ekterya.com

जलने के जलने से कैसे बचा जाए

अपने आप को जलाने के कई तरीके हैं, एक गर्म बर्तन या धूप से छूने से एक रसायन के साथ छिड़काव करने के लिए। तीसरे डिग्री जला सबसे गंभीर हैं और हमेशा एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। लेकिन प्रथम श्रेणी और कुछ सेकंड ग्रेड, आप आकार और स्थान के आधार पर, घर पर उनका इलाज कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जला की गंभीरता का निर्धारण करें

लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 1 नामक छवि
1
पहली डिग्री जला के संकेतों के लिए देखो। सामान्य तौर पर, पहली डिग्री जला एक थर्मल जला होता है जो गर्म ऑब्जेक्ट या पर्यावरण के साथ संपर्क के कारण होता है। यह सूर्य के जोखिम (सनबर्न) के कारण हो सकता है, गर्म पैन से तेल का एक छिड़काव या गंदगी से गर्म ओवन रैक को छू सकता है। पहली डिग्री जला दर्दनाक है और त्वचा (एपिडर्मिस) की ऊपरी परत में गहरे लाल रंग को छोड़ देता है। लेकिन लालिमा और जलने के बावजूद, इस प्रकार का जला किसी भी छाला को पेश नहीं करता है। त्वचा शुष्क और बरकरार रहती है।
  • पहली डिग्री जला बहुत आम है और शायद ही कभी चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
  • जला तीन से पांच दिनों में ठीक होता है
  • टेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक सतही दूसरी डिग्री जला में छाले पर ध्यान दें। सतही दूसरी डिग्री जला एक लाल रंग के साथ प्रस्तुत किया गया है, जैसा कि पहली डिग्री जला है। लेकिन त्वचा की क्षति ऊपरी परत (एपिडर्मिस) से दूसरी परत (डेर्मिस) के ऊपरी भाग तक जाती है। और पहली डिग्री जला के विपरीत, इस तरह के जला में छाले हैं। दर्द और रक्तस्राव अच्छा लक्षण है क्योंकि वे सुझाव देते हैं कि तंत्रिकाओं या रक्त वाहिकाओं को कोई महत्वपूर्ण नुकसान नहीं है।
  • दूसरी डिग्री सतही जलता है आमतौर पर 2 सप्ताह में बिना निशान चंगा और चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता नहीं है।
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उन लक्षणों के लिए दूसरी डिग्री की जली हुई जांच करें जिनके लिए चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है सतही दूसरी डिग्री जला अपने आप को ठीक कर सकता है, लेकिन गहरी दूसरी डिग्री जला करने के लिए डॉक्टर के मूल्यांकन की आवश्यकता होती है। फफोले के बीच अंतरित पीली त्वचा के क्षेत्रों को देखें जो आसानी से खून आ जाएंगे और पुआल रंग की सामग्री को छिपा सकते हैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो गहरी दूसरी डिग्री जलाएं कुछ ही दिनों में तीसरे दर्जे के जले बन सकते हैं। हमेशा एक दूसरी डिग्री के लिए इलाज की तलाश करें अगर:
  • आप नहीं जानते कि आप किस स्तर को जला रहे हैं-
  • आपको मधुमेह या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है-
  • आप एक रासायनिक जला दिया, खासकर अगर यह एक क्षारीय जला है जैसे नाली क्लीनर।
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    दूसरे डिग्री जलने के आकार पर विचार करें पहली डिग्री जला हमेशा अपने घर में ठीक हो सकता है, लेकिन एक डॉक्टर द्वारा बड़ी दूसरी डिग्री जलने का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। भले ही यह सतही या गहरा है, दूसरी डिग्री जला जो त्वचा की 10 से 15% से अधिक प्रभावित करता है, उसे चिकित्सा की आवश्यकता होती है। चिकित्सक जला और संभावित निर्जलीकरण का मूल्यांकन करेगा। यदि आपके पास बड़े जल है, तो आप क्षतिग्रस्त त्वचा के माध्यम से बहुत अधिक तरल पदार्थ खो देते हैं डॉक्टर को बताएं अगर आपको प्यास लग रहा है, कमज़ोर महसूस हो रहा हो, चक्कर आना या पेशाब में परेशानी हो। यदि वह निर्जलीकरण पर संदेह करता है, तो वह तरल पदार्थ को अंतःशिर्ण रूप से संचालित कर सकता है
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 5 नामक छवि
    5
    तीसरी डिग्री जलने के मामले में तत्काल चिकित्सा की मांग करें तीसरी डिग्री जलने से त्वचा पर एपिडर्मिस और गहरी परतें प्रभावित होती हैं। यदि आप उन्हें अनुपचारित छोड़ देते हैं, तो वे सेप्टिक बन सकते हैं और मृत्यु का कारण बन सकते हैं। नसों, नसों और मांसपेशियों को नुकसान होने की उपस्थिति से वे दूसरे डिग्री जलने से अलग हैं।
  • तंत्रिका क्षति के कारण, जलन की जगह दर्द की बजाय सुन्न महसूस होगी, हालांकि किनारों को चोट लग सकती है
  • त्वचा दिखाई देगी और शुष्क महसूस करती है, साथ ही साथ मोटी और टेंड। आपको सूजन का अनुभव होने की संभावना है
  • लालिमा के बजाय, त्वचा सफेद, पीले, भूरे रंग, बैंगनी या काले रंग की हो सकती है।
  • आप प्यास, चक्कर आ सकते हैं या कमजोर महसूस कर सकते हैं। निर्जलीकरण आपके लिए पेशाब करना मुश्किल हो सकता है
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 6 नामक छवि
    6
    यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें पहली डिग्री जलता है और सबसे अधिक सतही दूसरा डिग्री जला घर पर इलाज किया जा सकता है और बहुत जल्दी से चंगा। हालांकि, आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए अगर जलन कई हफ्तों तक ठीक नहीं करता है या यदि नए अस्पष्टीकृत लक्षण पैदा होते हैं। दर्द, सूजन, लालिमा या निर्वहन में कोई वृद्धि जो बेकाबू हो जाती है, उसकी भी जांच होनी चाहिए। तत्काल आपातकालीन देखभाल की तलाश करें यदि आप निम्नलिखित को प्रकट करते हैं:
  • हाथ, पैर, चेहरे, जीभ, नितंबों, या प्रमुख जोड़ों पर जलता है
  • रासायनिक या बिजली जल
  • तीसरी डिग्री बर्न्स
  • श्वसन पथ में साँस लेने या जलन में कठिनाई
  • भाग 2
    जलने या कुल्ला कुल्ला

    लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 7 नामक छवि
    1
    जलने से बचने के लिए आपकी आंखों से रसायनों को कुल्ला। रासायनिक आंखों में जलन बहुत गंभीर हो सकती है, इसलिए आपको तत्काल कार्य करना चाहिए। यदि आपकी आंखों पर कोई रासायनिक गिरता है, तो उन्हें कम से कम 5 मिनट के लिए पानी से कुल्ला। आंखों में संभावित रासायनिक जलने के बाद आपको हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। वह आपकी आँख धोने की नियमितता के लिए 1% कैल्शियम ग्लूकोनेट समाधान जोड़ सकता है डॉक्टर आपके दर्द को नियंत्रित करने के लिए ऐनास्टीक आँख लिख सकते हैं।
    • यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं, तो उन्हें सावधानी से हटा दें जब आप अपनी आँखों को कुल्ला करते हैं
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 8
    2

    Video: आग से जलने पर तुरंत राहत देंगे यह 21 घरेलु उपाय | home remedies for burns

    पानी में रासायनिक बर्न्स भिगोएँ। काफी मजबूत त्वचा रसायनों को जलाने के लिए अगर अनुपचारित छोड़ दिया गहरी परतों के लिए आगे जा सकते हैं। इसलिए, सभी रासायनिक जलाओं को चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है हालांकि, डॉक्टर के पास जाने की प्रतीक्षा कर रहा है, जबकि, सबसे अच्छा आप कर सकते हैं एक जेट (ठंडा नहीं) नल के पानी या एक जल स्नान ताजा पानी में भिगो दें द्वारा जला पार जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, द स्टिंग आउट ऑफ़ द बर्न स्टेप 9
    3
    ठंडे पानी में थर्मल जला लें। याद रखें कि थर्मल जल उष्मा (रसायन नहीं) से उठता है, या तो सूर्य, वाष्प या गर्म वस्तु से। पहली चीज जो आपको पहली डिग्री जला या सतही दूसरी डिग्री जला में करनी चाहिए वह जला साइट पर त्वचा के तापमान को कम करना है। 10 मिनट के लिए शांत (न ठंडे) पानी में जले हुए त्वचा रखें। यदि आप नल का पानी बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो त्वचा को डूबने के लिए सिंक या टब भरें। ठंडे पानी से भरें क्योंकि पानी गर्म होता है या पानी का तापमान कम रखने के लिए बर्फ के क्यूब्स का इस्तेमाल होता है।
  • बस सुनिश्चित करें कि सभी जली हुई त्वचा जलमग्न हो या ठंडे नल के पानी के नीचे।
  • ले लें द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न 10 चरण 10
    4
    बर्फ लागू करने पर विचार करें यदि ठंडे पानी काम नहीं करता है। ध्यान रखें कि कई विशेषज्ञ बर्फ पर जला नहीं लगाने का सुझाव देते हैं, क्योंकि तापमान में भारी परिवर्तन से हिमशोथ हो सकता है। अगर आप इसे बर्फ में लागू करना चाहते हैं तो कम से कम 20 मिनट के लिए पानी में त्वचा को शांत रखें। बस थोड़ा-थोड़ा पानी के साथ एक ज़िप-लॉक बैग में बर्फ को सील करें और उसके चारों ओर एक रैग या पेपर तौलिया लपेटें जिससे त्वचा और चरम ठंड के बीच एक बाधा पैदा हो। वैकल्पिक रूप से, आप अपने फ्रीज़र से फ्रोजन सब्जियों के एक बैग का उपयोग भी कर सकते हैं। 10 मिनट के लिए बर्फ को लागू करें, इसे जला साइट के चारों ओर घुमाने के लिए यदि यह बहुत ठंडा हो।
  • हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आप एक रैग या पेपर तौलिया बाधा का उपयोग करते हैं।
  • भाग 3
    दवा के साथ दर्द कम करें

    छवि ले लीजिए द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 11
    1
    पहले 24 घंटों के दौरान जलने के लिए मलहम लागू नहीं करें। मलहम जलते हुए सील कर देते हैं और अगर आप उन्हें जल्द ही लागू करते हैं तो उपचार को रोका जा सकता है पहली डिग्री बर्न्स के मामले में, किसी भी उपचार या जलने के लिए अन्य मलहम लगाने से 24 घंटे पहले इंतजार करें।
    • यदि आप मेडिकल सेंटर के नजदीक नहीं हैं और दूसरी डिग्री जला रहे हैं, तो इलाज के लिए इंतजार करते समय संक्रमण को रोकने के लिए जला पर बेसिट्ररासीन मरहम (एक एंटीबायोटिक) लागू करें। यह है केवल ऐसी स्थिति जिसमें आपको जला त्वचा पर बैक्टेरासीन लागू करना चाहिए।



  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 12
    2
    ओवर-द-काउंटर बेंज़ोकेन उत्पादों के लिए देखो। बेंज़ोकेन एक स्थानीय संवेदनाहारी है जो त्वचा में तंत्रिका अंत को सुखा देती है, जिससे जलन के दर्द को दूर किया जा सकता है। फार्मेसी में बेंजोस्कोन जैसे अनैकरिन, चिग्रेरेक्स, मंडेल, मेडिकोन, आउटग्रा या सोलारकाइन जैसे विभिन्न ब्रांडों में से कोई भी हो सकता है। इसके अलावा, ऐसे उत्पादों को विभिन्न रूपों में उपलब्ध है: क्रीम, स्प्रे, तरल, जेल, मरहम या मोम। आवेदन की उचित खुराक और विधि जानने के लिए पैकेज निर्देश पढ़ें।
  • सुनिश्चित करें कि आप बेंज़ोकेन का अधिक इस्तेमाल नहीं करते हैं, क्योंकि यह कुछ अन्य स्थानीय एनेस्थेटिक्स की तुलना में अधिक आसानी से त्वचा में प्रवेश करती है।
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 13 नामक छवि

    Video: जले हुए दूध का टेस्ट कैसे दूर करे How to remove burnt smell from Milk, Kheer, Rabdi: Homemade remedy

    3
    नाबालिग जला के कुछ दर्द को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें। इबोप्रोफेन या नेप्रोक्सन जैसे मौखिक एनएसएडी (गैर स्टेरॉयडियल एंटी-इन्फ्लॉमेट्रिक ड्रग) जला के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करेगा।
  • पैकेज में सूचीबद्ध सभी खुराक के निर्देशों का पालन करें। दर्द से राहत में कम से कम खुराक लेनी चाहिए
  • छवि ले लीजिए द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 14
    4
    जला साइट पर शेविंग क्रीम फैलाएं। यदि ठंडे पानी दर्द को कम नहीं करता है, तो शेविंग क्रीम एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी समाधान है। बार्बासोल की तरह शेविंग क्रीम में ट्रियेथानोलॉमिना नामक एक रसायन होता है यह पदार्थ बीएफ़ाइन का एक सक्रिय घटक है, एक डॉक्टर के पर्चे की क्रीम जिसे पहली और दूसरी डिग्री जलने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। बस प्रभावित त्वचा पर फैलकर उसे छोड़ दें जब तक दर्द गायब न हो जाए।
  • मेन्थॉल शेविंग क्रीम से बचें, क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
  • यह केवल तब विचार किया जाना चाहिए जब यह पहली डिग्री जला है। इस पद्धति को सनबर्न की तुलना में अधिक गंभीर जलते रहने का प्रयास न करें।
  • भाग 4
    प्राकृतिक उपचार के साथ दर्द से राहत

    लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 15
    1
    प्राकृतिक उपचार की सीमाओं को ध्यान में रखें यद्यपि आप घर या प्राकृतिक उपचार के विचार को पसंद कर सकते हैं, इन विधियों में से कई सिद्ध नहीं हुए हैं और वास्तविक और गैर-वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित हैं। चिकित्सा सहायता के बिना, ऐसी विधियां खतरनाक हो सकती हैं और संभवत: चिकित्सक द्वारा अनुशंसित नहीं हैं। यदि आप एक प्राकृतिक उपाय का उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से जांच लें
    • यदि आप उनका उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो भी, पहली बात यह है कि जल को शांत और साफ करना है आपको सतही प्रथम डिग्री या दूसरी डिग्री जलाए जाने की तुलना में अधिक गंभीर जलने के लिए तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए।
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    2
    मामूली जला और धूप की कालिमा पर मुसब्बर वेरा लागू करें किसी भी सुपरमार्केट या फार्मेसी की त्वचा देखभाल के गलियारे में आप कई उत्पादों को मुसब्बर के साथ मिलेंगे मुसब्बर वेरा संयंत्र की पत्तियों में मौजूद रसायनों में दर्द और सूजन को कम करने से ज्यादा कुछ नहीं होता है। यह ताजा और स्वस्थ त्वचा की चिकित्सा और विकास में तेजी लाने के लिए एक मुसब्बर लोशन के साथ एक दिन में कई बार जलाएं, यदि आवश्यक हो तो
  • खुली घाव पर मुसब्बर वेरा उत्पादों को कभी भी लागू न करें।
  • आप मुसब्बर संयंत्र से शुद्ध मुसब्बर का उपयोग कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प है दुकानों में 100% शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल की तलाश करना।
  • एक जली हुई चरण 17 के बाहर ले लो द स्टिंग आउट का शीर्षक चित्र
    3
    सेंट जॉन के पौधा के साथ क्रीम देखें मुसब्बर वेरा संयंत्र की तरह, सेंट जॉन पौधा विरोधी भड़काऊ गुण है। हालांकि, सेंट जॉन पौधा के साथ लोशन मुसब्बर लोशन की तुलना में थोड़ा कठिन हो सकता है यद्यपि वे इंटरनेट या कई स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में उपलब्ध हैं।
  • जलाने में इस जड़ी-बूटियों के आवश्यक तेल को लागू न करें या आप ठंडा करने से त्वचा को रोक देंगे।
  • एक जली हुई स्टेरप 18 की टेकिंग द स्टिंग आउट से शीर्षक वाली छवि
    4
    मामूली जलने के इलाज के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें। दर्द से छुटकारा पाने और ब्लिस्टरिंग को रोकने के लिए आवश्यक तेलों में लैवेंडर, रोमन और जर्मन कैमोमाइल और यारो शामिल हैं। यदि आपके पास एक बड़ा जला है (उदाहरण के लिए, सनबर्न से), तो आप अपने स्नान में तेल के कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं और अपने आप में विसर्जित कर सकते हैं। छोटे क्षेत्रों को अधिक केंद्रित उपचार से लाभ हो सकता है।
  • कम से कम 10 मिनट के लिए जले हुए त्वचा को ठंडे पानी से ठंडा करना सुनिश्चित करें।
  • बर्फ के ठंडे पानी में एक साफ धुंध या राग गीला करें।
  • इस धुंध या चीर के लिए, जला त्वचा के हर 6 वर्ग सेंटीमीटर (1 वर्ग इंच) के लिए आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ें
  • जला क्षेत्र में कपड़ा लागू करें
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: त्वचा जलने पर देंगे ये उपचार तुरंत आराम Instant Home Remedies for Burns

    5

    Video: जलने पर करें ये घरेलू उपचार और निशान को भी जड़ से करे ख़त्म

    शहद के साथ हल्के जलने का इलाज करें प्राकृतिक चिकित्सा ने सदियों से शहद की प्रशंसा की है और आधुनिक विज्ञान में कोई अपवाद नहीं है। हनी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो विभिन्न प्रकार की चोटों में चिकित्सा को तेज करते हैं। हालांकि, अपने पेंट्री को बदलने के बजाय, बेहतर परिणाम के लिए औषधीय ग्रेड शहद की तलाश करें। यह आमतौर पर नियमित सुपरमार्केट में उपलब्ध नहीं है, इसलिए स्वास्थ्य खाद्य भंडार या आयुर्वेदिक दवा प्रदाताओं के लिए देखो। आप इंटरनेट पर औषधीय ग्रेड शहद भी पा सकते हैं।
  • शहद को त्वचा पर घाव या पहले दर्जे की तुलना में अधिक गंभीर रूप से जलते हुए लागू न करें।
  • एकमात्र अपवाद है, अगर आप मेडिकल सेंटर से दूर हैं यदि आप तुरंत इलाज नहीं कर सकते, तो आने वाले उपचार की प्रतीक्षा करते समय संक्रमण को रोकने के लिए जला पर एक एंटीबायोटिक मरहम या शहद का उपयोग करें।
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 20 नामक छवि
    6
    कैलेंडुला चाय तैयार करें कैलेंडुला (या मार्गरिटा) हल्के पहले डिग्री जलने के लिए एक उपयोगी हर्बल उपचार है। बस 15 मिनट के लिए उबलते पानी के एक कप में कैलेंडुला के फूलों के 1 चम्मच को भिगो दें। एक बार जब यह डाली जाती है और ठंडा हो जाता है, तो आप कप में जले हुए क्षेत्र को सोख सकते हैं या एक गीले कपड़े त्वचा पर लागू कर सकते हैं। यदि आपके पत्तों के बजाय कैलेंडुला का तेल है, तो 1/2 से 1 चम्मच 1/4 कप पानी में हल्का हो। आपको नैसर्गिक भंडारों में कैलेंडुला क्रीम मिल सकते हैं। दिन में चार बार कैलेंडुला लागू करें जब तक कि जलन ठीक नहीं हो जाती।
  • अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जल का उपचार करने में हरी चाय उपयोगी हो सकती है।
  • लेक द स्टिंग आउट ऑफ़ बर्न स्टेप 21
    7
    कच्चे प्याज के रस के साथ जलाया जाता है हालांकि गंध अप्रिय है और आप रो सकते हैं, यह पता चला है कि प्याज जलने से राहत देते हैं। थोड़ा प्याज का काट लें और धीरे-धीरे जला के खिलाफ रगड़ें, दर्द के बिना घावों में इसे दबाकर दबाएं। जब तक घाव ठीक नहीं हो जाता है, हर दिन ताजा प्याज का उपयोग करने के लिए यह कई बार करो।
  • एक जला चरण 22 से बाहर ले लो द स्टिंग आउट का शीर्षक चित्र
    8
    जला क्षेत्र को सुरक्षित रखें जब आप इस तरह के उपचार का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको क्षतिग्रस्त त्वचा की रक्षा करनी चाहिए ताकि यह संक्रमित न हो। थोड़ा छू के साथ जला क्षेत्र सूखी और फिर इसे साफ धुंध के साथ कवर इसे टेप के साथ सुरक्षित करें या लपेटें, फिर हर दिन पट्टी को बदल दें जब तक कि त्वचा को सामान्य दिखाई न दे। यदि संक्रमण के संकेत हैं तो दैनिक जांच करें: बुखार, लालिमा और मवाद बढ़े यदि आप इन लक्षणों को देखते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें
  • चेतावनी

    • अगर आपको जलन की गंभीरता नहीं पता है, तो आपको हमेशा एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए, क्योंकि सावधानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com