ekterya.com

अपने मन को कैसे विस्तारित करें

इंसान की अविश्वसनीय क्षमताओं हैं, जिनमें से बहुत बहुत अज्ञात हैं। अपने मन का विस्तार करके अपनी क्षमता के शीर्ष के करीब लाने के लिए इन चरणों का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
अपने दिमाग को समझें

छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तार करें 01
1
मन के बुनियादी पहलुओं को समझें यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपका मस्तिष्क और मन समान नहीं हैं मस्तिष्क आपके सिर में भौतिक संरचना है, जबकि मन एक और सार अवधारणा है जो विचारों और भावनाओं को पैदा करता है और संचय करता है। हालांकि वे अलग हैं, मस्तिष्क और मन हमेशा एक साथ काम करते हैं। जब आपके पास सकारात्मक विचार, जैसे प्यार, रचनात्मकता और खुशी है, तो आपका मन शांति की स्थिति में रहता है। जब आपके नकारात्मक विचार होते हैं, जैसे डर, ईर्ष्या, नफरत और क्रोध, आपका मन उनके द्वारा परेशान महसूस करता है। अशांति की स्थिति में ऊर्जा की बर्बादी होती है और सामान्य तौर पर हम आराम नहीं कर सकते।
  • समझे कि सकारात्मक विचार सकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करते हैं, जबकि नकारात्मक विचार नकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करते हैं। दोनों प्रकार के विचार संचित होते हैं। यदि आपके दिन के दौरान कई नकारात्मक विचार होते हैं, तो वे एकजुट हो जाते हैं और आपको दुखी करते हैं, और इन विचारों में से बहुत से आपको अवसाद पैदा कर सकते हैं। विपरीत भी काम करता है यदि आपके पास कई सकारात्मक भावनाएं और विचार हैं, तो वे जमा करेंगे और आपको अविश्वसनीय रूप से खुश महसूस करेंगे। इसलिए, अपने मन को विस्तार देने की अनुमति के द्वारा, आपको इसे एक पूर्व निर्धारित अवस्था में रखना चाहिए, जो कि शांति की स्थिति में है। यदि आपका मन शांत और शांत स्थिति में है, तो तब ही आप अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सकते हैं।
  • एक और नियम यह है कि आपका मस्तिष्क आपके वर्तमान मूड के अनुसार सूचनाओं को बताता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक अच्छे मूड में हैं, तो आपके मस्तिष्क के लिए सकारात्मक जानकारी प्राप्त करने के लिए आसान होगा (और, इसलिए आपको अच्छा लगेगा और दुनिया आपको बहुत अच्छा लगेगी)। इसके विपरीत, यदि आप एक बुरे मूड में हैं, तो आपके मस्तिष्क को जानकारी या सकारात्मक यादों को संसाधित करना मुश्किल होगा और इसलिए आपको बुरा लगेगा। इसलिए, नकारात्मक विचारों की प्रक्रिया के बजाय एक अच्छा मूड में होना बेहतर होता है
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तार करें चरण 02
    2
    समझिये कि आपके अवचेतन मन क्या करता है हमारे अवचेतन मन हमारे चेतन मन के पीछे काम करता है और वास्तव में शक्तिशाली है। इसमें कई अलौकिक शक्तियां हैं, और सामान्य तौर पर, आपको विश्वास नहीं होगा कि वे मौजूद हैं लेकिन वास्तव में वे करते हैं। यदि आप अपने अवचेतन दिमाग को आपके लिए काम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी शक्ति पर भरोसा करना चाहिए। हमारे अवचेतन को आत्मा के रूप में या एक देवता के रूप में माना जा सकता है जो हमारे भीतर है और हमारे जीवन में किसी भी समय सभी शक्ति और ज्ञान की आवश्यकता होती है। इसमें हमारे व्यक्तित्व के बारे में जानकारी शामिल है, जिसे हम सामान्य रूप से अवगत नहीं हैं और इसके अलावा, हमारे व्यक्तिगत विश्वास प्रणाली के बारे में, जो यह तय करता है कि एक व्यक्ति विशेष परिस्थितियों में किस प्रकार प्रतिक्रिया देगा। हमारे विश्वासों के अनुसार, एक ही तथ्य या घटना (अच्छे, बुरे या दूसरी प्रकृति) लोगों में पूरी तरह से विपरीत प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकते हैं
  • कैसे अपने अवचेतन मन काम करता है समझने के द्वारा, आप अपने जीवन की समस्याओं को और अधिक प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं।
  • जबकि आपका अवचेतन मन बहुत शक्तिशाली है, यह आपके चेतन मन के मुख्य नियंत्रण के तहत काम करता है। इसलिए, आपको अपने मन में जो विश्वास है और जो विचार आप अपने दिमाग में देते हैं, उसके लिए सावधान रहना चाहिए क्योंकि अंततः, आपके अवचेतन मन उन्हें वास्तविक बनाने जा रहा है क्योंकि यह हमेशा सचेत होकर सुनता है और आंखों से सकारात्मक विचार प्राप्त करता है। नकारात्मक के रूप में
  • छवि शीर्षक अपना मन विस्तार करें 03
    3
    याद रखें कि आपका मन लचीला है स्थिति के अनुसार हमारा मन अपनी आस्था प्रणाली, ध्यान और विचार बदल सकता है। एक लचीला मन नए विचारों और परिवर्तनों के लिए खुला है और सर्वोत्तम तरीके से कार्य कर सकता है। एक कठोर मन के विपरीत, एक लचीला मन किसी भी स्थिति के उपलब्ध विकल्पों का विश्लेषण करता है और उनमें से सबसे अच्छा विकल्प चुनता है - जबकि एक कठोर दिमाग सीमित होगा और अपने विश्वास प्रणाली तक ही सीमित होगा और अगर चीजें उसके लिए नहीं जातीं तो निराश हो जाएगा कृपया।
  • याद रखें कि आप अक्सर चीजों को जिस तरह से आपका मन आपको दिखाना चाहता है ऐसा विश्वास प्रणाली के कारण होता है: जब चीजें आपके विश्वासों के खिलाफ होती हैं, तो आपको असुविधाजनक, उत्तेजित या परेशान महसूस होगा। हालांकि, यदि आप अपने विश्वास प्रणाली को समायोजित कर सकते हैं, तो आप एक बुरी स्थिति में भी एक मौका पा सकते हैं।
  • जब आप नए कार्यों में भाग लेते हैं, तो आपके मस्तिष्क में नए न्यूरोनल मार्गों की एक श्रृंखला बनाई जाती है और जब आप इन कार्यों को दोहराते हैं तो ये मजबूत होते हैं। मस्तिष्क की यह संपत्ति कहा जाता है neuroplasticity. इसका मतलब यह है कि मस्तिष्क का पुनर्गठन किया जा सकता है और इसलिए, आप नए कौशल प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: Jio फोन में caller tune सेट करें | HOW TO SET CALLER TUNE IN JIO PHONE

    छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तार करें 04
    4
    व्यस्त रखें और बोरियत से बचें लगभग हर कोई कभी-कभी ऊब जाता है - इस प्रकार, उबाऊ या थकाऊ काम भी मुश्किल श्रमिकों को परेशान कर सकते हैं। हालांकि, बोरियत का एक अतिरिक्त अवसाद में योगदान कर सकता है। जब आपको बोरियत आती है, तो एक शौक बनाकर, बात कर, कसरत करने या यहां तक ​​कि कुछ टीवी देखकर अपना मन ताज़ा करने के लिए एक ब्रेक ले लो। ये तरीके आपके मनोदशा में सुधार कर सकते हैं और फिर से काम करने के लिए वापस आने में आपकी सहायता कर सकते हैं। याद रखें कि आपके मन के सामान्य विस्तार के लिए मनोरंजन भी बहुत जरूरी है। एक बात आपको याद रखना चाहिए कि बोरियत एक विशेष कार्य से संबंधित नहीं है, लेकिन यह आपके दिमाग की स्थिति से अधिक संबंधित है. इसलिए, यदि आपके पास एक बुरा मूड है, तो एक दिलचस्प काम भी उबाऊ हो सकता है। इसके विपरीत, जब आप एक अच्छे मनोदशा में हैं, तो आपको अपेक्षाकृत रूचिपूर्ण कार्य में रुचि हो सकती है। अधिक बार यह देखा गया है कि यदि आप पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर अपने काम में भाग ले सकते हैं, तो आप अपने आप को और अधिक आकर्षक मिलेगा
  • याद रखें कि आप हमेशा आलसी जीवन का आनंद नहीं ले सकते। हालांकि, आराम आलसी होने से अलग है। यदि आप वास्तव में जीवन का आनंद लेना चाहते हैं, यहाँ हम आपको एक रहस्य देते हैं. पूरे दिन अभिनय के द्वारा सक्रिय रहें (जो कि, दिन में 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन) तुम थक नहीं जाओगे वास्तव में, कार्यों की एक श्रृंखला होगी, जिसमें आपकी सबसे अधिक पसंद वाली चीजों, मनोरंजक गतिविधियों और आपकी ज़िम्मेदारी शामिल होगी। यदि आप मनोरंजक गतिविधियों को करने के लिए दैनिक आधार पर समय लेते हैं, तो आप खुद को पर्याप्त ऊर्जा से भर देंगे ताकि आप थके हुए बिना कम सुखद कार्य कर सकें। हालांकि, सभी गतिविधियों को एक सतत चक्र में किया जाना चाहिए। एक पूरा कार्य आपको ऊर्जा और प्रेरणा देगा कि वह दूसरा करें। इस शैली का पालन करने के लिए आपको बहुत कुछ हिम्मत और एक सकारात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी जो आप करते हैं। यह आपके जैसे कुछ कहने की तरह है, "हां, मैं पूरे दिन काम करने और कार्रवाई करने के लिए तैयार हूं, लेकिन मैं पूरी तरह से मेरी जिंदगी का आनंद लेना चाहता हूं और ऊब नहीं।" दूसरे शब्दों में, यह आपके मन और आपके जीवन का विस्तार करने का एक तरीका है
  • अपने काम को और अधिक रोचक बनाने का एक और तरीका यह है कि दिल से करना बस अपने काम में अपना ध्यान रखें और आपको अंतर महसूस होगा। ऐसा करने से, आप अपने काम को बेहतर तरीके से समर्पित कर सकते हैं और आपके काम की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। इसके अलावा, जब आप किसी दूसरे कार्य में जाते हैं तो आपको सकारात्मकता और खुशी की भावना महसूस होगी। इस पद्धति का एक अन्य लाभ यह है कि आपका मन वाइब्स और नकारात्मक विचारों से मुक्त रहेगा। आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण काम करने के लिए अधिक समय दें और सभी चीजें स्वचालित रूप से संतुलित हो जाएंगी
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तृत करें चरण 05
    5
    विश्वासों के कानून को समझें हम में से प्रत्येक के पास जीवन के कई प्रकार के विश्वास और हमारे आसपास की चीजें हैं। ये, वास्तव में, हमारे मन में स्थापित होते हैं और जल्द ही हमारी वास्तविकता बन जाती है इस प्रकार, हम दुनिया को हमारे विश्वास प्रणाली के ढांचे के साथ देखते हैं। किसी भी विश्वास को हमारे मन में ठोस बनने के लिए समय लगता है। हमारे तथाकथित विश्वास प्रणाली के निर्माण में कई आंतरिक और बाह्य उत्तेजनाएं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। विश्वासों के कानून के अनुसार, "हमारी वास्तविकता हमारे विश्वास प्रणाली के अनुसार अलग है". यद्यपि ये हमारी इच्छा और विश्वास की ताकत को मजबूत करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं, वे हमें भी सीमित करते हैं और हम एक आंशिक वास्तविकता देखते हैं। इसलिए, हमें अपनी सोच में लचीला होना चाहिए और जब आवश्यक हो तो हमारा बदलना पड़े। किसी को यह याद रखना चाहिए कि उनका विश्वास सिर्फ यही है, उनका विश्वास, और वास्तविकता या सच्चाई के बराबर नहीं हो सकता।
  • हमारे मौजूदा विश्वासों के लिए कुछ विरोधाभासी अनुभव करते समय विश्वास कमजोर होते हैं। और इसी तरह, जब आप उन चीजों को ढूंढते हैं जो उन्हें समर्थन देते हैं तो वे मजबूत हो जाते हैं।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तारित करें चरण 06
    6
    संज्ञानात्मक पूर्वाग्रहों पर काबू पाएं जबकि हमारा मन बहुत शक्तिशाली है, साथ ही साथ अन्य चीजों में भी कई सीमाएं हैं कई बार हमारे दिमाग में चाल होती है और अगर हम सावधानी बरतें नहीं तो हम सच्चाई का पालन नहीं कर पाएंगे। संज्ञानात्मक पूर्वाग्रह मन में पैटर्न हैं जो आपको सही और तर्कसंगत निर्णय लेने में असमर्थ बना देगा। संज्ञानात्मक पूर्वाग्रहों के कारण, हम कुछ तरीकों से सोचते हैं और प्रामाणिक सत्य से वंचित हो सकते हैं। पूर्वाग्रहों के कारण, हमारे निर्णय आकर्षक लग सकते हैं, लेकिन वे कई बार विसंगत हो जाते हैं अगर हम इन संज्ञानात्मक पूर्वाग्रहों को समझ सकते हैं, तो हम उन्हें कुछ अभ्यासों से दूर कर सकते हैं। उन पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका है आपके विचारों, भावनाओं और कार्यों पर ध्यान देना। जैसे-जैसे समय लगता है, आपका ध्यान अधिक तेज हो जाएगा और आप अपने दिमाग के सबसे सूक्ष्म पूर्वाग्रहों को भी देख सकेंगे। संज्ञानात्मक पूर्वाग्रहों के कुछ सामान्य उदाहरण यहां दिए गए हैं
  • स्व-सेवा पूर्वाग्रह. इस पूर्वाग्रह के कारण, हम असफलताओं की तुलना में सफलता के लिए अधिक जिम्मेदारी मानते हैं।
  • पुष्टि पूर्वाग्रह. हम आम तौर पर हमारे ज्ञान और पूर्वाधारित विचारों की पुष्टि करते हैं, जब हमारी धारणाओं का समर्थन करने वाले तरीके से चीजों की खोज और व्याख्या करते हैं और हम ऐसी जानकारी को अनदेखा या अस्वीकार कर सकते हैं जो हमारी अपनी राय का समर्थन नहीं करता है।
  • ज्ञान का अभिशाप. यह कम जानकारी वाले लोगों के परिप्रेक्ष्य से समस्याओं के बारे में सोचने के लिए अधिक सूचित व्यक्ति की अक्षमता को इंगित करता है।
  • ब्लाइंड प्वाइंट बायस. लोगों को लगता है कि वे दूसरों की तुलना में कम पक्षपाती हैं इसका अर्थ है कि डिफ़ॉल्ट रूप से हम अपने स्वयं के संज्ञानात्मक पूर्वाग्रहों के लिए अंधा रहते हैं।
  • परिणाम पूर्वाग्रह. इस पूर्वाग्रह में हम निर्णय लेने के बजाय निर्णय लेने का निर्णय लेते हैं कि उस समय बिल्कुल फैसला किया गया था। सरल तथ्य यह है कि आप लॉटरी जीतते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि लॉटरी टिकट खरीदना एक चतुर निर्णय था। यहां आप परिणाम देखने के बाद निर्णय के मूल्य का निर्णय ले रहे हैं।
  • अति आत्मविश्वास. यह सबसे परिचित पूर्वाग्रहों में से एक है। इस पूर्वाग्रह के तहत, हम अपनी क्षमताओं और क्षमताओं को अधिक महत्व देते हैं और परिणामस्वरूप, हम अपने दैनिक जीवन में अधिक जोखिम लेते हैं। इस पूर्वाग्रह में हम महसूस करते हैं और यकीन है कि हम सही हैं, सच्चाई की परवाह किए बिना।
  • छवि शीर्षक अपना दिमाग चरण 07 का विस्तार करें
    7
    अपने अंतर्ज्ञान को सुनो कभी-कभी कुछ विचार आपके मन में अप्रत्याशित रूप से आते हैं जब आप विशेष रूप से बैठे, बेकार और कुछ नहीं कर रहे हों इसे अंतर्ज्ञान कहा जाता है और यह आपके नियमित विचार प्रक्रियाओं से अलग है। अंतर्ज्ञान के माध्यम से, ज्ञान अज्ञात आयामों से सीधे आपके पास आता है। अंतर्ज्ञान आपको बताता है कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए! कई बार यह अजीब लगेगा, लेकिन कभी भी अपने भीतर की आवाज़ को नजरअंदाज नहीं करें इसे सुनें और विश्लेषण करने का प्रयास करें कि इसका अर्थ क्या हो सकता है। अंतर्ज्ञान तुम्हारी गहरी आवाज है या इसे गहरे मन के रूप में माना जा सकता है हमारा अंतर्ज्ञान हमें भविष्य में होने वाली कई चीजों के संकेत देता है और इसे हमारी आत्मा की शक्ति माना जाता है प्रत्येक व्यक्ति के विभिन्न स्तरों के अंतर्ज्ञान हैं कुछ लोग बहुत सचेत हैं और दूसरों को इसके बारे में नहीं पता है। हालांकि, तथ्य यह है कि यह हर अवसर पर हमारे साथ रहता है और हमें जानबूझकर या अनजाने में मार्गदर्शन करता है।
  • छवि शीर्षक अपना मन विस्तृत करें 08
    8
    डेड्रीम और कल्पना करने की क्षमता का उपयोग करें दिमाग में कई लोगों के लिए बेकार लग सकता है - हालांकि, यह दीर्घकालिक में उपयोगी है। आप "सभी महान लोग एक बार महान सपने देखने वाले थे" शब्द सुन चुके होंगे। कल्पना में सबकुछ संभव है और एक व्यक्ति अग्रिम रूप से कल्पना कर सकता है कि वह क्या चाहता है! आपको इसके बारे में सोचना चाहिए कि दिन-रात में आपके लक्ष्य कैसे प्राप्त किए जा सकते हैं। वास्तव में, जब आप दिन-दुलहन को देख सकते हैं और अपने लक्ष्य के कई चरणों और उद्देश्यों को देख सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं, इसलिए, उपलब्धि की सुविधा प्रदान करें। जितना अधिक आप अपने लक्ष्य की कल्पना करेंगे, उतना ही अधिक संभावना है कि आप इसे प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, नेपोलियन को देखें: उसने पूरी लड़ाई की कल्पना की, फिर उसने खुद को अभ्यास करने के लिए समर्पित किया और इसने उसे एक उत्कृष्ट योद्धा बनाया।
  • ध्यान रखें कि आप उन चीजों को प्यार करते हैं जिनके बारे में आप सोचते हैं इस प्रकार, यदि आप स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस के साथ जागृत हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से जिम जाने के लिए प्रेरित करेंगे और व्यायाम करेंगे। और यह कुछ भी सच है उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखक बनने का सपना देखते हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना लेखन कौशल विकसित करेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि कल्पना एक गहन प्रक्रिया है जिसका हमारे अवचेतन पर बहुत गहरा प्रभाव है। इसलिए, यह फंतासी उपकरण जानबूझकर आपके विकास और सफलता के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप नकारात्मक चीजों के बारे में कल्पना नहीं करते हैं क्योंकि बहुत जल्द वे आपकी वास्तविकता बन सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों से लड़ने के बारे में सोचते हैं, तो आप वास्तव में दूसरों के साथ लड़ने के बीच में होंगे
  • आप जानना चाहते हैं कि आप जीवन में क्या चाहते हैं और आप अपना समय कैसे बिताना चाहते हैं।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन फैलाने का चरण 09
    9
    ध्यान रखें और ध्यान दें। मानव स्मृति में कई दोष हैं हम आमतौर पर चीजों को भूल जाते हैं और हाथों से कार्यों से विचलित रहते हैं। इसमें जागरूक स्तर को भूलना शामिल है हालांकि, मन के बहुत ही सूक्ष्म स्तर पर विस्मरण भी है। आम तौर पर हम पूरी तरह से पालन नहीं कर सकते हैं और हमारे अपने विचार, भावनाओं और कारणों को याद कर सकते हैं। अधिक सोचा एक विचार या भावना, कठिन यह याद रखना है। हमारे सभी विचारों और भावनाओं का ट्रैक रखने के लिए हमें बहुत अधिक जागरूकता और ध्यान की आवश्यकता है। यदि आप अपने विचारों, भावनाओं और इरादों का विश्लेषण कर सकते हैं, तो आप अपनी अधिकांश समस्याओं को हल कर सकते हैं पूरी तरह से जागरूकता और ध्यान की स्थिति में, सभी ज्ञान और ज्ञान आपको उपलब्ध होगा। जितना अधिक भुगतान आप करेंगे, उतना ही ज्ञान और बुद्धि आपको प्राप्त होगी।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तारित करें चरण 10
    10
    आपके द्वारा किए गए वादों को अपने पास रखें कई बार हम जागरूक और बेहोशी अपने आप को वादे कर रहे हैं उदाहरण के लिए, आप बेहतर अध्ययन करने, फिट होने, अपने माता-पिता और कई अन्य वादों के लिए उपहार खरीदना चाहते हैं। इस प्रकार, वास्तविक समस्या तब होती है जब हम उन वादे नहीं रखते हैं, और इस वजह से, हम अपने आप से डिस्कनेक्ट महसूस करते हैं और हमारे आत्मविश्वास कम हो जाते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप इन वादों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप अपने भीतर के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करते हैं और अपने जीवन को अर्थ देते हैं। आप जुड़ाव महसूस करेंगे और आप खुशी से भर जाएंगे।
  • याद रखें कि वाद छोटे या बड़े हो सकते हैं हर छोटी वादे पर ध्यान दो, जो आपने किया है और आपको आश्चर्य होगा।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तृत करें चरण 11
    11

    Video: How to Deal With Anxiety & Stress Like a Navy SEAL (Box Breathing)

    अपने डर पर काबू पाएं भय आसानी से आपके मन के विस्तार को रोक सकता है। हर कोई एक तरह का है। कुछ लोग सार्वजनिक रूप से बोलने, नई चीजें सीखने या किसी अन्य प्रकार के डर से डरते हैं। जबकि थोड़ा डर सामान्य है, अतिरिक्त व्यक्ति के संपूर्ण व्यक्तित्व को प्रभावित कर सकता है उन्हें दूर करने के लिए आपको उन्हें समझना होगा। ज्यादातर समय हमारे डर किसी भी आगामी खतरे या खतरे के संकेत हैं और हमें सावधान करने के लिए मनोवैज्ञानिक चेतावनी है। इसलिए, उनके खिलाफ लड़ने के बजाय उन्हें समझना एक बेहतर विचार है याद रखें कि आप उनसे लड़ते हुए अपने भय को दूर नहीं कर सकते, क्योंकि इससे लड़ने से आप अपनी उपस्थिति स्वीकार कर रहे हैं।
  • अपने मन को बढ़ाने के लिए डर एक बाधा हो सकती है, लेकिन ऐसे प्यार, खुशी और कई अन्य ऐसे सकारात्मक भावनाएं हैं जो आप इसे विस्तारित करने की अनुमति देते हैं। इसलिए, प्यार, अपनी मजबूत भावना दे, और आप आश्चर्यजनक परिणाम देखने के लिए आश्चर्यचकित होंगे।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तारित करें चरण 12
    12
    सकारात्मक सोचें जीवन अनिश्चित है और आप गंभीर समस्याएं और पीड़ित हैं - हालांकि, सकारात्मक विचारक बनकर आप खुश रह सकते हैं, यहां तक ​​कि दुर्लभ स्थितियों में भी। आपको बस इतना करना होगा कि जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण बदल जाएगा। हर दर्द और दुख अस्थायी है और आप इसे लंबे समय तक बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसलिए, खुश रहें और बुरी स्थितियों के कारण विचलित न करें।
  • दूसरी तरफ, अगर आपको नकारात्मक लगता है, तो आप अपने जीवन को खराब कर सकते हैं। नकारात्मक सोच हमारी आदतों में से एक है और हम इसे ठीक से प्रशिक्षण से छुटकारा पा सकते हैं। जीवन अपने तरीके से सुंदर है, लेकिन इसकी सुंदरता को देखने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए। समय और घटनाएं स्थिर नहीं होती हैं क्योंकि वे लगातार बदलते हैं इसलिए, कोई भी शिकायत नहीं कर सकता कि उसका जीवन इसके लायक नहीं है।
  • छवि शीर्षक अपना मन विस्तार 13 चरण
    13
    पर्याप्त नींद जाओ आधुनिक दुनिया हमेशा व्यस्त है और नींद अक्सर काम के पक्ष में छोड़ दी जाती है हालांकि, सपना पूरी तरह मौलिक है यदि आप अपने दिमाग और मस्तिष्क को काम करने और बेहतर विकसित करने के लिए चाहते हैं। वयस्कों में 8 घंटे नींद और बच्चों को 9 से 10 तक होना चाहिए। यदि आप उस से भी कम सोते हैं, तो आप अपनी पूरी क्षमता हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • विधि 2
    अपने दिमाग को बढ़ाने के लिए तकनीकों का उपयोग करें

    छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तार करें चरण 14
    1
    अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन हम अपने मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं और साथ ही साथ अन्य चीजों को प्रशिक्षित कर सकते हैं। हम एक विशेष तरीके से सोचने के लिए ऐसा कर सकते हैं। जब मन की बात आती है तो यह कहा जाता है कि "यह उस रूप को अपनाता है". एक बार जब आप एक विशेष तरीके से सोचने या काम करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करते हैं, तो अगली बार उस मार्ग या पथ का पालन करना आसान होगा। आप सकारात्मक सोचने या नए विचारों को उत्पन्न करने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं। आप उसे रचनात्मक तरीके से विभिन्न समस्याओं को हल करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। हालांकि, शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन समय के साथ यह एक आदत बन जाएगा उदाहरण के लिए, आप अपने मन में सभी स्थितियों की कल्पना करके कठिन और खतरनाक परिस्थितियों का सामना करने के लिए अपनी सोच प्रक्रिया को प्रशिक्षित कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप सीख सकते हैं कि कैसे दुर्लभ स्थितियों में शांत और मजबूत रहें।
    • किसी भी कार्य को प्रारंभ करें, जिसे आप पसंद करते हैं और जैसे ही आप जाते हैं, आपका मन आपको बेहतर तरीके से सीखने में मदद करेगा। यदि आप नियमित रूप से कुछ सीखने का अभ्यास करने जा रहे हैं, तो आपका मन अधिक बुद्धिमान बनना शुरू कर देगा। याद रखें कि मन की कई छिपी शक्तियां हैं जो आप कल्पना भी नहीं करते हैं जब आप कुछ अभ्यास करना शुरू करते हैं, तो आपका मन जान-बूझकर और बेहोश तरीके से काम करेगा और आखिरकार यह आपको दिन-प्रतिदिन पूरा करेगा।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तृत करें चरण 15
    2
    किताबें पढ़ें पढ़ना किताबें बहुत अच्छी आदत है किताबें न केवल ज्ञान देती हैं, लेकिन अक्सर आपको बताती हैं कि जीवन कैसे जीना है आप जितनी किताबें पढ़ सकते हैं उतनी ही पढ़ें। अच्छी किताबें अक्सर मन को बेहतर तरीके से आकार देते हैं। आप व्यक्तिगत सुधार, दर्शन, मनोविज्ञान आदि पर कई पुस्तकें पढ़ सकते हैं। पढ़ना किताबें आपको अपने विचार पैदा करने में मदद कर सकती हैं।
  • आपने यह ध्यान दिया होगा कि एक किताब केवल एक बार पढ़ी नहीं जा सकती। हर बार जब आप इसे पढ़ते हैं, तो आपको कुछ नया मिलेगा अगर आपने पहले से ही इसे पढ़ लिया है, तो फिर एक किताब को पढ़ने के विचार को कभी भी अलग न रखें।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तार करें चरण 16
    3
    लिखें। मानसिक विकास के लिए लेखन एक बहुत प्रभावी उपकरण है। लिखें जो आप चाहते हैं, अपने बारे में लिखें, अपनी भावनाओं को और आपके जीवन में क्या होता है जब आप अपने और आपकी भावनाओं के बारे में लिखते हैं, तो आपको अपने बारे में अधिक जानकारी होगी लघु कथाएं लिखें यदि आप बुद्धिमानी के साथ नए नए विचार कर सकते हैं या उत्पन्न कर सकते हैं जब भी आपको कोई समस्या या तनाव होता है, तो बस लिखिए कि आपको क्या चिंता है और फिर उस से छुटकारा पाने के लिए एक समाधान खोजने का प्रयास करें। दरअसल, जब आप लिखते हैं तो आप अपने बेहोश समस्या को सचेत में परिवर्तित करते हैं और फिर आप इसे बेहतर समझ सकते हैं। हमारा मस्तिष्क बेहतर काम करता है जब तनाव मुक्त रहता है, इसलिए यह इस तरह से रखने के लिए अलग-अलग तरीकों से काम करता है।
  • आपके विचार, निर्णय और यहां तक ​​कि आपके विचार आपके विश्वास प्रणाली पर निर्भर करते हैं। यह पूरे जीवन में हमारे अनुभवों के माध्यम से विकसित किया गया है। अपने विश्वास प्रणाली का विश्लेषण करने के लिए समय लें क्योंकि यह इस वजह से है कि कुछ चीजें आपको दुखी करती हैं और आपको उनके लिए बुरा लगता है। अपने विश्वास प्रणाली को बदलकर, आप अपने जीवन की गुणवत्ता और अपने विचारों को बदल सकते हैं।
  • हैरानी की बात है, आपकी आत्मा को आपके जीवन में सभी ज्ञान की जरूरत है। हालांकि, आपको अपनी आत्मा की आवाज सुनने के लिए बहुत सावधान और शांतिपूर्ण रहना होगा। इसे धैर्य के साथ लिखने की कोशिश करें यह आपको उन अविश्वसनीय चीजों को बताएगा, जिनके दिमाग को आसानी से कॉन्फ़िगर नहीं किया जा सकता है। लिखते समय, आप अपने बेहोश ज्ञान को अपने चेतन मन में ले जायेंगे।
  • छवि का विस्तार करें, अपना मन विस्तृत करें चरण 17
    4



    प्रश्न पूछें प्रश्न आपके भीतर जिज्ञासा या भ्रम के कारण उत्पन्न होते हैं प्रश्न पूछने से ज्ञान और समझ में वृद्धि होती है भले ही आप छात्र या पेशेवर हैं, सवाल पूछना हर जगह बहुत उपयोगी है। यह देखा गया है कि जो बच्चे स्वयं को स्वभाव से अधिक प्रश्न करते हैं, दूसरों की तुलना में अधिक ज्ञान प्राप्त करते हैं।
  • यदि आप अच्छे प्रश्न पूछ सकते हैं, तो आप चीजों को बहुत अच्छी तरह से समझ सकते हैं। प्रश्न आपकी सोच को अधिक सटीक और अधिक लक्ष्य उन्मुख बना देगा।
  • सवाल हमेशा दूसरों से सवाल करने के लिए नहीं होते हैं कई बार हमें एक समस्या को सुलझाने के लिए अपने आप से सवाल करना चाहिए और यही वह तरीका है जिसमें हम गंभीर विचारक बन सकते हैं, यदि आप सही प्रश्न पूछ नहीं सकते हैं, तो आप वांछित जानकारी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
  • प्रश्न यह निर्धारित करते हैं कि आप कौन सी जानकारी ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं और आपके प्रश्न जितना अधिक सटीक होगा, आपको सही जानकारी प्राप्त करने की अधिक संभावना है।
  • छवि शीर्षक से विस्तार करें आपका मन चरण 18
    5
    प्रयोग शुरू करें शब्द प्रयोग शब्द से संबंधित है अनुभव और इसलिए वास्तविक अनुभव बिना प्रयोग किए जा सकते हैं। अनुभव का मतलब है कि आप कुछ अलग करते हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं करते हैं जब आप अपने सामान्य दिनचर्या से कुछ अलग करते हैं, तो आपको अलग-अलग परिणाम दिखाई देंगे और इसलिए, नए परिणामों का विश्लेषण करते समय आपका मन अनुभव प्राप्त करेगा
  • किसी भी मार्गदर्शन के बिना जोखिमपूर्ण प्रयोग न करें।
  • छवि का विस्तार करें अपना मन विस्तृत करें चरण 19
    6
    अपना मन व्यायाम करें मस्तिष्क को शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की तरह अभ्यास की आवश्यकता होती है - इसलिए, जब मस्तिष्क पर्याप्त व्यायाम कर रही है, तो मन खिलता है। मस्तिष्क के लिए कुछ अभ्यास सुडोकू, क्रॉसवर्ड, गणित संबंधी समस्याओं आदि को हल कर रहे हैं। प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, आपके मन का प्रयोग करने के लिए कई अन्य विकल्प हैं। अगर आपके पास एक एंड्रॉइड डिवाइस है, तो आप मन को सुधारने के लिए एक उपयुक्त एप्लिकेशन पा सकते हैं। वास्तव में, आभासी स्टोर में बहुत सारे एप्लिकेशन हैं और आप एक डाउनलोड कर सकते हैं। इनमें से कई एप्लिकेशन मानसिक क्षमता में सुधार, जैसे मेमोरी, गति और ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अधिक कंप्यूटर गेम चलाएं क्योंकि इससे आपको आपके मस्तिष्क की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी। वीडियो गेम में विभिन्न चुनौतियां हैं उन्हें खेलने से, आपका मन विभिन्न कठिन स्थितियों से निपटने के लिए सीख सकता है।
  • कई वीडियो गेम खेलने से हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए प्रायः ब्रेक लेना सुनिश्चित करें।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तार करें चरण 20
    7

    Video: ब्रह्मांड का ये राज़ बताएगा किस्मत खोलने का सूत्र : BY ATUL VINOD PATHAK

    साहसी रहें यदि आप एक साहसिक व्यक्ति हैं, तो आपके पास दूसरों की तुलना में एक केयर मन होगा। साहसी लोगों को जोखिम लेना और खतरनाक चीजें करने के लिए तैयार रहना पसंद करना चाहिए। यही कारण है कि उनके पास दूसरों की तुलना में अधिक मानसिक ऊर्जा है यह एक वैज्ञानिक तथ्य भी है कि जब हम खतरे का सामना करते हैं, तो हमारा मन और शरीर तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं और कार्य करने के लिए उनकी दक्षता तुरंत बढ़ जाती है
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तृत करें चरण 21
    8
    सोच शुरू करो विचार आपके दिमाग का विस्तार करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण भी है। विभिन्न विषयों, चीजों, समस्याओं आदि के बारे में सोचो। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि कैसे काम करता है और विज्ञान और प्रकृति के बारे में उत्सुक हो। सोचने के लिए, आप एक शांत और अकेला स्थान चुन सकते हैं और पहले से तय कर सकते हैं कि आप किस बारे में सोचना चाहते हैं और इसके अतिरिक्त, आप नोट ले सकते हैं
  • सावधान रहना बहुत ज्यादा सोचने के लिए नहीं क्योंकि अत्यधिक सोच हानिकारक हो सकती है और गंभीर मानसिक समस्याओं का कारण बन सकती है। हालांकि, यह सच है कि जब तक आप इसे जोखिम नहीं उठाते हैं, आप ज्यादा हासिल नहीं कर सकते!
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तार करें चरण 22
    9
    ध्यान करता। ध्यान न्यूरॉन्स के बीच नए कनेक्शनों को विकसित करने में मदद करता है और आपके मस्तिष्क की संरचना को बदलने में भी मदद करता है। एक शांत जगह पर बैठो, अपनी आँखें बंद करें और फिर अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। गहराई से और धीरे धीरे साँसें जब आप ध्यान करते हैं, तो मुसीबत मत बनो। बस आराम से महसूस करें और अपने दिमाग में क्या हो रहा है पर ध्यान दें, लेकिन याद रखें कि आपको केवल अपने विचारों का पालन करना होगा और उनसे प्रसन्न नहीं होना चाहिए।
  • ध्यान आपको अपने मन को आराम करने में मदद करता है और आप आसानी से आपके भीतर शांति महसूस कर सकते हैं।
  • ध्यान अनिवार्य रूप से चिंताओं और भय से विचारों के धागे को डिस्कनेक्ट करता है।
  • ध्यान आपको अधिक जागरूक बनाता है और आप अपने काम पर बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अपना मन विस्तार 23 चरण
    10
    अनुशासित रहें आपका मन भावनाओं से भरा हुआ है और जब तक आप इसे नियंत्रित नहीं करते, आप अपने मन को विस्तारित करने में मदद नहीं कर सकते! अनुशासन एक कला है जिसके द्वारा हम अपनी क्षमता का एक उत्कृष्ट तरीके से उपयोग कर सकते हैं। अनुशासन के लिए वैकल्पिक नहीं हो सकता। यदि आपको अनुशासित नहीं किया जाता है, तो आप निश्चित रूप से आपकी ऊर्जा को बर्बाद करेंगे और सही दिशा में ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। यह दिमाग पर भी लागू होता है अगर हम अपने दिमाग को सही दिशा में केंद्रित नहीं करते हैं, तो आप अपना रास्ता खो सकते हैं और समस्याएं पैदा कर सकते हैं। कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें और तय करें कि आपके दिमाग का क्या आयाम है जिसे आप विस्तारित करना चाहते हैं। इसके बाद बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रत्येक उद्देश्य पर ध्यानपूर्वक कार्य करें। आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य से सावधानी बरतनी चाहिए यह सच है कि आपके दिमाग में अविश्वसनीय क्षमता है, लेकिन आप उस पर बहुत अधिक दबाव डालने के बजाय चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से अपनी क्षमता की खोज कर सकते हैं।
  • छवि का विस्तार करें अपने मन का विस्तार करें चरण 24
    11
    दूसरों की सहायता करें दूसरों की सहायता करना एक उत्कृष्ट गुण है और आपके आध्यात्मिक विकास में भी कार्य करता है। स्वार्थी होने के नाते अच्छा लग सकता है, लेकिन यह दीर्घकालिक में बहुत प्रभावी नहीं है। दूसरों की सहायता करना धन के निवेश की तरह है जो आपको सबसे ज़्यादा ज़रूरत पड़ने पर आपके पास वापस आ जाएगी। इसलिए, अपने आसपास के लोगों का ध्यान रखें और जिन लोगों की जरूरत है उन्हें मदद करें।
  • निर्धारित करने के लिए अपनी बुद्धि और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें कि क्या अन्य व्यक्ति को वास्तव में आपकी सहायता की आवश्यकता है। अनावश्यक रूप से आपकी मदद की पेशकश न करें
  • यदि आप जरूरतमंदों की मदद करते हैं, तो आपको अच्छा लगेगा।
  • तत्काल इनाम की तलाश न करें: अच्छी चीजें निश्चित रूप से आपके पास आ जाएगी
  • आप कभी भी प्रतिकूल स्थिति में अकेले महसूस नहीं करेंगे, अगर आप हमेशा दूसरों की सहायता करते हैं
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तृत करें चरण 25
    12
    दबाव में खुद को जांचें जब आप दबाव में काम करते हैं तो आप अपने दिमाग की सच्ची शक्ति की खोज कर सकते हैं। दबाव के तहत काम करने का अर्थ है कुछ निश्चित समय में अधिक कठिन कार्य करना। इस प्रकार, आप अपने दिमाग को दबाव में काम करना सीख सकते हैं। शुरुआत में आप सरल कार्यों के साथ शुरू कर सकते हैं और थोड़ा सा करके आप कठिनाई के स्तर को बढ़ा सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि हम एक लिखित परीक्षा देते हैं, तो हमें समय की एक सीमित अवधि में कई चीजें लिखना और सोचना होगा। यह कारण है कि परीक्षा में हमारे दिमाग के दबाव में रहने के बाद से हम सामान्य परिस्थितियों में जो कुछ लिखते हैं, उसके तुलना में हम परीक्षाओं में अधिक लिख सकते हैं।
  • अपने दिमाग पर बहुत अधिक दबाव डालने के लिए सावधान रहना क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है और आप परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जो हानिकारक भी हैं।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तार करें चरण 26
    13
    बुरी भावनाओं और यादों से छुटकारा पाएं प्रत्येक व्यक्ति को किसी प्रकार की बुरी भावनाएं या उनके मन में यादें होती हैं ये बुरी भावनाएं किसी विशेष कार्य के साथ या किसी पिछले स्मृति के साथ जुड़ी हो सकती हैं इस प्रकार, हर बार जब व्यक्ति उस कार्य को फिर से करने की कोशिश करता है, तो उन बुरी भावनाओं ने उसे हतोत्साहित कर दिया। उन भावनाओं से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि उन्हें एक नए सकारात्मक दृष्टिकोण से देखें।
  • छवि को विस्तारित करें अपना मन विस्तृत करें चरण 27
    14
    व्यायाम करें नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करना आपके मन के लिए फायदेमंद हो सकता है हालांकि, आपको सशक्त अभ्यास करने की आवश्यकता नहीं है सुबह जॉगिंग और कुछ खींच और गर्म-अप अभ्यास करना उपयोगी हो सकता है। व्यायाम शरीर और मस्तिष्क में रक्त के संचलन को बढ़ाता है। इसके अलावा, व्यायाम आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाता है और आपको ऊब और अवसाद से बचाता है।
  • विधि 3
    अपनी भावनाएं विकसित करें

    छवि का विस्तार करें अपने मन का विस्तार चरण 28
    1
    कुछ करना जो आपको पसंद है दिमाग को प्यार करता है रचनात्मकता और, अगर आप उन चीज़ों को करते हैं जिन्हें आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, तो संभावना है कि आपका मन दूसरों की तुलना में अधिक तेज़ हो जाएगा आपने बच्चों को ऐसे कार्य करने के लिए देखा होगा जो गंभीर नहीं हैं यह संभव है कि ये कार्य आपको कुछ भी न समझें - हालांकि, वे वास्तव में बच्चों के मानसिक विकास के लिए उपयोगी हैं। कुछ गतिविधियां जो गंभीर नहीं हैं और उनके साथ मजा करने में संकोच न करें। यह मानसिक वृद्धि तीव्रता के परिणामस्वरूप उत्पन्न होती है जिसके साथ आप अपने कार्य में शामिल होते हैं। रचनात्मक बनने के लिए, आपको एक बहुत अच्छा कवि, गायक या लेखक होने की आवश्यकता नहीं है। आपको क्या करना है जो कार्य करना है जिसे आप करना पसंद करते हैं आप एक कविता लिख ​​सकते हैं, चित्र खींच सकते हैं, नृत्य कर सकते हैं और आप कितने बुरे हैं! एकमात्र शर्त यह है कि आप उन्हें करने में आनंद लेते हैं।
    • इतिहास के कुछ महान व्यक्तियों में वास्तव में सबसे रचनात्मक लोग थे उदाहरण के लिए, आइंस्टीन, पाब्लो पिकासो, बीथोवेन, माइकल एंजेलो, लियोनार्डो दा विंची, विन्सेंट वान गाग, आइजैक न्यूटन, थॉमस एडिसन और कई अन्य इन लोगों ने ऐसा किया जो वे करना चाहते थे और महान सफलता हासिल की थी। इन लोगों के जीवन के बारे में जानने का प्रयास करें, अपनी आत्मकथाएं पढ़ लें और आप शायद अपनी सफलता की कुंजी पाएंगे।
    • विन्सेन्ट वान गाग वह एक बहुत ही सामान्य व्यक्ति थे और गरीब परिवार के थे। उनके जीवन में एकमात्र रुचि छवियों को आकर्षित करना था मैं पूरे दिन और रात को आकर्षित करता था यह एक तथ्य है कि विन्सेन्ट वान गाग अपने जीवन में कला का एक भी काम नहीं बेच सके - हालांकि, कई सालों के बाद विश्व ने अपना काम स्वीकार किया। आज कला के उनके काम इतने महंगे हैं कि अमीर लोग भी उन्हें खरीद नहीं सकते हैं। उनकी पेंटिंग लाखों डॉलर के लायक हैं
    • एक और महान व्यक्तित्व लियोनार्डो दा विंची था, जिन्होंने मोना लिसा जैसे दुनिया में कला का सबसे अच्छा काम किया आज भी वैज्ञानिक और कई शोधकर्ता इस मुस्कुराहट के रहस्य का पता लगाने की कोशिश करते हैं मोना लिसा. मोना लिसा की एक महान विशेषता यह है कि यदि आप इसे किसी भी ओर से देखते हैं, तो पेंटिंग में महिला दिखाई देगी जैसे वह आपको दिखती है और मुस्कुराता है लियोनार्डो भी एक साधारण बच्चा था और दुनिया के बारे में बहुत उत्सुक था। ऐसा कहा जाता है कि वह सबकुछ जानना चाहता था वह चौदहवें शताब्दी में पैदा हुआ था, लेकिन वह अपने समय में बहुत उन्नत था वह सबसे बड़ी कुछ खोजों का विचार देने वाला पहला व्यक्ति था, जैसे कि संपर्क लेंस, हवाई जहाज और कई अन्य मशीनें उनके बारे में बात करने का मुख्य कारण यह है कि लियोनार्डो ने किसी भी स्कूल या कॉलेज में कोई औपचारिक शिक्षा किए बिना वह क्या करना पसंद किया
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तार करें चरण 29
    2
    अपने जुनून खोजें ध्यान से देखें और विश्लेषण करें कि आप सबसे अधिक क्या करना चाहते हैं। ऐसी कोई गतिविधि, कला या कौशल होना चाहिए जिसमें आप शिक्षक हैं उन कौशल और प्रतिभा का विकास इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अन्य लोग क्या कहते हैं, इससे क्या मायने रखता है कि आप क्या चाहते हैं। यह तुम्हारा जीवन है और केवल आप तय करेंगे कि इसके साथ क्या करना है। हालांकि, आपको अपने जुनून को विकसित करने के लिए दृढ़ और अनुशासित होना होगा। याद रखना कि आप नश्वर हैं और आप एक दिन मरेंगे आप अपने उद्देश्य और जीवन में उद्देश्य खोजने में मदद करेंगे। के शब्दों में स्टीव जॉब्स, "याद रखना कि मैं जल्द ही मर जाऊंगा सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है जो मुझे जीवन में बड़े निर्णय लेने में मदद करता है।"
  • "लगभग सब कुछ, सभी बाहरी अपेक्षाएं, सभी अभिमान, शर्म या विफलता के सभी भय, मौत के चेहरे में गायब हो जाते हैं, केवल सचमुच महत्वपूर्ण क्या है। याद रखना है कि आप मरने जा रहे हैं यह सोचने के लिए कि आपके पास कुछ खोना है, के जाल से बचने का सबसे अच्छा तरीका है ", स्टीव जॉब्स
  • "आप पहले से नग्न हैं आपके दिल का पालन न करने का कोई कारण नहीं है कोई भी मरना नहीं चाहता है यहां तक ​​कि जो लोग स्वर्ग में जाना चाहते हैं वे वहां पाने के लिए मरना नहीं चाहते हैं। और फिर भी, मृत्यु हम सभी भागों का भाग्य है। कोई भी कभी बच नहीं गया है और इस तरह से होना चाहिए क्योंकि मृत्यु सबसे अधिक संभावना है जीवन का सबसे अच्छा आविष्कार। यह परिवर्तन का एक एजेंट है नए के लिए रास्ता बनाने के लिए पुराने को खत्म करें ", स्टीव जॉब्स
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तारित करें चरण 30
    3
    धैर्य रखें सफलता हासिल करने के लिए आपकी यात्रा में धैर्य बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कभी-कभी आपकी गति तेजी से और दूसरी बार धीमी हो सकती है। दोनों ही मामलों में आपको धैर्य बनाए रखना चाहिए। कई बार चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं, फिर आपको शांत और शांत रहना होगा। अगर आप उस क्षण में अधीरता के साथ निर्णय लेते हैं, तो चीजें बदतर हो सकती हैं आपको समझना होगा कि प्रकृति का अपना रास्ता है और आपको इसका सम्मान करना होगा। क्रमिक कदम उठाएं और सही क्षण की प्रतीक्षा करें निश्चित रूप से आप प्रतिभा के साथ सफलता प्राप्त करेंगे
  • छवि शीर्षक अपना मन विस्तार करें 31
    4
    एक ठंडा व्यक्ति रहें यदि आप ठंडे हैं, तो इसका मतलब है कि आप व्यापक मनोवैज्ञानिक हैं। किसी व्यक्ति की शीतलता को वह शर्म की भावनाओं या स्थितियों से निपटने के तरीके से मापा जा सकता है। ऐसे समय होते हैं जब चीजें अपेक्षित रूप से नहीं होती हैं उन क्षणों में आप हमारी शीतलता पर विचार कर सकते हैं। एक ठंडे व्यक्ति धीरे धीरे चीजें लेता है और परिस्थितियों को उसे डूबने नहीं देता, वह वह है जो विचलित नहीं होता, यहां तक ​​कि बुरी स्थिति में भी। यदि आप एक ठंडा आदमी हैं, तो आप जानते हैं कि छोटी चीज़ों को कैसे अनदेखा करें और इस तरह हर पल का आनंद लें। जब कोई अन्य व्यक्ति आमतौर पर चोट या उत्तेजित महसूस करता है, तो एक ठंडे व्यक्ति परिपक्वता का पता चलता है, जो सभी उम्र के लोगों से निपटने का तरीका जानता है। वह बहुत चालाक नहीं हो सकता है, लेकिन आमतौर पर वह अपने तरीके से है।
  • छवि का विस्तार करें आपका मन विस्तारित करें चरण 32
    5
    किसी दोस्त या किसी व्यक्ति से बात करें जो आपको पसंद करती है यह अनुभव आनन्द से भरा है और आप अपने दिमाग का विस्तार करने में भी मदद कर सकते हैं। नए विचार पाने के लिए और हमारी विभिन्न समस्याओं को हल करने के लिए बातचीत भी बहुत उपयोगी है। जब बात कर रहे हो, तो हमें सावधान रहना चाहिए कि वह इसे एक बेकार चर्चा में नहीं बदल सके। जबकि बातचीत बहुत उपयोगी हो सकती है, चर्चा आपको कहीं भी नहीं मिलेगी!
  • एक बातचीत में, हम अपने विचारों को दूसरों के साथ साझा करके समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, लेकिन चर्चा में हम आम तौर पर सही उद्देश्य भूल जाते हैं और यह दर्शाते हैं कि हम सही हैं पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं।
  • छवि का विस्तार करें अपना मन विस्तार करें चरण 33
    6
    कठोर प्रयास करें कई परिस्थितियां अनुकूल नहीं होंगी और अक्सर आप जो आपकी अपेक्षा की जाती हैं वह नहीं मिलेगी - हालांकि, आशा खोना नहीं है! कोशिश कर रहें और चीजों को वास्तविकता बनने की अधिक संभावना होगी और आप यह भी महसूस करेंगे कि प्रयास की एक ही प्रक्रिया को मजबूत और आपके दिमाग में सुधार
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप बहुत खतरनाक गतिविधियों नहीं करते हैं जो चोट या मौत का कारण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com