ekterya.com

अपना सबसे अच्छा दोस्त कैसे बनें

एक सबसे अच्छा दोस्त वह व्यक्ति है जिसे आप अपने गहरे रहस्यों को सौंप कर सकते हैं, जिसके साथ संकट के समय में बताएं और आपके जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को मनाने के लिए। लेकिन अपने सबसे अच्छे दोस्त होने के लिए कौशल विकसित करना मतलब है कि जब आप सलाह या समर्थन की आवश्यकता होती है, तो आप अपने स्वयं के फैसले पर भरोसा कर सकते हैं और अपने खुद के आराम के स्रोत बन सकते हैं। अकेलेपन, असुरक्षा और अस्थिरता की अपनी भावनाओं से निपटने का आपका सबसे अच्छा दोस्त भी एक शानदार तरीका हो सकता है। एक सकारात्मक और उत्पादक पहचान की खेती करके, आप किसी भी मुद्दे या समस्या का सामना करने के लिए लगातार विश्वास और पीछे हटना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आपके साथ एक स्वस्थ रिश्ते बनाएं
आपकी खुद की सर्वश्रेष्ठ मित्र बनने वाली छवि चरण 1
1
आपको पता चलने में समय व्यतीत करना सोचें कि आप क्या ड्राइव और प्रेरित करते हैं, आपकी पसंद और नापसंद, साथ ही साथ अपनी ताकत और कमजोरियों हम अपने स्वाद, विचारों, लक्ष्यों और शौक को निर्धारित करने के लिए विदेशों में दिखते हैं, काम पर ठंडे पानी की मशीन के आसपास फेसबुक पर पोस्ट करने के लिए और हमारे हाथों की हथेली में Instagram पर "पसंद" के बारे में गपशप करते हैं। हालांकि, जितना अधिक आप एक वास्तविक और ईमानदार स्तर पर अपने आप को समझते हैं, उतना आसान होगा जितना आप चाहते हैं कि आप कौन हैं, इसके बजाय आपको लगता है कि आप अपने जीवन के अन्य लोगों, प्रवृत्ति और परिस्थितियों के अनुसार हैं।
  • एक पेन और पेपर या अपनी डायरी प्राप्त करें, और "चीजें जो मुझे पसंद हैं", "जो मैं अब हूं" और "मेरे 99 साल की उम्र के बारे में क्या कहूँगा?" अपने जवाब लिखिए और फिर उन्हें पूरी तरह से पढ़ें ये नोट आपको जानने में गहरा गड्ढा लगाने में मदद करेंगे।
  • व्यक्तिगत उपचार, साथ ही साथ जीवनशैली परामर्श और कार्यशालाएं आपको गहन आत्म-जागरूकता विकसित करने में सहायता कर सकती हैं। अपने क्षेत्र या ऑनलाइन में उपलब्ध विभिन्न आत्म-जागरूकता सेवाओं की जांच करें।
  • छवि अपना शीर्षक बनो अपना सर्वश्रेष्ठ दोस्त चरण 2
    2
    अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों के बारे में सोचो यह सोचें कि आप अपने जीवन के लोगों, अपने साथी या प्रियजनों से सड़क पर अपने आकस्मिक परिचितों और अजनबियों के साथ कैसे बातचीत करते हैं। दूसरों के प्रति आपका रवैया आपकी पहचान की भावना को प्रभावित करता है और आपके जीवन में अच्छे रिश्ते आपके खुद के सबसे अच्छे दोस्त होने के लिए मॉडल के रूप में काम कर सकते हैं।
  • उन लोगों के नाम लिखें जिन्हें आप अपने जीवन में महत्वपूर्ण मानते हैं और वे आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं निम्नलिखित प्रश्नों के बारे में सोचें: "मेरे जीवन में इन लोगों की सराहना क्यों करते हैं? ये लोग मेरे अंतिम संस्कार में क्या कहेंगे? "
  • छवि अपना शीर्षक बनें अपना सर्वश्रेष्ठ दोस्त चरण 3
    3
    प्राप्त लक्ष्यों को सेट करें अपने लक्ष्यों और अपेक्षाओं को निर्धारित करने के लिए दूसरों के आधार पर, उचित लक्ष्यों को बनाने और निर्धारित करने के बजाय ये लक्ष्य आपके जीवन में छोटे बदलाव से भिन्न हो सकते हैं जैसे व्यंजन धोने और अपने स्थान को बड़ा और अधिक चुनौतीपूर्ण बदलावों के लिए व्यवस्थित करना जैसे कि भाषण वर्ग लेना या नई स्थिति या वांछनीय कैरियर के लिए आवेदन करना। अपनी उम्मीदों को पूरा करने के लिए खुद को तैयार करके, आप अपने लक्ष्य से क्या उम्मीद करते हैं और आप प्रत्येक लक्ष्य कब हासिल करते हैं, उसके बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं।
  • निर्धारित करने के लिए कैसे प्राप्त अपने लक्ष्यों को कर रहे हैं, इस तरह के रूप प्रश्नों पर विचार: "मेरा लक्ष्य विशिष्ट है मैं अपने लक्ष्य मेरा लक्ष्य मेरी इच्छाओं और मेरे जीवन के लिए प्रासंगिक है को मापने कर सकते हैं ???"।
  • एक डायरी या एजेंडे में अपने लक्ष्यों का रिकॉर्ड रखें जैसा कि आप अपनी प्रगति का ट्रैक रखते हैं, आपकी प्रविष्टियों को आपकी उपलब्धियों की व्यक्तिगत पहचान के लिए पुनः पुष्टि करने के लिए "मैं स्वीकृति" जैसे सकारात्मक प्रतिज्ञान के साथ समाप्त करें।
  • भाग 2

    अपनी खुद की कंपनी का आनंद लें
    अपनी खुद की सर्वश्रेष्ठ मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 4

    Video: किसी भी अजनबी से बात कैसे शुरू करें? HOW TO TALK TO ANYONE YOU LIKE, SOCIAL SKILLS HINDI YEBOOK #35

    1
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें अपने रूटीन और सामान्य परिवेश को बदलना या आदत से बाहर निकलने से पूरी तरह से आपको बेहतर पता करने में मदद मिल सकती है।
    • एक विदेशी स्थान या देश में अकेले यात्रा करें अकेले यात्रा एक ऐसी स्थिति है जहां आप एक अलग और नए पर्यावरण के माध्यम से नेविगेट करते हैं और लंबे समय तक अकेले रहना अनुभव करते हैं। आपको एक मजबूत आजादी और स्वायत्तता भी विकसित करनी होगी, साथ ही विभिन्न दृष्टिकोणों और दूसरों के रीति-रिवाजों के प्रति ग्रहणशील दृष्टिकोण।
    • आप नहीं विदेश में काफी अकेला थोड़ी देर के लिए तैयार हैं, जो करने के लिए आप अपने घर और अपने दैनिक जीवन मदद कर सकते हैं परिवर्तन गले लगाने के लिए उपयोग कर सकते है अपने पड़ोस के चारों ओर बस थोड़ी पैदल दूरी पर दे सकते हैं या कम से कम distractions। अपने सामान्य दिनचर्या में भी छोटे बदलावों से आपको अपने आप को चुनौती देने और आपको बेहतर जानना पड़ता है।
  • छवि अपना शीर्षक बनें आपका सबसे अच्छा दोस्त चरण 5



    2
    दैनिक रूचियों का विकास करें जो आप अकेले आनंद ले सकते हैं एक शौक है कि आप अकेले या एक गतिविधि का आनंद ले सकते हैं, जिसमें केवल आप भाग लेते हैं, अपनी खुद की कंपनी में इस्तेमाल करने और इसकी प्रशंसा करने का एक अच्छा तरीका है।
  • मछली पकड़ने, बुनाई, सर्फिंग, लेखन, पढ़ना या ध्यान देने जैसी अकेली गतिविधियों से आपकी आत्म-जागरूकता गहराई होगी और एक सार्थक समय अकेला बना देगा। वे स्वयं की प्रशंसा करने में भी आपकी मदद करेंगे, अपने स्वयं के मित्र होने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक
  • छवि अपना शीर्षक बनो अपना सर्वश्रेष्ठ मित्र चरण 6
    3
    खुद के साथ एक नियुक्ति है उन्होंने हमें दूसरों की कंपनी में मजा करने के लिए वातानुकूलित किया है, लेकिन अपने आप में नहीं। इसलिए अकेला मस्ती करना सीखना महत्वपूर्ण है, इसे फिल्म के साथ और रात के खाने के साथ या लाइव संगीत और बीयर के साथ।
  • एक ही तिथि की रात आपको एक सकारात्मक तरीके से अपनी कंपनी का आनंद लेने में मदद करेगी। आपके सामने बैठे किसी और के विचलन के बिना, आप खोज सकते हैं कि आप फिल्म या बैंड पर अधिक ध्यान देते हैं, या कि आप अपनी खुद की राय और आपके पर्यावरण के दृष्टिकोण से अधिक जागरूक हैं।
  • छवि अपना शीर्षक बनो अपना सर्वश्रेष्ठ मित्र चरण 7
    4
    सुनिश्चित करें कि आप इसे पसंद करते हैं क्या यह सब खास ध्यान और स्नेह सबसे अच्छा दोस्त से आता है? आपके पास भी ऐसा करने की एक ही शक्ति है
  • आराम से मालिश का आनंद लें, फूल या विशेष उपहार खरीदें। दयालुता के यादृच्छिक कृत्यों प्यार और अपने आप के लिए सम्मान सम्मान है।
  • छवि अपना शीर्षक बनो अपना सर्वश्रेष्ठ मित्र चरण 8
    5
    जाओ और इसे गंभीरता से करो अपने महत्वपूर्ण 1 9 74 की पुस्तक में, "कैसे आपका सर्वश्रेष्ठ दोस्त बनो," मनोवैज्ञानिक मिल्ड्रेड न्यूमैन और बर्नार्ड बर्कॉइट्स अपने सबसे अच्छे दोस्त बनने की प्रक्रिया के दौरान आत्मसम्मान के मूल्य पर चर्चा करते हैं। वे निम्नलिखित की सिफारिश करते हैं: "जब आप कुछ ऐसा करते हैं जिस पर आप गर्व महसूस करते हैं, तो इसे थोड़ा ऊपर चलाते हैं, उस के लिए खुद की प्रशंसा करें, अनुभव का आनंद उठाएं, इसे इकट्ठा करें"। अपने आत्मसम्मान को पहचानकर और अपने भीतर के मूल्य की खेती करके, आप उस पर नियंत्रण रख सकते हैं जो आपको अच्छा महसूस करता है। किसी व्यक्ति को सफल या शक्तिशाली के रूप में परिभाषित करने के लिए अपनी पसंद और निर्णयों को अनुकूलित करने की बजाय, पीछे हटना और समझें कि आपके पास दुनिया में मूल्य और अर्थ है। किसी और के लिए अपने मूल्य को पहचानने के लिए इंतजार मत करो
  • Halagarte नकारात्मक की जगह अपने दिन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है नकारात्मक आंतरिक वार्ता से बचें जैसे कि आप अपमान और अपमानित करना। इसके बजाय, सकारात्मक आंतरिक वार्ता पर काम करें जब तक कि यह एक आदत न हो।
  • एक अच्छा सबसे अच्छा दोस्त हास्य की अच्छी समझ रखेगा, इसलिए अपने आप और आपके कहने वाले चीजों के बारे में एक अच्छी रवैया है, सोचें और करो। अपने आप को सकारात्मक और सहायक बनाकर, आप अपने आप को बहुत गंभीरता से नहीं लेंगे और स्वस्थ और उपयोगी तरीके से अपने आप पर हंसने में सक्षम होंगे।
  • छवि अपना शीर्षक बनें आपका सबसे अच्छा दोस्त चरण 9

    Video: Pakistan की दोस्ती के पीछे दुश्मनी है, Pak पर Army Chief Bipin Rawat का बयान

    6
    हर रोज अपनी दोस्ती सुधारने पर काम करें चाहे आप एक डायरी या एजेंडे में अपने विचारों और चुनौतियों को रिकॉर्ड करके या आप स्वयं-खोज की दिशा में अपनी यात्रा का मानसिक नोट बनाते हैं, तो आप के साथ संबंध में कोई सुधार या परिवर्तन देख सकते हैं, यह आपकी प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप अपने साथ दोस्ती विकसित करते हैं
  • यदि आपकी आजादी, आत्मसम्मान और आत्मसम्मान की भावना सकारात्मक रूप से आपके दूसरे रिश्तों को प्रभावित करती है और आपकी लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करती है तो देखें। अगर अकेले रहने का डर कम हो गया है और अगर अब आप पूरी तरह से अपनी कंपनी का आनंद ले सकते हैं तो विचार करें।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com