ekterya.com

तारीफ करने के लिए कैसे प्रतिक्रिया दें

तारीफ का जवाब देना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपको लगता है कि उन्हें स्वीकार करना आपको बेकार लग जाएगा। दरअसल, विनम्रतापूर्वक तारीफ स्वीकार करने से आप अगर आप इसे विचलित या अस्वीकार करते हैं तो इससे अधिक विनम्र लगेंगे। हालांकि, यह जानने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि दोहरे इरादे की सराहना करने के लिए कैसे प्रतिक्रिया दें तारीफों को कैसे प्रतिसाद देना सीखने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1

तारीफ का उत्तर दें
छवि का शीर्षक एक प्रशंसा चरण 1 को भेजें
1
इसे सरल बनाओ आप सभी प्रकार की बातें कहने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं जब कोई व्यक्ति आपको चपटा देता है, लेकिन कभी-कभी, तारीफ को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका केवल उस व्यक्ति का धन्यवाद करके धन्यवाद जिसे आपने बधाई दी थी।
  • जवाब देने के लिए एक पूरी तरह से स्वीकार्य तरीका यह है कि: "धन्यवाद, यह मुझे यह जानकर बहुत अच्छा लगा है कि आपको लगता है कि आपको ऐसा लगता है" या "धन्यवाद, मैं तारीफ की सराहना करता हूं"।
  • उस व्यक्ति के साथ मुस्कुराते हुए और आँख से संपर्क करें, जिसने आपको धन्यवाद दिया, जब आप उनका धन्यवाद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक प्रशंसा चरण 2 को भेजें
    2
    एक तारीफ को हटाने या अस्वीकार करने के लिए आग्रह का विरोध करें कभी-कभी लोग अपने प्रयासों या क्षमताओं को कम करते हुए, चापलूसी को हटाने या अस्वीकार करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। उन परिस्थितियों में, आप कह सकते हैं, "धन्यवाद, लेकिन यह वास्तव में कुछ नहीं था।" यद्यपि ऐसा लग सकता है कि जब आप प्रशंसा या अस्वीकार करते हैं तो आप विनम्र होते हैं, यह आपको असुरक्षित भी महसूस कर सकता है या जैसे आप अधिक प्रशंसा की अपेक्षा कर रहे हैं।
  • प्रशंसाओं को हटाने या अस्वीकार करने के बजाय, आपको जो कुछ हासिल किया है, उसके बारे में गर्व महसूस करें और बस कहें: "धन्यवाद।"
  • एक प्रशंसा के चरण 3 के जवाब में छवि का शीर्षक
    3
    अन्य लोगों को पहचानें जो श्रेय साझा करने के लायक हैं यदि आपको कुछ के लिए बधाई प्राप्त हुई है, जिसमें दूसरों के योगदान शामिल हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों को भी पहचानते हैं उपलब्धि के लिए सभी क्रेडिट न लें
  • यदि आप कुछ ऐसा कहते हैं: "हम सभी इस परियोजना पर बहुत मेहनत करते हैं - यह स्वीकार करने के लिए धन्यवाद", प्रशंसा अन्य लोगों के प्रति बिखरेगी, जिन्होंने प्राप्ति में योगदान दिया।
  • Video: इरफान खान फिर आए लोगों के सामने, कमजोर शरीर और चेहरे पर खुशी इस बात को करती है जाहिर

    एक प्रशंसा के चरण 4 के जवाब में छवि का शीर्षक
    4
    ईमानदारी से प्रशंसा, लेकिन प्रतिस्पर्धात्मक नहीं है कभी-कभी, आप अपनी क्षमताओं को निराश करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, बधाई को पुनः निर्देशित कर सकते हैं कि आपने उस व्यक्ति की तरफ प्राप्त किया है जिसने आपको बधाई दी है, लेकिन आपको इस आवेग का विरोध करना होगा।
  • अगर आप कुछ ऐसा कहते हैं, "धन्यवाद, लेकिन मैं जितना प्रतिभाशाली नहीं हूं", यह इस धारणा को दे सकेगा कि आप असुरक्षित हैं और शायद वह व्यक्ति भी जिसने आपको बधाई दी है, बाहर करने का प्रयास करें। इस प्रकार की प्रतिक्रिया भी इस धारणा को दे सकती है कि आप व्यक्ति को चापलूसी कर रहे हैं।
  • आपको प्राप्त तारीफ को पुनर्निर्देशित करने के बजाय, उस व्यक्ति को तारीफ दें जो प्रतिस्पर्धी नहीं है। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "धन्यवाद, मैं इसकी सराहना करता हूं, मुझे लगता है कि आपने भी आज एक उत्कृष्ट प्रस्तुति दी है!"



  • एक प्रशंसा का जवाब
    5
    पहली बार जब आप उन्हें सुनते हैं तो स्वीकार करते हैं और प्रशंसा का जवाब देते हैं। तारीफ की व्याख्या या पुनरावृत्ति के लिए मत पूछो किसी व्यक्ति को दोबारा पूछने के लिए कि वे आपसे क्या कह रहे हैं या अधिक विस्तार से बधाई की व्याख्या करते हैं, तो आप व्यर्थ और अहंकारी दिखने के जोखिम को चलाते हैं। यह क्या है के लिए बधाई स्वीकार करें और reinforcements या स्पष्टीकरण के लिए मत पूछो।
  • विधि 2

    दोहरा इरादा की बधाई का पुनर्निर्देश करता है

    Video: बिना मेकअप ऐसी दिखती हैं करीना कपूर

    छवि का शीर्षक एक प्रशंसा चरण 6 को उत्तर दें

    Video: स्वामी प्रसाद मौर्या ने बढ़ाई बीजेपी की मुसीबत, विरोधियों के घेरे में फंसे सीएम योगी आदित्यनाथ

    1
    याद रखें कि डबल-मंशा की तारीफ आपके बारे में नहीं है। यदि कोई आपको दोहरे इरादे की प्रशंसा देता है, तो यह असुरक्षा और अस्वीकृति के अपने स्वयं के भाव को निर्देशित होने की अधिक संभावना है। आपको क्रूर चीज़ों को बताने के लिए व्यक्ति से नफरत करने के बजाय, यह समझने की कोशिश करें कि यह व्यक्ति इतना क्रोधित क्यों हो सकता है। यदि आप समझते हैं कि आपके बारे में डबल अभिप्राय की तारीफ नहीं है, तो आप उस तरीके से जवाब देंगे जिससे उन्हें रोकना पड़े।
  • एक प्रशंसा के चरण 7 में जवाब देने वाला चित्र
    2

    Video: कार की छत पर बैठ सोनू निगम ने कहा गाना हर पार्टी के लिए गाऊंगा, लेकिन राजनीति में नहीं आऊंगा |

    यह दोहरा इरादा की प्रशंसा को संबोधित करता है दोहरे इरादे के चापलूसी पर ध्यान न दें। अगर कोई आपको उन प्रशंसाओं में से एक बनाता है, तो उन्हें यह बताने दें कि आप समझ गए थे कि यह वास्तव में प्रशंसा नहीं थी
  • ऐसा कुछ कहो, "मैं जानता हूं कि आप इसे बधाई के तौर पर मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं लगता है, क्या मेरे साथ आप कुछ भी बात करना चाहते हैं?" इस प्रकार की प्रतिक्रिया आपको डबल इरादे की प्रशंसा को संबोधित करने में मदद कर सकती है और इस बारे में चर्चा शुरू कर सकती है कि व्यक्ति इन चीज़ों को कहने के लिए क्या कारण बनता है
  • एक कम्प्लिमेंट चरण 8 के जवाब में छवि का शीर्षक
    3
    आंतरिक गुणों के बारे में तारीफों को पुन: निर्देशित करें जिन्हें आप महसूस नहीं करते हैं। यदि कोई आप को कुछ हासिल करने के लिए असाधारण भाग्य रखने के लिए आपको तुच्छ बनाता है, तो उन्हें धन्यवाद न दें। उस तारीफ के लिए उनका धन्यवाद करके, आप निश्चय स्वीकार करते हैं कि आपने वास्तव में अपनी उपलब्धि के लिए प्रयास नहीं किया है।
  • आपको उत्तर के साथ कठोर या आक्रामक होने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस ऐसा कुछ कहना है: "शायद मैं भाग्यशाली हूं, लेकिन मुझे लगता है कि इस परियोजना में मेरी सफलता भाग्य की तुलना में कठिन काम है।"
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com