ekterya.com

कैसे अपने कंधों को संरेखित करें

यदि आपके कंधों में अनुचित आसन है, तो यह आपकी गर्दन और पीठ पर एक अवांछित तनाव पैदा कर सकता है, जो क्रोनिक दर्द उत्पन्न करेगा और, कुछ मामलों में, तनाव सिरदर्द आप एक बुरी स्थिति विकसित कर सकते हैं या कंप्यूटर के साथ काम करते समय इसे बढ़ा सकते हैं, यदि आप मांसपेशियों को क्रोध और क्रोध कर सकते हैं। यदि आप अपने कंधों के संरेखण का मूल्यांकन करते हैं, अपनी मांसपेशियों को फैलाना और अपने कंधों को अक्सर व्यायाम करते हैं, तो आप बुरी स्थिति से मुकाबला कर सकते हैं और उनको दर्द से मुक्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने कंधों के संरेखण को पुन: स्थापित करें

छवि संरेखण संरेखित करें अपने कंधे चरण 1
1
अपनी पीठ के मध्य क्षेत्र को मजबूत करता है अपने कंधों को वापस खींचने और उन्हें सही ढंग से गठबंधन रखने में सक्षम होने के लिए, आपके कंधे के ब्लेड के बीच, आपकी पीठ के मध्य क्षेत्र में मजबूत मांसपेशियां होनी चाहिए। उस क्षेत्र के मुख्य मांसपेशियों के समूह को पैरास्पिनल, रमॉमीड, ट्रेपेजियस और इन्फ्रास्पिनटस कहा जाता है। यदि ये मांसपेशियां बहुत कमजोर हैं, तो वे कंधों को झुकाएंगे। यदि आपके पास इन मांसपेशियों में ताकत होती है तो आपको अच्छी स्थिति बनाए रखना आसान होगा।
  • कंधे ब्लेड के बीच झूठ बोलने वाली मांसपेशियों में शक्ति विकसित करने के लिए रोइंग मशीन उत्कृष्ट होती है छोटे वजन और कुछ पुनरावृत्ति के साथ शुरू करें, फिर धीरे-धीरे 4 से 6 सप्ताह के दौरान वजन और पुनरावृत्ति बढ़ाएं।
  • इसके अलावा, "वक्षीय उन्नयन" मुक्त भार के साथ, रमॉबोइड और ट्रेपेयोइड्स को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है। अपनी कमर के सामने एक झुकाव के साथ एक बेंच के किनारे पर बैठो और फर्श का सामना करना। प्रत्येक हाथ में एक डंबल पकड़ो और फर्श पर बाद में उन्हें उठाएं, जिससे आपके कंधे के ब्लेड को पीछे हटाना होगा। फर्श के समानांतर अपने हथियार के साथ, कुछ सेकंड के लिए अपना आसन रखें और फिर धीरे-धीरे डंबल को कम करें।
  • स्विमिंग एक उत्कृष्ट अभ्यास है, क्योंकि यह आपके सभी मांसपेशियों का अभ्यास करता है, खासकर कंधे, रीढ़ और पैरों के लिए। इसके अलावा, यह गतिविधि आपको एक अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए मजबूर करती है, पानी के ऊपर रहने और सीधी रेखा में तैरना।
  • इमेज का शीर्षक संरेखित करें आपका कंधे चरण 2

    Video: Вшивание рукава в Ирландском кружеве. Часть 1.

    2
    अपने वक्षीय रीढ़ को अधिक लचीलापन विकसित करना। किसी तरह, छाती की रीढ़ (मध्य वापस) स्वाभाविक रूप से आगे झुकता है - हालांकि, यदि आप बहुत मोड़ लेते हैं, तो यह एक कड़ी और दर्दनाक कूबड़ विकसित कर सकता है। फिर, यह अनमोल कूबड़ (जिसका चिकित्सा नाम किफ़ोसिस है) कंधों और गर्दन को आगे झुकाने के लिए मजबूर करता है इस कारण से, आपको अपनी छाती की रीढ़ अधिक लचीली बनाने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने के लिए, आप इसे (वक्रता सीधे) खींचें, ताकि आप कंधे को अधिक आसानी से संरेखित कर सकें।
  • फर्श पर अपने पैरों के साथ एक व्यायाम गेंद पर झूठ और छत का सामना करना पड़ रहा है। धीरे धीरे (विस्तार) गेंद के शीर्ष पर अपनी पीठ के मध्य क्षेत्र का विस्तार करें, ताकि आपके सिर मंजिल पर पहुंच जाए यदि आपको एक अच्छा खिंचाव (दर्द के बिना) लगता है, तो 15 सेकंड के लिए आसन रखें, फिर दिन में 10 से 15 गुना दोहराएं।
  • "सुपरमैन" आसन को अपनाना गद्देदार सतह पर झूठ बोलना और अपने सिर पर अपने हथियार का विस्तार करना। फर्श के ऊपर ठोड़ी, हथियार और पैरों (जितना संभव हो) लिफ्ट - यह सुपरमैन उड़ान की मुद्रा जैसा दिखता है। आसन को 15 सेकंड के लिए पकड़ो और दिन में 10 से 15 बार दोहराएं। आपको पेट के नीचे एक तकिया रखना चाहिए, ताकि आप अपने सिर, हथियार और पैरों को बढ़ाने के रूप में अपनी पीठ को बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाएंगे।
  • तैराक, नौकायन अभ्यास और योग कक्षाएं भी वक्षीय रीढ़ (और शरीर के कई अन्य क्षेत्रों में) में अधिक लचीलेपन को विकसित करने के लिए उपयोगी होगी।
  • एक बैक स्ट्रेचर का प्रयोग करें, जिसमें एक घुमावदार काठ का स्ट्रेचर होता है जिसे आप फर्श पर रखेंगे और जिस पर आप एक दिन में कुछ मिनट तक बैठेंगे। सबसे पहले आपको 1 मिनट से शुरू करना होगा और फिर थोड़ी देर तक 5 मिनट तक बढ़ाना होगा। बैक स्ट्रेचर पर अपनी पीठ पर लेटें, जो आपकी पीठ के नीचे स्थित होना चाहिए। अपनी पीठ थोड़ी-थोड़ी कम करके बढ़ाएं इससे निरंतर वक्रता का विरोध करने की अनुमति मिलती है।
  • इमेज का शीर्षक संरेखित करें आपका कंधों चरण 3
    3
    अपनी छाती और गर्दन की मांसपेशियों को बढ़ाएं पीठ के मध्य क्षेत्र में कमजोर मांसपेशियों के अलावा, सीने की बहुत तंग मांसपेशियां भी कंधों की वक्रता और उनके अनुशासन में योगदान करती हैं। विडंबना यह है कि इस स्थिति में पुरुषों में जो आम तौर पर जिम जाते हैं, लेकिन जो उनकी छाती (पेक्षक) और कंधों की पूर्वकाल की मांसपेशियों में ज्यादा समय लगाते हैं, और जो कि अस्थिर समय के लिए व्यायाम करते हैं (जो बीच में स्थित होता है) कंधे ब्लेड) और कंधों के पीछे की मांसपेशियों समाधान में पैट्रियल के अतिरिक्त व्यायाम नहीं करने और उन्हें अच्छी तरह से खींचने के लिए सुनिश्चित किया जाता है और उनके पास पर्याप्त लचीलापन है। एक ऐसी समस्या है जो पैदा होती है जब निचले गले की मांसपेशियों (ट्रिपिज़ियस और लेवाटर स्कैपुला) बहुत तंग या मजबूत होते हैं। ये कंधों को खींचेगा और इस धारणा को देंगे कि वह व्यक्ति हमेशा सिकुड़ता रहता है।
  • अपनी छाती की मांसपेशियों को खिंचाव करने के लिए, एक दरवाजे पर या एक कोने में खड़े हो जाओ, और कंधे की ऊंचाई पर, संभव के रूप में दीवार के करीब अपना हाथ बढ़ाएं आपको कोहनी की ऊंचाई तक हाथ झुकना चाहिए यह स्थिति फुटबॉल के आधे हिस्से के समान दिखनी चाहिए। दीवार या दरवाज़े के फ्रेम के खिलाफ अपना हाथ आराम करो, और उन्हें अपने कंधे को 30 सेकंड के लिए ध्यान से फैलाने के लिए उपयोग करें अपना सिर मुड़ें और विपरीत दिशा में अपने कंधे को देखो, ताकि आप खिंचाव को तेज कर सकें। फिर दूसरे कंधे में बदलाव करें और प्रक्रिया में वापस जाएं। यदि आप हर दिन 5 से 10 मिनट तक फैलाते हैं, तो यह आपकी छाती की मांसपेशियों को आराम करने के लिए उपयोगी होगा और आपके कंधों को वापस लेने के लिए कारण होगा।
  • गर्दन के गर्म-अप अभ्यास करने के बाद, सिर को झुकाव के साथ इसे बाद में खींचने लगें। अपने कान को अपने कंधे के करीब लाने की कोशिश करें 30 सेकंड के लिए मुद्रा पकड़ो और प्रत्येक दिन 5 से 10 बार दोनों तरफ फैले हिस्सों को दोहराएं। यदि आप गर्दन की मांसपेशियों को आराम करते हैं, तो यह आपके कंधों को थोड़ा कम करके नीचे उतरने की अनुमति देगा।
  • छवि संरेखण संरेखित करें अपने कंधे चरण 4
    4
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं यह आसन के मूल्यांकन में प्रशिक्षित एक स्तंभ विशेषज्ञ है। यदि आपको खराब स्थिति है, तो आपको बताकर, हाड वैद्य भी आमतौर पर कारण की पहचान करता है और आपको प्राकृतिक समाधान देता है। कायरोप्रैक्टर्स रीढ़ की हड्डी में असामान्यताओं का निदान कर सकते हैं, जो कंधे के अनुशासन (स्कोलियोसिस, ऑस्टियोपोरोसिस या हाइपरकिफ़ोसिस) का कारण बनते हैं, जो कि वे आमतौर पर एक्स-रे के साथ करते हैं वे अपने हाथों से जोड़ों को हेरफेर भी कर सकते हैं, जिसे रीढ़ की हड्डी समायोजन के रूप में जाना जाता है, जो आपकी रीढ़ को अधिक लचीला और कार्यात्मक बना सकता है
  • हाड वैद्य पीठ के मध्य क्षेत्र में जोड़ों के हेरफेर का प्रदर्शन कर सकता है और इस तरह कंधों के दर्द को दूर कर सकता है। जब यह कंधे के दर्द को दूर करने के लिए वांछित होता है, तो पीठ के मध्य क्षेत्र को अक्सर अनदेखा किया जाता है - हालांकि, हाल के शोध से पता चलता है कि कवच के दर्द से राहत दिलाने में छाती की रीढ़ की हड्डी प्रभावी है।
  • इसके अलावा, एक ग़लत समतल कंधे भी थोड़ा विघटन के कारण हो सकता है जिसे सिब्लक्सेशन कहा जाता है, जिससे संयुक्त को ठीक से गठबंधन नहीं किया जा सकता। अपने कंधों के जोड़ों की जांच करने के लिए, आपकी रीढ़ की हड्डी के अलावा, कायरोपैक्टर से पूछें।
  • कभी-कभी, शरीर के निचले हिस्सों में समस्याओं से गलत तरीके से कंधे उत्पन्न होते हैं, जैसे कि एक छोटा पैर या असमान श्रोणि यदि आप इसे बदलने के लिए अपनी उंगलियों को समायोजित करते हैं और अपने जूतों में उठाने वाले उपकरण को जोड़ते हैं, तो यह आपके शरीर के निचले हिस्से को संतुलित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जिससे इसके ऊपरी हिस्से पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • याद रखें कि कशेरुकाओं के समायोजन, स्कोलियोसिस जैसे विकृतियों का इलाज नहीं कर सकते हैं और उनका उपयोग ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित हाइपरकेफोसिस के उपचार में नहीं किया जाता है।
  • भाग 2
    गलत तरीके से कंधे के कारणों को जानिए




    इमेज का शीर्षक संरेखित करें आपका कंधों चरण 5
    1
    एक को अपनाना मत बुरा आसन. असल में, गरीब शरीर की स्थिति में बैठने या खड़े होने पर झुकने की आदत के कारण होता है। क्या माना जाता है के विपरीत, स्तंभ एक पद के रूप में सीधे नहीं होना चाहिए। एक स्वस्थ स्तम्भ में 3 प्राकृतिक घटता हैं, जो इसे साइड से देखा जाने वाला अक्षर एस की तरह दिखता है। गर्दन में एक मोड़ वक्रता पीठ के मध्य क्षेत्र में एक बाहरी वक्रता से जोड़ती है, जो पीठ के निचले इलाके में एक और आगे की वक्रता बन जाती है। इसलिए, जब भीड़ का सामना करना पड़ता है, कंधे को कूल्हे के जोड़ों (श्रोणि के बीच में) और टखनों के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए।
    • जब बैठे, खड़े और चलते हैं, तो आपको अपने कंधों को वापस करना चाहिए, अपने पेट की मांसपेशियों को कस लें, अपनी ठोड़ी को उठाएं और अपनी टकटकी आगे रखें। आपको आगे झुकना, नीचे देखना या तेज कोणों पर बैठना नहीं चाहिए।
    • खराब मुद्रा विशेष रूप से बच्चों को कमजोर करती है, क्योंकि उनके विकासशील हड्डियों को किसी तरह से ख़राब हो सकता है जब वे एक अभ्यस्त तरीके से गलत तरीके से मुंह बंद कर देते हैं। यह वयस्कता में आसन के इन विकृतियों को ठीक करने के लिए काफी जटिल है।
    • खराब मुद्रा मांसपेशियों और जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव डालती है, जो पुराने दर्द और बेचैनी का कारण बन सकती है, और गठिया और चोटों के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • Video: RATING YOUTUBER APOLOGY VIDEOS

    इमेज का शीर्षक संरेखित करें आपका कंधों चरण 6
    2
    कंधे की चोटों को ठीक से समझें खेल या अन्य चोटों (जैसे कार दुर्घटनाओं या गिरती) की वजह से कंधे की चोटें कंधे के कवच और ऊपरी शरीर को गलत तरीके से समझा सकती हैं। उदाहरण के लिए, कंधे की संयुक्त ऊपरी बाहों या झुमके में विस्थापन या अलग कंधे, फ्रैक्चर, और मस्तिष्क या मांसपेशियों के आँसू के अलग-अलग डिग्री के कारण पर्याप्त रूप से अधिक या नीचे निकल सकता है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चोट को अपने कंधे से ठीक से इलाज करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तनाव से होने वाली गतिविधियों पर लौटने से पहले वह पूरी तरह से चंगा करता है।
  • कभी-कभी एक महत्वपूर्ण कंधे में चोट से जूझने के बाद भौतिक चिकित्सा प्राप्त करना चाहिए, ताकि कंधे करधनी की मांसपेशियों की पूरी शक्ति और ठीक हो पूरी गति glenohumeral संयुक्त ( "गेंद") में प्राप्त की है।
  • आप पूरी तरह से नहीं ले जा सकते हैं और (पुराने दर्द, चोट uncured संयुक्त या गठिया की वजह से) अपने कंधे का उपयोग करें, इस शोष और आसपास की मांसपेशियों को जल्दी से छोटा कर सकते हैं। फिर, कमजोर और तनावग्रस्त मांसपेशियों को कंधे को थोड़ा कम करके खींच लेना चाहिए और यह अपने सामान्य संरेखण को खो देगा।
  • छवि संरेखित करें आपका कंधे संरेखण चरण 7
    3
    यदि आप पीड़ित हैं तो डॉक्टर से सलाह लें स्कोलियोसिस. पार्श्वकुब्जता एक शर्त है जिसका कारण अज्ञात हैं और उस कॉलम में असामान्य वक्रता (विकृति), जो आमतौर पर वक्ष क्षेत्र में होता है (पीठ के बीच क्षेत्र) का कारण बनता है। स्कोलियोसिस के लक्षणों में से एक असमान कंधों की उपस्थिति है एक कंधे दूसरे की तुलना में अधिक उतरेगा, और अक्सर उस क्षेत्र का घूमना अन्य की तुलना में अधिक निकलेगा। सामान्य तौर पर, कंधों और ऊपरी भाग के अनुशासन में नर्स या डॉक्टर को बताया कि बच्चे में स्कोलियोसिस है।
  • स्कोलियोसिस पैदा होती है और बचपन में विकसित होती है (शुरुआती किशोरावस्था में), तब यह स्थापित की जाती है जब वह वयस्कता तक पहुंच जाती है और जब कंकाल बढ़ती रहती है।
  • यह माना जाता है कि स्कोलियोसिस युवा लड़कियों में थोड़ा अधिक सामान्य है, और यह उनके लिए अधिक गंभीर हो सकता है।
  • अगर गलत तरीके से कंधों को स्कोलियोसिस के कारण होता है, तो समस्या को ठीक करने के लिए व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, आपको यह सुनिश्चित करने पर ध्यान देना चाहिए कि कंधे की ताकत है और पूरी तरह से कार्य कर सकती है। यह बहुत जरूरी है कि आप एक अच्छी स्थिति बनाए रखें, ताकि मिसैलिंमेंट खराब नहीं हो पाएगा।
  • इमेज का शीर्षक संरेखित करें आपका कंधों चरण 8
    4
    कोशिश ऑस्टियोपोरोसिस को रोकें. ऑस्टियोपोरोसिस को भंगुर हड्डियों की बीमारी भी कहा जाता है। यह सामान्य अस्थि खनिज की कमी के होते हैं। हड्डियों (जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और बोरान के रूप में) के लिए पर्याप्त खनिज की जरूरत नहीं है, तो ये भी बहुत कुछ टूट-फूट, विशेष रूप से उन कूल्हे और रीढ़ में पाया करने के लिए जोखिम रहता है। पीठ (थोरैसिक क्षेत्र) के मध्य क्षेत्र में संपीड़न प्रकार के फ्रैक्चर सबसे आम हैं ये आम तौर पर एक कूबड़ (हाइपरकिफ़ोसिस) का कारण बनता है और कंधों और गर्दन को ज़ोर से आगे बढ़ा देता है कूबड़ का गठन होने के बाद, रीढ़ और कंधे को शल्यचिकित्सा सुधार के साथ ही रीयल किया जा सकता है।
  • कोषेसी मूल और एशियाई महिलाओं के पुराने लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस अधिक आम है, खासकर जो पतला और निष्क्रिय होते हैं
  • आप ऑस्टियोपोरोसिस को कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा में उपभोग करके और अक्सर व्यायाम कर सकते हैं।
  • कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, हरी पत्तेदार सब्जियों, डिब्बाबंद सामन, टोफू और दृढ़ अनाज और रस: कैल्शियम का अच्छा स्रोतों निम्नलिखित है।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    Video: How to Crochet Oversized Batwing Sweater

    • अच्छे आसन के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है बस अपनी स्थिति से अवगत रहें ऐसा करने के लिए, कभी कभी आईने में देखते हैं और अपनी मुद्रा को सही, लग रहा है कि आप देता है पर ध्यान दे, तो दिन के दौरान अपनी मुद्रा के बारे में पता किया जा रहा है की आदत लग जाते हैं।
    • अपने सिर पर एक किताब के साथ चलने का अभ्यास करें और अपना संतुलन रखें। यह "पुरानी" लग सकता है - हालांकि, यह अभी भी अच्छा आसन विकसित करने का एक शानदार तरीका है, खासकर आपके सिर, गर्दन, कंधों और अपनी पीठ के मध्य क्षेत्र के लिए।
    • यदि आप स्कोलियोसिस से पीड़ित हैं या वक्षीय रीढ़ की समस्या में कोई समस्या है, तो आपको हमेशा व्यायाम करने से पहले डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करना चाहिए।
    • शुरुआत में, खराब स्थिति को सुधारना अजीब लग सकता है, क्योंकि आपके शरीर को एक निश्चित तरीके से बैठने और खड़े रहने के लिए इस्तेमाल किया जाता है (स्टोपिंग)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com