ekterya.com

समझने के लिए कैसे

समझने के नाते आप सहानुभूति रखने और दूसरों के लिए स्नेह, प्रेम और करुणा के आधार पर जीवन जीने की इजाजत देता है। यह स्वार्थ के जीवन में आते हैं और व्यक्तिगत लक्ष्यों और इच्छाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन अपने दिन और अधिक संतोषजनक हो सकता है अगर आप समझते हैं कि वे क्या सोचते हैं और अपने जीवन में अन्य लोगों को लग रहा है। समझने का अर्थ है सुनना कान प्रदान करना, जब किसी को बदले में किसी चीज़ की मांग किए बिना किसी को मदद की ज़रूरत होती है और समुदाय को सहायता करने की आवश्यकता होती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे अधिक समझने के लिए, तो चरण 1 को शुरू करने के लिए जाएं।

चरणों

भाग 1

एक अधिक empathic परिप्रेक्ष्य का विकास
छवि शीर्षक 666423 1
1
दूसरों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहें यदि आप अधिक व्यापक परिप्रेक्ष्य चाहते हैं, तो आप को दूसरों के बारे में सोचने के लिए अधिक समय बिताना होगा। कुछ स्थितियों पर लोग कैसे प्रतिक्रिया करते हैं या वे दरवाजे पर चलते समय कैसा महसूस करते हैं यह देखते रहें। सहानुभूति दूसरों के मूड के लिए अभ्यस्त हैं और यह बता सकता है कि क्या कोई नीचे या परेशान है और कार्रवाई कर रहा है अगली बार जब आप लोगों के साथ हों, चाहे कक्षा में हों या अपने दोस्तों के साथ, ध्यान दें कि वे एक निश्चित स्थिति में कैसा महसूस करते हैं।
  • जो लोग स्वयं केंद्रित होते हैं या जो केवल स्वयं के बारे में परवाह करते हैं वे दूसरों को परेशान करने की परवाह नहीं करते, भले ही उनकी गलती हो। सुनिश्चित करें कि यह ऐसा नहीं है।
  • भले ही आप किसी की भावनाओं को खारिज नहीं कर रहे हैं, एक निश्चित टिप्पणी या समाचार के लिए अपने चारों ओर के लोगों की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। यदि आप एक बैठक में हैं और आप देख रहे हैं कि जब आपका बॉस एक नई परियोजना के उद्देश्यों की व्याख्या करता है तो बहुत से लोगों को परेशान किया जाता है, आपको इसके बारे में अपने मालिक से बात करनी पड़ सकती है।
  • छवि शीर्षक 666423 2
    2
    अपने कार्यों को प्रभावित करने के तरीके के बारे में सोचें हो सकता है कि आप तब तक अपनी व्यस्त जरूरतों को पूरा करने में बहुत व्यस्त हैं जब तक आप हमेशा आप के प्रभाव के बारे में सोच रहे हों या किसी से कहें अगली बार जब आप कुछ करने के लिए, या तो आपका कमरा साफ करने के लिए रसोई घर छोड़ क्योंकि अगर आप व्यस्त हैं या अपने गोलमाल के बारे में अपने सबसे अच्छे दोस्त को कॉल को अनदेखा कर, अपने आप से पूछना कैसे उस व्यक्ति अपने व्यवहार पर प्रतिक्रिया होगी। यदि जवाब "इतनी अच्छी नहीं है," तो आपको अपने कार्यों को ऐसे किसी चीज में बदलने पर विचार करना चाहिए जो दूसरों के लिए अधिक अनुकूल हो।
  • बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरों को हमेशा स्वीकार करना होगा और जैसा कि आप करते हैं वह सब कुछ करना चाहिए। कभी-कभी, आपको दूसरों के लिए सहमति के बिना आपके दिल में क्या करना होगा लेकिन अगर आपका व्यवहार स्वार्थी, कठोर या अप्रिय है, तो आपको परिवर्तन करने के बारे में सोचना होगा।
  • छवि शीर्षक 666423 3
    3
    यदि आप बहस करना चाहते हैं, तो बहुत चिंतन करें। सहानुभूतिवादी उनके रिश्ते की तलाश करते हैं सकारात्मक और स्वस्थ होते हैं। कभी-कभी, इसका अर्थ है एक समस्या का समाधान करने के लिए तर्क या दूसरों के साथ संघर्ष करना। हालांकि, यदि आप समझना चाहते हैं, तो चीजें धीरे-धीरे लें और हर समय लड़ने के बजाय स्वस्थ और सकारात्मक रिश्ते बनाए रखें। अगली बार जब आप किसी के साथ तर्क या विरोध शुरू करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या इसकी कीमत है या यदि आप अपना क्रोध उतारना चाहते हैं यदि आप मानते हैं कि इस चर्चा या टकराव से आपको कुछ और उत्पादक नहीं मिलेगा, तो इससे बेहतर तरीके से बचें।
  • सहानुभूति से उनकी राय व्यक्त करते हैं, जब उन्हें किसी रिश्ते या स्थिति में समस्या होती है, लेकिन लड़ाई के बजाए सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं, यदि वे इसे से बच सकते हैं
  • छवि शीर्षक 666423 4
    4
    अपने जीवन के लोगों को मूल्य दें यदि आप अधिक समझना चाहते हैं, तो आपको उतना ही महत्व देना होगा जितना आप अपने जीवन के लोग कर सकते हैं। अपने परिवार, अपने दोस्तों, अपने साथी या किसी के लिए आभारी रहें जो आपकी ज़िंदगी को अधिक सार्थक और सकारात्मक जीवन बनाती हैं। आप की कमी या कठोर टिप्पणियों पर ध्यान केंद्रित न करें, जिन्हें आपको कभी-कभी सहना पड़ता है और वे आपके जीवन को सभी आनंद और खुशी के बारे में सोचते हैं। आपको एक बेहतर परिप्रेक्ष्य देने के अलावा, आप के आसपास के लोगों के बारे में और समझना अधिक आसान होगा।
  • वास्तव में उन्हें महत्व देने के लिए, आपको जितना हो सके उतना उन्हें धन्यवाद देना होगा। धन्यवाद जब वे कठिन समय के दौरान आपकी मदद करते हैं, जब वे एहसान करते हैं या सिर्फ इसलिए कि वे अद्भुत हैं उन्हें बताएं कि उनकी मौजूदगी आपके जीवन के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है
  • एक लिखित धन्यवाद कार्ड की शक्ति को कम मत समझो। ये कार्ड पहले की तरह सामान्य नहीं हैं, इसलिए जो कोई भी उन्हें प्राप्त करता है, उन्हें अधिक विशेष महसूस होगा।
  • छवि शीर्षक 666423 5
    5
    स्वार्थ अस्वीकार करें हालांकि, एक दिन में स्वार्थी होने से रोकने का निर्णय करना मुश्किल है, लेकिन हम सभी हमारे इंटरैक्शन और दैनिक जीवन में स्वार्थी हैं। यदि आप कम स्वार्थी बनना चाहते हैं, तो आपको अपने बारे में चिंतित होने के बजाय दूसरों के बारे में सोचने के लिए अधिक समय बिताना होगा। अगली बार जब आप किसी के साथ सहभागिता, एक दूसरे की भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने और क्या हाल ही में बजाय खुद के बारे में बात कर के किया है या सिर्फ अपनी जरूरतों के बारे में सोचते हैं। अधिक जागरूक आप स्वार्थी नहीं हैं, आपके लिए समझने में आसान होगा।
  • याद रखें कि स्वार्थी होने और अपने आप को ख्याल रखने और दूसरों की क्या ज़रूरत है, इसकी खोज में अपनी आवश्यकताओं की उपेक्षा न करने के बीच एक बड़ा अंतर है।
  • छवि शीर्षक 666423 6
    6
    ध्यान दें सहानुभूति एक सावधान परिप्रेक्ष्य के साथ अपने दैनिक जीवन जीते हैं। वे ध्यान देते हैं कि जब दूसरों ने उनसे बात की तो वे क्या करते हैं और अपनी जरूरतों और भावनाओं के प्रति संवेदनशील होते हैं। चेहरे के भाव, इशारों, कपड़े और यहां तक ​​कि आपकी अचानक टिप्पणियों पर ध्यान देने से आपको उस व्यक्ति की सोच और महसूस करने की एक सामान्य तस्वीर मिल सकती है, जिससे किसी को अधिक समझ में आ जाएगा।
  • हो सकता है कि अपने दोस्त आपको बताता है जो अपने गोलमाल पूरी तरह से काबू पाने की है, लेकिन अगर आप ध्यान देना, तो आप देखेंगे आप काले घेरे और सूजी हुई नाक, जो अन्यथा का संकेत हो सकता है।
  • हो सकता है कि आपका रूममेट जल्द ही एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षण कर लेता है और आपको पता है कि उसने दो दिन पहले अच्छी खाया नहीं। इसलिए, रात के खाने पर अधिक भोजन तैयार करने से आपके जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है और आपको दिखा सकता है कि आप इसकी परवाह करते हैं।
  • भाग 2

    व्यापक गुणों का विकास करना
    छवि शीर्षक 666423 7
    1
    विनम्र रहें आप सोच सकते हैं कि शिक्षित होने के साथ समझने के साथ कुछ नहीं है, लेकिन वास्तविकता में, आप दूसरों को सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए एक अधिक समझदार और निर्धारित व्यक्ति बना देंगे। विनम्र होने के नाते अच्छी आदत का अर्थ है, दूसरों के सामने बहुत अशिष्ट या कठोर नहीं होना, दरवाज़े को पकड़ना और दूसरों से पूछना कि वह कैसा काम कर रहे हैं। इसमें मुस्कुराहट भी शामिल है, विवरण है और किसी के रास्ते में नहीं मिल रहा है चाहे आप कार्यालय में हों, सड़क पर चलने या अपनी बहन के साथ बात कर रहे हों, आपका लक्ष्य यथासंभव विनम्र होना चाहिए।
    • आपको शिक्षित होने के लिए बहुत औपचारिक नहीं होना पड़ेगा। आपको सिर्फ ध्यान रखना चाहिए और दूसरों को अपनी उपस्थिति में सहज महसूस करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 666423 8

    Video: अरे, ये कैसे हुआ! इन तस्वीरों को समझने के लिए देखना पड़ेगा दोबारा

    2
    प्यार रहें सहानुभूति वे लोगों के साथ स्नेही हैं जो वे मानते हैं। चाहे आप अपने बच्चे को गले लगा दें या अपनी प्रेमिका के साथ हाथ पकड़ रहे हों, प्रेम करना ज़रूरी है ताकि आप यह दिखा सकें कि आप किसी के बारे में कितना ध्यान रखते हैं हग बहुत शक्तिशाली हैं और जरूरत के मुताबिक बहुत से आराम कर सकते हैं आप जो अच्छी तरह से पता नहीं है के लिए स्नेह के शारीरिक लक्षण नहीं देना चाहिए, लेकिन गले, प्रकाश रगड़, चुंबन, स्नेही पैट या आप के लिए उन निकटतम करने के लिए भौतिक प्रेम के अन्य लक्षणों देना चाहिए।
  • कभी-कभी, क्रियाएं शब्दों से अधिक कहती हैं आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति से बात करते समय आप एक बड़ा अंतर बना सकते हैं, कभी-कभी गले आप पर बहुत अधिक प्रभाव डाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 666423 9
    3
    दूसरों को सुनो सहानुभूति के लिए दूसरों को सुनने के लिए समय ले लो वे अपने बारे में बात नहीं करते हैं, क्योंकि वे दूसरों को क्या कहना चाहते हैं, इस बारे में वास्तव में रुचि रखते हैं। जब कोई आपके साथ बोलता है, उसे आंखों में देखिए, अपना सेल फोन और अन्य विकर्षण न रखें और रुकावट न दें। यदि आपके पास कोई सलाह या टिप्पणी है, तब तक इंतजार करें जब तक आप बात करना बंद नहीं करते। जैसे आप सुनते हैं, सिर्फ शब्दों से ज्यादा ध्यान न दें: अपने चेहरे को और अपने इशारों को बेहतर ढंग से समझने के लिए देखें कि आप वास्तव में क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं
  • जब आप बात करना समाप्त करते हैं, तो अपने अनुभवों की तुलना आपके साथ नहीं करें या कहें, "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है।" यह आपके बारे में नहीं है, दूसरे के मामले में स्थिति को देखो
  • विवरणों पर ध्यान दें अगर वह व्यक्ति आपको कुछ महत्वपूर्ण बताता है, तो बातचीत समाप्त होने के बाद उसे मत भूलना, उसे बाद में पूछिए।
  • आपको "अहा" कहने की ज़रूरत नहीं है या कोई मजबूत सिर के साथ मंजूरी नहीं है जब कोई आपसे बात करने के लिए कहता है कि आप सुन रहे हैं। आँखों में सीधे उसे देखकर उस कार्य का बहुत कुछ करना होगा।
  • छवि शीर्षक 666423 10
    4
    अधिक उदार रहें उदार होने के नाते, आपके समय या आपके पैसे के साथ, आपको अधिक समझने के लिए बहुत कुछ कर सकता है। यदि आप बनना चाहते हैं, तो आपको और अधिक देना होगा और अपने सामान के साथ स्वार्थी नहीं होना चाहिए। हम सब व्यस्त कार्यक्रम है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना सामान दान करने के लिए समय बनाने के लिए, जो लोग जरूरत है या सिर्फ कोई है जो आप के पास एक तारीफ है यह बताने के लिए के लिए एहसान करते हैं। यदि आप अपने आप को भूल गए बिना शब्द के सभी इंद्रियों को देते हैं, तो आप अधिक समझने की ओर बढ़ रहे होंगे।
  • आपके समय के साथ उदार होने के नाते बहुत महत्वपूर्ण है जब आपको अपना समय किसी और के लिए नहीं बलिदान करना चाहिए, तो समय लेने के लिए एक मित्र को सुनने के लिए या एक ऐसे व्यक्ति को प्यार करने के लिए उपयोग करें, जिसकी ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक 666423 11

    Video: कैसे 5 मिनट में एक अंडा बनाने के लिए। आप समझने के लिए उपशीर्षक पढ़ सकते हैं।

    5



    दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें यह आपके लिए स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन आप इस बात पर हैरान होंगे कि इस कानून के छोटे लोग कैसे ध्यान रखते हैं। यदि आप अधिक समझना चाहते हैं, तो आपको अच्छा होना चाहिए और सोचें कि आप किसी और के जूते में कैसा महसूस करेंगे। हो सकता है कि आप अपनी टिप्पणी को वेटर से न करें क्योंकि आप गुस्से में हैं, लेकिन इस बारे में सोचें कि उसे कैसे सुनना होगा। हो सकता है कि आप अपने छोटे भाई के प्रति असभ्य न हों, लेकिन आपको यह सोचना चाहिए कि आपके शब्द उससे बहुत प्रभावित करते हैं। खुद को दूसरे के जूते में डालकर इस्तेमाल करने के लिए, आप दुनिया को कैसे देखते हैं, इसमें बड़ा अंतर हो सकता है।
  • हो सकता है कि आपके पास एक खराब लकीर न हो, लेकिन शायद कोई करता है कल्पना करने की कोशिश करें कि यह आपके द्वारा कम भाग्यशाली व्यक्ति के साथ तुच्छ या अविवेकी होने से पहले जैसा लगता है।
  • छवि शीर्षक 666423 12
    6
    दूसरों के बारे में सोचो समझने के लिए समझने का एक और बड़ा पहलू है। यदि आप पर विचार करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों का सम्मान करना होगा और उपद्रव होने से बचने के लिए होगा। यही है, लोगों से भरा बस में सेलफोन पर जोर से बात मत करो, अपनी व्यक्तिगत जगह पर बहुत संदिग्ध न हो और अपनी बहन से मत पूछो अगर आप अपने पूर्व प्रेमी को अपनी पार्टी में आमंत्रित करने के लिए परेशान नहीं करते हैं, जब आप जानते हैं कि वह वहां मौजूद होगा। दूसरों पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि उन्हें अपनी कक्षा में आराम और सम्मान मिले।
  • माना जा रहा है कि यह भी दूसरों के अनुमोदन के लिए पूछने का अर्थ है पहले पूछने के बिना कार्यालय थर्मोस्टेट को मत बन्द करें कि हर कोई आप के रूप में ठंडा है।
  • अपने शब्दों को याद रखना और आप उन्हें कैसे कहते हैं, यह भी विचार करना महत्वपूर्ण पहलू है। यदि कोई मित्र या सहयोगी नकारात्मक टिप्पणी करता है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी भाषा अपमानजनक नहीं है और आप इसका सही समय पर उल्लेख करते हैं
  • भाग 3

    दूसरों के साथ समझें
    छवि शीर्षक 666423 13
    1
    लोगों की ज़रूरत में सहायता करें दूसरों की मदद करना समझने का एक महत्वपूर्ण पहलू है यदि आप केवल अपने आप को सहायता करते हैं तो आप ऐसा नहीं हो सकते दूसरों की मदद करने में मदद करने के लिए दोनों दोस्तों और परिवार के सदस्यों को मदद करने की जरूरत है, साथ ही कम भाग्यशाली लोग जो आपके समुदाय में रहते हैं या जिन लोगों को आप इतनी अच्छी तरह नहीं जानते हैं, उनकी मदद करना शामिल है। जिन लोगों को सहायता की आवश्यकता है और भाग लेने का एक उत्पादक तरीका तलाशने के लिए बने रहें, यदि आप अधिक समझना चाहते हैं
    • शायद आपके मित्र और परिवार हमेशा यह नहीं मानते हैं कि उन्हें आपकी सहायता की आवश्यकता है हालांकि, यह आप पर निर्भर करेगा कि क्या वे केवल शिक्षा के लिए करते हैं या अगर उन्हें वास्तव में अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, चाहे वे चाहते हैं कि आप अधिक घर का काम करें या कुछ काम करें
    • एक सूप रसोईघर, एक पठन और लेखन केंद्र, एक स्थानीय पुस्तकालय, एक किशोर समर्थन कार्यक्रम, या अपने समुदाय में एक अन्य कार्यक्रम में भाग लें, जिससे आपको अन्य लोगों के जीवन को और अधिक पूरा करने में मदद मिलती है।
  • छवि शीर्षक 666423 14
    2
    दूसरों से उनके जीवन के बारे में पूछें समझने का एक अन्य तरीका यह है कि दूसरों के जीवन के बारे में और जानने के लिए प्रयास करें। अगली बार जब आप किसी से बात करते हैं, तो इसे अपने पड़ोसी या अपने सबसे अच्छे दोस्त बनें, उससे पूछें कि वह कैसा है, सप्ताहांत पर वह क्या कर रहा है या उसका दिन कैसा चल रहा है। इन सवालों से पूछने का प्रयास करना आपको दिखा सकता है कि आप वास्तव में उसके बारे में परवाह करते हैं दायित्व की वजह से मत पूछो, लेकिन क्योंकि आप वास्तव में अपने जीवन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं।
  • किसी भी बातचीत में अपने बारे में और दूसरे के बारे में बात करते समय एक संतुलन रखें आपको हजारों प्रश्न पूछने और अपने बारे में कुछ नहीं कहना चाहिए, लेकिन आपको अपने बारे में ही बात नहीं करनी चाहिए और दूसरे से कुछ भी नहीं पूछना चाहिए।
  • याद रखें कि आपको घुसपैठ नहीं होना चाहिए। किसी के कुत्ते के स्वास्थ्य या गर्मी की योजना के रूप में निर्दोष सवाल पूछने से उसे बहुत तेज़ दिखाई देने के बिना आपकी रुचि दिखाई देगी
  • छवि शीर्षक 666423 15
    3
    अपने आप को जब आप की जरूरत है बहाना दूसरों के प्रति उनके कार्यों को प्रभावित करने के बारे में सहानुभूतिपूर्ण चिंता। इसलिए, यदि वे गलती करते हैं तो वे माफी मांगने के लिए तैयार हैं। वे अपनी गलतियों से इनकार नहीं करते हैं और उन्हें पहचानने में कोई समस्या नहीं है कि वे सही नहीं हैं। अगर आपको पता है कि आपने किसी को चोट पहुंचाई है, तो आपको अपने गर्व को निगलना होगा और कुछ सरल कहें: "अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए माफ़ करें मुझे यह अफसोस है कि "आपको यह दिखाने के लिए कि आप अपने कार्यों के बारे में जानते हैं और कैसे वे दूसरों को प्रभावित करते हैं ऐसा करने से आप उन्हें दिखाएंगे कि आप परवाह करते हैं, क्योंकि आप अपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हैं।
  • जब आप माफी मांगते हैं, तो उस व्यक्ति को आंखों में देखें और अन्य विकर्षणों से बचें। उसे दिखाओ कि यह आपके समय के लायक है
  • मत कहो: "मुझे आपकी टिप्पणी के साथ बुरा महसूस करने के लिए माफ़ करें", क्योंकि यह माफी खाली है और आप केवल अधिक नुकसान करेंगे।
  • छवि शीर्षक 666423 16
    4
    एहसान करो सहानुभूति अपना समय व्यर्थ करते हुए और मदद करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको काम करने वाले लड़के बनना है, इसका मतलब यह है कि आपको हाथ मिलाने का प्रयास करना चाहिए, चाहे अपनी प्रेमिका के लिए कॉफी खरीदना, अपने छोटे भाई को स्कूल ले जाना या अपने सबसे अच्छे दोस्त को अपनी शादी के लिए फूल लीजिए जबकि एक संतुलन होना चाहिए और उस व्यक्ति को एहसान करना चाहिए, यदि वह अपने साधनों के भीतर है, तो आपको अपने प्रियजनों के लिए एहसान करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए था।
  • हालांकि आपको थका नहीं जाना चाहिए, कभी-कभी सबसे ज्यादा खुशी किसी को पसंद करने से होती है जिसे आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं यदि आप गिरावट में तुम्हारी सफाई के बाद अपने पड़ोसी के रास्ते से गिरने की पत्तियों को छूते हैं, तो आप अपने प्रयासों को और अधिक महत्व देंगे।
  • देखते रहें अन्य लोग हमेशा आपको नहीं बताएंगे कि उनके पास एहसान की ज़रूरत है कभी-कभी, आपको केवल एहसास होना चाहिए कि उन्हें वास्तव में आपकी मदद की ज़रूरत है, लेकिन आपको खुद को थोपना नहीं चाहिए।
  • छवि शीर्षक 666423 17
    5
    शेयरों। साझाकरण समझ रहा है यदि आप अधिक होना चाहते हैं, तो आपको साझा करने के लिए तैयार होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको उन चीज़ों को साझा करना चाहिए जो आपके कपड़े या आधा सैंडविच की तरह आपके लिए महत्वपूर्ण लगते हैं, ऐसी कोई चीज नहीं साझा करें जो आपको ऐसी पुस्तक के रूप में रूचि न दें जिसे आपको इतना पसंद नहीं है अपनी सामग्री साझा करने के अवसरों के लिए बने रहें, यह सामग्री या सलाह हो सहानुभूति निस्संदेह है और साझा करना उस जैसी किसी की एक महत्वपूर्ण विशेषता है।
  • शेयरिंग केवल भौतिक वस्तुओं तक ही सीमित नहीं है आप अपने ज्ञान को साझा भी कर सकते हैं। यदि आप कॉलेज में हैं, तो कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया के बारे में एक उच्च विद्यालय के छात्र से बात करने के लिए समय ले लो। किसी से बात करें जो आपके क्षेत्र में शुरू हो रहा है और अपने अनुभवों को साझा करें। अपने टेनिस मास्टर टीम में किसी को छोटा करने में सहायता करें किसी के जीवन को सुधारने के अवसरों को देखें जो आप जानते हैं।
  • छवि शीर्षक 666423 18
    6
    दूसरों के साथ संपर्क में रहें समझने का एक अन्य तरीका यह है कि दूसरों को पता चले कि आप उनके बारे में सोचते हैं, भले ही वे एक साथ न हों। ऐसा करने के लिए, आपको अपने मित्र या रिश्तेदारों के साथ, अपने सबसे अच्छे दोस्त के परीक्षण के बाद या अपने जन्मदिन पर अपने चचेरे भाई को फोन के जरिए पाठ संदेश के माध्यम से भी संवाद करना चाहिए। कार्ड भेजना भी एक ही परिणाम मिलेगा। जब हम सभी व्यस्त हैं और हर दिन कई दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए अवास्तविक है, कम से कम एक दोस्त को एक हफ्ते में शुभकामना देने के लिए इस्तेमाल करना एक बड़ा अंतर होगा
  • एक बात आप के सामने किसी के बारे में चिंतित है, लेकिन एक और बात यह है कि अनुपस्थित होने के लिए ऐसा करना है।
  • यदि आप जानते हैं कि आपका दोस्त एक कठिन समय से गुजर रहा है, तो उससे पूछें कि आप कैसी हैं, भले ही आप सिर्फ हैलो कहें आपको दोहराना नहीं है: "क्या आपको अच्छा लगता है?", लेकिन यह परेशान हो सकता है, लेकिन अपने ईमेल या मजाकिया पाठ संदेश को एक दिलचस्प लेख भेजने से आपको खुश होने में सहायता मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 666423 19
    7
    दूसरों के जीवन का विवरण याद रखें आपकी दिलचस्पी दिखाने का एक अन्य तरीका दूसरों को बताए गए विवरणों पर ध्यान देना है, उदाहरण के लिए, आपके सहयोगी की बिल्ली का नाम, वह समय जब वे अपनी माँ को बताएंगे कि क्या वह उसे पदोन्नति या यह तथ्य बताएगा कि आपका सबसे हालिया दोस्त कूका, कोलम्बिया में बड़ा हुआ उन विवरणों को याद रखें और उन्हें बाद में बताएं ताकि आप ध्यान दें। यदि आप वे सब कुछ भूलते रहें जो आप बताते हैं, तो आप उदासीन होने की भावना दे देंगे। जितना भी आप किसी के जीवन के बारे में जितना कर सकते हैं याद करने का निर्णय करें और जब उपयुक्त हो तो इसके बारे में पूछें।
  • बेशक आपको जरूरी नहीं कि न्यूनतम विवरण के लिए हर विवरण याद रखना चाहिए, लेकिन यदि आप महत्वपूर्ण विवरणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको यह पता चलेगा कि वह व्यक्ति कैसा है और क्या वह महत्वपूर्ण मानता है।
  • छवि शीर्षक 666423 20
    8
    स्वयंसेवी। अधिक समझने के लिए स्वयंसेवा करना महत्वपूर्ण है आप अपने समुदाय में जरूरत वाले लोगों की सहायता के लिए खुद को पेश कर सकते हैं और आप मदद के लिए अन्य तरीकों को भी ढूंढ सकते हैं। स्थानीय बुकस्टोर्स या पुस्तकालयों में स्वयंसेवी अपने समुदाय में एक पार्क को साफ करने का प्रस्ताव। अपने स्कूल में डेसर्ट की बिक्री के लिए मिठाई बनाने का प्रस्ताव अपने समुदाय में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए अधिक अवसरों के लिए बने रहें और आप जहां रहते हैं उसमें कोई फर्क डालें।
  • आप दूसरे शहर में या यहां तक ​​कि किसी दूसरे देश में स्वयंसेवा भी कर सकते हैं। लैटिन अमेरिका के विभिन्न देशों में छत के घरों के निर्माण के लिए अपनी छुट्टियां बिताएं या किसी दूसरे देश की मदद करने के लिए भी काम करें। अगर आप दूसरों की जिंदगी में सुधार लाने के लिए खुद को समर्पित करते हैं तो आप अधिक समझदार बनेंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक की कोशिश करो आवाज़ मीठा, विनम्र और अच्छा शांति से बोलने से दूसरों को पता चलता है कि आप उन्हें समझते हैं और आप उन्हें सुनते हैं।
    • दूसरे के नजरिए से चीजों को देखो इस बारे में सोचें कि दूसरों को कैसे महसूस होता है खुद को अपने जूते में रखने की कोशिश करें और खुद से पूछें कि उनका जीवन कैसा है।
    • हमेशा एक के साथ हर दिन शुरू करने का प्रयास करें मुस्कान. कभी मुस्कुराहट की शक्ति को कम मत समझो!
    • हर दिन सही उपकरण के साथ शुरू करना एक देखभाल करने वाला इंसान होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

    चेतावनी

    • किसी को अपनी दया का फायदा उठाने न दें।
    • हमेशा यथार्थवादी होना
    • हमेशा याद रखें कि आप हर किसी के दिलों को नहीं जीत सकते।
    • कुछ लोग नहीं चाहते कि आप उन्हें समझें, इसलिए बस उन लोगों में दिलचस्पी लीजिए जिन्हें समझना चाहते हैं।
    • व्यंग्य को हटा दें, क्योंकि इससे लोगों को दर्द होता है
    • चरम सीमाओं के प्रति सहानुभूति न रखने की कोशिश करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com