ekterya.com

कैसे ब्रेसिज़ की वजह से दर्द को दूर करने के लिए

दांतों को गठबंधन करने के लिए ब्रैकेट का उपयोग करने के लिए बहुत उपयोगी है, लेकिन असुविधा जो आप शायद अनुभव करेंगे वह आपको हतोत्साहित या परेशान कर सकती है यह परेशानी आपके दांतों के दबाव में आपके शरीर की प्रतिक्रिया से संबंधित होती है और आपकी उम्र, आपके तनाव के स्तर और आपके लिंग के आधार पर भिन्न हो सकती है। ब्रेसिज़ की वजह से दर्द के लिए कोई भी इलाज नहीं है, लेकिन ऐसे उपाय भी हैं जो दर्द को दूर करेंगे।

चरणों

विधि 1
अपना आहार बदलें

इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 1
1
पहले कुछ दिनों के लिए नरम खाद्य पदार्थ खाएं। ब्रेसिज़ की वजह से ज्यादातर दर्द पहले 24 से 72 घंटों के बाद होते हैं, जो आप पर लगाए जाते हैं। पहले कुछ दिनों के दौरान, नरम खाद्य पदार्थ खाएं, जब तक आप ब्रेसिज़ के साथ खाने के लिए प्रयोग नहीं करते हैं, तब तक बहुत चबाओ की जरूरत नहीं है। फलों जैसे सूप्स, सेलेबस और आलू अच्छा विकल्प हैं
  • इमेज शीर्षक से ऑल्थियॉएन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 2
    2
    आइसक्रीम जैसे ठंड या जमे हुए भोजन खाएं आइसक्रीम आपके मुंह को राहत महसूस कर देगी, क्योंकि यह सुन्न होगा। तुम भी बर्फ cubes चूसना कर सकते हैं उस इलाके के निकट अपने मुंह में एक बर्फ घन रखें जहां आपको परेशानी महसूस होती है जमे हुए क्यूब आपके मुंह को सुन्न करेगा और किसी भी सूजन को कम कर सकता है जो हो सकता है।
  • आप एक बच्चे को बीटर फ्रीज कर सकते हैं और इसे चबा कर सकते हैं या अपने मुंह में रख सकते हैं। यह असुविधा को भी राहत देगा।
  • बर्फ या बर्फ के cubes चबाना मत, के रूप में हार्ड खाद्य पदार्थ कोष्ठक को नुकसान पहुंचा सकता है और अपने दाँत पर अपनी पकड़ कमजोर।
  • आप बर्फ के पानी भी पी सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक, ऑल्थियॉएन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 3
    3
    पेय और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें उदाहरण के लिए, अम्लीय पेय पदार्थ और खाद्य पदार्थ जिनमें खट्टे फल होते हैं वे घाव या आपके मुंह में कुछ अन्य परेशानी को खराब कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों से बचें और अपने मुंह को परेशान न करें।
  • इमेज का शीर्षक, ऑल्थियॉएन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 5
    4
    कठिन या चिपचिपा भोजन से बचें कुछ प्रकार के भोजन का सेवन करने से बचें, ताकि आपके कोष्ठक तोड़ न जाए, जो अधिक चिड़चिड़ापन और अतिरिक्त व्यय का कारण होगा। हार्ड या चिपचिपा खाद्य पदार्थ, जैसे आलू के चिप्स, सूखे मांस, नट और चवे कैंडीज आपके ब्रैकेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कड़ी मेहनत, जैसे कलम, पेंसिल या बर्फ के कणों काटना न करें।
  • विधि 2
    असुविधा को दूर करने के लिए मौखिक उपचार का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक, ऑल्थियॉनेटिक ब्रेन्स पेन चरण 6
    1
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर ले लो एसिटामिनोफेन जैसे दर्दनाशक ब्रेसिज़ की वजह से असुविधा को कम कर सकते हैं प्रत्येक चार घंटे में एसिटामिनोफेन (आमतौर पर दो गोलियाँ) की एक खुराक लें। सुनिश्चित करें कि आप भोजन के साथ इस दवा का उपभोग करते हैं - अन्यथा, इससे पेट में दर्द हो सकता है इकट्ठा करने में मदद करने के लिए एक गिलास पानी भरें।
    • सही मात्रा का उपभोग करने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • आप एसिटामिनोफेन के बजाय इबुप्रोफेन ले सकते हैं, लेकिन कुछ दंत चिकित्सकों और ऑर्थोडोस्टिस्ट इसे सुझा नहीं करते, क्योंकि वे उस प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं जिसमें आपके दांत सीधे होते हैं दोनों दवाओं का उपभोग न करें, एक चुनें!
  • इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 7
    2
    दर्द के साथ क्षेत्र को सुन्न करने के लिए एक सामयिक संवेदनाहारी का प्रयोग करें ऐसे कई ओवर-द-काउंटर दवाएं उपलब्ध हैं जो मुंह क्षेत्र को असुविधा के साथ सुन्न कर सकते हैं। ये सामान्य संवेदनाहारी हैं जो कुछ घंटों तक दर्द के साथ क्षेत्र को सुन्न करते हैं, और माउथवैश और जैल के रूप में आते हैं। ओजेल और कोलगेट ओरेबेस जैसे उत्पाद आपकी परेशानी कम कर सकते हैं।
  • इसे ठीक से लागू करने के लिए पैकेजिंग निर्देशों का पालन करें। इन उत्पादों का उपयोग करते समय कुछ लोगों को एलर्जी प्रतिक्रियाओं का अनुभव होता है, इसलिए उनका उपयोग करने से पहले निर्देशों को जांचना सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 8
    3
    नमक पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला। नमक पानी आपके मुंह को शांत करेगी और आपके गाल के साथ कोष्ठक के संपर्क के कारण उत्पन्न किसी भी घाव का इलाज करेगा। नमक पानी को कुल्ला करने के लिए, गर्म पानी के गिलास में टेबल नमक का एक चम्मच डालना। सभी नमक को भंग करने के लिए मारो अपने मुंह में कुछ मिश्रण रखो और एक मिनट के लिए ध्यान से कुल्ला, फिर सिंक में इसे थूकना।
  • दिन में कई बार दोहराएं, विशेष रूप से पहले दिन के दौरान और जब आप सामान्य से अधिक दर्द महसूस करते हैं
  • इमेज का शीर्षक, ऑल्थियॉएन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 9
    4
    पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ अपने मुंह को कुल्ला। हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक एंटीसेप्टिक है और सूजन को कम कर सकती है जो आपके मुंह को परेशान करती है। एक ग्लास में 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ पानी मिलाएं। अपने मुंह में कुछ मिश्रण रखो और एक मिनट के लिए ध्यान से कुल्ला, फिर सिंक में इसे थूकना। दिन में दो बार दोहराएं।
  • ऐसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड (जैसे कोलगेट पेरोक्ज़िल माउथवैश) पर आधारित उत्पाद हैं जो दुकानों और फार्मेसियों में बेचे जाते हैं जो मुंह में घावों का इलाज करने और असुविधा को दूर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड का स्वाद कुछ लोगों के लिए अप्रिय हो सकता है, जैसे कि फोम आपके मुंह को कुल्ला जब अनिवार्यतः रूप से बना सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑल्थियॉनेटिक ब्रैस पेन चरण 10
    5
    अपने मुंह में एक ओर्थोडोंटिक मोम रखो ऑर्थोडोंटिक मोम या डेंटल मोम को ब्रैकेट और आपके मुंह के अंदर के बीच एक बाधा के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह फार्मेसियों में उपलब्ध है - यह संभावना है कि आपके ऑर्थोडोन्टिस्ट ने आपको कुछ दिया जब ब्रेसिज़ रखा गया था।
  • मोम पाने के लिए, एक छोटा सा टुकड़ा ले लो और इसे एक छोटे से मटर का आकार दें। यह जगह गरम और आसानी से मोम को बनाएगा। ब्रैकेट के क्षेत्र को शुष्क करने के लिए एक रूमाल का प्रयोग करें जहां आप मोम रखना चाहते हैं और इसे तार या ब्रैकेट पर सीधे दबाएं। आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं
  • इमेज का शीर्षक, अलिविएट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 11
    6
    लोचदार बैंड का उपयोग करें जो आपके ब्रैकेट के साथ आते हैं। ये छोटे लोचदार बैंड आपके ब्रैकेट के आस-पास बनाए जाते हैं और उन्हें अपने जबड़े से एक निश्चित तरीके से संरेखित करने में मदद करते हैं। ये आपके दांतों को सीधा करने के लिए आवश्यक समय को कम करने में मदद कर सकते हैं - इसलिए, उनका उपयोग निश्चित रूप से फायदेमंद है। आपके ऑर्थोडोन्टिस्ट आपको जब तक संभव हो सके उन्हें इस्तेमाल करने के लिए कह सकते हैं, सिवाय इसके कि जब आप अपने दांत खाने या ब्रश करते हैं, और उन्हें बार-बार बदल देते हैं
  • सामान्य तौर पर, इन इलास्टिक बैंडों में परेशानी पैदा हो सकती है, खासकर ब्रेज़ के बाद पहले दिन में। हालांकि, अगर आपको उनका उपयोग करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है तो वे आपको अधिक असुविधा देंगे। यदि आप उन्हें केवल हर दिन एक घंटे या एक हफ्ते में कुछ समय का उपयोग करते हैं, तो आप अधिक परेशानी महसूस करेंगे।
  • विधि 3
    अपने दंत स्वच्छता की आदतों को बदलें

    इमेज का शीर्षक, ऑल्थियॉएन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 12
    1
    संवेदनशील दांतों के लिए टूथपेस्ट चुनें अधिकांश टूथपेस्ट ब्रांड संवेदनशील दांतों के लिए एक विशेष टूथपेस्ट है। इन उत्पादों में एक रासायनिक पोटेशियम नाइट्रेट होता है जो मसूड़ों की नसों की सुरक्षा के द्वारा संवेदनशीलता को कम करने में मदद करता है। इनमें से अधिकतर टूथपेस्ट पोटेशियम नाइट्रेट का एक सिंथेटिक परिसर का उपयोग करते हैं, हालांकि प्राकृतिक टूथपेस्ट के कुछ ब्रांड (जैसे टॉम की मेन) एक प्राकृतिक परिसर का उपयोग करते हैं यह दोनों पोटेशियम नाइट्रेट यौगिकों का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है
    • उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए टूथपेस्ट कंटेनर के निर्देशों का पालन करें।
  • इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 13



    2
    नरम ब्रशल टूथब्रश का उपयोग करें। टूथब्रश की रसीली नरम या फर्म हो सकती है। नरम हैं, जब आप ब्रश करते हैं तो आपके दाँत और मसूड़ों को चोट पहुंचाने की संभावना कम होती है। एक टूथब्रश चुनें जो नरम ब्रिकेट्स है।
  • Video: KAYLA'S TRIP TO THE DENTIST | We Are The Davises

    इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेंस पेन चरण 14
    3
    ब्रश धीरे से यदि आपके बल के साथ अपने दांतों को ब्रश करने की आदत है, तो यह आपको अपने ब्रेसिज़ को रखने के बाद पहले दिनों में दर्द महसूस कर देगा। अपने दांतों से सावधानी बरतें और हलकों में धीरे-धीरे धीरे-धीरे ब्रश करें। अपना समय लें जब आप ब्रश करें और जब आप अपना पूरा मुंह खोलें
  • इमेज शीर्षक से ऑल्थियॉएन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 15
    4
    अपने दाँत ब्रश करें और प्रत्येक भोजन के बाद फॉल्स करें जब आपके पास ब्रेसिज़ है, तो आपको खाना खाने के बाद ब्रश और फॉल्स चाहिए, भले ही आप अपने घर के बाहर हों यदि आप अपने दांतों की आवश्यक देखभाल नहीं करते हैं, तो आप क्षय के जोखिम को चलाते हैं, मसूड़ों में सूजन या कुछ अन्य दंत समस्या जब आप ब्रेसिज़ का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने दांतों से ज्यादा सावधान रहना चाहिए।
  • जब भी आप घर छोड़ते हैं, एक टूथब्रश, टूथपेस्ट की एक छोटी ट्यूब और दंत फ्लॉस का एक छोटा पैकेट ले आओ, ताकि आप खाने के बाद हमेशा ब्रश कर सकें।
  • विधि 4
    ऑर्थोडोस्टिस्ट पर जाएं

    इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 16
    1
    ऑर्थोडोन्टिस्ट पर जाने से पहले एक परीक्षण अवधि के लिए ब्रेसिज़ का उपयोग करें पहली बार आपके ब्रेसिज़ पर लगाए जाने पर आपको कुछ दर्द महसूस होने की उम्मीद है। हालांकि, यदि आप कुछ हफ्तों के बाद असहनीय दर्द महसूस करना जारी रखते हैं, तो आपको ऑर्थोडोस्टिस्ट पर जाना चाहिए और आपने प्रश्न पूछे।
  • इमेज का शीर्षक, ऑल्थियॉनेटिक ब्रेन्स पेन, एलेवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेस पेन, चरण 17
    2
    अपने ब्रैकेट को ढंकने के लिए ऑर्थोडोन्टिस्ट से पूछें। यदि कोष्ठक की वजह से दर्द बहुत तीव्र है, तो वे बहुत तंग हो सकते हैं। कठोर ब्रेसिज़ होने से जरूरी नहीं कि उन्हें बेहतर काम करना होगा या आपके दांत तेजी से सीधा ओरेथोडोस्टिस्ट से अपनी राय के लिए पूछें कि आपको ब्रेसिज़ कैसे होना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक, ऑल्थियॉनेटिक ब्रैस पेन चरण 18
    3
    क्या ऑर्थोडोन्टिस्ट आपके कोष्ठक से फैला तारों को काटते हैं। कभी-कभी, आपको ब्रैकेट में तार की छोटी छोर मिल जाएगी जो आपके गाल के अंदर घुस जाएंगे और रगड़ेंगे। यह बहुत असहज हो सकता है और मुंह में चोट लग सकती है। यदि आपको यह समस्या है, तो इन तारों के अंत में कटौती करने के लिए ओर्थोदोस्टिस्ट से पूछें और आप तत्काल राहत महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 1 9
    4
    उच्च एकाग्रता या कुछ अन्य उपचार के साथ एक दवा निर्धारित करने के लिए पूछें ओवर-द-काउंटर दवाएं काम करने के लिए प्रतीत नहीं होती हैं तो ऑर्थोडोन्टिस्ट इबुप्रोफेन की एक मजबूत खुराक लिख सकता है।
  • ऑर्थोडोन्टिस्ट अन्य उपचारों की सिफारिश भी कर सकता है, जैसे कि काटने के मोम का उपयोग। यह एक ऐसा उत्पाद है जो आपको कुछ मिनटों में दिन में कई बार काट लेना चाहिए। काटने की आवाज़ आपके मसूड़ों में रक्त के संचलन को प्रोत्साहित करने में मदद करती है, जो दर्द को दूर कर सकती है।
  • इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 20
    5
    दर्द या असुविधा को कम करने के लिए अन्य रणनीतियों के बारे में पूछें ऑर्थोडोन्टिस्ट आपको सुझाव दे सकता है जो आपके विशिष्ट मामले और दर्द के लिए एक नियंत्रण योजना निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा। उन्होंने कई अलग-अलग लोगों के साथ काम किया है और विभिन्न प्रकार के विभिन्न उपचार देखे हैं जिनके कारण रोगियों पर प्रभाव पड़ा है।
  • विधि 5
    एक समायोजन के लिए तैयार करें

    Video: कोहनी का दर्द -पाये आराम 5 मिनट की एक्सरसाइज से

    इमेज का शीर्षक, ऑल्थियॉएन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 21
    1
    निर्धारित करें कि सही समय क्या है आपके ब्रैकेट को समायोजित करने के लिए अपॉइंटमेंट के लिए आपके शेड्यूल को शेड्यूल करने के लिए आपके पास बहुत लचीलापन नहीं है। लेकिन यदि यह विपरीत है, तो उस दिन के लिए इसे शेड्यूल करें जिसमें आपको महत्वपूर्ण नौकरी देने की ज़रूरत नहीं है या उस गतिविधि को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है जिसके लिए एकाग्रता की आवश्यकता होती है। दिन के अंत के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने की कोशिश करें, ताकि आप घर जाकर तुरंत बाद आराम कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक, ऑल्थियॉएन्टिक ब्रेन्स पेन चरण 22
    2
    नरम खाद्य पदार्थ खरीदें आपके ब्रेसिज़ को समायोजित या समायोजित करने के बाद आपके मुंह को फिर से कुछ दिनों तक संवेदनशील महसूस होगा। आपको कुछ दिनों के लिए मसालेदार आलू, पुडिंग, सूप्स और इसी प्रकार के भोजन जैसे नरम खाद्य पदार्थ खाने चाहिए
  • इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन स्टेप्स 23
    3
    नियुक्ति के पहले एक एनाल्जेसिक लें इस दौरान प्रभावी होने के लिए नियुक्ति के पहले एक एसिटामिनोफेन टैबलेट लें। इस तरह, दर्द और बेचैनी तुरंत कम हो जाएगी अपने दर्द को नियंत्रित करने के लिए पहले एक के बाद एक और दर्द निवारक 4 से 6 घंटे लें।
  • इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 24
    4
    अपने संदेह को ओर्थोडास्टिस्ट को बताएं यह सही समय है कि आप अपने ब्रेसिज़ के साथ समस्याओं के बारे में ऑर्थोडोन्टिस्ट को बताएं या यदि आप मुंह में सिरदर्द या घाव से ग्रस्त हैं जो ठीक नहीं करते हैं। इन समस्याओं को कम करने या उनका इलाज करने के लिए आपको अन्य समायोजनों की आवश्यकता हो सकती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com