ekterya.com

साइनस सिरदर्द को कैसे दूर करना

बहुत से लोगों के सिरदर्द हैं, लेकिन यदि आपके माथे, आंख या गालों के पीछे दर्द और कोमलता है, तो आपको साइनस सिरदर्द होने की संभावना है। साइनस आपके कंकाल की हड्डियों के बीच रिक्त स्थान हैं जो वायु से भरा है जो शुद्ध और गीला होता है। आपके कंकाल में साइनस सिरदर्द होने के कारण साइनस के चार जोड़े होते हैं जो सूजन या घनीभूत हो सकते हैं। सूजन कम करें और घर के उपचार, ओवर-द-काउंटर दवाओं या पेशेवर चिकित्सा उपचार के साथ आपके साइनस को निकालें।

चरणों

विधि 1
घर के उपचार का उपयोग करें

एक साइनस सिरदर्द चरण 1 के बारे में जानें
1
नम हवा में साँस लें अपने साइनस सूजन को कम करने के लिए एक वाष्पीकारक या आर्मीडिफायर का उपयोग करें। आप गर्म पानी के साथ एक सिंक भरकर नम हवा बना सकते हैं, उस पर आराम कर रहे हैं (सावधान रहना भी बहुत करीब नहीं) और अपने सिर को तौलिया के साथ कवर करें साँस वाष्प आप गर्म पानी से भरे हुए, भाप को सांस ले सकते हैं। 10 से 20 मिनट के अंतराल पर दिन में 2 से 4 बार नम हवा में साँस लें।
  • आपके घर में नमी का स्तर 45% अधिक या कम होना चाहिए। 30% से कम सूखा है और 50% से अधिक बहुत उच्च है स्तरों को मापने के लिए एक "हिमामोरिमीटर" नामक एक उपकरण का उपयोग करें
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 2 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    2
    संपीड़न का उपयोग करें गर्म और ठंडा संपीड़ित पर रखो। 3 मिनट के लिए साइनस पर गर्म सम्मिलित रखें और फिर 30 सेकंड के लिए एक ठंडा हो। आप इस प्रक्रिया को प्रति उपचार में तीन बार दोहरा सकते हैं और दिन में 2 से 3 बार दोहरा सकते हैं।
  • आप गर्म या ठंडे पानी को एक तौलिया पर चला सकते हैं, इसे निचोड़ कर रख सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर रख सकते हैं ताकि एक संक्षिप्त प्रभाव को प्राप्त कर सकें।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 3 के बारे में जानें
    3
    हाइड्रेटेड रहें सुनिश्चित करें कि आप बहुत से तरल पदार्थ पीते हैं, जो आपके साइनस में बलगम को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके लिए बलगम को निकालना और आपके सामान्य हाइड्रेशन के साथ मदद कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, पुरुषों को एक दिन में 13 गिलास पानी पीना चाहिए, जबकि महिलाओं को 9 के बारे में पीना चाहिए।
  • कुछ लोग पाते हैं कि गर्म तरल पदार्थ पीने से मदद मिल सकती है बलगम को खत्म करने के लिए गर्म चाय का एक कप या मक्खन पीने का आनंद लें
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 4 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    4
    एक खारा नाक स्प्रे का प्रयोग करें पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और इसे दिन में 6 बार उपयोग करें। खारा नाक स्प्रे अपने नाक स्वस्थ के सिलिया रखें। यह आपकी नाक में सूजन को कम करने और आपके साइनस का इलाज करने में मदद करेगा। यह सूखा स्राव को समाप्त करने के लिए नाक के मार्गों को भी moisturizes जो ब्लेक को निकालने में मदद करता है। नाक के स्प्रे पराग को खत्म करने में मदद कर सकते हैं, जो एलर्जी को सुधार सकती हैं जिससे साइनस सिरदर्द हो सकता है।
  • आप अपने नमक समाधान को 2 या 3 चम्मच कोषेर नमक को 1 कप आसुत और बाँझ या पहले उबला हुआ पानी में मिलाकर तैयार कर सकते हैं। सब कुछ मिक्स करें और बेकिंग सोडा का एक चम्मच जोड़ें। इसे अपने नाक अनुक्रमों में डाल करने के लिए एक नाशपाती सिरिंज या ड्रॉपर के साथ प्रयोग करें। आप इस समाधान को दिन में 6 बार तक का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: सर दर्द का जबरदस्त इलाज बिना गोली, दर्द बंद तुरंत Cure headache in 5 mins

    एक साइनस सिरदर्द चरण 5 में जाओ के बारे में जानें
    5
    नेटी पॉट का प्रयोग करें एक खारा समाधान तैयार करें और उसे नेटी पॉट में रखें। एक सिंक पर खड़े हो जाओ और अपने सिर झुकाव। जब आप ऐसा करते हैं, तो अपने सिर को अपने पक्ष में झुकाएं और समाधान को सीधे नाक में डाल दें, अपने सिर के पीछे जेट तक पहुंचने के लिए सावधान रहना। समाधान आपके नाक गुहा और आपके गले के पीछे दर्ज होंगे। धीरे से अपने नाक उड़ा और नाली बाहर थूकना। अन्य नथुने के साथ उसी प्रक्रिया को दोहराएं। नेटी बर्तन का उपयोग करने से आपकी साइनस सूजन कम हो सकती है और आप बलगम को निकालने में मदद कर सकते हैं। यह आपके साइनस से परेशानी और एलर्जी को खत्म करने में भी आपकी मदद करेगी।
  • अपने स्वयं के लवण को तैयार करने के लिए, 2 कप या 3 चम्मच कोशर नमक को 1 कप आसुत और बाँझ या पहले उबला हुआ पानी में मिलाएं। सब कुछ मिक्स करें और बेकिंग सोडा का एक चम्मच जोड़ें। कमरे के तापमान पर खारा समाधान और उपयोग करने से पहले मिश्रण करें।
  • विधि 2
    दवाओं का उपयोग करें

    एक सिरस सिरदर्द चरण 6 के बारे में जानें
    1
    एंटीहिस्टामाइन लें ये दवाएं हिस्टामाइन को अवरुद्ध करती हैं, जो एक पदार्थ है जो आपके शरीर एलर्जी के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में उत्पन्न होती है। हिस्टामिन (नाक में छींकने, खुजली आँखें और नाक, और भीड़) एलर्जी rhinitis के लक्षणों के लिए जिम्मेदार है। कई एंटीहिस्टामाइन एक नुस्खे के बिना बेचे जाते हैं और दिन में एक बार ले जाते हैं। दूसरी पीढ़ी एंटीथिस्टेमाइंस (जैसे लोरैटैडाइन, fexofenadine और Cetirizine के रूप में) उनींदापन, पहली पीढ़ी एंटीथिस्टेमाइंस (ऐसे diphenhydramine या chlorpheniramine के रूप में) की एक समस्या को कम करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं।
    • यदि मौसमी एलर्जी आपके साइनस सिरदर्द के कारण होते हैं, तो इंट्रानाल कॉर्टिकोस्टेरॉइड ले लो। ये ओवर-द-काउंटर दवाएं एलर्जी के इलाज में सबसे प्रभावी हैं फ्लूटिकासाइन या त्रैमासिनोलोन के एक एयरोसोल का प्रयोग करें, प्रत्येक नथुने में 1 या 2 बार छिड़काव करें।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 7 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    2
    नाक decongestants का उपयोग करें आप दवा स्थानिक ले जा सकते हैं (जैसे pseudoephedrine के रूप में) (नाक ऐसे oxymetazoline के रूप में स्प्रे) या मौखिक रूप से नाक की भीड़ को राहत देने के। सामयिक decongestants हर 12 घंटे इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन 3 या 5 दिन से अधिक नहीं है, तो आप एक decongestant के अति प्रयोग के द्वारा एक पलटाव नाक भीड़ विकसित कर सके। आप दिन में एक या दो बार मौखिक डेंगैस्टेंस्टर्स ले सकते हैं। वे इस तरह के लोरैटैडाइन, fexofenadine और Cetirizine के रूप में एंटीथिस्टेमाइंस, के साथ संयुक्त।
  • methamphetamine, pseudoephedrine (अकेले या एंटीथिस्टेमाइंस के साथ संयोजन में) के मुख्य घटक के रूप में उच्च विनियमित और फार्मेसी काउंटर के पीछे संग्रहीत methamphetamine निर्माताओं द्वारा संचय से बचने के है।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 8 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    दर्दनाशक दवाओं ले लो आप साइनस सिरदर्द की अल्पावधि राहत के लिए एस्पिरिन, पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सीन ले सकते हैं। हालांकि ओवर-द-काउंटर दर्दशोधक एक साइनस सिरदर्द के मूल कारण का इलाज नहीं करेंगे, वे साइनस समस्या से जुड़े सिरदर्द को कम करने या समाप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
  • पैकेज या अपने चिकित्सक पर बताए अनुसार उन्हें ले जाना सुनिश्चित करें
  • Video: योग आयुर्वेद घरेलु नुस्कों के माध्यम से साइनस का ईलाज स्वामी रामदेव जी

    एक सिरस सिरदर्द चरण 9 के बारे में जानें
    4
    नुस्खे दवाएं ले लो डॉक्टर एक जीवाणु संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है जो साथ में या साइनस सिरदर्द पैदा कर सकता है। बैक्टीरियल साइनस संक्रमण के लक्षण एक गले में गले हैं, आपकी नाक से पीली या हरे रंग का निर्वहन, नाक की भीड़, बुखार और थकान। बैक्टीरियल साइनसाइटिस का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ 10 से 14 दिनों के लिए किया जाता है, जबकि पुरानी बैक्टीरियल साइनसिसिस को 3 से 4 सप्ताह के लिए एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है।
  • चिकित्सक भी त्रिभुज, दवाइयों का सुझाव दे सकते हैं जो कि माइग्रेन के उपचार के लिए उपयोग किए जाते हैं। कुछ शोध से पता चला है कि साइनास सिर दर्द के अधिकांश लक्षण त्रिप्टांस के साथ बहुत सुधार हुए हैं triptans के उदाहरण सुमाट्रिप्टान, rizatriptan, zolmitriptan, almotriptan, naratriptan और eletriptan शामिल हैं।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 10 के बारे में जानें
    5
    एलर्जी के खिलाफ सभी इंजेक्शन प्राप्त करने पर विचार करें (इम्यूनोथेरपी) यदि आप दवाओं के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो आपके एलर्जी के खिलाफ इंजेक्शन की सिफारिश कर सकते हैं, यदि आपके पास दवा से पर्याप्त दुष्प्रभाव हो सकते हैं या यदि आप एलर्जी के लिए खुद को उजागर नहीं कर सकते हैं एलर्जी विशेषज्ञ (एलर्जिस्ट) आमतौर पर आपको इंजेक्शन देगा
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 11 के बारे में जानें

    Video: इन घरेलू उपायों से एक मि‍नट में दूर हो जाएगा सिर दर्द Migraine Treatment in Hindi

    6
    सर्जिकल विकल्पों के बारे में पता करें आप एक ओटोलरैंजोलॉजिस्ट से मिलेंगे जो निर्धारित कर सकते हैं कि आपको साइनस सिरदर्द को रोकने के लिए सर्जरी की आवश्यकता है या नहीं। नाक पॉलीप्स या हड्डी की चिंगारी जो साइनस संक्रमण का कारण बन सकती है, शल्यचिकित्सा को हटाया जा सकता है या आपके साइनस को खोला जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक ग्लोबोज टैप के साथ नाक-चाप का नाक नाक गुहा में एक गुब्बारा डालने और उसे बढ़ाना है, जिससे इसे बढ़ाना है।



  • विधि 3
    वैकल्पिक चिकित्सा का प्रयोग करें

    एक सिरस सिरदर्द के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला छवि
    1
    एक आहार अनुपूरक लें साइनस सिरदर्द पर आहार की खुराक के प्रभाव की सीमा निर्धारित करने के लिए अनुसंधान किया गया है। निम्नलिखित खुराक साइनस सिरदर्द को रोका या उसका इलाज कर सकते हैं:
    • ब्रोमेलैन एक अनानास द्वारा उत्पादित एंजाइम है, जो साइनस सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसे एंटीकोआगुलेंट्स के साथ न लें, क्योंकि पूरक आपके रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है। अगर आप एंजाइम के अवरोधक लेते हैं जो एंजियोटेंसिन धर्मान्तरित होता है, तो दवा का एक प्रकार जो आमतौर पर उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, न इसे लेना चाहिए। इस मामले में, ब्रोमेलन रक्तचाप (हाइपोटेंशन) में कमी की संभावना बढ़ सकता है।
    • Quercetin फल और सब्जियों में जीवंत रंगों के लिए जिम्मेदार एक पौधे का एक वर्णक है। यह एक प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन के रूप में काम करने के लिए सोचा गया है, लेकिन मानव में यह देखने के लिए अधिक अध्ययन आवश्यक हैं कि क्या यह एंटीहिस्टामाइन के रूप में काम करता है।
    • लैक्टोबैसिली प्रोबायोटिक जीवाणु होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ पाचन तंत्र और एक प्रभावी प्रतिरक्षा प्रणाली की जरूरत होती है। पूरक दोनों विकासशील एलर्जी और दस्त, गैस और एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के साथ जुड़े पेट में दर्द के रूप में जठरांत्र दुष्प्रभाव की संभावना कम हो जाती।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 13 के बारे में जानें
    2
    हर्बल उपचार का उपयोग करें कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो साइनस सिरदर्द होने की संभावना को कम कर सकती हैं। वे इसे रोकते हैं या ठंड का इलाज करते हैं, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर रहे हैं या आपके साइनस सूजन को कम करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हर्बल सप्लीमेंट्स, जैसे कि सिनीपेट, साइनस सूजन के लक्षणों को कम कर सकती हैं। माना जाता है कि यह श्लेष्म को कम करके काम करता है, जिससे साइनस ड्रेनेज में सुधार हो सकता है। परंपरागत रूप से साइनस सिरदर्द का इलाज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य जड़ी-बूटियों को निम्नलिखित हैं:
  • चीनी स्कूटेलारिया उबलते पानी के एक कप को 1 या 2 चम्मच सूखे पत्ते में डालकर चाय तैयार करें। कवर और मिश्रण 10 से 15 मिनट के लिए खड़े हो जाओ। साइनस राहत महसूस करने के लिए एक दिन में 2 से 3 कप लें।
  • फीवरफ्यू उबलते पानी का एक कप दो या तीन चम्मचों में ताजा कटा हुआ feverfew पत्तियों में डालकर चाय तैयार करें। मिश्रण 15 मिनट के लिए खड़े हो जाएं, तनाव करें और इसे एक दिन में तीन बार लें।
  • विलो की छाल 237 से 296 मिलीलीटर (8 से 10 औंस) पानी के साथ कटा हुआ या पाउडर विलो छाल के एक चम्मच के संयोजन से चाय तैयार करें। 5 मिनट के लिए कम गर्मी से मिश्रण उबालें। चाय 3 या 4 बार एक दिन ले लो।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 14 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    3
    अपने मंदिर पर आवश्यक तेलों को लागू करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आपके मंदिर (आपके चेहरे के किनारे पर अपनी आंखों के पास) पर कुछ आवश्यक तेल डालकर साइनस सिरदर्द को राहत मिल सकती है। 10% पेपरमिंट या युकलिप्टुस तेल के साथ एक एस्पोप्लाइल अल्कोहल में एक समाधान तैयार करें और स्पंज के साथ मंदिर पर पट दो। समाधान तैयार करने के लिए, टकसाल या युकलिप्टुस तेल के एक चम्मच के साथ isopropyl शराब के तीन चम्मच मिलाएं।
  • अनुसंधान के अनुसार यह मिश्रण आपकी मांसपेशियों को आराम कर सकता है और साइनस सिरदर्द को आपकी संवेदनशीलता कम कर सकता है।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 15 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    4
    होमियोपैथी पर विचार करें होम्योपैथी एक वैकल्पिक चिकित्सा है जो प्राकृतिक पदार्थों की छोटी मात्रा का उपयोग करता है जिसका उद्देश्य शरीर को ठीक करना है। पुरानी साइनस समस्याओं से पीड़ित लोग आमतौर पर होमियोपैथी का उपयोग करते हैं, और कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश रोगियों ने दावा किया है कि उनके लक्षण दो सप्ताह के बाद सुधार हुए हैं। होमियोपैथी में बड़ी संख्या में उपचार होते हैं जो निम्नलिखित सहित, भीड़ और साइनस सिरदर्द को लक्षित करते हैं:
  • आर्सेनिकम एल्बम, बेलडाडो, हेपर सल्फ्यूरिकम, आईरिस वर्लिकलोर, काली बिच्रोमिकम, मेर्क्यूरियस, नाट्रम मुरीयाटिकम, पल्साटिला, सिलीसिआ और स्पिजेलेआ
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 16 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    5
    एक्यूपंक्चर का उपयोग करें यह एक प्राचीन चीनी अनुशासन है जो एक्यूपंक्चर बिंदुओं में पतली सुई देता है। यह माना जाता है कि ये बिंदु शरीर की ऊर्जा में असंतुलन को ठीक कर सकते हैं। अपने साइनस सिरदर्द का इलाज करने के लिए, एक्यूपंक्चर विशेषज्ञ आपके प्लीहा और पेट के साथ अंक मजबूत करके साइनस सूजन (या नमी) का इलाज करेगा।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको एक्यूपंक्चर का उपयोग नहीं करना चाहिए, यदि आपके पास खून बह रहा विकार है या यदि आपके पास पेसमेकर है
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 17 के बारे में जानें
    6
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं संभवत: हाड वैद्य आपको अपने शरीर के मिसालों को संशोधित और नियंत्रित करके अपने साइनस सिरदर्द के साथ मदद कर सकता है, हालांकि इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है साइनस में संशोधन करने के लिए, विशेषज्ञ हड्डियों और श्लेष्म झिल्ली पर जाएंगे जो साइनस की गुहाएं हैं।
  • हेरफेलेशन आपके तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने वाले मिसालों को ठीक करने के लिए जोड़ों को संशोधित करता है। यह आपके शरीर के प्रभावित क्षेत्रों में कार्य को पुनर्स्थापित कर सकता है।
  • विधि 4
    साइनस सिरदर्द के बारे में सीखना

    एक साइनस सिरदर्द चरण 18 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    1
    इसके लक्षणों और कारणों को पहचानें साइनस सिरदर्द का मुख्य कारण श्लेष्म झिल्ली की सूजन है जो आपके साइनस को रेखांकित करता है। सूजन आपके साइनस श्लेष्म को रोकती है। इससे दबाव बढ़ता है और आपको दर्द का कारण बनता है। साइनस सूजन किसी भी संक्रमण, एलर्जी, ऊपरी दाँत में संक्रमण या कुछ मामलों में ट्यूमर (सौम्य या घातक) के कारण हो सकता है। साइनस सिरदर्द के कुछ लक्षण निम्न हैं:
    • दर्द, और माथे, गाल और आंखों के चारों ओर सनसनी-
    • जब आपको दुबला हो जाता है तो दर्द खराब हो जाता है
    • ऊपरी दाँत में दर्द -
    • सुबह में दर्द अधिक तीव्र होता है-
    • प्रकाश या मजबूत दर्द जो एकतरफा (केवल एक तरफ) या द्विपक्षीय (दोनों तरफ) हो सकते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 1 9 प्राप्त करें
    2

    Video: सिर दर्द को चुटकियो में दूर करता हैं सिर्फ एक निम्बू || Home Remedies For Head Pain

    यह देखने के लिए जांचें कि आपके पास जोखिम कारक हैं या नहीं। कई कारक आपको साइनस सिरदर्द से अधिक प्रवण कर सकते हैं। ये कारक निम्नलिखित हो सकते हैं:
  • एलर्जी का इतिहास या अस्थमा-
  • लगातार सर्दी, जिसे ऊपरी श्वसन संक्रमण भी कहा जाता है-
  • कान में संक्रमण-
  • बढ़े हुए टॉन्सिल या एडेनोइड्स-
  • नाक पॉलीप्स-
  • नाक विकृति, जैसे कि विचलित पट
  • फांक होंठ
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली-
  • पिछले साइनस सर्जरी-
  • एक उच्च ऊंचाई पर पर्वतारोहण-
  • ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के साथ एक हवाई जहाज पर यात्रा करें-
  • फोड़ा या दंत संक्रमण
  • तैरना या अक्सर डुबकी।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 20 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    3
    आपको सिरस सिरदर्द से आधासीसी में अंतर करना चाहिए। कई अध्ययनों के अनुसार, साइंस सिरदर्द के निदान के अधिकांश लोगों ने माइग्रेन को पता नहीं किया था। सौभाग्य से, कई लक्षण हैं जो आपको सिरदर्द से साइनस सिरदर्द को अलग करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • माइग्रेन, सामान्य रूप से, शोर और उज्ज्वल प्रकाश से भी बदतर हो जाते हैं।
  • माइग्रेन के साथ मतली और उल्टी होती है
  • आप अपने सिर में और आपकी गर्दन में कहीं भी माइग्रेन का दर्द महसूस कर सकते हैं।
  • माइग्रेन की एक मोटी अनुनासिक निर्वहन या गंध की हानि नहीं होगी
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 21 के बारे में जानें
    4
    आपको पता होना चाहिए कि चिकित्सा सहायता कब प्राप्त करना है यदि आपका सिरदर्द एक महीने में 15 दिन से अधिक होता है या यदि आप ज़्यादा ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए। तुम भी अगर दर्द निवारक के साथ तेज़ सिर दर्द या सिर दर्द अपने दैनिक जीवन के साथ हस्तक्षेप करने में मदद नहीं करते तो अपने चिकित्सक को देखने पर विचार करना चाहिए (उदाहरण के लिए, अक्सर स्कूल की याद आती है या सिर दर्द के लिए काम करते हैं)। यदि आपके पास साइनस सिरदर्द और निम्नलिखित लक्षण हैं, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें:
  • अचानक, गंभीर सिरदर्द जो 24 घंटे से अधिक समय तक तीव्रता में रहता है या बढ़ता है-
  • एक अचानक और मजबूत सिरदर्द जिसे आप "सबसे खराब सिरदर्द" के रूप में बताते हैं, भले ही आप सिर दर्द से ग्रस्त हो-
  • एक पुरानी या गंभीर सिरदर्द जो 50 वर्ष की उम्र के बाद शुरू होता है-
  • बुखार, कछुआ, मतली और उल्टी (इन लक्षणों में मेनिन्जाइटिस का संकेत हो सकता है, जीवाणु संक्रमण जो जीवन के लिए खतरा बन गया है) -
  • स्मृति के नुकसान, भ्रम, संतुलन की हानि, भाषण या दृष्टि में परिवर्तन, या ताकत का नुकसान, किसी भी चीज में सुन्नता या झुनझुनी (ये लक्षण एक स्ट्रोक के संकेत हो सकते हैं) -
  • आंख के एक हिस्से के पास कई सिरदर्द, आंख की लाली के साथ (ये लक्षण बंद-कोण मोतियाबिंद दिखा सकते हैं)
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 22 के बारे में जानें
    5
    एक परीक्षा लें डॉक्टर आपके पूर्ण चिकित्सा के इतिहास की समीक्षा करेंगे और एक साइनस सिरदर्द का निदान करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा करेंगे। परीक्षा के दौरान, डॉक्टर संवेदनशीलता या सूजन देखने के लिए आपके चेहरे को स्पर्श करेंगे। सूजन, भीड़, या नाक के लक्षणों के लिए अपनी नाक की जांच करें। आप एक्स-रे, एक्स-रे, सीटी स्कैन या एमआरआई जैसे एक्स-रे भी ऑर्डर कर सकते हैं। यदि डॉक्टर सोचता है कि एलर्जी आपके लक्षणों को खराब कर सकती है, तो वह अधिक परीक्षण करने के लिए एलर्जी की सिफारिश कर सकता है।
  • समय-समय पर, आपको एक ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट पर जाना होगा यह विशेषज्ञ आपके साइन्सस को देखने के लिए एक फाइब्रोस्कोप का उपयोग करेगा और आपको निदान देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com