ekterya.com

अपने मल का विश्लेषण कैसे करें

स्टूल टेस्टिंग एक बहुत आम नैदानिक ​​उपकरण है जो डॉक्टरों द्वारा उपयोग किया जाता है। इन परीक्षणों से एकत्र की जाने वाली जानकारी विभिन्न प्रकार के पाचन रोगों का पता लगाने में मदद करती है, परजीवी संक्रमण से कोलोरेक्टल कैंसर तक। आंत्र आंदोलनों में परिवर्तन भी जल्दी चेतावनी के संकेत के रूप में काम कर सकते हैं जो आप घर पर जांच कर सकते हैं, ताकि आपको पता चल सके कि डॉक्टर कब आए। एक असामान्य मल की पहचान करने के लिए, आपको पहले यह जानना होगा कि स्वस्थ एक कैसा लग रहा है।

चरणों

विधि 1
आकार और आकार का निरीक्षण करें

छवि का शीर्षक टॉप पॉवेल चरण 1 का विश्लेषण करें
1
अपनी मल की लंबाई की गणना करें निकासी की अधिकतम लंबाई लगभग 30 सेंटीमीटर (12 इंच) होनी चाहिए। महत्वपूर्ण रूप से कम उत्सर्जन (जैसे राउंड ग्रैन्यूलस) कब्ज को दर्शाता है आहार फाइबर के अपने सेवन में वृद्धि और हाइड्रेटेड रहने के लिए
  • छवि शीर्षक का विश्लेषण टॉप 2 कदम
    2
    अपनी मल की चौड़ाई पर विचार करें यदि आपकी मल लगातार संकीर्ण होने लगती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें आंत्र आंदोलनों का पतलापन बड़ी आंत में एक अवरोध को दर्शाता है। आपका आंत्र विदेशी वस्तु या ट्यूमर द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है
  • इमेज शीर्षक पेप पायथन 3 का विश्लेषण करें
    3
    अपने मल के निरंतरता को ध्यान दें आपकी आंत्र आंदोलन को नरम, ठोस और थोड़ा सा कूल होना चाहिए।
  • आंत्र आंदोलनों जो आसानी से ढहते हैं या जो अधिकतर तरल संकेत दस्त देते हैं। यह संसर्गजन्य बीमारियों, सूजन, पोषक तत्वों के अवशोषण या मनोवैज्ञानिक तनाव सहित स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत विविधता का एक परिणाम हो सकता है।
  • आंत्र आंदोलनों जो ढेलेदार, कठोर और कठिन हैं, पारित होने के कारण, कब्ज से संकेत मिलता है।
  • विधि 2
    रंग की जांच करें

    छवि शीर्षक का विश्लेषण करें कूदो चरण 4
    1

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अपने मल के आधार रंग का पता लगाएं स्टूल का आदर्श रंग भूरे रंग का एक मध्यम साइड है, लेकिन आप स्वस्थ लोगों के बीच कुछ विविधताएं पा सकते हैं।
    • हरे या पीले दस्त आमतौर पर बहुत तेज आंत्र आंदोलनों का परिणाम होता है, जैसे हल्के दस्त के मामले में। स्टूल में मुख्य रंगद्रव्य है, जो पीले, हरे रंग की बारी शुरू होती है और समय के साथ भूरे रंग की जाती है।
    • पीले भूरे या पीले मल बोलते हैं यकृत रोग।
  • इमेज़ शीर्षक जिसका शीर्षक पेप चरण 5 है
    2
    रक्त के लक्षणों को देखें ध्यान दें अगर मल लाल या काला है
  • तेज लाल पाचन तंत्र के अंतिम भाग में खून बह रहा है, शायद बड़ी आंत या गुदा में। इस प्रकार के खून बह रहा आम तौर पर स्वास्थ्य समस्याओं को दर्शाता है जो गंभीर नहीं हैं, जैसे कि छोटी सूजन या बवासीर इसके अलावा, यह शायद ही कभी कैंसर का संकेत हो सकता है। अपने चिकित्सक से बात करें अगर यह कई बार होता है या अगर आपकी आंत्र आंदोलन दर्दनाक हो जाते हैं
  • पाचन तंत्र के ऊपरी हिस्से में खून बहना, जैसे कि पेट या छोटी आंत में, मल को गहरे अंधेरा लाल या काले छोड़ने का कारण बनता है इसमें एक चिपचिपा और रबर की तरह स्थिरता भी होगी। यदि आपके पास इस प्रकार की मल है, तो अपने डॉक्टर से बात करें यह पेप्टिक अल्सर से आंतों के कैंसर तक लेकर कई गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकता है।
  • भोजन करने वाले बीट भी आपकी मल लाल हो सकते हैं हालांकि, बीट की लाल खून की लाल से भेद करना आसान है। यदि लाल रंग में मैजेन्टा या फ़ूशिया रंग है, तो यह सबसे ज्यादा बीट या खाद्य रंग से आता है, रक्त से नहीं।
  • छवि शीर्षक का विश्लेषण टॉप पाइप 6
    3
    अजीब रंगों से चिंतित न होने की कोशिश करें, जब तक कि वे जारी न हों। मल के रंग के परिवर्तन के लगभग सभी क्षणिक कारण भोजन के रंग भरने पर वापस जाते हैं। यद्यपि आप किसी विशेष रंग के साथ खाना खाने को नहीं याद कर सकते हैं, रंग अन्य रंगों के बीच छिपे या छिपे हुए हो सकते हैं जो अधिक आसानी से विघटित होते हैं। खाद्य पदार्थ डायजेस्ट पाचन तंत्र में अन्य रंगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और अप्रत्याशित परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अन्य विशेषताओं पर विचार करें

    छवि का शीर्षक टॉप 7 का विश्लेषण करें
    1

    Video: कैसे बनता है कालसर्पदोष ? कैसे करें नवग्रह के सभी दोषों की शांति ? BY NARMDESHWAR SHASTRI [370]

    अपने आंत्र आंदोलन की आवृत्ति पर का पालन करें एक स्वस्थ पाचन तंत्र का परिणाम "नियमित" आंत्र आंदोलन में होगा। हालांकि, "नियमित" एक सापेक्ष शब्द है। अपने आंत्र आंदोलन की आवृत्ति पता करें ताकि आप उन परिवर्तनों से अवगत हो सकें जो स्वास्थ्य समस्या की शुरुआती चेतावनी के लक्षण हो सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, आंत्र आंदोलनों की एक स्वस्थ आवृत्ति हर तीन दिन से एक दिन में अधिकतम तीन बार जाती है। यदि आप एक दिन में बाथरूम में तीन बार से अधिक जाते हैं, तो आपके पास दस्त होता है। कब्ज, दूसरी तरफ, तब होता है जब आंत्र आंदोलन की आवृत्ति तीन दिनों से अधिक दूरी पर होती है।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक टॉप 8 का विश्लेषण है



    2
    मल के उछाल को निर्धारित करता है। स्वस्थ दस्त शौचालय के नीचे आसानी से स्लाइड करना चाहिए। यदि आपकी आंत्र आंदोलन आसानी से तैरता है, तो आपका आहार फाइबर में उच्च होने की संभावना है।
  • अग्नाशयशोथ lipids के अवशोषण में गिरावट का कारण बनता है, जो एक फैटी मल के चलते हैं जो फ्लोट की ओर जाता है। ये आंत्र आंदोलन बेहद चिकना और शौचालय के कटोरे में अमिश्रित बूँदें छोड़ते हैं।
  • इमेज का शीर्षक पेप पायथन 9 का विश्लेषण
    3
    विशेष रूप से बदबूदार गोबरों पर ध्यान दें कोई मदिरा सुखद नहीं होगा वास्तव में, एक तीखी गंध स्वस्थ आंतों के वनस्पति को दर्शा सकता है। हालांकि, कुछ स्वास्थ्य समस्याएं मल को सामान्य से अधिक मजबूत गंध का कारण बन सकती हैं इन समस्याओं में खूनी मल, संक्रामक दस्त, और पोषक तत्व मलैबॉस्पॉन्शन सिंड्रोम शामिल हैं।
  • विधि 4
    नवजात शिशुओं को समझें

    चित्र का शीर्षक टॉप 10 का विश्लेषण करें
    1
    मेकोनियम से चिंतित होने की कोशिश न करें जन्म के 24 घंटों के भीतर मेकोनियम नामक एक बच्चे का पहला आंत्र आंदोलन होता है। मेकोनियम गहरे हरे, लगभग काले, मोटे और चिपचिपा होते हैं। यह अलग कोशिकाओं और अपशिष्ट से बना है जो गर्भाशय में जमा हो जाता है। आपके बच्चे को दो से चार दिनों के भीतर सामान्य मल में संक्रमण होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक पेप पायथ 11 का विश्लेषण करें
    2
    स्थिरता की जांच करें चूंकि बच्चे की पाचन तंत्र परिपक्व होती है, यह मल का उत्पादन करेगा जो कि बड़े बच्चों और वयस्कों में स्वस्थ माना जाता है। अपने तरल आहार के कारण, शिशुओं में स्वस्थ आंत्र आंदोलनों ठोस नहीं हैं और इसमें मूंगफली का मक्खन या पुडिंग की सुसंगतता होनी चाहिए। सूत्र-खिलाया बच्चों के लिए यह सामान्य है कि नर्सिंग शिशुओं की तुलना में अधिक मोटा और थोक कण पैदा हो।
  • शिशुओं का दस्त बेहद पानी है और बच्चे के डायपर और पीठ पर रिसाव कर सकता है। अगर आपके बच्चे को दस्त होता है, तो अपने डॉक्टर को कॉल करें, 3 महीने से कम उम्र के हैं, एक दिन से अधिक दिन तक दस्त होता है या अन्य लक्षण (जैसे बुखार) हैं।
  • ठोस आंत्र आंदोलन कब्ज का संकेत हैं। एक डायपर जिसमें छोटे पत्थर होते हैं कभी-कभी अलार्म पैदा नहीं होता है, लेकिन यदि अक्सर ऐसा होता है तो डॉक्टर से परामर्श करें यदि बाधाओं से पानी का मल निकलता है तो अतिसंधात दस्त के साथ संयोजन में हो सकता है।
  • चित्र का शीर्षक टॉप टॉप का विश्लेषण करें
    3
    रंग को देखो आमतौर पर, बच्चे की मल हल्का होता है और पीला, हरा या हल्का भूरा हो सकता है। रंग परिवर्तन से चिंतित मत बनो। चूंकि आपके बच्चे की पाचन तंत्र परिपक्व होती है, एंजाइम उत्पादन में परिवर्तन और पथ की लंबाई विविधता का उत्पादन करेगी
  • गहरे भूरे रंग के कब्ज का एक संकेत है।
  • मेकोनियम के बाद ब्लैक विष्ठा निश्चित रूप से खून बह रहा है। यह बहुत संभावना है कि खसखस ​​के समान ब्लैक स्पॉट एक चिड़चिड़ापन निपल से रक्त को निगलने का परिणाम होता है। चिंता मत करो, क्योंकि यदि आपका बच्चा लोहे के पूरक लेता है, तो इससे काली मल भी हो जाएगा।
  • पीला या ग्रे चाक यकृत की समस्याओं या संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक पेप पायथ 13 का विश्लेषण करें
    4

    Video: MLA हनुमान बेनीवाल करेंगे बाड़मेर और जयपुर में किसान हुंकार रैली

    आवृत्ति के बारे में जागरूक रहें। प्रत्येक दिन एक स्वस्थ नवजात शिशु के बच्चे 1 से 8 बार आंत्र आंदोलनों के बीच होंगे, औसतन 4। वयस्कों के रूप में, प्रत्येक बच्चे का अपना "सामान्य" लय होगा हालांकि, यदि आपका फार्मूला-तंग वाला बच्चा एक दिन में एक से कम मल त्याग का दिन है या आपके नर्सिंग बेबी में हर 10 दिनों में एक से कम है तो डॉक्टर से बात करें।
  • छवि का शीर्षक टॉप का विश्लेषण टॉप 14
    5
    गंध पर ध्यान दें आपके बच्चे की मल में कम मर्मज्ञ और लगभग मीठी गंध होना चाहिए सूत्र-खिलाया बच्चों के लिए आंत्र नसों के लिए यह सामान्य है कि नर्सिंग शिशुओं के मुकाबले मजबूत गंध आती है। एक बच्चे की आंत्र आंदोलनों को एक वयस्क की तरह गंध करना शुरू हो जाना चाहिए, जब एक बार ठोस पदार्थों के संक्रमण शुरू होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कब्ज कर रहे हैं, तो अधिक फाइबर खाएं और हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें। आहार फाइबर मल की मात्रा को भारी बनाता है, जिससे अधिक बारिश के आंदोलन पैदा होते हैं। उचित जलयोजन पाचन तंत्र को चिकनाई करता है और इसकी गतिशीलता में सुधार करता है, जिससे मल आसानी से बढ़ता है।
    • कई डॉक्टर मानते हैं कि कोई "सामान्य" मानदंड नहीं है जो पूरी तरह से इंगित करता है कि जब मल स्वस्थ होता है यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप आंत्र आंदोलनों की उपस्थिति और आवृत्ति में "परिवर्तन" देख रहे हैं।
    • स्टूल में खून के अपवाद के साथ, इस आलेख में कोई भी बदलाव स्वास्थ्य समस्याओं से नहीं कहता है, जब तक कि वह स्थिर न हों एक दुर्लभ या विशेष रूप से बदबूदार मल कुछ नहीं है जिसके बारे में आपको चिंता करनी चाहिए। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप अक्सर अपने डॉक्टर से बात करते हैं यदि वह अक्सर हो रहा है

    चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि मल तेज़ और काले या बहुत ही अंधेरे महोगनी हैं और खूनी उल्टी (काले या गहरे भूरे रंग के) के साथ आता है और आपको लगता है कि आप चेतना खो देते हैं डॉक्टर को तुरंत चले जाओ. यह आमतौर पर पेप्टिक अल्सर की वजह से एक पाचन रक्तस्रावी हो सकता है और यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है तो यह एक हाइपोवॉलिकमिक सदमा पैदा कर सकता है जो आपकी ज़िंदगी को खतरे में डाल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com