ekterya.com

यदि आप शर्मीली हैं तो जनता के साथ काम करने के लिए कैसे उपयोग किया जाए

एक शर्मीली या अंतर्मुखी व्यक्ति होने के नाते, विशेष रूप से एक कार्य वातावरण में मुश्किल हो सकता है। यदि आपके काम के लिए आपको प्रस्तुतियों, घटनाओं में भाग लेने या अपने क्षेत्र के सम्मेलनों में बात करने की आवश्यकता होती है, तो यह तनावपूर्ण हो सकता है आपको सहकर्मियों के साथ बातचीत करना होगा या क्षेत्र, ग्राहकों और जनता के अन्य पेशेवरों के साथ बात करना होगा। यह एक व्यक्ति जो शर्मीली है के लिए भारी लग सकता है, लेकिन आप एक अच्छी पहली छाप बनाने, अपने भाषण को सही बनाने और अपनी शर्म और चिंता का प्रबंधन करने के लिए इसे दूर कर सकते हैं। इन कारकों को संबोधित करने से आप अपने सामाजिक संबंधों में सुधार कर सकते हैं और कार्यस्थल में शर्म को कम कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में अन्य लोगों के साथ सामाजिक रूप से बातचीत करने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक अच्छी पहली छाप दें

छवि शीर्षक से मिलता-जुलता के साथ कार्य करने के लिए उपयोग करें यदि आप शर्मी चरण 1 हैं
1
अधिक मुस्कान जब कोई व्यक्ति मुस्कुराता है, तो वह खुद को एक हानिरहित और उपयोगी तरीके से दुनिया में पेश करता है। लोग उस व्यक्ति के मुकाबले अधिक मुस्कुराते हैं जो किसी व्यक्ति के मुकाबले नहीं करता है। इसी तरह, मुस्कुराहट आपको अपने शरीर की भाषा के माध्यम से आत्मविश्वास के साथ कार्य करने में मदद करता है, भले ही आप विशेष रूप से ऐसा महसूस न करें।
  • मुस्कुराहट न केवल आपको एक अच्छी छाप बनाने में मदद मिलेगी, लेकिन यह तनाव हार्मोन को कम करने में भी आपकी मदद करेगी, जिससे आपको थोड़ी अधिक आरामदायक महसूस हो सकेगी।
  • छवि शीर्षक से मिलता-जुलता के साथ काम करने के लिए तैयार हो गए हैं यदि आप शर्मीली कदम 2 हैं
    2
    अपनी व्यक्तिगत उपस्थिति की जांच करें दुर्भाग्यवश, लोग अक्सर किसी और की उपस्थिति के बारे में जल्दबाजी में फैसले करते हैं यह जानना कि यह वास्तव में बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। उस व्यक्ति की छवि बनाने पर कार्य करें जिसे आप चाहते हैं कि दूसरों को एक अच्छी पहली छाप बनाने के लिए और आरामदायक रहें। यह जानकर कि आप एक पेशेवर उपस्थिति पेश करते हैं, आप अधिक आत्मविश्वास के लिए भी मदद कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े उचित या पेशेवर हैं, इस अवसर या स्थिति के लिए जिसमें आप होंगे
  • कुछ ऐसे कपड़े पहनें जो आपको लगता है कि आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए आरामदायक और आकर्षक है। अवसर के प्रकार के लिए उपयुक्त पोशाक दिशानिर्देशों के आधार पर काम करना याद रखें।
  • सुशोभित होने की कोशिश करें, बौछार किया जाए और अच्छी खुशबू हो। अपने नाखून, बाल, और इत्र या कोलोन का उपयोग करने की स्थिति पर ध्यान दें
  • सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े स्वच्छ, साफ और अच्छी तरह बनाए रखे गए हैं इसका मतलब यह है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास कोई स्पॉट, झुर्री या छेद नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक सार्वजनिक रूप से काम करने के लिए प्रयुक्त हो सकता है यदि आप शर्मीली कदम 3 हैं
    3
    आँख से संपर्क करें जब आप किसी ग्राहक या सहयोगी से बात करते हैं, तो उनके बीच अच्छे संबंध बनाए रखने और दूसरे व्यक्ति से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद करने के लिए आंख के संपर्क आवश्यक होंगे। आंख के संपर्क में रुचि, सम्मान और खुफिया पता चलता है यह अन्य व्यक्ति को यह विश्वास करने में भी मदद करता है कि आप कठोर, शर्मीली या अंतर्मुखी हैं। इसके अलावा, अगर आप आँख से संपर्क नहीं करते हैं, तो आप विचलित या घबराहट दिखाई दे सकते हैं
  • आँख से संपर्क बनाने पर ध्यान दें, खासकर जब कोई अन्य आपसे बात कर रहा है या जब आप अपनी प्रस्तुतियों के दौरान दर्शकों के साथ जुड़ना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से काम करने के लिए मिलता है यदि आप शर्मी चरण 4 हैं
    4
    एक अच्छा हाथ मिलाना दो। हाथ मिलाते हुए कार्यस्थल में इतना सामान्य है कि हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि यह पहली मुठभेड़ में कितना चौंकाने वाला हो सकता है एक फर्म और आश्वस्त हैंडशेक देने की कोशिश करें यदि आप कर सकते हैं, तो खुलेपन और आत्मविश्वास दिखाने के लिए अपने हाथों को देखने के बजाय आँख से संपर्क करें। जैसे ही यह मूर्खतापूर्ण लगता है, किसी मित्र के साथ अभ्यास करके अपने हाथ को मिलाते हुए प्रक्रिया के साथ सहज महसूस करने के लिए और आपके हाथों के हाथों में विश्वास हासिल करने में आपकी सहायता करने में सहायता करें। अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल के अनुसार, एक अच्छा हाथ मिलाने के कुछ गुण हैं:
  • अपनी उंगलियों को एक साथ रखें और अपने अंगूठे को हाथ सेलेकस शुरू करने के लिए उठाए।
  • पकड़ा फर्म होना चाहिए, लेकिन बहुत मजबूत नहीं है।
  • यह आंख के संपर्क सहित लगभग तीन सेकंड का होना चाहिए।
  • अन्य व्यक्ति का हाथ छोड़ दें, भले ही वे दिखना जारी रखें।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक सार्वजनिक रूप से काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यदि आप शर्मीय चरण 5 हैं
    5

    Video: 2013-08-05 (P2of2) Challenges Train Us to Be More Enduring and Humble

    एक पेशेवर दृष्टिकोण बनाए रखें अगर आप काम की स्थिति में शर्म महसूस करते हैं या घबराहट महसूस करते हैं तो परेशान या बड़बड़ाना आसान हो सकता है काम के माहौल में यथासंभव आराम से और शांतिपूर्ण रहने का प्रयास करें आप जितना शांत और आराम करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आपका शरीर जवाब देगा और आपको वाकई शांत होने में मदद करेगा। हालांकि, सावधानी बरतने की आपकी छूट की स्थिति के साथ अतिरंजना न करें। बचने का प्रयास करें:
  • बहुत ज़ोरदार या गड़बड़ होने वाला-
  • अनौपचारिक वार्तालाप या कार्यालय गपशप का हिस्सा बनें-
  • काम पर अयोग्य चुटकुले बताओ-
  • किसी भी वार्तालाप में बाधा या दबदबा
  • छवि शीर्षक से ग्रेट प्रयुक्त टू वर्किंग विद द पब्लिक अगर आप शर्मीली कदम 6 हैं
    6
    किसी और को बातचीत पर नियंत्रण रखना चाहिए। कब बोलें और कब दूसरे व्यक्ति बोलें इससे आपको अपनी शर्मिंदगी या चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है, यह जानकर कि सामान्य तौर पर, किसी और व्यक्ति को पहले बोलना एक अच्छा अभ्यास है। शायद वह व्यक्ति आपको कुछ पूछना चाहता है जो बातचीत को नियंत्रित करता है। यदि नहीं, तो उसे अपने या अपने काम के बारे में कुछ पूछिए ताकि वह पहले शब्द का पालन कर सकें। यह आपको बातचीत करने के लिए दबाव से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।
  • विधि 2
    जनता से बात करें

    छवि शीर्षक वाला शीर्षक सार्वजनिक रूप से काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यदि आप शर्मीली कदम 7 हैं
    1
    अभ्यास करने के लिए विश्राम का अभ्यास करें ताकि आप शांत और आरामदायक हो सकें। क्योंकि लोगों से बात करने के बारे में आपको चिंता की वजह से मुश्किल हो सकती है, लेकिन दूसरों को यह भी पता चलेगा कि आप घबराए हुए हैं और अगर आपको ऐसा लगता है तो उसी तरह महसूस होगा। कुछ लोगों को सार्वजनिक रूप से बोलना पसंद है, इसलिए इस तथ्य के साथ सहज रहें कि पूरे दर्शक समझते हैं कि यह ऐसी स्थिति है जिससे चिंता का कारण बनता है। तनाव का सामना करें और आपको डर लगता है, और आपको एक मजबूत और सुरक्षित व्यक्ति के रूप में पेश करने से रोकता है यदि आपको आराम करने में मदद की ज़रूरत है, तो कुछ अभ्यासों का प्रयास करें साँस लेने का या विश्राम.
    • बैठो या उस जगह पर खड़े रहें जहां कुछ विचलन होते हैं। जब आप चार से ऊपर गिनते हैं, तो अपनी नाक से साँस लें फिर, अपनी सांस की गिनती को सात तक पकड़ो। अंत में, अपने मुंह के माध्यम से हवा को छोड़ दें, जब आप आठ तक गिना करते हैं
    • आपके श्वास की गणना करें जैसे कि आप साँस छोड़ते हैं। धीरे धीरे साँसें और पांच साँस तक गिना। दो बार इसे दोहराएं क्योंकि आप अपने कंधों के बजाय अपने फेफड़ों के नीचे हवा खींचने का प्रयास करते हैं।
    • चिंता और शर्मिंदगी के उन विचारों को रूपांतरित करें, और सक्रिय रूप से अन्य लोगों पर अपना ध्यान केंद्रित करें, न कि अपने आप पर। सोचने के बजाय "मैं बहुत परेशान हूँ मैं कम चिंतित कैसे महसूस कर सकता हूँ? "सोचने की कोशिश करो" मैं दूसरों को और अधिक सहज महसूस कैसे कर सकता हूं? "
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक सार्वजनिक रूप से कार्य करने के लिए प्रयुक्त होता है यदि आप शर्मीली कदम 8 हैं
    2
    वह बहिर्मुखी होने का दिखावा करता है हालांकि यह अजीब लग सकता है, भांपता है कि आप शर्मीली नहीं हैं प्रभावी है। आप दूसरों को समझाने के लिए अंत में, और शायद खुद भी हो सकता है! कई अंतर्मुखी लोग इस तकनीक का उपयोग करने के लिए परिस्थितियों कि तनावपूर्ण हैं काम करने के लिए अनुकूल है। आप इसे प्राप्त कर सकते हैं कुछ तरीके में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करते हैं या काम करते हैं जो एक करिश्माई और मैत्रीपूर्ण व्यक्तित्व रखता है, तो बताइए कि आप उसके हैं आप अपने दृष्टिकोण और शैली के बारे में क्या जानते हैं, और इस तरह से कार्य करें बहिष्कृत व्यक्तित्व वाले लोगों के साथ काम करना मुस्कुराहट के रूप में संक्रामक हो सकता है। इसे एक लाभ के रूप में प्रयोग करें
  • कमरे में प्रवेश करें, और बहुत सारे ऊर्जा और मुस्कुराते हुए सभी को नमस्कार करें ऐसा करने से, इन लोगों का यह प्रभाव होगा कि आप आउटगोइंग, मैत्रीपूर्ण और सुलभ हैं जितना अधिक आप एक निवर्तमान व्यक्ति के रूप में कार्य करते हैं, उतना आसान होगा कि काम की स्थितियों की तरह बनें।
  • छवि शीर्षक से ग्रेट प्रयुक्त टू वर्किंग विद द पब्लिक अगर आप शर्मीली कदम 9 हैं
    3
    अपने भय की पहचान करें यह संभव है कि आप शर्म या अंतर्मुखी हो, या आप सामाजिक परिस्थितियों के बारे में चिंतित हैं या सार्वजनिक रूप से बोल रहे हैं, जिससे आपके लिए काम करना मुश्किल हो जाता है पहचानें अगर आपके पास जनता के साथ काम करने या सार्वजनिक रूप से बोलने के बारे में कोई विशेष डर है। उदाहरण के लिए, आप एक महत्वपूर्ण सम्मेलन या प्रस्तुति में गलती करने से डर सकते हैं
  • ध्यान रखें कि आप गलतियां करेंगे, साथ ही साथ सभी। हालांकि, ये सभी गलतियाँ सीखने के क्षण हैं और जिन तरीकों से आप अपना काम सुधार सकते हैं। याद रखें कि जो हमें परिभाषित करता है वह गलती नहीं है, लेकिन हम उनसे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक के साथ काम करने के लिए तैयार हो जाओ यदि आप शर्मीली कदम 10 हैं



    4

    Video: Elina Nechayeva - Emre Yücelen İle Stüdyo Sohbetleri #15

    छोटे समूहों या कुछ लोगों के साथ काम करना लोगों के बड़े समूह के साथ कार्य करना या बात करना अक्सर काम को और अधिक जटिल बनाता है और आपके तनाव को बढ़ा सकता है। आप सार्वजनिक रूप से बोलने या किसी सार्वजनिक स्थिति में बात करने के बारे में चिंता महसूस कर सकते हैं। इस से निपटने का एक तरीका यह है कि जिस समूह के साथ आप बात कर रहे हैं उसका आकार बदलने के लिए इसे कम करें या केवल एक व्यक्ति को संबोधित कर दें।
  • बड़े समूह को एक छोटा और प्रबंधनीय बनाएं इसे छोटे समूहों में विभाजित करने से आप कम लोगों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और बातचीत को आसान बना सकते हैं।
  • समूह में एक व्यक्ति के पास जाओ यदि कोई क्लाइंट या जनता का सदस्य आपको कोई प्रश्न पूछता है, तो उस पर ध्यान केंद्रित करें, न कि बाकी समूह पर। यह उस व्यक्ति को दिखाएगा कि आप अपने प्रश्न पर ध्यान दे रहे हैं, साथ ही आपको ध्यान केंद्रित करने और चिंता की भावना को कम करने में सहायता करें।
  • Video: छुईमुई या लाजवंती को उगा सकते हैं गमले में आप

    छवि शीर्षक से ग्रेट प्रयुक्त टू वर्किंग विद द पब्लिक अगर आप शर्मीय कदम 11 हैं
    5
    ध्यान रखें या आप कैसे बात करते हैं इसे बदलें। आपकी आवाज़ का स्वर और जिस तरह से आप बोलते हैं, वह श्रोताओं के लिए बहुत ज्यादा संचारित होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि कम आवाज वाले पुरुषों को अधिक प्रभावशाली माना जाता है और जो महिलाएं अपनी आवाज़ को बदलती हैं उन्हें अधिक विश्वसनीय माना जाता है इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि, यदि आप स्पष्ट रूप से और शांति से बोलते हैं, तो वे आपको अधिक गंभीरता से लेते हैं।
  • घर पर अभ्यास करें या अपने आप को रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्ड करें कि आप कैसे बोलते हैं और अपने भाषण को तदनुसार संशोधित करते हैं।
  • Video: लाजवंती छुईमुई एक ऐसा पौधा जो लड़की की तरह शर्मा जाता है वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व वाल्मीकि नगर D.ANAND

    कैंपस कॉलेज के चरण 14 में खोया जा रहा से बचें छवि शीर्षक
    6
    आप क्या कर रहे हैं की एक स्क्रिप्ट है बहुत बार, जनता के साथ बातचीत करते समय आपको उन उत्तरों पर मार्गदर्शन देने में सहायता के लिए "स्क्रिप्ट" होना उपयोगी होता है जो आपको देना चाहिए। कार्य करने की योजना बनाने के लिए, दूसरों के बीच क्या कहना है, यह बहुत उपयोगी हो सकता है
  • यह ग्राहक सेवा जैसे नौकरियों में बहुत उपयोगी है, ऐसी स्थिति जहां ग्राहक आम तौर पर जल्दी और मैत्रीपूर्ण तरीके से मदद करना चाहता है। आमतौर पर, यह हमेशा ऐसा होता है आप अपने काम के स्थान पर बिल्कुल यह कैसे सीख सकते हैं।
  • अक्सर, लोग आपके बारे में अपने बारे में अधिक से बात करना चाहते हैं। एक अंतर्मुखी व्यक्ति आम तौर पर सुनना अच्छा होता है, ताकि आप जनता के साथ काम करते समय इसे लाभ के रूप में इस्तेमाल कर सकें। यह भी उपयोगी है यदि आप शर्मीले हैं, क्योंकि यह आपके बारे में नहीं है, लेकिन अन्य व्यक्ति के बारे में
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक सार्वजनिक रूप से काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यदि आप शर्मीला कदम 12 हैं
    7
    अपने आप को रहो कार्यस्थल में सामाजिक संपर्कों (या जनता के साथ बातचीत) के बारे में कई लोगों का सामना करने वाली समस्या विश्वास की कमी है याद रखें कि उन्होंने आपको किसी कारण के लिए काम पर रखा है: आप इसके अच्छे हैं। स्वयं रहें और जिन परियोजनाओं पर आप काम कर रहे हैं या जिन लोगों के साथ आप काम कर रहे हैं, उनके बारे में अपना अद्वितीय परिप्रेक्ष्य और विचार दें।
  • इसके अतिरिक्त, आपके व्यक्तित्व को प्रस्तुतिकरणों या सम्मेलनों में थोड़ा उभरने की इजाजत देने से उन्हें दर्शकों के लिए अधिक रोचक और आकर्षक बना दिया जाएगा। इससे आपको उसके साथ जुड़ने में भी मदद मिलेगी। हो सकता है कि लोगों को आपके द्वारा कहे जाने वाले कुछ के साथ पहचाना जाए।
  • छवि शीर्षक से ग्रेट प्रयुक्त टू वर्किंग विद द पब्लिक अगर आप शर्मीली कदम 13 हैं
    8
    अपनी नौकरी, घटनाओं या प्रस्तुतियों के लिए पूरी तरह से तैयार करें। यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने जा रहे हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप इस विषय पर पहले ही एक विशेषज्ञ हैं। फिर भी, सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रस्तुति के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं ताकि आपको शर्म या चिंता की भावनाओं के साथ मदद मिल सके।
  • अपने विषय को अनुसंधान करना सुनिश्चित करें नोट्स या अपनी प्रस्तुति बनाएं और अभ्यास करें कि आप क्या कहेंगे। यह आपके परिवार और दोस्तों के सामने पहले प्रस्तुति बनाने के लिए भी उपयोगी है। आप जितना अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, उतना आत्मविश्वास आपको अन्य लोगों के सामने प्रदर्शित होगा।
  • विधि 3
    अपने शर्म और चिंता को नियंत्रित करें

    छवि शीर्षक वाला शीर्षक, सार्वजनिक रूप से काम करने के लिए प्रयुक्त हो सकता है यदि आप शर्मीय कदम 14 हैं
    1
    याद रखें कि आप ठीक हैं जैसा आप हैं अंतर्मुखी या शर्मीली होने के कारण अक्सर हमारे समाज में कई नकारात्मक अर्थ शामिल होते हैं। आप अपने अनुभव के बारे में शर्मिंदगी या दुखी महसूस कर सकते हैं, या खुद से यह पूछ सकते हैं कि आप किस तरह से हैं याद रखें कि एक अंतर्मुखी बनना एक व्यक्तित्व विशेषता का अधिक है जो कि अपनी ताकत का सेट है आप को हल करना ही एकमात्र चीज़ है अगर आपकी शर्मीली आपको काम के साथ कठिनाइयों का कारण बनती है अगर ऐसा मामला है, तो उस माहौल में इसके साथ निपटने के कुछ तरीके ढूंढें।
    • समझने की कोशिश करो और याद रखें कि कार्यस्थल में चिंता और शर्म की भावना पूरी तरह से सामान्य है बहुत से लोग आपके जैसा ही महसूस करते हैं यदि उनके काम में एक सार्वजनिक ध्यान शामिल है
    • अधिक बार सार्वजनिक आंखों में होने के अनुकूल होने के लिए समय लें यदि आप अपने आप पर बहुत समय बिताते हैं, या आपको पता है कि अन्य लोगों से बात करना एक चुनौती है या थका है - याद रखें, समय के साथ, आप जनता के साथ काम करना सीख सकते हैं यह कौशल सेट करने के बारे में है, आपको अपना काम पेश करने की आवश्यकता होगी
    • नए कौशल का अभ्यास करना आपको थोड़ा परेशान कर सकता है, लेकिन यह रोमांचक और आनन्द भी हो सकता है पहली बार में असहज महसूस करना ठीक है, क्योंकि यह आपके लिए नया है यह सीखने की प्रक्रिया के बारे में है हालांकि, यह बहुत मज़ेदार हो सकता है क्योंकि आप थोड़ी कम प्रगति करते हैं और हर दिन छोटे सुधार देखते हैं।
    • अपने आप को कम करके न देखें हम सभी को उन कौशल का अभ्यास करना होगा जो हमारे लिए नए हैं अगर हम उन्हें अच्छी तरह से करना चाहते हैं।
    • अंतर्मुखी लोगों को समर्पित संसाधनों जैसे कि भौतिक पुस्तकों या इंटरनेट पर लेखों को ढूंढने के लिए आपको यह समझने में सहायता करें कि आप अकेले नहीं हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक के साथ काम करने के लिए इस्तेमाल हो जाओ यदि आप शर्मीली कदम 15 हैं
    2
    अपने आप को अंतर्विरोध, शर्म और सामाजिक चिंता के बीच अंतर को परिभाषित करें एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो निर्णय लें कि आप क्या महसूस करते हैं और आप किस प्रकार महसूस करते हैं जो नाम आपको लगता है उसे नाम देकर आपको उसे बदलने, उसे नियंत्रित करने या उस पर काबू पाने की शक्ति मिल जाएगी। आपके पास किसी भी भय को पहचानें और इसे बदलने के लिए एक निश्चित और वास्तविक योजना बनाएं।
  • शर्म। कुछ सामाजिक परिस्थितियों में टिमी लोग अक्सर अजीब महसूस करते हैं, इसलिए उन्हें समय-समय पर भी टाला जा सकता है। हालांकि, शर्म को अपने जीवन को नियंत्रित नहीं करना चाहिए। आप में काम कर सकते हैं शील पर काबू पाएं ऐसी चीजें करने से जो आप सामान्य रूप से नहीं करते, जैसे कि किसी अजनबी पर मुस्कुराते हुए या किसी नए सहयोगी को खुद को पेश करना।
  • अंतर्मुखता। अंतर्मुखी लोगों के कई गुण हैं जो उन्हें दूसरों के साथ समय बिताने के बजाय अकेले रहना पसंद करते हैं। वे मिलनसार हो सकते हैं और खुद को आत्मविश्वास से प्रस्तुत कर सकते हैं, लेकिन उन्हें लंबे समय से मिलनसार होने के बाद रिचार्ज करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। यदि आप अंतर्मुखी हैं, तो आप अपने समय को सामाजिक होने और अपने समय के लिए खुद को रिचार्ज करने के लिए खर्च करने की ज़रूरत के समय में संतुलन सीख सकते हैं।
  • सोशल फ़ोबिया सामाजिक भय एक मानसिक बीमारी है जो कुछ लोगों को पूरी तरह से सामाजिक स्थितियों से बचने का कारण बनता है, और किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता पर भी गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपको लगता है कि आपको सामाजिक भय हो सकता है, तो आपको एक चिकित्सक को देखना होगा सहायता प्राप्त करें.
  • छवि शीर्षक से ग्रेट प्रयुक्त टू वर्किंग विद द पब्लिक अगर आप शर्मीली कदम 16 हैं
    3
    काम में शामिल होने के लिए गणना किए गए प्रयास करें। यदि आप शर्मीली हैं, तो अपने सहयोगियों को जानने से इसे जनता के साथ काम करना आसान हो सकता है। आपके सहकर्मियों के समर्थन से आप विभिन्न सामाजिक परिवेशों में अधिक सुरक्षित महसूस करने में सहायता कर सकते हैं। काम पर सामाजिक या अधिक आकस्मिक परिस्थितियों का हिस्सा होना मुश्किल है, लेकिन जितना जितना सहज महसूस हो सके उतना शामिल होने का प्रयास करें। आम तौर पर, आप अपने सहकर्मियों या ग्राहकों के साथ जितना सहज महसूस करते हैं, कम शर्मीले या चिंतित हैं, अगली बार जब आप उनके साथ बातचीत करेंगे तो आपको लगेगा। इसे आसान ले लो और निम्न प्रयास करें:
  • टीम के निर्माण अभ्यास का हिस्सा बनें
  • अपने सहकर्मियों के साथ खुश घंटे का आनंद लें
  • न केवल ग्राहकों को, बल्कि आपके सहयोगियों को भी मदद करने की कोशिश करें।
  • टिप्पणियों के आधार पर ग्राहकों, सहकर्मियों या दर्शकों के साथ छोटी और आकस्मिक बातचीत रखें। अगर कोई व्यक्ति खेल के सामान दिखाता है, तो उससे पूछिए "अरे, क्या आप उस टीम का प्रशंसक हैं? मुझे भी! क्या आप दूसरे दिन खेल (या मैच) देख रहे थे? "
  • छवि शीर्षक से ग्रेट प्रयुक्त टू वर्किंग विद द पब्लिक अगर आप शर्मीली कदम 17 हैं
    4
    पता ऊर्जा व्यय अनुभव को बेहतर बनाने के लिए किए गए सभी इंटरैक्शन और काम एक अंतर्मुखी व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं। आप अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप खुद की अच्छी देखभाल कर रहे हैं तैयार हो जाओ और यदि आप जानते हैं कि एक निश्चित दिन या इवेंट बहुत थकाऊ हो तो वसूली प्लान करें।
  • दिन के अंत में मंत्र को दोहराते हुए या सकारात्मक प्रतिज्ञान का अभ्यास करें जैसे कि "मुझे मेरे भय का सामना करना पड़ा", "मुझे आज क्या हासिल हुआ गर्व है" या "अब मैं खुद का ख्याल रखूंगा"
  • बिना किसी रुकावट के शांत समय चूक करें ताकि आप पूरे दिन या उसके अंत में पुनर्भरण कर सकें।
  • अपनी ऊर्जा को पहले से बचाएं यदि आप एक सम्मेलन में बात कर रहे हैं या एक व्यस्त घटना पर जा रहे हैं, पहले अपने सहयोगियों के साथ दोपहर का भोजन करने से पहले या अन्य सम्मेलन में उपस्थित लोगों के साथ मिश्रण से बचें। यदि आप जानते हैं कि जल्द ही आपको कड़ी मेहनत करनी होगी
  • छवि शीर्षक से ग्रेट प्रयुक्त टू वर्किंग विद द पब्लिक अगर आप शर्मीली कदम 18 हैं
    5
    उसे समय दें जितनी बार आप लोगों के साथ बातचीत नहीं करते हैं, जिन्हें आप नहीं जानते या जनता के साथ करते हैं, उतना ही आप जितना अधिक इस्तेमाल करेंगे अभ्यास तकनीकों में शामिल करें जो आपके लिए काम करती हैं, और अपने डर पर काम करने और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने आप पर गर्व करें। दृढ़ रहता है। आपको पता चल जाएगा कि आप अजनबियों के साथ और आराम से काम कर रहे हैं और सामान्य जनता के साथ बातचीत करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com