ekterya.com

कैसे उपयोगी हो

कभी-कभी, हमें सभी को आपकी सहायता और थोड़ा अधिक प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जिससे आप एक उपयोगी और विश्वसनीय व्यक्ति के रूप में प्रतिष्ठा विकसित कर सकेंगे। दूसरों की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर सीखें कि वे क्या कहते हैं, ध्यान दें और अपने समय को संभवतः सबसे उपयोगी तरीके से साझा करने के लिए जानें।

चरणों

भाग 1

उपयोगी रहें
छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 1 रहो
1
स्थिति का मूल्यांकन करें कुछ करने और मदद करने की कोशिश करने से पहले, अलग-अलग दृष्टिकोणों से स्थिति को रोकने और मूल्यांकन करने के लिए अलग-अलग तरीकों से मदद कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी मदद आवश्यक है या नहीं। अधिक विश्लेषण करें समस्या की जड़ क्या है? जिस प्रकार की मदद से आप उस व्यक्ति को दे सकते हैं स्थिति पर काफी निर्भर करता है और अगर अंतर्निहित कारण होते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर एक दोस्त की कार के भुगतान की अवधि समाप्त हो और के बारे में है, तो भुगतान नहीं embargárselo के लिए कर रहे है, तो आप पैसे एक अस्थायी समाधान के रूप में उधार दे सकते हैं, लेकिन यह कैसे संभव आप आने वाले महीनों में भी ऐसा ही करना है?
  • इसके बजाय, अपने दोस्त को बजट सेट करें या ऋण के लिए आवेदन करें। इससे लोगों को स्वयं की सहायता करने में मदद मिलती है
  • छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 2 रहो
    2
    शांत रहो किसी भी पैसे या सलाह देने की तुलना में एक शांत रवैया उतना ही उपयोगी हो सकता है, और इससे भी ज्यादा हो सकता है शांत रहना सुस्पष्ट सोच और शांति का एक अनिवार्य हिस्सा है, यह आपको विभिन्न प्रकार के समाधानों और सहायता पर विचार करने, और एक ईमानदार और उद्देश्यपूर्ण तरीके से उन दोनों के बीच चयन करने की अनुमति देता है।
  • स्थिति की व्याख्या करें और निर्धारित करें कि चीजों को संतुलित करने के लिए कौन सी परिप्रेक्ष्य का प्रतिनिधित्व किया जाना चाहिए। यदि आप बहुत चिंतित हैं, तो आप एक मित्र को बता सकते हैं कि आपको एक बड़ी घटना के बारे में परेशान महसूस हो रहा है, जिसे आप भी चिंतित हैं, लेकिन क्या वह मदद करेगा? इसके बजाय, यह चीजों को संतुलित करता है उस स्थिति में शांत व्यक्ति बनें
  • दूसरी तरफ, यदि आपका मित्र देश भर में यात्रा करने पर विचार कर रहा है, तो सड़कों पर बढ़ोतरी के लिए सिर्फ जूते की एक जोड़ी पहनी है और धन नहीं है, शायद आपकी प्राकृतिक चिंता मदद की होगी।
  • छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 3 रहो
    3
    सकारात्मक भाषा का उपयोग करने के लिए मजबूती, निराश नहीं करने के लिए सकारात्मक सोच सबसे उपयोगी चीजों में से एक है जिसे आप दूसरों को दे सकते हैं प्रेरित लोगों को आत्मविश्वास को बढ़ावा देने में मदद करता है, और सकारात्मक बातें कहकर वे स्वयं के बारे में बेहतर महसूस करते हैं वह व्यक्ति बनने की कोशिश करें जो सकारात्मक रहने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करता है, भले ही स्थिति मुश्किल लगती हो, और अन्य लोग आपके उपस्थिति को एक उपयोगी कारक के रूप में मानेंगे जो समूह में योगदान देता है। उन्हें प्रेरित करें
  • हालांकि, यदि इस अवसर की आवश्यकता है, तो असहमत से डरना मत। कुछ मामलों में, यह संभव है कि सकारात्मक सोच को कुछ मजबूत सच्चाइयों से कम किया जाना चाहिए। उन व्यक्ति को डर न रखें जो उन्हें कहता है।
  • छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 4 रहो
    4
    अपने कुछ समय को उपयोगी होने के लिए छोड़ दें करीबी होने के नाते एक उपयोगी व्यक्ति बनने के लिए अपेक्षाकृत कम आवश्कताओं में से एक है यदि आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ मददगार बनना चाहते हैं, तो आपको वहां मददगार होना चाहिए और उन्हें अपने समय का उपहार देना चाहिए। संभव के रूप में उपयोगी होने के लिए, अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों के लिए कुछ समय निर्धारित करने का प्रयास करें और उन चीजों को करने के लिए तैयार रहें जिन्हें आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे।
  • शायद तुम एक शनिवार खर्च के लिए आदर्श नहीं करने के लिए अपनी दादी की मदद करने के तहखाने साफ करने के लिए, लेकिन अगर आप कुछ समय बुक यात्रा करने के लिए, आप कम से कम इस बार अपने कार्यक्रम के अनुरूप और मदद के लिए दोस्तों के साथ एक बैठक के खोने से बचने के कम कर सकते हैं, जब आप उनके साथ बाहर जाना पसंद करेंगे।
  • यदि आप मददगार बनना चाहते हैं, तो आपको घर पर बैठना और किसी को कॉल करने के लिए इंतजार करके आतुर बैठना नहीं पड़ता है। अपना जीवन जीएं, लेकिन अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों के लिए कुछ समय आरक्षित करें, जिन्हें आप मदद करना चाहते हैं, ताकि जब आवश्यक हो आप ऐसा कर सकें।
  • इमेज शीर्षक से उपयोगी चरण 5 रहो
    5
    बनी हुई है। कुछ बिंदु पर, आपको एक समस्या मिल जाएगी जो आपके लिए एक बड़ा बोझ होगा। यह शाब्दिक अर्थ में लिया जा सकता है अगर किसी को स्थानांतरित करने के लिए, या लाक्षणिक, अगर आप मदद के लिए पूछना कोई पीना या एक जुदाई से अधिक बनाने के लिए मदद के लिए पूछता है। किसी भी तरह से, यह आपके भाग के लिए कुछ प्रयास या प्रतिबद्धता की आवश्यकता होगी। यदि आप मदद करने के लिए निर्धारित हैं, तो आपको अपना वॉलेट खोलना पड़ सकता है, आपका घर, दिल या मन इनमें से कोई भी आसान नहीं है, लेकिन यह पूरी तरह से आवश्यक हो सकता है।
  • हालांकि यह कुछ के लिए स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, यह दूसरों से पहले अपने आप को मदद करने के लिए भी आवश्यक है यदि आप अपनी समस्याओं का ध्यान नहीं रखते हैं, तो इससे आपकी मदद करने की आपकी क्षमता कम हो जाएगी।
  • भाग 2

    दूसरों को सुनो
    छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 6 रहो
    1
    पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं क्या आप जानना चाहते हैं कि आप किसी भी तरह से मदद कर सकते हैं? उससे पूछो यदि आप सहायता कर सकते हैं तो जल्दी और कुशलतापूर्वक निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका यह सीधे पूछ रहा है। अपने पिता को घास काटने की मशीन के साथ कठिनाइयों है? उससे पूछो "अरे पिताजी, क्या आपको हाथ की ज़रूरत है?" जिम में शर्मिंदा होने के बाद क्या आपके मित्र निराश हुए थे? कहो "अरे दोस्त, मुझे बहुत खेद है। क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं? "
    • कभी-कभी, आपकी सहायता की पेशकश किए बिना किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाई जा सकती है, अगर उन्हें विश्वास है कि वह अकेले ऐसा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 7 रहो
    2
    उम्मीद की जरुरत नहीं है। संकेतों पर ध्यान दें कि लोग आपको बिना पूछे जाने के कैसे मदद करने के लिए जानते हैं। उन तरीकों के बारे में सोचें, जिनसे आप मदद मांग सकते थे, फिर अन्य लोगों के लिए आवेदन करें उदाहरण के लिए, जब आप खाना खाते हैं, तो यह अच्छा है कि किसी ने सब्जियों को काट लिया हो, जबकि दूसरे व्यक्ति सॉस तैयार करता है, जो पूरे ऑपरेशन को तेज़ बनाता है
  • यदि आप मित्र को शैक्षिक कार्ड के साथ गणित की समस्याओं को सुलझते हुए देखते हैं, तो एक परीक्षण करें।
  • यदि आपको लगता है कि किसी को कई बैग ले जाने में कठिनाई है, तो संभवतः आपको यह पूछने की ज़रूरत नहीं है कि उन्हें सहायता चाहिए
  • यदि आप देखते हैं कि आपका रूममेट सफाई कर रहा है, तो उसकी सहायता करें जिससे कि दोनों तेजी से आराम कर सकें
  • छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 8 रहें
    3
    वास्तव में सुनो अपने फोन को दूर ले जाएं और जिस व्यक्ति को आप मदद करने जा रहे हैं उसका पूरा ध्यान दें। सचमुच व्यक्ति की बात सुनो और यथासंभव यथास्थिति स्थिति का मूल्यांकन करें। पूछताछ करने, पूछने और व्यक्ति की समस्याओं पर ध्यान देने के लिए आपको यथासंभव सहायक होगा। आसान सहायता न दें, वास्तविक सहायता प्रदान करें
  • किसी व्यक्ति से पूछने से पहले सलाह न दें कि वह कैसा महसूस करते हैं या किसी स्थिति से कैसे प्रतिक्रिया दें।
  • कुछ अच्छे प्रश्नों में आप किसी से पूछ सकते हैं जो आपकी मदद के लिए आता है, वे स्थिति के बारे में सोचते हैं और वे जो सोचते हैं वह करना सबसे अच्छी बात है। यदि आप अपनी सलाह को स्वीकार नहीं करते हैं, तो परेशान किए बिना अपनी राय दें
  • इमेज शीर्षक से उपयोगी चरण 9 रहो



    4
    जवाब देने से पहले सोचो यह आसान लग रहा है, लेकिन यह उन लोगों के लिए एक चुनौती है, जो किसी व्यक्ति को सलाह देने या बहुत जल्दी से पेश करने के लिए बोलते हैं। धैर्य रखने और ग्रहण न होने से ग्रहणशील कान प्रदान करना लोगों की अपेक्षा अधिक है और वे वास्तव में क्या चाहते हैं। उन्हें अपनी हताशा को डाउनलोड करने दें, जब आप अच्छी सलाह और लेने के उपायों के बारे में सोचें, और इस तरह आप उन्हें बहुत मदद करेंगे।
  • छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 10 रहें
    5
    अपने दोस्त को सबसे बड़ी समस्या पर केंद्रित रखें। सामान्य तौर पर, आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता सरल हो सकती है, जैसे किसी को स्थान पर लेना। लेकिन यह भी मुश्किल हो सकता है, जैसे किसी मित्र को एक बुनियादी सामान्य शिक्षा (जीईडी) डिप्लोमा या नौकरी मिल सके। हालांकि, आप जिस व्यक्ति को मदद करने के लिए कोशिश कर रहे हैं, किसी भी विचार नहीं हो सकता है और आप भ्रमित हो सकता है, जिसका मतलब है कि आप ध्यान से सुनने से मदद और मतभेदों को बता सकते हैं की जरूरत है।
  • उदाहरण के लिए, अपने दोस्त सोच सकते हैं आज दुनिया में सबसे बड़ी समस्या यह है कि यदि आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं मिल सकता है जूतों की एक जोड़ी खरीदने के लिए, लेकिन शायद वास्तविक समस्या उनके एक सप्ताह से अधिक के लिए एक नौकरी में रहने के लिए अक्षमता है है। आप इस स्थिति में सर्वोत्तम संभव सहायता कैसे प्रदान कर सकते हैं?
  • इमेज शीर्षक से उपयोगी चरण 11 रहें
    6
    उसे सलाह दें और फिर बात करना बंद करो मदद करने का मतलब जरूरी नहीं कि सलाह देना, आपकी राय या एक अच्छा समाधान के साथ समस्या को हल करने का प्रयास नहीं करता है। कभी-कभी, लोगों को केवल उन लोगों की ज़रूरत होती है जो उन्हें सुनता है और उनके साथ सहानुभूति करता है। चीजों को उपयोगी होने के लिए हल करना आवश्यक नहीं है बस सुनो और आप अपने समय की अधिक पेशकश कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अपना समय साझा करें
    इमेज शीर्षक से उपयोगी चरण 12 रहें
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप वास्तव में मदद कर सकते हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे सुपरहीरो हैं जो परिस्थिति की परवाह किए बिना हर किसी के हस्तक्षेप करना और मदद करना चाहते हैं। दरअसल, कई चीजें हैं जो आप व्यावहारिक रूप से अपने दम पर नहीं कर सकते हैं इस परिस्थिति में, यह निर्धारित करना सबसे अच्छा होता है कि क्या आप किसी को उनकी मदद करने के लिए बेहतर ढूंढने में मदद कर सकते हैं। फिर आप उन परिणामों को देखेंगे जो कि वे क्या प्राप्त करते हैं, अगर आप उन्हें स्वयं पर मदद करते हैं और आप जानते हैं कि यह आप ही थे जो उन्हें सही दिशा में निर्देशित करते थे।
    • अपने दोस्त एक जगह है कि तीन घंटे की दूरी है क्योंकि यह अपनी कार के साथ एक समस्या है से आप कॉल करता है और कहता है, तो आप इसे लेने के लिए, आप अपनी कार में कूद और अपने जीवन के अगले 6 घंटे खो सकते हैं या आप उस क्षेत्र में कार्यशालाओं के लिए खोज सकते हैं , या मित्र जो करीबी हैं और कौन आपको बेहतर मदद दे सकता है, या जो ऐसा करने के लिए अधिक तैयार हैं
  • Video: किसानो के लिए नया आविष्कार, ये आप के लिए उपयोगी हो सकता हैं देखें - पक्षियों से फसलों को कैसे बचाएँ

    छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 13 रहें
    2
    काम को हाथ रखो कभी-कभी, अपनाने का सबसे अच्छा उपाय हस्तक्षेप करना और मदद करना शुरू करना है। पूछने के लिए इंतजार न करें, इसे स्वेच्छा से करें यह खासकर बड़े नौकरियों पर लागू होता है, जैसे गैरेज क्लीनअप या यार्ड काम, जो कुछ भी नहीं करना चाहता है, लेकिन यह किया जाना चाहिए। इंतजार और चारों ओर मोड़ के बजाय, स्वयंसेवक और यह करना शुरू करते हैं।
  • काम करने की आपकी इच्छा दूसरों को भाग लेने के लिए प्रेरित करती है और इसके बारे में कोई झिझक नहीं हो सकती है। एक नेता बनें
  • छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 14 रहें
    3
    सुनिश्चित करें कि आपकी सहायता बुद्धिमान है कभी-कभी, सहायता प्राप्त करना थोड़ा शर्मिंदा हो सकता है, इसलिए उस व्यक्ति के जूते में खुद को रखने का प्रयास करें जो आप मदद करने जा रहे हैं और इसे चार हवाओं में नहीं चिल्लाना। यह अक्सर होता है अगर आप पैसे उधार दे रहे हों या किसी समस्या को हल करने में मदद कर रहे हों जो शर्मनाक हो।
  • कुछ लोगों के लिए शर्मिंदा हो सकता है क्या कम मत समझो अगर आपके मित्र को टायर बदलने में मदद की ज़रूरत है क्योंकि उन्हें यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो अपने सभी दोस्तों के सामने इसका उल्लेख करना थोड़ा अपमानजनक होगा। यदि वह हास्य के साथ कहानी बताने की पेशकश करता है, तो भाग लेते हैं, लेकिन अपने बारे में जानकारी प्रकट नहीं करते हैं।
  • Video: तलाक के बिना शादी खत्म कैसे करें "Annulment of Marriage"

    इमेज शीर्षक से उपयोगी चरण 15 रहें
    4

    Video: झाइयां हटाने के उपाय, झाई का घरेलू इलाज, झाइयां कैसे दूर करे, pigmentation treatment for face/jhaiya

    मदद क्योंकि आप इसे चाहते हैं यदि आप वास्तव में दूसरों के लिए सहायक होना चाहते हैं, तो आपको अच्छे दिल से कार्य करना होगा, न कि आपको बदले में कुछ चाहिए यह केवल निराशा, असंतोष और जोड़-तोड़ व्यवहार पैदा करेगा, जो अंत में आपको कड़वा देगा। अन्तर्निहित उद्देश्यों के साथ अभिनय करना आपको अंत में कम मदद देगा।
  • दूसरों को आपकी सहायता स्वीकार करने के लिए मजबूर न करें अगर कोई अकेले कुछ करने के लिए निर्धारित होता है, तो आपको उसे आपकी मदद स्वीकार करने के लिए बाध्य करने की आवश्यकता नहीं है। यदि वह अपना मन बदल लेता है तो आप उसकी मदद करने के लिए तैयार हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक से उपयोगी चरण 16 रहो
    5
    सावधान रहें ऐसे लोग हैं जो आपकी उदारता का लाभ उठाएंगे। एक दोस्त की मदद करने से आपको खुशी मिलेगी जो जोखिम को सार्थक बनाती है, लेकिन जब भी संभव हो, जोखिम कम हो जाना चाहिए। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें अपनी सीमाओं को समझें और मदद के लिए गर्व महसूस करें।
  • उन लोगों से सावधान रहें जो लाभ लेना चाहते हैं जो वास्तव में मदद की ज़रूरत है, और जो आपके साथ धोखाधड़ी या धोखाधड़ी कर सकते हैं, उसके बारे में जानें। किसी को अपनी भावनाओं में हेरफेर न करने दें ताकि आप उसके लिए बहुत कुछ कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • से दोस्ती क्योंकि लोगों के साथ आप उन्हें पसंद करते हैं, कभी नहीं उनके पास क्या है यदि आप किसी से संबंधित हैं, क्योंकि आप उनके लिए अपना रास्ता पसंद करते हैं, तो दोस्ती बहुत बढ़िया होगी और वह व्यक्ति भी वास्तव में आपकी पसंद करेगा। लेकिन अगर आप किसी से संबंधित हैं क्योंकि वह लोकप्रिय है या क्योंकि वे कपड़े पहनते हैं जो कि फैशन में नवीनतम हैं, यह काम नहीं करेगा
    • अगर कोई आपको कुछ करने के लिए कहता है, तो ऐसा करें, क्योंकि वह व्यक्ति आपको एक दिन में मदद कर सकता है।
    • आपको इसके बारे में भूलना नहीं है अपने आप को, लेकिन आपको दूसरों की भावनाओं के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है कुछ के बारे में उनकी राय के लिए पूछें बुरा नहीं है, शायद वे अपनी राय देना चाहते हैं, लेकिन उनके पास ऐसा करने का साहस नहीं है। आपको सभी लोगों को मदद करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com