ekterya.com

थका हुआ पैरों को कैसे दूर करना

अधिकांश लोगों को आम तौर पर थक फीट की शिकायत करते हैं, विशेष रूप से उन बंद हो जाता है समय की लंबी अवधि (जैसे कैशियर और यातायात पुलिस के रूप में) के लिए छोड़ दिया जाता है या (जैसे वेटर रेस्तरां और के रूप में लंबी दूरी चलना डाक सेवा के कर्मचारी) गले और थका हुआ पैरों का एक और आम कारण जूते का अनुचित उपयोग है, जैसे कि महिलाओं के ऊँची एड़ी के जूते और फैशनेबल लेकिन अन्य व्यावहारिक आइटम नहीं हैं जैसे, अपने थके हुए पैर को राहत देने के लिए सीखना, चाहे घर में या प्रशिक्षित पेशेवरों द्वारा किए गए उपचार के माध्यम से, यह अनमोल है

चरणों

भाग 1
घर पर पैर की थकान को नियंत्रित करें

छवि सूथहे थका हुआ पैर चरण 1
1
जब आप आराम करते हैं तो अपने पैरों को ऊपर उठाना। पैर थकान आंशिक रूप से hinchazón- के कारण होता है इसलिए अप करने के लिए अपने पैरों को डाल जब पैरों के नीचे से बाहर गुरुत्वाकर्षण रद्द करने और रक्त और लसीका तरल पदार्थ अनुमति देने के लिए मदद मिलेगी बैठे और वापस परिपत्र। अपने मोज़ा या नायलॉन को हटाने से आपके पैरों को शांत करने में मदद मिलेगी, और इस तरह, उन्हें और भी अधिक राहत मिलेगी।
  • अपने पैरों को कम से कम अपने दिल के स्तर तक ले जाने के लिए संचलन को बढ़ावा देने के लिए अच्छा है।
  • जब आप सोफे पर झूठ बोलते हैं, तो अपने पैरों को ऊपर उठाने के लिए तकिए का उपयोग करें, लेकिन अपने टखनों को पार करते हुए रक्त के प्रवाह को बाधित न करें।
  • Video: दिनभर थका महसूस करते हैं तो अनदेखा न करें ये लक्षण, हो सकती है गंभीर समस्या

    सूथहे थका हुआ पैर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने जूते बदलें ऐसे जूते पहनना जो अच्छी तरह से फिट नहीं होते हैं, जो अच्छी तरह से हवादार नहीं होते हैं या जो बहुत भारी होते हैं, वे पैर की थकान और दर्द को भी योगदान देते हैं। जैसे, आपको एक स्थिर और हल्के जूते पहनना चाहिए जो आपके द्वारा किए गए काम, खेल या गतिविधि में फिट बैठता है। जूते पहनें जिनकी एड़ी एक से अधिक सेंटीमीटर नहीं है उच्च एड़ी के जूते पैर की उंगलियों को अव्यवस्था और पैरों में विकृतियों को बढ़ावा देते हैं, जैसे गोखरू। अगर आप एक शौकीन चावला हैं, तो हर 350 से 500 मील की दूरी पर या हर 3 महीने अपने जूते की जगह लें, आप या तो विकल्प के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आपको अपने जूते अच्छी तरह से बांधना चाहिए क्योंकि ढीले जूते या सैंडल अपने पैरों को अधिक दबाते हैं और अपने पैरों की मांसपेशियों को कम करते हैं।
  • एक जूता विक्रेता को रात के घंटों में अपने जूते समायोजित करें क्योंकि जब आपके पैर बड़े होते हैं, आमतौर पर धनुषों की सूजन और हल्की संपीड़न के कारण।
  • सूथहे थका हुआ पैर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आर्थोपेडिक insoles का उपयोग करें यदि आपके पास फ्लैट पैरों हैं और बहुत समय खड़े या चलते हैं, तो आपको ऑर्थोटिक्स की एक जोड़ी का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए। वे निजीकृत टेम्पलेट्स हैं जो आपके पैरों के कगार का समर्थन करते हैं और जब आप खड़े, चलने और चल रहे हैं तो बेहतर बायोमैकेनिक्स को बढ़ावा दें। वे अन्य जोड़ों जैसे कि टखने, घुटने और कूल्हे में विकसित होने वाले समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करेंगे।
  • स्वास्थ्य पेशेवरों जो इस तरह के टेम्पलेट्स बनाते हैं वे पोडियाट्रिस्ट्स और कुछ ओस्टियोपैथ और कायरोप्रैक्टर्स होते हैं।
  • कुछ स्वास्थ्य बीमा योजना orthotics की लागत को कवर, लेकिन अगर तुम्हारा नहीं है, तो orthotics उपयोग के लिए तैयार खरीदने पर विचार है, क्योंकि वे बहुत कम महंगे हैं और आप राहत जल्दी से प्रदान कर सकता है।
  • सूथहे थका हुआ पैर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ वजन कम, खासकर यदि आप मोटापे हैं वजन घटाने से पैर की समस्याओं की एक श्रृंखला को रोकने में मदद मिलती है, चूंकि पैर की हड्डियों और मांसपेशियों, और पैरों के निचले हिस्से पर कम दबाव रखा जाता है। ज्यादातर महिलाओं के लिए प्रति दिन 2,000 से कम कैलोरी खपत होती है, क्योंकि उन्हें हर हफ्ते थोड़ा वजन कम करना पड़ता है, भले ही वे बहुत सारे व्यायाम न करते हों अधिकांश पुरुषों का वजन कम हो जाएगा यदि वे दैनिक 2,200 से कम कैलोरी का उपभोग करते हैं
  • सर्वोत्तम परिणामों के साथ वजन कम करने के लिए दुबला मांस, मछली, पूरे भोजन, ताजा उपज और बहुत सारे पानी खाएं
  • ज्यादातर मोटापे से ग्रस्त लोगों के पास फ्लैट पैरों होते हैं और उनके टखनों को प्रवण करना होता है - इसलिए, यह जरूरी है कि आप मेहराब के लिए उत्कृष्ट समर्थन के साथ जूते चुनें।
  • सूथहे थका हुआ पैर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) लें इन एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (जैसे इबुप्रोफेन, नैरोरोक्सन या एस्पिरिन) आपके पैरों के दर्द या सूजन से निपटने में आपकी मदद करने के लिए अल्पकालिक समाधान हो सकते हैं। याद रखें कि ये दवा आपके पेट, गुर्दे या यकृत के लिए मजबूत हो सकती हैं, इसलिए इन्हें दो सप्ताह से अधिक समय तक लगातार उपयोग नहीं करना है
  • वयस्कों के लिए खुराक आम तौर पर 200 से 400 मिलीग्राम मौखिक रूप से और हर 4 से 6 घंटों तक होता है।
  • एक अन्य विकल्प दर्दनाशक है जो बिना किसी पर्ची के बेचे जाते हैं, जैसे कि एसिटामिनोफेन (Tylenol) अपने पैरों को दूर करने के लिए, लेकिन उन्हें एनएसएआईडीएस के साथ कभी नहीं लेना चाहिए।
  • खाली पेट पर कोई भी दवा लेने से सावधान रहें, क्योंकि वे पेट की जलन में परेशान कर सकते हैं और बाहर आने वाले अल्सर की संभावना में वृद्धि कर सकते हैं।
  • सूथहे थका हुआ पैर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: खून का थक्का(Blood Clotting) क्यों होता है,उसके लक्षण और घरेलू उपचार

    6
    एपशन लवण के साथ स्नान करें एपसॉन लवण के साथ गर्म पानी के स्नान में अपने पैरों को भिगोकर दर्द और सूजन बहुत कम हो सकती है, खासकर अगर दर्द मांसपेशियों में तनाव के कारण होता है। लवण में मैग्नीशियम आपको अपनी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है पानी बहुत गर्म नहीं होना चाहिए (आप को जलाने से रखने के लिए) और आप 30 मिनट से अधिक के लिए अपने पैरों को नहीं सूखना चाहिए क्योंकि नमक का पानी आपके शरीर से तरल पदार्थ को निकाल देगा और डिहाइडिंग शुरू कर देगा।
  • यदि सूजन अपने पैरों पर एक विशेष समस्या है, तो गर्म पानी से नमक स्नान के बाद, अपने पैरों को बर्फ के पानी में भिगो दें, जब तक आप सुन्न नहीं लगते (लगभग 15 मिनट तक)।
  • आपको हमेशा धोने के बाद अपने पैरों को सुखाने के लिए याद रखना चाहिए ताकि आप पर्ची या गिरावट न करें।
  • सूथहे थका हुआ पैर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक छोटे लकड़ी के रोलर का उपयोग करें अपने थके हुए पैरों को एक लकड़ी के रोलर (जो आप कई फार्मेसियों में पा सकते हैं) पर रोलिंग तनाव को खत्म करने के लिए अपने पैरों को मालिश करने और हल्के से सामान्य असुविधा को राहत देने का एक अच्छा तरीका है। किसी कारण से, ऐसा लगता है कि प्राकृतिक लकड़ी प्लास्टिक, कांच या धातु की तुलना में बेहतर मांसपेशियों को मुक्ति देता है। काटने का निशानवाला या गीला रोलर्स के लिए देखो
  • फर्श पर रोलर रखें, अपने पैरों पर सीधा, और प्रत्येक पैर पर कम से कम 5 से 10 मिनट तक मजबूती से और धीमी गति से इसे रोल करें।
  • आवश्यक रूप से इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं, हालांकि, पहली बार जब आप रोलर का उपयोग करते हैं, तब आपके पैर थोड़ी चोट कर सकते हैं



  • भाग 2
    एक रूढ़िवादी उपचार प्राप्त करें

    Video: Yoga: Setu Bandhasana(सेतु बंधासन )(Bridge Pose)(2018)

    सुथि थका हुआ पैर चरण 8
    1
    पैर की मालिश करें एक मालिश चिकित्सक को एक पैर और बछड़ा मालिश देने के लिए मालिश मांसपेशियों में तनाव और सूजन कम कर देता है, निशान ऊतक को तोड़ने में मदद करता है और बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। चिकित्सक ने आपको उंगलियों से रगड़ना शुरू कर दिया और बछड़ा पर जाना, शिरापरक रक्त और लसीका को दिल में जाने के लिए मदद करना।
    • चिकित्सक आपको अपने पैरों के तलवों पर सक्रियण बिंदुओं का उपचार भी दे सकता है, जो आपके मेहराब के सबसे दर्दनाक बिंदुओं पर दबाव डालकर किया जाता है।
    • चिकित्सक से अपने पैरों पर तेल या पेपरमिंट क्रीम का इस्तेमाल करने के लिए कहें, क्योंकि यह उन्हें झुकाव और उत्तेजित करेगा।
    • आप अपने शरीर से भड़काऊ byproducts, लैक्टिक एसिड और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए मालिश करने के बाद हमेशा बहुत सारे पानी पीना चाहिए। ऐसा नहीं करने से सिरदर्द या मतली का थोड़ा कारण हो सकता है
  • चित्रा का शीर्षक सुथि थका हुआ पैर चरण 9
    2
    एक्यूपंक्चर का उपयोग करें एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन को कम करने के क्रम में आपकी त्वचा में विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं पर बहुत पतली सुई लगाई जाती है। थका हुआ पैर के लिए एक्यूपंक्चर प्रभावी हो सकता है, खासकर अगर यह तब होता है जब लक्षण पहले दिखाई देते हैं। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के अनुसार, एक्यूपंक्चर एंडोर्फिन और सेरोटोनिन सहित विभिन्न पदार्थों को जारी करने से काम करता है, जो दर्द को कम करने के लिए कार्य करते हैं।
  • यह भी कहा गया है कि एक्यूपंक्चर ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करता है, जिसे "ची" कहा जाता है
  • कई स्वास्थ्य पेशेवरों एक्यूपंक्चर अभ्यास, कुछ डॉक्टरों सहित, कायरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक
  • सूथहे थका हुआ फीट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करने पर विचार करें कुछ लोग मालिश के साथ रिफ्लेक्सोलॉजी को भ्रमित करते हैं, लेकिन अगर दोनों हाथों और दबाव बिंदुओं के साथ संपर्क का उपयोग करते हैं, तो उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीके बहुत अलग होते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी विशिष्ट अंगों को उत्तेजित करने और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ठीक से दबाने के अंक और पैर के विशिष्ट क्षेत्रों द्वारा किया जाता है
  • मालिश चिकित्सक में, बाहर से काम कर रहा कि है, अंदर बाहर, यानी से संवेदनशीलता तनाव विशेषज्ञों काम जारी करने के लिए विशिष्ट मांसपेशी समूहों या प्रावरणी से छेड़छाड़ पैर के तनाव जारी करने के लिए तंत्रिका तंत्र उत्तेजक और कहीं और
  • संवेदनशीलता हाथ और कान पर पैरों पर अंक के साथ ही अंक उत्तेजक द्वारा शरीर के महत्वपूर्ण ऊर्जा के साथ काम करने के अर्थ में, एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर की तरह है।
  • भाग 3
    समस्याओं के स्थान के लिए जटिलताएं

    सुथि थका हुआ फीट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    एक पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं यदि आपका पैर दर्द गंभीर या बहुत गंभीर है, तो यह एक अच्छा विचार है कि एक पोडियाडिस्ट को Podiatrists पैरों में विशेषज्ञ होते हैं जो कई समस्याओं का इलाज कर सकते हैं, कभी-कभी सरल सर्जिकल तकनीकों के साथ, लेकिन रूढ़िवादी तरीकों जैसे कस्टम इन्सोल, ऑर्थोपेडिक इन्सोल, ब्रेसिज़ या पट्टियां
    • एक podiatrist बताती हैं कि आप इस तरह के तल fasciitis, एथलीट फुट (फंगल संक्रमण), फ्लैट पैर, मैदान पैर की अंगुली, गोखरू और गाउट के रूप में आम पैर की समस्याओं, जो डिग्री बदलती में पैर दर्द का कारण से ग्रस्त कर सकते हैं।
    • एक पोडियाटिस्टिस्ट आपके पैरों और चरणों (यानी, चलने का अपना रास्ता) के लिए सबसे अच्छे प्रकार के जूते की जानकारी का एक उत्कृष्ट स्रोत है।
  • सूथहे थका हुआ फीट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक चिकित्सा विशेषज्ञ पर जाएं यह जैसे मधुमेह, संक्रमण, शिरापरक कमी, अस्थि-भंग, गठिया या कैंसर के रूप में पुरानी पैर की समस्याओं, के और अधिक गंभीर मामलों को खारिज करने के लिए एक विशेषज्ञ चिकित्सक को देखने के लिए आवश्यक हो सकता है। इन समस्याओं को स्पष्ट रूप से थक गया, दर्द पैरों के सामान्य कारणों में नहीं हैं, लेकिन अगर घर और रूढ़िवादी उपचारों अपने पैरों से राहत दिलाने में प्रभावी नहीं हैं, तो आप सबसे गंभीर समस्याओं पर विचार करने के लिए है।
  • एक्स-रे, हड्डी स्कैन, एमआरआई और सीटी स्कैन में रूपांतर हैं, जो विशेषज्ञों का उपयोग ऊपरी पीठ दर्द के निदान के लिए कर सकते हैं।
  • तुम भी मधुमेह, गठिया या पुराने संक्रमण से इनकार करने के लिए आप एक रक्त परीक्षण चिकित्सक से पूछें हो सकता है।
  • Video: दौड़ते समय पैरों में दर्द ।। कारण और उपाय : shin splints

    सुथि थका हुआ पैर चरण 13
    3
    कोर्टेकोस्टेरोइड का इंजेक्शन प्राप्त करें कोर्टिकोस्टेरोइड की या tendons या मांसपेशियों के पास एक इंजेक्शन सूज अपने पैरों तेजी से सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं, लेकिन इस विधि आमतौर पर एथलीटों जो एक त्वरित और अस्थायी राहत है कि उन्हें उनकी गतिविधि जारी रखने के लिए अनुमति देगा की जरूरत के लिए आरक्षित । सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली तैयारी प्रेस्निसोलोन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं
  • corticosteroid इंजेक्शन के संभावित जटिलताओं संक्रमण, खून बह रहा है, कंडरा कमजोर, स्थानीय मांसपेशी शोष और जलन और तंत्रिका क्षति शामिल हैं।
  • अगर कॉर्टिकोस्टिरॉयड इंजेक्शन पर्याप्त राहत प्रदान नहीं करता है, तो आपको अपने पैर की समस्या के निदान के आधार पर सर्जरी को आखिरी उपाय माना जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • खड़े होने पर उचित आसन बनाए रखने के लिए, अपने घुटनों को अवरुद्ध करने से बचने के लिए समान रूप से आपके वजन के साथ दोनों पैरों पर वितरित करें। अपनी पीठ को सीधे रखने के लिए अपने पेट और नितंबों की मांसपेशियों को कस लें पैड के साथ जूते पहनें और समय-समय पर मल पर एक पैर पर झुकाव करके मांसपेशियों की थकान को दूर करें।
    • लंबी दूरी पर चलने या खेल का अभ्यास करने के लिए सैंडल पहनें। अपने पैरों को पर्याप्त सदमे अवशोषण, आर्क समर्थन या सुरक्षा न दें।
    • धूम्रपान रोकने क्योंकि उस रक्त के प्रवाह को बाधित, ऑक्सीजन और अपनी मांसपेशियों और अन्य ऊतकों में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com