ekterya.com

कैसे प्राप्त करें

अक्सर, अनुग्रह प्राप्त करने के लिए उपहार और प्रशंसा प्राप्त करने में अक्षमता आत्मसम्मान, दूसरों में अविश्वास या एक डर से नकारात्मक भावना से आता है जो दूसरों को आपको गलत मानते हैं। कभी-कभी, सभी तीन कारक आपके अवचेतन के अंदर काम कर रहे हैं। प्राप्त करने के कार्य के बारे में आपको सोचने का अपना तरीका बदलना होगा, जबकि आपको कुछ प्राप्त होने पर प्रतिक्रिया देने के तरीके में सुधार करना होगा।

चरणों

भाग 1

प्राप्त करने की आपकी क्षमता में सुधार करें
प्राप्त छवि चरण 1 प्राप्त करें
1
अपना खुद का मान स्वीकार करें प्राप्त होने पर अपना दृष्टिकोण सुधारने के लिए, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि आप प्राप्त करने के योग्य हैं, जैसा कि कोई अन्य व्यक्ति है। प्राप्त करने की क्षमता को स्वीकार करना अहंकारी या अभिमानी विशेषता नहीं है।
  • अधिक बुनियादी स्तर पर, आपको देने और प्राप्त करने की द्विभाषा के बारे में भूलना होगा, और खुद को स्वीकार करना सीखना चाहिए कि आप कौन हैं आप पर्याप्त हैं, चाहे आप कितना दे या कितना आपको प्राप्त करें
  • प्राप्त छवि चरण 2 प्राप्त करें
    2
    आप क्या चाहते हैं के बारे में ईमानदार रहें अपने आप से पूछें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं उन भयावहताओं की पहचान करें जो आपकी इच्छाओं को प्राप्त करने से रोकते हैं और फिर उन आशंकाओं से मुक्त होने के लिए प्रयास करते हैं ताकि आपकी इच्छाओं को पूरी तरह से स्वीकार किया जा सके।
  • उन भयों की पहचान करें जो आपको प्राप्त करने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए: यदि आप डरते हैं कि सफलता पाने के लिए प्रतिभाशाली नहीं है या प्यार के लिए बहुत सुंदर है, तो उस डर की पहचान करें और इसके खिलाफ लड़ें। आप जिन उपहारों को आप चाहते हैं, वे स्वीकार नहीं कर सकते हैं, जब तक आप उन झूठों को पहले खत्म नहीं कर सकते जो आपको बताते हैं कि आप उनके लायक नहीं हैं।
  • Video: बेरोजगारी भत्ता कैसे प्राप्त करें

    Video: अदभुद शक्तियाँ कैसे प्राप्त करें.adbhut sakti kaise prapt kare aal mix gyan sagar aalmixgyansagar

    Video: अलौकिक शक्तियों को कैसे प्राप्त करें

    छवि शीर्षक प्राप्त करें चरण 3 प्राप्त करें
    3
    जिस तरीके से आप दे रहे हैं उसकी जांच करें। निर्धारित करें कि क्या आप वास्तव में खुले दिल के साथ दूसरों को देते हैं यदि आप स्वतंत्र रूप से दे सकते हैं, तो आपको आसानी से प्राप्त करने के संबंधित अभ्यास को अपनाना आसान होगा।
  • उन उपहारों के बारे में सोचो जो आप आमतौर पर दूसरों को देते हैं और खुद से पूछते हैं कि आप क्या प्रेरित करते हैं। यदि आप दायित्व या श्रेष्ठता की भावना के लिए देते हैं, तो आपका दिल शायद गलत जगह पर है। इसी तरह, यदि आप हर बार जब भी देते हैं, तो आपको प्राप्त करने की आशा से चिपकने के बिना देना सीखना होगा।
  • इसे देने के लिए एक आदत बनाओ बदले में दूसरों की अपेक्षा किए बिना चापलूसी का प्रस्ताव इसके लिए मान्यता प्राप्त करने के लिए बिना विचार किए दिखाता है। एक बार जब आप खुले तौर पर देने के लिए सीखते हैं, तो आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि अन्य आपको खुले तौर पर भी दे सकते हैं।
  • प्राप्त छवि चरण 4 प्राप्त करें
    4
    आप प्राप्त विभिन्न उपहारों पर विचार करें कई अलग-अलग प्रकार के उपहार हैं जो आप अपने जीवन में प्राप्त करेंगे। कुछ ठोस होंगे, जबकि अन्य अधिक सार होगा। आप प्राप्त विभिन्न प्रकार के उपहारों की पहचान करके, आप प्रत्येक को पूरी तरह से स्वीकार करने के लिए तैयार कर सकते हैं
  • आमतौर पर, मूर्त उपहार काफी स्पष्ट होते हैं और स्मृति चिन्ह, धन और ग्रीटिंग कार्ड जैसी चीजें शामिल होती हैं।
  • हालांकि, अमूर्त उपहार कम स्पष्ट हो सकते हैं। इनमें स्तुति जैसी चीजें, समर्थन और प्रोत्साहन के शब्दों, स्वीकृति, सुनना कान और सलाह शामिल हैं
  • भाग 2

    अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें
    प्राप्त छवि चरण 5 प्राप्त करें
    1
    पहचानें और अपने अंतर्निहित उपहारों को स्वीकार करें। तुम्हारी गुणवत्ता की पहचान करें जो आपको संतुष्ट महसूस करता है। जैसा कि आप उस गुणवत्ता पर ध्यान देते हैं, उस गुणवत्ता के लिए ज़ोर से "धन्यवाद" कह कर अभ्यास करें
    • आपके द्वारा पहचानी जाने वाली गुणवत्ता कुछ स्वाभाविक हो सकती है, जैसे एक बड़ी मुस्कान या जो कुछ आपने विकसित की है, जैसे हास्य की अच्छी भावना।
    • सोचें: "एक महान मुस्कुराहट होने के लिए धन्यवाद" या "हास्य की अच्छी समझ रखने के लिए धन्यवाद।"
    • सबसे पहले, आप खुद के साथ शर्म, उदास या नाराज महसूस कर सकते हैं हालांकि, आपको इन स्वयं-निर्णयों का पीछा करना चाहिए और स्वयं को दोहराते रहना चाहिए: "इस उपहार के लिए धन्यवाद।"
    • फैसले खत्म होने तक इस अभ्यास को दोहराएं और आप जिस अभिधान की पहचान कर रहे हैं, उसके लिए आप ईमानदारी से खुश और आभारी महसूस कर सकते हैं।
  • प्राप्त छवि चरण 6 प्राप्त करें
    2
    एक मूर्त उपहार के लिए किसी का शुक्रिया अदा करना एक भौतिक उपहार खोजें जो किसी ने पहले ही आपको दिया है जब आप इसे पकड़ते हैं, तो उपहार के लिए "धन्यवाद" कहने का अभ्यास करें, जब तक ऐसा करने में स्वाभाविक लगता न हो।
  • यह उपहार कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे आप शारीरिक रूप से पकड़ या स्पर्श कर सकते हैं। इसे देखो, अपने हाथों में महसूस करें और कहें: "इस उपहार के लिए धन्यवाद।
  • इससे पहले, आप इस उपहार को प्राप्त करने के विचार में दोषी, नाराज या उदास महसूस करना शुरू कर सकते हैं। जब तक ये नकारात्मक निर्णय खत्म नहीं होते, तब तक इस अभ्यास को दोहराते रहें, जगह में केवल आभार व्यक्त करते रहें।
  • प्राप्त छवि चरण 7 प्राप्त करें
    3
    एक अमूर्त उपहार के लिए किसी का धन्यवाद करते हुए अभ्यास करें एक भावना या अन्य अमूर्त उपहार के बारे में सोचो जो किसी ने पहले ही आपको दिया है अपने मन में उस उपहार पर ध्यान केंद्रित करें और फिर "धन्यवाद" कहकर अभ्यास करें जब तक आभार किसी भी अन्य भावना को रद्द नहीं कर सकता।
  • इस समय, उपहार ऐसी चीज होगी जिसे आप शारीरिक रूप से पकड़ नहीं सकते हैं। यह बधाई हो सकती है, शांति का उपहार या कुछ ऐसा ही हो सकता है। विचार भावनाओं के आधार पर एक उपहार चुनना है ताकि आप उस उपहार को स्वीकार करना सीख सकें जो आपको प्राप्त उपहारों के पीछे हो।
  • उपहार के बारे में सोचो और, जैसा कि पहले, कहते हैं: "इस उपहार के लिए धन्यवाद। व्यायाम को तब तक दोहराएं जब तक आप सभी ऋणात्मक भावनाओं पर कृतज्ञता का सामना नहीं कर लेते हैं, जो आप शुरू में अनुभव कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अनुग्रह के साथ प्राप्त करें


    प्राप्त छवि चरण 8 प्राप्त करें
    1
    अपनी आभार व्यक्त करें किसी भी प्रकार का उपहार प्राप्त करते समय, आपको निश्चित रूप से दाता को "धन्यवाद" कहना चाहिए
    • "धन्यवाद" सबसे अच्छा जवाब है जो आप कोई भी चीज़ प्राप्त कर सकते हैं जो आपको प्राप्त हो। अपनी आभार व्यक्त करके, आप उपहार, बधाई या भावना को स्वीकार करने की अपनी इच्छा को प्रदर्शित करते हैं, जबकि इसके बारे में विनम्र शेष रहते हैं।
    • यदि "धन्यवाद" कहकर आप के लिए असुविधाजनक है, तो अपना आभारी व्यक्त करने के लिए जारी एक और माध्यमिक वाक्यांश के अनुसार वाक्यांश कहें। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मैं तारीफ की सराहना करता हूं" या "यह बहुत दयालु है"
  • छवि शीर्षक प्राप्त करें चरण 9
    2
    खुले शरीर की भाषा के साथ प्राप्त करें आपकी मौखिक प्रतिक्रिया के रूप में आपकी गैरवर्तनीय प्रतिक्रिया उतनी ही महत्वपूर्ण है कम से कम, आपको मुस्कुराहट के साथ बहुत सारे उपहार मिलना चाहिए।
  • एक मुस्कान खुशी का संकेत देता है और रिसीवर को खुश करने के लिए किसी भी उपहार का इरादा है यदि आप कुछ प्राप्त करते हुए मुस्कुराते हैं, तो आप दाता को पता है कि आप उपहार की सराहना करते हैं, भले ही मुस्कराहट शर्मीली और विनम्र या विशाल और उत्साही है या नहीं।
  • मुस्कुराहट के अतिरिक्त, आपको ऐसी चीजें भी करनी चाहिए जैसे आंखों के संपर्क को बनाए रखना चाहिए और दाता की ओर झुकना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको असहज महसूस हो रहा है, तो आपको अपने हथियार को पार करना, अन्य तरीके से देखना चाहिए या उदासीन होना चाहिए
  • प्राप्त छवि 10 शीर्षक प्राप्त करें
    3
    उपहार को अस्वीकार करने के लिए आवेग का विरोध करें यदि आपको प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो आपकी प्राकृतिक प्रतिक्रिया आपको दी जाने वाली उपहार को हटाने या अस्वीकार करने के लिए हो सकती है। हालांकि, यदि आप करते हैं, तो वास्तव में उपहार की वजह से इसकी नकारात्मक प्रतिक्रिया की संभावना अधिक होती है
  • खुद को दाता के जूते में रखो और सोचें कि यह कैसा महसूस करता है जब कोई व्यक्ति तारीफ को अस्वीकार करता है या संदेहास्पद रूप से उपहार को अस्वीकार करता है। अधिकांश लोग दुखी होंगे जब उन्हें पता होगा कि प्राप्तकर्ता अपने मूल्य को नहीं जानता है या अनुमान से निराश होगा कि उपहार या भावना किसी तरह बेईमान है।
  • रिसीव चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    दूर नहीं ले जाओ बेशक, जब आप कुछ प्राप्त करते हैं, तो यह अहंकारी दिखना भी संभव है वास्तविक आभार व्यक्त करने में विफल होने से आपको स्वार्थी लगता है, जिससे दाता से नकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • आप आम तौर पर स्वार्थी देखने से बच सकते हैं, जब तक कि आप "धन्यवाद" सामान्य रूप से कहने के लिए चिपकते हैं हालांकि, आपको यह कहने से बचना चाहिए कि अक्सर स्वयं-पदोन्नति वाले शब्दों के बाद धन्यवाद। उदाहरण के लिए: यदि कोई व्यक्ति आपकी उपस्थिति को बदल देता है, तो यह कहकर जवाब देने से बचें: "धन्यवाद- वे मुझे हर समय बताते हैं" या "धन्यवाद- मुझे पता है"।
  • प्राप्त छवि स्टेप 12 प्राप्त करें
    5
    जिनके सम्मान की योग्यता का आदर करना। नम्रता का प्रदर्शन करने के लिए एक उचित और उचित तरीका जब आप तारीफ या पुरस्कार के रूप में कुछ प्राप्त करते हैं तो उन लोगों को पहचानना है जो आपको उपहार प्राप्त करने की स्थिति में डालते हैं।
  • उदाहरण के लिए: यदि आपको एक टीम के प्रयास के भाग के रूप में सफलतापूर्वक पूरा किया गया एक प्रोजेक्ट के बारे में बधाई मिलती है, तो दाता को कुछ बताएं: "पूरी टीम ने कड़ी मेहनत की और यह हर किसी के इनपुट के बिना संभव नहीं होता। मान्यता। "
  • प्राप्त छवि 13 शीर्षक प्राप्त करें
    6

    Video: जियो फोन की दूसरी किश्त कैसे प्राप्त करें | bhamashah Yojana me dono kisat kaise le

    उचित प्रोटोकॉल का पालन करें। स्थिति पर निर्भर करता है, यह एक अधिक औपचारिक धन्यवाद-या प्रतिक्रिया में एक उपहार के साथ जारी रखने के लिए सामाजिक रूप से उपयुक्त हो सकता है। यह सिद्धांत हमेशा लागू नहीं करेगा, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, जब इसे उपयुक्त माना जाता है, तो आप जो उपहार प्राप्त हुए हैं, उससे अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
  • यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जब आप औपचारिक अवसरों जैसे कि शादियों और बच्चे की बौछार के लिए उपहार प्राप्त करते हैं जब व्यक्ति में उपहार प्राप्त होता है, तो "धन्यवाद" जल्दी से कहने के लिए उचित है इसके बाद, आपको उपहार के अधिक विस्तार से पहचानने के लिए अधिक औपचारिक धन्यवाद-नोट के साथ भी फ़ॉलो करना चाहिए।
  • प्राप्त छवि स्टेप 14 प्राप्त करें
    7
    दाता के साथ प्रतिस्पर्धा करने से बचें कोई भी परिस्थिति नहीं है, आपको एक प्रतियोगिता में देने के अभ्यास को कभी भी परिवर्तित नहीं करना चाहिए। देना और प्राप्त करना एक ही कार्रवाई के दो पहलू हैं और यह उस कार्रवाई के दोनों तरफ होना शर्मनाक नहीं है।
  • प्रशंसा प्राप्त करते समय यह विशेष रूप से आकर्षक हो सकता है यदि कोई व्यक्ति आपके काम को बदलता है, तो बधाई देने से बधाई न दें। उदाहरण के लिए: आपको जवाब नहीं देना चाहिए: "धन्यवाद, लेकिन आप बेहतर काम कर सकते थे" यहां तक ​​कि अगर आप इस तरह के एक बयान में विश्वास करते हैं, तो तर्क के बिना तारीफ को स्वीकार करना सबसे अच्छा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com