ekterya.com

फ्रैक्चर के कारण प्राथमिक चिकित्सा कैसे लागू करें

टूटी हुई हड्डी, या फ्रैक्चर, एक काफी महत्वपूर्ण और दर्दनाक चोट है जिसके लिए चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है हालांकि, प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर से प्राथमिक चिकित्सा प्राप्त करना हमेशा संभव नहीं है कुछ स्थितियों में कई घंटे या दिन के लिए चिकित्सा देखभाल में देरी हो सकती है यहां तक ​​कि विकसित देशों में, एक व्यक्ति अपने जीवन भर में औसत 2 हड्डियों को तोड़ता है, जिसका अर्थ है कि यह एक असामान्य स्थिति नहीं है इसलिए, आपको, आपके परिवार या किसी अन्य व्यक्ति को इस प्रकार की आपात स्थिति में ट्रिगर हड्डियों के इलाज के लिए प्राथमिक चिकित्सा का पता होना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक सहायता प्रदान करें

एक टूटी हुई हड्डी के चरण 1 के लिए प्रथम सहायता प्रदान करें शीर्षक वाला चित्र
1
घायल क्षेत्र का मूल्यांकन करें यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं और पास कोई प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मचारी नहीं है, तो आपको चोट की गंभीरता का आकलन करना चाहिए। गड़बड़ी या दुर्घटना की वजह से आघात, गहन दर्द के अलावा, इसका जरूरी मतलब नहीं है कि फ्रैक्चर हुआ है, लेकिन वे आमतौर पर अच्छे संकेतक हैं सिर, रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर या श्रोणि एक एक्स-रे के बिना सत्यापित करने के लिए मुश्किल है। हालांकि, हाथ, पैर, हाथ और पैर की उंगलियों की हड्डियों अक्सर मरोड़ा जाता है, जगह से बाहर विकृत या स्पष्ट रूप से जब वे टूट गया। एक गंभीर अस्थिभंग, हड्डी को त्वचा से फैल सकता है (खुले फ्रैक्चर), जो बदले में भारी रक्तस्राव को जन्म देगा।
  • एक फ्रैक्चर के अन्य आम लक्षण, घायल क्षेत्र (छोटे आंदोलन या अक्षमता वजन सहन करने के लिए) के सीमित इस्तेमाल कर रहे हैं सूजन और क्षेत्र, स्तब्ध हो जाना में तत्काल चोट या फ्रैक्चर से चरम सांस को झुनझुनी , मतली, दूसरों के बीच में
  • चोट का मूल्यांकन करते समय क्षेत्र को बहुत ज्यादा नहीं ले जाने के लिए सावधान रहें एक व्यक्ति को रीढ़ या खोपड़ी को तोड़ने वाला व्यक्ति बहुत बढ़िया है, अगर आपके पास चिकित्सा प्रशिक्षण नहीं है और हर कीमत पर बचा जाना चाहिए।
  • एक टूटी हुई हड्डी के चरण 2 के लिए प्रथम सहायता प्रदान करें शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि चोट गंभीर है, तो आपातकालीन सहायता के लिए पूछें. एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि चोट गंभीर है और आप को फ्रैक्चर पर संदेह है, तो आपातकालीन नंबर पर कॉल करें ताकि जल्दी से जल्द से जल्द चिकित्सकों के साथ एक एम्बुलेंस भेज सकें। मूल प्राथमिक चिकित्सा और उपशामक देखभाल प्रदान करते समय तत्काल मददगार हो सकता है, यह एक प्रशिक्षित पेशेवर की चिकित्सा देखभाल को प्रतिस्थापित नहीं करता है यदि आप एक अस्पताल या आपातकालीन क्लिनिक के पास हैं और आप सुनिश्चित हैं कि चोट में केवल एक अंग शामिल है और व्यक्ति के जीवन को खतरे में डालता है, तो इसे गाड़ी से निकटतम केंद्र तक ले जाने पर विचार करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप सोचते हैं कि आपका फ्रैक्चर खतरे में नहीं डालता है, तो अकेले अस्पताल जाने की आवश्यकता का विरोध करें। यह वाहन को सही ढंग से काम करने में सक्षम है या नहीं हो सकता है आप दर्द के कारण चेतना खो, तो आप जोखिम में अपनी सुरक्षा और सड़क पर दूसरों के रख सकते हैं।
  • अगर चोट गंभीर दिखती है, तो आपकी स्थिति खराब हो जाने पर आपातकालीन लाइन वाले व्यक्ति के साथ संपर्क में रहें। इस मामले में, वे आपको उपयोगी निर्देश और भावनात्मक समर्थन दे सकते हैं।
  • आपातकालीन सेवाओं के कॉल करता है, तो आप निम्न पर ध्यान: व्यक्ति अनुत्तरदायी, श्वास नहीं, नहीं चलती या है अगर खून बह रहा है बहुतायत से है अगर एक न्यूनतम दबाव या आंदोलन दर्द होता है, तो अंग या संयुक्त deformes- लगते हैं अगर हड्डी ने त्वचा को छिद्र कर दिया है - अगर उंगलियों या पैर की उंगलियों की युक्ति सुन्न हो जाती है या नीली हो जाती है - अगर आपको संदेह है कि गर्दन, सिर या पीठ में एक टूटी हुई हड्डी है
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3

    Video: Our Miss Brooks: First Day / Weekend at Crystal Lake / Surprise Birthday Party / Football Game

    यदि आवश्यक हो तो सीपीआर प्रदान करें घायल व्यक्ति साँस लेने में नहीं है और अपनी कलाई या गर्दन पर आपकी नब्ज नहीं मिल रहा है, सीपीआर प्रशासन के लिए शुरू होता है (यदि आप ऐसा करने के लिए कैसे जानते हैं) से पहले एम्बुलेंस आता है। आरसीपी मुंह, जो फेफड़ों तक पहुँच जाता है में एक झटका द्वारा वायु-मार्ग को साफ करें और एक स्थिर गति से छाती पर दबाव पड़ता दिल की धड़कन को पुनः आरंभ करने की कोशिश करने के लिए है।
  • 5 से 7 मिनट के लिए ऑक्सीजन की कमी एक निश्चित अवस्था में मस्तिष्क क्षति हो सकती है, इसलिए हर दूसरे मायने रखता है।
  • यदि आपको नहीं पता कि सीपीआर का प्रशासन कैसे किया जाता है, तो लगभग 100 प्रति मिनट की दर से केवल लगातार छाती संपीड़न प्रदान करें, जब तक पैरामीडिक्स आने न आए।
  • यदि आपको सीपीआर का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, तो तुरंत छाती संपीड़न (लगभग 20 या 30) के साथ शुरू करें फिर जांच लें कि अगर वायुमार्ग को अवरुद्ध कर दिया गया है और मुंह से मुंह में श्वास देने शुरू हो गया है,
  • खोपड़ी, गर्दन या रीढ़ की चोट के लिए, रोगी के सिर को पीछे नहीं झुकाएं वायुमार्ग को खोलने के लिए मण्डिबुलल ट्रैक्शन पैंतरेज़ का उपयोग करें, लेकिन तभी आप ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित हुए हैं। मण्ड्युल्यल कर्षण पैंतरेब में व्यक्ति के पीछे घुटने टेकना और चेहरे के दोनों ओर एक हाथ रखकर होता है, ताकि मध्य और सूचक उंगलियां नीचे और जबड़े के पीछे हो। जब तक यह फैलता नहीं तब तक जबड़े के प्रत्येक पक्ष को दबाएं।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    रक्तस्राव को रोकें, यदि कोई हो यदि घाव बहुत कम होता है (कुछ बूंदों से अधिक), तो आपको रक्तस्राव को रोकने का प्रयास करना होगा चाहे भले ही फ्रैक्चर हो या न हो। एक प्रमुख धमनी से महत्वपूर्ण खून बह रहा कुछ मिनटों में घातक हो सकता है। इसलिए, टूटी हुई हड्डियों के उपचार के मुकाबले इसे नियंत्रित करने में उच्च प्राथमिकता है। मजबूती से एक बाँझ और शोषक ड्रेसिंग (यह आदर्श है) का उपयोग कर घाव को दबाएं। अन्यथा, यदि आप एक आपातकालीन स्थिति है, तो आप एक साफ तौलिया या कपड़ा का टुकड़ा भी उपयोग कर सकते हैं घाव की साइट पर जमने के लिए खून को उत्तेजित करने के लिए कुछ मिनट के लिए ड्रेसिंग रखें। ड्रेसिंग को सुरक्षित करने के लिए घाव के चारों ओर एक लोचदार पट्टी या कपड़े का टुकड़ा रखें।
  • यदि एक अंग रक्तस्राव को रोकने नहीं करता है, हो सकता है आप घाव के चारों ओर एक टूनिकेट डाल बंद परिसंचरण अस्थायी रूप से कटौती करने के लिए जब तक चिकित्सा कर्मियों पहुँच जाना चाहिए। एक रस्सी, रस्सी, केबल, रबर ट्यूबिंग, एक चमड़े की बेल्ट, टाई, एक दुपट्टा, एक टी शर्ट, दूसरों के बीच: आप एक टूनिकेट के रूप में लगभग किसी भी वस्तु है कि समायोजित किया जा सकता है और सुरक्षित उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि त्वचा में एम्बेडेड एक बड़ा ऑब्जेक्ट है, तो इसे हटाएं नहीं। यह घाव के जमावट में योगदान दे सकता है और यदि आप इसे हटा देते हैं, तो आप गंभीर खून बह रहा हो सकते हैं।
  • विधि 2
    टूटी हुई हड्डी का ख्याल रखना

    एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5



    1
    अस्थिभंग के क्षेत्र को स्थिर करता है एक बार जब आप घायल व्यक्ति को स्थिर कर देते हैं, यदि आप अनुमान लगाते हैं कि आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों के आने तक इंतजार करने का समय 1 घंटा या अधिक होगा, तो यह टूटी हुई हड्डी को स्थिर करने का समय होगा। यह अनैच्छिक आंदोलन की वजह से किसी भी अतिरिक्त नुकसान से दर्द कम करने और हड्डी को बचाने में मदद कर सकता है। यदि आपके पास उचित प्रशिक्षण नहीं है, तो हड्डी को फिर से बदलने की कोशिश मत करो, लेकिन आप रक्त वाहिकाओं और नसों को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो बदले में रक्तस्राव या पक्षाघात पैदा कर सकता है। ध्यान रखें कि तलहटी केवल ऊपरी हिस्सों की हड्डियों का इलाज करने के लिए कार्य करती है, न कि श्रोणि या धड़ के।
    • स्थिरीकरण का सबसे अच्छा तरीका यह है कि एक सरल विभाजन करना। हड्डी को सहायता प्रदान करने के लिए गड्ढे के प्रत्येक हिस्से पर कार्डबोर्ड या कठोर प्लास्टिक, एक शाखा या छड़ी, एक धातु की छड़ी या अखबार या पत्रिका रखो। एक रिबन, रस्सी, एक रस्सी, एक केबल, रबर ट्यूब, एक चमड़े की बेल्ट, एक टाई, एक स्कार्फ या अन्य समान वस्तु के साथ उन्हें शामिल करके कोष्ठकों को सुरक्षित करें।
    • आसन्न जोड़ों की गति को अनुमति देने के लिए कुछ स्थान छोड़ना याद रखें और खंडित हड्डी को छिड़कने के समय बहुत अधिक समायोजन न करें। चलो एक उपयुक्त संचलन हो।
    • यदि आपातकालीन कर्मचारी तुरंत पहुंचते हैं तो यह स्पष्ट नहीं हो सकता है। इस मामले में, अगर आपके पास उचित प्रशिक्षण नहीं है, तो मदद करने के बजाय भेदभाव हानिकारक हो सकता है
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    घाव पर बर्फ रखें। टूटी हुई हड्डी को स्थगित करने के बाद, कुछ ठंड (अधिमानतः बर्फ) डालें जब तक आप एम्बुलेंस आने की प्रतीक्षा कर सकते हैं। कोल्ड थेरेपी के कई फायदे हैं, उदाहरण के लिए, दर्द को महसूस न करने, सूजन कम करने या सूजन कम करने और धमनियों के दबाव से रक्तस्राव को कम करने के लिए क्षेत्र को सुन्न बनाना। अगर आपके हाथ में बर्फ नहीं है, तो आप शीतलक या सब्जी जेल बैग का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन बर्फ या ठंडे जलने से बचने के लिए इसे पतले कपड़े में लपेटकर रखें।
  • घायल क्षेत्र में बर्फ रखें, 10 से 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें या जब तक यह सुन्न नहीं हो जाता है और इसे हटा दें। आप इसे अधिक घाव को कम करने के लिए घाव के खिलाफ इसे संकुचित कर सकते हैं, जब तक कि इससे अधिक दर्द नहीं होता है
  • सुनिश्चित करें कि टूटी हुई हड्डी को सूजन से मुकाबला करने और रक्तस्राव को धीमा करने के लिए बर्फ को बढ़ाया जाता है (यदि कोई है)।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 7

    Video: My Friend Irma: Psycholo / Newspaper Column / Dictation System

    3
    शांत रहें और सदमे के संकेतों के लिए देखें एक हड्डी तोड़कर एक बहुत ही दर्दनाक और दर्दनाक अनुभव है। डर, आतंक और सदमे आम प्रतिक्रियाएं हैं, लेकिन उनके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए उन्हें नियंत्रित किया जाना चाहिए। इसलिए, पहली बात यह है कि शांत रहें और (यदि वह मामला हो, तो घायल व्यक्ति को शांत करना) और उसे याद दिलाएं कि सहायता रास्ते पर है और स्थिति नियंत्रण में है। चिकित्सा कर्मियों की पहुंच के लिए इंतजार करते समय, घायल व्यक्ति को गर्म रखने के लिए उन्हें कवर करें और उन्हें प्यास लगने पर हाइड्रेट करें। चोट से उसे विचलित करने के लिए उसके साथ बात करना जारी रखें
  • झटका के कुछ लक्षण हैं: बेहोश या चक्कर, पीला रंग, ठंडे पसीना, तेजी से श्वास, तेज दिल की दर, भ्रम और तर्कहीन आतंक महसूस करना।
  • यदि ऐसा प्रतीत होता है कि व्यक्ति सदमे की स्थिति में है, तो उसे अपने पैरों के साथ झूठ बोलना है और उसका सिर समर्थित है। इसे एक कंबल या जैकेट के साथ कवर रखें।
  • क्योंकि यह महत्वपूर्ण अंगों से विचलित करने के लिए रक्त और ऑक्सीजन का कारण बनता है, इसलिए, अगर अनुपचारित, उन्हें नुकसान पहुँचाने खत्म कर सकते हैं सदमे खतरनाक है।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: Suspense: Donovan's Brain

    4
    एक दर्द दवा का उपयोग करने पर विचार करें आप एक से अधिक 1 घंटे के मेडिकल स्टाफ इंतजार करना (या अगर आप समझ में यह एक लंबी प्रतीक्षा हो जाएगा), तो आपको लेने के लिए या दर्द को नियंत्रित करने के लिए घायल दवा देने के लिए और सहनीय इंतजार कर सकते हैं। एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल) भंग और अन्य आंतरिक चोट के लिए सबसे उपयुक्त दर्द से राहत, क्योंकि यह रक्त एनाल्जेसिक है, जो खून बह रहा में वृद्धि होगी "thins" है।
  • प्रदाहकरोधी काउंटर, एस्पिरिन और ibuprofen (एडविल) की तरह, दर्द और सूजन से लड़ने में मदद, लेकिन रक्त के थक्के को बाधित है, इसलिए वे इस तरह के एक टूटी हड्डी के रूप में आंतरिक चोट के इलाज के लिए अच्छे विकल्प नहीं हैं।
  • इसके अलावा, याद रखें कि आपको युवा बच्चों को एस्पिरिन या आईबुप्रोफेन नहीं देना चाहिए क्योंकि वे खतरनाक दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • घायल अंगों को समय-समय पर जांचने के लिए यह देखने के लिए कि क्या संकेत हैं कि तलहटी बहुत तंग है और परिसंचरण को काट दिया है। यदि आप देखते हैं कि क्षेत्र अधिक पीला, सूजन या सुन्न लग रहा है, तो इसे थोड़ा ढीला करें।
    • घाव निष्फल के माध्यम से bleeds तो बैंड, वापस नहीं (या जो भी आप रक्तस्राव को रोकने का उपयोग किया है)। बस इसे अधिक धुंध या पट्टियों के साथ कवर।
    • सुनिश्चित करें कि एक चिकित्सक या प्रशिक्षित पेशेवर जितनी जल्दी हो सके चोट का इलाज करता है।

    चेतावनी

    • किसी पीड़ित, गर्दन या सिर की चोट के साथ पीड़ित को तब तक न लगाएं जब तक कि वह बिल्कुल आवश्यक न हो। यदि यह मामला है, तो अपनी पीठ, सिर और गर्दन को संरेखित करें और अच्छे समर्थन के साथ रखें। उन्हें किसी भी तरह से घुमा या गलत तरीके से मुड़ने से रोकता है
    • इस लेख को चिकित्सा देखभाल के प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए हमेशा सुनिश्चित करें कि घायल व्यक्ति को उपरोक्त दिशानिर्देशों का पालन करने के बाद भी चिकित्सा ध्यान दिया जाता है, क्योंकि टूटी हुई हड्डी एक घातक चोट बन सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com