ekterya.com

धूम्रपान से कैसे दूर रहें

हो सकता है कि आपके पास सिगरेट की लत है और धूम्रपान को रोकने का प्रयास करें। हो सकता है कि आप सिगरेट के लिए एक लत विकसित करना नहीं चाहते, लेकिन आप आम तौर पर उन लोगों से घिरे रहते हैं जो हर पल में धूम्रपान करते हैं। किसी भी मामले में, धूम्रपान छोड़ना जटिल है, खासकर अगर यह एक सामाजिक तत्व है आपको धूम्रपान करने के पर्याप्त कारणों के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा और आपको अपने सिद्धांतों पर ध्यान देना होगा, भले ही दूसरों ने आपके फैसले के लिए सम्मान न दिखाया हो। प्रत्येक सिगरेट के साथ आप धूम्रपान छोड़ देते हैं, यह थोड़ा आसान हो जाएगा

चरणों

छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 1
1

Video: 5 दिन में फेफड़ों को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को ख़त्म करें | Effective Lung Cleanse For Smokers

इस कारण की पहचान करें कि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं सूची में सभी कारणों की सूची दें यह कारण समझाने के लिए उपयोगी होगा कि आपने धूम्रपान छोड़ने का फैसला क्यों किया है। यदि आप धूम्रपान करने के लिए परीक्षा महसूस करते हैं, तो इस सूची की जांच करें
  • अपने जीवन के विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में तंबाकू के उपयोग के प्रभावों को ध्यान में रखें: आपका स्वास्थ्य, आपकी उपस्थिति, आपकी जीवन शैली और आपके प्रियजन निर्धारित करें कि यदि आप धूम्रपान छोड़ने पर इन क्षेत्रों में लाभ होगा
  • उदाहरण के लिए, आपकी सूची में निम्न के जैसा कुछ संकेत हो सकता है: "मैं धूम्रपान छोड़ना चाहता हूं ताकि मैं अपने बेटे के साथ अपने सॉकर अभ्यास में चला सकूं और अधिक ऊर्जा महसूस कर सकूं, मेरे सबसे कम उम्र के पोते के विवाह में जीवित रह सकूँ , और पैसा बचाओ। "
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 2
    2
    अचानक धूम्रपान बंद करो अपने सभी सिगरेट त्यागें, सिगरेट की गंध को दूर करने के अपने बिस्तर और अपने कपड़े धोने, और सभी ऐशट्रे, लाइटर से छुटकारा पाने और सिगरेट घर पर है। अपने आप को एक और सिगरेट को फिर से धूम्रपान न करें।
  • अपनी योजना को याद रखें और इसे आपके साथ एक साथ लिखे, या इसे अपने फोन पर सहेजें। आप यह भी बता सकते हैं कि आप धूम्रपान क्यों छोड़ना चाहते हैं।
  • अगर आप अचानक धूम्रपान बंद करने के लिए तैयार नहीं महसूस करते हैं, तो आप इसे थोड़ी सी छोटी कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप कम सिगरेट का उपभोग करते हैं, तो अधिक उपभोग करना बेहतर होता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे केवल तभी बंद कर पाएंगे यदि वे एक बार में ऐसा करते हैं, जबकि अन्य इसे थोड़ी कम करके कर हासिल कर लेते हैं। अपने साथ ईमानदार रहें, आप क्या करेंगे?
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 3
    3

    Video: धूम्रपान की आदत से कैसे छुटकारा पाये - Smoking Kills

    निकोटीन निकालने के लक्षणों के अनुभव के लिए तैयार हो जाओ। शरीर को निकोटीन प्रदान करने में सिगरेट बहुत प्रभावी हैं। आप धूम्रपान बंद है, तो यह है कि आप अपने cravings को, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, तनाव या चिंता में वृद्धि, भूख वृद्धि, वजन और कठिनाई ध्यान केंद्रित कर विकसित होने की संभावना है।
  • ध्यान रखें कि धूम्रपान रोकना एक से अधिक प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है करीब 45 मिलियन अमेरिकी किसी प्रकार के निकोटीन का उपभोग करते हैं, और केवल 5% उपभोक्ता अपने पहले प्रयास से बाहर निकल सकते हैं।
  • जितना आप कर सकते हैं, उतनी ही पुनरुत्थान से बचें। हालांकि, यदि आप एक अनुभव करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके छोड़ने की सिफारिश करें। अपने अनुभवों से जानें और भविष्य में अपने लत का अधिक उपयुक्त तरीके से सामना करने का प्रयास करें।
  • यदि आप दुर्घटनाग्रस्त हो जाएं और पूरे दिन धूम्रपान करें, तो दयालु और दयालु रहें। याद रखें कि यह एक कठिन दिन रहा है, याद रखें कि धूम्रपान छोड़ना एक लंबी और जटिल प्रक्रिया है, और अगले दिन अपनी योजना को फिर से शुरू करें।
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान 4 चरण
    4
    मदद के लिए पूछें आपके परिवार और दोस्त आपकी प्रतिबद्धता के प्रति सच्चा रहने के लिए आपको उनकी मदद दे सकते हैं। उन्हें अपने लक्ष्य के बारे में बताएं, उन्हें आप के पास धूम्रपान न करें और सिगरेट की पेशकश न करें। इस तरह वे आपको उनकी मदद देंगे प्रलोभन से आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, तो उनसे आपसे समर्थन करने, प्रोत्साहित करने, और अपने विशिष्ट लक्ष्यों की याद दिलाने के लिए कहें।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचाव चरण 5
    5
    जानें कि आपके ट्रिगर्स क्या हैं बहुत से लोग पाते हैं कि कुछ स्थितियों की वजह से धूम्रपान करना उनकी इच्छा पैदा होती है उदाहरण के लिए, आप एक कप कॉफी के साथ सिगरेट धूम्रपान करना चाहते हैं या जब आप काम पर समस्या हल करने का प्रयास कर सकते हैं। उन स्थानों का निर्धारण करें जहां आपको धूम्रपान न करने में परेशानी हो सकती है, और योजना बनाएं कि आप उन विशेष स्थानों पर क्या करेंगे। जितनी संभव हो उतनी ही इन जगहों से बचें।
  • एक जवाब बताएं कि जब आप एक सिगरेट दे देंगे तो आप स्वचालित रूप से दे देंगे: "नहीं, धन्यवाद, लेकिन मुझे एक और चाय चाहिए" या "नहीं धन्यवाद, मैं धूम्रपान बंद करने की कोशिश करता हूं"।
  • नियंत्रण तनाव यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करने जा रहे हैं, तनाव एक बाधा हो सकती है। आप गहरी साँस लेने, व्यायाम और ब्रेक जैसी तकनीकों का उपयोग कर तनाव को रोक सकते हैं। आपको पर्याप्त नींद मिलनी चाहिए, क्योंकि यह तनाव से राहत में उपयोगी होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान 6
    6
    धूम्रपान रोकने के लिए एक आवेदन डाउनलोड करें IPhone और एंड्रॉइड पर कई अनुप्रयोग हैं, जो विशेषकर धूम्रपान से बचने के लिए बनाए गए हैं। ये आपके लिए एक मंच प्रदान करता है कि आप अपनी चिंताओं और मूड को नियंत्रित कर सकें, तंबाकू का उपयोग करने वाले तत्वों की खोज करें, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें, और तनावपूर्ण परिस्थितियों में स्थिर रहें। शब्दों के साथ खोज "धूम्रपान रोकने के लिए आवेदन", विवरण और समीक्षा पढ़ें, और अपनी आवश्यकताओं के लिए एक उपयुक्त कार्यक्रम चुनें।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचाव चरण 7
    7
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उपयोग को ध्यान में रखें हाल के अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करते हैं, तो यह तंबाकू का उपयोग कम करने या धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकता है। अन्य अध्ययनों से संकेत मिलता है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट से सावधानी बरतनी चाहिए। चूंकि निकोटीन की मात्रा भिन्न है, इसलिए उपयोगकर्ता सिगरेट के समान रसायनों की खपत करता है, और व्यक्ति को धूम्रपान की आदत पर वापस जाने का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 8
    8
    एक पेशेवर की मदद का अनुरोध करें। व्यावहारिक और औषधीय उपचार एक साथ आप सफलतापूर्वक धूम्रपान को रोकने की संभावना कर सकते हैं। यदि आप अपने दम पर धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं और अभी भी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, तो एक पेशेवर का सहारा लें। डॉक्टर आपको औषधीय चिकित्सा के बारे में सूचित कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, चिकित्सक धूम्रपान छोड़ने की प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते हैं संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी धूम्रपान के संबंध में अपने विचार और व्यवहार को संशोधित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। चिकित्सक आपको कौशल छोड़ने या धूम्रपान छोड़ने के बारे में सोचने के नए तरीके भी सिख सकते हैं।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 9
    9
    ब्यूप्रोपियन का उपभोग करें इस दवा में निकोटीन शामिल नहीं है, लेकिन यह निकोटीन निकालने के लक्षणों से मुक्त होने के लिए उपयोगी है। Bupropion 69% द्वारा सिगरेट का उपयोग न करने की संभावना बढ़ा सकता है।
  • आम तौर पर, आपको छोड़ने से पहले 1 या 2 सप्ताह पहले ब्यूप्रोपियन का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। आमतौर पर निर्धारित की जाने वाली खुराक प्रति दिन 150 मिलीग्राम की 1 या 2 गोलियां होती है।
  • साइड इफेक्ट्स में हमारे पास निम्न है: शुष्क मुँह, सो रही कठिनाई, आंदोलन, चिड़चिड़ापन, थकान, अपच और सिर दर्द



  • छवि से बचें धूम्रपान से बचाव चरण 10
    10
    चैनटिक्स का उपभोग करें यह दवा मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स को धीमा देती है, जिससे लोग धूम्रपान करते समय कम खुशी महसूस करते हैं। यह लक्षण निकालने से भी राहत देता है छोड़ने से पहले आपको एक हफ्ते पहले चांसटिक्स लेने चाहिए। भोजन के साथ आपको इसका उपभोग करना चाहिए यदि आप इसे 12 सप्ताह तक भस्म करते हैं, तो यह आपके छोड़ने की संभावना को दोगुना कर सकता है।
  • समय के साथ, डॉक्टर आपकी खुराक बढ़ा देंगे उदाहरण के लिए, आप पहली बार से तीसरे दिन 0.5 मिलीग्राम की 1 गोली का उपभोग करेंगे। फिर आप चौथे से लेकर सातवें दिन तक प्रति दिन 1 बार 0.5 मिलीग्राम दो बार खपत करेंगे। इस अवधि के बाद, आप प्रति दिन 1 मिलीग्राम 1 मिलीग्राम दो बार उपभोग करेंगे।
  • साइड इफेक्ट्स में हमारे पास निम्न है: सिरदर्द, मतली, उल्टी, सो रही कठिनाइयों, असामान्य सपने, गैस और स्वाद के अर्थ में परिवर्तन।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 11
    11
    वह निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए रिसॉर्ट्स यह चिकित्सा पैच के सभी प्रकार, चबाने गम, मीठी गोलियों, नाक स्प्रे, इनहेलर, या मांसल गोलियाँ है कि शरीर के लिए निकोटीन प्रदान भी शामिल है। इस चिकित्सा के लिए एक नुस्खा की जरूरत नहीं है, और यह cravings और वापसी लक्षणों को दूर कर सकता है। यह भी 60% से बढ़ने की संभावना है कि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं।
  • इस चिकित्सा का दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं: पैच बुरे सपने का कारण, अनिद्रा skin- जलन चबाने मसूड़ों मुंह में घाव, साँस लेने में कठिनाई, हिचकी और जबड़ा दर्द निकोटीन इनहेलर का कारण जलन पैदा मुँह और गले, और खाँसी चबाने वाले विषमकोण गले में खराश और नाक स्प्रे hypo- और गले और नाक में जलन पैदा, और नाक स्राव होता है।
  • विधि 2
    इसे फिर से होने से रोकें

    छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 12
    1
    मदद के लिए पूछें आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं या आदत अपनाने के लिए नहीं। किसी भी मामले में, आपको एक पिता, भाई, शिक्षक या मित्र से पूछना पड़ सकता है जो आपकी निगरानी के लिए धूम्रपान नहीं करता है अगर आप खतरनाक व्यवहार दिखाते हैं तो उससे पूछें और आपको चेतावनी दें। उससे पूछें कि क्या आप उसे संदेश भेज सकते हैं या उसे बुला सकते हैं अगर आपको दूसरों के दबाव में पड़ने में कठिनाई हो रही है इस संसाधन का उपयोग करने में संकोच न करें, चूंकि तंबाकू की खपत में काफी नशे की लत होती है, और संभवतः आपको संभवतः सभी मदद की ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान 13
    2
    उन दोस्तों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो धूम्रपान नहीं करते। यदि आप वास्तव में धूम्रपान की आदत से बचने के बारे में सोचते हैं, तो आपको धूम्रपान करने वालों को अक्सर नहीं जाना चाहिए आपके पास सिगरेट से इंकार करने की संभावना है, लेकिन इसके बावजूद आप सक्रिय धूम्रपान करने वालों के धूम्रपान में इनहेलिंग का जोखिम अपनाएंगे यदि आप उनके साथ समय बिताते हैं अगर आप इन लोगों को अपने जीवन से निकालना नहीं चाहते हैं, तो जब वे धूम्रपान करते हैं या उनसे पूछते हैं कि जब वे आपसे मिलने आते हैं तो उन्हें सिगरेट नहीं ले जाने से दूर रहें।
  • आप सेकेंड हैंड धुएं से सांस ले, तो आप सब जहरीले रसायनों कि कैंसर का कारण और हवा में घूम जब सिगरेट जला दिया ingerirás। आप सेकेंड हैंड धुएं श्वास यदि आप "मुख्यधारा धुआं" (जो धूम्रपान करने वालों के साँस छोड़ते) या "माध्यमिक धुआं" (जो एक सिगरेट, पाइप या सिगार के जल अंत से आता है) सांस ले सकते हैं।
  • आप लोग हैं, जो धूम्रपान के साथ खुद को चारों ओर आदत हो, तो आप कम गंभीरता से नसवार की खपत के प्रति आपके दृष्टिकोण ले सकता है, और अधिक एक पतन पीड़ित की संभावना होगी। आपका नजरिया हर पल जब आप सुनते हैं कि धूम्रपान अच्छा है तो बदलना शुरू हो सकता है।
  • दोस्तों से दूर जाना मुश्किल है, लेकिन यदि आप पहले अपना स्वास्थ्य पहले रखना चाहते हैं तो शायद यह सही काम है। अपने दोस्तों के साथ ईमानदार रहो और उनसे कहता हूँ, "यह मुझे परेशान मुझे धूम्रपान करने के लिए प्रेस करने और मुझे डर है कि अगर मैं आप के साथ समय बिताने के लिए जारी, तो आप शायद कर शुरू करेंगे। मैं अपनी प्राथमिकताओं को स्पष्ट करने के लिए कुछ समय तक दूर रहूंगा। "
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 14
    3
    पास के सिगरेट पर भरोसा मत करो। उन सभी सिगरेटों से छुटकारा पाएं जिनसे आपको अभी तक धूम्रपान नहीं हुआ है और अधिक खरीद नहीं है। अगर आपके पास सिगरेट है, तो आप धूम्रपान की संभावना को स्वीकार करेंगे। यदि आप अपनी सिगरेट से छुटकारा पाती हैं, तो धूम्रपान की संभावना को समाप्त करने के लिए बहुत उपयोगी होगा और आप इसे से बचने के लिए ज्यादा सुविधा देंगे।
  • आप खुद को यह बताने के लिए प्रयासरत हो सकते हैं: "मैं सिर्फ इस पैकेज के बावजूद धूम्रपान करता हूँ ताकि मैं इसे बर्बाद न करें और मैं अब और नहीं खरीदूंगा। जब मैं ये सिगरेट खत्म करता हूँ तो मैं धूम्रपान बंद कर दूंगा। " कुछ लोग इस प्रकार की योजना बना सकते हैं, लेकिन सबसे सुरक्षित चीज आपको लुभाना नहीं है यदि आपको लगता है "सिर्फ एक और पैकेज", तो आप कई वर्षों तक धूम्रपान जारी रख सकते हैं।
  • यदि आप एक चौंकाने वाला प्रभाव प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कचरे में पूरे पैकेज को फेंक सकते हैं, या यदि आप इसे बर्बाद करने के लिए परेशान करते हैं तो आप इसे किसी और को दे सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जितनी जल्दी हो सके सिगरेट से दूर हो जाए।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 15
    4
    उत्पादक गतिविधियों को लेकर अपने आप को विचलित करें। अपनी आदतों और शौकों को अपनाना, जो धूम्रपान को रोकने के लिए आपकी प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करने और उन समुदायों में भाग लेने का प्रयास करते हैं जो सक्रिय रूप से धूम्रपान बंद करने को प्रोत्साहित करते हैं। यदि आप धूम्रपान करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो उस ऊर्जा को कुछ और में चैनल दें: जिम जाना, किसी यंत्र को खेलना सीखना या अपना मन साफ़ करने के लिए पैदल चलना सीखना एक सिगरेट धूम्रपान आसानी से अपनी पहली आवेग बन सकता है इसलिए, इस आदत से छुटकारा पाने का प्रयास करें।
  • अक्सर व्यायाम की नियमितता विकसित करें, चाहे वह दौड़, लंबी पैदल यात्रा, खेल का अभ्यास करें या जिम जाने पर हो। यदि आप अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो कम संभावना है कि आप उन्हें बर्बाद कर देंगे
  • एक लंबी पैदल यात्रा समूह, एक स्पोर्ट्स टीम या सक्रिय लोगों के किसी भी समूह में शामिल हों जो सड़क पर बाहर निकलते हैं। कई सक्रिय समूह तंबाकू की खपत के लिए एक मजबूत अस्वीकृति का अनुभव करते हैं, खासकर जब समूह गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं यह धूम्रपान करने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 3
    धूम्रपान शुरू न करें

    छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 16
    1
    बस "नहीं" कहें. यह काफी संभावना है कि कुछ बिंदु पर आपको सिगरेट की पेशकश की जाएगी, यदि आप अपने आप को उन लोगों से घेरे हैं जो धूम्रपान करते हैं। यदि आप धूम्रपान नहीं करना चाहते हैं, तो बस मना कर दिया है, इसलिए अधिकांश लोग आपके सिद्धांतों पर चिपकने के लिए आपका सम्मान करेंगे। अगर कोई आपको धूम्रपान करने के लिए दबाव डालने का प्रयास करता है, तो ध्यान न दें, बस इसे खारिज रखें और समय के साथ आपको परेशान करना बंद करो
    • यदि लोग अपने निर्णय को धूम्रपान न करने का सम्मान नहीं करते हैं, तो यह संभव है कि वे किसी तरह अपने अनुशासन से ईर्ष्या महसूस करें। वे आपको यह करने के लिए समझाने की कोशिश कर सकते हैं: "एक छोटी सी सिगरेट आपको नहीं मार देगी ..."। यदि आप वास्तव में एक सिगरेट धूम्रपान करने में रुचि रखते हैं, तो आप प्रयोग कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि आप क्या पसंद करते हैं और आप क्या पसंद नहीं करते। हालांकि, एक का उपयोग नहीं करते क्योंकि आप मानते हैं कि यदि आप नहीं करते हैं तो लोग आपका न्याय करेंगे।
    • कुछ लोग एक सिगरेट को एक दिन में एक पैकेट की पूरी लत बनने के बिना समय-समय पर धूम्रपान कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप नशे की लत से निपटा नहीं करते हैं तो आप धूम्रपान करने वाले के प्रकार का निर्धारण करना मुश्किल होगा। यह काफी संभावना है कि आप इस तरह के शीतल पेय, कॉफी, शराब या मिठाई के रूप में, यदि आप एक नशे की लत व्यक्तित्व के साथ गिनती धूम्रपान करने के लिए आदी हो कि है, अगर आप कठिनाई उत्पादों के अपने खपत को नियंत्रित करना है।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचाव चरण 17

    Video: 7 दिन में फेफड़ों को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को ख़त्म करें | Effective Lung Cleanse For Smokers

    2
    सक्रिय धूम्रपान करने वालों के धुएं से बचें "मुख्यधारा" धूम्रपान कि धूम्रपान करने वालों श्वास, sidestream धूम्रपान की तुलना में (जो जब एक सिगरेट के अंत जल उठता है, एक सिगार या पाइप) विषाक्त एजेंट है कि कैंसर (कैंसर) के कारण की उच्च सांद्रता है। धूम्रपान करने वाले सिगरेट के रूप में सक्रिय धूम्रपान करने वालों के धुएं को लगभग आपके स्वास्थ्य में लगभग हानिकारक (या एक ही) हो सकता है क्या अधिक है, अगर आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो बस दूसरों को देखकर आप को लुभाना पड़ सकता है। आप दोस्तों या रिश्तेदारों धूम्रपान करने वालों के हैं और उन्हें अपने जीवन से दूर चाहते हैं, उन्हें विनम्रता से बताएं कि वे धूम्रपान, जगह है जहाँ आप कर रहे हैं या आप से दूर ले जाने छोड़ने के लिए जा रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 18
    3
    पता करें कि धूम्रपान के जोखिम क्या हैं अगर आपको अक्सर यह याद आती है कि हानिकारक धूम्रपान कैसा हो सकता है, तो आपको पता चल जाएगा कि जो पता चलता है वह धूम्रपान न करने के अपने दृढ़ संकल्प को मजबूत करेगा। यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं तो आप लंबे समय तक रह सकते हैं, और इससे आपको तम्बाकू के उपयोग से संबंधित विभिन्न बीमारियों से पीड़ित होने का बहुत कम खतरा होगा। आप यह जानकारी अपने दोस्तों और प्रियजनों को अक्सर धूम्रपान करते हैं, लेकिन उन्हें व्याख्यान नहीं दे सकते हैं, बस उन्हें सूचित करने का प्रयास करें।
  • सिगरेट में कैसिनोजेनिक रसायनों होते हैं (यानी, वे कैंसर का उत्पादन करते हैं)। धूम्रपान करते समय, आप इन रसायनों को श्वास करते हैं और उन्हें सीधे आपके शरीर में भेजते हैं। फेफड़ों के कैंसर के ज्यादातर लोगों में, यह तंबाकू की लगातार खपत के कारण उत्पन्न होती है।
  • सिगरेट धूम्रपान स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग का कारण बनता है, जो संयुक्त राज्य में मौत के प्रमुख कारण हैं। यहां तक ​​कि जो लोग दिन में 5 सिगरेट से कम धूम्रपान करते हैं वे हृदय रोग की शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।
  • सिगरेट धूम्रपान क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), वातस्फीति और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस सहित के अधिकांश मामलों का कारण है। यदि आप अस्थमा से पीड़ित हैं, तो तम्बाकू एक हमले का कारण बन सकता है और आपके लक्षण खराब कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com