ekterya.com

अभिमानी होने के बिना कैसे बढ़ोतरी करना

स्वयं-प्रचार और अहंकार के बीच एक अच्छी रेखा है जैसे कि जब आप एक नौकरी के साक्षात्कार में हैं के रूप में कई स्थितियों, में, आप एक बढ़ाने या एक पदोन्नति, एक पहली तारीख खोजना और नए दोस्त बनाने की कोशिश, शायद आप जिसका अर्थ है कि जब तक कि अन्य व्यक्ति के बिना अपने बारे में बात करना चाहता हूँ । लोगों को और अधिक आकर्षित रुचि रखते हैं और जो अपने बारे में सकारात्मक बातें कहते हैं ओर झुका महसूस करते हैं, लेकिन यह महसूस कर आप भी यह मानते रहे हैं बिना अपने सकारात्मक विशेषताओं के बारे में बात करने के लिए मुश्किल हो सकता है।

चरणों

विधि 1
कुशलता से खुद को बढ़ावा दें

छवि शीर्षक से ब्राग बिना कुटिल कदम 1
1
स्वयं-प्रचार का उपयोग कब करता है सबसे आम परिस्थितियों में, जो अहंकार में पड़ सकता है, दूसरों के बीच, जब नए रिश्ते शुरू होते हैं, विशेष रूप से नौकरी के इंटरव्यू के दौरान या पहली तारीख को दोनों ही मामलों में, आप अपने मूल्य को किसी ऐसे व्यक्ति को प्रदर्शित करना चाहेंगे, जो आपके शब्दों के माध्यम से आपके बारे में एक राय तैयार करेंगे।
  • यदि आप पहली तारीख में हैं, तो आप अपने साथी को प्रभावित करना और उसे आपके बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं, लेकिन आप नहीं चाहते कि आप उसे सोचें कि आप अहंकारी या अभिमानी हैं। आप अपनी नियुक्ति के इंतजार के विकल्प पर विचार कर सकते हैं ताकि आपको जानकारी देने से पहले आपसे कुछ पूछ सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी नियुक्ति ने आपको पूछा कि क्या आपके पास एक शौक है, तो आप जवाब दे सकते हैं "मैं वास्तव में भागना पसंद करता हूं मैं अपने पड़ोस में थोड़ी देर के लिए जॉगिंग द्वारा शुरू किया और फिर मैंने थोड़ी देर तक दूरी को बढ़ाने के लिए शुरू किया। पिछले महीने मैंने अपना पहला मैराथन चलाया क्या आप दौड़ते हैं? मुझे चलाने के लिए एक नया पार्टनर होना अच्छा लगेगा"। खाने की मेज पर बैठने और कहने से यह अधिक व्यक्तिगत और कम अभिमानी लगता है "मैं एक महान धावक हूं, मैने एक मैराथन चलाया और मैं अपनी उम्र के समूह में दूसरे स्थान पर आया। इस साल मैं तीन और मैराथन चलाने की योजना बना रहा हूं"।
  • छवि का शीर्षक, ब्राग विद बैंगर इरगेंट स्टेप 2
    2
    अपनी उपलब्धियों को उस तरीके से चर्चा करें जिससे टीम वर्क पर ध्यान केंद्रित हो। अक्सर, बैलियां एक बहुत ही अहंकारी कोण होती हैं, लेकिन अगर आप अपनी उपलब्धियों के लिए श्रेय साझा करते हैं तो आप संभावना को कम कर देंगे कि उन्हें लगता है कि आप अभिमानी हैं
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि जो लोग सुनी जाने वाली भाषा का उपयोग करते हैं उनके बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करते हैं, जैसे कि "हमें" और "उपकरण"।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक आर्किटेक्चर फर्म में काम करते हैं और आपकी टीम ने एक नई बिल्डिंग के निर्माण के लिए सिर्फ एक अनुबंध प्राप्त किया है, तो इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें "हमें" के बजाय "मैं" जब आप उपलब्धि के बारे में बात करते हैं "कई महीनों की कड़ी मेहनत के बाद, हमने एक नया सार्वजनिक पुस्तकालय डिजाइन करने और बनाने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। टीम के लिए यह एक बढ़िया अवसर है", जो कि बेहतर लगता है "मुझे एक नई इमारत के निर्माण के लिए एक अविश्वसनीय अनुबंध मिला है यह मेरे करियर को मजबूत करेगा I"।
  • छवि का शीर्षक ब्रेग बिना कुटिल कदम 3
    3
    जब आप कहते हैं तो सावधान रहें "मैं" और "मुझे"। बेशक, आपको उन स्थितियों में पहली व्यक्ति की भाषा का उपयोग करना होगा, जहां आपको आत्म-प्रचार करना होगा, लेकिन सर्वोत्तम काम करना, उपलब्धियों पर जोर देने पर ध्यान केंद्रित करना है।
  • यह उत्कृष्टतम भाषा से बचने का भी प्रयास करता है, जैसे कि "मैं सबसे अच्छा कर्मचारी मेरे पिछले नियोक्ता था कभी था" या "मैंने हमेशा अपने क्षेत्र के सभी अन्य कर्मचारियों से अधिक काम किया"। इस बात पर विचार करें कि इन जैसे अत्यधिक कथनों को सही होने की संभावना नहीं है, यहां तक ​​कि सबसे सफल लोगों के मामले में, और इसके बजाय, अतिशयोक्ति जैसा लगता है।
  • उत्कृष्टता की पुष्टि जिसमें वक्ता का दावा किया जाता है "सबसे अच्छा" या "सबसे बड़ा"भले ही वे सच्चे हों, वे सच्ची उपलब्धियों के बजाय अभिमानी बव्वा मानते हैं।
  • उदाहरण के लिए "मुझे एक ऐसी जगह बनाने का विचार था जहां कर्मचारी अपनी चिंताओं के बारे में स्वतंत्र रूप से बात कर सकते थे" यह अधिक से अधिक श्लोक लगता है "मैंने ऐसा स्थान बनाया जहां कर्मचारी स्वतंत्र रूप से बात कर सकते हैं"।
  • अतिसंवेदनशील उपयोग करने के बजाय, पुष्टि की कोशिश करें जैसे कि "मेरे पिछले नियोक्ता के लिए काम करने वाले समय के दौरान मैंने समर्पित और मेहनती होने के लिए हर संभव प्रयास किया"।
  • छवि का शीर्षक ब्राग बिना कुटिल कदम 4
    4
    एक धमाकेदार बयान को सकारात्मक में बदल दें टीम-उन्मुख भाषा का उपयोग करके और अपनी उपलब्धियों का अधिक विनम्र तरीके से उल्लेख करके, आप सकारात्मक बोल सकते हैं और अपने आप को बलिदान के बिना बढ़ावा दे सकते हैं।
  • निम्नलिखित एक बयान का एक उदाहरण है, या तो एक घमंड के रूप में या एक सरल और सकारात्मक वक्तव्य के रूप में व्यक्त किया गया है:
  • सकारात्मक संस्करण: "मेरी सॉफ्टबॉल टीम ने कल रात अपने पुरस्कार का रात्रि का आयोजन किया। हमारे पास एक अच्छा मौसम था और हर कोई एक अच्छा मूड में था मुझे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए पुरस्कार मिला, मैं वास्तव में आश्चर्यचकित था। मैं पुरस्कार और मान्यता प्राप्त करने के लिए बहुत प्रसन्न था, मुझे मेरी टीम को इस मौसम में इतनी अच्छी तरह से समाप्त करने में मदद करने के लिए खुशी हुई"।
  • अभिमानी संस्करण: "मेरी सॉफ्टबॉल टीम ने कल रात अपने पुरस्कार का रात्रि का आयोजन किया। यह मेरा सबसे अच्छा समय था, इसलिए मैं बहुत अच्छे मूड में था। उन्होंने मुझे सबसे मूल्यवान खिलाड़ी के लिए पुरस्कार दिया, लेकिन मुझे आश्चर्य नहीं था क्योंकि मैं सभी गर्मियों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी था। वास्तव में, मैं सबसे अच्छा खिलाड़ी हूं, जिसकी मुझे कभी भी इस लीग में जगह थी। सबसे अधिक संभावना है, अगले सीजन में मैं टीम का चयन कर सकता हूं जहां मैं खेलना चाहता हूं, इसलिए शायद मैं बेहतर एक में बदलूंगा"।
  • छवि का शीर्षक ब्रेग बिना बोधगम्य चरण 5
    5
    जब आप स्वयं को बढ़ावा देने वाले अन्य लोगों की बात सुनते हैं तो अपनी प्रतिक्रिया देखें तुम अब भी लगता है कि आपके व्यवहार अभिमानी हो सकता है, दूसरों के व्यवहार के लिए अपने स्वयं प्रतिक्रियाओं अवलोकन की चाल लागू होते हैं: जब आप किसी अन्य घमंड सुना है, पर विचार क्यों ऐसा होता है और यह अलग तरीके से व्यक्त कर सकता है कि कैसे क्या तुम सिर्फ नहीं रह गया है अभिमानी ध्वनि करने के लिए कहा ।
  • जब आप डींग मारने की चिंता करते हैं, तो अपने आप से पूछें: "क्या यह सच है? मुझे कैसे पता चलेगा कि यह सच है?"।
  • विधि 2
    अपने आप को सुनिश्चित करें

    छवि का शीर्षक ब्रेग बिना बोधगम्य चरण 6
    1



    अपने सकारात्मक गुणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के द्वारा स्वयं-आत्मविश्वास को मजबूत करें आप अपनी उपलब्धियों की एक विस्तृत सूची बनाकर, आप उन्हें कैसे प्राप्त कर सकते हैं और आप गर्व क्यों करते हैं, इस प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपको विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करने पर गर्व महसूस हो सकता है, क्योंकि आप इसे प्राप्त करने के लिए अपने परिवार के पहले व्यक्ति हैं और आपने इसे दो नौकरियों के दौरान किया था
    • यह न केवल आपको यह देखने में मदद करेगा कि आपने वास्तव में चीजों को पूरा किया है, लेकिन यह आपको अपनी उपलब्धियों का गहरा विचार भी देगा।
    • हममें से बहुत से अपने आप से दूसरों को चापलूसी करने के लिए दयालु और तेज़ हैं आपको अधिक उद्देश्य और आपकी किसी भी अनिच्छा को दूर करने में मदद करने के लिए आपको खुद को चापलूसी करना पड़ सकता है, अपने कौशल और उपलब्धियों को एक बाहरी परिप्रेक्ष्य से देखें। यदि आप अपने बारे में तीसरे व्यक्ति में सकारात्मक बातें लिखते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, जैसे कि आप किसी दोस्त या सह-कार्यकर्ता के बारे में सिफारिश या पदोन्नति के एक पत्र लिख रहे थे।
  • छवि शीर्षक से ब्राग बिना कुटिल कदम 7
    2
    बहुत ज्यादा बोलने से बचें अभिमानी, आत्म-केंद्रित लोगों और जो भी असुरक्षित हैं, स्वयं और उनके कर्मों के बारे में बात करते हैं, तब भी जब उनके वार्ताकारों ने उन्हें सुनना बंद कर दिया हो।
  • शरीर की भाषा में लक्षणों का पता लगाने के लिए सीखें जैसे कि गन्दा आँखें, कपड़ों से लिंट को देखो या हटा दें ये संकेत आपको चेतावनी दे सकते हैं कि आप थका हुआ हो रहे हैं और आपको डींग मारना बंद करना होगा। अपने बारे में बात करना बंद करो और जिस व्यक्ति के बारे में आप अपने बारे में बात कर रहे हैं उसके बारे में पूछें।
  • सुनने के लिए और प्रतिक्रिया का सारांश देते हैं जो दर्शाता है कि आप समझते हैं कि आपके वार्ताकार ने क्या कहा है। उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि आप कह रहे हैं ..."। ऐसा करने से आप उस व्यक्ति को बधाई देता है जिसे आप अपने चरित्र के उत्कृष्ट संकेत के रूप में बात कर रहे हैं। सुनना हमेशा लोगों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, खासकर जब आप दिखाते हैं कि आप इसे समझते हैं।
  • संक्षिप्त रहें विचार करें कि यदि आप अपने विचार को एक या दो वाक्य अवधारणाओं में सम्पर्क कर सकते हैं, तो आपके वार्ताकारों ने आपको जो कहा है, वह याद रखने की अधिक संभावना है। यदि आप 15 मिनट के लिए खुद के बारे में बात करना भूल जाते हैं, तो निश्चित रूप से अगली बार जब वे आपको हॉल में आते हैं, तो वे बचते रहेंगे क्योंकि उन्हें लगता है कि आप अभिमानी और कष्टप्रद हैं।
  • छवि का शीर्षक ब्रेग बिना बोधगम्य चरण 8
    3
    लक्ष्य को सुधारने के लिए निर्धारित करें उसी समय आप अपनी उपलब्धियों को स्वीकार करते हैं, उन क्षेत्रों पर ध्यान देते हैं जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं। सुधार के लिए अपने संभावित क्षेत्रों की उपेक्षा करके आप अभिमानी दिख सकते हैं
  • जिन क्षेत्रों में आप सुधार कर सकते हैं उसे स्वीकार करते हुए, वास्तव में, अपने सकारात्मक बयानों को अधिक विश्वसनीयता दे सकते हैं और किसी विशेष क्षेत्र के बारे में अधिक जानकारी देने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ब्रेग बिना बोधगम्य चरण 9

    Video: तिल के लड्डू बनाने का आसान तरीका-Til Gud Ladoo Recipe-know How to Make Til Ladoo at Home

    4
    यदि आप एक औरत हैं तो अपने कौशल पर ज़ोर देना। जबकि पुरुष की उपलब्धियों को उनके योग्यता के लिए जिम्मेदार माना जाता है, वही और सटीक उपलब्धियों को अक्सर महिलाओं के मामले में शुभ माना जाता है। अक्सर, जो महिलाएं घमंड करती हैं उन्हें पुरुषों की तुलना में अधिक कठोर रूप से न्याय मिलता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप एक महिला हैं जो सकारात्मक उपलब्धियों को प्रदर्शित करने की कोशिश कर रही है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने कौशल और साथ ही अपनी उपलब्धियों को बढ़ावा दें।
  • यदि आप अंतिम परिणाम से अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए किया था, तो आप इसके बाद के संस्करण को प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पुरस्कार या छात्रवृत्ति जीते हैं, तो पुरस्कार के मुकाबले आपको प्राप्त किए गए कार्य का वर्णन करने में अधिक समय व्यतीत करें।
  • छवि का शीर्षक ब्राग विद्वान होने के नाते अभिमानी चरण 10
    5
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो मदद के लिए पूछें यदि आप कम आत्मसम्मान, अवसाद या सामाजिक चिंता के साथ बहस करते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता चाहते हैं। ये समस्याएं आपके लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ सकारात्मक रूप से बात करने के लिए मुश्किल या असंभव बना देती हैं
  • उदाहरण के लिए, व्यक्तियों, जो देख सकते हैं कि वे खुद में और इसके परिणामस्वरूप कुछ सकारात्मक खोजने में असमर्थ हैं अत्यंत कम आत्मसम्मान से ग्रस्त हैं, उदासी, चिंता या भय से भरा जा सकता।
  • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों आप अपने आत्मविश्वास को विकसित करने और सामाजिक चिंता की समस्याएं या अवसाद, साथ ही मदद आप अपने विचारों को बदलने के लिए तरीके और व्यवहार आपके जीवन में सुधार करने के लिए दूर करने के लिए उपकरण दे सकता है।
  • छवि का शीर्षक ब्राग बिना कुख्यात चरण 11
    6
    ईमानदारी के साथ दूसरों की प्रशंसा करें flatters लोगों के लिए अक्सर वे बातें करते हैं और वास्तव में प्रशंसा करते हैं। कभी कोई तारीफ न बोलें जो ईमानदार नहीं है
  • जब कोई आप की प्रशंसा करता है, तो आप कितना महान हैं, इस बारे में निंदा कीजिए। नम्र रहें, प्रशंसा स्वीकार करें और कहें "धन्यवाद"। अगर आपको और कहने की ज़रूरत है, तो कुछ कहें "मुझे आपकी सराहना है कि आपने देखा है ऐसा कुछ है जो मैंने वास्तव में बहुत काम को समर्पित किया है"।
  • आपको हमेशा तारीफ लौटने की ज़रूरत नहीं है, खासकर यदि आपके पास कुछ कहना ईमानदार नहीं है। एक सरल "धन्यवाद, मैं आपको कुछ कहने की सराहना करता हूं" यह पर्याप्त होगा
  • युक्तियाँ

    Video: भोजपुरी का नया सबसे हिट गाना 2017 - सईया पलानी में सुते - Amlesh Balamua - Bhojpuri Hit Songs 2017

    • कुछ चीजों के बारे में बताइए से पहले, सोचें कि आप वह व्यक्ति हैं जो आपको सुन रहा है और सोचता है कि क्या आप उसे अपनी टिप्पणी से परेशान नहीं करेंगे।
    • भौतिक चीज़ों को इकट्ठा करना शुरू करने के लिए न सिर्फ उनके बारे में बड़प्पन करना। अगर आपके पास एक शानदार नई स्पोर्ट्स कार और एक महँगा घड़ी है, जैसे कि एक रोलेक्स, लेकिन आप अंदर खाली हैं, अपनी संपत्ति के बारे में जो कुछ भी कह रहे हैं वह आपको अपने बारे में बेहतर महसूस नहीं करेगा।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि प्रत्येक संस्कृति के घमंड के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। उदाहरण के लिए, अमेरिकियों को आम तौर पर व्यक्तिगत व्यक्तियों के मूल्य में शिक्षित किया जाता है और उनकी उपलब्धियों के बारे में बात करते हैं। कुछ अन्य देशों के लोग दूसरों के चेहरे में बहुत मामूली होने के लिए शिक्षित होते हैं और यह सोचने के लिए कि उनकी उपलब्धियों के बारे में खुले तौर पर बात करने के लिए यह खराब स्वाद है। बगावत करने से पहले इन मतभेदों का सम्मान करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com