ekterya.com

कैसे चक्कर दूर करने के लिए

चक्कर एक बहुत निराशाजनक समस्या है इसे चक्कर आना, बदलना या निरंतर आंदोलन की भावना के रूप में परिभाषित किया गया है सिर का चक्कर नतीजा, उल्टी और संतुलन की हानि का कारण बन सकता है और इसके कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, इसलिए इससे पहले कि उसे राहत देने के लिए सीखने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि यह एक गंभीर चिकित्सा समस्या है। कारण का निर्धारण करने के बाद, आपके पास कई प्रभावी उपचार विकल्प हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
तुरंत चक्कर कम करें

छवि शीर्षक से हटकर वर्टिगो चरण 1
1
धीरे से हटो जब आप चक्कर आते हैं, तो सबसे खराब चीज आप अपनी स्थिति को जल्दी से बदल सकते हैं। चक्कर आना की भावना को कम करने के लिए, आपको धीमी गति से धीमी गति से आगे बढ़ना चाहिए, क्योंकि धीमी गति से आप आसानी से ध्यान केंद्रित करने और अपने मन को साफ करने में सहायता करेंगे। साथ ही, आपको खड़े या बढ़ते समय कुछ स्थिर (उदाहरण के लिए, एक दीवार या रेलिंग) के खिलाफ झुकना चाहिए।
  • यदि आवश्यक हो तो प्रत्येक धीमी गति से आंदोलन के बीच थोड़े समय का ब्रेक लें
  • चक्कर आना आपकी आवाजाही में बाधा नहीं डालना चाहिए या आपको सुबह में बिस्तर से बाहर निकलने में असमर्थ होना चाहिए। आपको आगे बढ़ने से डरा नहीं होना चाहिए, बस सावधान रहना और ऐसा करने में रोगी होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, सीलिवेट वर्टिगो चरण 2
    2
    उन गतिविधियों से बचें, जिनमें आपको देखना है। यदि आप समय की लंबी अवधि तक देख रहे हैं, तो यह आपको भ्रष्ट कर सकता है और आपको एक अप्रिय महसूस कर सकता है बेहतर महसूस करने के लिए, अपने सिर का स्तर रखें और जितना संभव हो उतना मंजिल तक समानांतर रखें। जब आप अपने सिर को किसी भी ओर झुकाते हैं, तो आप इसे धीमी गति से आंदोलनों के साथ करना चाहिए।
  • यदि आपको एक पल के लिए देखने की जरूरत है, तो यह आपके लक्षणों को बहुत खराब नहीं करनी चाहिए। हालांकि, आपको बचाना चाहिए, उदाहरण के लिए, एक उच्च शेल्फ को साफ़ करना या अपनी आंखों के स्तर से अधिक की एक स्क्रीन पर देखना
  • इसके अलावा, नीचे देखकर आपको परेशानी हो सकती है
  • इमेज का शीर्षक कम से कम वर्टिगो चरण 3
    3
    चलती वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित न करें अगर आप तेजी से चलने वाली वस्तुओं, जैसे कि एक गाड़ी या एक गाड़ी वाली ट्रेन देखते हैं, तो इससे आपको अधिक चक्कर आ सकता है इसके अलावा, आपको उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है जो आपके पास बहुत करीब या दूर हैं। यदि आपको कुछ पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं और कई बार गहराई से सांस ले सकते हैं, तो आपके लक्षण सुधार सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से चारों ओर निकलते हैं
    4
    एक कोण पर लेट जाओ फ्लैट झूठ बोलते समय वर्टिगो खराब हो सकता है हालांकि, यदि आप अपने सिर को थोड़ा ऊपर उठाते हैं तो आप चक्कर आना महसूस कर सकते हैं। तो, बैठो या एक कोण पर झूठ, तकिए पर झुकाव या एक चढ़ाई कुर्सी का उपयोग करके आपको ऊंचा रखने के लिए
  • इमेज का शीर्षक कम से कम वर्टिगो चरण 5
    5
    एक शांत कमरे में बैठो आप चक्कर आना और अन्य अप्रिय लक्षणों से उबरने में मदद कर सकते हैं जो चक्कर से संबंधित हैं यदि आप खुद चुप, अंधेरे कमरे में रखते हैं झूठ बोलो ताकि आप कुछ पर झुका रहे हों, या तो अपने बिस्तर में या कुर्सी पर। सभी रोशनी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और रेडियो और टेलीविजन बंद करें इस प्रकार का एक शांत वातावरण चक्कर कम करने में मदद कर सकता है
  • आपको कम से कम 20 मिनट के लिए इस तरह से रहने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि इस समय लक्षणों को दूर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। अगर इस समय के बाद भी आपको चक्कर आती है, तो 20 मिनट तक आराम करें
  • विधि 2
    टेस्ट इफ्ली पैंतरेबाज़ी

    इमेज का शीर्षक, सीलिवेट वर्टिगो चरण 6
    1
    यह निर्धारित करता है कि कौन सा कान चक्कर का कारण बना रहा है अपने बिस्तर पर ऐसी स्थिति में बैठो जहां आप झूठ बोलते हैं, जहां आपके सिर को किनारे से थोड़ा ऊपर लटका हुआ है। बैठे हुए अपने सिर को दाएं मुड़ें और फिर जल्दी से झुकाएं एक मिनट रुको, यह देखने के लिए कि क्या आपको चक्कर आती है दूसरी तरफ के लिए प्रक्रिया दोहराएँ यदि सही होने पर आपको चक्कर आना पड़ता है, तो प्रभावित कान सही है, जबकि बाएं से मुड़ने से आपको चक्कर आना पड़ता है, प्रभावित कान बाईं ओर है
  • इमेज का शीर्षक, सलेवेट व्हार्टोगो चरण 7
    2

    Video: चक्कर आना, शारीरिक कमजोरी को एक बार में ही जड़ से ख़त्म कर देगा खजूर का ये नुस्खा

    धीरे धीरे अपने सिर 45 डिग्री बारी बिस्तर के किनारे पर बैठो और अपने सिर को 45 डिग्री की ओर झुकाएं जिससे चक्कर का कारण बनता है आपको यह इतना मोड़ नहीं करना चाहिए कि ठोड़ी कंधे पर है
  • उदाहरण के लिए, यदि यह बाएं कान है जो आपको चक्कर का कारण रखता है, तो अपने सिर को बाएं मुड़ें अगर यह सही कान है, तो सिर को 45 डिग्री से दाएं मुड़ें।
  • इमेज का शीर्षक कम से कम वर्टिगो चरण 8
    3
    सिर वापस सर्वेक्षण करें उसके बाद, आपको जल्दी से बिस्तर पर अपने सिर को अपने कंधों के नीचे एक तकिया रखकर आराम करना चाहिए। आप अपने सिर को कंधे और गर्दन को आराम से रखते हुए, पक्ष के पास रखना चाहिए। एक या दो मिनट के लिए इस स्थिति को पकड़ो।
  • इमेज का शीर्षक, सलेवेट व्हार्टोगो चरण 9
    4
    अपना सिर 90 डिग्री करना जब आप अभी भी झूठ बोल रहे हैं, तो धीरे-धीरे अपने दिमाग को बिना उठाए हुए 90 डिग्री के विपरीत दिशा में बदल दें। इसके बजाय, आपको अपने सिर को बिस्तर के किनारे से आराम करना चाहिए इसे इस स्थिति में एक या दो मिनट के लिए रखें।
  • यदि यह बाएं कान है जो आपको चक्कर का कारण रखता है, तो आपको अपना सिर 90 डिग्री दाएं सही करना चाहिए, जबकि यह सही कान है, तो आपको अपना सिर बाएं मुड़ना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, सीलिवेट व्हार्टिगो चरण 10
    5
    जब तक आप उस पक्ष में नहीं होते हैं जो प्रभावित नहीं हो। अपने शरीर को चालू करें ताकि आप उस कान के समान झूठ बोल सकें जो कान प्रभावित नहीं हो। सिर (शरीर के साथ अभी भी अपने पक्ष में) चालू करें ताकि आप जमीन को देख सकें। एक या दो मिनट के लिए स्थिति पकड़ो
  • यदि यह बाएं कान है जो आपको चक्कर का कारण रखता है, तो आपको अपने शरीर को तब तक चालू करना चाहिए जब तक कि वह सही पक्ष पर न हो।
  • छवि शीर्षक से हटकर वर्टिगो चरण 11
    6
    आवश्यक होने पर सभी आंदोलनों को दोहराएं कुछ श्रृंखला में आंदोलनों की यह श्रृंखला तुरंत कुछ लोगों में लक्षणों से मुक्त हो जाती है, जबकि दूसरों के मामले में, यह कई बार पैंतरेबाज़ी करने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि आप लक्षणों का सामना करना बंद नहीं करते हैं, तो आपको इस उपचार को तीन बार लगातार जारी रखना चाहिए और जब आपको 24 घंटों के लक्षण नहीं मिलें, तो रोक दें।
  • आप एक बार जागने पर एक बार जागने पर इन आंदोलनों को एक बार कर सकते हैं, और एक बार जब आप रात में बिस्तर पर जाते हैं
  • छवि शीर्षक से हटकर ऊर्ध्वाधर चरण 12
    7
    एक सप्ताह के लिए सपाट या अपने सिर को ऊपर या नीचे झुकाव न करें। अपने बिस्तर पर एक रेक्लिंग कुर्सी या कई तकिए का उपयोग करके 45 डिग्री के कोण पर सो जाओ साथ ही, अपने सिर को यथासंभव स्तर रखने की कोशिश करें। इस तरह, आपको फिर से चक्कर के लक्षणों का सामना करना चाहिए।
  • यह भी अनुशंसा की जाती है कि आप प्रभावित कान की तरफ झूठ बोलने की कोशिश न करें।
  • यदि आपको आंखों के दालों को दाढ़ी या लागू करने की आवश्यकता है, तो आपको इसे अपने सिर को झुकने के बिना करना चाहिए
  • विधि 3
    फोस्टर पैंतरेबाज़ी का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक कम से कम वर्टिगो चरण 13

    Video: अचानक से चक्कर आना ना करे नज़रंदाज़, तुरंत दूर करे इस कमजोरी को - Increase Physical Power

    1



    यह निर्धारित करता है कि कौन सा कान चक्कर का कारण बना रहा है अपने बिस्तर पर ऐसी स्थिति में बैठो जहां आप झूठ बोलते हैं, जहां आपके सिर को किनारे से थोड़ा ऊपर लटका हुआ है। बैठकर और फिर झूठ बोलते समय अपने सिर को दाएं मुड़ें। एक मिनट रुको, यह देखने के लिए कि क्या आपको चक्कर आती है दूसरी तरफ के लिए प्रक्रिया दोहराएँ यदि सही होने पर आपको चक्कर आना पड़ता है, तो प्रभावित कान सही है, जबकि बाएं से मुड़ने से आपको चक्कर आना पड़ता है, प्रभावित कान बाईं ओर है
  • छवि शीर्षक से हटकर वर्टिगो चरण 14
    2
    अपने घुटनों को जमीन पर ले जाओ। इस विधि से शुरू करने के लिए, आपको जमीन पर घुटने टेकना होगा। पैरों के ऊपरी भाग और बछड़ों पर नितम्बों का समर्थन करने से बचें। इसके बजाय, तुला घुटनों को सही कोण बना देना चाहिए सीधे अपने कंधों के नीचे जमीन पर अपने हाथ रखो अपनी ठोड़ी लिफ्ट और 5 से 10 सेकंड के लिए छत को देखो।
  • यदि फर्श कालीन नहीं किया गया है, तो तौलिया या पैड पर घुटनों का समर्थन करें।
  • छवि शीर्षक से हटकर ऊर्ध्वाधर चरण 15
    3
    अपने सिर को जमीन पर टिल्ट करें जब आप अपने घुटनों और हाथों पर आराम कर रहे हैं, तो अपनी ठोड़ी को अपनी छाती की तरफ रखें, अपने सिर को मंजिल की तरफ झुकाव दें जब तक आपका माथे जमीन को छू न दे, तब तक बेंड करें जब आपके कूल्हे ऊंचा हों। लगभग 30 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो।
  • छवि शीर्षक से हटकर वर्टिगो चरण 16
    4
    अपना सिर मुड़ें इस स्थिति में भी, अपने सिर को कान के किनारे पर घुमाएं जिससे आप चक्कर मार सकते हैं आपको अपने कंधे पर ध्यान देना चाहिए 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
  • उदाहरण के लिए, यदि प्रभावित कान बाईं ओर है, तो आपको बाएं ओर सिर करना चाहिए
  • छवि शीर्षक से हटकर ऊर्ध्वाधर चरण 17
    5
    अपने शरीर के सामने लिफ्ट अपने सिर को जल्दी से बढ़ाएं और जब तक आपका पीठ सपाट नहीं हो जाता है तब तक अपने आप को ऊपर उठाएं। आपका सिर आपकी पीठ के साथ स्तर होना चाहिए ताकि आपके कान जमीन के समानांतर हो। जब आप अपने हाथों और घुटनों पर आराम कर रहे हैं, तो आपको 45 डिग्री वाले कोण पर अपना सिर रखना चाहिए 30 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो।
  • छवि शीर्षक से हटकर ऊर्ध्वाधर चरण 18
    6
    अपना सिर बढ़ाएं इसे लिफ्ट करें ताकि ताज फर्श का सामना कर छत और ठोड़ी का सामना कर सके। प्रभावित कान के किनारे कंधे पर आपका सिर एक कोण पर होना चाहिए। फिर, बहुत धीरे-धीरे खड़े हो जाओ
  • छवि शीर्षक से हटकर ऊर्ध्वाधर चरण 19
    7
    प्रक्रिया को दोहराएं। इन चरणों को दोहराएं यदि आप चक्कर से मुक्त नहीं हैं यह कई प्रयासों के लिए नीचे नहीं जा सकता है हालांकि, पहली बार कोशिश करने के बाद, आपको इसे फिर से करने से पहले 15 मिनट के लिए आराम करना चाहिए। इस पैंतरेबाज़ी के समय की कोई सीमा नहीं है, लेकिन अगर आप तीन या अधिक बार कोशिश करते हैं और यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, सीलिएट वर्टिगो चरण 20
    8
    कुछ हद तक झुकाव, अप्रभावित पक्ष पर एक सप्ताह के लिए सो जाओ नीचे झूठ बोल दें ताकि प्रभावित कान को देखा जाए और अपने शरीर को दो तकिए के साथ ऊपर उठाएं। आप अपने पक्ष में एक और तकिया भी रख सकते हैं ताकि आप रात के दौरान घूमने न जाएं।
  • विधि 4
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    छवि शीर्षक से हटकर ऊर्ध्वाधर चरण 21
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं चक्कर के कारण आमतौर पर मामूली होते हैं, लेकिन आपके लक्षणों के कारण एक अंतर्निहित समस्या हो सकती है। शायद चक्कर संक्रमण का संकेत है या कुछ अधिक गंभीर है, इसलिए यदि यह आपके लिए एक आवर्ती समस्या है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से हटकर ऊर्ध्वाधर चरण 22
    2
    एंटीबायोटिक ले लो अक्सर, चक्कर भीतर के कान में एक संक्रमण के कारण होता है। वायरल संक्रमण अपने दम पर गायब हो जाते हैं और उन्हें दवा के साथ इलाज करना संभव नहीं है। हालांकि, अगर चक्कर जीवाणु संक्रमण से जुड़ा होता है, तो आपका चिकित्सक इसे ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है
  • छवि शीर्षक से हटकर वर्टिगो चरण 23
    3
    चक्कर के लिए दवा लें चक्कर के कुछ मामलों में, एक डॉक्टर विशिष्ट दवाओं का सुझाव दे सकता है जो लक्षणों को कम कर सकते हैं, हालांकि, सामान्य तौर पर, ये केवल तभी निर्धारित किए जाएंगे यदि आपके पास कुछ समस्याएं हैं, जैसे वेस्टिब्यूलर न्यूरिटिस, केंद्रीय चक्कर या मेनिएयर सिंड्रोम दवाओं जो आपके लिए निर्धारित हो सकती हैं, प्रोक्लोरप्लेरायलिन या एंटीथिस्टेमाइंस हैं
  • आप 3 से 14 दिनों की अवधि के लिए इन दवाओं को ले सकते हैं। यदि वे प्रभाव लेते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको आवश्यक समय लेने के लिए घर पर गोलियां लिखने का विकल्प चुन सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, सलेवेट वर्टिगो चरण 24
    4
    एक विशेषज्ञ के लिए एक सिफारिश के लिए पूछें यदि समस्या में सुधार नहीं होता है, तो आपका डॉक्टर एक ओटोलरिंगोलॉजिस्ट की सिफारिश कर सकता है। इस विशेषज्ञ को बेहतर प्रशिक्षित किया जाएगा और इस प्रकार की विशिष्ट समस्याओं से निपटने के लिए अधिक अनुभव होगा, इसलिए यह आपको अधिक प्रभावी उपचार योजना प्रदान कर सकता है।
  • सामान्य तौर पर, आपको विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए, यदि सिर का अभ्यास प्रभावी नहीं होता है, यदि लक्षण एक महीने से अधिक समय तक हो या यदि वह असामान्य या गंभीर हो इसके अलावा, अगर आप सुनवाई के नुकसान का अनुभव करते हैं, तो एक ओटोलोरिंजोलॉजिस्ट की सिफारिश की जाएगी।
  • सबसे अधिक संभावना है, ओटीओलॉन्निजोलॉजिस्ट यह निर्धारित करने के लिए एक इलेक्ट्रोनिस्टैग्रामोग्राम (ईएनजी) का उपयोग करता है कि आंतरिक कान, मस्तिष्क और नसों के बीच संबंधों में समस्या है या नहीं। आप एमआरआई के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से हटकर ऊर्ध्वाधर चरण 25
    5
    सर्जरी के लिए सबमिट करें दुर्लभ और चरम मामलों में, आपका डॉक्टर आपको शल्य चिकित्सा से गुज़रने की सलाह दे सकता है, जिसके दौरान आपके कान में एक अस्थि प्लग डाला जाएगा जिससे आंतरिक कान के हिस्से को अवरुद्ध किया जा सके जिससे आपको चक्कर आना पड़े।
  • यह एक विकल्प है जब कोई अन्य उपचार प्रभावी नहीं लेता है और चक्कर का आपके जीवन की गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ता है।
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे चक्कर आने की समस्या का समाधान करें घरेलू उपचार||How to solve dizziness problem in hindi

    • आपको अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करना चाहिए यदि आपको दवाएं निर्धारित की जाती हैं, तो आपको उन्हें नियमित रूप से लेना चाहिए
    • चक्कर के लिए कोई भी उपचार शुरू करने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • ज्यादातर मामलों में, चक्कर गंभीर चिकित्सा समस्या के कारण नहीं होता है और आम तौर पर साधारण उपचार द्वारा लक्षण आसानी से सुलझाया जा सकता है।
    • यदि आप व्यायाम व्यायाम, फिजियोथेरेपी उपचार या आहार की सिफारिश कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर के अनुसार आपको बताए अनुसार उनका पालन करना चाहिए।

    चेतावनी

    • जब आप चक्कर के लक्षण अनुभव कर रहे हैं, तो आपको ड्राइविंग या संचालन के दौरान सावधान रहना चाहिए।
    • यदि चक्कर बिगड़ता है या आप नए लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सा उपचार लेना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com