ekterya.com

कैसे अपने आहार में flaxseed जोड़ने के लिए

Flaxseed, जिसे सन बीज के रूप में भी जाना जाता है, अपने स्वास्थ्य लाभों के कारण लोकप्रिय है अलसी अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA परिवर्णी शब्द) है, जो एक ओमेगा -3 फैटी एसिड है कि हृदय रोग, गठिया और अन्य स्वास्थ्य की स्थिति के जोखिम को कम कर सकते हैं की एक उच्च सामग्री है। क्योंकि इसकी एक उच्च फाइबर सामग्री है, यह कब्ज के साथ भी मदद कर सकती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि flaxseed phytoestrogens कुछ प्रकार के कैंसर से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। फ्लैक्स सेस की खपत बढ़ाना एक सकारात्मक स्वास्थ्य परिवर्तन है और इसे कई तरह से अपने आहार में जोड़ा जा सकता है।

चरणों

विधि 1
फ्लैक्ससेड खरीदें

अपने आहार चरण 1 के लिए फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाली छवि
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या खरीदना है। Flaxseed एक बहुत छोटा बीज है जो फ्लैट है और एक अंडाकार आकार है। बीज सूरजमुखी के बीज से बहुत छोटे हैं यह एक से अधिक तरीकों से पाया जाता है और प्रत्येक में विभिन्न गुण होते हैं।
  • Flaxseed किस्मों में आता है जो लाल से लेकर गोल्डन तक होती है। बीज का रंग इसका अर्थ नहीं है कि पोषण संबंधी सामग्री अलग है, लेकिन बीज में थोड़ा अलग स्वाद हो सकता है। आप विभिन्न किस्मों की कोशिश कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि सबसे सुखद स्वाद क्या है। कुछ प्राकृतिक खाद्य भंडार आपको उन्हें कोशिश करने की अनुमति दे सकते हैं ताकि आपको कई प्रकार के खरीदना न पड़े।
  • Video: This Miracle Recipe Will Relieve Your Back, Joints and Legs Pain

    अपने आहार चरण 2 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूरे फ्लेक्स सेड खरीदें छोटा बरकरार बीज पूरे फ्लेक्स सेड के रूप में जाना जाता है। पूरे फ्लैक्स के फायदे हैं कि इसमें अधिक फाइबर और लंबा शेल्फ लाइफ है। इसका उपयोग अधिक अनुप्रयोगों में भी किया जा सकता है। पूरे फ्लेक्स सेड का नकारात्मक पहलू यह है कि शरीर बीजों को पूरी तरह से पचाने में सक्षम नहीं हो सकता है और पोषक घटकों को अवशोषित किए बिना शरीर के माध्यम से गुजर सकता है।
  • आप पूरे सन के बीज खरीद सकते हैं और उन्हें ब्लेंडर में या एक कॉफी की चक्की में क्रश कर सकते हैं।
  • अपने आहार के चरण 3 के लिए फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    खरीद जमीन flaxseed ग्राम फ्लेक्स सेड या फ्लेक्सी सेड भोजन ग्राउंड बीज है। आटा की तुलना में यह थोड़ा मोटा है और इसमें मीठा गंध और स्वाद है। आप इसे खरीद सकते हैं या आप इसे घर पर कर सकते हैं इसके अलावा, जमीन फ्लेक्सीसेड शरीर को पौष्टिक घटकों को पूरी तरह से अवशोषित करने की अनुमति देता है। जमीन के फ्लेक्स सेड खरीदने की असुविधा उसकी छोटी शेल्फ लाइफ है यह खोला गया एक बार कुछ हफ्तों से अधिक नहीं रहता है। इसके अलावा, बेहतर गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए इसे शांत, अंधेरे स्थान पर रखा जाना चाहिए। जब तक किसी विशेष पन्नी पैकेज में संग्रहीत नहीं किया जाता है, तो जमीन के फ्लेक्स सेस में 24 घंटे के भीतर इसकी अधिक पोषण क्षमता या सक्रिय यौगिकों को खो सकते हैं। यदि आप इसे लंबे समय तक संग्रहीत करना चाहते हैं, तो एक वायुरोधी धातु के बैग में flaxseed रखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • Video: How to be Slim in 1 week without exercise | Get Skinny in a Week 2019

    अपने आहार के चरण 4 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    4
    थोक उपलब्ध flaxseed, यदि उपलब्ध है कई प्राकृतिक खाद्य भंडार बल्क फ्लैक्स सेड की पेशकश करते हैं यह आमतौर पर पूर्व पैक किए गए फ्लैक्स से सस्ता होता है और आप की ज़रूरत राशि प्राप्त कर सकते हैं (या तो कम या बहुत)। Flaxseed आमतौर पर प्रति 0.45 किलो (1 पाउंड) प्रति 8 से 12 डॉलर की लागत है, जहां आप इसे खरीदते हैं।
  • अपने आहार चरण 5 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    5
    फ्लेक्सीसेड तेल खरीदें Flaxseed तेल खरीदें flaxseed के कई लाभ प्राप्त करने का एक आसान तरीका है ताजगी बनाए रखने के लिए इसे प्रशीतित रखें।
  • पूरे या जमीन के बीज के विपरीत, फ्लेक्सीसेड तेल में फ़्योटोएस्ट्रेंस शामिल नहीं है। हालांकि, इसमें अल्फा लिनेलीन एसिड होता है, जिसमें स्वास्थ्य लाभ होते हैं।
  • Video: 9 Home Remedies for Natural Colon Cleansing

    विधि 2
    व्यंजनों के लिए flaxseed जोड़ें

    अपने आहार चरण 6 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    1
    दही या शक्कर के लिए फ्लेक्स सेड जमीन जोड़ें जमीन का एक चम्मच फ्लेक्स बीइड दैनिक ओमेगा 3 आवश्यकताओं को पूरा करेगा और दही या बहुत अधिक शर्मीली के स्वाद को बदल नहीं देगा। यह दही या शीतल के लिए फाइबर भी जोड़ देगा शरीर से कचरे को समाप्त करने के लिए फ्लेक्सीसेड फाइबर का सकारात्मक लाभ है
  • अपने आहार चरण 7 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2



    Flaxseed के साथ सेंकना Flaxseed बेक किए हुए सामान के साथ छोटी या बड़ी मात्रा में अच्छी तरह से चला जाता है यह मीठा या नमकीन बेक किए गए सामान के साथ अच्छी तरह से जोड़ती है जो एक toasted पागल स्वाद प्रदान करता है। कुछ लोकप्रिय बेक किए जाने वाले सामान जिन्हें आप फ्लैक्स से बना सकते हैं वे ब्रेड और रोल हैं। यह अच्छी थर्मल स्थिरता है, इसलिए सभी पोषक तत्व पाक प्रक्रिया के बाद उपलब्ध हैं। इसके अलावा, बनावट को प्रभावित किए बिना और बहुत ज्यादा स्वाद के बिना बेक्ड उत्पाद में अतिरिक्त फाइबर प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है।
  • इसकी उच्च तेल सामग्री के कारण, flaxseed बेकिंग व्यंजनों में तेल की जगह ले सकता है। 1/3 कप तेल (प्रतिस्थापन अनुपात 3: 1) को बदलने के लिए जमीन का एक कप का उपयोग करें।
  • अपने आहार चरण 8 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    अंडे का विकल्प बनाओ बेकिंग के लिए शाकाहारी अंडे के विकल्प बनाने के लिए फ्लेक्सीसेड का इस्तेमाल किया जा सकता है। Flaxseed भोजन का एक बड़ा चमचा और पानी के 2.5 से 3 tablespoons गठबंधन और मिश्रण पांच मिनट के लिए व्यवस्थित करने के लिए। यह मिश्रण बेकिंग व्यंजनों में अंडे की जगह ले सकता है।
  • "फ्लेक्स बी अंडे" वे सभी व्यंजनों में एक ही काम नहीं है, लेकिन वे पके हुए स्पंज में अच्छा कर रहे हैं (पेनकेक्स की तरह, जल्दी ब्रेड, केक, muffins और कुकी) उत्पादों। फ्लेक्सीसेड अंडे थोड़ा चिकना या चक्कर बेक किए गए सामान का उत्पादन कर सकते हैं।
  • अपने आहार के चरण 9 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक या दो चम्मच मिर्च, स्पेगेटी सॉस, स्टू या मांस सॉस जोड़ें। फ्लैक्स की तीव्र चटनी का स्वाद स्टॉज और सॉस में अच्छी तरह से चला जाता है
  • अपने आहार के लिए फ्लेक्स सेड स्टेप 10 जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    5
    आमतौर पर इस्तेमाल किया सीजन के लिए flaxseed जोड़ें मेयोनेज़, सरसों और केचप में ग्राम फ्लैक्स बीस अच्छी तरह से मिलाया जाता है फ्लेक्स सेड भी सलाद ड्रेसिंग में और एक सलाद कवर के रूप में अच्छी तरह से चला जाता है। आपको ज्यादा जोड़ने की आवश्यकता नहीं है (1 बड़ा चमचा या कम पर्याप्त होगा)
  • अपने आहार चरण 11 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    6
    मूंगफली का मक्खन और फ्लैक्स सेस के साथ अनाज बनाएं। एक कॉफी की चक्की में लगभग 1/4 लीसेड पीस लें जमीन दालचीनी के ¼ बड़ा चमचा और मूंगफली का मक्खन के दो बड़े चम्मच जोड़ें। फ्लैक्स, दालचीनी और मूंगफली का मक्खन और हलचल के मिश्रण के लिए गर्म पानी जोड़ें। यह मिश्रण एक अच्छा गर्म अनाज है
  • तुम भी अलसी का तेल के मिश्रण को ¼ कप कच्चे सूरजमुखी के बीज और ¼ कप कटा हुआ बादाम (अलग से जमीन) जोड़ सकते हैं और 1/2 के बारे में चम्मच दालचीनी जोड़ सकते हैं।
  • अपने आहार चरण 12 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    7
    पेय के लिए flaxseed जोड़ें किसी भी पेय में पीने के दिन में थोड़ी मात्रा का उपयोग करना एक बड़ी खुराक की मोटाई के बिना ही काम करेगा।
  • कॉफी में थोड़ा मिलाएं अच्छी तरह से हिलाओ और उन लोगों के लिए यात्रा मग में मिश्रण रखें जो फ्लैक्सीड फ्लोटिंग को देखना नहीं चाहते हैं। इस तरह, वे इसे ध्यान नहीं देंगे।
  • रस में थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-बहुत मिलाइये और इसे पी लो।
  • अपने आहार 13 में फ्लेक्स सेड जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    8
    Flaxseed के साथ बने उत्पादों को खरीदें आप फ्लेक्स सेड के साथ कई तैयार खाने वाले खाद्य पदार्थ पा सकते हैं इन खाद्य पदार्थों में अनाज, अनाज की सलाखों, बैगल और ब्रेड शामिल हैं अपने आहार में flaxseed जोड़ने के इन तरीकों के साथ कुछ कमियां हो सकती हैं ये कमियां हैं कि आप वास्तव में नहीं जानते कि आपको कितना फ्लेक्सी बीय है और कितने प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में चीनी और सोडियम हैं। यदि आप फ्लैक्स से बने उत्पाद खरीदते हैं, तो यह अच्छा है कि आप लेबल पढ़ते हैं। सामग्री की सूची में एक तत्व का प्रतिशत जितना अधिक होगा, उस घटक की अधिक मात्रा भोजन में होगी।
  • युक्तियाँ

    • फ्लेक्सीसेड में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, कोलन कैंसर का खतरा और आंतरिक सूजन से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है।
    • मिस्र और भूमध्यसागरीय देशों में लंबे समय तक फ्लेक्सीसेड का सेवन किया गया है, लेकिन हाल ही में पश्चिमी आहार में लोकप्रियता प्राप्त हुई है इस लोकप्रियता ओमेगा 3 फैटी एसिड, अल्फा लिनोलेनिक एसिड की बहुतायत है, जो शरीर (ईपीए अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) eicosapentaenoic एसिड के निम्न स्तर में धर्मान्तरित की वजह से है - eicosapentaenoic एसिड संज्ञानात्मक कार्यों के लिए एक महत्वपूर्ण ओमेगा -3 फैटी एसिड है और प्रतिरक्षा हालांकि केवल बारे में 5 या 10% अल्फा-लिनोलेनिक एसिड बन जाता है, यह कई सकारात्मक प्रभाव के रूप में भी eicosapentaenoic एसिड के लिए दिखाया गया है।
    • अलसी एक उच्च फाइबर सामग्री (घुलनशील और अघुलनशील) है और lignans, जो महत्वपूर्ण phytoestrogens हैं एस्ट्रोजन की नकल कर सकते हैं। Phaxoestrogens के कारण flaxseed महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है (ये स्तन कैंसर का खतरा कम करते हैं और प्रजनन स्वास्थ्य में योगदान करते हैं
    • यदि आप बिक्री के लिए पूरे फ्लेक्सीसेड पाते हैं और आपके पास एक कॉफी की चक्की है, तो आप इसे खरीद सकते हैं और पीस कर सकते हैं जो आपको चाहिए।

    चेतावनी

    • आपको कच्चे या अपरिपक्व फ्लैक्स सेवन कभी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह जहरीली है इस तथ्य के कारण, यह महत्वपूर्ण है कि आप सीधे संयंत्र से सीधे flaxseed नहीं खाते हैं।
    • यदि आप संतुलित आहार खा रहे हैं, तो बहुत ज्यादा फ्लेक्स सेवन करना मुश्किल है, लेकिन आप सावधान रहना चाहिए कि बहुत ज्यादा कच्चा फ्लाक्स सेवन नहीं करना चाहिए। अपने आहार को संतुलित रखने के लिए पकाए गए और कच्चे सब्जी का मिश्रण लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com