ekterya.com

कैसे चिकनपोक्स की खुजली से छुटकारा

चिकनपेक्स वैरिकाला-ज़ोस्टर विषाणु की वजह से संक्रमण है। यह संक्रमण आसानी से फैल गया है और सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। ऐसा होने पर, लाल धब्बे त्वचा पर दिखाई देते हैं। जिस प्रक्रिया में फफोले दिखाई देते हैं, फट, सूख और क्रस्ट विकसित होते हैं, उसे एक या दो दिन लगते हैं। Varicella फफोले बहुत खुजली वाली त्वचा का कारण हो सकता है जानें कि इस स्थिति में आपकी त्वचा की देखभाल कैसे करें और वसूली प्रक्रिया पूरी होने तक खुजली को दूर करने के लिए जो दवाएं लेने हैं, जो 7 से 10 दिनों के बीच रहता है।

चरणों

विधि 1
अपनी त्वचा का ख्याल रखना

चिकनपेक्स से रिलीफ ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
खरोंच से आग्रह करता हूं कि विरोध करें। चिकनपेक्स बहुत खुजली कर सकता है और फफोले की गंभीरता व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकती है। यदि आप हर बार यह खरोंच करते हैं, तो आप एक चक्र शुरू करेंगे जो कभी समाप्त नहीं होता है। इसके अलावा, फफोले से चंगा होने के बाद लगातार खरोंच के निशान का कारण बन सकता है
  • वैज्ञानिकों ने पता चला है कि दर्द का एक मामूली scratching सनसनी होता है। यह एक पल के लिए खुजली के साथ हस्तक्षेप। यही है, हल्के दर्द से संकेत होता है कि मस्तिष्क serotonin, एक neurotransmitter जारी करने के लिए कारण बनता है के बाद से scratching, अस्थायी राहत प्रदान करता है। सेरोटोनिन, जो मस्तिष्क में न्यूरॉन्स और रीढ़ की हड्डी की नसों के बीच संकेत संचारित, का कारण बनता है खुजली सनसनी अधिक तीव्र है और इस तरह एक अंतहीन चक्र, शुरू कर देंगे क्योंकि आप खुजली को राहत देने की कोशिश करने के खरोंच करने के लिए शुरू।
  • आप या आपके छोटा लड़का खरोंच नहीं रोक सकता है, तो डाल करने की कोशिश (या डाल) अपने हाथों पर दस्ताने, दस्ताने या मोजे। यह तकनीक काफी उपयोगी है, विशेष रूप से रात के दौरान जब आप सोते हैं, क्योंकि यह खरोंच की आग्रह को रोकना इतना आसान नहीं है।
  • चिकनपेक्स चरण 2 से रिलीफ इफेसिंग शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ ठंड के साथ त्वचा की खुजली से छुटकारा दिलाता है आप 20 या 30 मिनट के लिए खुजली वाले क्षेत्रों पर एक तौलिया के साथ एक ठंडा संपीड़ित या एक बर्फ पैक लगा सकते हैं।
  • ठंडे पानी के झरने के लिए ठंडे पानी के साथ एक कपड़ा या एक छोटा तौलिया गीला करें। आप किसी विशेष डिस्पोजेबल प्लास्टिक फ्रीजर बैग में एक आइस पैक को एक दुकान में या बर्फ के क्यूब में रख सकते हैं। यह विचार है कि आपकी त्वचा को बहुत ठंडा होने से रोकने के लिए एक तौलिया के साथ आइस पैक को लपेट करना है, क्योंकि इससे दर्द हो सकता है
  • दोनों ठंड और बर्फ पैक खुजली से छुटकारा दिलाते हैं, क्योंकि त्वचा पर कुछ ठंडा या ठंडा महसूस होने वाली तंत्रिकाएं संकेतों को भेजती हैं जो खरोंच सनसनी को ब्लॉक करती हैं।
  • छवि चिकनपेक्स से राहत ईर्ष्या शीर्षक चरण 3
    3
    हर बार गर्म पानी से स्नान कर लें। पहले तीन दिनों में हर तीन या चार घंटे स्नान कर लें, एक बार जब आपकी त्वचा पर लाल धब्बे और छाले दिखाई देते हैं। आप सामान्य स्नान ले सकते हैं या पानी में बेकिंग सोडा, मक्का स्टार्च या ओट जोड़ सकते हैं।
  • स्नान के दौरान, आपकी त्वचा हल्के साबुन से साफ करें यह सोचने के लिए बहुत यथार्थवादी नहीं है कि एक बच्चा, खासकर छोटा व्यक्ति, स्नान करने में इतनी बार-बार सहन करेगा। एक विकल्प ठंड संकोचनों को लगाने के लिए है।
  • लगभग चार बड़े चम्मच बेकिंग, कॉर्नस्टार्च या सूखी कच्चा जई बाइकार्बोनेट जल स्नान जोड़ें। आप कोलाइडयन ओट का उपयोग कर सकते हैं, जो सूक्ष्म रूप से जमीन है और विशेष रूप से स्नान के लिए उपयोग किया जाता है। आम तौर पर, बेकिंग सोडा, कोलाइडयन दलिया और कॉर्नस्टार्च समस्या के बिना पानी में घोल कर रहे हैं। हालांकि, यह एक नायलॉन मोजा में सूखी दलिया डाल करने के लिए बेहतर हो सकता है, एक गाँठ के साथ एक छोर सील और टब में डाल दिया ताकि कोई चिप्स पानी में तैरते रहते हैं या नाली अवरुद्ध।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ओट एक सफाई और मॉइस्चराइजिंग उत्पाद हैं। यह भी विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण है, जो खुजली वाली त्वचा के इलाज के लिए इसे सही बनाता है।
  • चिकनपेक्स से राहत ईर्ष्या नाम की छवि चरण 4
    4
    अपनी खुजली वाली त्वचा की अनुमति दें और जो कुछ भी जलन पैदा करता है उससे बचें। अपनी त्वचा और अपने कपड़े दोनों के लिए हल्के साबुन का प्रयोग करें जब आप स्नान करने के बाद सूखते हैं, तो आपकी त्वचा रगड़ना न करो - बल्कि, तौलिया को छूने या पॅट करें।
  • रंजक या सुगंध के बिना साबुन और कपड़े धोने का डिटर्जेंट का प्रयोग करें ताकि आपकी त्वचा को और अधिक परेशान न करें।
  • नहाने या शॉवर लेने के बाद सुगंध के बिना आपकी त्वचा को लोशन के साथ मिलाएं। एविएनो लोशन, जिसमें कोलाइडयन ओट होता है, यह एक अच्छा विकल्प है। आपका लक्ष्य दिन में एक या दो बार आपकी त्वचा को moisturize होना चाहिए। त्वचा पर लागू इत्र, सौंदर्य प्रसाधन या किसी अन्य प्रकार के उत्पादों का उपयोग न करें।
  • यदि आपके मुंह के आसपास छाले हैं, खा और पीना दर्द हो सकता है। ताजा, नरम और बेस्वाद खाद्य पदार्थ, जैसे पॉप्सicles, गर्म दलिया या गर्म सूप के साथ क्षेत्र को शामिल करें। ध्यान रखें कि आपको मसालेदार, नमकीन या अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।
  • चिकनपेक्स से रिलीफ ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कपास या रेशम वस्त्रों के साथ अपनी त्वचा का ख्याल रखना इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक, मुलायम और ढीले कपड़े पहनते हैं। केवल नरम चादरें का उपयोग करके अपना बिस्तर अधिक आरामदायक बनाएं आप बेहतर किसी भी सामग्री से घिरा करते हैं जो घर्षण करता है या खराबी महसूस करता है जब खुजली वाली त्वचा के खिलाफ मूसलाता है
  • रेशम और 100% सूती कपड़े नरम और चिकनी होते हैं, ऊन या गैबार्डिन जैसे किसी न किसी सामग्री के विपरीत। सबसे अच्छी बात यह है कि आप उत्तरार्द्ध से बचें।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाली छवि चरण 6



    6
    अपने नाखों को याद रखें और साफ रखें आदर्श रूप से, आपके नाखून छोटे होते हैं और आपके हाथ साफ़ होते हैं यदि आप खरोंच की जरूरत का विरोध नहीं कर सकते हैं। ध्यान रखें कि नाखूनों और त्वचा पर बैक्टीरिया के कारण खरोंच से आपके खुले फफोले में संक्रमण हो सकता है
  • आप एक त्वचा संक्रमण के साथ अपनी असुविधा को बढ़ाने के लिए नहीं करना चाहता यदि आपके नाखून छोटे हैं, तो गंदगी और बैक्टीरिया उनके नीचे जमा होने की संभावना कम हैं। गर्म पानी और हल्के साबुन के साथ अपना हाथ अक्सर धोएं। अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए, आपको हर दिन स्नान या स्नान करने की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2
    खुजली को दूर करने के लिए दवाएं का उपयोग करें

    चिकनपेक्स से रिलीफ ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    खुजली वाली त्वचा के क्षेत्रों पर कैलामाइन लोशन का उपयोग करें यह उत्पाद जस्ता ऑक्साइड के अधिकांश भाग के लिए बना है, जो जलन और खुजली वाली त्वचा के उपचार के लिए अच्छा है। इस लोशन का उपयोग सभी उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन आपको इसे आंखों और मुंह के आसपास लगाने से बचना चाहिए।
    • कैलामाइन लोशन के फ्लास्क को हिलाएं और एक कपास की गेंद पर थोड़ा लागू करें। खुजली वाले क्षेत्रों पर उत्पाद को फैलाने के लिए कपास का उपयोग करें। इसे सूखा और आप अपनी त्वचा में राहत महसूस करना शुरू कर देंगे आवश्यक रूप से लोशन को कई बार पुन: लागू करें
    • केवल हाइड्रोकार्टेसोन उत्पाद के बजाय अपने फफोले को दूर करने के लिए कैलामाइन लोशन का प्रयोग करें। इस प्रकार की दवा का प्रयोग वायरल संक्रमण के लिए प्रतिरक्षा तंत्र की प्रतिक्रिया को कम करने के लिए किया जाता है और संभव है कि यह खुजली कम कर देता है, लेकिन यह छाले की चिकित्सा प्रक्रिया में भी हस्तक्षेप कर सकता है।
    • आप गर्भवती या स्तनपान कर रहे हैं, पहले अपने चिकित्सक से बात कर के बिना कैलेमाइन लोशन या किसी भी दवा का उपयोग नहीं करते।
  • चिकनपेक्स से रिलीफ ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    बिना किसी पर्चे के बिक्री के लिए एंटीहिस्टामाइन लें। हिस्टामाइन एक प्रोटीन है जो अन्य प्रभावों के बीच खुजली का कारण बनता है। एंटीहिस्टामाइन सुधार की भावना पैदा करते हैं, क्योंकि वे इस प्रभाव को शरीर में अवरुद्ध करते हैं।
  • एंटीहिस्टामाइन रिसेप्टर्स या उन हिस्सों को ब्लॉक करते हैं जहां हिस्टामाइन जारी किया जाता है। इस तरह, वे त्वचा पर खुजली कम कर सकते हैं
  • एंटीथिस्टेमाइंस दवाएं बेचती के उदाहरण (Benadryl), लोरैटैडाइन (Claritin) diphenhydramine और Cetirizine (Zyrtec) कर रहे हैं। डॉक्टर के साथ पहले परामर्श के बिना अपने बच्चे को कोई दवा न लें या न दें।
  • चिकनपेक्स से रिलीफ इफेसिंग नाम की छवि चरण 9
    3
    लोशन का प्रयोग न करें जिसमें डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल) शामिल हैं। संस्करण सामयिक उपयोग के लिए इस हिस्टमीन रोधी अपने खुले छाले, जो, बारी में, रक्त में इस दवा के स्तर के बहुत ज्यादा बढ़ सकते हैं के माध्यम से अनिश्चित अवशोषित किया जा सकता है।
  • आपको कुछ दुष्प्रभाव, जैसे कि शुष्क मुंह, उनींदापन, चक्कर आना, मतली और उल्टी होने का अनुभव हो सकता है।
  • चिकनपेक्स से रिलीफ इफेसिंग नामक छवि शीर्षक 10
    4

    Video: Chickenpox चेचक के दाग सहित दाद, खाज, खुजली itching आदि चर्म रोगों का रामबाण नुस्खा। skin diseases.

    Video: कोई भी खुजली किसी भी जगह हो तुरंत ठीक करने का आसान उपाय | Itching Home Remdies | Eczema Upay Hindi

    बुखार और दर्द का इलाज करता है खुजली वाली त्वचा से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप बुखार या दर्द महसूस कर सकते हैं। एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल) या इस तरह के इबुप्रोफेन (Motrin या एडविल) के रूप में अन्य गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा (NSAID) काउंटर दवा ले। आपके पास चिकनपोक्स होने पर एस्पिरिन न लें
  • सावधानी के साथ NSAID दवाएं ले लो कुछ अध्ययनों के मुताबिक, यदि आप चिकनपोक्स है, तो आप इस प्रकार की दवा लेते हैं, तो आप त्वचा की गंभीर सूजन विकसित करने का एक छोटा सा मौका है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अगर आप एस्पिरिन (सैलिसिलेट का एक यौगिक) ले इस तरह के चेचक के रूप में एक वायरल संक्रमण के लक्षणों के उपचार के लिए, यह संभव है कि आप Reye सिंड्रोम का विकास। यह रोग है, जो गंभीर और घातक है, जिगर और मस्तिष्क को प्रभावित और अधिक वसूली प्रक्रिया चेचक के दौरान विकसित होने की संभावना है सकते हैं। इस मामले में, लक्षण अचानक प्रकट होते हैं और व्यक्ति उनींदापन, ऊर्जा की हानि, इस तरह के चिड़चिड़ा या आक्रामक, और, अंततः, भ्रम की स्थिति के रूप में मूड झूलों, अनुभव करने के लिए शुरू होता है। सामान्य तौर पर, कोई भी जब तुम चेचक है एस्पिरिन ले जाना चाहिए, लेकिन 22 वर्ष की आयु या उससे कम लोग इस सिंड्रोम के विकास की अधिक खतरा है।
  • चिकनपॉक्सा चरण 11 से राहत खाद शीर्षक वाली छवि
    5
    पता लगाएँ कि क्या आपका डॉक्टर आपकी मदद कर सकता है एंटीवायरल दवाएं संक्रमण का इलाज नहीं करती हैं, लेकिन लक्षणों की तीव्रता जैसे कि खुजली वाली त्वचा को कम कर सकती है। यदि आपके पास खरोंच से बैक्टीरियल त्वचा का संक्रमण हो, तो यह संभव है कि डॉक्टर को एंटीबायोटिक का सुझाव देना चाहिए।
  • खुले फफोले के क्षेत्र में जीवाणु संक्रमण त्वचा में खुजली की सनसनी को खराब कर सकती है। यदि आपके पास बुखार है और आप देखते हैं कि ये क्षेत्र बहुत गर्म, लाल या संवेदनशील हैं, या यदि वे मस्तिष्क को छिपाना चाहते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें एक एंटीबायोटिक लेने से वसूली की गति हो सकती है
  • यदि आप लोगों के समूह में अधिक गंभीर बीमारी होने का जोखिम रखते हैं, तो आपको डॉक्टर के कार्यालय में जाना चाहिए और एक परीक्षा होगी। आपको कुछ एंटीवायरल दवाएं, जैसे कि एसाइकोविर, वेलैसिंक्लोविर, या फैकिक्लोविर के रूप में निर्धारित किया जा सकता है। जोखिम समूह के भीतर 12 वर्ष से अधिक स्वस्थ लोग हैं, तीन महीने या उससे कम बच्चे, त्वचा या फेफड़े के पुराने रोग वाले लोग, स्टेरॉयड के उपचार वाले लोग, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग और कुछ गर्भवती महिलाओं
  • यदि आपका बच्चा तीन महीने से 13 साल के बीच है, तो डॉक्टर को आपको देखने के लिए यह जरूरी नहीं है, जब तक कि लक्षण खराब न हो जाएं
  • यदि आप इन लक्षणों में से किसी का विकास करते हैं तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें: बुखार जो चार दिनों से अधिक समय तक रहता है या जो 38.9 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक हो जाता है, अत्यधिक दर्द, जागने या गड़बड़ी में कठिनाई, में परिवर्तन व्यवहार, चलने में कठिनाई, कठोर गर्दन, लगातार उल्टी, साँस लेने में कठिनाई या गंभीर खांसी पेशेवर तय करेगा कि किस प्रकार की दवाएं या उपचार आपको चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com