ekterya.com

आँखों की खुजली और जलन से राहत कैसे प्राप्त करें

आमतौर पर, खुजली वाली आँखें एलर्जी के कारण होती हैं, जो परेशान हो सकती हैं। यह नेत्रश्लेष्मलाशोथ या थकान छुपा के कारण भी हो सकता है। आप दर्द छिपाने का एक बहुत लग रहा है या संदेह है कि आप एक संक्रमण है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से देखते हैं। दूसरी ओर, यदि आप खुजली आँखें या नेत्रश्लेष्मलाशोथ, लेकिन इस लेख में संक्रमण के कोई संकेत नहीं है कुछ विकल्पों में मदद करने के लक्षणों से छुटकारा कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
संभावित एलर्जी का इलाज

इमेज शीर्षक से दिमाग ए सोर्स एंड आईचि आई ने चरण 1
1
एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें यदि आपकी आँखें खुजली और वे चिढ़ आती हैं, तो उन पर एक ठंडा दबाव डालें। यह आपकी मदद भी कर सकता है अगर वे सूजन और लाल होते हैं एक नरम कपड़े या तौलिया लें, इसे ठंडे पानी में भिगो दें और फिर इसे निचोड़ लें। इसके बाद, अपनी आँखें बंद करें और अपने चेहरे पर संपीड़ित करने के लिए अपने सिर को झुकाएं। इसे 20 मिनट के बाद निकालें और आगे की खुजली से बचने के लिए जितनी बार आवश्यक प्रक्रिया दोहराएं।
  • अगर आपके सिर को इतने लंबे समय तक वापस झुकाया जाता है तो आपको दर्द होता है, आप भी झूठ बोल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से दिमाग ए सोर्स एंड आईचि आई ने चरण 2
    2
    अपनी आँखें पोंछ लें यदि आपकी आंखें खुजली और परेशान होती हैं, तो आपको उन्हें कुल्ला करने की ज़रूरत है यह कुछ ऐसा भी हो सकता है, जहां एक एलर्जी है, जैसे धूल। ऐसा करने के लिए, एक सिंक पर दुबला और गरम पानी नल चालू करें। धीरे धीरे अपने सिर को कम यह पानी (एक भी मजबूत नहीं) के एक मामूली धारा के अधीन है जब तक और मुझे कुछ मिनट के लिए या जब तक आपको लगता है कि आप एलर्जी को हटा दिया है तुम्हारी आँखों के माध्यम से पारित कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास सिंक पर झुकाव का कठिन समय है, तो आप इसे स्नान में कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि पानी बहुत गर्म नहीं है। इस तरह, अत्यधिक गर्मी के कारण आप अपनी आंखों को चोट पहुंचाने से बचेंगे
  • इमेज शीर्षक से दिमाग ए सोर्स एंड आईचि आई आई चरण 3
    3
    आँखों के लिए बूँदें का उपयोग करें ओवर-द-काउंटर आई ड्रॉप की दो अलग-अलग प्रकार हैं आप एंटीहिस्टामाइन का उपयोग कर सकते हैं जिनमें एलर्जी से लड़ने वाली दवाएं होती हैं और जिसका उद्देश्य खुजली और लालिमा को दूर करना है। इसके अलावा, आप भी बूँदें, यह भी कृत्रिम आँसू, जो मदद को नमी और एलर्जी दूर करने के लिए खुजली आंखों को राहत देने के रूप में जाना जाता चिकनाई का उपयोग कर सकते हैं।
  • एंटीहिस्टामाइन आंखों के सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से कुछ हैं अलावे या ज़ैडिटर इसके भाग के लिए, कृत्रिम आँसू के सर्वश्रेष्ठ ज्ञात ब्रांड साफ़ आंखें, कृत्रिम आँसू और विसिन टियर्स हैं बेशक, अपने क्षेत्र में पता करें जो सबसे अधिक उपयोग किया जाता है
  • आप पैटानोल जैसे एंटीहिस्टामाइन बूंदों के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए भी अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं। हालांकि, कई विशेषज्ञ मानते हैं कि ओवर-द-काउंटर विकल्प हल्के से मध्यम मामलों के इलाज के लिए ठीक ही काम करते हैं।
  • रेफ्रिजरेटर में कृत्रिम आँसू रखें, क्योंकि ठंडे बूंदों को बेहतर लगता है और आंखों की खुजली से छुटकारा दिला सकता है।
  • इमेज नाम की सुविधा एक सोर्स एंड आईचि आई आई चरण 4
    4
    अपनी आँखें रगड़ से बचें यदि आपकी आँखें डंकती हैं, तो आप सबसे खराब चीजों में से एक आपकी आंखों पर रगड़ सकते हैं, क्योंकि यह सबसे अधिक संभावना है कि लक्षण कम हो जाएंगे। यह क्रिया आँखों की पहले से ही परेशान सतह पर दबाव बढ़ा देती है। इसके अलावा, यह हाथों से आंखों तक एलर्जी उत्पन्न कर सकता है, जो खुजली भी खराब कर सकती है।
  • अपनी आँखों को बिल्कुल भी छूने से बचें इसका मतलब यह है कि, यदि आपके पास छिपाने के लिए एक एलर्जी है, तो आपको आंख मेकअप से बचना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, सोसाइटी ए सोरे और आईचिइ आई चरण 5
    5

    Video: Ankh ki Khujli ka Gharelu Upay ||आँखों की खुजली दूर करने का घरेलु उपचार

    अपनी आंखें सुरक्षित रखें यदि आप बाहरी एलर्जी से परेशान हैं, तो जब भी आप चले जाते हैं तब धूप का चश्मा पहनें इस तरह, आपके पास आंखों में अतिरिक्त सुरक्षा की एक परत होगी जो एलर्जी को प्रवेश करने और उन्हें उजागर करने से रोक देगा।
  • जब आप सफाई करते हैं तो आप इसे भी कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि धूल या पालतू भोजन के कारण एलर्जी हो जाती है, हर बार जब आप घर को साफ करते हैं तो सुरक्षात्मक चश्में पहनें।
  • अगर पालतू भोजन में एलर्जी बिगड़ जाती है, तो जानवरों को पेट करने के तुरंत बाद अपनी आंखों को छूने से बचें
  • इमेज शीर्षक से दिमाग ए सोर्स एंड इचकी आई चरण 6

    Video: आँखों की खुजली को ठीक करने के घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies for Eyes Itching




    6
    अपने संपर्क लेंस से दूर ले लो यदि आपकी आंखों में चिढ़ आती है, तो कॉन्टैक्ट लेन्स को रखने से केवल चीजें बदतर हो जाती हैं, क्योंकि वे उनके खिलाफ रगड़ेंगे। संपर्क लेंस भी एलर्जी जमा कर सकते हैं, जो लक्षणों को खराब कर देगा। इसलिए, अपनी आंखों को आराम देने के लिए चश्मे का उपयोग करना सबसे अच्छा है और साथ ही उन्हें संभव एलर्जी के मुकाबले सुरक्षित रखें।
  • यदि आपके पास चश्मा नहीं है, तो डिस्पोजेबल सिंगल-यूज कॉन्टैक्ट लेंस के लिए ऑप्ट इस तरह, आप किसी भी संभावित एलर्जीन के संचय को रोकेंगे।
  • मत भूलो अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें अनावश्यक रूप से एलर्जी को फैलाने से बचने के लिए कॉन्टैक्ट लेन्स लगाने या निकालने से पहले
  • इमेज का शीर्षक, सोसाइटी ए सोरे एंड आईचि आई आई चरण 9
    2
    डॉक्टर के पास जाओ नेत्रश्लेष्मलाशोथ में वायरल या बैक्टीरिया का कारण हो सकता है, और दो सप्ताह तक के लिए अत्यधिक संक्रामक होता है। इसे फैलाने का खतरा कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके इसे इलाज के लिए प्रयास करें। इसलिए, जैसे ही आप पहली संकेतों को देखते हैं, डॉक्टर के पास जाएं
  • डॉक्टर आपकी आंखों की जांच करेंगे और आपके पास नेत्रश्लेष्मलाशोथ के प्रकार का निर्धारण करेगा। यदि आपको संदेह है कि समस्या अधिक गंभीर है, तो आप अतिरिक्त परीक्षण कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से दिमाग ए सोर्स एंड आईचि आई आई चरण 11
    4
    घरेलू उपचार का उपयोग करें वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कोई इलाज नहीं है, क्योंकि वायरस का कोई इलाज नहीं है। यदि आपकी समस्या वायरस के कुछ प्रकार के कारण है, तो डॉक्टर एंटीवायरल लिख सकते हैं इन मामलों में और नेत्रश्लेष्मलाशोथ के किसी भी प्रकार के लिए, आप इस तरह ठंड compresses, कॉन्टेक्ट लेंस और संपर्क या घर्षण सीमित आँखों के उपयोग में रुकावट के रूप में आंख एलर्जी, मुकाबला करने के लिए घर उपचार का उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 3
    आंखों की थकान के दर्द से छुटकारा

    इमेज नाम की सुविधा एक सोर्स एंड आईचि आई आई चरण 15
    4
    अपने चश्मा नुस्खे बदलें यदि आपको आंखों के तनाव से पीड़ित है, तो आपके पास शायद एक अपर्याप्त चश्मा नुस्खा है इसलिए, आंख चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करें और अपनी समस्या समझाएं। वह आपके दैनिक चश्मे या काम के चश्मे की एक जोड़ी के लिए एक अलग नुस्खे का सुझाव दे सकता है इस तरह, आप कंप्यूटर या दूरस्थ पढ़ने के उपयोग के कारण थकान को कम कर सकते हैं
  • Comfort_a_Sore_and_Itchy_Eye_Step_16_Version_5-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र शीर्षक Comfort_a_Sore_and_Itchy_Eye_Step_16
    5
    अपने काम के माहौल को संशोधित करें यदि आप किसी कंप्यूटर के सामने काम करते हैं, तो आपको आंखों की थकान से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। इसलिए, स्क्रीन को लगभग 60 सेमी (2 फीट) दूर रखने की कोशिश करें और एक स्तर पर देखें या उस बिंदु से थोड़ा कम जो आप सामान्य रूप से देख रहे हैं।
  • आप स्क्रीन साफ ​​रखना चाहिए, गंदगी, धूल या सतह पर दाग के रूप में आंखों के प्रयास को देखने के लिए हो सकता है।
  • स्क्रीन को साफ करने के लिए एक माइक्रोफ़ायर कपड़ा और एक समाधान का उपयोग करें। हालांकि, सफाई से पहले इसे बंद करने के लिए याद रखना
  • चेतावनी

    • इस तरह के आंखों की खुजली के रूप में यहां तक ​​कि एक उचित रूप में सौम्य लक्षण इस तरह के ऐटोपिक keratoconjunctivitis के रूप में एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। हमेशा अपनी आंखों में आपकी लगातार समस्या के बारे में अपनी आंखों के चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com