ekterya.com

कैसे दोस्ती को समाप्त करने के लिए

किसी मित्र को हारना एक प्रेमी के साथ तोड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ समय में यह आवश्यक है जब चीजें अभी काम नहीं कर रही हैं। यदि आपकी दोस्ती फायदेमंद से ज़्यादा ज़्यादा है, तो इसे समाप्त करने का समय हो सकता है। पर आगे बढ़ने से आप दोनों को फुलर जीवन का नेतृत्व करने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आप और दूसरे व्यक्ति के पास आम में कुछ भी नहीं है अपने रिश्ते को सुंदर ढंग से खत्म करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

मित्रता का मूल्यांकन
इमेज का शीर्षक अंत में एक मैत्री चरण 01
1
इस बारे में सोचें कि वे क्यों लड़े हो सकता है कि उनकी हाल ही में एक लड़ाई हुई, जो अपनी दोस्ती को सिंक कर दी। इस बारे में गहराई से सोचें कि क्या यह आपकी दोस्ती को बचाने के लायक है। क्या आपको लगता है कि आपका गुस्सा कम हो जाएगा या क्या ये वाकई अंत है? अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या आपकी असहमति एक बार की घटना थी या क्या यह निरंतर रहा है? यदि आपकी असहमति थोड़ी देर तक जारी है, तो सोचें कि यह अंततः गायब हो जाएगा।
  • क्या आपकी समस्या दोस्ती से ज्यादा मायने रखती है? असहमति के आधार पर, आपके सिद्धांत आपके मित्र के मुकाबले आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं हो सकते हैं या हो सकता है।
  • क्या आप इस समस्या में "मतभेदों को स्वीकार कर सकते हैं"? यदि आप पारस्परिक समझौते पर पहुंच सकते हैं, तो आपकी दोस्ती शायद जीवित रहती है यदि नहीं, तो आपको चीजों को खत्म करने की आवश्यकता हो सकती है
इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 01 बुलेट 05
  • इमेज का शीर्षक अंत में एक मैत्री चरण 02
    2
    निर्णय लें कि क्या वे दूर जा रहे हैं कभी-कभी दोस्ती एक लड़ाई के साथ समाप्त नहीं होती, लेकिन विफलता के साथ। क्या यह कुछ समय हो गया है जब आप अपने दोस्त से बात करना चाहते हैं? क्या आप अपने आप को बहाने नहीं छोड़ना चाहते हैं? यदि हां, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप या आपका मित्र रिश्ते को बचाने के लिए कुछ कर सकता है या यदि आप अभी भी ऐसा करना चाहते हैं
  • वे कब तक एक दूसरे को जानते हैं? यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा पहले से ही दोस्ती में निवेश किया गया है और आप भविष्य में निवेश करने के लिए कितना समय चाहते हैं अगर वे बहुत पुराने दोस्त हैं, तो यह दोस्ती को बचाने के लिए उपयुक्त हो सकता है, भले ही यह मज़ेदार न हो जैसे यह इस्तेमाल होता था अपने जीवन में किसी को होने से जो आपको हमेशा से ज्ञात करता है वह मूल्यवान है।
    इमेज का शीर्षक, एक मित्रता चरण 02 बुलेट 01 समाप्त करें
  • क्या आप अभी भी मज़ा कर रहे हैं? हो सकता है कि उन्हें पूरी तरह से दोस्ती पूरी करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सिर्फ एक या दो कदम दूर चलें। सप्ताह में एक बार जाने के लिए दबाव डालने के बजाय, एक-दूसरे को कम अक्सर कॉल करने की कोशिश करें इस तरह से जब वे एक साथ खर्च करते हैं, वे अधिक मूल्यवान होंगे और वे दूसरे की उपस्थिति से थक नहीं पाएंगे।
    छवि का शीर्षकः अपना लचीलापन विकसित करें चरण 07
  • इमेज का शीर्षक अंत एक मैत्री चरण 03
    3
    इस बारे में सोचें कि आपका मित्र आपके मित्र के बिना कैसे महसूस करेगा। क्या यह आपको व्यक्ति के बिना आपकी ज़िंदगी की कल्पना करने के लिए दुखी है या क्या आपको राहत महसूस होती है? यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप नाटक, ऊब या अन्य नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए खुश हैं, जो आप इस व्यक्ति के साथ सहयोग करते हैं, दोस्ती को समाप्त करना एक अच्छा विचार है यदि आपको उदासी का एक दम लग रहा है और आप वास्तव में यह नहीं जानते हैं कि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो अन्य विकल्पों पर विचार करें।
  • सोचें कि दोस्ती को जीवित रखने के लिए क्या करना होगा। किसी अन्य प्रकार के रिश्ते के रूप में मैत्री ज्यादा समय और प्रयास ले सकती है। यदि आप अपना जीवित रखने के लिए चुनते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा निवेश करने के लिए तैयार रहना होगा।
    अंत शीर्षक एक मित्रता चरण 03 बुलेट 01
  • आम में कितने दोस्त हैं? अपनी दोस्ती के बारे में आम में अपने दोस्तों की भावनाओं पर विचार करें और चाहे वे इसके अंत का समर्थन करेंगे या नहीं।
    इमेज का शीर्षक अंत एक मैत्री चरण 03 बुलेट 02
  • आप किन गतिविधियों को एक साथ करने का आनंद लेते हैं? अपने आप से पूछें कि क्या आप अपनी मित्रता को खत्म करने का निर्णय लेते हैं, फिर भी आप अपने पसंदीदा गतिविधियों और रुचियों को आसानी से समर्पित कर पाएंगे।
    अंत शीर्षक एक मित्रता चरण 03 बुलेट 03
  • भाग 2

    मित्रता समाप्त करना
    अंत शीर्षक एक मित्र चरण 04
    1
    दोस्ती को स्वाभाविक रूप से फीका देने पर विचार करें यह हर समय होता है मित्र विभिन्न स्कूलों में जाते हैं, अलग-अलग शहरों में जाते हैं या अन्य गतिविधियों में संलग्न होते हैं और स्वाभाविक रूप से अन्य लोगों से डेटिंग करना शुरू करते हैं यह दोस्ती खत्म करने का सबसे दर्दनाक तरीका है और जब दोनों लोग आगे बढ़ने के लिए समान रूप से तैयार होते हैं तो यह सबसे अच्छा काम करता है। किसी संबंध को फीका करने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • गहरी बातचीत करने के लिए एक बड़ा प्रयास न करें। अपनी व्यक्तिगत समस्याओं या इच्छाओं के साथ अपने दोस्त पर भरोसा मत करें, खासकर अगर ऐसा करने से तर्क के कारण होता है अपनी बातचीत को सतही और सुरक्षित रखें
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 04 बुलेट 01
  • संपर्क में होने से रोकें उसको फोन न करें और फोन को हर बार जब आप कॉल करते हैं, तो उसे जवाब न दें। आप इसे धीरे-धीरे कर सकते हैं या कम बंद कर सकते हैं। आपको यह जानना चाहिए कि धीरे-धीरे कमी के बिना सभी संपर्कों को काटने से आपके दोस्त को गहरा दुख हो सकता है
    इमेज का शीर्षक अंत में एक मैत्री चरण 04 बुलेट 02
  • नम्रता से निमंत्रण को निलंबित करें जैसा कि आप के बीच की दूरी बढ़ती है, उस व्यक्ति के साथ समय बिताना बंद करो आखिरकार वह आपसे कॉल करना बंद कर देगा
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 04 बुललेट 03
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद लायेर चरण 10
    2
    व्यक्ति को खुले तौर से सामने आने पर विचार करें यह एक मुश्किल निर्णय है, लेकिन यह दोस्ती को खत्म करने का सबसे ईमानदार तरीका है। उस व्यक्ति को यह बताने के बजाय कि आप उससे बात क्यों नहीं करते, इसके बारे में सीधे क्या सोचें किसी को खुले तौर से सामना करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • अपनी बातचीत के लिए एक उचित समय चुनें यदि आपका मित्र घर या स्कूल में मुश्किल समय से गुजर रहा है, तब तक इंतजार करने की कोशिश करें जब तक कि वह सभी लिंक अचानक घटाने से पहले कुछ हद तक बेहतर हो जाए
    इमेज का शीर्षक अंत में एक मैत्री चरण 05 बुलेट 01
  • अपनी बातचीत के लिए उपयुक्त जगह चुनें। उन लोगों के सामने अपनी दोस्ती कभी खत्म न करें जो आप जानते हैं यह दोनों पार्टियों के लिए शर्मनाक हो सकता है, साथ ही साथ लंबे समय में अफवाहें और अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 05 बुलेटलेट 02
  • अपने विचारों को नम्रता से व्यक्त करें आप उन्हें अपनी सच्चाइयों को बताने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं, लेकिन चिल्लाने या अपमान करने से बचें, क्योंकि इससे पहले ही असहज स्थिति खराब हो जाएगी।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 05 बुलेट 05
  • अपने विचारों को दृढ़ता से व्यक्त करें आप दोस्ती को समाप्त करने के लिए माफी मांग सकते हैं। लेकिन जब तक आपने कुछ गलत नहीं किया है, किसी के साथ संबंधों को काटने के लिए चुनने के लिए माफी माँगने का कोई कारण नहीं है
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 05 बुलेट 04
  • दूसरे व्यक्ति को बोलने का अवसर दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे आपकी स्थिति को भी समझें। यह महत्वपूर्ण है कि आपका मित्र आपको बताए कि वह स्थिति के बारे में क्या सोचता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपनी स्थिति को भी समझें ताकि दोनों एक ही पृष्ठ पर हों।
    टोट विद ए फॉर थिअस फॉर थन टू स्टटर्स स्टेप 03
  • Video: मतदान समाप्ति पश्चात चुनाव पत्रावली के लिफाफे एवं पैकेट्स तैयार करना

    अंत शीर्षक एक मित्र चरण 06
    3
    लघु विषैले दोस्ती कुछ दुर्लभ मामलों में, आपको बस एक व्यक्ति के साथ सभी संपर्क को रोकने की आवश्यकता हो सकती है यदि आपका मित्र छेड़छाड़ करने वाला या हानिकारक है और उसने कुछ किया है तो आप कभी भी दूर नहीं कर पाएंगे या अगर आपको डर है कि अगर आप रिश्ते को खत्म करते हैं तो उसे हिंसक प्रतिक्रिया होगी, बस इसे खत्म कर दें अपने कॉल्स या टेक्स्ट मैसेजेस का जवाब देना रोकें, इसे फेसबुक से हटा दें और उन स्थानों में न देखें जहां आप जानते हैं कि व्यक्ति हो जाएगा।



  • अंत शीर्षक एक मित्र चरण 07
    4
    यह स्पष्ट सीमा स्थापित करता है चाहे आप दोस्ती को कैसे खत्म करें, यह संभव है कि वह व्यक्ति आपको एक या दो बार संपर्क करने का प्रयास करेगा। व्यक्ति को यह बताएं कि वह अभी भी आपसे बात करने के लिए स्वतंत्र हैं या नहीं। यदि आपके पास अभी भी आपकी उम्मीदें स्पष्ट नहीं हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका पूर्व मित्र भ्रमित हो जाए
  • अगर आप इस व्यक्ति के संपर्क में रहना चाहते हैं, तो इसे स्पष्ट करें कि किस तरह का संचार स्वीकार्य है उदाहरण के लिए, यदि आप उसे गली में शुभकामनाएं देते हैं, लेकिन फिर से उसके साथ बाहर जाना नहीं चाहते हैं, तो आपको यह कहने पर प्रत्यक्ष होना चाहिए।

    Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 07 बुलेट 01
  • यदि आप अपने पूर्व मित्र के साथ फिर से बात करना नहीं चाहते हैं, तो उसे परिणाम के बारे में चेतावनी दें यदि वह आपसे संपर्क करने की कोशिश करता है उसे बताएं कि आप एक निरोधक आदेश प्राप्त करने के लिए तैयार हैं, उदाहरण के लिए। अंत तक अपने खतरे के साथ जारी रखें यदि आप अपनी इच्छाओं का सम्मान नहीं करते हैं
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 07 बुलेटलेट 02
  • भाग 3

    परिणामों से निपटना
    अंत शीर्षक एक मित्र चरण 08
    1
    दोस्ती खत्म करने के बाद दुःख की तैयारी करें भले ही दोस्ती समाप्त हो गई हो, शायद यह शुरू हो गया क्योंकि वे मज़ेदार थे। उस कनेक्शन को खोने से दोनों पक्षों पर उदासी होगी।
    • यदि यह बहुत संभावना है कि जब आप चीजों को खत्म करते हैं तो आपके पूर्व मित्र आँसू में टूट जाते हैं, अपने निर्णय को बनाए रखने के लिए एक विधि तय करें आप व्यक्ति में दोस्ती को समाप्त करने के बजाय ईमेल या एक पत्र लिखना चाह सकते हैं।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 08 बुलेट 01
  • दोस्ती को समाप्त करने के बाद आप भी खुद को उदास या दोषी महसूस कर सकते हैं एहसास है कि आपके रिश्ते को तबाह नहीं किए जाने के बावजूद, यह समाप्त होने के बाद कुछ समय के लिए इस तरह महसूस करना सामान्य है।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 08 बूलेट 02
  • इमेज का शीर्षक अंत एक मैत्री चरण 09
    2
    समझे कि क्रोध की भूमिका होगी यह एक अन्य भावना है जो आमतौर पर टूटने के साथ जुड़ा हुआ है। घायल भावनाओं को गुस्सा में अनुवाद किया जा सकता है, इसलिए अपने दोस्त के क्रोध का सामना करने के लिए तैयार रहें, भले ही आप अपनी दोस्ती समाप्त कर रहे हों क्योंकि आप एक ही परेशान हैं।
  • यदि आपका पूर्व दोस्त सामना करने पर आक्रामक हो जाता है, तो आपको मौखिक या शारीरिक प्रतिक्रिया की भी अपेक्षा करनी चाहिए।
    अंत में एक मित्रता चरण 09 बुलेट 01 शीर्षक वाली छवि
  • रिश्ते खत्म हो जाने के बाद भी आप खुद को दूसरे लोगों के साथ गुस्सा दिलाना पा सकते हैं। यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है, यद्यपि यह आत्म विनाशकारी बन सकता है यदि आप अपने गुस्से को बहुत लंबे समय तक जीते हैं।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 09 बुलेट 02
  • अंत शीर्षक में एक मित्रता चरण 10
    3
    एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार का पालन करने की अपेक्षा करें। दोस्ती समाप्त करने की बात आती है, खासकर यदि आपको स्कूल या काम में व्यक्ति को अब भी देखना पड़ता है तो संभवत: पूरी तरह से साफ तोड़ना असंभव है। चीजों को खत्म करने के कुछ महीनों में कुछ मानसिक खेलों से निपटने के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
  • यदि आपका पूर्व मित्र निष्क्रिय-आक्रामक है, तो अपनी दोस्ती खत्म करने के बाद विश्वासघाती व्यवहार की अपेक्षा करें।
    अंत शीर्षक में एक छवि का शीर्षक 10 बुलेट 01
  • आप भी अपने पूर्व मित्र के लिए एक दुखी जीवन बनाने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। यद्यपि यह एक सामान्य भावना है, ऐसा करने से रोकें क्योंकि ऐसा व्यवहार दूसरे मित्रों को विमुख कर सकता है
    अंत शीर्षक में एक छवि का शीर्षक 10 बुलेट 02
  • अंत शीर्षक एक मित्र चरण 11
    4

    Video: 2 दिसंबर बड़ा रविवार शाम के समय बस 1 चीज़ जलाया करे , पैसा और सफलता भागेंगे पीछे पीछे

    एहसास है कि दोस्ती समाप्त करने से कई अन्य लोगों को खतरा हो सकता है इस संभावना के लिए तैयार हो जाओ कि आपसी दोस्त अपने पूर्व मित्र के साथ मिलेंगे लोगों के लिए दो लोगों के साथ दोस्ती होना कठिन है, जो अब दोस्त नहीं हैं, इसलिए लोग स्वाभाविक रूप से आपके पक्ष में होंगे या आपके दोस्त की ओर से।
  • अंत शीर्षक एक मित्र चरण 12
    5
    अपनी पिछली दोस्ती के सामने नए लोगों से मिलना जारी रखें। नए लोगों से मिलना आपके पूर्व मित्र को बताएगा कि आपके पास जीवन या उससे अलग है यह आपकी दोस्ती के अंत के बारे में बेहतर महसूस करने में भी आपकी मदद करेगी, क्योंकि आपके जीवन में अच्छे नए लोग होंगे।
  • नए लोग भी अपने पूर्व मित्र को बदलने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जो आपको आपकी पिछली दोस्ती के बारे में उदास, परेशान या प्रतिशोधी महसूस करने से रोकेंगे।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 12 बुलेट 01
  • सुनिश्चित करें कि आप फिर से ऐसे नए लोगों को प्यार करते हुए ऐसा गलती नहीं करते जिनके व्यक्तित्व आपके पुराने दोस्त की तरह दिखते हैं।
    इन्ड ए मैनेस्ट स्टेप 12 बुलेट02 नामक छवि
  • युक्तियाँ

    • आपको अपने स्वयं के संरक्षित और संरक्षित करने का अधिकार है आनन्द। यदि आपका मित्र आपके दूर ले जाता है आनन्द, यह एक हानिकारक संबंध है
    • अपने दोस्तों या अपने परिवार को इसके कारण आपको एक हानिकारक दोस्ती में रहने न दें। अपने स्वयं के कल्याण पर विचार करें
    • हमेशा याद रखना याद रखें कि आप जितना संभव हो उतने रिश्ते को खत्म करने के लिए प्रतिक्रिया दें।
    • यदि आपको किसी मित्र के साथ तोड़ने की ज़रूरत है, तो इसे करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास रहने के लिए केवल एक माह था, तो उस व्यक्ति के साथ मत तोड़ो उसके साथ रहो
    • उसे बताएं कि आप अपने मित्र क्यों नहीं बनना चाहते हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में डर नहींें।

    चेतावनी

    • अपने पुराने दोस्त के चरित्र की खामियों के बारे में लोगों को बताने के लिए प्रलोभन से बचें। यदि आप करते हैं, तो आपको सबसे अधिक संभावना एक ही उपचार प्राप्त होगा।
    • न केवल दोस्ती के लक्षणों को नज़रअंदाज़ करना गलत है जब तक आप इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं, संभावना है कि चीजें अपने आप में सुधार नहीं होंगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com