ekterya.com

कैसे quinoa करने के लिए स्वाद जोड़ने के लिए

Quinoa एक बीज है जो मूल रूप से दक्षिण अमेरिका के एंडीन क्षेत्र में पाया जाता है और यह कि इंकै हजारों सालों से अपने सामान्य भोजन में भस्म हो गया है। यद्यपि क्विनो को सामान्य रूप से पकाया जाता है जैसे कि यह अनाज होता है, तो इसमें पोषक तत्वों, प्रोटीन, लोहा और पोटेशियम की एक अविश्वसनीय मात्रा होती है। इसके अलावा, इसकी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह मधुमेह के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है। क्योंकि quinoa थोड़ा कुरकुरे और सुखद पागल स्वाद है, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि यह एक प्रसिद्ध superfood बन गया है। चाहे इसके स्वास्थ्य लाभ या उसके स्वाद के लिए, नए या मौजूदा व्यंजनों में क्विनोआ को प्रभावी ढंग से शामिल करने के कई तरीके हैं कई अनाज के साथ, आप जल्दी से और आसानी से quinoa के लिए स्वाद जोड़ सकते हैं इस चाल को अपनी जटिल अखरोट के स्वाद को पूरक करने का सबसे अच्छा तरीका मिलना है।

चरणों

विधि 1
खाना पकाने से पहले क्विनो को तैयार करें

छवि स्वाद को क्विनिया चरण 1 में जोड़ें
1
आप का उपयोग करेंगे quinoa प्रकार पता है कई विशिष्ट प्रकार के क्विनॉवा उपलब्ध हैं और सुपरमार्केट में खरीदने का फैसला करने वाला व्यक्ति नुस्खा के स्वाद पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। आम तौर पर, जब लोग quinoa का उल्लेख करते हैं, वे आम सफेद किस्म का उल्लेख करते हैं। इसलिए, आम quinoa quinoa का सबसे बहुमुखी और विश्वसनीय प्रकार है जो बाजार में मौजूद है। यदि आपके पास ज्यादा अनुभव खाना पकाने के लिए नहीं है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप सफेद क्विनोआ से शुरू करें इसके अलावा, यह विविधता है कि कुक तेजी से, लगभग 10 और 15 मिनट के बीच।
  • लाल क्विनोआ खाना पकाने के बाद अपनी आकृति रखता है, इसलिए यह सलाद के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसका रंग और चमक सब्जियों या प्रोटीन, जैसे मांस और फलियां के लिए एक आदर्श आधार बनाते हैं। रेड क्विनॉआ को 12 से 17 मिनट के आसपास खाना बनाने में थोड़ी देर लगती है।
  • काली quinoa अपने सामान्य समकक्ष से थोड़ा अधिक मीठा और मिट्टी है। इसका हड़ताली रंग यह एक नुस्खा तैयार करने के लिए अनुशंसित विकल्प बनाता है जो कि दृष्टि से यादगार और स्वाद से भरा होता है हालांकि, काली क्विनो 13 से 18 मिनट के बीच अन्य किस्मों की तुलना में पकाने में अधिक समय लेता है।
  • छवि स्वाद को क्विनिया चरण 2 में जोड़ें
    2
    क्विनोना कुल्ला यह तय करने के बाद कि आप किस प्रकार के क्विनो का उपयोग करना चाहते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप बीज ठीक से कुल्ला। Quinoa एक सुरक्षा कवर कवर के साथ बढ़ता है "सैपोनिन" यह आपको कड़वा स्वाद देता है जब आप इसे ठीक से कुल्ला नहीं करते हैं। क्विनोआ को एक ठीक जाल छलनी में रखें और ठंडे पानी को इसके माध्यम से गिरने दें, यह सुनिश्चित करें कि पानी प्रत्येक मुट्ठी भर क्यूनो पर पड़ता है हालांकि सामान्य तौर पर आप स्टोर में खरीदे गए क्विनॉआ को पहले से धोया गया है, यह सिफारिश की जाती है कि आप इसे स्वयं की जांच कर लें। यह काफी तेजी से धोने के लिए आवश्यक नहीं है यह पर्याप्त है कि आप सभी कड़वा स्वाद को दूर करने के लिए दो मिनट के लिए क्विनो कुल्ला।
  • Video: PROPIEDADES MEDICINALES DE LA RÚCULA

    छवि स्वाद को क्विनिया चरण 3 में जोड़ें
    3
    एक बुनियादी तरीके से Quinoa खाना पकाने स्नोवे और क्विनो को मज़े करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसकी तैयारी को ध्यान में रखते हुए अपने नुस्खा के लिए क्विनोआ को तैयार करने के लिए, प्रत्येक कटोरे का इस्तेमाल करने वाली प्रत्येक कटोरे के लिए एक बर्तन में 1/2 कप पानी जोड़ें। जब तक पानी उबाल नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा करें और फिर गर्मी को उबाल लें। क्विनोना जोड़ें और पिछले उदाहरणों में वर्णित समय की अवधि के लिए प्रतीक्षा करें। फिर, आपको क्विनोआ की आपूर्ति मिल जाएगी, जो कि आप व्यावहारिक तौर पर किसी भी डिश में उपयोग कर सकते हैं।
  • क्यूनो को पैन में फिर से रखें और इसे किसी नुस्खा में उपयोग करने से पहले 15 मिनट तक बैठें। इस तरह, क्विनॉआ थोड़ी सूख जाएगी, यह हल्का और शराबी हो जाएगा, भद्दा और ढेलेदार होने के बजाय
  • एक बर्तन में quinoa खाना बनाने के बजाय, आप एक चावल कुकर उपयोग कर सकते हैं हालांकि quinoa और चावल अलग दिखते हैं, जिस तरह से वे पकाए जाते हैं वह बहुत समान है। इसके अलावा, चावल कुकर का उपयोग रसोई में थोड़ा प्रयास कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि चाइना को चावल (40 मिनट) की तुलना में (10 से 20 मिनट के बीच) पकाने के लिए काफी कम समय की आवश्यकता है। इसलिए, आपको उस पहलू पर विचार करना चाहिए यदि आप सब कुछ का उपयोग करने जा रहे हैं जो आप आमतौर पर चावल तैयार करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • यदि आप एक प्रारंभिक खाना पकाने विधि का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक छोटे तेल (कैनोला, जैतून या तिल) के साथ पुलाव में क्यूनो डालें और आग से कम से मध्यम तक सेट करें। क्विनो को यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार 6 से 8 मिनट के लिए लगातार हिलाएं कि यह जला न जाए। इसे आग पर रखने से आप इसे नुस्खा में जोड़ने से पहले अपनी प्राकृतिक अखरोट का स्वाद निकाल सकते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत कम समय है और बहुत सरल विधि तलाशते हैं, तो क्विनोआ को बाकी हिस्सों से छोड़कर अधिकांश अन्य प्रकार के अनाज के मुकाबले काफी बेहतर स्वाद मिलता है। आप थोड़ा सा नमक और काली मिर्च जोड़कर आम quinoa की एक प्लेट बहुत ही सुखद और प्रकाश बना सकते हैं।
  • विधि 2
    Quinoa के लिए स्वाद जोड़ें

    छवि स्वाद को क्विनिया चरण 4 में जोड़ें
    1
    खाना पकाने के दौरान मसालों और जड़ी बूटियों को क्विनोआ में जोड़ें Quinoa यह चारों ओर जो जायके को अवशोषित करेगा। एक बार जब आप रगड़ते और तैयार करते हैं, स्वाद जोड़ने का सबसे प्रत्यक्ष और आम तरीका मसाले जोड़ रहा है, जैसा कि आप पारंपरिक अनाज जैसे चावल के साथ करेंगे कुछ की कोशिश की और परीक्षण मसालों कि quinoa के साथ गठरी एक बे पत्ती हैं, जमीन लहसुन की एक लौंग, नमक की एक चुटकी या एक छोटे से काली मिर्च
    • मसालों की एक बैग बनाएं यदि आप केवल मसालों की सुगंध प्राप्त करने के लिए क्विनो को चाहते हैं आप जड़ी-बूटियों को चीज़केल्श के एक छोटे से वर्ग में रखकर ऐसा कर सकते हैं। चीज़क्लेथ को बंद करें और इसे खाना पकाने के लिए एक छोटी सी तार के साथ टाई दो। क्विनो को जोड़ने से पहले बोरी को सीधे पानी में जोड़ें इसे क्विनोआआ के साथ पकाना और फिर इसे हटा दें जब क्यूनो को पकाया जाता है।
  • छवि स्वाद को क्विनिया चरण 5 में जोड़ें
    2
    क्विनो को खाना बनाने के बजाय पानी की शोरबा का उपयोग करें चूंकि quinoa में बहुत प्रभावी तरीके से जायके और तरल पदार्थ को अवशोषित करने की क्षमता होती है, यह स्वाद से भरा शोरबा के साथ खाना पकाने के लिए स्वाद का एक आसान और त्वरित तरीका है। यदि आप विभिन्न प्रकार के शोरबा के साथ प्रयोग करते हैं तो आपको अलग-अलग स्वाद मिलेंगे। यह सिफारिश की जाती है कि आप कम से कम कुछ स्वादों का प्रयास करें ताकि आपके पास इस बीज की बहुमुखी प्रतिभा का विचार हो।
  • एक सब्जी शोरबा (जैसे मशरूम) या चिकन शोरबा क्विनो को हल्का स्वाद दे सकता है एक बीफ़ या सीफ़ूड शोरबा आपको अधिक विशिष्ट स्वाद देगा स्वाद को नरम करने के लिए, आधा पानी और शोरबा का उपयोग करें।
  • यदि आप एक स्वस्थ विकल्प चाहते हैं, तो कम सोडियम शोरबा विकल्प का उपयोग करें ये विकल्प आपके डिश को बहुत अधिक स्वाद देंगे। अधिक स्वाद के लिए, शोरबा cubes का उपयोग करें हालांकि, ध्यान रखें कि ये क्यूब्स, सोडियम सामग्री को काफी हद तक बढ़ाएगा।
  • छवि स्वाद को क्विनिया चरण 6 में जोड़ें
    3
    कूइनो को तेल लगाने के रूप में इसे खाना बनाना शुरू होता है तिल के बीज, नारियल या अखरोट का तेल क्विनोआ के स्वाद पर एक सूक्ष्म स्वाद देगा। यह सिफारिश की जाती है कि यदि आप एक सॉस पैन में इसे पकाने जा रहे हैं तो आप क्विनो के प्रति कप तेल का एक बड़ा चमचा जोड़ सकते हैं।



  • छवि स्वाद को क्विनिया चरण 7 में जोड़ें
    4
    Quinoa को सॉस जोड़ें कई अन्य व्यंजनों के साथ, साल्सा अपने भोजन के लिए थोड़ा स्वाद जोड़ने का एक शक्तिशाली तरीका है। इसमें से चुनने के लिए हजारों सॉस हैं और ये विचार करते हैं कि क्विनॉआ का स्वाद कितना टिकाऊ है, यह बहुत संभावना है कि आप जो सॉस चुनते हैं वह पकवान पर सबसे बड़ा निर्धारण प्रभाव पड़ता है। यदि आप व्यंजनों के संभावित विकल्पों की तलाश कर रहे हैं जिसमें आप एक सॉस के साथ क्विनोआ को जोड़ सकते हैं, तो अन्य अनाज के बारे में सोचें जो आप आमतौर पर सॉस के साथ खाते हैं। आप एक उचित तरीके से क्विनो द्वारा पास्ता को भी बदल सकते हैं हालांकि, शुरू करने के लिए, आप क्विनोआ के साथ एक बुनियादी टमाटर सॉस को उबाल कर सकते हैं, संभावनाएं व्यावहारिक रूप से अंतहीन हैं कुछ बुनियादी व्यंजनों के लिए ऑनलाइन खोज करें क्विनोआ की हालिया लोकप्रियता में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ, कई हैं पाक कला ब्लॉग जो आपके प्रश्नों के उत्तर देने के इच्छुक हैं।
  • Video: CLORURO DE MAGNESIO / CUANTO CONSUMIR / COMO PREPARAR salud con mary

    विधि 3
    अन्य सामग्री के साथ क्विनो को पूरक करें

    छवि स्वाद को क्विनिया चरण 8 में जोड़ें
    1
    फलों और सब्जियों को क्विनोआ में जोड़ें हालांकि क्विनोवा उन स्वादों को अवशोषित करता है जो इसे प्रभावी रूप से घेर लेते हैं, इसके प्राकृतिक स्वाद अन्य सामग्री के साथ अच्छी तरह से जोड़ सकते हैं। आप एक स्वादिष्ट भोजन तैयार करने के लिए मौसमी फलों और सब्जियां क्विनोआ में जोड़ सकते हैं। क्विनॉआ आमतौर पर मीठे और हल्के व्यंजन बनाने के लिए खट्टे फल और सेब के साथ अच्छी तरह से जोड़ती है। यह हरी पत्तेदार सब्जियों और सब्जियों के साथ अच्छे स्वाद लेता है जिसमें थोड़ा स्टार्च होता है। संयोजन को खोजने के लिए प्रयोग करें, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं
    • नींबू और संतरे का रस इस समुद्री भोजन के साथ खाने के लिए क्विनो के लिए एक छोटे से छील के साथ जोड़ें।
    • दक्षिण-पश्चिमी स्वाद प्राप्त करने के लिए टमाटर, एवोकैडो और नींबू जोड़ें
    • एक स्वादिष्ट succotash पाने के लिए कद्दू, मिर्च और मकई जोड़ें।
    • प्राच्य सरसों और लहसुन जोड़ें यदि आप हल्का मसालेदार स्पर्श चाहते हैं।
  • छवि स्वाद को क्विनिया चरण 9 में जोड़ें
    2
    एक स्वादिष्ट और सुसंगत डिश प्राप्त करने के लिए कुछ मांस के साथ क्विनोआ को मिलाएं। क्योंकि बीफ़ को काफी रसदार माना जाता है, इसलिए इस मामले में सामान्य विकल्प की सिफारिश की जाती है। सामान्य तौर पर, ग्राउंड बीफ़ क्विनो डिश का पूरक बनाती है। मांस के टुकड़े जितने छोटे होंगे, उतनी अधिक सतह यह अनाज के बीच अपनी स्वाद फैलाने के लिए प्रदान करेगी। दूसरी ओर, यदि मांस अनाज के आकार के समान है, तो यह एक अधिक संतुलित स्थिरता प्रदान करेगी, जिससे प्रत्येक काटने के साथ सामग्रियों को समान रूप से संतुलित करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • छवि स्वाद को क्विनिया चरण 10 में जोड़ें
    3
    किसी भी डिश पर क्विनोवा का उपयोग करें जहां आप मसूर, मक्का, बाजरा, चावल या पास्ता का उपयोग करेंगे। इस तरह, आप स्वस्थ और अधिक पौष्टिक व्यंजनों का आनंद लेंगे। अगली बार जब आप एनचिलदास करते हैं तो ट्राटिरा के बजाय क्विनो का प्रयोग करें! हालांकि खाना पकाने के लिए निर्देश आप बदल रहे घटक के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, आप देखेंगे कि quinoa इन व्यंजनों के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूल है। इसके अलावा, कुछ मामलों में, यह मूल अवयव और उसके पौष्टिक मूल्य के स्वाद से भी अधिक हो सकता है!
  • उदाहरण के लिए: क्विनो को तैयार करें जैसा कि आप एक रिसोट्टो के साथ करेंगे जैतून का तेल का उपयोग करके कटा हुआ प्याज भूनें। पैन तक धोने वाले क्विनॉवा को तब तक जोड़ें जब तक कि इसे तेल से ढक न जाए। समय-समय पर थोड़ा गर्म तरल जोड़ें, जब तक कि क्विनो क्रीमयुक्त, अच्छी तरह से पकाया और स्वादिष्ट न हो। यदि आप समुद्री भोजन जोड़ते हैं तो इस तरह से पकाया जाने वाला क्यूनो खासकर स्वादिष्ट होता है
  • छवि स्वाद को क्विनिया चरण 11 में जोड़ें
    4
    बेक्ड क्विनो के साथ एक नुस्खा बनाओ बेक्ड व्यंजनों के मामले में, quinoa पूरी तरह से अन्य सामग्री (जैसे सफेद आटे के रूप में) को बदल सकता है कि आप अन्यथा मुख्य आधार के रूप में उपयोग करेंगे कई व्यंजनों उपलब्ध हैं जो आप तैयार कर सकते हैं, नाश्ते के लिए ऊर्जा सलाखों, चॉकलेट कुकीज़, डोनट्स से लेकर। व्यंजनों को जोड़ने या अन्य सामग्रियों को बदलने के लिए इसका इस्तेमाल करते हुए क्विनो को जोड़ने से व्यंजन स्वादिष्ट और अधिक पौष्टिक बन जाएंगे।
  • आप क्विनो को कुचले हुए आटे को कुचल सकते हैं, जैसा कि आप दूसरे अनाज के साथ करेंगे। Quinoa आटा की गंध थोड़ा खट्टा है, हालांकि यह पक रोटी और अंग्रेजी मफिन के लिए व्यंजनों के साथ बहुत अच्छी तरह से जोड़ती है। हालांकि, इसे केक में उपयोग करने से डरते हैं, खासकर अन्य ग्लूटेन-फ्री आटे के साथ। आटे में मौजूद प्रोटीन आटा को अधिक बनावट और ऊंचाई जोड़ देगा
  • छवि स्वाद को क्विनिया चरण 12 में जोड़ें
    5
    क्विनो फ्लेक्स का उपयोग करें Quinoa के लिए स्वाद जोड़ने के बारे में एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह बीज अन्य अवयवों की जगह ले सकता है। Quinoa गुच्छे दलिया के लिए एक बेहतर विकल्प हैं और नाश्ता, सैंडविच और दलिया आधारित डेसर्ट के लिए और अधिक प्रोटीन जोड़ने के लिए सेवा करते हैं। आप शराब या जामुन को क्विनो में जोड़ सकते हैं, जैसा कि आप दलिया के साथ सुबह में खाने के साथ, एक स्वादिष्ट नाश्ता प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • Quinoa गुच्छे एक महान गर्म अनाज हैं, लेकिन वे भी waffles, पेनकेक्स, अनाज सलाखों और कुकीज़ के साथ बहुत अच्छा स्वाद
  • युक्तियाँ

    • चूंकि क्विनॉए बहुत पानी बरकरार रखता है, जब बीज पकाए जाते हैं, तो एक जाल छलनी के माध्यम से पानी को थोडा पानी से निकालें। इस तरह, आप अतिरिक्त पानी को पकवान बनाने से रोकने के लिए पानी पिलाएंगे।
    • टाइमर का उपयोग करें और क्विनो को देखें यह पकाया जाएगा जब अनाज की तरह लग जाएंगे कि वह फट गया है। उस समय आप क्विनॉवा रोगाणु देखेंगे, जो एक छोटा धागा लग रहा है।
    • एयरटाइट प्लास्टिक कंटेनर में रेफ्रिजरेटर में क्विनोआ को स्टोर करने का ध्यान रखें। आप फ्रीजर में रखे हुए सभी भागों को रखना चाहिए जो आप 2 या 3 दिनों के भीतर उपभोग करने की योजना नहीं बनाते हैं।
    • एक कटोरे में क्यूनो को रखें और सेवा करने से पहले एक कांटा के साथ हलचल करें। इस तरीके से, आप यह हासिल करेंगे कि क्विनो को हवादार किया गया है और यह हल्का है, जो डिश के बनावट में सुधार करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com