ekterya.com

किसी को पसंद नहीं करने का तथ्य कैसे स्वीकार करें

हर किसी को हमेशा खुश करना मुश्किल होता है कोई बात नहीं जो आप करते हैं या आप कितना मुश्किल कोशिश करते हैं, हमेशा कुछ ऐसे लोग होंगे जो आपको पसंद नहीं करते हैं कभी-कभी, लोगों को खुश करने के कई तरीके हैं, लेकिन कभी-कभी आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं लेकिन इस तथ्य से निपटने के लिए सीख सकते हैं। आप किसी व्यक्ति को जीवन के सामान्य भाग के रूप में नाराज करने के तथ्य को स्वीकार करना सीख सकते हैं, जो हर किसी के अनुभव इसी तरह, आप भी इतनी है कि आप परेशान तथ्य कुछ खुश नहीं रोक एक व्यक्ति के रूप में सुधार लाने और अधिक आत्मविश्वास विकसित करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें

छवि का शीर्षक जिसे अस्वीकार किया जा रहा है चरण 1
1
इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं अगर आपको यह पसंद नहीं है या दूसरों के द्वारा अस्वीकार नहीं किया जाता है, तो बाकी का आश्वासन दिया कि आप बहुत संवेदनशील नहीं हैं और आप चीजों की कल्पना नहीं कर रहे हैं। नापसंद दर्दनाक है, तब भी जब आपको उस व्यक्ति की ओर विशेष रूप से कुछ नहीं लगता जो आपको पसंद नहीं करता है!
  • सामाजिक अस्वीकृति के कारण क्रोध, चिंता, ईर्ष्या या उदासी महसूस करना पूरी तरह से सामान्य है। अस्वीकृति की भावना भी भौतिक लक्षण उत्पन्न कर सकती है जैसे सोने की अक्षमता और कम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, जिससे रोग हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, जिसे अस्वीकार किया जा रहा है चरण 2
    2
    परिप्रेक्ष्य में चीजें रखें बेशक, कुछ लोग इसे पसंद नहीं करेंगे, लेकिन ऐसा करने वाले अन्य लोग भी हैं पता लगाएँ कि क्या राय महत्वपूर्ण हैं और दूसरों को नजरअंदाज करना सीखना बहुत से लोगों के लिए एक आजीवन चुनौती है
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: वे लोग कौन हैं जो आपको पसंद नहीं करते हैं? क्या यह सिर्फ एक ही व्यक्ति है, कुछ लोग या उनमें से एक समूह? क्या आप उस घृणितता के लायक कुछ भी कर चुके हैं? क्या यह संभव है कि कोई गलतफहमी या अफवाह है जिसने दूसरों के नाराजगी का कारण बना दिया है?
  • एक बार जब आप यह तय कर लें कि आपको कौन पसंद नहीं है और क्यों, तो आप खुद से निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं: "क्या आपकी राय है?" यदि व्यक्ति आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है, तो इस तथ्य को स्वीकार करें कि हर कोई उन लोगों से घिरा हुआ है जो उन्हें पसंद नहीं करते और उनकी राय आपके लिए अप्रासंगिक होनी चाहिए। यह व्यक्ति आपके जीवन में आवश्यक नहीं है या आपकी खुशी के लिए एक कारक है।
  • छवि का शीर्षक, अस्वीकार होने के नाते स्वीकार किए गए चरण 3
    3
    अन्यत्र स्वीकृति प्राप्त करें यदि आप किसी को पसंद नहीं करते हैं, तो इस से निपटने का एक तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास एक समर्थन प्रणाली है जो स्वीकार करती है और आपको प्यार करती है। इस तरह, यदि आप कुछ लोगों को पसंद नहीं करते हैं, तो आप परवाह नहीं करेंगे।
  • वास्तव में, आपका मस्तिष्क सकारात्मक सामाजिक संबंधों के जवाब में ऑक्सीओड्स का उत्पादन करता है, इसलिए कुछ विश्वसनीय मित्र होने से आप उन लोगों से सामाजिक अस्वीकृति के दर्द का सामना कर सकते हैं जो आपको पसंद नहीं करते हैं।
  • यदि आपको मित्र बनाने में परेशानी होती है, तो जांचें यह उपयोगी विकीहाउ लेख कैसे मिलने और नए दोस्त बनाने के बारे में सुझाव प्राप्त करने के लिए
  • छवि का शीर्षक नाम 4
    4
    नाराज मत हो जब लोगों को वह आप किसी स्पष्ट कारण के या अपने नियंत्रण से बाहर कारणों के लिए पसंद नहीं है, लेकिन अपने गुस्से चीज़ें बेहतर नहीं होगा डाउनलोड यह गुस्सा आता है करने के लिए सामान्य है। वास्तव में, यह उन्हें बदतर बनाने की संभावना है
  • आक्रामक लोग अक्सर धमकी लगते हैं, जिससे अधिक से अधिक सामाजिक अस्वीकृति हो सकती है।
  • गहराई से श्वास करके, अपने पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करके और अपनी ऊर्जा को योग जैसे अन्य गतिविधियों जैसे कि योग, रेसिंग या वजन उठाने के लिए क्रोध की भावनाओं को पुनः बदलें।
  • छवि का शीर्षक, अस्वीकार होने के नाते स्वीकार करना चरण 5
    5
    अपनी अखंडता रखें यदि आप किसी को पसंद नहीं करते हैं, तो ऐसा मत बताना जिससे आपको परेशान किया जाए और अपने व्यक्तित्व को बदल दें। सम्मान, ईमानदारी और धैर्य के साथ प्रतिक्रिया करके अपनी अखंडता रखें
  • दूसरों के लिए करुणा महसूस करना आवश्यक है याद रखें कि एक मिलियन कारण हो सकते हैं कि आपको किसी व्यक्ति को क्यों नहीं पसंद है और ये जरूरी नहीं कि आपसे संबंधित हों हो सकता है कि आप उसे किसी ऐसे व्यक्ति की याद दिलाएं जिसने उसे अतीत में चोट पहुंचाई।
  • वास्तव में, सामाजिक वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि कुछ लोगों के पास "शत्रु" होने की स्थिति है। यदि आप जिस व्यक्ति को नापसंद करते हैं, तो यह भी लगता है कि वह दूसरों के प्रति नकारात्मक भावनाएं हैं, शायद यह केवल उनके व्यक्तित्व है जो नकारात्मक है।
  • छवि का शीर्षक जिसे अस्वीकार किया जा रहा है चरण 6
    6
    अगर आपको अच्छा महसूस न हो तो सहायता प्राप्त करें दुखद या दुख होना सामान्य है जब कोई आपको पसंद नहीं करता है या आपको अस्वीकार करता है, लेकिन कभी-कभी, उन भावनाओं को समय के साथ कम होने की बजाय गहनता कुछ लोग जो अस्वीकृति के शिकार हैं, वे उदास महसूस कर सकते हैं और यहां तक ​​कि आत्मघाती विचार भी आ सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति को आप पर भरोसा करना जरूरी है कि आप सहायता के लिए कह सकते हैं, अगर आप लोगों की नाराजगी के कारण अभिभूत या तबाह महसूस करना शुरू करते हैं यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो किसी करीबी दोस्त, रिश्तेदार, पादरी या परामर्शदाता से बात करें।
  • आप किसी भी समय आत्महत्या की रोकथाम लाइन के साथ संवाद कर सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास एक परामर्शदाता से बात करने के लिए आत्मघाती विचार हैं, क्योंकि ये पेशेवर किसी भी संकट में से किसी की सहायता कर सकते हैं। पता लगाएं कि आप जिस जगह पर रहते हैं उसके अधिकारियों के साथ संपर्क में कैसे रहें।
  • भाग 2
    एक व्यक्ति के रूप में सुधार

    छवि शीर्षक शीर्षक अस्वीकार किया जा रहा है चरण 7
    1
    अपने आप में विश्वास का विकास करें जो लोग आपको पसंद नहीं करते हैं उनके लिए सबसे अच्छा बचाव अपने आप को पसंद करना है यदि आप अपने आप को सुनिश्चित कर रहे हैं, तो यह आत्मविश्वास फैल जाएगा और दूसरों को इसकी सूचना देगा। आत्मविश्वास यह जानने से आता है कि आप बहुत अच्छे हैं (आत्मसम्मान) और सक्षम (आत्म-प्रभावकारिता)
    • उन चीजों की पहचान करने के लिए एक वस्तु सूची बनाएं जिनके खिलाफ आपके पास सुरक्षा है, जो आपको आत्म-सचेत महसूस करते हैं या असुरक्षा पैदा करते हैं। आप उन सभी चीजों की एक सूची बनाकर शुरू कर सकते हैं जिन पर आप अच्छे हैं और उन में से एक के साथ समस्याएं हैं। सभी प्रकार की चीजों को ध्यान में रखें, जैसे लोगों को हंसी, खाना पकाने, एक कार्यक्रम के बाद, वादों को रखने, नाचने आदि। आप इन चीजों को "सामाजिक," "भावनात्मक," "भौतिक," "संज्ञानात्मक" या ऐसे अन्य समूहों में वर्गीकृत कर सकते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • नकारात्मक विचारों और "आंतरिक वार्ता" (जिन चीजों को आप अपने सिर में दोहराते हैं) में सुधार पर ध्यान केंद्रित करें, खासकर उन क्षेत्रों में जहां आपको नहीं लगता कि आप अच्छे हैं। हर बार जब आप अपनी क्षमता को अविश्वास करते हैं या नकारात्मक सोचते हैं, तो चीजों पर पुनर्विचार करें। "मैं गणित में बहुत बुरा हूं" सोचने के बजाय, इस बारे में सोचें कि आप विवरण कैसे ढूंढेंगे और विवरण ठीक कर लेंगे, और निम्नलिखित को दोहराएं: "मैं इस गणित की समस्या को हरा सकता हूं!"
  • छवि शीर्षक शीर्षक अस्वीकार किया जा रहा है चरण 8



    2
    कारणों को पहचानें कि आप किसी को नापसंद क्यों न करें शब्द "नापसंद" बहुत विशिष्ट नहीं है यदि आप किसी व्यक्ति या कुछ चीज़ों के बारे में सोचते हैं जो आप नापसंद करते हैं, तो आप भावनाओं को महसूस कर सकते हैं जैसे द्विवार्षिक, घृणा, अविश्वास, भय, दर्द, असंतोष, ईर्ष्या या इन या अन्य नकारात्मक भावनाओं के संयोजन के अनन्तता
  • यदि आपका लक्ष्य नकारात्मक भावनाओं को कम करना है जो किसी के प्रति आपके लिए है, तो आपको उस कारण की पहचान करनी चाहिए कि वह आपको क्यों न पसंद करें उसके बाद, आप उस विशेष व्यक्ति के लिए उस विशेष पहलू को सुधारने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी को पसंद नहीं है क्योंकि आपको बहुत आक्रामक लगता है, तो आप उस व्यक्ति के करीब होने पर टोन कम करने का प्रयास कर सकते हैं। इसी तरह, अगर कोई आपको पसंद नहीं करता है क्योंकि आप अक्सर अपने वादों को तोड़ते हैं, तो आप और अधिक सुसंगत रहें और अपना शब्द रख सकते हैं।
  • निर्धारित करना कि एक व्यक्ति को क्यों पसंद नहीं है, आप एक साधारण सत्य भी बता सकते हैं: अक्सर, लोग आपको उन कारणों के लिए पसंद नहीं करते हैं जिनके साथ आपके पास कुछ नहीं है यह पूरी तरह से अनुचित है, लेकिन यह भी पूरी तरह से सामान्य है। आप किसी व्यक्ति को नापसंद कर सकते हैं, क्योंकि आप किसी को याद दिलाना चाहते हैं, क्योंकि उनका नकारात्मक दृष्टिकोण है या क्योंकि वह आपके लिए ईर्ष्या है, या कई अन्य कारणों के लिए भी! कभी-कभी, आप को नापसंद करने के लिए किसी के कारण सतर्क, बेतुका या बस अप्रासंगिक हैं, यह जानकर कि यह क्या है, इस तथ्य को स्वीकार करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, अस्वीकार होने के नाते स्वीकार किए गए चरण 9
    3
    किसी को विश्वास करो जिसे आप भरोसा करते हैं यदि आप विद्यालय, काम, चर्च, घर या विशेष रूप से किसी अन्य स्थान पर दूसरों को पसंद नहीं करते हैं, और अपने खुद के कारण का निर्धारण नहीं कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति से पूछने पर विचार करें जिस पर आप विश्वास करते हैं।
  • सबसे उपयुक्त व्यक्ति वह व्यक्ति है जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन वह भी ईमानदार है! उसे बताओ कि आप इस कारण को समझना चाहते हैं कि दूसरों को आपसे क्या पसंद नहीं है और आपको किसी की ज़रूरत है जो आपको अच्छी तरह जानता है ताकि आप उनकी राय दे सकें
  • आपका विश्वसनीय मित्र आपको कारणों (या उसके अभाव) को पहचानने में मदद कर सकता है, जो दूसरों को आपके प्रति नापसंद महसूस कर सकता है और फिर आपकी स्थिति की अपनी स्वीकृति पर ध्यान देने में आपकी मदद करता है।
  • भाग 3
    दुश्मनी के साथ सौदा

    छवि का शीर्षक, अस्वीकार होने के कारण अस्वीकृत चरण 10
    1
    किसी का सामना करने के लिए सही समय तय करें अगर आप किसी को पसंद नहीं करते हैं, तो ऐसी चीजें हैं जो आप कुछ के माध्यम से जा सकते हैं और फिर अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि, कभी-कभी, नकारात्मक भावनाएं जो आपके लिए एक व्यक्ति की ओर होती हैं, वे आपके ग्रेड को प्रभावित कर सकते हैं, आपका काम या दूसरों के साथ मिलने और मिलने की आपकी क्षमता। इन स्थितियों में, उस व्यक्ति का सामना करने का समय हो सकता है जिसे आप नापसंद करते हैं:
    • यदि यह व्यक्ति आपके विरुद्ध भेदभाव करता है या आपसे गलत तरीके से धमकता है और आप सत्ता की स्थिति में हैं (उदाहरण के लिए एक शिक्षक, मालिक या माता-पिता), तो आप यह तय कर सकते हैं कि उसके साथ बात करने या कानूनी कार्रवाई करने का समय है
    • यदि वह व्यक्ति अफवाह फैल रहा है, अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा रहा है या अपने जीवन को उलझा कर रहा है, तो आपको शायद यह जानने के लिए उससे बात करनी होगी कि क्या उसे यह करने से रोकने के लिए कोई तरीका है।
    • यदि वह व्यक्ति आपके संबंधों को तोड़-फोड़ कर रहा है, तो आपको उसे सामना करने की जरूरत हो सकती है, साथ ही साथ उन लोगों के साथ जिसने हस्तक्षेप किया है। उदाहरण के लिए, यदि आपके ससुर आपको पसंद नहीं करते हैं, तो वह अन्य लोगों को आपके प्रति समान महसूस कर सकता है, संभवत: आपके अपने पति या पत्नी सहित।
    • यदि वह व्यक्ति जो आपको पसंद नहीं करता है, तो आपको किसी निश्चित तरीके से दुरुपयोग किया जाता है, चाहे वह शारीरिक रूप से, यौन, भावनात्मक रूप से या मनोवैज्ञानिक रूप से, मदद करने का समय आ गया है यह सामान्य है कि लोग दूसरों को पसंद नहीं करते हैं, लेकिन दुरुपयोग या दुर्व्यवहार में घूमने के लिए उस नापसंद के लिए कभी भी ठीक नहीं होता है।
  • छवि का शीर्षक, अस्वीकार किया जा रहा है, अस्वीकृत चरण 11

    Video: Try Not to Laugh: Oblivion Edition YLYL #0044

    2
    व्यक्ति को खुद से पूछिए यह असुविधाजनक लग सकता है, लेकिन कभी-कभी यह पता करने का एकमात्र तरीका है कि क्या हो रहा है या किसी के पास आपकी समस्या है कि उस व्यक्ति के साथ एक खुली बातचीत होनी चाहिए अगर आप यह नहीं जान सकते हैं कि आपको किसी व्यक्ति को क्यों नापसंद करते हैं और मदद के लिए किसी मित्र से पूछने की कोशिश की है, तो उस व्यक्ति से सीधे बात करने पर विचार करें
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों के साथ चर्चा को ढांचा बनाने की कोशिश करें। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों को यह समझने की बजाय वक्ता की भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस करता है इन वाक्यांशों का उपयोग करना दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक होने से रोकता है इसका अर्थ है कि, "आप मुझे पसंद क्यों नहीं करते?" कहने के बजाय, अपनी भावनाओं पर फोकस करें और ऐसा कुछ कहें "मुझे लगता है कि हमारे बीच एक निश्चित तनाव है। क्या मैंने कुछ किया है या मैं मदद करने के लिए क्या कर सकता हूँ? "
  • व्यक्ति को क्या कहना है और उनके परिप्रेक्ष्य को समझने का प्रयास करें। रक्षात्मक से बचें विचार करें कि आपके दावों की किसी भी वैधता और कारण आपको ऐसा क्यों लगता है। फिर, विचार करें कि आपको किसी व्यक्ति के रूप में सुधार करने या उसके प्रति अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करनी चाहिए, या यदि उसकी समस्या उचित या प्रयास के लायक नहीं है।
  • छवि अस्वीकृत होने के कारण नामित छवि चरण 12
    3
    अपने आप को माफ़ करें और सही काम करो अगर आपने किसी को चोट पहुंचाई या अपमानित करने के लिए कुछ किया है, और यही वजह है कि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, तो आप जो भी कर सकते हैं वह सही काम है। प्रभावी और ईमानदारी से माफी मांगने के लिए तीन घटक हैं:
  • कहो कि तुम क्या हुआ पछतावा आपको स्पष्ट रूप से "मुझे क्षमा करें" कहने की ज़रूरत है ऐसा कुछ कहने से बचें जैसे "मुझे खेद है कि आपको नाराज महसूस हुआ," "मुझे क्षमा करें, आप इस तरह से महसूस कर रहे हैं" या ऐसा कुछ जो दूसरे व्यक्ति को अपने इरादों का गलत अर्थ देने के लिए दोषी ठहराता है इसके विपरीत, नम्र हो और इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं
  • सही काम करने का प्रस्ताव मनोवैज्ञानिकों को यह "मुआवजे की पेशकश" कहते हैं, और कभी-कभी यह वाकई मुआवजे का मतलब होता है (उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति की कार को क्षति पहुंचाई, तो आप उसे मरम्मत या उसे बदलना होगा!)। हालांकि, अन्य अवसरों पर, मुआवजे का मतलब भविष्य में अपना व्यवहार बदलना, अधिक समय व्यतीत करना, दफ्तर में या घर पर अधिक काम करना, या अपने खुद के दायित्वों को पूरा करने और रिश्ते में अपने व्यवहार को बेहतर बनाने के अन्य तरीके।
  • व्यक्ति को बताएं कि आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है यह कहने के अलावा कि आप इसे महसूस करते हैं, यह स्वीकार करना आवश्यक है कि आपने मानदंडों या सामाजिक अपेक्षाओं का उल्लंघन किया है। उदाहरण के लिए आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे पता है कि एक पति ऐसा नहीं करना चाहिए" या "जब मैंने ऐसा किया तो मैं एक अच्छा दोस्त नहीं था"।
  • याद रखें कि गलतियों को सही करने के लिए माफी मांग लगभग आपके लिए उपयोगी है यदि आप याद कर रहे हैं, तो माफ़ी मदद से आपको परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने और तनाव और चिंता के अपने स्तर को भी कम करने में मदद कर सकता है। बस याद रखना कि माफी मांग केवल उपयोगी है यदि आप याद कर रहे हैं और आप इसे देखने के लिए खेद है।
  • छवि का शीर्षक, अस्वीकार किया जा रहा है चरण 13
    4
    उच्च अधिकारियों के लिए प्रतिबद्ध यदि आप गलती नहीं कर रहे हैं और व्यक्ति आपका जीवन कठिन बना देता है या आपको गलत तरीके से धमकता है, तो आपको उस व्यक्ति से बात करनी पड़ सकती है जो प्राधिकारी की स्थिति में है, द्वीप उपयोगी हो सकता है इसमें एक पर्यवेक्षक, एक भागीदार, एक शिक्षक या एक निर्देशक शामिल हो सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, जैसे मालिक को पसंद नहीं करने के कारण श्रमिक भेदभाव, आपको वकील की नियुक्ति पर विचार करना पड़ सकता है हालांकि यह एक मालिक के लिए आप के प्रति घृणा महसूस करने के लिए अवैध नहीं है हालांकि यह आपके लिए नाराज महसूस करने वाले मालिक के लिए गैरकानूनी नहीं है, यह हो सकता है कि यह आपके व्यक्तित्व की वजह से न हो, लेकिन क्योंकि आप एक संरक्षित अल्पसंख्यक हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप एक महिला, समलैंगिक या रंग के व्यक्ति हैं) ), या यदि वह आपको किसी अनुचित तरीके से व्यवहार करता है क्योंकि वह आपको पसंद नहीं करता है
  • Video: Hard Truths- Everyone Should Realize

    छवि का शीर्षक, स्वीकृत होने के नाते अस्वीकृत चरण 14
    5
    चीजों पर ठंडे कपड़े डालना सीखें दिन के अंत में, यदि आपने सब कुछ संभव किया है और आप अभी भी दूसरों को पसंद नहीं करते हैं, तो आपको इस तथ्य से नाराज महसूस करने की अनुमति देने की आवश्यकता नहीं है। अंत में, आपको उस व्यक्ति को आपको प्रभावित करने या अस्वीकार करने की अनुमति नहीं देना चाहिए सभी लोगों को पसंद नहीं करना सामान्य है
  • याद रखें कि दुनिया में सबसे लोकप्रिय और प्यारी मशहूर हस्तियां कुछ लोगों के प्रति घृणा का विषय हैं!
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    युक्तियाँ

    • यह मित्र बनाने का समय है आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि लोगों को आपको पसंद नहीं है क्योंकि आपको किसी से संबंधित कठिनाई हो सकती है पढ़ना यह उपयोगी विकीहाउ लेख मित्रों को कैसे बनाने के बारे में कुछ सुझाव प्राप्त करें, और हार न दें!

    चेतावनी

    • यदि आप एक संकट का अनुभव करते हैं, तो आत्महत्या की रोकथाम हेल्पलाइन से संपर्क करें या मार्गदर्शन के लिए संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें। याद रखें कि कभी-कभी, सभी को ऐसा लगता है जैसे वे दूसरों को पसंद नहीं करते, और आप इस स्थिति को दूर कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com