ekterya.com

आत्मसम्मान कम होने पर आप कैसे प्रशंसा स्वीकार कर सकते हैं

यदि प्रशंसा प्राप्त करना आपको शर्मिंदा करता है या यदि आप अन्य लोगों को आपकी प्रशंसा करने के लिए पसंद नहीं करते हैं, तो यह आपके आत्मसम्मान का प्रतिबिंब भी हो सकता है सामान्य तौर पर, जिन लोगों के पास है कम आत्मसम्मान

वे प्रशंसा प्राप्त करना पसंद नहीं करते, क्योंकि वे खुद की कम राय के लिए एक सीधा विरोधाभास का गठन करते हैं। इसलिए, यदि आप कम आत्मसम्मान के बावजूद प्रशंसा प्राप्त करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आप सहायता कर सकते हैं इसे उठाना शिष्टाचार के साथ उन्हें पहचानने और स्वीकार करने के लिए सीखने का काम करना

चरणों

भाग 1
तारीफ को पहचानें

अपने किशोर के बारे में सेक्स के साथ संवाद शीर्षक शीर्षक छवि 14
1
मान लें कि बधाई का इरादा गंभीर है। यदि आपके पास आत्मसम्मान कम है, तो बधाई के लिए बधाई हो सकती है क्योंकि यह आपके बारे में अपने गहरे बैठे भावनाओं के विपरीत है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपकी उपस्थिति या आपकी बुद्धि की प्रशंसा करता है, तो यह आपको झूठा लगता है यदि आपको लगता है कि आप अप्रिय या मूर्ख हैं इसलिए, आपको जो करना चाहिए, वह यह है कि ये विचार सही नहीं हैं।
  • अगर कोई आपको तारीफ करता है, तो उन्हें संदेह का लाभ दे। तुरंत ग्रहण न करें कि वह आपको एक अज्ञानी या दुर्भावनापूर्ण इरादे से कहता है या वह आपसे कुछ चाहता है
  • अपने विचारों का निवेश करें यह है कि यह सोचने के बजाय कि किसी ने आपको बधाई देने के लिए कोई मतलब नहीं है, तो दूसरी तरफ से सोचें: किसी को आप को धोखा देना, मजाक करना या आपको हेरफेर करना क्यों चाहते हैं? अक्सर, आप पाएंगे कि इसके लिए कोई अच्छा कारण नहीं है।
  • गौर करें कि बधाई किससे होती है यदि आपको किसी व्यक्ति द्वारा कहा गया है कि आप एक ईमानदार और दयालु व्यक्ति हैं, तो संभावना है कि आपके इरादे दुर्भावनापूर्ण होने का कोई कारण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से बचें अपराध की यात्रा में चरण 1
    2
    तारीफ से इनकार न करें या न टालें जो लोग कम आत्मसम्मान प्राप्त करते हैं वे अक्सर उनसे मिलने वाली तारीफों में विश्वास नहीं करते, इसलिए यह संभव है कि, एक प्राप्त करने पर, आपकी पहली प्रतिक्रिया यह है कि यह मजाक है या वह व्यक्ति गंभीर नहीं हो सकता है हालांकि, यदि आप तारीफ स्वीकार करना चाहते हैं, तो आपको इस प्रतिक्रिया को शामिल करना चाहिए।
  • मत कहो "यह सच नहीं है", "नहीं, मैं नहीं हूं", "यदि आप मुझे जानते थे तो आप ऐसा नहीं कहेंगे" या कुछ और जो तारीफ से इंकार करने की कोशिश करता है, क्योंकि वास्तव में, केवल एक चीज जो आप प्राप्त करेंगे, वह यह है कि दूसरे व्यक्ति इसे अस्वीकृति के रूप में लेता है
  • और न ही आपको ऐसी टिप्पणी करनी चाहिए जो तारीफ के महत्व से हट जाएं, जैसे कि "यह कुछ भी नहीं है" या "यह एक बड़ा सौदा नहीं है", या एक बहुत ही खुली रास्ते में अपनी अविश्वास प्रदर्शित (उदाहरण के लिए, कह रही "हां, बिल्कुल" तानाशाही के साथ), क्योंकि यह असभ्य होने की छाप दे सकता है।
  • कुछ भी कहने के बिना बधाई की पहचान करें और इसे संसाधित करें। हालांकि, यदि आपके लिए इसका जवाब न देना बिल्कुल असंभव है, तो आप एक तटस्थ टिप्पणी या प्रश्न बना सकते हैं, जैसे कि "क्या आपको लगता है?"।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ परीक्षा तनाव चरण 26
    3

    Video: Autoestima y sus Características

    अपने भीतर के आलोचक को चुनौती दें एक तारीफ को अस्वीकार करने के क्रम में, आपको एक क्षण के लिए भी, अपने भीतर के आलोचक को चुप्पी करना चाहिए। यह आलोचक आपके सिर में सुनाई जाने वाली आवाज है जो आपको प्राप्त होने वाली सभी तारीफों को कम करता है। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह आंतरिक आलोचक वास्तव में सामान्य से अधिक गंभीर है, इससे ज़्यादा सामान्यीकृत हो जाता है और हमेशा तार्किक रूप से प्रतिक्रिया नहीं करता है इसलिए, आपको उसे चुनौती देना चाहिए
  • आरंभ करने के लिए, आप अपनी शक्तियों को पहचान सकते हैं उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "शमूएल ने मुझसे कहा कि वह मेरी प्रस्तुति बहुत पसंद करते हैं, लेकिन मुझे समझ में नहीं आता कि वह भयानक क्यों था", आप अपने आप को बता सकते हैं "शमूएल मेरी प्रस्तुति बहुत पसंद आया हालांकि मुझे इसके साथ बहुत संतुष्ट नहीं लगता है, शायद इसका मतलब है कि मैंने कुछ सही किया है"।
  • अपने भीतर के आलोचक की अयोग्य तर्क की पहचान करें उदाहरण के लिए, सोच के बजाय "अलेजांड्रो ने मुझे बताया कि वह मेरी शर्ट पसंद करता है और उसने मुझ पर मुस्कुरा दी, लेकिन मुझे यकीन है क्योंकि वह मेरे पीछे मेरी पीठ पर हँस रहा है", आप अपने आप को बता सकते हैं "अलेजैंड्रो ने मुझ पर मुस्कुराया जब उन्होंने मुझे बधाई दी और लोगों को आम तौर पर मुस्कान जब वे दोस्ताना होना चाहते हैं, तो मुझे यकीन है कि वह इसका मतलब था"।
  • भाग 2
    सौजन्य से प्रशंसा स्वीकार करें

    एक सम्मोहक प्रेम पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    कहो "जादू शब्द" प्रशंसा स्वीकार करने के लिए यहां तक ​​कि अगर आपको सहज रूप से स्वागत नहीं मिल रहा है या उन पर विश्वास नहीं है, तो आपको उन्हें सौजन्य से स्वीकार करना चाहिए। सबसे आसान बात सामान्य प्रोटोकॉल का पालन करना है और कहते हैं "धन्यवाद" पहले मौखिक रूप से तारीफ पहचानते हैं
    • बस कह के साथ "धन्यवाद" ज्यादातर मामलों में शिष्टाचार के साथ प्रशंसा स्वीकार करने के लिए पर्याप्त होगा
    • आप कह सकते हैं कि आपके उत्तर पर थोड़ी अधिक विस्तृत भी हो सकते हैं "धन्यवाद, मैं बधाई के लिए धन्यवाद", "धन्यवाद, यह बहुत ही आप का है" या "धन्यवाद, मुझे खुशी है कि आप इसे पसंद करते हैं"।
  • छवि शीर्षक से सीखना कौशल विकसित करना चरण 1
    2



    गैर-मौखिक सुराग के माध्यम से प्रशंसा स्वीकार करें तारीफ स्वीकार करने के लिए, आप केवल मौखिक रूप से उनका धन्यवाद नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं शरीर की भाषा अपनी भावनाओं को शब्दों के मुकाबले अधिक प्रत्यक्ष और तत्काल तरीके से दिखाने के लिए, इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि आप गैर-मौखिक सुराग के माध्यम से तारीफ स्वीकार करते हैं जो सौजन्य दिखाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कर सकते हैं दृश्य संपर्क प्रत्यक्ष और निरंतर तरीके से, जब आप उस व्यक्ति की ओर झुकते हैं जिसने अनुपालन किया और हित की अभिव्यक्ति के साथ मुस्कान किया
  • इसके अलावा, शत्रुतापूर्ण शारीरिक भाषा से बचें, जैसे कि अपने हथियार को पार करना, पीछे झुकाव या अपने शरीर को व्यक्ति से दूर की ओर इशारा करते हुए
  • अपने चेहरे की अभिव्यक्ति पर ध्यान दें, उदाहरण के लिए, यदि आप भ्रमित हों तो आप एक कम खुली छाप देंगे, अपने चेहरे पर परेशान व्यक्त करेंगे या अपनी आँखें रोल करेंगे
  • छवि शीर्षक में शीर्षक के अनुसार लोगों के लिए दान करें चरण 5
    3
    ध्यान न दें यह स्वाभाविक है कि किसी और को ध्यान देना चाहिए या शुरुआत में तारीफ को अस्वीकार करना चाहिये, क्योंकि इससे आपको असहज महसूस होगा। हालांकि, यह निराश और असभ्य भी हो सकता है, इस तरह प्रतिक्रिया करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें और इसके बजाय, प्रशंसा स्वीकार करने का प्रयास करें।
  • फिर, आप तारीफ या छोटा से इनकार नहीं करनी चाहिए या इसे अस्वीकार नहीं करना चाहिए, क्योंकि जो व्यक्ति इसे करता है वह आपको असभ्य विचार करेगा।
  • और न ही आपको किसी और को ध्यान हटाने की कोशिश करनी चाहिए, या तो उस व्यक्ति की तारीफ लौटा कर जो आपने किया है या जो आपकी प्रशंसा की गई है में आपकी भागीदारी को कम करके (उदाहरण के लिए, "मुझे ऐसा लगता है, लेकिन रॉबर्टो ने इस पर भी कड़ी मेहनत की" या "यह अच्छा है कि आपको मेरे बाल पसंद हैं, लेकिन यह स्टाइलिस्ट का काम है")।
  • भाग 3
    अपना आत्म-सम्मान बढ़ाएं

    आईरियल चरण 7 में परिचय खुद को प्रस्तुत करने वाली छवि
    1
    अपने सकारात्मक लक्षण की पहचान करें हालांकि यह एक कठिन प्रक्रिया है, वैसे भी यह संभव है अपना आत्म-सम्मान बढ़ाएं ताकि अन्य बातों के अलावा आपके लिए तारीफ स्वीकार करना आसान हो, इसलिए हार न दें। इस प्रक्रिया के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात एक ठोस आधार है जिस पर स्वस्थ आत्मसम्मान विकसित करना है। ऐसा करने के लिए, अपने सकारात्मक गुणों और अपनी ताकत के बारे में सोचो, क्योंकि हम सभी को उनके पास है
    • प्रक्रिया की सुविधा के लिए, आप उन गुणों की एक सूची बना सकते हैं जो आप सोच सकते हैं, जैसे कि आप जो काम करते हैं, आपकी प्रतिभाएं और आपकी उपलब्धियां
    • हर दिन, याद रखें कि ये गुण हैं जो आपके पास हैं। उदाहरण के लिए, आप सूची को अपने बुलेटिन बोर्ड या बाथरूम दर्पण में हाथ से छोड़ सकते हैं, ताकि जब भी आप अपने बारे में संदेह कर लें, तब आप इसकी समीक्षा कर सकते हैं।
    • यह एक डायरी रखने के लिए भी उपयोगी हो सकती है, जहां आप हर चीज को अच्छी तरह से लिखते हैं और हर दिन पांच से दस सकारात्मक चीजों के बीच उभरते हैं (उदाहरण के लिए, आपने जो कुछ हासिल किया है, कुछ अच्छी तरह से किया है या कुछ ऐसा जो आपने अच्छा अनुभव किया है)।
  • आयरिश चरण 15 में खुद को परिचय दें

    Video: षष्ठ अखिल भारतीय हिन्दू अधिवेशन का उद्घाटन समारोह

    2
    खुद के साथ अनुमोदन रहो कम आत्मसम्मान वाले लोगों के लिए काले और सफेद सोच पैटर्न का उपयोग करना आम बात है यही है, अपनी सारी गलतियों को पूर्ण विफलता के रूप में मानने के लिए क्योंकि वे औसत शब्दों में सोचने में सक्षम नहीं हैं। ये सोचा पैटर्न खुद के लिए उचित नहीं हैं और यह मुश्किल है कि आप अपनी गलतियों के लिए खुद को माफ कर दें।
  • इसलिए, हर बार जब आप कोई गलती करते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह केवल एक त्रुटि है जो एक बार हुई और इसका स्वचालित अर्थ यह नहीं है कि आप एक बुरे व्यक्ति हैं या आप कुछ भी नहीं हैं।
  • आपको पूर्णता प्राप्त करने की तुलना में अपने प्रयासों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। ऐसा करने का एक तरीका यह नहीं सोच रहा है कि "कर्तव्य" या "करना है" ताकि आपकी उम्मीदें अधिक यथार्थवादी हो और आप उन्हें पूरा करने के लिए आसान हो।
  • एक और महत्वपूर्ण विचार आपकी भावनाओं के साथ तथ्यों को भ्रमित नहीं करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को अप्रिय या विफलता मानते हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि यह वास्तव में सही है क्योंकि आप ऐसा सोचते हैं। हमेशा याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और कुछ बिंदु पर हर कोई अपने बारे में संदेह करता है
  • छवि शीर्षक से बचें लोगों द्वारा चरणबद्ध कदमों से बचें
    3
    केवल आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस काले और सफेद सोच पैटर्न का उपयोग करने के बजाय, उचित उम्मीदों को सेट करने के लिए यह अधिक उत्पादक है। ऐसा करने के लिए, आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि आपके जीवन में कुछ चीजें हैं जो आप बदल नहीं सकते हैं या नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और अन्य जिन्हें आप कर सकते हैं और केवल बाद वाले पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको कुछ ऐसा करने में सक्षम नहीं होने के कारण बुरा नहीं होना चाहिए, जो पहले असंभव है।
  • उदाहरण के लिए, आप स्वयं के कुछ पहलू को बदलने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके नियंत्रण में है, जैसे कि आपके गणित कौशल। फिर, यदि आप किसी भी सुधार को ध्यान में रखते हैं, तो आपको वह श्रेय देने के लिए मत भूलना जो आपके हकदार हैं।
  • दूसरी तरफ, अगर खुद का कुछ पहलू है कि आप बदल नहीं सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में आपको बहुत असंतोष का सामना करना पड़ता है, जैसे आपके कान के आकार, इसे स्वीकार करने के बजाय फोकस करें। इस प्रकार की चीज के बारे में चिंता करने से आप केवल निराश होंगे और आप दुखी महसूस करेंगे, इसलिए इस पर अपनी ऊर्जा बर्बाद करने का कोई कारण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से बचें अपराध की यात्रा में चरण 5
    4
    आत्म-दया का अभ्यास करें यह अभ्यास आपके आत्मसम्मान बढ़ाने और प्रशंसा के स्वागत की सुविधा प्रदान करने के लिए उपयोगी है। जब भी आप कर सकते हैं, अपना आत्म-दया विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने में कुछ समय दें।
  • हमेशा सीएटीए होने का प्रयास करें इसका अर्थ है "उत्सुक, खुले, सहिष्णु और प्यार" और यह एक ऐसा रवैया है जो आपको आत्म-दया का अभ्यास करने में मदद करेगा हमेशा याद रखें कि हर बार जब आप नोटिस करते हैं कि आपको किसी चीज़ से अपमानित किया गया है, तो आपको एक सीएटीए दृष्टिकोण का अभ्यास करना चाहिए।
  • इस बारे में सोचें कि आप किसी दोस्त के साथ कैसे व्यवहार करेंगे यदि आप अपने बारे में या दुनिया के बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो इसका एक तरीका यह है कि आप सोचें कि आपके पास एक दोस्त है जो आपकी स्थिति में है और सोच रहा है कि आप उनसे कैसे व्यवहार करेंगे। अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने दोस्त को दंड देते हैं या यदि आप पीठ पर पॅट करेंगे, अगर आप उसका मजाक बना लेंगे या यदि आप उसे खुश करने की कोशिश करेंगे, और फिर अपने आप को इस तरह से व्यवहार करना सुनिश्चित करें।
  • अपनी आवश्यकताओं को पहचानें आत्म-दया भी इसका अर्थ है कि आपकी जरूरतें क्या हैं ताकि आप अपने आप पर इतनी मेहनत न करें उदाहरण के लिए, यदि किसी भी समय आप अभिभूत या तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि स्थिति से खुद को दूर करना ठीक है और इसके बजाय, कुछ ऐसा करें जो आपको आराम दे, जैसे चलना, किताब पढ़ना या कुछ समय तक आराम करने के लिए आराम करना। आरामदायक।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com