ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान कब्ज को कैसे दूर करने के लिए

कुछ कारक हैं, जो जब संयुक्त होते हैं, तो गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं के लिए एक कब्ज की समस्या उत्पन्न होती है। बढ़ते समय, बच्चा अधिक से अधिक स्थान पर कब्जा करेगा और आपकी आंत सामान्य रूप से कार्य नहीं कर पाएगा। इसके अलावा, आपका डॉक्टर विटामिन और खनिज पूरक आहार लिख सकता है जो आपको अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, हार्मोनल परिवर्तन जो आपके शरीर का अनुभव करेंगे, कब्ज की समस्या पैदा कर सकते हैं। यदि आप गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त तरल पदार्थ और फाइबर का प्रयोग करते हैं, व्यायाम करने और बाथरूम जाने के अलावा, जब भी आप ऐसा करने की इच्छाशक्ति महसूस करते हैं, तो आप कब्ज दूर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पर्याप्त तरल पदार्थ पियो

गर्भधारण के दौरान कम से कम कब्ज का शीर्षक चित्र 1
1
सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त हाइड्रेट करें अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन की सिफारिशों के अनुसार, एक गर्भवती महिला को प्रति दिन लगभग 10 गिलास पानी पीना चाहिए। प्रत्येक गिलास में लगभग 250 मिलीलीटर (8 औंस) तरल का होना चाहिए
  • गर्भावस्था के दौरान अपर्याप्त पानी का सेवन कब्ज का सबसे आम कारण है।
  • इस अवधि के दौरान, भोजन आपके शरीर के माध्यम से और अधिक धीरे-धीरे यात्रा करेगा और इसलिए अधिक पानी अवशोषित करेगा। नतीजतन, यदि आप अधिक पानी पीते हैं, तो आप अपनी मल को नरम कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    2
    हर सुबह पानी से बोतलें भरें। ट्रैक रखने का एक आसान तरीका सुबह में कई बोतलों को भरना है, ताकि आपको दिन भर में पीना चाहिए। इस तरह, आप नशे में कितने तरल का ट्रैक रख सकते हैं
  • आप दिन के दौरान पीना चाहिए कुल तरल के साथ एक बड़ा कंटेनर भर सकते हैं और इसे अपने गिलास भरने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक गर्भवती चरण 3
    3
    फलों और सब्जियों को खाएं जो कि उच्च पानी की सामग्री है। उदाहरण के लिए, तरबूज जैसी फलों में पानी की उच्च सामग्री होती है। इसी तरह, पालक और ककड़ी जैसे सब्जियां बहुत पानी में होती हैं इसलिए, इन फलों और सब्जियों के अधिक खाने से आपकी द्रव का सेवन बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    4
    अन्य तरल पदार्थों को ध्यान में रखें याद रखें कि जल हाइड्रेशन का एकमात्र स्रोत नहीं है। दूध और रस जैसे तरल पदार्थ भी गिनती करते हैं। हालांकि, आप इन पेय के साथ जल्दी से कैलोरी और चीनी जमा कर सकते हैं (विशेष रूप से रस के मामले में), तो आप उन्हें मॉडरेशन में पीना चाहिए। आप गर्भवती होने के दौरान अपने द्रव का सेवन बढ़ाने के लिए डिकैफ़िनेटेड हर्बल चाय का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    5
    अपने पानी में स्वाद जोड़ें यदि आपको अकेले पानी का स्वाद पसंद नहीं है, तो अलग-अलग जायके जोड़ने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप नारंगी, नींबू, ककड़ी या कुछ अदरक का टुकड़ा जोड़ सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    6
    कार्यक्रम अनुस्मारक यदि आप अक्सर भूल जाते हैं कि आपको पानी पीना चाहिए, तो अपने फोन या कंप्यूटर पर अनुस्मारक सेट करने का प्रयास करें कई कार्यक्रमों में उनके बीच एक घंटे का अंतर होता है, इसलिए पानी पीने से मत भूलना।
  • विधि 2
    अधिक फाइबर का उपभोग करें

    गर्भवती चरण 7 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान रखें कि आपके शरीर की कितनी फाइबर की ज़रूरत है अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन की सिफारिश के मुताबिक, 50 से कम उम्र के महिलाओं को प्रति दिन 25 ग्राम फाइबर का उपभोग करना चाहिए। हालांकि, यदि गर्भावस्था के दौरान आपके पास अभी भी एक कब्ज की समस्या है तो उस राशि का उपभोग करने पर, आपको अधिक उपभोग करना पड़ सकता है याद रखें कि फाइबर कब्ज के लिए प्राकृतिक राहत प्रदान करेगा
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    2
    अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करें फलों और सब्जियां फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत हैं उदाहरण के लिए, एक कप पका हुआ पालक में 4 ग्राम फाइबर होते हैं, जबकि एक मध्यम आकार के गाजर में 2 ग्राम होते हैं। एक पूरे नाशपाती में 6 ग्राम फाइबर होते हैं, जबकि एक सेब में 4 ग्राम होते हैं।
  • Video: गर्भावस्था के दौरान कब्ज से छुटकारा, How to prevent constipation naturally during pregnancy

    गर्भवती चरण 9 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    3
    पूरे अनाज में फाइबर का उपभोग करें पूरे अनाज फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है। उदाहरण के लिए, किशमिश (3/4 कप) के साथ चोकर की सेवा में 5 ग्राम फाइबर शामिल हैं उसी तरह, आप 3.2 ग्राम फाइबर प्राप्त करेंगे, जब पूरे मील की रोटी के दो स्लाइस खाएंगे। एक और विकल्प पकाया जौ की दर खाने के लिए है, जिसमें 9 ग्राम फाइबर शामिल हैं
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    4

    Video: प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या




    अधिक सेम खाओ सेम फाइबर का एक बड़ा स्रोत है केवल 1/2 कप लाल बीन्स या पका हुआ सेम में 6 ग्राम फाइबर होते हैं, जबकि 1/2 कप पका हुआ सेम में 5 ग्राम होते हैं।
  • गर्भवती चरण 11 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    5
    एक फाइबर पूरक ले लो यदि आपका आहार आपको फाइबर की आवश्यकता नहीं देता है, तो आप एक पूरक ले सकते हैं सामान्य तौर पर, पूरक पाउडर के रूप में आते हैं जो आप पानी के साथ मिश्रण कर सकते हैं। इसके अलावा, इस मिश्रण में गंध या स्वाद नहीं है। गर्भवती होने के दौरान किसी भी प्रकार के पूरक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना मत भूलना
  • विधि 3
    अधिक व्यायाम करें

    गर्भवती चरण 12 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    1
    समझें कि आपके स्वास्थ्य के लिए व्यायाम फायदेमंद क्यों है व्यायाम आपकी मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, जो बदले में, आपकी कब्ज को राहत दे सकती है।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    2
    थोड़ा कम व्यायाम करना शुरू करो यह एक अच्छा विचार नहीं है कि अचानक एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करें, जिसका उपयोग आपने नहीं किया है, खासकर यदि आपने गर्भावस्था से पहले बहुत कुछ नहीं किया है केवल 15 मिनट व्यायाम के साथ प्रति सप्ताह 3 बार शुरू करें समय के साथ, आप मात्रा और तीव्रता को बदल सकते हैं।
  • तैराकी व्यायाम शुरू करने का एक अच्छा तरीका है यह आंशिक रूप से है क्योंकि आपका वजन पानी में कोई समस्या नहीं होगा। स्थानीय पूल प्रशिक्षकों से पूछें कि क्या वे जन्मपूर्व तैराकी कक्षाएं प्रदान करते हैं।
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    3
    दैनिक चलने का प्रयास करें हर दिन सैर लेना आपके आंत्र आंदोलन के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, यह आपको गर्भावस्था के कारण इतना अधिक वजन हासिल करने में मदद नहीं करेगा
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान अलिविएट कब्ज का शीर्षक चित्र
    4
    संपर्क खेल से बचें बेशक, यह स्पष्ट है कि आप गर्भवती होने पर फुटबॉल का अभ्यास नहीं करेंगे हालांकि, गर्भवती होने पर जुडो या किकबॉक्सिंग जैसे खेल अभ्यास करना भी एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि आप हिट होने के जोखिम को चलाते हैं।
  • विधि 4
    अतिरिक्त बदलाव करें

    गर्भवती चरण 16 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    1
    लोहे की खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें ये खुराक आप और भी अधिक कब्ज कर सकते हैं। यद्यपि आप उन्हें अपने बच्चे की खातिर ज़रूरत है, उन्हें बहुत ज्यादा नहीं लेना याद रखें इसके अलावा, कब्ज से बचने के लिए एक अन्य प्रकार का लोहा लेना संभव है।
  • गर्भवती चरण 17 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    2
    स्टूल सॉफ्टनरर्स के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें स्टूल सॉफ्टनर उनके नाम को ठीक से कहते हैं: दस्त को नरम करना और निष्कासित करना आसान बनाना अपने चिकित्सक से पूछना मत भूलना अगर उन्हें लेने के लिए सुरक्षित है
  • गर्भवती चरण 18 के दौरान अल्पसंख्यक कब्ज का शीर्षक चित्र
    3
    प्रत्येक भोजन के बाद बाथरूम में जाने की कोशिश करें खाना खाने के बाद बाथरूम में जाना आसान होता है इसलिए, अपने पाचन को सामान्य पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए बाथरूम में कुछ समय बिताने की कोशिश करें
  • इसके अलावा, अगर आपको बाथरूम में जाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो यह उस सटीक पल में करें इच्छा को पकड़ मत करो, क्योंकि यह आपके कब्ज को बढ़ सकता है
  • गर्भवती चरण 19 के दौरान कम से कम कब्ज का शीर्षक चित्र
    4
    रेचक गोलियों से बचें ये गोलियां गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकती हैं सबसे पहले, वे आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं और, दूसरे स्थान पर, वे गर्भाशय के संकुचन पैदा कर सकते हैं। नतीजतन, आपको उनको नहीं ले जाना चाहिए, जब तक कि आपको डॉक्टर द्वारा आदेश नहीं दिया गया हो।
  • युक्तियाँ

    Video: गर्भावस्था में कब्ज से कैसे पाए निजात..How could rid of constipation in pregnancy

    • एक व्यायाम कार्यक्रम आपके आंत्र आंदोलन को नियमित करने के बजाय आपके लिए अधिक कर सकता है। इसके अतिरिक्त, व्यायाम आपको श्रम और कहर के लिए तैयार करने में मदद करेगा जो आपके शरीर में हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com