ekterya.com

कैसे शरीर वसा जमा करने के लिए

वसा खोने पर ज्यादातर आहार और स्वास्थ्य सलाह फोकस, इसे खोने पर नहीं नतीजतन, आपको शायद वसूली के बारे में जानकारी नहीं है कि वसा को ठीक से कैसे हासिल किया जाए। चाहे आप स्वास्थ्य कारणों से वसा प्राप्त करना चाहते हैं या क्योंकि आप एक अभिनेता हैं और किसी फिल्म में भूमिका की तैयारी कर रहे हैं, तो जंक फूड का व्यायाम और खाने से ज्यादा वसा हासिल करने के लिए सुरक्षित और स्वस्थ तरीके हैं। सही आहार का पालन करके, आप जो वसा चाहते हैं वह कमा सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
वसा प्राप्त करने के लिए तैयार

छवि शीर्षक 814143 1
1
डॉक्टर पर जाएं किसी भी प्रकार के आहार या शरीर में परिवर्तन करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर से पूरी तरह से परीक्षा करनी चाहिए। यदि आपके पास पहले से मौजूद स्थिति है (जैसे कि उच्च रक्तचाप या उच्च कोलेस्ट्रॉल), तो आपका चिकित्सक सुझा सकता है कि आपको वजन नहीं मिलता है हमेशा इस प्रकार के परिवर्तन करने से पहले आपकी सलाह को गंभीरता से लें।
  • कुछ चिकित्सा शर्तों में आपको अपना वजन बनाए रखने की आवश्यकता होगी। थायराइड की समस्याएं, पाचन समस्याओं, मधुमेह और कैंसर, गंभीर वजन घटाने के कारण आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती है। आपके वजन के नीचे होने से स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं (जैसे कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, एनीमिया, बालों के झड़ने और हड्डी की घनी घटी)
  • बहुत उच्च शारीरिक गतिविधि भी आपको कम वजन के कारण हो सकती है। यदि आप एक खिलाड़ी हैं, तो कुछ वसा कमाने के लिए आपके लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है और आपको लंबी अवधि के लिए व्यायाम करने की अनुमति दे सकता है।
  • छवि का शीर्षक लाभ फैट चरण 2
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें वजन बढ़ाने के लिए आपको स्पष्ट योजना की आवश्यकता होगी आप कितना वजन हासिल करना चाहते हैं? जब तक? यह जानने और एक प्रोग्राम विकसित करने से, आप अधिक कुशलतापूर्वक वजन हासिल कर सकते हैं
  • यह जानने के लिए शुरू करें कि आप कितना वजन हासिल करना चाहते हैं। यह एक व्यक्तिगत लक्ष्य या एक योजना है जिसे आपने अपने डॉक्टर के साथ काम किया है। किसी भी तरह से, आपकी प्रगति शुरू करने के लिए आपको एक विशिष्ट संख्या में ध्यान देने की आवश्यकता है
  • याद रखें, बुनियादी तरीके से शरीर का वजन बढ़ जाता है, जब आप अपने जला से अधिक कैलोरी खाते हैं। तो जब आप अपनी योजना बनाते हैं, तो आपको यह पता लगाना चाहिए कि आपको कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रत्येक दिन कितना खाना चाहिए। इस की गणना करने के कई तरीके हैं यहां क्लिक करें एक उपकरण प्राप्त करने के लिए जिसके साथ आप दैनिक कैलोरी को जला कर सकते हैं।
  • अधिक सलाह के लिए सार्थक लक्ष्य निर्धारित करने के तरीके के बारे में लेख पढ़ें इस तरह, आप लक्ष्य सेट कर सकते हैं और उन्हें छड़ी कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक लाभ फैट चरण 3
    3
    धीरे धीरे शुरू करने की योजना बनाओ अपने शरीर को अधिक कैलोरी के साथ बाढ़ कर आप दिल, रक्तचाप, पाचन और अन्य शारीरिक प्रणालियों के लिए खतरनाक है। अपने शरीर को कैलोरी सेवन में वृद्धि करने के लिए धीरे-धीरे काम करना। लगभग एक हफ्ते के लिए 300 अतिरिक्त कैलोरी रोज़ाना शुरू करें, फिर 600 से बढ़ो और इसी तरह। इससे आपको वजन बढ़ाने के लिए अपना आहार शुरू करने पर प्रारंभिक झटका से बचने में आपकी मदद मिलेगी।
  • चरणों में वजन हासिल करने के लिए अपनी योजना को विभाजित करें निर्धारित करें कि आप एक सप्ताह या एक महीने कैसे अर्जित करना चाहते हैं इस तरह, आप अपने शरीर को तेजी से शुरू करने के बजाय वजन बढ़ाने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं
  • वैसे ही जब वजन कम करना, वजन कम होना चाहिए। लगभग 0.45 किलो (1 पौंड) एक सप्ताह शुरू करने का एक स्वस्थ तरीका है।
  • इमेज का शीर्षक लाभ फैट चरण 4
    4
    भोजन योजना बनाएं वजन बढ़ाने के लिए आपको बहुत ज्यादा खाना होगा जंक फूड के बजाय घने खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों और कैलोरी पर ध्यान केंद्रित करें। कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे और इसमें स्वस्थ रहने के लिए आपको आवश्यक सभी पोषक तत्व भी शामिल होंगे।
  • एक दिन में 3 से अधिक भोजन खाने की योजना बनाएं अपने भोजन को प्रति दिन 5 या अधिक बढ़ाएं (दिन के दौरान स्नैक्स के अतिरिक्त)।
  • सुनिश्चित करें कि आपके सभी भोजन में अच्छा संतुलन है प्रत्येक भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और असंतृप्त वसा होना चाहिए। ये तीन पोषक तत्व हैं जो आपको वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा मदद करेंगे।
  • अधिक बार भोजन करना और अपने आहार में स्वस्थ आहार शामिल करना महंगा हो सकता है यह आपके नए आहार के लिए एक नया बजट बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक लाभ फैट चरण 5
    5
    वह कुछ ताकत प्रशिक्षण करने की योजना बना रहा है। वसा प्राप्त करने के अलावा, मांसपेशियों के विकास के कारण वजन में भी वृद्धि होगी। शक्ति प्रशिक्षण आहार शुरू करने से आप उन सभी पोषक तत्वों का लाभ उठा सकते हैं जो आप खा रहे थे। मांसपेशियों के विकास में आपकी शक्ति और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद मिलेगी, क्योंकि आपको वसा प्राप्त होता है
  • भाग 2
    सही भोजन खाएं

    Video: शरीर में वसा के लिए घरेलू उपचार (Hindi) Home Remedy for Body Fat

    छवि का लाभ चरम चरण 6
    1
    असंतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थ खाएं बेशक, आपको अपने शरीर के वजन में वृद्धि करने के लिए वसा की आवश्यकता होगी, लेकिन सभी वसा समान नहीं हैं। संतृप्त और ट्रांस वसा आपको वज़न हासिल करने में मदद करेगा, लेकिन यह आपके कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ाएगा। हालांकि, असंतृप्त वसा हृदय रोग होने और आपके प्रतिरक्षा तंत्र को उत्तेजित करने के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके प्रत्येक भोजन में कुछ वसा शामिल है
    • जब वजन बढ़ रहा है, तो आपको अपने शरीर की वसा को मजबूत करने में मदद करने के लिए इन "अच्छे वसा" पर ध्यान देना चाहिए, जबकि आपके शरीर की आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करना चाहिए।
    • पागल, मूंगफली का मक्खन, फैटी मछली (जैसे सैल्मन और मैकेरल) और एवोकाडोस असंतृप्त वसा और कैलोरी में उच्च होते हैं, और आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। दिन के दौरान उन्हें अपने भोजन या आपके नाश्ते में शामिल करें
  • छवि का लाभ वसा चरण 7
    2
    पूरे गेहूं या अनाज कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करें कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करते हैं यदि आप ऊर्जा नहीं जलाते हैं, तो इसे वसा के रूप में संग्रहित किया जाएगा और आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। वसा के बाद, कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण योगदान हैं, इसलिए आपको अपने आहार में बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होगी।
  • आपको सफेद उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करने के लिए पूरे गेहूं के उत्पादों पर ध्यान देना चाहिए। सफेद उत्पादों को प्रक्षालित और संसाधित किया जाता है, जो आवश्यक पोषक तत्वों में से अधिकांश को समाप्त करता है। पूरे गेहूं के उत्पाद आपको कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और आवश्यक खनिजों देगा।
  • सफेद गेहूं की रोटी, पास्ता और भूरे रंग के चावल के साथ सफेद उत्पादों को बदलें। अपने सभी भोजन में कार्बोहाइड्रेट शामिल करें ताकि आप वजन बढ़ा सकें।
  • छवि वसूली चरण 8
    3



    वसा में समृद्ध डेयरी उत्पादों का उपभोग करें डेयरी उत्पादों आपके आहार के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उनमें कैल्शियम और विटामिन होते हैं अधिकांश डेयरी उत्पाद कम वसा वाले किस्मों में आते हैं, लेकिन आपको अपनी कैलोरी और वसा का सेवन बढ़ाने के लिए वसा में अमीर होने की जरूरत है। पूरी दूध पी लें और पनीर और दही पूरे दूध से बना लें।
  • इसके अलावा तेल के बजाय मक्खन के साथ खाना पकाने के लिए ताकि आप एक और मोटी बढ़ावा प्राप्त कर सकें।
  • अपने वसा का सेवन बढ़ाने के लिए पूरे दूध के कुछ गिलास के साथ कुछ पेय बदलें।
  • ध्यान रखें कि इन प्रकार के उत्पादों में संतृप्त वसा होता है। हालांकि, कुछ प्रमाण हैं कि उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों से हृदय रोग का खतरा कम होता है।
  • छवि का लाभ वसा चरण 9
    4
    अपने आहार में ध्यान से मांस को शामिल करें प्रोटीन और वसा जिसे आप मांस से प्राप्त करते हैं, वो वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, लाल मांस के साथ सावधान रहें अध्ययनों ने यह निर्धारित किया है कि लाल मांस के अत्यधिक खपत से हृदय रोग और कई प्रकार के कैंसर हो सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए खुद को करीब 3 से 5 सर्विंग्स तक सीमित करें बाकी समय, प्रोटीन और असंतृप्त वसा प्राप्त करने के लिए चिकन मांस खाते हैं।
  • छवि का लाभ वसा चरण 10
    5
    कैलोरी में उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थों में सुधार करें। आप कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को खा सकते हैं जो आप सामान्य रूप से खाते हैं, लेकिन उन्हें कुछ सामग्रियों को जोड़कर वजन बढ़ाने में आपकी सहायता करें। कुछ स्वस्थ और प्रभावी विकल्प में शामिल हैं:
  • सलादों के लिए उबले अंडे जोड़ें।
  • सैंडविच, अंडे और सलाद के लिए पनीर जोड़ें
  • सॉस और क्रीम को मांस जोड़ें
  • Video: मोटापा कम करने के उपाय (Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi By Baba Ramdev) पेट कम करने के उपाय

    भाग 3
    वसा प्राप्त करने के लिए तकनीकों का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक लाभ फैट स्टेप 11
    1
    संसाधित और परिष्कृत चीनी से बचें तथ्य यह है कि आप वसा हासिल करने का प्रयास करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जंक फ़ूड पूरे दिन खाना चाहिए। आपको उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान देने की जरूरत है जो कैलोरी और वसा में उच्च हैं और आपके लिए अभी भी अच्छे हैं। प्रसंस्कृत चीनी में गैर-पोषक मूल्य शामिल हैं और इससे मधुमेह, हृदय रोग, दाँत क्षय, हार्मोन संबंधी समस्याएं और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
    • सभी मीठे खाद्य पदार्थों को हटा दें जो आप कर सकते हैं। कैंडीज, केक, कुकीज और चीनी में कोई अन्य मिठाई।
    • शीतल पेय के अपने खपत को कम करें या उन्हें पूरी तरह से बचें सोडा में एक औसत मिठाई की तुलना में अधिक चीनी होता है
    • कुछ खाद्य पदार्थ भी हैं जो "स्वस्थ" होने के लिए प्रतिष्ठित हैं जो कि अतिरिक्त चीनी इनमें कैन्ड और सूखे फल, फलों, प्रोटीन या ऊर्जा सलाखों, फलों के रस और कुछ नाश्ता अनाज के साथ दही शामिल हैं। हमेशा खाने के लेबल्स को यह जानने के लिए खरीदने से पहले पढ़िए कि क्या आप इसे सही तरीके से बिना अपने आहार में चीनी जोड़ रहे हैं
  • इमेज का शीर्षक लाभ फैट स्टेप 12
    2
    खाने से पहले सो जाओ जब आप सोते हैं तो आपके शरीर में कम कैलोरी की आवश्यकता होती है। आपके खाने से पहले खाने वाले खाद्य पदार्थों को वसा के रूप में संग्रहीत करने की अधिक संभावना होती है दोपहर के भोजन के बाद दोपहर में देर रात के खाने या खाने के बाद इस स्थिति का लाभ उठाएं।
  • इमेज का शीर्षक लाभ फैट स्टेप 13
    3
    खाने से पहले 30 मिनट के लिए तरल पदार्थ पीने से बचें तरल पदार्थ पेट भरते हैं और आप अपने समय से पहले पूर्ण महसूस कर सकते हैं। इस नतीजे से बचने के लिए, अपने भोजन से पहले आधे घंटे पीने से बचें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका पेट खाली है और आप संपूर्ण भोजन खा सकते हैं।
  • छवि वसूली का लाभ
    4
    सही अभ्यास करो आप वजन कम करने का प्रयास करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप व्यायाम नहीं कर सकते। वास्तव में, यह आपके लिए अस्वस्थ है कि आप सभी को आगे बढ़ना बंद करें और गतिहीन हो जाएं।
  • भारोत्तोलन भार वसा में वृद्धि को नुकसान पहुंचा सकते हैं अगर गलत तरीके से किया जाता है प्रतिरोध प्रशिक्षण आपके चयापचय को उत्तेजित करता है, जिससे आप अधिक कैलोरी जला सकते हैं। शरीर को अपने शरीर को जलाने से रोकने के लिए व्यायाम करने के बाद कैलोरी के साथ अपने शरीर को बाढ़ और वजन बढ़ाना।
  • इसके अलावा, नियमित रूप से खिंचाव। गतिविधि का अभाव आपकी मांसपेशियों को परेशान कर देगा और आप गतिशीलता खोने का खतरा हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को अच्छे काम करने के क्रम में रखने के लिए अपने पैरों, बाहों, कूल्हों और पीठों को दोहराएं।
  • इमेज का शीर्षक लाभ फैट चरण 15
    5
    उपभोग प्रोटीन मांसपेशियों को जीतने के लिए हिलाता है अधिक खाने के अलावा, आप अपने मांसपेशियों को हिलाता है और प्रोटीन पाउडर के साथ भी बढ़ा सकते हैं। उत्पादों की एक किस्म प्रोटीन उत्तेजना प्रदान करेगी जो आपके वजन और मांसपेशियों को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकती हैं। बताए अनुसार सभी उत्पादों का उपयोग करना याद रखें।
  • मट्ठा प्रोटीन पाउडर एक लोकप्रिय पूरक है जिसे आप विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थों में जोड़ सकते हैं। आप फलों, दही और प्रोटीन पाउडर के कुछ बड़े चम्मच का उपयोग करके एक सफ़ाई बना सकते हैं।
  • यहां विभिन्न प्रकार के पेय और प्रोटीन बार भी हैं जो आप विटामिन स्टोर में खरीद सकते हैं। प्रोटीन की अच्छी खुराक पाने के लिए आप दिन के दौरान नाश्ते के रूप में उनका उपभोग कर सकते हैं
  • इन उत्पादों को खरीदने के दौरान लेबल पढ़ें इनमें से कई उत्पादों में शामिल चीनी शामिल है, जो हानिकारक हो सकता है। कम गयी चीनी सामग्री वाले उत्पादों के लिए ऑप्ट।
  • चेतावनी

    • नियमित रूप से अपने चिकित्सक के संपर्क में रहें यह आपके शरीर के लिए एक महान बदलाव होगा और आप को वसा प्राप्त करने के लिए अपने आप को शासन में सीमित करके स्वस्थ रहना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com