ekterya.com

स्कोलियोसिस से पीठ दर्द को कैसे दूर करना

स्कोलियोसिस एक रीढ़ की हड्डी की समस्या है जो इसे पक्ष को वक्रित करती है। हालाँकि हालत ही दर्द का कारण बन सकती है, जो लोग पीड़ित हैं, वे आमतौर पर पीठ दर्द महसूस करते हैं क्योंकि उनकी मांसपेशियों को रीढ़ की पार्श्व वक्र के लिए क्षतिपूर्ति की आवश्यकता होती है। यदि आपको मांसपेशियों में दर्द या स्कोलियोसिस के कुछ अन्य दुष्प्रभाव से पीठ दर्द का अनुभव होता है, तो ऐसे कदम होते हैं जो आप इसे खत्म करने के लिए ले सकते हैं और अपने आप को वापस जा सकते हैं

चरणों

विधि 1
तत्काल राहत खोजें

स्कोलियोसिस चरण 1 से रिलीफ बैक पेन नाम वाली छवि
1
ओवर-द-काउंटर दर्द दवा लें इस प्रकार की दवा डॉक्टर के पर्चे के बिना खरीदी जा सकती है। विशेष रूप से गैर-गोलार्ध विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) की कोशिश करने की सिफारिश की गई है, जो गोलियां, कैप्सूल और एरोसोल में आती हैं, और जितनी जल्दी हो सके दर्द को दूर करने में सहायता करते हैं। ये दवाएं postaglandins को रोकती हैं (दर्द का उत्प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार रसायन)। जब ये हिचकते हैं, दर्द भी हिचकते रहेंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि आपको दवा की बोतल पर बताई गई खुराक से अधिक नहीं निगलना चाहिए। नीचे मुख्य NSAIDs की एक सूची है:
  • इबुप्रोफेन: यह एक सामान्य NSAID है जो प्रोस्टाग्लैंडीन उत्पादन को कम करता है और मांसपेशियों में दर्द को कम करता है।
  • नेप्रोक्सन: यह दवा सूजन को कम करने के कारण होती है जो हड्डियों और मांसपेशियों के विस्तार का कारण बनती है। इसके अलावा, यह एक प्रभावी एनाल्जेसिक है
  • एस्पिरिन: सूजन को कम करने से काम करता है।
  • एसिटामिनोफेन: यह दवा एक NSAID नहीं है, लेकिन यह मस्तिष्क में मौजूद दर्द केंद्रों को रोकना और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसका सबसे सामान्य रूप Tylenol है
  • स्कोलियोसिस चरण 2 से रिलीफ बैक पेन नाम वाली छवि
    2
    हीटिंग पैड का उपयोग करें यदि आप मांसपेशियों की ऐंठन अनुभव करते हैं जो आपको दर्द का कारण रखती है, तो इसका प्रयोग करें। गर्मी दर्द से छुटकारा पाती है, मांसपेशियों की ऐंठन को रोकती है और संयुक्त कठोरता को कम करता है।
  • तौलिया के साथ हीटिंग पैड को लपेटें और उसके बाद प्रभावित क्षेत्र में धीरे-धीरे इसे जगह दें। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • स्कोलियोसिस से राहत पीठ दर्द शीर्षक से छवि चरण 3
    3
    एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें आप मांसपेशियों के वितरण को दूर करने के लिए इस तरह के संपीड़ित का उपयोग कर सकते हैं। आइस आमतौर पर सूजन और सूजन कम करने में अधिक फायदेमंद होता है। एक ठंडा संपीड़न के मामले में, आपको 24 घंटे के अंदर 20 मिनट के अंतराल पर प्रभावित क्षेत्र को कवर करना चाहिए।
  • यदि आपके पास कोई ठंडा संपीड़न नहीं है, तो आप एक कपड़ा में जमे हुए सब्जियों के एक बंद बैग को लपेटकर स्वयं बना सकते हैं।
  • स्कोलियोसिस चरण 4 से रिलीफ बैक पेन शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को आराम देने की अनुमति दें यदि आपको पीठ में तीव्र दर्द का सामना करना पड़ता है, तो शायद यह संवाद करने का प्रयास कर रहा है कि आपको आराम करने की आवश्यकता है ऐसी गतिविधि को रोकना जिससे दर्द और झूठ का कारण हो या कुछ करना जो शारीरिक प्रयास शामिल नहीं है ध्यान रखें कि आंदोलन भी दर्द से राहत का हिस्सा है। इसलिए, आपको ऐसी गतिविधियों को फिर से शुरू करना चाहिए जो शारीरिक रूप से दर्द के बाद कम हो जाने की मांग कर रहे हैं।
  • Video: पार्श्वकुब्जता-100% प्रभावी पार्श्वकुब्जता उपचार होम स्कोलियोसिस का बिना सर्जरी इलाज पर व्यायाम

    विधि 2
    शारीरिक उपचार के साथ पीठ दर्द से छुटकारा

    स्कोलियोसिस से राहत पीठ दर्द शीर्षक से छवि चरण 6
    1
    स्ट्रेच अक्सर मांसपेशियों में लचीलापन और ताकत हासिल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है खींचकर। वास्तव में, पीठ दर्द को कम करने के लिए खींचने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि इसे बहुत अधिक बल न दें या आप बिना दर्द से अधिक दर्द का कारण बन सकते हैं।
    • खड़े होने पर अपने हाथों को अपने सिर पर बढ़ाएं यदि आप महसूस करते हैं कि दर्द पीठ से नीचे चल रहा है, तो सीधे अपने ऊपर खड़े हो जाओ और अपने हाथों को अपने हाथों से ऊपर उठाकर अपने हाथों पर बढ़ाएं। यह खंड आपको दबाव को आराम देने में मदद करेगा, जो आपकी नसों में परिवर्तित कशेरुकाओं को लागू करता है।
    • सामने और एक पीठ के एक पैर के साथ एक खंड की कोशिश करो लंबे समय तक पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ाएं और धड़ को यथासंभव ईमानदार रखें। आगे के घुटने पर अपना वजन बढ़ाएं, जैसा कि आप इसे फ्लेक्स करते हैं जब आप स्थानांतरण करते हैं, तो ऊपरी रूप में उठाएं, जैसा कि आप सामने के पैर के सामने हाथ कर सकते हैं। हाथ की हथेली के साथ दूसरे हाथों को आगे बढ़ाएं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो। प्रत्येक 5 से 10 पुनरावृत्तियों के 2 से 3 सेट करें।
  • बचें लोअर-बैक दर्द-जबकि-सायक्लिंग-चरणीय-11.jpg-" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    साइजिंग स्टेप 11 के दौरान कम से कम बैक दर्द से बचें
    2
    किसी भी गतिविधि को रोकें जिससे आपको दर्द हो। दर्द एक संकेत है कि आप गलती से गतिविधि कर रहे हैं या यह किसी भी समय आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। किसी भी तीव्र दर्द या बेचैनी, संवेदनशीलता या सूजन एक संकेत है कि आप तुरंत गतिविधि कर रहे हैं रोकना होगा
  • शारीरिक गतिविधि के बाद, आपके लिए मामूली दर्द महसूस करना सामान्य है। हालांकि, आप आमतौर पर गतिविधि को पूरा करने के बाद महसूस करते हैं और गतिविधि के दौरान नहीं, और यह अस्थायी होना चाहिए।
  • यदि आपको नहीं पता कि व्यायाम कैसे ठीक से करें, तो भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें। यह पेशेवर आपको सही तरीके से व्यायाम करने के लिए सिखाएगा।
  • यदि आप दर्द का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को देखें
  • साइजिंग स्टेप 12 के दौरान कम से कम बैक दर्द से बचें
    3
    पीठ के बल और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए व्यायाम करें चलना, एक साइकिल की सवारी करें या अधिक प्रतिरोध करने के लिए एरोबिक्स कक्षाएं जाएं। आपको प्लेटों जैसे व्यायाम भी अभ्यास करना चाहिए, जिससे आपकी पीठ को मजबूत करने में सहायता मिलेगी और एक ही समय में दर्द से राहत मिल जाएगी। लोहे बनाने के लिए, इन निर्देशों का पालन करें।
  • पेट पर लेट जाओ, और फर्श पर अपने forearms और कोहनी जगह। आपके सामने जमीन के समानांतर होना चाहिए। अपने पैरों की गेंदों पर पकड़ कर अपने शरीर को एक सीधी रेखा में पकड़ कर रखें ताकि आपकी पीठ पूरी तरह सपाट हो। यह एक सीधी पट्टी की तरह दिखना चाहिए जो आपके सिर के ऊपर से फैली हुई है, अपने कंधे के माध्यम से, अपने पैरों की युक्तियों के अनुसार। इस स्थिति को 15 और 30 सेकंड के बीच पकड़ो।
  • क्या कोर व्यायाम का शीर्षक चित्र 11
    4
    पायलट्स प्राप्त करें जैसे ही लगता है कि अजीब बात है, जब आपको स्कोलियोसिस के साथ समस्याएं होती हैं तो व्यायाम करने के सर्वोत्तम तरीके में से एक है Pilates करना यह अनुशासन संतुलन में सुधार पर केंद्रित है, जो बदले में गहरे और सतही मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है। दूसरी ओर, शामिल खंड पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए कार्य करेगा।
  • पिलेट्स की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें ज्यादातर समय, स्कोलियोसिस से पीड़ित लोगों को उनकी विशिष्ट जरूरतों के अनुरूप एक नियमित आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से स्टेप 12 लाभ



    5
    योग करो जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, खींचने से पीठ दर्द से राहत में काफी मदद मिल सकती है। योग फैला हुआ है जो रीढ़ की हड्डी, कंधे के ब्लेड, पैर, पैर और पेट की मांसपेशियों पर स्कोलियोसिस काम के कारण दर्द का इलाज करने पर ध्यान केंद्रित करता है। योग करने से आपको दर्द को दूर करने में मदद मिलेगी, जबकि आप अपने दिमाग को आराम करने के लिए उत्तेजित करते हैं, जो एक ही उद्देश्य में योगदान कर सकते हैं।
  • त्रिभुज की मुद्रा का परीक्षण करें यह आपके हाथों, पैरों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत और मजबूत करने में सहायता करता है - और आपके ट्रंक को खोलने और अपनी रीढ़ को अधिक लचीला बनाने का एक शानदार तरीका है
  • सीने में घुटने टेकने की स्थिति का प्रदर्शन करें इसे पवनमुक्षत्साना अवस्था के रूप में भी जाना जाता है, और यह कूल्हे के जोड़ों में रक्त का प्रवाह बढ़ाने और रीढ़ की हड्डी को आराम करने में मदद करता है। अपनी पीठ पर झूठ बोलो और अपने घुटनों को अपनी ठोड़ी तक ले आओ। अपने घुटनों और पैरों के चारों ओर अपने हाथ रखो, और एक लंबे समय के लिए इस मुद्रा में रहना।
  • बिल्ली का विस्तार करें पीठ में तनाव को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छी स्थिति में से एक है और इस क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत करेगा, जबकि आपकी रीढ़ की हड्डी में योगदान अधिक लचीला बनने के लिए होगा।
  • साइड प्लेट की स्थिति बनाओ अपने हाथों और पैरों के साथ अपना वजन रखने के लिए लोहे की मुद्रा में शुरू करो अपने दाहिने हाथ पर वजन नीचे दबाएं और अपने शरीर को इस दिशा में बदल दें। अपने बाएं पैर को दाईं ओर रखें और बाएं हाथ का विस्तार करें इस स्थिति को कम से कम 10 से 20 सेकंड के लिए रखें या यदि संभव हो तो, अब दर्द को दूर करने और अपनी पीठ को मजबूत करने के लिए दिन में कम से कम एक बार इस आंदोलन को पूरा करें।
  • विधि 3
    वैकल्पिक व्यावसायिक उपचार खोजें

    इमेज शीर्षक ट्रीट स्क्रोलियोसिस चरण 5
    1
    वैकल्पिक चिकित्सा की मांग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यह महत्वपूर्ण है कि उसे स्कोलियोसिस और पीठ दर्द के इलाज के लिए आप जो कुछ भी करते हैं उसे उसे सूचित करें। आप जिन वैकल्पिक उपचारों की जांच कर रहे हैं, उनके बारे में बताकर, आपके सभी देखभाल प्रदाताओं को टीम के रूप में काम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
    • दूसरी ओर, आपका चिकित्सक आपके क्षेत्र में पेशेवरों की सिफारिश कर सकता है जो विश्वसनीय हैं और देखभाल के लाइसेंस हैं
  • छवि का निदान करें वयस्क स्कोलियोसिस का निदान 4 चरण

    Video: पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय |Periods Mai Dard Ka Gharelu ilaj In Hindi

    2
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं Chiropractic उपचार scoliosis के कारण पीठ दर्द से छुटकारा सकता है हालांकि, जाहिरा तौर पर यह समस्या खुद को कम नहीं करता है
  • एक हाड वैद्य भी एक व्यायाम कार्यक्रम सुझा सकता है जो आपकी पीठ दर्द से छुटकारा दिलाता है। अभ्यास स्कोलियोसिस को खराब होने से रोकते नहीं हैं, लेकिन वे इस दर्द से राहत देते हैं कि इस स्थिति का कारण बनता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के मामले में, आप किसी भी क्षेत्र में आवेदन के साथ एक हाड वैद्य खोज सकते हैं "की वेबसाइट से एक डॉक्टर ढूंढें "(डॉक्टर ढूंढिए) अमेरिकी कायरोप्रैक्टिक एसोसिएशन (संयुक्त राज्य अमेरिका के कायरोपेक्टिक एसोसिएशन) अपने देश में समान उपकरण ढूंढें।
  • आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में कायरोप्रैक्टिक उपचार की लागत को शामिल नहीं किया गया है। अप्रिय आश्चर्य से बचने के लिए पहले अपने बीमा प्रदाता से संपर्क करें
  • स्कोलियोसिस से रिचीफ बैक पेन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    मालिश चिकित्सा की कोशिश करो इस प्रकार की चिकित्सा पीठ दर्द से छुटकारा पा सकता है, जिसमें स्कोलियोसिस का कारण बनता है। आपको एक लाइसेंस प्राप्त मालिश करनेवाली चाहिए जिसे चिकित्सा मालिश में प्रशिक्षण दिया गया है, जो साधारण छूट मालिश से अलग है, आप उन्हें करने के लिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपके मालिश करनेवाले के पास आपके क्षेत्र में अभ्यास करने का लाइसेंस है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, अमेरिकन मसाज थेरेपी एसोसिएशन का एक खोज फ़ंक्शन होता है जो आपके पास के पास लाइसेंस प्राप्त स्वामी या प्रमाणन खोजने में मदद करता है। अपने देश में समान उपकरण ढूंढें।
  • ध्यान रखें कि अधिकांश स्वास्थ्य बीमा योजना मालिश उपचार की लागतों को कवर नहीं करेंगे। हालांकि, अगर आपके चिकित्सक ने आपको चिकित्सा मालिश प्राप्त करने का संकेत दिया है तो आपके पास बेहतर किस्मत हो सकती है
  • मॉर्निंग चरण 17 में एक्सट्रीम बैक स्पैक्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    एक एक्यूपंक्चरिस्ट के पास जाओ एक्यूपंक्चर स्कोलियोसिस का कारण बनता है कि पीठ दर्द के निचले हिस्से को राहत देने में मदद कर सकता है। हालांकि, एक्यूपंक्चर एक "चमत्कारी" उपचार नहीं है और रीढ़ की हड्डी को ठीक करने की संभावना नहीं है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, एक राष्ट्रीय स्तर पर एक्यूपंक्चर चिकित्सकों का प्रमाणन करने वाला संघ एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग (एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन में राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग)।
  • ध्यान रखें कि अधिकांश स्वास्थ्य बीमा योजनाएं पूरक चिकित्सा की लागतों को शामिल नहीं करती हैं हालांकि, आपके बीमा प्रदाता एक प्रमाणित एक्यूपंक्चरिस्ट द्वारा इलाज का अनुमान लगाने की अधिक संभावना है।
  • विधि 4
    दर्द को दूर करने के लिए सही स्कोलियोसिस

    स्कोलियोसिस से राहत पीठ दर्द शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने डॉक्टर से बात करें आपके चिकित्सक को उन उपचारों को स्वीकार करना होगा जो इससे पहले कि आप उनमें से किसी को भी जमा कर सकते हैं। कुछ प्रकार की स्कोलियोसिस को किसी प्रकार के उपचार नहीं प्राप्त करना चाहिए क्योंकि इसका कारण शरीर में एक और बीमारी है जिसे सही किया जाना चाहिए। अपने चिकित्सक से अपने स्कोलियोसिस के इलाज के लिए ले जा सकने वाले चरणों के बारे में जांचें
  • स्कोलियोसिस से राहत पीठ दर्द शीर्षक से छवि चरण 11
    2
    एक कवच का प्रयोग करें स्ट्रिप्स स्कोलियोसिस को ठीक नहीं करते हैं, लेकिन वे इसके प्रभाव की शुरुआत धीमा कर सकते हैं। जब आप सिर्फ एक कंबल का उपयोग करना शुरू कर रहे हैं, तो आपको इसे हर दिन और रात पर रखना होगा। हालांकि, जैसा कि आप इसे लंबे समय तक उपयोग करते हैं, आप इसे कम अक्सर कर सकते हैं बेल्ट विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे सर्जरी को कम करने की आवश्यकता कर सकते हैं।
  • यदि आप स्कोलियोसिस के निदान के तुरंत बाद एक कमर का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो यह आपकी पीठ को आगे की तरफ से रोक सकता है। अगर वक्रता 25 से 40 डिग्री के कोण पर रखी जाती है, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता नहीं होगी।
  • स्कोलियोसिस से राहत पीठ दर्द शीर्षक वाली छवि 12 कदम
    3
    शल्य चिकित्सा प्राप्त करें अगर आपकी पीठ 40 डिग्री से अधिक की होनी है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे ज्यादा शल्य-चिकित्सा की जानी होगी कि यह किसी और को वक्र नहीं करता। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह संभव है कि आपकी रीढ़ हर साल एक या दो डिग्री में कर्ल के लिए जारी रहती है। आपको यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना होगा कि अगले चरण क्या हैं जिन्हें आपको लेना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने लचीलेपन को बेहतर बनाने, मांसपेशियों को मजबूत करने और मांसपेशियों के दर्द से मुकाबला करने के लिए दिन में कम से कम एक बार छोड़ दें।
    • यदि आपके पास एक बच्चा है जिसे स्कोलियोसिस का निदान किया गया है, तो सुनिश्चित कर लें कि आप अपनी बीमारी के प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए कम से कम हर छह महीने डॉक्टर से चले जाएं।

    चेतावनी

    • यदि आपने देखा है कि आपकी पीठ अधिक दर्द कर रही है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि यह एक संकेत हो सकता है कि आपका स्कोलियोसिस प्रगति कर रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com