ekterya.com

अस्तित्व की आशंका का सामना कैसे करें

कभी-कभी, यह जानना कि क्या ज़िंदा होना है या किसी इंसान को डर, चिंता या संकट का कारण बन सकता है। इसे अस्तित्व भय कहा जाता है जब आप व्यक्तिगत जिम्मेदारी का भार महसूस करते हैं या आपके आस-पास कार्य करने वाली सेनाओं को महसूस करते हैं और आपके पास कोई नियंत्रण नहीं होता है, तो आपको डर लगता है। हालांकि अस्तित्व का डर अच्छा लग सकता है, आप इन भावनाओं से निपटना सीख सकते हैं और अपने जीवन का अर्थ पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक स्वस्थ तरीके से भय का पता लगाएं

इमेज का शीर्षक, फेट ऑफ हाइट्स चरण 5
1
प्रश्न पूछें आप अपने जीवन का अर्थ अस्तित्व भय से निकालने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करने का एक तरीका प्रश्नों के माध्यम से है कुछ सामान्य चीजें जिनके बारे में आप सोच सकते हैं "मैं कौन हूँ? मैं यहाँ क्यों हूँ? मेरा उद्देश्य क्या है? " यद्यपि ये प्रश्न आपको चिंतित या भयभीत महसूस कर सकते हैं, वे आपको अपने जीवन के लिए अर्थ बनाने की भी अनुमति दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टेम 8 बनाएँ
    2
    जानकारी के रूप में भय के बारे में सोचो डर के तुरंत जवाब देने के बजाय, थोड़ा पीछे हटें और अपनी आंतरिक प्रक्रिया को पहचानें। भय के साथ अपने रिश्ते को बदलने की संभावना पर विचार करें अपने आप से पूछें "यह डर कहाँ से आया और यह कैसे शुरू हुआ?" जिज्ञासा में अपने डर से संपर्क करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको मौत का डर लगता है, तो इस डर के बारे में उत्सुक रहें। नकारात्मक भावनाओं या अंधेरे विचारों से विचलित मत हो इसके बजाय, डर पर ध्यान दें और उस पर प्रतिबिंबित करें। यह क्या है कि आप इस डर की खोज करके खुद से सीख सकते हैं?
  • छवि शीर्षक से स्वयं सेव वर्थ चरण 7 बनाएं
    3
    जिस तरह से एक अस्तित्व का भय आपके जीवन से संबंधित हो सकता है, उस पर प्रतिबिंबित करें। कभी-कभी, अस्तित्व की आशंका आपके जीवन में हो रही अन्य प्रकार के भय या चीजों से जुड़ सकती है। अपने भय की जांच करके, आप एक अधिक अर्थपूर्ण जीवन जी सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आपको उस लक्ष्य की दिशा में काम करने के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव करने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, मरने या अस्तित्व को समाप्त करने के बारे में आशंका आपके स्वयं के जीवन में नियंत्रण की कमी की भावना से जुड़ी हो सकती है। आप महसूस कर सकते हैं कि नियंत्रण की कमी एक अस्वास्थ्यकर संबंध या उबाऊ नौकरी के कारण है।
  • नियंत्रण के अभाव के कारण आपको यह महसूस करने के कारण, आप ऐसे परिवर्तन कर सकते हैं जो आपको फिर से महसूस करने में सहायता करता है कि आप नियंत्रण में हैं, जैसे कि शादी परामर्श की तलाश करना या एक नई नौकरी खोजना
  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 17
    4
    जिम्मेदारी ले लो भय आपको असहाय या "फंस" महसूस कर सकता है जब आप पूर्ण स्वतंत्रता का सामना करते हैं, तो आपको डर लगता है। हालांकि, अगर आप सीमित स्वतंत्रता का अनुभव करते हैं, तो आप फंस सकते हैं और निराश महसूस कर सकते हैं। पहचानो कि आपके पास फैसले लेने की स्वतंत्रता है और वह, वास्तव में, आप स्वतंत्र हैं। जब स्वतंत्रता को पहचानते हैं, तो यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि यह एक अंतर्निहित जिम्मेदारी रखता है, जिसका अर्थ है कि, निर्णय लेने पर, आप उस निर्णय के परिणामों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं।
  • आप नौकरी, शहर में, शादी में या किसी विशेष स्थिति में "अटक" महसूस कर सकते हैं। अपने आप को याद दिलाएं कि आप जीवन के हर स्तर पर स्वतंत्रता का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, जैसा कि आप स्वतंत्रता का अनुभव करते हैं, आप अपने फैसले के परिणामों को भी पहचानते हैं और उन्हें जिम्मेदारी से मानते हैं।
  • Video: How to Slow Down Time | Why Time goes Faster as you get Older

    एक ग्रांट प्रस्ताव 3 चरण लिखें शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    आशावादी रहें हो सकता है कि आप हार गए या आप इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि कुछ भी वास्तव में मायने रखता है। अस्तित्व भय को संबोधित करने के कई तरीके हैं आपको डर से डर लगता है या आप उन्हें अलग कोण से देखने का फैसला कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक अस्तित्वगत डर का सामना करते समय, यह समझें कि यदि आपके पास डर और चिंता का सामना करने की क्षमता है, तो आपके पास विपरीत, अर्थात् शांति और सुरक्षा का अनुभव करने की क्षमता है। जैसा कि आप अपने डर पर काबू पाने के लिए आशावादी रहें
  • अपनी शक्तियों को पहचानें और पहचानें कि हालाँकि आप किसी स्थिति में असहाय महसूस करते हैं, आपके पास ताकत और सकारात्मक गुण हैं जो योगदान करते हैं। अपनी शक्तियों की एक सूची लिखें और पहचान लें कि आप स्थिति को किस तरह लाते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें कैसे उम्मीद है.
  • भाग 2
    अपने जीवन में अर्थ बनाएं

    इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 7 बनाएं
    1
    गहरी रिश्तों को विकसित करें एक सार्थक जीवन रखने के लिए दोस्तों और परिवार के पास पर्याप्त नहीं है यद्यपि मित्र और परिवार होने के नाते खुशी में योगदान कर सकते हैं, यह गहरा संबंध है जो आपको विकास, गहराई और कनेक्शन की भावना का अनुभव करने के लिए अनुमति देता है।
    • आपसे प्यार करते लोगों के साथ खुले और असुरक्षित रहें। अपने जीवन में विशेष लोगों के लिए समय निकालें और अपने संबंधों को सार्थक बनाने का प्रयास करें। अपने विचारों को साझा करें, आपकी भावनाएं, आपके भय, आपके संघर्ष, आपकी उपलब्धियों और आपके लक्ष्य
    • अलगाव आपके जीवन को खाली महसूस कर सकता है, लेकिन समुदाय में रहने से बहुत से लोगों के जीवन को समृद्ध कर सकते हैं और अधिक से अधिक कल्याण की उपलब्धि में योगदान दे सकते हैं।
  • Video: Alcanzar la Paz mediante la Paz Interior - El 14º Dalai Lama - Ciencia del Saber

    छवि शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 17 बनाएं
    2



    वर्तमान का अनुभव करें यदि आप बहुत कम उम्र में कई फैसले किए हैं, तो शायद आपको लगता है कि आप अब खुश होंगे या आप अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे। इसके विपरीत, यदि आप लगातार अपने विकल्पों के बारे में सोचते हैं और खुद से पूछते हैं "क्या होगा ... यदि ...?", तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप भविष्य में रहते हैं। अस्तित्व भय से निपटने का एक हिस्सा इस क्षण में रहना सीख रहा है, अब। अतीत के चलते हैं और भविष्य के बारे में मत सोचो। इसके बजाय, क्या होता है पर ध्यान दें अब.
  • यदि आप स्वयं को "मुझे यह करना चाहिए था "या"मुझे माफ़ करना, मैंने ऐसा नहीं किया ", वर्तमान क्षण में वापस जाओ और अपने आप से पूछो" मैं क्या कर सकता हूं? इस पल में? "
  • सेट सार्थक लक्ष्य सेट चरण 6
    3
    अतीत के अर्थ को समझें, वर्तमान और भविष्य। यद्यपि वर्तमान में रहना आपको ध्यान देने और पश्चाताप से दूर करने में मदद कर सकता है, एक सार्थक जीवन अतीत, वर्तमान और भविष्य के पहलुओं को एक साथ लाता है। इस बारे में सोचें कि आपके अतीत के पहलुओं ने आपकी वर्तमान शक्ति, मूल्य और भावनात्मक कल्याण के लिए क्या योगदान दिया है। फिर, इस बारे में सोचें कि आप इन विशेषताओं का उपयोग कैसे कर सकते हैं जिन्हें आपने भविष्य को प्रभावित करने की खेती की है।
  • अतीत, वर्तमान और भविष्य को सार्थक तरीके से एकीकृत करने के तरीकों की खोज करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक एथलीट हैं, तो आप किसी विशेष आयोजन में प्रतिस्पर्धा के लक्ष्य को लागू कर सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रवेश करने के लिए सभी प्रशिक्षण, चोट, गलतियों और हताशा ने आपको इस समय काफी अच्छा किया है। जैसा कि आप भविष्य के लिए तैयार करते हैं, उन तरीकों की जांच करें जिनसे आपने समस्याओं और उन तरीकों से पार किया है जिनसे आप उन पर काबू पाने के लिए जारी रहेंगे।
  • छवि शीर्षक जिसका अर्थ सार्थक लक्ष्य चरण 14
    4
    चुनौतीपूर्ण प्रक्रियाओं पर जाएं कठिन परिस्थितियों और भावनाओं को अनिवार्य है और किसी तरह से मनुष्य एकजुट हो जाते हैं कठिनाइयों, दर्द या पीड़ा का सामना किए बिना कोई इंसान जीवन नहीं लेता है जब मुश्किल घटनाओं या परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है, तो उन्हें भाग न दें या उनसे बचें न। इसके बजाय, वह चुनौती का सामना करने और भावनाओं का सामना करने का फैसला करता है। प्रक्रिया के दौरान अर्थ निकालने के तरीकों को देखें
  • इसका मतलब ये हो सकता है कि आपके द्वारा सीखे गए सबक के लाभों को पहचानने से आए। सोचो "इस अनुभव ने मेरे जीवन को कैसे प्रभावित किया और मैंने क्या सीखा है?"
  • मनुष्य कहानियों में दिलचस्पी दिखाने के लिए जाते हैं जिसमें लोग बाधाओं को दूर करते हैं और अपने भय का सामना करने के परिणामस्वरूप मजबूत होते हैं। इस विषय को पूरी कहानी में प्रस्तुत किया गया है, जैसे द विज़र्ड ऑफ़ ऑज़ या मुलान, या जोन ऑफ आर्क, हेलेन केलर, मैरी क्यूरी और मलाला यूसुफज़ई की आत्मकथाओं के मामले में।
  • लाइव एक गुड लाइफ चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    मूल्य अपने आप को अपने आप को वैसा करने का अर्थ है कि आप अपने आप को पूरी तरह अभिव्यक्त करें और उद्देश्य की भावना रखें। पहचानें कि दुनिया में आपका योगदान मूल्यवान है। कुछ ऐसा ढूंढें जो आपको संतुष्ट महसूस करता है और ऐसा करता है
  • आप महसूस कर सकते हैं कि जब आप बच्चों के साथ स्वयंसेवक या जब आप रॉक क्लाइम्बिंग करते हैं तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकते हैं। पहचानें कि आपकी भावनाएं आपकी खुद की पहचान के लिए महत्वपूर्ण हैं, अपनी निजी समझ में आनंद लेने और योगदान करने के लिए।
  • अपने आप को वैसा करने का अर्थ है कि आप खुद को पूरी तरह से अभिव्यक्त कर रहे हैं जिससे आप खुशी महसूस कर सकते हैं। संगीत, नृत्य, पेंटिंग, ड्राइंग, वक्तृत्व, लेखन या कुछ भी जो आपको अपने आप को अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है, के माध्यम से अपनी रचनात्मकता का अन्वेषण करें।
  • भाग 3
    अस्तित्व की आशंका पर काबू पाएं

    छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 1
    1
    अस्तित्व चिकित्सा में भाग लें अस्तित्व वाली चिकित्सा जिम्मेदारी और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के सिद्धांतों के चारों ओर घूमती है इसका अर्थ है कि दूसरों को घटनाओं या नकारात्मक भावनाओं के लिए दोषी नहीं ठहराया जाए, लेकिन यह जानना कि आपके पास अपने जीवन के कुछ पहलुओं पर शक्ति है और आप उस शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार की चिकित्सा मुख्य रूप से अपने बारे में जागरूक होने और निर्णय लेने की क्षमता पर केंद्रित होती है अपने आप को प्रशिक्षण चिकित्सा का एक विषय है और एक चिकित्सक चिंता की जगह से बाहर निकलने में आपकी मदद कर सकता है और उस स्थान में जहां आप अपने फैसले कर सकते हैं और उनके परिणाम काफी महत्वपूर्ण हैं
    • एक चिकित्सक आपसे अपने आप को बनाने, प्यार करना, प्रामाणिक होना और परिवर्तन के तरीके और एक सार्थक तरीके से मुकाबला करने के लिए अपनी इच्छा को स्वीकार करने के लिए कह सकते हैं।
    • अपने समुदाय में एक अस्तित्वपरक चिकित्सक खोजें। किसी व्यक्ति को खोजें जो अस्तित्व-चिकित्सा में विशेषज्ञता है
  • इमेज शीर्षक है। हाइपोथायरायडिज्म चरण 8
    2
    दवाओं के लिए खोजें एक अध्ययन से पता चला है कि दर्दनाशक दवाओं को लेकर अस्तित्व का डर लग सकता है। इस धारणा के आधार पर कि दर्द शारीरिक असुविधा से परे है, शोधकर्ताओं ने एसिटामिनोफेन के प्रभावों का विश्लेषण किया। जाहिर है, यह एनाल्जेसिक अस्थिरता के भय और अनिश्चितता की भावनाओं के कुछ लक्षणों को शांत कर सकता है।
  • एसिटामिनोफेन एक ओवर-द-काउंटर दवा के रूप में उपलब्ध है, लेकिन इसे अस्तित्व भय के लिए लेने से पहले डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें अस्तित्व भय के लिए एसिटामिनोफेन लेना एक ऐसा प्रयोग है जो लेबल पर नहीं मिला है। इसके अलावा, यह दवा कुछ लोगों में एलर्जी और अन्य प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकती है।
  • डेवारे में चरण 5 में तलाक का शीर्षक चित्र
    3
    बच्चों के होने की संभावना पर विचार करें कुछ लोग मौत के बारे में कम चिंतित महसूस करते हैं यदि उनके पास बच्चे हैं या उनकी योजना है। बच्चों को होने का एक फायदा यह है कि यह आपको अपना ज्ञान प्रसारित करने का एक रास्ता दे सकता है और आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप मृत्यु के बाद किसी भी तरह से रहेंगे।
  • उदाहरण के लिए, जानवरों के लिए माता-पिता का प्यार उनके बच्चों को दिया जा सकता है या एक कलात्मक आंकड़ा स्केटर अपने बच्चे को आइस स्केटिंग शुरू करने का आनंद ले सकता है।
  • हालांकि, आपको बच्चों के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए। अस्तित्व की आशंका को कम करने का एक तरीका के रूप में बच्चों को होने के बारे में मत सोचो।
  • सार्थक छवियों को सेट करें, अर्थपूर्ण लक्ष्य, चरण 2
    4
    जब प्रश्न और कब भूलना चाहिए हमेशा सवाल पूछने में मत रहो। जिज्ञासा होने के बीच संतुलन और निश्चित रूप से "मुझे नहीं पता है और यह ठीक है" कहने पर जानने का पता लगाएं। कब जाने दें कि चीजें जाने दें
  • वह अभी भी उत्सुक है और सवाल पूछ रहा है। हालांकि, अगर सवाल भारी हो जाते हैं, तो एक कदम वापस लेते हैं और स्वीकार करते हैं कि कोई भी जवाब नहीं देता है। सवाल पूछना ठीक है, भले ही आपको कोई निश्चित जवाब न मिले।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com