ekterya.com

हाथों पर रिफ्लेक्सोलॉजी कैसे लागू करें

रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट मानते हैं कि हमारे हाथों में मानव शरीर का "मानचित्र" है। अंगों सहित शरीर के हर हिस्से, हाथों में एक पलटा बिंदु से संबंधित है। इन बिंदुओं पर दबाव डालने से तंत्रिका आवेगों को उत्तेजित करता है जो संबंधित शरीर क्षेत्र की यात्रा करते हैं, जो आराम से प्रतिक्रिया का उत्पादन करते हैं। जैसे कि मांसपेशियों को आराम मिलता है, रक्त वाहिकाओं को खुले, बढ़ते हुए संचलन और, साथ ही, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मात्रा शरीर के उस हिस्से में कोशिकाओं तक पहुंचती है। हालांकि रिफ्लेक्सोलॉजी के वैज्ञानिक साक्ष्य बहुत सीमित हैं, जबकि कुछ लोगों को इन तकनीकों की मदद से राहत मिली है। रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास करने से पहले, आपको कुछ सामान्य तकनीकों और क्षेत्रों को सीखना चाहिए जो शरीर के विभिन्न हिस्सों से संबंधित हैं

चरणों

भाग 1
अपने शरीर से संबंधित आपके हाथों के क्षेत्रों को जानें

हाथ से चरण 1 पर रिफ़्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाली छवि
1
एक रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट को देखें। अंक में से कुछ हाथ शरीर के विभिन्न भागों के साथ जुड़े रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट में वर्णित किया जा करते हैं, उनमें से कुछ को इस खंड में एक हाथ संवेदनशीलता चार्ट की मदद से कल्पना करने के लिए आसान हो सकता है।
  • हील स्टेज 2 के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाली छवि
    2
    उंगलियों का ऊपरी भाग सिर, मस्तिष्क और परानास साइनस से संबंधित है। जो भाग प्रत्येक उंगली (अंगूठे सहित) से पहले संयुक्त को जाता है, सिर, मस्तिष्क और परानास साइनस का प्रतिनिधित्व करता है।
  • अंगूठे का केंद्र विशेष रूप से पिट्यूटरी, पनील और हाइपोथेलेमस ग्रंथियों का प्रतिनिधित्व करता है, जो मस्तिष्क के केंद्र में स्थित हैं। इन क्षेत्रों में रिफ्लेक्सोलॉजी का इस्तेमाल करना अनिद्रा और अन्य सो विकारों से मुकाबला कर सकता है।
  • हाथ से चरण 3 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाली छवि
    3
    पहली और दूसरी knuckle के बीच स्थित हिस्सा गर्दन से संबंधित है। चार अंगुलियों (अंगूठे के मामले में पहली और दूसरी पोर के बीच) का मध्य खंड गर्दन से मेल खाती है। इसके अलावा, अंगूठे के आधार पर स्थित क्षेत्र और जो इस उंगली के झिल्ली से गठबंधन के साथ गले से मेल खाती है।
  • हील स्टेज 4 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी को लागू शीर्षक वाला इमेज
    4
    प्रत्येक अंगुलियों के दूसरे और तीसरे कण के बीच स्थित भाग आँखें और कान से मेल खाती है उंगली के आधार पर, यह क्षेत्र आंखों या कानों का प्रतिनिधित्व करेगा। सूचकांक और मध्य उंगलियां आंखों से संबंधित होती हैं, जबकि अंगूठी और छोटी उंगलियां कान से संबंधित होती हैं।
  • हाथ से चरण 5 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाली छवि
    5
    हथेली का ऊपरी भाग छाती के ऊपरी भाग से मेल खाती है। सीने, स्तन, फेफड़े और ब्रोंची के क्षेत्र दोनों हाथों के हथेलियों पर चार उंगलियों के पोर के नीचे स्थित हैं।
  • Video: Rolfing And Emotional Trauma - How Rolfing Can Help Your Emotional And Energetic Body

    हाथ से चरण 6 पर रिफ़्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने बीच की उंगली से अपने हाथ की हथेली तक एक लाइन बढ़ाएं छाती के ऊपरी भाग से संबंधित पिछले क्षेत्र के ठीक नीचे, चार और अधिक क्षेत्रों को आकर्षित करें जो बीच की उंगली की रेखा से नीचे आते हैं। चार अंगुलियों में से प्रत्येक एक सिक्के के आकार के बारे में है, और हथेली के आधार पर चौथे छोर है। अवरोही क्रम में, ये क्षेत्र निम्न भागों का प्रतिनिधित्व करते हैं:
  • सौर जाल
  • अधिवृक्क ग्रंथियां
  • गुर्दे
  • आंत
  • हाथ से चरण 7 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी हथेली (अंगूठे की तरफ) के बाहर का प्रयोग करें अंगूठे के आधार (ऊपर वर्णित गले के क्षेत्र) से शुरू और हथेली के आधार की ओर बढ़ते हुए, अंगूठे के निकट की तरफ, यह चार पतली क्षेत्रों के माध्यम से जल्दी से उतरता है। अवरोही क्रम में, ये क्षेत्र निम्न भागों के अनुरूप हैं:
  • थायरॉइड ग्रंथि
  • अग्न्याशय
  • मूत्राशय
  • गर्भाशय या प्रोस्टेट
  • ध्यान रखें कि इस क्षेत्र के बाहरी किनारे आपके रीढ़ की हड्डी और रीढ़ की हड्डी का प्रतिनिधित्व करते हैं। कवच तक पहुंचने तक रीढ़ की हड्डी के समान क्षेत्र दाएं और बाएं अंगूठे के पार्श्व हिस्से पर स्थित है। गर्भाशय ग्रीवा कशेरुका का क्षेत्र अंगूठे के सबसे निकट के हिस्से में स्थित है, इसके बाद छाती, काठ और त्रिक क्षेत्र होते हैं।
  • हाथ से चरण 8 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी को लागू शीर्षक वाली छवि
    8
    हथेलियों के अंदर का उपयोग करें एक पंक्ति की कल्पना करें जो आपके हथेलियों के अंदर से चलती है, छोटी उंगली से कलाई तक। प्रत्येक सिक्का के आकार के तीन और ज़ोन हैं दोनों हाथों का ऊपरी भाग शरीर के एक ही हिस्से के हाथ और कंधे से संबंधित होता है, जबकि प्रत्येक हाथ में इन तीनों क्षेत्रों के ऊपरी भाग को कूल्हे और संबंधित पक्ष के जांघ से मेल खाती है। बाएं हाथ का मध्य क्षेत्र दिल और प्लीहा से संबंधित है, जबकि दाहिने हाथ के मध्य क्षेत्र यकृत और पित्ताशय का पत्थर का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि ये अंग शरीर के विशेष पक्षों पर स्थित हैं।
  • हाथ से रिफ्लेक्सोलॉजी को शीर्षक, शीर्षक से चित्र 9
    9
    कलाई पर फोकस कलाई की ऊंचाई पर, आपके हाथ की हथेली के ठीक नीचे, आपको तीन और क्षेत्र मिलेंगे लसीका प्रणाली मध्य उंगली की एक ही रेखा पर स्थित होती है, जहां पर ताड़ना समाप्त होता है और कलाई शुरू होती है। इस क्षेत्र के बगल में (छोटी उंगली के समान लाइन पर), आप उन क्षेत्रों को पाएंगे जो अंडकोष या अंडाशय का प्रतिनिधित्व करते हैं। अंत में, दोनों क्षेत्रों के अंतर्गत, एक लंबी पतली रेखा में, आपको स्थानीयकृत तंत्रिका से संबंधित स्थान मिल जाएगा।
  • भाग 2
    हाथ के कुछ क्षेत्रों में रिफ्लेक्सोलॉजी तकनीकों का उपयोग करें




    हाथों के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी को लागू करने वाला शीर्षक चरण 10
    1
    संबंधित सही क्षेत्र का पता लगाएँ एक रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट या पिछले भाग में दर्शाए गए क्षेत्रों का उपयोग करें जहां आप अपने शरीर के उस भाग से संबंधित क्षेत्र को ढूंढ सकते हैं जहां आप काम करना चाहते हैं। आप दोनों हाथों पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट मानते हैं कि सामान्य कल्याण को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको साइनस सिरदर्द भुगतना पड़ता है, तो आपको उंगलियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, मुख्यतः युक्तियों और पहले पोर के बीच, क्योंकि यह क्षेत्र सिर और परानास sinuses का प्रतिनिधित्व करता है। यह क्षेत्र भी साइनसिस के लक्षणों को दूर कर सकता है, हालांकि यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है।
    • एक और उदाहरण के रूप में, यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आप उन तकनीकों का उपयोग उन क्षेत्रों में कर सकते हैं जो आपके आंतों के अनुरूप हैं, जो कि हथेलियों के आधार पर हैं, जो मध्यम उंगलियों के ठीक नीचे हैं
  • इमेज रिफ़्लेक्सोलॉजी टू द हाथ्स स्टेप 11
    2
    यह अंगूठे के विस्थापन की तकनीकों का उपयोग करता है (अंगूठे के चलने)। अपने अंगूठे को जिस क्षेत्र पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, उस पर पूरी तरह से विस्तारित रखें। अंगूठे के पहले अंगुली को ठोके जाने पर धीरे-धीरे अपने अंगूठे को स्लाइड करें। अंगूठे की अंगुली को धीरे-धीरे और लगातार ऊपर और नीचे ले जाएं, इसे पलटा बिंदु पर पारित कर दें।
  • हाथ से कदम 12 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू शीर्षक वाली छवि
    3
    यह एक रोटेशन आंदोलन का उपयोग करता है उस क्षेत्र पर अपने अंगूठे को आराम दें जिसे आप हेरफेर करना चाहते हैं निरंतर संपर्क बनाए रखें और क्षेत्र पर अपने अंगूठे को एक परिपत्र तरीके से घुमाएं, जबकि धीरे-धीरे दबाव बढ़ाया जाए।
  • हाथ से चरण 13 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू शीर्षक वाली छवि
    4
    मोड़ के बाद दबाव लागू करें घूर्णी आंदोलन करने के बाद, अपने अंगूठे को मध्यम दबाव का उपयोग करके रिफ्लेक्स बिंदु पर रखें और आराम में वृद्धि करें। तीन सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो
  • हाथ से चरण 14 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाली छवि
    5
    इसमें विभिन्न तकनीकें शामिल हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास छाती की भीड़ होती है, तो आपको प्रत्येक हाथ में सही क्षेत्र को अलग करना चाहिए (हथेली का ऊपरी भाग, जो कि आख़िरी सेट के ठीक ऊपर होता है)। फिर, आप पूरे क्षेत्र में अंगूठे आंदोलन की तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। अंत में, छोटे अनुभागों में रोटेशन तकनीक का उपयोग करें और अगले अनुभाग पर जाने से पहले एक पल प्रतीक्षा करें।
  • हाथ से चरण 15 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू शीर्षक वाला चित्र
    6
    किसी भी दर्द के बिना एक फर्म दबाव लागू करें जैसा कि आप अपने हाथों के वर्गों पर दबाव बढ़ाते हैं, आपको दर्द (या उस व्यक्ति को जिसे आप रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करते हैं) के बिना संभव के रूप में ज्यादा दबाव डालना चाहिए। यह फर्म दबाव पलटा के सक्रियण की गारंटी देगा, लेकिन इसे दर्द या असुविधा का कारण कभी नहीं होना चाहिए।
  • हील स्टेज 16 के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी को लागू शीर्षक वाली छवि
    7
    दोनों हाथों में क्षेत्रों को उत्तेजित करें रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट मानते हैं कि इन तकनीकों का उपयोग करते समय, दोनों हाथों के संबंधित क्षेत्रों को उत्तेजित करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, बाएं हाथ की उंगलियों (सिर से संबंधित) पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित न करें इसके बजाय, वह दोनों हाथों में रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करता है
  • ध्यान रखें कि यह उन क्षेत्रों पर लागू नहीं होता है जो केवल शरीर के एक विशेष भाग से संबंधित होते हैं, जैसे हृदय या यकृत।
  • हाथ से रिफ्लेक्सोलॉजी को शीर्षक से कदम 17 चरण
    8
    सत्र के बाद बहुत से पानी को आराम और पीना। नियमित मालिश के साथ के रूप में, रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट क्रम में हाथ पर एक संवेदनशीलता सत्र के बाद पानी की एक बड़ी राशि पीने की सलाह देते हैं अपने शरीर को लैक्टिक एसिड खत्म करने में मदद करने के लिए जम जाता है और प्रक्रिया के दौरान जारी किया गया है। अपने शरीर को इस एसिड (सत्र के बाद 24 से 48 घंटे) समाप्त रूप में, यह नींद पैटर्न में पेशाब और शौच में वृद्धि के साथ-साथ पसीना और परिवर्तन का अनुभव करने के लिए सामान्य है।
  • जारी लैक्टिक एसिड हाल ही में उत्तेजित मांसपेशियों (उदाहरण के लिए मालिश के माध्यम से) में जलन या झुनझुनी की उत्तेजना पैदा करता है।
  • आप हाइड्रेट के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त एक स्पोर्ट्स ड्रिंक भी पी सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि एक अंधेरे और शांत कमरे आपके हाथ में एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए आदर्श है, लेकिन आप इसे हवाई जहाज़ पर बैठे या काम पर अपने डेस्क के सामने भी कर सकते हैं।
    • जब आप एक दोस्त के साथ रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र करते हैं, तो उसे अपने सामने एक मेज पर बैठने के लिए कहें और अपने हाथों और कलाई के नीचे एक तौलिया रखो ताकि उन्हें आराम मिले।
    • रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट्स दोनों हाथों के पलटा अंक पर काम करने का सुझाव देते हैं ताकि आपका शरीर असंतुलित न हो।
    • यदि आप गठिया से पीड़ित हैं और यह आपके अंगूठे और उंगलियों का उपयोग करने के लिए दर्द होता है, तो आप पलटा अंक पर दबाव डालने के लिए अन्य वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। जबकि आप रिफ्लेक्सोलॉजी के लिए उपकरण खरीद सकते हैं, ये बहुत महंगा हैं आम घरेलू वस्तुओं का उपयोग करते समय आप उसी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जिसके साथ आप अपने पलटा अंक पर दबाव डाल सकते हैं। एक रोलर की तरह, अपने हाथ में एक गोल्फ की गेंद या किसी भी छोटे, गोल वस्तु को निचोड़ या रोल करें। यदि आपको फैलाए जाने पर बहुत दर्द महसूस हो रहा है, तो ऑब्जेक्ट को सपाट सतह पर रखें और इसे अपने हाथ से कवर करें और फिर इसे कठिन के रूप में दबाएं क्योंकि यह सहज है

    चेतावनी

    • रिफ्लेक्सोलॉजी एक पूरक चिकित्सा पद्धति है। अपने आप को निदान करने और किसी भी गंभीर बीमारी या स्थिति का इलाज करने की कोशिश मत करो। रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र से गुजरने के अलावा, एक प्रमाणित डॉक्टर की सलाह के लिए पूछें।
    • इस प्रकार के रिफ्लेक्सोलॉजी को लागू न करें यदि आपके पास हाथ की चोट है इसके बजाय, रिफ्लेक्सोलॉजी का एक और रूप का उपयोग करें, जैसे पैर या कान, जब तक कि आपके हाथ से चंगा नहीं हो।
    • बहुत ज्यादा दबाव डालने से बचें, क्योंकि यह तंत्रिका या मस्तिष्क का नुकसान हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लोशन (वैकल्पिक)
    • रिफ्लेक्सोलॉजी वाद्ययंत्र (वैकल्पिक)
    • हाथों के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी ग्राफिक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com