ekterya.com

कैसे उदासीन होना है

उदासीन होने के नाते आपके अपने समुदाय की जरूरतों को हमेशा आपके हित में अभिनय करने के बजाय आपकी उपरोक्त आवश्यकताओं को पूरा करने का मतलब है। निःस्वार्थ अभिनय करना आसान नहीं है, लेकिन जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही अच्छा होगा कि आप दयालु और उदार बनें, यदि आप दूसरों को अच्छा महसूस करने और दुनिया को बेहतर स्थान बनाने में मदद करने के लिए उपाय करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप देखेंगे कि नि: स्वार्थ होने से आपको वास्तव में खुशी मिल सकती है।

चरणों

भाग 1

एक उदासीन मानसिकता है
इमेज शीर्षक से बेल्वलल चरण 1.jpeg

Video: गोंदिया की बढ़ती ट्राफिक पर उदासीन ट्राफिक विभाग का रवैया निराशाजनक ...

1
अपने परिप्रेक्ष्य का विस्तार करें नि: स्वार्थ होने से आपकी व्यक्तिगत चिंताओं से परे देखने और दूसरों के साथ सहानुभूति रखने की क्षमता होने के साथ शुरू होता है, यहां तक ​​कि जिन लोगों को आप कभी नहीं मिले हैं अगर आपकी अपनी समस्याएं और आपकी स्थिति लगातार खपत करती है, तो आपके पास निषिद्ध तरीके से कार्य करने के लिए समय या ऊर्जा नहीं होगी। अपने सिर के बाहर की दुनिया के बारे में अधिक जागरूकता रखने से पहले और अधिक निस्वार्थ होने का पहला कदम है। यहां कुछ तरीके हैं, जिन्हें आप कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं:
  • सुनो जब अन्य लोग बात करते हैं वास्तव में हर बार कोई आपकी परेशानियों पर भरोसा करता है या आपको एक रोमांचक कहानी बताता है, आपका मन भटकने के बजाय वास्तव में सुनो। परिवर्तन करने के लिए अपने आप को पूरी तरह से किसी और की दुनिया में अवशोषित होने दें।
  • समाचार पढ़ें, देखना या सुनना दुनिया में मुख्य घटनाओं के साथ-साथ अपने खुद के शहर की घटनाओं के बारे में जागरूक होने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उपन्यास पढ़ें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पढ़ना कथा साहित्य आपकी सहानुभूति रखने की क्षमता में सुधार करता है।
  • से सीखने के लिए कुछ विषय चुनें अपने चारों ओर देखो क्या मुख्य मुद्दे आपके समुदाय को प्रभावित करते हैं? उदाहरण के लिए, शायद आपके शहर की नदी इतनी प्रदूषित हो गई है कि इससे लोग बीमार हो जाते हैं वह कुछ चुनें जिसे आप सीखना चाहते हैं, फिर जितना भी हो सके उतना पढ़ लें, ताकि आपको गहन समझ प्राप्त हो।
  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस स्टेप 2. जेपीईजी
    2

    Video: Uric Acid test Explain in Hindi

    इस बारे में सोचें कि दूसरे लोग कैसा महसूस करते हैं सहानुभूति और उदासीन हाथ में हाथ जाना यदि आप समझते हैं कि किसी को कैसे महसूस होता है, तो आप उस व्यक्ति के साथ और अधिक उदासीन तरीके से कार्य करने की अधिक संभावना होगी। आप उन लोगों के लिए भी सहानुभूति महसूस कर सकते हैं जिन्हें आप कभी नहीं मिले हैं
  • अन्य लोगों की परिस्थितियों में स्वयं की कल्पना करने का प्रयास करें यदि आप एक समस्या का सामना कर रहे थे, तो आप कैसा महसूस करेंगे? आप कैसे व्यवहार करना पसंद करेंगे?
  • बेस्डलेस चरण 3. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    3
    निस्वार्थ रहो, भले ही कोई भी इसे देख न सके निस्वार्थ व्यक्ति कृपापूर्वक व्यवहार नहीं करते हैं और उदारता से इसके लिए श्रेय प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। वे ऐसा करते हैं क्योंकि यह करना सही बात है और क्योंकि जब आपको ऐसा करने की क्षमता होती है, तो दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है। गुमनाम रूप से कुछ दान करना बदले में कुछ की आवश्यकता के बिना उदारता का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है।
  • इब्जेक्ट शीर्षक बे इन्थैल्वल चरण 4.jpeg
    4
    अन्य लोगों की खुशी का आनंद लें क्या आपको हर बार आनन्द का घबराहट महसूस होता है जब आप किसी को खुश करते हैं? कुछ लोग सोचते हैं कि वास्तव में उदासीन होना संभव है, क्योंकि उदासीनता का कार्य आपको बहुत खुशी दे सकता है वास्तव में, स्वार्थी स्वार्थ है, दूसरों की मदद करने के साथ आने वाली अच्छी भावनाओं का आनंद उठाएं या नहीं। यदि आप अन्य लोगों की खुशी का आनंद लेते हैं, तो आप को अपारदर्शी होने के लिए अतिरिक्त तरीकों को खोजने की अधिक संभावना होगी।
  • इब्जेक्ट शीर्षक से बेवरलेस चरण 5.jpeg
    5
    उदासीन व्यक्ति के उदाहरण का पालन करें उदासीन होने के नाते हमेशा सुखद नहीं होता है अंत में तुम्हारा से पहले दूसरों की जरूरतों को रखो आमतौर पर लायक है, लेकिन यह अक्सर जब भी आप करने के लिए भाग लेने के लिए अपनी जरूरतों है किसी और के हित से कार्रवाई के लिए बहुत मुश्किल है। यही कारण है कि निस्वार्थ लोगों के उदाहरणों में एक उत्कृष्ट मदद हो सकती है।
  • एक व्यक्ति के बारे में सोचो जिसे आप "उदासीन", जिसे आप जानते हैं, एक सेलिब्रिटी, धार्मिक व्यक्ति, जो कि दूसरों के लाभ के लिए व्यवहार करने की आदत होती है, के रूप में वर्णन करेंगे। आपने क्या उदासीन कार्य किया है, आपके कार्यों पर क्या प्रभाव पड़ा है?
  • अगली बार जब आपको निस्संदेह निर्णय लेने में कठिनाई होती है, तो खुद से पूछिए कि वह व्यक्ति क्या करेगा और उत्तर में ताकत खोजने का प्रयास करेगा।
  • भाग 2

    निःस्वार्थ निर्णय लें
    इरेजेर शीर्षक से बेवरलेस चरण 6.jpeg
    1
    अपने स्वयं के लाभ के लिए किसी और को चोट न दें चाहे कुछ पाई का सबसे बड़ा टुकड़ा लेना और आपकी बहन के लिए कुछ भी न छोड़ना या आपके सबसे अच्छे मित्र के साथी का ध्यान आकर्षित करने का एक तरीका ढूँढ़ने की तरह कुछ ज्यादा तुच्छ है, कभी किसी को चोट न दे आगे बढ़ने के लिए अक्सर ऐसा करने से आपको काफी प्रभावित होगा निःस्वार्थ पसंद की तलाश करें, तब भी जब यह सबसे कठिन है
    • किसी को धोखा देने, चोरी या धोखा देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, भले ही आप सुनिश्चित हों कि वे आपको पकड़ नहीं पाएंगे
  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 7.jpeg
    2
    आप अन्य लोगों की तुलना में अपने समय का महत्व नहीं देते हैं क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अधीर हो जाता है जब आपको डाकघर या सुपरमार्केट में लाइन में इंतजार करना पड़ता है? जब आप महसूस करते हैं कि आपका रक्तचाप बढ़ जाता है, तो याद रखें कि कमरे में प्रत्येक व्यक्ति के पास जीवन है जो कि तुम्हारा जितना ही मूल्यवान है। इसे ध्यान में रखते हुए आपको निर्विवाद रूप से कार्य करने में सहायता मिलेगी, जब आप में सबसे अच्छा लाने के लिए अधीरता मौजूद है।
  • अपनी समस्याओं को दूसरों में मत डालें बुरा दिन होने से आपको किसी और को इसके कारण पीड़ित करने का अधिकार नहीं मिलता है।



  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 8.jpeg
    3
    विकल्प चुनें जो अधिक लोगों को मदद करता है आम तौर पर समुदाय की जरूरतों पर अपने मित्रों या परिवार की इच्छाओं को लगातार डाल देना वास्तव में निस्संदेह नहीं है आप उन लोगों की मदद करने के बजाय अधिकतर लोगों की ज़रूरतों को कैसे पूरा कर सकते हैं जो आपके निकट हैं? अपने आस-पास के लोगों के लिए एक अच्छा उदाहरण बनें और सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प चुनें।
  • इब्जेक्ट शीर्षक बे इनवरलेस चरण 9.jpeg
    4
    क्षमा करें और भूलें अगर कोई आपको गुस्सा दिलाता है और आपकी माफी चाहता है, तो आप पर भरोसा न करें। निस्संदेह दृष्टिकोण यह है कि दूसरे व्यक्ति के नजरिए से स्थिति को देखने की कोशिश करें और समझें कि विद्रोही और नफरत के बजाय शांति, प्रेम और माफी को बढ़ावा देना लगभग हमेशा बेहतर है। जो आपको चोट पहुँचा है, उसे माफ़ कर सकता है अविश्वसनीय रूप से मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह भी अति सुंदर है।
  • भाग 3

    निस्वार्थ क्रियाएं करें
    इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 10.jpeg
    1
    अपना समय और अपने कौशल की पेशकश करें उदासीनता का अभ्यास करने के लिए यह सबसे पुरस्कृत तरीकों में से एक है। जब आप अपना समय और अपने कौशल को स्वयंसेवक करते हैं, तो आपको बदले में ही इनाम की भावना है कि आप अपने समुदाय की मदद करने का हिस्सा हैं। अध्ययन बताते हैं कि स्वयंसेवा वास्तव में आपकी खुशी और दीर्घायु बढ़ा सकता है अंतहीन तरीके हैं, इसलिए एक आवश्यकता की पहचान करें और निर्धारित करें कि आप कैसे योगदान कर सकते हैं।
    • बेघर, सूप रसोई और अन्य गैर-लाभकारी संगठनों के लिए घरों में मदद करने के लिए हमेशा स्वयंसेवकों की तलाश करें।
    • यदि आपके पास एक विशिष्ट कौशल है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं, तो उस संगठन के साथ काम करने का अवसर देखें, जिसे आपकी मदद की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिभाशाली शिक्षक हैं, तो आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में साक्षरता कक्षाएं सिख सकते हैं।
    • वेबसाइट्स जैसे कि volunteematch.com कई समुदायों में अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं
  • इरेस्ड इट वेललेस फॉर पीस 11.जेपीजी
    2
    आप क्या कर सकते हैं दान करें पैसा और माल दान करना एक उदासीनता का एक बड़ा काम है जिसे आप जितनी बार कर सकते हैं उतना ही अभ्यास करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितना भी कर सकते हैं उतना दान करना चाहिए। अपने बजट पर एक नज़र डालें और तय करें कि आप कितना दे सकते हैं, फिर उस राशि का दान करने के लिए प्रतिबद्ध करें, भले ही इसका मतलब कुछ और बलिदान करना है
  • कुछ धर्मार्थों को चुनने के लिए एक विशिष्ट राशि का दान करने के लिए विचार करें।
  • जो लोग बदलाव का अनुरोध करते हैं उन्हें दान करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है एक तरह का और उदासीन कार्य है जो आप नियमित रूप से कर सकते हैं
  • बेघर के लिए आश्रयों के लिए भोजन, कपड़े और अन्य सामग्री के सामान का दान करें, आपदा के मामले में पशु आश्रयों आदि के लिए संगठनों को सहायता देना। इसे वापस देने का एक और बेहतरीन तरीका है।
  • इरे सेमलेसलेस चरण 12. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने दोस्तों और परिवार का समर्थन करें हमारे पास सभी दिन हैं जब हम अपने फोन बंद करना चाहते हैं और दुनिया से दूर जाना चाहते हैं। हालांकि, यह अक्सर अक्सर इसका मतलब है कि जब आप अपने दोस्तों और परिवार के लिए आपकी सहायता की आवश्यकता होती है तो आप एक स्थिर उपस्थिति नहीं हो सकते। आपके पास उन लोगों के लिए ग्रहणशील और उपयोगी होने के तरीकों को खोजें जो ज़रूरत के समय आपको भरोसा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 13.जेपीईजी
    4
    रोजमर्रा के तरीके में निस्वार्थ रहें अपनी सीट को बुजुर्ग और गर्भवती ट्रेन में दीजिए उन लोगों के लिए दरवाजा खुला छोड़ो जो आपके बाद प्रवेश करते हैं बिल का भुगतान करें जब आप देखते हैं कि अगले तालिका में मौजूद व्यक्ति के पास ज्यादा पैसा नहीं है हर समय पूरी तरह से निषिद्ध होना असंभव है, क्योंकि आप हर किसी के भोजन का भुगतान नहीं कर सकते हैं या अपने कपड़ों को उन सभी को दान दे सकते हैं, लेकिन नियमित आधार पर उदासीन होने के कई महत्वपूर्ण तरीके खोजने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 14.jpeg
    5
    अपना ध्यान रखना मत भूलना नि: स्वार्थ होने पर भावनात्मक लागत हो सकती है, अगर आप अपनी ऊर्जा को बहाल करने के लिए समय नहीं लेते हैं। यदि आप लगातार दूसरे की जरूरतों का ध्यान रखते हैं और हर बार जब आप ब्रेक ले सकते हैं, तो आपको पीछे हटने और थोड़ी देर के लिए खुद पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ नहीं हैं, तो आप अन्य लोगों को समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं होंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को अच्छी तरह से देखभाल करें
  • आप किसी अन्य व्यक्ति के रूप में महत्वपूर्ण हैं जितना आप अन्य लोगों का सम्मान करते हैं उतना जितना भी उतना ही अपने और खुद की ज़रूरतों का सम्मान करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com