ekterya.com

अपनी नींद शेड्यूल को कैसे समायोजित करें

यदि आपकी नींद का समय अनियमित है या सिर्फ वही नहीं है जो आप चाहते हैं, सामान्य तरीके से वापस आने के तरीके हैं कई मामलों में, यह सोने से पहले एक दिनचर्या स्थापित करने में मदद करेगा, कुछ दैनिक आदतों का अनुकूलन करेगा और आपकी नींद की जरूरतों के बारे में जागरूकता पैदा करेगा। कुछ योजना बनाकर, आप अधिक आसानी से सो सकते हैं, सही मात्रा में घंटों तक सो सकते हैं और आराम से महसूस कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी नींद शेड्यूल सेट करें

फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी नींद की ज़रूरतों की जांच करें अगर आपके लिए सो जाना या सोते रहने के लिए मुश्किल है, तो अपने आप से कुछ प्रारंभिक प्रश्न पूछें: मैं सामान्य रूप से कितना सोता है? मैं आमतौर पर कब सोता हूं? मुझे लगता है कि मेरी नींद अनुसूची में संशोधन की आवश्यकता क्यों है? क्या नींद अनुसूची मैं का पालन करना चाहते हैं? इन सवालों का जवाब देने से आपकी स्थिति को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक बार जब आप एक नींद का समय निर्धारित करते हैं, तो उसे लगातार पालन करें एक ही समय में हर रात सो जाओ। कभी-कभी आप समय-सारिणी में रुकावटों से बच नहीं सकते हैं, लेकिन सप्ताहांत पर यहां तक ​​कि अपनी नींद के अनुसूची से ज्यादा जागते रहने या ज़्यादा देर तक सोने की कोशिश न करें। जितना अधिक आप अपने कार्यक्रम में चिपक कर रहे हैं, उतना बेहतर होगा कि आप बेहतर सोएंगे।
  • इसमें अलार्म घड़ी पर दोहराने वाले बटन को दबाने में भी शामिल नहीं है। यद्यपि यह मोहक हो सकता है, थोड़ा सा सो रहा है और वास्तव में आपकी नींद की गुणवत्ता में कुछ भी नहीं जोड़ता है और आपका शेड्यूल इंटरप्ट होता है
  • फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी नींद की समयसीमा में आवश्यक परिवर्तन थोड़ा कम करके करें समय की अवधि के साथ आपको धीरे-धीरे अपनी नींद शेड्यूल को संशोधित करना होगा ताकि परिवर्तन काम करने की अधिक संभावना हो। उदाहरण के लिए, यदि आप 11:00 बजे सो रहे हैं और आप यह निर्धारित करते हैं कि आप 10:00 बजे सोते रहना चाहते हैं, तो इसे एक दिन से अगले दिन मत करो। इसके विपरीत, कुछ रात 10:45 पर सो जाओ, फिर दूसरी रात 10:30 बजे और फिर 10:15 बजे आप 10: 00 के अपने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक सपना डायरी रखें यह जब आप सोने के लिए जा रहे हैं और जब आप प्रत्येक दिन जागते हैं, तो रिकॉर्ड रिकॉर्ड करना उतना आसान हो सकता है नींद अनुसूची निर्धारित करने की कोशिश करते समय इसे करने से आपकी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है। अपने शेड्यूल को समायोजित करने की कोशिश करते समय जर्नल को रखते हुए यह निर्धारित करने में आपकी मदद करता है कि यह काम कर रहा है या नहीं।
  • यदि आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको कितने घंटे सो जाना चाहिए, तो आप प्रत्येक रात सोते औसत घंटे की संख्या को खोजने के लिए कुछ सप्ताह की अवधि के लिए नींद डायरी प्रविष्टियों का उपयोग करें।
  • भाग 2
    अपनी नींद की आदतों को बेहतर तरीके से अनुकूलित करें

    फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: My Average Day 2018 (Raw Video)

    सही समय पर सही भोजन और पेय खाएं खाने और पीने से आप का उपभोग करते हैं और जिस समय आप उनका उपभोग करते हैं वह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। सबसे अच्छा सोते हुए आप दिनभर में अच्छी तरह से खा सकते हैं, एक स्वस्थ और संतुलित नाश्ते से शुरू कर सकते हैं।
    • रात में ज्यादा मत खाएं आपके अंतिम भोजन में आपको सोने से पहले 2 या 3 घंटे से कम खाना चाहिए।
    • छोटे, स्वस्थ नाश्ते सबसे अच्छा विकल्प बन जाते हैं यदि आपको सोने से पहले कुछ चाहिए।
  • फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2



    उत्तेजक और अवसादों से बचें, जब आप अपनी नींद शेड्यूल को समायोजित करने का प्रयास करते हैं कॉफ़ी और अन्य कैफिनेटेड उत्पादों, निकोटीन और अन्य उत्तेजक के प्रभाव घंटों तक रह सकते हैं, इसलिए आपको दिन के आखिरी घंटों में उनसे बचना चाहिए। इसके अलावा, शुरुआत में शराब जैसी अवसाद आपको नींद महसूस कर सकती है, वे वास्तव में आपकी नींद में बाधित कर सकते हैं।
  • फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करते हैं लगातार व्यायाम आपको आसानी से सोते हैं और अधिक गहराई से सोता है। हालांकि, सोते समय के करीब रहने से (दो घंटे के भीतर सोने से पहले) व्यायाम करने से बचें, क्योंकि इसके उत्तेजक प्रभाव आपको जाग सकते हैं।
  • फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी भी झपकी को नियंत्रित करें लंबी नल संभावना को प्रभावित कर सकते हैं कि आप चुपचाप सोते हैं। किसी भी नल को सीमित करें, जिसे आप आधे घंटे या उससे कम लेते हैं
  • भाग 3
    अपनी नींद शेड्यूल रखें

    फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नियमित नींद अनुसूची को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए सोने का समय पहले की स्थापना करें। प्रत्येक रात सोने से पहले एक ही काम करने से आपको इसके लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करने में मदद मिलेगी।
    • इस रूटीन में स्नान करना, पुस्तक पढ़ने, शांत संगीत सुनना और अन्य चीजें जो आपको आराम करने में मदद करती हैं
    • कुछ लोगों को बाहरी विकर्षणों को कम करने के लिए एड्स का उपयोग करने में सहायता मिलती है, जैसे कि ईनप्लग, एक छोटा प्रशंसक से सफेद शोर, या नरम, सुखदायक संगीत
    • जो कुछ भी आपका दिनचर्या है, सुनिश्चित करें कि आपको सहज महसूस होता है कुछ लोगों के लिए, इसका अर्थ है गद्दे, बिस्तर, शीट आदि बदलने के बारे में सोचना।
  • फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप पंद्रह मिनट के बाद सोते नहीं हैं, तो कुछ और करें यदि आप सोए जाने की कोशिश कर रहे हैं और एक घंटे के एक चौथाई के बाद में सक्षम नहीं हुए हैं, उठो और ऐसा कुछ करें जो आपको आराम देता है जब तक कि आप फिर से थक महसूस न करें जब आप थके हुए नहीं होते हैं या वापस दिमाग देते हैं, तो आपको सोते नहीं पड़ेंगे।
  • फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पक्ष में प्रकाश का प्रयोग करें आपका शरीर स्वाभाविक रूप से प्रकाश की स्थिति का जवाब देता है और तदनुसार सोता है। इसका अर्थ है कि सुबह और दिन के दौरान पर्याप्त प्रकाश प्राप्त करना और रात को रोशनी मंद रखने से आपको एक व्यवस्थित तरीके से सोना और जागने में मदद मिलेगी।
  • जैसे ही आप जागते हैं, रोशनी चालू करें या पर्दे खोलें।
  • दिन के आखिरी घंटों में हल्के प्रकाश वाले धूप का चश्मा पहनना, जो नींद आना आपकी मदद कर सकता है।
  • अपने प्री-स्लीपेंटिन के भाग में टेलीविजन, कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन और इसी तरह के उपकरणों को परिवर्तित करने से बचें, चूंकि इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से प्रकाश शरीर की प्रवृत्ति को सोने के लिए बाधित करता है इसके अलावा, कुछ शोध से पता चलता है कि स्क्रीन के सामने बिताए गए समय के विकर्षण का एक समान प्रभाव पड़ता है।
  • फिक्स अपनी स्लीपिंग अनुसूची चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अगर आप अपनी नींद की अनुसूची को समायोजित नहीं कर सकते तो मदद लें यदि आपने अपनी नींद की समय-सारिणी को ठीक करने का प्रयास किया है और नहीं कर सकते हैं या यदि आपको लगता है कि आपकी नींद शेड्यूल किसी भी तरह अतिरंजित है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com