ekterya.com

कैसे अपने पड़ोसियों को कम शोर होने के लिए पूछना

यह आधी रात है और आपको काम पर जाने के लिए पांच घंटे में उठना पड़ता है, लेकिन आपका पड़ोसी पिछले दो घंटों के लिए पूर्ण मात्रा वाले रेडियो को सुन रहा है, जैसा कि उसने पिछले हफ्ते की हर रात किया है। आपको क्या करना चाहिए?! आप युद्ध शुरू नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आपको तुरंत शांति और शांति की ज़रूरत है! अपने पड़ोसियों को कम शोर करने के लिए कैसे पूछें यह जानने के लिए हमारी युक्तियों का पालन करें

चरणों

विधि 1

अपने पड़ोसियों के साथ सीधे बोलें
अपने पड़ोसियों से कम शोर चरण 1 होने के लिए पूछें
1

Video: मैट्रिक की परीक्षा में राज्य में सातवाँ स्थान लाने वाली प्रीति

अपने पड़ोसियों के बारे में सब कुछ जानें अपने पड़ोसियों को शोर की मात्रा के लिए सामना करने का निर्णय करने से पहले, अपनी स्थिति का सर्वोत्तम रूप से मूल्यांकन कर सकते हैं, खासकर यदि यह शोर समस्या हाल ही में है निम्नलिखित प्रकार के प्रश्नों पर विचार करें, इन सवालों के जवाब निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप उनसे बात करने का निर्णय लेते हैं या आप इसे कैसे करेंगे:
  • क्या आपके पास एक नवजात शिशु है? यदि हां, तो आप यह जानना सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा रो रहा है और उसे शांत करने की कोशिश कर रहा है। बेशक, बच्चे के रोने की वजह से आप जितना ज़्यादा ज़्यादा जोर देते हैं उतना ज़्यादा जोर होता है उनसे बात करने का निर्णय लेने से पहले, नए माता-पिता और बच्चे को एक नियमित रूप से अपनाने के लिए थोड़ी देर इंतजार करने पर विचार करें।
  • क्या वे रात में काम करते हैं? यदि हां, तो वे शायद काम पर जाने की तैयारी करते समय (जब शॉवर लेते हैं, सीढ़ियों से नीचे उतरते हैं, कार शुरू करने आदि) या वे अपने दिन के अंत में घर पहुंचने पर शोर नहीं कर सकते। जाहिर है, अगर वे अत्यधिक शोर करते हैं (उदाहरण के लिए, शॉवर लेते समय संगीत को पूर्ण मात्रा में सुनना), तो आप उनसे बात कर सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि वे शोर कर देते हैं तो दिन में तैयारी करते समय एक व्यक्ति सामान्यतः क्या कर सकता है, आपको शिकायत करने का कोई कारण नहीं होगा।
  • क्या आपने हाल ही में एक पालतू अपनाया है और यह अभी तक आपके नए घर के लिए अनुकूल नहीं है? यदि हां, तो आपके पड़ोसियों और आपके पालतू जानवर अनुकूलन की अवधि के माध्यम से जा रहे हैं। आप कुछ समय तक इंतजार करने पर विचार कर सकते हैं कि वे कैसे अपना नया पालतू बनाते हैं और अगर वे अपने शोर से निपटने के लिए रणनीतियों को देखते हैं।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 2 के लिए पूछें
    2
    अपने पड़ोसी से बात करने के लिए सही समय चुनें आपको सबसे अच्छा संभव परिणाम प्राप्त करना चाहिए, जिसमें आपका पड़ोसी ग्रहणशील है और आपकी शिकायत को समझता है। इसलिए, उससे बात करने के लिए सही समय और स्थान चुनना महत्वपूर्ण है।
  • आदर्श रूप से, अपने पड़ोसी से बात करें जब वह शोर या उपद्रव नहीं कर रहा है, खासकर यदि समस्या रात के मध्य में होती है (जब कोई भी उनकी सबसे अच्छी स्थिति में न हो) या यदि आप क्रोधित हैं, जबकि शोर जारी है
  • एक समय चुनें जब आप आराम से और शांत हो जाएं, और जब आपके पास यह विश्वास करने का कारण है कि आपका पड़ोसी समान रूप से आराम कर रहा है और आपको आश्चर्यचकित नहीं किया जाएगा
  • जाहिर है, अगर शोर असहनीय है, तो आप प्रतीक्षा नहीं कर सकते यदि यह मामला है, तो अगले चरण में हम आपको सलाह देंगे कि उस क्षण में इसका सामना कैसे करें।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 3 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पड़ोसी को आश्चर्यचकित करने से बचें अपने पड़ोसी को रक्षात्मक बनने से रोकने के लिए, आपको उसे अनुचित समय या स्थान पर आश्चर्य न करने की कोशिश करनी चाहिए। यह सबसे अच्छा है कि जब यह स्पष्ट हो जाए कि आपका पड़ोसी एक बात तैयार करने के लिए तैयार नहीं है, तो बेहतर है और यदि आप उसे बता सकते हैं कि आपको उससे बात करने की ज़रूरत है, और यदि आप दोनों के लिए उपयुक्त समय पर ऐसा करने के लिए सहमत हैं तो बेहतर होगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने पड़ोसी का सामना करने का एक बुरा समय है जब आप बारह घंटे की कार्यदिवस से वापस आते हैं या जब आप अपने बच्चों को स्कूल जाने के लिए तैयारी कर रहे होते हैं
  • मांग की है कि आप अपना ध्यान तुरंत प्रदान करते हैं, तो आप देखते हैं कि के बारे में स्कूल के लिए हर किसी को लेने के लिए है के बजाय, आप कुछ इस तरह की कोशिश कर सकते: "अरे कैथी, मैं देख रहा हूँ आप अभी व्यस्त हैं, लेकिन आप करने के लिए समय दोपहर में थोड़ी चर्चा करें? मैं आपके साथ शोर की समस्याओं के बारे में बात करना चाहता हूं, मुझे यकीन है कि हम हल कर सकते हैं। "
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 4 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    दयालु हो, सम्मान और मैत्रीपूर्ण (यदि संभव हो)। शायद एक समय था जब आपके पड़ोसी शोर को कम करने के लिए कुछ नहीं करते हैं, लेकिन जब आप शुरुआत में उन्हें सामना करते हैं, तो आपको शत्रुतापूर्ण नहीं होना चाहिए। अगर आप एक तरह से और शांत तरीके से उनसे बात करते हैं तो आपके पड़ोसियों को ग्रहणशील होने की अधिक संभावना है
  • नाराज दरवाजे को छूने के बजाय, या आपके पहले शब्द "आपकी *% $ बच्चों ने मुझे सारी रात सो नहीं दी! ", यह पूछकर बातचीत शुरू करने की कोशिश करें कि वह हाल ही में कैसे कर रहा है
  • यदि कोई रास्ता है तो आप उन्हें बधाई दे सकते हैं या सामान्य रूप से अपनी दयालुता और समस्या को सुलझाने की इच्छा दिखाने के लिए एक रास्ता खोज सकते हैं, ऐसा करें उदाहरण के लिए, आप उससे बात कर सकते हैं कि जब वह घर से दूर हैं, तो उसका नया कुत्ता छाती कैसे निकलता है यदि आप एलर्जी नहीं करते हैं और यदि कुत्ते को अच्छा व्यवहार होता है, तो इसे पालतू करें और अपने मालिकों को बताएं कि यह कितना सुंदर है।
  • तब आप अपनी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं: "स्पॉट सुंदर है और यह स्पष्ट है कि आप पहले से ही आपके लिए लगाव महसूस कर रहे हैं। मुझे लगता है कि ये कारण है कि मैं क्यों आया था: वे शायद नहीं जानते हैं, लेकिन जब वे घर से दूर होते हैं, तो स्पॉट की छाल और रोके बिना व्यावहारिक रूप से रोता है। मुझे लगता है कि यह इसलिए हो सकता है क्योंकि वह अलग होने की चिंता से निपट रहा है। मुझे उम्मीद है कि आज हम इसके साथ निपटने के लिए एक योजना बना सकते हैं। "
  • Video: फ्री बिजली कनेक्शन लेने के लिए मोबाइल से आवेदन कैसे करें| How to Apply Free bijli connection

    अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 5 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: विधवा स्त्री को कैसे करे अपने वश में || Stri Vashikaran Totka || Vashikaran For Widow

    अपने पड़ोसी को बताएं कि समस्या आपको किस प्रकार प्रभावित करती है यदि आप अपने पड़ोसी को आपको समझने के तरीके ढूंढ सकते हैं, तो वह आपकी शिकायतों को गंभीरता से लेने और आपकी मदद करने के लिए शोर का स्तर कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • अपने पड़ोसी को समझाए जाने के बाद कि आपकी गतिविधियों या व्यवहार आपको परेशान कर रहे हैं, स्पष्ट रूप से यह स्पष्ट रूप से बताएं कि यह आपको नकारात्मक कैसे प्रभावित करता है। उसे दिखाएं कि आपकी समस्या उसके साथ नहीं है, लेकिन शोर और जिस तरह से यह आपके जीवन में हस्तक्षेप करती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके संगीत आप सोने नहीं दूँगी, निम्नलिखित कहने के लिए प्रयास करें: "क्रिस, आपको स्पष्ट रूप से एक उत्कृष्ट संगीत स्वाद है, मैं क्या आप मुझे कुछ गाने की सिफारिश करना चाहते हैं, लेकिन हमारे विभागों की दीवारों बहुत पतले होते हैं और मुसीबत पड़ा है इसके कारण सो जाओ मुझे काम पर जाने के लिए जल्दी उठना है, यही कारण है कि यह एक समस्या बनता जा रहा है। "
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 6 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    6
    एक योजना का सुझाव दें सिर्फ अपने पड़ोसियों को शोर बंद करने या बंद करने के लिए कहने के बजाय, योजना के साथ तैयार होने में मददगार होगा। अपने पड़ोसी को यह बताना सुनिश्चित करें कि आप स्थिति को कैसे हल करना चाहते हैं। एक उचित योजना प्रदान करने की कोशिश करें जो आपके पड़ोसी के अपने घर में अपने जीवन जीने के अधिकार को पहचानता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी समस्या यह है कि अपने पड़ोसियों के कुत्ते, जबकि वे घर से दूर थे भौंकने की गई है, तो आप निश्चित समय पर अपने पिंजरे में कुत्ते को छोड़ने के लिए या घर के एक अलग कमरे में नहीं छोड़ा जा सकता है जब वे बाहर जाने के सुझाव दे सकते हैं ।
  • आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि वे अपने अंधा और पर्दे बंद कर देते हैं, और जब वे छोड़ते हैं तो टीवी या रेडियो को छोड़ दें (जो कुत्ते के विकर्षण को कम कर सकता है और, उम्मीद है, इसकी भौंकने)।
  • , जब से मैं 10 बजे सोने के लिए कोशिश कर रहा हूँ "रेडियो बंद कर देते हैं या इस समय हेडफोन इस्तेमाल कर सकते हैं: अपने पड़ोसी से संगीत तुम सो जाओ, बजाय बस को सुनने को रोकने के लिए आप से पूछना नहीं दूँगी, तो आपको निम्न सुझाव कर सकते हैं ? "
  • विधि 2

    टकराव से बचें
    छवि शीर्षक से अपने पड़ोसियों से पूछो कम शोर चरण 7
    1
    सक्रिय रहें और शोर के साथ समस्याओं से बचने का प्रयास करें। हम सभी पड़ोसी हैं जो समय-समय पर शोर करते हैं और सामान्य तौर पर, हम इसे थोड़ी मुश्किल से इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, यह संभावना है कि आपको जल्द से जल्द कुछ महत्वपूर्ण कार्य (जैसे नौकरी का साक्षात्कार या अपने काम के कार्यक्रम में बदलाव) से निपटना होगा और आप चिंतित हैं कि आपके पड़ोसी की वजह से शोर आपके लिए एक समस्या बन सकता है।
    • यदि यह मामला है, तो सक्रिय होना चाहिए और अपने पड़ोसियों को अग्रिम रूप से बताएं कि आपको सामान्य से अधिक मौन चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण घटना या अनुसूची में बदलाव से पहले के दिनों में, अपने पड़ोसी को प्लेट के साथ पर जाएं होममेड कुकीज़ और निम्नलिखित कहते हैं: "हे सैम, मेरे पास अगले हफ्ते अंतिम परीक्षा है, और मुझे अधिक मौन की आवश्यकता होगी क्या आप इन दिनों के दौरान अपने बैंड के रिहर्सल घंटों को फिर से बदल सकते हैं, या शायद अस्थायी तौर पर किसी अन्य स्थान पर? यह बहुत मददगार होगा। "



  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 8 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें एक नोट लिखें हालांकि यह अपने पड़ोसियों के साथ सीधे बात की संभावना है आमतौर पर, सबसे प्रभावी (विशेषकर यदि आप एक व्यक्तिगत संबंध स्थापित करने और उन्हें अपनी स्थिति को समझने के लिए कर सकते हैं), सबसे परिपक्व रणनीति है और, जब आप अधिक लग रहा है कई बार हो सकता है आपको आराम से लिखना
  • आप सब पर या अगर अपने कार्यक्रम मेल नहीं खाती है और कभी कभी ही (अपने घर, आदि के प्रवेश द्वार पर अपने मेलबॉक्स में) घर के बाहर देखते हैं, अपने मेलबॉक्स में एक विनम्र नोट छोड़ सकते हैं या अपने पड़ोसियों को नहीं जानते हैं आपके दरवाजे पर यह आपकी समस्या के बारे में उन्हें बता सकने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका नोट विशेष रूप से बताता है कि समस्या क्या है। उदाहरण के लिए, समझाएं कि आप 11 बजे अपने टीवी की आवाज सुन सकते हैं। जब आप सोने की कोशिश कर रहे हैं और यह इंगित करता है कि मात्रा इतनी ज़ोर है कि आप कार्यक्रम के सभी संवाद सुन सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने नोट में कोई समाधान प्रस्तावित करते हैं। उदाहरण के लिए, सुझाव देते हैं कि वे एक तिहाई से अपनी टेलीविज़न वॉल्यूम को कम करते हैं या उनसे पूछते हैं कि उन्हें कमरे के विपरीत दिशा में स्थानांतरित करें, वे दीवार से दूर रहें।
  • अगर स्थिति हल नहीं होती है, तो आपको अपने पंजीकरण के लिए तारीख की एक प्रति को रखना चाहिए।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 9 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    खुद के साथ ईमानदार रहें कि आपके पड़ोसी कैसे शोर करते हैं या परेशान होते हैं ध्यान रखें कि साधारण तथ्य यह है कि आप उनसे बात सुन सकते हैं, इसका स्वचालित अर्थ यह नहीं है कि वे बहुत शोर हैं और आपके पास शोर होने के लिए उन्हें पूछने का कारण है याद रखें कि लोगों को अपने घर में शोर बनाने का अधिकार है।
  • यह स्पष्ट है कि यदि कोई ऐसी चीज है जो एक व्यक्ति को थोड़ा परेशान लगता है, जो इसके करीब है तो यह असहनीय होगा-ये कुछ व्यक्तिपरक हैं
  • जब आप तय करने के लिए कि क्या आप वास्तव में, अपने पड़ोसियों का सामना करना चाहिए अपने आप से पूछना अगर शोर वे काफी सोने के लिए अपनी क्षमता, काम के साथ हस्तक्षेप कोशिश कर रहे हैं, अपने खुद के कार्यक्रम, आदि को सुनने यदि हां, तो आपको शायद उनसे बात करनी है
  • दूसरी ओर, यदि आपके केवल शिकायत है कि आप एक उपन्यास पढ़ने का प्रयास करते, मध्य-दोपहर खेलने के लिए अपने बच्चों को सुन सकते हैं, आपके अनुरोध को अपने बच्चों को अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं आप के लिए बहुत शत्रुतापूर्ण हो बनाने के लिए। शायद आप किसी दूसरे कमरे में जा सकते हैं या पढ़ते समय प्लग डाल सकते हैं।
  • विधि 3

    अधिकारियों के पास जाओ
    अपने पड़ोसियों से कम शोर के लिए कदम 10 देखें
    1
    शोर पर स्थानीय अध्यादेशों की जांच करना अगर आपके पड़ोसियों से बात कर रही है या काम नहीं करता है या यदि आप व्यक्ति में बातचीत से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको अधिकारियों के पास जाने की तैयारी करनी चाहिए, यह स्थानीय पुलिस, मालिक या बिल्डिंग व्यवस्थापक उनके साथ संवाद करने से पहले आपको यह देखना चाहिए कि आपके पड़ोसी वास्तव में बहुत शोर करते हैं
    • अधिकांश शहरों और काउंटी के पास शोर पर नियम हैं जो शोर के स्वीकार्य स्तर को संकेत देते हैं, और कई राज्य बताते हैं कि "शांत घंटे" क्या होना चाहिए। ये प्रत्येक स्थान के लिए भिन्न हो सकते हैं, इसलिए आपको जांचना होगा कि आपके क्षेत्र में कौन से विशिष्ट नियम लागू होते हैं।
    • आप अपनी काउंटी या शहर की वेबसाइट पर जाकर या स्थानीय अदालत में जाकर यह कर सकते हैं। कई पुस्तकालयों में भी इस विषय पर संदर्भ उपलब्ध हैं।
    • आप एक पड़ोस मालिकों की या एक किराए के मकान में एक समुदाय है कि में रहते हैं, सबसे अधिक संभावना है, अनुबंध या समझौते पर हस्ताक्षर किए आप जब आप ले जाने के एक खंड शोर होता है। यह दस्तावेज जांचने के लिए जांचें कि क्या आपके पड़ोसी उन्हें रिपोर्ट करने से पहले उल्लंघन कर रहे हैं या नहीं।
    • कुछ शहरों और काउंटी के पास कुत्तों पर विशेष नियम हैं यदि आपके शोर की समस्या में कुत्ते की भौंकने शामिल है, तो आपको अपने शहर के नियमों की जांच करनी चाहिए ताकि यह देखा जा सके कि क्या विशिष्ट नियम हैं जो लागू हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से अपने पड़ोसियों से पूछो कम शोर चरण 11
    2
    शोर नियमों के बारे में अपने पड़ोसियों को याद दिलाना पुलिस या प्रशासक से संपर्क करने से पहले, आपके पड़ोसियों के साथ समस्या का समाधान करना होगा (हम समझते हैं कि यह हमेशा संभव नहीं है)। यदि संभव हो, तो अपने पड़ोसियों को शोर अध्यादेशों की एक प्रति या उचित आवास समझौते या समझौते की प्रतिलिपि दें, जिस पर उन्होंने स्थानांतरित होने पर भी हस्ताक्षर किए।
  • आप इसे व्यक्ति में कर सकते हैं या आप मेल द्वारा प्रतिलिपि उन्हें भेज सकते हैं। यह उन्हें नियमों की याद दिलाएगा और एक चेतावनी के रूप में काम करेगा।
  • उन्हें बताएं कि अगर वे कम शोर नहीं करते हैं, तो आप उन्हें अधिकारियों को रिपोर्ट करेंगे।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर चरण 12 के लिए पूछें
    3
    अधिकारियों से संपर्क करें यदि आपका पड़ोसियों का जवाब नहीं है और वर्तमान समस्या जारी है या यहां तक ​​कि यह पहली बार है कि शोर एक समस्या है लेकिन नियंत्रण से बाहर है, तो आप स्थानीय पुलिस या बिल्डिंग व्यवस्थापक से संपर्क कर सकते हैं।
  • आपको केवल पुलिस को अधिक चरम या निरंतर शोर के मामलों में कॉल करना चाहिए। इस विकल्प को चुनें यदि समस्या स्थिर है और आपके पड़ोसी आपके अनुरोधों के लिए ग्रहणशील नहीं हैं, और अगर आप किसी मालिक या किसी समुदाय के समुदाय में पहली बार नहीं जा सकते हैं
  • पुलिस को बुलाओ जब स्थिति खतरनाक दिखती है या आपको संदेह है कि शोर घर या अवैध गतिविधियों में हिंसा के कारण होता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को खतरे में नहीं डालते हैं और आप जो भी विश्वास करते हैं, खतरे में हो सकता है उन लोगों की मदद करने के लिए आप सभी संभव भी करते हैं।
  • अगर आप पुलिस को कॉल करते हैं, तो उस समय ऐसा करने का प्रयास करें जब शोर की समस्या हो रही है। आपके पड़ोसी को "लाल हाथ" पकड़े जाने की अधिक संभावना होगी और चेतावनी दी जाएगी, उद्धरण, आदि।
  • स्वामी, भवन प्रबंधक या मकान मालिक समुदाय से उनसे शोर की समस्याओं के बारे में सूचित करें जो कम गंभीर हैं लेकिन एक उपद्रव हैं
  • आपकी समस्या को अपने पड़ोसी के कुत्ते के भौंकने शामिल है, तो आप (यह मानते हुए आप अपने पड़ोसी से बात करके समस्या का समाधान नहीं कर सकता है) पशु नियंत्रण सेवा के बजाय पुलिस को कॉल कर सकते हैं।
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 13 के लिए पूछें
    4
    एक दावे सबमिट करें अंतिम उपाय के रूप में, आप अपने पड़ोसी के खिलाफ एक मुकदमा दायर करने पर विचार कर सकते हैं। इसके बारे में ध्यान से सोचें, आप अपने पड़ोसी के साथ युद्ध में प्रवेश नहीं करना चाहते, लेकिन कभी-कभी ये आपके अधिकारों का सम्मान करने के लिए प्रेरित करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • आप भुगतान प्रक्रिया के माध्यम से मुकदमा चुन सकते हैं, जिसमें आप मौद्रिक क्षतिपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने पड़ोसी के लिए एक संघर्ष-विराम आदेश जारी करने के लिए एक जज चाहते हैं, तो आपको एक दिवाणी अदालत के साथ एक मुकदमा दायर करना होगा और आपको एक वकील को किराए पर देना होगा।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने पड़ोसी के बारे में अपनी समस्याओं के बारे में बात करते हैं, तटस्थ क्षेत्रों के बारे में बात करने का प्रयास करें, जैसे कि एक सड़क या आम संपत्ति का वातावरण।
    • यह भी एक अच्छा अपने पति या पत्नी, परिवार के सदस्य या दोस्त लेने के लिए जब आप अपने पड़ोसी का सामना करने के लिए जाना है, खासकर अगर आप बातचीत के परिणाम के बारे में थोड़ा चिंतित हैं विचार है।

    चेतावनी

    • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो अपने पड़ोसी को अपने दम पर सामना न करें। अपने माता-पिता या अभिभावक को आप के लिए समस्या का ख्याल रखना।
    • यदि आप अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो अपने पड़ोसी को व्यक्ति में सामना न करें। इसके बजाय, मालिक को शिकायत दर्ज करने या पुलिस को बुलाकर एक पत्र भेजने पर विचार करें।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com