ekterya.com

गठिया के दर्द को कैसे दूर करना

गठिया दर्द दुनिया भर के कई लोगों को प्रभावित करता है जबकि गठिया ठीक नहीं किया जा सकता है, आप सभी चीजों के गठिया से जुड़े दर्द को कम करने और कम करने में कुछ चीजें कर सकते हैं। यह कुछ असफल प्रयासों को ले सकता है, लेकिन अगर आप कुछ सरल तरीकों की कोशिश करते हैं, तो आप गठिया से जुड़े दर्द से छुटकारा सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दवाओं और खुराक के साथ दर्द से राहत

संधिशोथ दर्द चरण 1 के बारे में जानें
1
दर्दनाशक दवाओं ले लो आप अपने दर्द को दूर करने में सहायता के लिए पेरासिटामोल या ट्रैमाडॉल जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द से राहतकर्ताओं को ले सकते हैं। ये दवाएं आपको दर्द के साथ मदद करती हैं लेकिन सूजन से ज्यादा मदद नहीं करती। ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स के लोकप्रिय ब्रांडों में शामिल हैं Ultram और Tylenol
  • आप अपने डॉक्टर से नुस्खे दर्द निवारक के बारे में भी पूछ सकते हैं, जैसे कि हाइड्रोकाोडोन या ऑक्सीकोडोन के साथ नशीले पदार्थ। सर्वश्रेष्ठ ज्ञात व्यंजनों में पेरोक्केट, विकोडिन और ऑक्सीकंटिन शामिल हैं
  • संधिशोथ दर्द चरण 2 के बारे में जानें
    2
    गैर-ग्रहणिक विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) की कोशिश करें गठिया के दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए, आप ओवर-द-काउंटर गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी दवाएं ले सकते हैं। ऐसे नेपरोक्सन और ibuprofen के रूप में इन दवाओं,, गठिया की वजह से कभी-कभी दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता या मांसपेशियों कि जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होता है अधिक काम। वे सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं, जो कि गठिया दर्द का एक प्रमुख घटक है।
  • अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप ध्यान दें कि आप इन दवाओं का प्रयोग अक्सर करते हैं आप उपचार को अधिक नहीं करना चाहते हैं, जिससे अधिक समस्याएं हो सकती हैं।
  • एक आम ब्रांड इबुप्रोफेन की कोशिश करें, जैसे कि मैट्र्रीन या एडिविल, और नाफ्रोक्सेन, जैसे एलेव।
  • गठिया संधिशोथ दर्द चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सामयिक दर्द निवारक का उपयोग करें कुछ ओवर-द-काउंटर सामयिक क्रीम हैं जो आप खरीद सकते हैं और गठिया दर्द को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। इन क्रीम में कैप्सैसिइन या मेन्थॉल होते हैं, जो एक दर्दनाक संयुक्त से ऊपर त्वचा पर लागू होने पर दर्द को दूर करने में सहायता करते हैं। वे दर्द के कारण संयुक्त लक्षणों के संचरण में हस्तक्षेप भी कर सकते हैं जो आपको दर्द का कारण बनाते हैं।
  • अध्ययन में, यह दिखाया गया है कि कैप्सैसिइन तीन सप्ताह के प्रयोग के बाद 50% तक दर्द कम करता है।
  • आप गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं भी खरीद सकते हैं जो एक क्रीम के रूप में लागू की जा सकती हैं।
  • आप उन्हें मौखिक दवाओं के साथ या बिना उपयोग कर सकते हैं
  • संधिशोथ दर्द चरण 4 के बारे में जानें
    4
    कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें गंभीर संधिशोथ और सूजन के दर्द को कम करने में मदद के लिए आप पर्चे कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स लागू कर सकते हैं। आपका डॉक्टर उन्हें इंजेक्शन या गोलियों के रूप में लिख सकता है इंजेक्शन आपको तत्काल राहत दे सकते हैं, लेकिन ये केवल एक साल में ही लागू हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि वे उपास्थि को तोड़ सकते हैं और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कोर्टिकोस्टेरोइड के किसी भी रूप, अपने चिकित्सक से नजर रखी द्वारा निर्धारित किया जाएगा, क्योंकि इस तरह के विटामिन डी, जो हड्डी गिरावट का कारण बनता है के नुकसान के रूप में कुछ संभावित नकारात्मक दुष्प्रभाव, कर रहे हैं।
  • आर्थराइटिस पेन चरण 5 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    एसएएम-ए लें सैम-ए, भी एस adenosyl मेथिओनिन के रूप में जाना जाता है, एक पूरक विरोधी भड़काऊ गुण है और यह भी उपास्थि को प्रोत्साहित कर सकते हैं। इसका न्यूरोट्रांसमीटर पर भी प्रभाव पड़ता है, जैसे सेरोटोनिन, जो दर्द की धारणा को कम करने में मदद करता है।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि सैम-ए राहत मिलती है गठिया के रूप में प्रभावी रूप से के रूप में गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के लक्षण है, लेकिन कुछ साइड इफेक्ट है।
  • संधिशोथ दर्द चरण 6 के बारे में जानें
    6
    Avocado और soy (ASU, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के अनैपोनिफीएबल्स का उपयोग करें एवोकैडो और सोया अनपोनिफीएबल पूरक होते हैं जो कि शरीर में ब्लॉक रसायन होते हैं जो सूजन का कारण होता है। वे जोड़ों को कवर करने वाले कोशिकाओं की गिरावट को भी रोकते हैं और यह संभव है कि वे जोड़ों को जोड़ते हुए ऊतक को पुनर्जन्म करने में सहायता करते हैं। यह पूरक 1/3 एवोकैडो तेल और 2/3 सोया का मिश्रण है।
  • यह पूरक नरम जेल के रूप में उपलब्ध है। आपको प्रति दिन 300 मिलीग्राम की गोली लेनी चाहिए।
  • गठिया संधिशोथ दर्द चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    मछली के तेल का उपभोग करें ओमेगा 3 फैटी एसिड ईपीए और डीएचए के रूप में भी जाना जाता है, मछली का तेल एक पूरक है जिसे बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है। ओमेगा 3 प्रोस्टाग्लैंडीन और भड़काऊ साइटोकिन्स को ब्लॉक करने में मदद करता है और शरीर उन्हें फिर से विरोधी भड़काऊ रसायनों में बदल देता है।
  • यह जोड़ों में संवेदनशीलता और कठोरता को कम करने में भी मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के इस्तेमाल को कम या समाप्त भी करता है।
  • आप ओमेगा 6 फैटी एसिड का उपभोग भी कर सकते हैं, जिसे गामा-लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है, जिससे संयुक्त सूजन कम हो सकती है।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली को संशोधित करके दर्द कम करें

    छवि के साथ डील के साथ संयुक्त दर्द चरण 1
    1
    पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीयड गठिया के बीच अंतर को समझें हालांकि उनके पास समान लक्षण हो सकते हैं, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया के विभिन्न कारण होते हैं। बाद के मामले में, जोड़ों को आपकी अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा हमला किया जाता है, जो दर्द का स्रोत होता है। दूसरी ओर, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में, जोड़ों के उपयोग से दर्द उत्पन्न होता है आपके गठिया के प्रकार आपकी परिस्थितियों के लिए सबसे अधिक उपयुक्त उपचारों को प्रभावित कर सकते हैं।
    • गठिया किसी भी उम्र में शुरू हो सकता है, जबकि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस आम तौर पर, जीवन के बाद के चरणों में होता है के रूप में यह जोड़ों के उपयोग से संबंधित है। इसके अलावा, लक्षण आमतौर पर वर्षों में धीरे-धीरे दिखने के बजाय जल्दी दिखाई देते हैं।
    • रुमेटी संधिशोथ का एक प्रमुख सूचक अन्य लक्षणों की उपस्थिति है, जैसे थकावट और बीमार होने की लगातार भावना। यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ नहीं होता है
    • रुमेटी संधिशोथ द्वारा उत्पन्न दर्द बड़े और छोटे जोड़ों को प्रभावित करता है, और आम तौर पर शरीर के दोनों तरफ होता है। सुबह की पीड़ा एक घंटे से अधिक समय तक चलेगी। दूसरी ओर, यदि आपके पास पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस हैं, तो आपको सुबह की पीड़ा हो सकती है, लेकिन प्रभावित जोड़ों का उपयोग करने के बाद आपको उन्हें महसूस होने की अधिक संभावना है।
  • संधिशोथ दर्द चरण 8 के बारे में जानें
    2
    अपना वजन नियंत्रित करें अधिक वजन होने के कारण गठिया से जुड़ी जटिलताओं को बढ़ाया जा सकता है। यह गठिया के दर्द में भी योगदान दे सकता है आप अपना वजन कम करने के लिए अपने जीवन में धीरे-धीरे बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कि अधिक अभ्यास करना और बेहतर खाना आपको अपने जोड़ों के आसपास अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने की ज़रूरत है, लेकिन आपको इसे बहुत सावधानी से करना चाहिए क्योंकि आप स्वयं जोड़ों को नुकसान नहीं उठाना चाहते हैं।
  • आपको गति अभ्यासों को खींचने और रेंज पर ध्यान देना चाहिए, जो धीरे-धीरे आपकी ताकत बढ़ाएं कूदना, चलाना, टेनिस खेलने और उच्च प्रभाव एरोबिक्स से बचें।
  • दिन के दौरान व्यायाम करने की कोशिश करें इससे आपको सुबह में जागने पर आपको कम गले में महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • ये स्थायी जीवन शैली में परिवर्तन होने चाहिए ताकि आप समय के साथ अपना वजन बनाए रख सकें। इससे आपको अपने समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि करने और लंबे समय से गठिया दर्द कम करने में मदद मिलेगी।
  • संधिशोथ दर्द चरण 9 के बारे में जानें
    3
    चलते रहें व्यायाम के अलावा, आप पूरे दिन इस कदम पर चलना चाहिए। आप जितना अधिक स्थिर रहेंगे, उतनी ही अधिक दर्द आपको अनुभव होगा। जब आप काम पर होते हैं, तो हर घंटे कम से कम एक बार उठने की कोशिश करें आपको अपनी स्थिति अक्सर बदलनी चाहिए, अपनी गर्दन को एक तरफ से आगे बढ़ाना होगा, अपने हाथों की स्थिति को बदलने और मोड़ देना और जब भी आप कर सकते हैं अपने पैरों को फैलाना चाहिए।
  • अगर गठिया के कारण आपका पैर वास्तव में दर्द होता है, तो आपको हर 30 मिनट में थोड़ी देर रुकने और चलने का प्रयास करना चाहिए।
  • संधिशोथ दर्द चरण 10 के बारे में जानें
    4
    एक भौतिक चिकित्सक के साथ कार्य करें यदि आप देखते हैं कि आप अपने जोड़ों में गति की सीमा खो देते हैं, तो आपका डॉक्टर सुझा सकता है कि आप एक भौतिक चिकित्सक के साथ काम करते हैं। फिजियोथेरेपिस्ट आपको अपने जोड़ों और मांसपेशियों को मजबूत और ढीली बनाए रखने में मदद करने के लिए व्यायाम सिखा सकता है, इसलिए आप बहुत सख्त नहीं होते।
  • तुम भी कार्डियो और मजबूत बनाने के व्यायाम जोड़ों के दर्द के साथ में मदद मिलेगी, साथ ही अपने वजन और स्वास्थ्य को बनाए रखने के रूप में के साथ व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षण की तरह एक कार्यक्रम डिजाइन कर सकते हैं।
  • गठिया की गड़बड़ी के नाम पर छवि संधिशोथ दर्द चरण 11
    5
    अभ्यास योग योग ध्यान का एक संयोजन है, गहरी साँस लेने और शरीर के आसन। यह आपके जोड़ों में दर्द और कठोरता को कम करने में मदद करेगा, साथ ही तनाव भी। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर पर ध्यान दें और केवल आसन करते हैं जो आपकी मदद करेंगे और आपके जोड़ों को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • आपको धीमी गति से शुरू करना चाहिए और फिर अपने आंदोलनों को बढ़ाना चाहिए क्योंकि आप उनके साथ सहज महसूस करते हैं।
  • Video: गठिया रोग को जड़ से खत्म करने का आसान घरेलु इलाज || 100% Effective Arthritis Home Remedies | Gathiya

    संधिशोथ दर्द चरण 12 के बारे में जानें
    6
    अपने आंदोलनों की सुविधा यदि आपको बहुत दर्द हो रहा है, तो आपको उन उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है जो आपको अधिक आसानी से या ऐसे तरीके से स्थानांतरित करने में मदद करें जो आपके जोड़ों को बहुत नुकसान न करें। हर समय आपके जोड़ों को बहुत नुकसान पहुंचाते हुए गन्ना या वॉकर का उपयोग करने का प्रयास करें यह कुछ दर्द को दूर करने और सूजन को रोकने में मदद करेगा।
  • आप उठाए गए शौचालय सीट या किसी खास बाथटब का उपयोग करके दर्द को दूर करने या किसी अन्य समस्या को हल करने का प्रयास भी कर सकते हैं, जब आप चल सकते हैं।
  • संधिशोथ दर्द चरण 13 के बारे में जानें



    7
    अपने जोड़ों पर कम दबाव लागू करें अपने जोड़ों को पूरा करने और अधिक दर्द होने से बचने के लिए, आपको उन पर कम दबाव लागू करना सीखना होगा। अपने जोड़ों की सुरक्षा और संरक्षित करने के लिए अपने दैनिक जीवन में नए तत्वों या गतिविधियों को शामिल करें। व्यापक आधार के साथ पेंसिल का उपयोग करने की कोशिश करें, जो इसे पकड़ना और लिखना आसान बना देगा। आप ऑब्जेक्ट्स को बड़ी और लंबे समय तक संभालने के साथ भी खरीद सकते हैं ताकि आपको उन्हें ले जाने के लिए इतनी मेहनत न करें।
  • आपको छोटे लोगों के बजाय अपने बड़े जोड़ों के साथ चीजों को भी उठाना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब भारी सूटकेस धारण करते हैं, तो आपको इसे अपनी कलाई या अपनी अंगुलियों के बजाय करना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप प्लास्टिक प्लेटें खरीद सकते हैं ताकि उन्हें परिवहन, उपयोग और धोने में आसानी हो।
  • संधिशोथ दर्द चरण 14 के बारे में जानें
    8
    गर्मी का उपयोग करें जब आप गठिया दर्द से पीड़ित होते हैं, तो उसे आराम देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक गर्मी का उपयोग करना है गर्मी की मांसपेशियों को आराम और अस्थायी रूप से दर्द को दूर करने में मदद करता है। थर्मल पैच या पैड लगाने की कोशिश करें, एक शॉवर या गर्म स्नान या उन इलाकों में पैराफिन मोम का उपयोग करें जिससे आपको दर्द हो।
  • अपने आप को जला नहीं लें, सावधान रहें आपको एक समय में 20 मिनट से अधिक समय तक एक हीटिंग पैड का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • आप अपनी मांसपेशियों के लिए ठंड का उपयोग भी कर सकते हैं सर्द अस्थायी रूप से गठिया से जुड़े दर्द को सुन्नत करेगा।
  • संधिशोथ दर्द चरण 15 के बारे में जानें
    9
    एक एप्सम नमक स्नान करें एपसॉम नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है, जो एक प्राकृतिक खनिज होता है जिसका उपयोग दर्द को दूर करने के लिए वर्षों से किया जाता है। मैग्नीशियम का उच्च स्तर आपके जोड़ों में दर्द को कम करने में मदद करता है जब आप उन्हें पानी में विसर्जित करते हैं।
  • स्नान करने के लिए, गर्म पानी के साथ एक बड़े कटोरे को भरें और आधा कप कपल नमक जोड़ें। कंटेनर में दर्द का कारण बनने वाला संयुक्त रखें और इसे कम से कम 15 मिनट के लिए भिगो दें।
  • यदि आप अपने कंटेनर (उदाहरण के लिए घुटने के संयुक्त) में आसानी से नहीं जोड़ सकते, तो गर्म पानी के साथ एक टब में एप्सम नमक जोड़ने और थोड़ी देर के लिए भिगोने का प्रयास करें।
  • गठिया संधिशोथ दर्द चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    सूर्य के साथ अपने संपर्क में वृद्धि केवल विटामिन डी के भोजन पर निर्भर होने के बजाय, आप विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सूर्य का भी उपयोग कर सकते हैं। अपने घर छोड़ने की कोशिश करें और सूर्यास्त का उपयोग बिना छिद्रों के 10 से 15 मिनट तक धूप में ले लो। इससे सूरज की पराबैषनी किरणों के कारण त्वचा की समस्याओं को खतरे में डाल दिए बिना आपको प्राकृतिक विटामिन डी में बहुत अधिक अवशोषित करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि आप आपकी त्वचा के बारे में चिंतित हैं तो आप अपने हाथ सनस्क्रीन से मुक्त कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर केवल त्वचा का वह छोटा सा हिस्सा आपको अधिक विटामिन डी अवशोषित करने में मदद कर सकता है।
  • संधिशोथ दर्द चरण 17 के बारे में जानें
    11
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान केवल आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बुरा नहीं है, यह भी गठिया दर्द का कारण बनता है आपके शरीर को धूम्रपान करके संयोजी ऊतकों में तनाव पैदा करने वाले रसायनों को अवशोषित करता है, जो अधिक गठिया दर्द पैदा करता है।
  • निकोटीन पैच, चबाने वाला गम या एक बार में सभी को धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    एक आहार के साथ दर्द से राहत

    गठिया की गड़बड़ी का शीर्षक चित्र 18
    1
    केले खाएं केले गठिया के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे अंतर्निहित कारणों से लड़ने में मदद करते हैं। केले में पोटेशियम का उच्च स्तर होता है, जो आपके कोशिकाओं के उचित कार्य के लिए आवश्यक है। इसमें विटामिन बी 6, विटामिन सी और फोलिक एसिड शामिल हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायता करते हैं।
    • उन्हें नाश्ता या अपने भोजन के साथ खाने की कोशिश करें
  • गठिया की गड़बड़ी के नाम पर छवि गठिया दर्द चरण 1 9
    2
    हल्दी को अपने भोजन में जोड़ें हल्दी एक मसाला है जो गठिया दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए भोजन में जोड़ा जा सकता है। इसमें कर्क्यूमिन होता है, जो एक रासायनिक होता है जो सूजनग्रस्त साइटोकिन्स और एंजाइमों को अवरुद्ध करके जोड़ों में दर्द को कम करता है और सूजन करता है।
  • कई व्यंजन हैं जिनमें आप हल्दी जोड़ सकते हैं, मुख्य व्यंजन से लेकर डेसर्ट तक सब कुछ शामिल है।
  • गठिया संधिशोथ दर्द चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आहार में अधिक अदरक को शामिल करें हाल ही के अध्ययन में यह पता चला है कि अदरक ibuprofen के समान विरोधी भड़काऊ क्षमता है और, एक उद्धरण के रूप में, स्टेरॉयड के रूप में लगभग के रूप में अच्छी तरह से काम करने के लिए दिखाया गया है। अधिक व्यंजनों के लिए अदरक जोड़ें, डेसर्ट से चिकन व्यंजनों के लिए।
  • आप अदरक का इस्तेमाल चाय बनाने और दर्द को दूर करने के लिए पीने के लिए कर सकते हैं।
  • संधिशोथ दर्द चरण 21 के बारे में जानें
    4
    खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें विटामिन डी होता है गठिया से पीड़ित लोगों को उनकी हड्डियों की देखभाल करने की आवश्यकता होती है, जिसका मतलब है कि उन्हें अधिक विटामिन डी की आवश्यकता होती है। कॉर्टिकोस्टेरॉइड लेने वाले लोगों को और भी अधिक की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस प्रकार की दवा वास्तव में प्रणाली में विटामिन डी की मात्रा को कम करती है। मछली, खासकर सैल्मन, मैकेरल या हेरिंग खाने की कोशिश करें इन मछलियों के 28 ग्राम (3 औंस) की सिफारिश की दैनिक मात्रा में विटामिन डी है।
  • आप कच्ची मछली भी खा सकते हैं, क्योंकि इसमें पका हुआ मछली की तुलना में अधिक विटामिन डी है
  • इसके अलावा, अपने दैनिक आहार में विटामिन डी में समृद्ध अधिक डेयरी उत्पादों को शामिल करने का प्रयास करें, जैसे पनीर, दूध और दही।
  • Video: देखें पुरानी से पुरानी गठिया का इलाज । Arthritis and Joint Pain Treatment in Hindi Ep. 3

    संधिशोथ दर्द चरण 23 के बारे में जानें
    5
    प्रोबायोटिक्स के साथ भोजन खाएं प्रोबायोटिक्स, जिसे "अच्छा" बैक्टीरिया भी कहा जाता है, दर्द को कम करने में सहायता कर सकता है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि दही जैसे खाद्य पदार्थ, जो इन बैक्टीरिया हैं, गठिया से जुड़े दर्द को काफी कम करते हैं। वे गतिशीलता को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं
  • प्रतिदिन प्रोबायोटिक्स के साथ दही के कम से कम एक सेवारत खाने की कोशिश करें।
  • गठिया संधिशोथ दर्द चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सल्फर वाले खाद्य पदार्थ खाएं आपके शरीर सल्फर विषहरण का उपयोग करता है, लेकिन nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि और अन्य दवाओं कि दर्द को दूर के उपयोग के कारण बाहर पहन सकते हैं। आपके शरीर में सल्फर की आपूर्ति की भरपाई करने के लिए, आप सल्फर में युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि लहसुन और प्याज के रूप में मसालेदार के कुछ प्रकार, है कि खाना चाहिए।
  • आप सल्फर से समृद्ध अन्य सब्जियां भी खा सकते हैं, जैसे फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट, ब्रोकोली और गोभी।
  • संधिशोथ दर्द चरण 25 के बारे में जानें

    Video: 2 दिन में घुटनो के दर्द का अनुभवी उपचार || Ghutno ke dard ka ilaj || Home Remedy For Knee Pain

    7
    मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों की खपत को बढ़ाएं मैग्नीशियम मांसपेशियों और तंत्रिका अंत आराम और दर्द से राहत मिलती है। यह आपके हड्डियों को खनिज बनाने में भी मदद करता है। अधिक मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें, जैसे कि पत्तेदार हरी सब्जियां, नट और बीन्स।
  • आप एक पूरक भी ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपके शरीर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ को बेहतर तरीके से पेश करते हैं
  • संधिशोथ दर्द चरण 26 के बारे में जानें
    8
    अधिक मीठे आलू खाएं गठिया वाले लोगों के लिए मीठे आलू आदर्श होते हैं। वे बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और सी, एंथोकायनिन, खनिज और घुलनशील फाइबर में समृद्ध हैं। ये सभी अवयव दर्द, सूजन और आपके जोड़ों के स्वास्थ्य को कम करने में मदद करते हैं।
  • आप उन्हें उबला हुआ, उबले हुए, पके हुए या अपने दैनिक भोजन सेवन में शामिल कर सकते हैं।
  • गठिया के दर्द से छुटकारा पाने वाला इमेज
    9
    हरी चाय पी लो हरे रंग की चाय में एंटीऑक्सिडेंट है जिसे एपिगॉलॉटेक्िन -3-गैलेट (या ईजीजीजी) कहा जाता है जो जोड़ों को नुकसान पहुंचाते अणुओं के उत्पादन को रोकता है। यह आपके जोड़ों में दर्द को कम करने में मदद करेगा क्योंकि वे कम क्षतिग्रस्त होंगे।
  • अनुसंधान बताता है कि आप इस एंटीऑक्सिडेंट के अधिकतम लाभ पाने के लिए प्रति दिन 2 से 3 कप पीते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com