ekterya.com

जन्म देने के बाद अपने शरीर को प्यार कैसे करें

एक बच्चे को जन्म देना एक गहन घटना हो सकता है जो आपके जीवन को बदलता है। न केवल आपकी प्राथमिकताओं और आपकी नींद के समय-सारिणी में भिन्नता है, बल्कि आपके शरीर में कुछ बदलाव भी होते हैं। पहली बार मां बनने के बाद आपको अपने शरीर को प्यार करने में परेशानी हो सकती है, खासकर जब आपको निजी देखभाल के साथ नवजात शिशु की देखभाल में संतुलन रखना पड़ता है सौभाग्य से, आप अपने शरीर को इस नए चरण में प्यार करने के लिए कुछ उपाय करके इसे एक दृष्टिकोण और सकारात्मक कार्यों के साथ स्वीकार करने के लिए सीख सकते हैं। आप व्यक्तिगत देखभाल में भी निवेश कर सकते हैं और अन्य लोगों के समर्थन की तलाश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जन्म देने के बाद अपने शरीर को स्वीकार करें

Video: Garbhpat Ke Gharelu Nuskhe गर्भपात होने के बाद ध्यान रखें इन बातों का | Abortion Home Remedies

एक बच्चा कदम 1 के बाद प्यार अपने शरीर शीर्षक छवि
1
अन्य लोगों के साथ अपने शरीर की तुलना करने से बचें अपने दोस्त से खुद की तुलना करने की कोशिश न करें जो कोई बच्चा पैदा करने के बाद किसी छोटे आकार की पोशाक पहन सकती हैं या एक प्रसिद्ध बिकने वाली महिला के साथ बिकिनी में फोटो खिंच सकती हैं। प्रसव के बाद प्रत्येक महिला का शरीर अलग-अलग प्रतिक्रिया देता है और खुद को दूसरों के साथ तुलना करने से केवल आपको असत्य अपेक्षाओं और नकारात्मक विचारों का कारण होगा। इसके बजाय, उसी स्थिति में अन्य लोगों के शरीर के बजाय अपने शरीर और आपकी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करें
  • आरंभ करने के साथ, यह छवियों को अवरुद्ध करता है कि मीडिया प्रसव के बाद शरीर के "संपूर्ण" मॉडल के रूप में पेश करता है। मशहूर लोगों या मॉडलों की तस्वीरें न देखें जो पत्रिकाओं और इंटरनेट पर पहली बार माताओं के रूप में परिपूर्ण और पतली दिखते हैं
  • एक बच्चे के चरण 2 होने के बाद प्यार आपका बॉडी शीर्षक
    2
    अपना नया आंकड़ा पहनें अपने नए आंकड़े का जश्न मनाने की कोशिश करें और "परिपूर्ण" शरीर को बहुत अधिक न करें। जो महिलाएं हाल ही में जन्म देतीं हैं वे सबसे बड़े बस्ट और व्यापक कूल्हों के होते हैं, और वे फुलर देखते हैं। इसलिए, ऐसे तरीके से तैयार करें कि आपका नया सिल्हूट दिखता है और ये परिवर्तन उन समस्याओं की बजाय सकारात्मक माना जाता है जो आपको सही करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी नई हार को दिखाने के लिए कम-गर्दन वाले शर्ट पहन सकते हैं। या हो सकता है कि आप अपनी कमर के ऊपर एक बेल्ट का इस्तेमाल कर अपने नए कर्जे को बढ़ाना चाहें। प्रसव के बाद आप अपने शरीर के साथ अधिक आत्मविश्वास और सेक्सी महसूस करने के लिए तंग करने वाले कपड़े का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक बच्चा होने के बाद प्यार अपने शरीर शीर्षक छवि 3
    3
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें दैनिक सकारात्मक सकारात्मक पुष्टि के साथ प्रसव के बाद अपने शरीर को स्वीकार करें अपने आप को याद दिलाएं कि आप सुंदर, मजबूत और महत्वपूर्ण हैं "आई" या "मैं" शब्द के साथ वाक्यों को प्रारंभ करें और, अधिमानतः, सुबह में आईने में अपना प्रतिबिंब बताएं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक सकारात्मक प्रतिज्ञान का उपयोग कर सकते हैं जो कहते हैं: "मैं सुंदर और मजबूत हूं" या "मैं अपने शरीर को स्वीकार करता हूं और प्यार करता हूँ"
  • आप पहले व्यक्ति के अन्य बयानों का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे: "मैं इस समय अपने शरीर की चिंता नहीं करूँगा" या "मैं अपने शरीर की तुलना अन्य महिलाओं के साथ नहीं दूंगा"
  • एक बच्चा कदम 4 के बाद प्यार अपने शरीर शीर्षक छवि
    4
    एक पोस्टपार्टम फोटो सत्र बनाएं कुछ नई मां का कहना है कि एक बच्चा होने के बाद फोटो शूट करने से उनकी नई उपस्थिति को स्वीकार और जश्न मना सकते हैं। आप नग्न मुद्रा चुन सकते हैं और इस प्रकार आपके शरीर को पूरी तरह से बेनकाज़ कर सकते हैं। परिवार के नए सदस्य को मनाने के लिए आप फोटोग्राफ में अपने नवजात शिशु को भी शामिल कर सकते हैं।
  • ऐसे फोटोग्राफरों को देखें जो इंटरनेट पर इस प्रकार के सत्र का प्रदर्शन करते हैं। आप अन्य नई मां से भी पूछ सकते हैं कि क्या उन्हें जन्म देने के बाद फोटो शूट किया गया और यदि वे इसे अपने नए शरीर को मनाने के लिए एक विधि के रूप में सुझाएंगे।
  • विधि 2
    व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करें

    एक बच्चा कदम रखने के बाद प्यार आपके शरीर शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    अपने आप को लाड़ प्यार करने के लिए एक समय निकालें जब आपके घर पर नवजात शिशु होते हैं तो व्यक्तिगत देखभाल एक चुनौती की तरह लग सकती है लेकिन अपने लिए कुछ करने के लिए केवल 5 से 10 मिनट का दिन लेना आपकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में फर्क पड़े। शायद आप 10 मिनट के स्नान के दौरान बच्चे को देखने के लिए अपने साथी से पूछ सकते हैं। एक और विकल्प है कि किसी को एक घंटे के लिए बच्चे की देखभाल करने के लिए मिल जाए ताकि आप किसी दोस्त के घर जा सकें और एक स्पा रात हो। अपने शरीर के साथ फिर से जोड़ने और अपने आप को ख्याल रखने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में एक समय को अलग करने की कोशिश करें।
    • कभी-कभी, सबसे बुनियादी व्यक्तिगत संतोषजनक दिनचर्या भी आपको बेहतर महसूस कर सकता है। कई नई माताओं को अपने बाल धोने या श्रृंगार पर डाल करने के लिए भी समस्याएं हैं। अपने आप को ठीक करने के लिए दिन के 5 से 10 मिनट अलग करने की कोशिश करें और अपने स्वरूप के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करें।
  • एक बच्चा कदम 6 के बाद प्यार आपके शरीर शीर्षक शीर्षक

    Video: जानिए मृत्यु के समय मनुष्य के प्राण शरीर के किन जगहों से निकलते है |




    2
    त्वरित और सरल अभ्यास करें व्यायाम करना आपको बेहतर महसूस कर सकता है और सामान्य रूप से आपके शरीर की छवि को बेहतर बना सकता है। एक व्यस्त पहली बार मां के रूप में, आपके पास जिम में एक घंटे का फिटनेस क्लास लेने या गहन अभ्यास करने के लिए समय नहीं है। आप अपने बच्चे को नप्पी कर रहे हैं या किसी को देख रहे हैं, जबकि आप घर पर त्वरित और आसान अभ्यास करने की कोशिश कर सकते हैं। थोड़ा सा व्यायाम करना आपको अपने शरीर के बारे में बेहतर महसूस कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप पार्श्व की एक श्रृंखला कर सकते हैं lunges और हर सुबह फैला, जबकि बच्चे के नल। जब आप अपने साथी की देखभाल करते हैं तो आप टहलने या जोग के लिए भी जा सकते हैं।
  • एक बच्चा कदम 7 के बाद प्यार अपने शरीर शीर्षक छवि
    3
    कुछ आराम या शांत गतिविधि करने के लिए एक समय अलग करें निजी देखभाल का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक अपने आप को समय और स्थान दे रहा है जो आपको आराम या शांत करता है। यह एक शौक हो सकता है, जैसे चित्रकला, ड्राइंग, गायन या बुनाई इसके अलावा, आप एक शांत गतिविधि कर सकते हैं, जैसे योगा खींचना या ध्यान इसलिए, आपको आराम करने वाली कुछ करने के लिए प्रत्येक दिन 5 से 10 मिनट का समय अलग करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, आप 5 मिनट के लिए ध्यान कर सकते हैं जबकि बच्चा सोता है आप पूरे हफ्ते 5 से 10 मिनट की अवधि में एक छोटी सी तस्वीर पेंट करने की कोशिश कर सकते हैं जब आपके पास एक खाली समय है जहां आपको अपने बच्चे की देखभाल नहीं करना पड़ता है
  • एक बच्चा होने के बाद प्यार आपके शरीर शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं आपकी व्यक्तिगत देखभाल के भाग के रूप में आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आप अपने अच्छे गुणों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि एक अच्छी मां या एक नवजात शिशु की देखभाल के लिए दिन भर सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम। पहचानें कि आप कितना मुश्किल काम करते हैं और माता-पिता बनना कितना फायदेमंद है। याद रखें कि आपको एक अच्छी मां होने के लिए धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता है अपने अच्छे काम पर अपने आप को बधाई देना, क्योंकि एक नई मां आपको आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है।
  • एक तरह से आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं, पहली जिम्मेवारी की मां के रूप में आप को संभालने वाली सभी जिम्मेदारियों पर ध्यान देना चाहिए। अपने आप से कहो: "आज मैं जो कुछ करना है उसके बावजूद मैं एक अच्छी नौकरी कर रहा हूं" या "मुझे मातृत्व को सीधे सामना करना पड़ने वाले प्रयासों को पहचानना होगा।"
  • विधि 3
    अन्य लोगों के समर्थन की तलाश करें

    एक बच्चा कदम 9 होने के बाद प्यार आपका बॉडी शीर्षक
    1
    अपने शरीर के बारे में अपनी भावनाओं को अपने साथी के साथ साझा करें यदि आप एक साथ हैं और आपका साथी आपके जीवन का और आपके बच्चे का एक सक्रिय अंग है, तो आप निश्चित रूप से सुनने के लिए तैयार होंगे कि आपको कैसा महसूस होता है। इस व्यक्ति से समर्थन और प्रेम प्राप्त करें उसे बताएं कि आप अपने शरीर के बारे में कैसा महसूस करते हैं अपने साथी को आपसे सुनने के लिए और आपको आराम देने के लिए यह याद रखने का एक अच्छा तरीका है कि आप इस अनुभव में अकेले नहीं हैं
    • उदाहरण के लिए, आप अपने साथी से कह सकते हैं: "मुझे अपने शरीर से शर्म आती है और आप मुझे बहुत समर्थन देंगे" या "जन्म देने के बाद मेरे शरीर के साथ मुझे बहुत अच्छा नहीं लगता और यह मेरी भावनाओं का सम्मान करने में मेरी मदद करेगी"।
  • एक बच्चा कदम 10 के बाद प्यार आपके शरीर शीर्षक शीर्षक
    2
    अन्य माताओं से बात करें आप अन्य माताओं से सहायता और मार्गदर्शन भी प्राप्त कर सकते हैं, जिनके पास पहले से ही अनुभव है या वर्तमान में बहुत से भावनाओं का सामना कर रहे हैं जो प्रसव के बाद दिखाई देते हैं। अपनी पहली बार माताओं वर्ग में अन्य महिलाओं के साथ अपने शरीर के बारे में अपनी भावनाओं पर चर्चा करें। आप अपने दोस्तों के समर्थन की तलाश भी कर सकते हैं जो मां हैं। आप जिस स्थिति में हैं, उसके बारे में ईमानदार और खुला रहें अक्सर, जन्म देने के बाद महिलाओं को दूसरों की भावनाओं और भावनाओं के साथ पहचाना जाता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक और मां से पूछ सकते हैं: "क्या आपको जन्म देने के बाद आपके शरीर के प्रति नकारात्मक भावनाएं हैं?" या "प्रसव के बाद मेरे शरीर की समस्याएं हैं क्या ऐसा कुछ हुआ है? "
  • एक बच्चा होने के बाद प्यार आपका बॉडी चरण 11
    3
    अपने परिवार और दोस्तों के समर्थन की तलाश करें नज़दीकी मित्रों और परिवार सहित अपने दोस्तों के समर्थन पर भरोसा करने से डरो मत। उनसे बात करें कि आप कैसा महसूस करते हैं, विशेष रूप से उन लोगों के साथ जो आपकी स्थिति में हैं हो सकता है कि आप एक परिवार के सदस्य से बात कर सकें जिसने जन्म देने के बाद बच्चों और अनुभवी शरीर की छवि समस्याओं का सामना किया।
  • आप उन मित्रों पर भी भरोसा कर सकते हैं, जिनके पास बच्चे नहीं हैं, लेकिन जो अभी भी पहचानते हैं क्योंकि उनके पास शारीरिक छवि समस्याएं हैं या उनके पास हैं। कभी-कभी, अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में एक करीबी दोस्त के साथ बात करने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है और आपके शरीर की अधिक सकारात्मक प्रशंसा हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com