ekterya.com

अपने दिल की देखभाल करने के लिए अपने आप को खिलाने के लिए कैसे करें

चाहे आप को हृदय रोग हो या सिर्फ एक स्वस्थ दिल बनाए रखना चाहते हैं, आपको हृदय-स्वस्थ आहार की विशेषताओं को जानने की आवश्यकता है विशेष रूप से, यह जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए कि आपको अधिक मात्रा में किस खाद्य पदार्थ का उपभोग करना चाहिए, जिसे आप से बचना चाहिए और अपना स्वयं का आहार कार्यक्रम कैसे तैयार करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
फूड्स आपको खाने चाहिए

ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 1 नामक छवि
1
ओमेगा 3 फैटी एसिड की बड़ी मात्रा में खाएं ओमेगा 3 फैटी एसिड कई कार्यों को पूरा करते हैं जो आपके शरीर को बेहतर ढंग से काम करने की इजाजत देता है। ये यौगिक, मुख्य रूप से, निम्न रक्तचाप, ट्राइग्लिसराइड का स्तर, कोलेस्ट्रॉल और रक्त वाहिकाओं (सभी जिनमें से हृदय स्वास्थ्य से संबंधित है) में बाधा डालने वाली अन्य पदार्थ हैं। वे रक्त वाहिकाओं में सूजन को रोकने में भी मदद करते हैं, जिससे थक्के की उपस्थिति हो सकती है। ओमेगा 3 में समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
  • समुद्री भोजन जैसे चिंराट, ट्यूना, हैडॉक, कस्तूरी, कॉड और सैल्मन
  • Flaxseed, नट्स और सोया
  • ब्रसेल्स स्प्राउट, फूलगोभी और कद्दू
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं फल और सब्जियां पोषक तत्वों जैसे अमीर हैं जैसे कि विटामिन, खनिज और फाइबर उन्हें ताजा भोजन करने से आपके रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के विकास की संभावना कम हो सकती है।
  • रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए डिज़ाइन किए जाने वाले एक खिला कार्यक्रम, उच्च रक्तचाप, या डैश (डाइटरी अपॉचस्टस स्टॉप हाइपरटेंशन) को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण, सुझाव देता है कि प्रति दिन फलों और सब्जियों की चार से पांच सर्विंग्स की खपत होती है।
  • Video: अपने मोबाइल फोन को इन 4 घरेलू तरीकों से करें साफ

    ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने आहार में साबुत अनाज शामिल करें पूरे अनाज में बहुत सारे फाइबर होते हैं ऐसा माना जाता है कि घुलनशील फाइबर कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एलडीएल (अंग्रेजी कम घनत्व लेपोप्रोटीन से) को कम करते हैं। ये पदार्थ खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है जो धमनियों की रुकावट में योगदान देता है, जिससे कोरोनरी हृदय रोग की ओर बढ़ जाता है।
  • डैश प्रति दिन पूरे अनाज की छह से आठ सर्विंग्स की खपत की सिफारिश करता है।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    मछली की तरह कम वसा प्रोटीन चुनें मछली और चिकन जैसे दुबला प्रोटीनों की खपत, आपके दिल की स्वास्थ्य की उपेक्षा के बिना आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। विशेष रूप से, मछली में फैटी एसिड होते हैं, जैसा कि ऊपर उल्लिखित है, आपकी कई समस्याओं से लड़ने में मदद करता है जो आपके दिल को प्रभावित कर सकती हैं।
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सुझाव दिया है कि स्वस्थ लोग प्रति सप्ताह लगभग 170 ग्राम फैटी मछली खाते हैं।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 5 नामक छवि
    5
    कम नमक सामग्री वाले खाद्य पदार्थों के लिए देखो नमक शरीर को तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बनता है ऐसा होने पर, रक्तचाप बढ़ सकता है आहार में नमक सामग्री को कम करके, आप रक्तचाप को कम कर सकते हैं, खासकर जब एंटीहाइपरेटिव दवाओं के साथ मिलकर।
  • मेयो क्लिनिक के अनुसार, एक स्वस्थ वयस्क को प्रति दिन अधिकतम 2,300 मिलीग्राम नमक का उपभोग करना चाहिए।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 6 नामक छवि
    6
    यह मक्खन पर जैतून का तेल पसंद करते हैं। मक्खन में खराब वसा होता है जो आपकी धमनियों को रोक सकता है। दूसरी तरफ, जैतून का तेल, मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है जो कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद कर सकता है और अपने दिल की स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।
  • स्टोव पर खाना पकाने पर, मक्खन के बजाय जैतून का तेल लगाने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    वे फूड जिन्हें आप से बचना चाहिए

    ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 7 नामक छवि
    1
    आप हर दिन कार्बोहाइड्रेट की मात्रा का ध्यान रखें। जब आप अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, तो आप मोटे होने की संभावना बढ़ाते हैं, जिससे हृदय रोग बढ़ जाता है यह माना जाता है कि वज़न में वसा की तुलना में खराब कार्बोहाइड्रेट्स की ज़िम्मेदारी अधिक होती है। इसका कारण यह है कि कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज (चीनी) में विभाजित किया जाता है, जिससे शरीर को इंसुलिन जारी करने का कारण बनता है। यह पदार्थ एक हार्मोन है जो वसा को स्टोर करता है।
    • इसका अर्थ यह नहीं है कि सभी कार्बोहाइड्रेट खराब हैं, या आपको अपने आहार से पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट निकालना होगा चाल खराब carbs को दूर और अच्छे लोगों को रखने के लिए है
    • अच्छे कार्बोहाइड्रेट वे होते हैं जिनमें फाइबर की एक उच्च मात्रा होती है इनमें सब्जियां, साबुत अनाज, सेम और फलों शामिल हैं खराब कार्बोहाइड्रेट प्रसंस्कृत और परिष्कृत होते हैं, जिसमें सफेद चावल और सफेद ब्रेड शामिल होते हैं।



  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 8 नामक छवि
    2
    आप प्रत्येक दिन वसा की मात्रा को सीमित करते हैं। यदि आप अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो आपको ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल (जो एक लिपिड है) में उच्च खाद्य पदार्थों से युक्त फास्ट फूड से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इन प्रकार के वसा स्ट्रोक होने या दिल की बीमारी के विकास की संभावना बढ़ा सकते हैं। जैसे खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें:
  • मक्खन, बेकन वसा, चरबी, हाइड्रोजनीकृत मार्जरीन और नारियल या ताड़ के तेल
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 9 नामक छवि
    3
    कम लाल मांस खाएं सामान्य तौर पर, आपको लाल मांस से बचना चाहिए अगर आप अपने दिल की स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं। इसका कारण यह है कि लाल मांस में एल कार्निटाइन होता है, जो आंत में रहते जीवाणुओं के लिए एक भोजन है। इन जीवाणुओं को एल-कार्निटाइन को ट्राइथानोलॉमाइन ऑक्साइड (टीएमए) नामक यौगिक में बदल दिया गया है। अध्ययन बताते हैं कि ओटीएमए ने एरोरोस्क्लेरोसिस का कारण बनता है, जो एक बीमारी है जो कोलेस्ट्रॉल द्वारा धमनियों की रुकावट की ओर ले जाता है। यह, बदले में, दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • यह केवल एक महीने में कुछ समय मांस खाने के लिए सलाह दी जाती है
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 10 नामक छवि
    4
    प्रति सप्ताह खाने वाले अंडों की संख्या को सीमित करें आप केवल उपभोग करना है, कुल में, प्रति सप्ताह चार अंडे। अंडे के साथ मुख्य समस्या को जर्दी में निहित कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है। औसत अंडा में 185 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल होते हैं, जो लगभग अधिकतम अधिकतम राशि की अनुमति होती है। यह कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में बना सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं शराब जैसे पेय मध्यम मात्रा में भस्म हो सकते हैं (लगभग 100 मिलीलीटर महिलाओं और पुरुषों के लिए 200 मिलीग्राम)। रेड वाईन, मध्यम मात्रा में, हृदय के लिए स्वस्थ माना जाता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट है। इनमें से एक एंटीऑक्सिडेंट रेवेरेट्रोल है, जो रेड वाइन का प्रमुख घटक है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद करता है, रक्त के थक्कों की उपस्थिति को रोकता है और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है।
  • आपको अपने दैनिक पेय को दो (पुरुष) या एक (महिला) को सीमित करने का प्रयास करना चाहिए। ये पेय खाने के साथ ले जाना चाहिए।
  • विधि 3
    एक दिल स्वस्थ खाने का कार्यक्रम बनाएं

    ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रत्येक भोजन पर खाने के लिए भोजन की मात्रा का प्रबंधन करें प्रत्येक भोजन पर आप क्या खाते हैं इसका ट्रैक रखने की कोशिश करें जब आप आवश्यक भागों से अधिक खाते हैं, तो आप अधिक कैलोरी खपत करते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है
    • आपकी प्रतिदिन की कैलोरी की संख्या आपकी आयु, शरीर संरचना और दैनिक गतिविधियों पर निर्भर करती है। आप यह पता कर सकते हैं कि आपको दैनिक कैलोरी कितनी होती है यहाँ।
  • ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने भोजन को अग्रिम रूप से तैयार करें अपने भोजन को अग्रिम में नियोजित करना वास्तव में उपयोगी हो सकता है जब आप अपने आहार से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ को हटाने की कोशिश कर रहे हों यदि संभव हो, तो प्रत्येक सप्ताह के लिए भोजन योजना बनाएं प्रत्येक भोजन में स्वस्थ भोजन रखें और अस्वास्थ्यकर लोगों को हटाने शुरू करें
  • Video: बच्चों का वजन बढ़ाने के आसान घरेलु उपाय how to gain weight in babies

    ईट टू प्रोटेक्ट आपका हार्ट चरण 14 नाम की छवि
    3
    स्वस्थ विकल्पों के साथ कम स्वस्थ दिल के भोजन की जगह पर काम करते हैं सबसे पहले, आपको उन खाद्य पदार्थों को बदलने में मुश्किल हो सकती है जिन्हें आप स्वस्थ विकल्पों के लिए पसंद करते हैं। हालांकि, यदि आपका दिल आपको चिंता करता है, तो आपको उन परिवर्तनों को बनाने की ज़रूरत है कुछ सुझावों में शामिल हैं:
  • मक्खन या मार्जरीन के बजाय खाना पकाने के दौरान रेपसीड या जैतून का तेल का उपयोग करें।
  • बीन्स को बदलने के लिए प्रोटीन के स्रोत के रूप में बीन्स का उपयोग करें, जिसे आपके आहार से हटा दिया जाना चाहिए।
  • अपने निपटान, सब्जियों और फलों के मौसम में दिन के दौरान नाश्ता करने के लिए। हाथ पर स्वस्थ नाश्ता करने से चिप्स और मिठाई जैसे फैटी स्नैक्स से बचने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कम चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com