ekterya.com

कंधे के दर्द को कैसे खत्म किया जाए

कंधे का दर्द अपेक्षाकृत आम है और इसमें विभिन्न प्रकार के कारण होते हैं, जो साधारण मांसपेशियों के वितरण से एक विघटनित संयुक्त होते हैं। कारण यह है कि कंधे चोटों के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं कि शरीर में किसी अन्य संयुक्त की तुलना में उनके पास गति का एक व्यापक रेंज है। इसके अलावा, कभी-कभी कंधे का दर्द शरीर के अन्य क्षेत्रों जैसे कि गर्दन, मध्य वापस या दिल से उत्पन्न होता है ज्यादातर मामलों में, सामान्य ज्ञान का उपयोग करना और कुछ सरल घरेलू उपचार आपके दर्द को दूर करने के लिए पर्याप्त होगा, कुछ अन्य में, चिकित्सा उपचार आवश्यक होगा

चरणों

भाग 1
घर के उपचार का उपयोग करें

छवि कंधे के दर्द को रोकने के चरण 1
1
अपने कंधों को आराम करो अक्सर, लेकिन हमेशा नहीं, कंधे के दर्द का मुख्य कारण बस परिश्रम, जैसे कि बहुत ज़्यादा भारी चीजें या बातें हल्का भी अक्सर उठाने के रूप में है। उस गतिविधि से बचें जो कम से कम कुछ दिनों के लिए आपके दर्द को तेज करता है यदि आपकी समस्या आपके काम से संबंधित है, अगर आप किसी दूसरे गतिविधि में बदलाव की संभावना के बारे में अपने मालिक से बात कर सकते हैं यदि आपका कंधे का दर्द व्यायाम से संबंधित है, तो यह संभव है कि आपका प्रशिक्षण बहुत आक्रामक है या आप बुरी तरह से कर रहे हैं, व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें
  • यह अनुशंसित है कि आप किसी भी musculoskeletal चोट के मामले में एक लंबे समय के लिए बिस्तर में झूठ है, क्योंकि आप रक्त परिसंचरण और चिकित्सा को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ आंदोलन की जरूरत है। इसलिए, थोड़ा आराम अच्छा है, लेकिन पूर्ण निष्क्रियता प्रतिउत्पादक है।
  • उस पर्यावरण पर पुनर्विचार करें जिसमें आप सोते हैं बहुत नरम गद्दे या तकिए जो बहुत अधिक हैं उन्हें कंधे के दर्द में योगदान हो सकता है। कुछ दिनों या हफ्तों के लिए अपनी पीठ पर सोना आवश्यक हो सकता है ताकि आपके कंधे के दर्द को बदतर नहीं किया जा सके
  • कंधों में संयुक्त दर्द, मांसपेशियों के विपरीत, अक्सर रात में बदतर हो जाने के बाद, आप झूठ के बाद
  • स्टेप्स कंधे के दर्द चरण 2 छवि शीर्षक
    2
    अपने कंधे पर बर्फ रखो अपने आप को लागू बर्फ क्योंकि रक्त वाहिकाओं constricts, रक्त प्रवाह में कमी उपभेदों और मोच कंधे सहित अनिवार्य रूप से किसी भी तीव्र दर्द, के लिए एक प्रभावी इलाज है, और तंत्रिका तंतुओं desensitizes। सूजन और दर्द को कम करने के लिए शीत चिकित्सा को कंधों के सबसे संवेदनशील हिस्से पर लागू किया जाना चाहिए। 10 से 15 मिनट प्रति घंटे के लिए बर्फ लागू करें और फिर अपने कंधे में दर्द और सूजन के रूप में आवृत्ति को कम करें।
  • एक पट्टी या लोचदार समर्थन के साथ अपने कंधे के खिलाफ बर्फ को सम्पीडन से नियंत्रण सूजन में मदद मिलेगी।
  • हमेशा जमे हुए बर्फ या जेल पैक को एक पतली तौलिया में लपेटें ताकि आपकी त्वचा पर फ्रीजर जला सके।
  • स्टॉप कंधे के दर्द चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) अल्पकालिक समाधान आपको दर्द या अपने कंधों में सूजन के साथ सौदा करने में मदद करने में हो सकता है और आप किसी भी फार्मेसी या सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि इन दवाओं अपने पेट, गुर्दे और जिगर के लिए हानिकारक हो सकता है, तो यह बेहतर है एक पंक्ति में 2 सप्ताह से अधिक नहीं ले सकते हैं और हमेशा उन्हें भोजन के साथ खपत करते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी स्वास्थ्य समस्या के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और इन दवाओं को लेने से पहले आप जो दवाएं ले रहे हैं
  • पैकेज या आपके चिकित्सक के खुराक के निर्देशों का पालन करें।
  • फिर, आप अपने गले में कंधे के लिए, इस तरह के एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल और पैरासिटामोल) के रूप में nonprescription दर्द या इस तरह के cyclobenzaprine के रूप में मांसपेशियों को ढीला कोशिश कर सकते हैं, लेकिन एक ही समय में कभी नहीं गैर स्टेरायडल विरोधी inflammatories ले।
  • Video: क्या आप को भी बहुत पुराना है कंधे में दर्द जानिए इलाज | Best Treatment For Shoulder Pain

    इमेज का शीर्षक स्टॉप कंधे के दर्द चरण 4
    4
    कुछ कोमल कंधे के हिस्सों को करो अपने कंधे के दर्द मुख्य रूप से एक बाधा है और एक तेज शामिल नहीं है, पर वार करने या दर्द भेदी जब आप ले जाएँ और एक अव्यवस्था के कारण नहीं है, यह एक मांसपेशी तनाव होने की संभावना है। सौम्य मांसपेशियों के तनाव कोमल को खींचने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया होती है क्योंकि वे मांसपेशियों के तनाव को राहत देते हैं, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं और लचीलेपन में सुधार करते हैं। सामान्य तौर पर, हिस्सों,, के बारे में 30 सेकंड के लिए पकड़ उछाल के बिना और उन्हें दिन में तीन बार दोहराएँ जब तक बेचैनी कम हो।
  • अपने दर्द की कंधे की रक्षा करने की कोशिश न करें या अपने हाथ को गोले में डालकर चिपकने वाला कैप्सूलिटिस का खतरा बढ़ सकता है या "जमे हुए कंधे", जो निशान ऊतक, क्रोनिक कठोरता और गति की कम सीमा से होती है।
  • खड़े या बैठे हुए, अपने शरीर के सामने अपने हाथ को पार कर और अपनी दूसरी कोहनी ले लो। धीरे से कोहनी के पीछे खींचो जब तक आप इसी कंधे में एक खिंचाव महसूस नहीं करते।
  • खड़े या बैठे हुए, एक हाथ से अपने कंधे के ब्लेड तक पहुंचने की कोशिश करें और दूसरे के साथ एक हाथ मिलाएं, जैसा कि ऊपर चित्र में है धीरे से कंधे हाथ खींचें, जब तक आपको अच्छा नहीं लगता तब तक दर्द होता है
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप कंधे के दर्द चरण 5
    5
    कंधों की ताकत का विकास करना अपने कंधे या कंधे के दर्द overexertion के कारण होता है, विशेष रूप से, जबकि आप काम करते हैं, तो आपको कुछ व्यायाम उन्हें मजबूत बनाने के लिए, यह सोचते हैं कि आप उन्हें सुरक्षित रूप से और ठीक से प्रदर्शन कर सकते हैं से फायदा हो सकता है। अपने प्रारंभिक दर्द कम हो रहे हैं, अपनी दिनचर्या कम तीव्रता और कम प्रभाव उन्हें मजबूत करने के लिए कुछ अभ्यास शुरू करने की कोशिश करते हैं। त्रिभुजाकार और रोटेटर कफ की तरह मजबूत मांसपेशियों सबसे तनाव और तनाव है कि कंधे के दर्द के कारण और संभावना है कि फिर से फाइल को कम कर सकते संभाल करने में सक्षम हैं।
  • एक निजी ट्रेनर या फिजियोथेरेपिस्ट के साथ काम करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम सही ढंग से कर रहे हैं।
  • सुनिश्चित करें कि व्यायाम करने से पहले आपके कंधे की मांसपेशियां गर्म हैं एक गर्म शावर लेने, नम गर्मी लागू करने या भार उठाने से पहले साधारण कैल्शेनिक्स की सलाह दी जाती है, क्योंकि आपके कंधों की मांसपेशियों को अधिक लचीला होगा
  • छवि कंधे के दर्द का चरण शीर्षक चरण 6
    6
    तीव्र और पुरानी शर्तों के बीच भेद। हालांकि बाकी है, बर्फ और ओटीसी दवाओं निश्चित रूप से करने के लिए एक बहुत मदद कर रहे हैं (अचानक) तीव्र कंधे की चोट, पुराने दर्द (लंबी अवधि) गठिया या अन्य अपक्षयी समस्याओं के कारण कंधों पर की आवश्यकता होती है थोड़ा अलग दृष्टिकोण उदाहरण के लिए, कंधे की गैर भड़काऊ पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए, प्रकार पहनने द्वारा उत्पादित, नम गर्मी जैसे ही आप सुबह उठने के रूप में दर्द को दूर कर सकता है, कठोरता कम करने और अपने गतिशीलता में वृद्धि लागू होते हैं।
  • स्रोत नम गर्मी, इस तरह के लैवेंडर के रूप में हर्बल बैग बहुत अच्छी तरह से माइक्रोवेव काम में रखा जाता है और अक्सर aromatherapy के साथ संचारित कर रहे हैं,, विश्राम गुण।
  • इस तरह के glucosamine, chondroitin, मिथाइल Sulfonyl मीथेन (MSM) और विभिन्न मछली के तेल के रूप में की आपूर्ति करता है, चिकना और रजाई गठिया जोड़ों मदद कर सकता है।
  • भाग 2
    वैकल्पिक उपचार की खोज करें

    छवि कंधे के दर्द को रोकने के चरण 7
    1



    अपने आप को कंधे की मालिश करें एक आराम मांसपेशियों के कारण होता है जब व्यक्ति मांसपेशी फाइबर अपनी सीमाओं और आंसू, दर्द पैदा सूजन और (इरादा एक गहरी चोट से बचने के लिए साथ मांसपेशियों की ऐंठन) रक्षा के कुछ डिग्री से परे मजबूर कर रहे हैं। एक गहरी ऊतक मालिश आप हल्के के मामलों में मदद कर सकता है मोच से मध्यम दर्जे की है क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन कम कर देता है, लड़ता है सूजन और विश्राम को बढ़ावा देता है। अपने कंधे, गर्दन बेस और मध्य वापस क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करें। चिकित्सक को गहराई से आने दो, जैसा कि आप बिना दबाव के सहन कर सकते हैं
    • आपके शरीर से भड़काऊ उत्पादों और लैक्टिक एसिड को खत्म करने के लिए हमेशा मालिश के तुरंत बाद बहुत सारे पानी पीने से। ऐसा नहीं करने से सिरदर्द या हल्के मतली का कारण हो सकता है
    • आपका चिकित्सक आपको बिंदु चिकित्सा शुरु कर सकता है जो तनावग्रस्त मांसपेशियों के तंतुओं पर ध्यान केंद्रित करता है जो चोट या अति प्रयोग के बाद आपके कंधों में बना सकता है
  • स्टेप कंधे के दर्द चरण 8
    2
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक्यूपंक्चर एक प्राचीन कला है कि दर्द और सूजन को कम करने के प्रयास में त्वचा या मांसपेशियों में विशिष्ट ऊर्जा अंक में बहुत ठीक सुइयों चिपके होते है। कंधे के दर्द (चोट या गठिया के कारण) के लिए एक्यूपंक्चर प्रभावी हो सकता है, खासकर अगर काम पूरा होने पर पहला लक्षण। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर एंडोर्फिन और सेरोटोनिन, जो दर्द को दूर करने के लिए कार्य सहित पदार्थों की एक किस्म, जारी करके काम करता है।
  • स्वास्थ्य पेशेवरों की एक विस्तृत विविधता है जो एक्यूपंक्चर का अभ्यास करती है, जिसमें कुछ सामान्य चिकित्सकों, कायरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल हैं। चाहे आप जो भी चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि यह आपके देश में संबंधित एजेंसी द्वारा प्रमाणित किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, यह एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन (एनसीसीएओएम) के लिए आयोग है।
  • एक्यूपंक्चर बिंदु के लिए, जो आपके कंधे के दर्द को कम कर सकता है, ध्यान रखें कि कुछ शरीर के दूर के क्षेत्रों में हो सकते हैं।
  • छवि कंधे के दर्द के चरण 9
    3
    एक हाड वैद्य पर जाएं काइरोप्रैक्टर्स जोड़ों कि इस तरह के कंधों के रूप में सामान्य आंदोलन और रीढ़ की हड्डी और परिधीय जोड़ों के समारोह की स्थापना पर ध्यान केंद्रित करने में विशेषज्ञ हैं। कंधे के दर्द न केवल glenohumeral और अंसकूट तथा जत्रुक संबंधी जोड़ों द्वारा, लेकिन यह भी गर्दन और मध्य पीठ में संयुक्त समस्याओं के लिए कारण होता है। आपका हाड वैद्य का निदान करने और संयुक्त समस्याओं के उपचार, यदि उपयुक्त, जोड़ों, भी कहा जाता है समायोजन है, जो अक्सर एक क्लिक ध्वनि या दरार बनाने की पुस्तिका में गड़बड़ी के साथ प्रशिक्षित किया जाता है।
  • यद्यपि संयुक्त समायोजन के दौरान कभी-कभी आपके कंधे के दर्द को पूरी तरह से कम किया जा सकता है, यह बहुत संभावना है कि आपको 3 से 5 उपचार के बीच महत्वपूर्ण परिणामों के नोटिस की आवश्यकता होगी।
  • जोड़ों के मैनुअल हेरफेर सूजन संबंधी गठिया के लिए उचित नहीं है।
  • अन्य व्यवसाय जो जोड़ों के मैनुअल हेरफेलेशन का उपयोग करते हैं उनमें ओस्टियोपैथ, कुछ सामान्य चिकित्सकों और फिजियोथेरेपिस्ट शामिल हैं।
  • Video: कन्धा और गर्दन दर्द से पाए छुटकारा तुरंत करे यह एक चमत्कारी चीज़ shoulder neck pain cure

    भाग 3
    चिकित्सा उपचार खोजें

    छवि कंधे के दर्द को रोकने के चरण 10
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके कंधे का दर्द विशेष रूप से गंभीर है, स्थायी (कुछ सप्ताह से अधिक) या कमजोर पड़ने और घरेलू उपचार विशेष रूप से प्रभावी नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें आपके कंधे का दर्द गंभीर चीज के कारण हो सकता है, जैसे फाड़ा कण्डरा, एक क्षतिग्रस्त उपास्थि, एक विघटित संयुक्त, फ्रैक्चर या भड़काऊ गठिया। आपके कंधे की समस्या के लिए एक बेहतर निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए आपका डॉक्टर एक विशेषज्ञ जैसे एक आर्थोपेडिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट या रुमेटोलॉजिस्ट को आपको भेजता है।
    • विशेषज्ञ एक्स-रे, हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई), गणना टोमोग्राफी (सीटी) और तंत्रिका चालन पढ़ाई का उपयोग अपने कंधे के दर्द के कारण का निदान करने के लिए कर सकता है।
    • अपने निदान के आधार पर, आप मजबूत दवाओं लिख सकता है (अपने दर्द गठिया की वजह से है, खासकर अगर) और आप कुछ समय के लिए कंधे के लिए एक गोफन पहनने के लिए सलाह देने के लिए कर सकता है, कुछ गंभीर संयुक्त मोच और के साथ आम है कि विस्थापन। आपका चिकित्सक आपके व्यक्तिगत निदान के लिए डिज़ाइन किए गए किसी उपचार योजना के बारे में आपके साथ बात करेगा।
  • छवि कंधे के दर्द को रोकने के चरण 11
    2
    एक फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं यदि आपकी कंधे की समस्या आवर्ती (पुरानी) है और आपकी व्यायाम की रूटीन से राहत नहीं है, तो आपको किसी पेशेवर द्वारा निर्देशित कुछ प्रकार के पुनर्वास पर विचार करना पड़ सकता है। आपका डॉक्टर आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट को भेज सकता है, जो आपको अपने कंधों के पुनर्वास के लिए डिज़ाइन करने के लिए तैयार किए गए विशिष्ट खींचने और मजबूत अभ्यासों को सिखाना होगा। सामान्य रूप से, एक फिजियोथेरेपी सत्र के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार 4 से 8 सप्ताह के बीच की आवश्यकता होगी ताकि पुराने कंधे की समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।
  • यदि आवश्यक हो, तो एक भौतिक चिकित्सक चिकित्सक अल्ट्रासाउंड या इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना जैसी रूपरेखाओं के साथ अपने कंधों के गले की मांसपेशियों का इलाज कर सकता है।
  • कंधे को मजबूत बनाने के अभ्यास में धक्का-अप, स्क्वेट्स, तैराकी और रोइंग शामिल हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी चोट पहले ही शुरू हो चुकी है।
  • स्टेप कंधे के दर्द का शीर्षक चित्र 12
    3
    कॉर्टिसोन का इंजेक्शन लागू करें कॉर्टिसोन एक हार्मोन है जिसे कभी-कभी चोटों और गठिया के विभिन्न रूपों, जैसे कि संधिशोथ और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज के लिए चिकित्सकीय दवाएं दी जाती हैं। स्नायविक दवाओं के पास या मांसपेशियों, कण्डरा या बंधन में इंजेक्शन जल्दी से सूजन को कम कर सकता है और फिर कंधों के सामान्य और अप्रतिबंधित आंदोलन को अनुमति देता है। गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज के मुकाबले, कोर्टिसोन में लंबे समय तक कार्यवाही होती है और एक मजबूत प्रभाव होता है। सबसे सामान्य तैयारी प्र्निनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और त्रैमासिनोलोन हैं।
  • corticosteroid इंजेक्शन के संभावित जटिलताओं और संक्रमण, खून बह रहा है, कंडरा कमजोर, स्थानीय मांसपेशी शोष, जलन या तंत्रिका क्षति शामिल प्रतिरक्षा समारोह की कमी हुई।
  • अगर कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन आपके कंधे की समस्या के लिए पर्याप्त समाधान प्रदान नहीं करते हैं, तो आपको सर्जरी से गुजरने की संभावना पर अपने डॉक्टर से विचार और चर्चा करनी पड़ सकती है।
  • स्टेप कंधे के दर्द चरण 13
    4
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी पर विचार करें पुरानी कंधे के दर्द के लिए सर्जरी अंतिम उपाय के बाद वे अधिक रूढ़िवादी दृष्टिकोण की कोशिश की है, हालांकि यह तुरंत किया जाए या नहीं अपने कंधे पर एक कार या खेल दुर्घटना से गंभीर आघात के कारण खंडित है अक्सर है , उदाहरण के लिए।
  • एक कंधे में ओस्टियोआर्थराइटिस की वजह से हड्डी के चलने या उपास्थि के विघटन का निर्माण हो सकता है, जिसे आर्थोस्कोपिक सर्जरी से बचाया जा सकता है।
  • रोटेटर कफ के आंसू, संयुक्त सिर चार कंधे की हड्डी आसपास की मांसपेशियों और के एक समूह, दर्द और विकलांगता का एक आम कारण है कि अक्सर ठीक किया जा करने के लिए शल्य चिकित्सा की आवश्यकता है।
  • संरचनात्मक समर्थन प्राप्त करने के लिए कंधे की सर्जरी को धातु की सलाखों या नाखून या अन्य उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है
  • कंधे की सर्जरी की संभावित जटिलताओं में स्थानीय संक्रमण, एनेस्थिसिया, तंत्रिका क्षति और जीर्ण सूजन और दर्द की एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल है।
  • सर्जरी के बाद आपकी वसूली के लिए कुछ समय समर्पित करें। वसूली अवधि के दौरान आपको खींचने, व्यायाम या भौतिक चिकित्सा के लिए सबसे अधिक संभावनाएं हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने शरीर को एप्सॉम लवण के गर्म स्नान में भिगोकर आपके कंधों में दर्द और सूजन काफी कम हो सकती है, खासकर अगर दर्द एक मांसपेशी तनाव या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होता है एपसॉन लवण में निहित मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।
    • जमी हुई सब्जियों का एक बैग, जैसे मटर या मकई कार्नल, बर्फ या जमी जेल पैक का एक अच्छा विकल्प है।
    • बैग ले जाने से बचें, जो आपके कंधों के बीच समान रूप से भार बांट नहीं करते, जैसे कि एक पट्टा के साथ बैकपैक्स, बैग या ब्रीफकेस। इसके बजाय, गद्देदार पट्टियों के साथ दोनों कंधों के लिए एक ब्रीफकेस कास्टर्स या बैकपैक का उपयोग करें
    • नियमित रूप से व्यायाम करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com