ekterya.com

कैसे एक ठंड संक्षेप को लागू करने के लिए

घायल इलाकों के आसपास सूजन और दर्द को कम करने के लिए घावों के लिए ठंड संकोचन लागू करना अच्छा है। ये ठंडे पानी में एक व्यावसायिक पैड या एक सेक करने के लिए ठंडे पानी से भिगोए गए कपड़े से हो सकते हैं जो फ्रीज़र या रासायनिक क्रिया से ठंडा हो सकता है। ठंड compresses कोमल ऊतकों को चोट के उपचार का एक आवश्यक हिस्सा हैं और तैयार करने और लागू करने के लिए उन्हें बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण मुद्दा है करने के लिए उचित तरीके से जानते हैं।

चरणों

भाग 1
चोट का मूल्यांकन करें

एक शीत संकुचन चरण 1 लागू शीर्षक वाली छवि
1
उनका इलाज करने का निर्णय लेने से पहले सभी चोटों का मूल्यांकन करें। इसमें कई प्रकार की चोटें होती हैं, जिनके लिए ठंड संकीर्णता की आवश्यकता होती है, इनमें से अधिकतर समानताएं और मामूली घाव हैं जिन्हें किसी भी चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं है। कुछ चोटों, जैसे कि फ्रैक्चर, डिस्लोकेशन और घाव, आपातकालीन चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आपको कोई संदेह है और आप निश्चित नहीं हैं, तो उचित निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए चिकित्सक पर जाएं या आपातकालीन कक्ष में जाएं।
  • एक शीत संकुचन चरण 2 लागू शीर्षक वाला चित्र
    2
    जांचें कि हड्डी टूट गया है या नहीं। फ्रैक्चर एक चिकित्सा आपातकाल है जिसे तत्काल उपचार की आवश्यकता है आप एक टूटी हुई हड्डी के लिए एक ठंडा सेक लागू सूजन और दर्द को कम, लेकिन इसे अकेले नहीं है, जबकि आप एक पेशेवर और चिकित्सा उपचार के लिए एक स्थानापन्न के रूप में नहीं भाग लेने के लिए इंतजार कर सकते हैं। यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है, तो आपातकालीन लाइन को कॉल करें या अस्पताल में सीधे जाएं
  • शरीर के एक विकृत या विकृत भाग, जैसे कि एक दृश्य की कवच ​​को दबाने में, यह इंगित करेगा कि आप इसे फेंक चुके हैं।
  • जब आप शरीर के उस हिस्से को ले जाते हैं या दबाव लागू करते हैं तो गंभीर दर्द होता है।
  • घायल क्षेत्र के कार्य के नुकसान। अक्सर, खंडित हड्डी के नीचे के क्षेत्र में इसके सभी कार्यों या उसके हिस्से को खो दिया जाता है। किसी टूटे हुए पैर के साथ पैर को स्थानांतरित करना मुश्किल हो सकता है।
  • एक हड्डी जो त्वचा से निकलती है कुछ गंभीर फ्रैक्चर टूटी हुई हड्डी का कारण त्वचा के माध्यम से दबाएं।
  • एक शीत संकुचन चरण 3 लागू शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: Thomas Mann's "The Magic Mountain" (1987)

    यह एक अव्यवस्था का पता लगाता है एक विस्थापन तब होता है जब एक या दोनों हड्डियां जो संयुक्त बनाती हैं उन्हें सामान्य स्थिति से बाहर निकाल दिया जाता है। इस चोट के लिए भी चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है जब आप चिकित्सक के इलाज के लिए इंतजार करते हैं, तो आप एक ठंडा संवेदना आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि खंडित हड्डी के मामले में। यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है, तो क्षेत्र को स्थिर रखें, ठंडा संपदा डालें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • एक संयुक्त दिखाना विकृत या डिस्लोकेटेड
  • संयुक्त के चारों ओर एक खरोंच या सूजन
  • संयुक्त में गंभीर दर्द
  • अस्थिरता, चूंकि यह अव्यवस्थित संयुक्त के नीचे स्थित क्षेत्रों को स्थानांतरित करने के लिए अक्सर मुश्किल या असंभव है।
  • एक शीत संकुचन चरण 4 लागू शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मुंह के लक्षणों के लिए देखो हालांकि यह धक्कों और सिर पर घाव पर एक आइस पैक लागू करने के लिए आम है, यह है कि आप यकीन है कि एक हिलाना से नहीं पीड़ित होने का बनाने की सलाह दी जाती है। ध्यान रखें कि यह एक गंभीर चोट है कि तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। आप यह मुश्किल खुद के लिए आकलन करने के लिए किया जाए या नहीं आप एक हिलाना है मिल सकता है, तो यह सलाह दी जाती है कि किसी और देखें कि क्या आप निम्न लक्षणों में से कोई भी प्रस्तुत करते हैं और चिकित्सा सहायता प्राप्त करता है, तो आपको संदेह है कि आप इस तरह के आघात से पीड़ित हैं।
  • चेतना का नुकसान यहां तक ​​कि अगर आप कुछ सेकंड के लिए चेतना खो देते हैं, तो यह एक गंभीर आघात का संकेत हो सकता है और आप को तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
  • गंभीर सिरदर्द
  • भ्रम, चक्कर आना और भटकाव
  • मतली या उल्टी
  • कानों में बजना
  • समस्याएं बोल रही हैं या बड़बड़ाना
  • एक शीत संकुचन चरण 5 लागू शीर्षक वाली छवि
    5
    निर्णय लें कि क्या गर्म या ठंडा उपचार लागू करना है एक बार जब आप ठीक से चोट का मूल्यांकन करते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि यह कोई चिकित्सा आपातकालीन नहीं है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि इलाज के उचित पाठ्यक्रम क्या है। अक्सर, लोग पूछते हैं कि, मामूली चोटों के मामले में, आदर्श उपचार ठंडा या गर्म है। ध्यान रखें कि दोनों अलग-अलग स्थितियों में उपयोगी होते हैं
  • चोट लगने के बाद सीधे बर्फ लागू करें सामान्य तौर पर, आघात के पहले 48 घंटों के भीतर बर्फ सबसे अच्छा इलाज है। शीत सूजन, दर्द और सूजन के संकेत को कम करेगा।
  • ऊष्मा मांसपेशियों में दर्द के लिए उपयोगी है जो किसी विशिष्ट चोट से जुड़ा नहीं है। आप एक गतिविधि या खेल से पहले अपनी मांसपेशियों पर गर्मी भी लागू कर सकते हैं जो आमतौर पर मांसपेशियों में दर्द पैदा करता है, ताकि उन्हें आराम और गर्म कर सकें।
  • भाग 2
    ठंड पैक को लागू करें

    एक शीत संकुचन चरण 6 लागू शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ठंडा सेक का चयन करें ध्यान रखें कि जब यह ठंडे संकोचन की बात आती है तो आपके पास कई विकल्प होंगे इनमें से कुछ फार्मेसियों में उपलब्ध हैं और अन्य लोग हैं जो आप अपने घर पर कर सकते हैं सूजन और सूजन को रोकने के लिए ठंड घाव रखने: एक ओर जहां प्रत्येक विकल्प के फायदे और नुकसान अद्वितीय, सभी समारोह मूलतः एक ही रास्ता है।
    • जेल का ठंडा संकुचित होना ये संपीड़ित एक जेल से भरा होता है जो उपयोग करने से पहले फ्रीजर में रखा जाता है। सामान्य तौर पर, वे अन्य विकल्पों की तुलना में बहुत अधिक देर तक ठंडा रहते हैं, क्योंकि वे फ्रीजर से सीधे आते हैं। वे फिर से उपयोग करने योग्य हैं, जो बहुत आकर्षक है अगर आप उत्पाद की लागत पर विचार करते हैं। हालांकि, वे आम तौर पर केवल घर पर ही उपयोग किए जा सकते हैं, क्योंकि जब वे उन्हें फ्रीजर से बाहर ले जाते हैं तब गर्मी शुरू होती है
    • शीत संकुचित तात्कालिक। वे प्लास्टिक से अलग होने वाले दो अलग-अलग रसायनों से भरे हुए हैं। जब निचोड़ा हुआ, प्लास्टिक के टूटने, दोनों रसायनों को मिश्रण, प्रतिक्रिया और ठंडा करने की अनुमति दी गई। पुन: प्रयोज्य ठंड पैक के विपरीत, इन पोर्टेबल हैं और लंबे समय के रूप में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता, के रूप में दो रसायन उपयोग करने से पहले एक दूसरे के साथ संपर्क में नहीं आए हैं। यह सुविधा उन्हें खेल आयोजनों पर हाथ रखने के लिए आदर्श बनाती है, हालांकि वे पुन: प्रयोज्य नहीं हैं।
    • घर के बने बैग के घर एक प्लास्टिक की थैली ले लो और इसे बर्फ के क्यूब्स के साथ भरें। फिर बर्फ को कवर करने के लिए मुश्किल से आवश्यक पानी जोड़ें। सभी हवा को निकालने और इसे सील करने के लिए बैग निचोड़ें। परेशानी के मामले में ये बैग एक अच्छा विकल्प हैं, अगर आपके पास व्यावसायिक ठंड पैक नहीं है। खामियां ये हैं कि वे लंबे समय तक नहीं रहती हैं और बैग के बाहर कंडेनसेशन आपकी त्वचा और कपड़े को गीला कर सकता है।
    • जमे हुए तौलिए यह एक और गृह विधि है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं एक तौलिया गीला करें और इसे अच्छी तरह से भिगो दें, ताकि यह केवल गीला हो। इसे एक प्लास्टिक बैग में रखें और इसे फ्रीजर में 15 मिनट के लिए रखें। फिर आप इसे घायल इलाके के आसपास लपेट कर सकते हैं। यह विकल्प लंबे समय तक ठंडा नहीं रखता है, इसलिए ठंड को रखने के लिए आपको फ्रीजर से तौलिया डालकर निकाल देना होगा।
  • एक कोल्ड कॉम्प्रे्रेस चरण 7 लागू शीर्षक वाली छवि



    2

    Video: बेहतरीन लघु उद्योग लगाएं, थोड़े निवेश में ज्यादा आमदनी, लघु उद्योग

    शरीर के उस क्षेत्र को बढ़ाइए जिससे आप घायल हो गए इससे रक्त को आघात के क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने और सूजन से लड़ने में मदद मिलेगी। आदर्श रूप से, घायल क्षेत्र दिल से ऊपर उठाया जाएगा। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कलाई को चोट पहुँचाते हैं, तो एक कुर्सी पर बैठ जाओ और अपने बांह को बैकस्ट पर आराम करो।
  • एक शीत संकुचन चरण 8 को लागू शीर्षक वाली छवि
    3
    एक तौलिया में संपीड़ित करें यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप सीधे त्वचा पर सम्मिलित करते हैं तो यह एक ठंडा जला सकता है। सुनिश्चित करें कि पैड उपचार की संपूर्ण अवधि के लिए एक तौलिया द्वारा त्वचा से अलग रहता है।
  • एक शीत संकुचन चरण 9 लागू शीर्षक वाला चित्र
    4
    सम्मिलित करें को लागू करें यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा दबाएं कि सभी प्रभावित क्षेत्र को उचित ठंड प्राप्त हो।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप गैर-छड़ी की चादर या पट्टी के साथ आइस पैक सुरक्षित कर सकते हैं। आइस पैक और घायल क्षेत्र के आसपास पट्टी को हल्के से लपेटें। सुनिश्चित करें कि आप बहुत ज्यादा पट्टी समायोजित नहीं करते हैं या आप संचलन को कम कर सकते हैं यदि अंग नीले या बैंगनी को चालू करने के लिए शुरू होता है, तो पट्टी बहुत तंग होती है और आपको इसे तुरंत हटा देना चाहिए
  • एक शीत संकुचन चरण 10 लागू शीर्षक वाली छवि
    5
    जब इसे 15 से 20 मिनट के बीच किया गया है, तब सेक को निकालें इसे लंबे समय तक न छोड़ें या आपको ठंडे जलने के कारण खतरा हो। सुनिश्चित करें कि आप सेकेंड का उपयोग करते समय सो नहीं पड़ते, क्योंकि इससे आपको कई घंटों तक परिणाम मिल सकता है और त्वचा की क्षति हो सकती है यह सिफारिश की जाती है कि आप एक अलार्म सेट करें या 20 मिनट बीत जाने पर आपको सूचित करने के लिए किसी से पूछें।
  • यदि आप एक ठंडे रासायनिक संपीड़न का इस्तेमाल करते हैं, तो इसका उपयोग करने के बाद इसे त्याग दें। यदि आप एक जेल सेक या तौलिया का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे अपने इलाज के अगले सत्र के लिए तैयार करने के लिए फ्रीजर में वापस डाल दें।
  • एक शीत संकुचन चरण 11 लागू शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रक्रिया दोपहर 2 बजे दोबारा दोहराएं। सुनिश्चित करें कि प्रभावित क्षेत्र को ठंडे द्वारा सुन्न नहीं किया गया है। यदि हां, तो प्रतीक्षा करें जब तक आप संपीड़न पुन: लागू नहीं करने के लिए संवेदनशीलता पुनर्प्राप्त करें 3 दिनों के लिए हर 2 घंटे में 20 मिनट के लिए ठंड सेकंद लगाने के उपचार के साथ या सूजन पूरी तरह से गायब हो जाने तक जारी रखें।
  • एक शीत संकुचन चरण 12 को लागू शीर्षक वाली छवि
    7
    अगर आपके लक्षण बेहतर नहीं होते हैं तो डॉक्टर पर जाएं। वह मानता है कि अगर बर्फ के साथ उपचार के 3 दिनों के बाद, अपने चोट अभी भी सूजन है और दर्द कम नहीं हुआ है, तो आप एक फ्रैक्चर हो सकता था या अव्यवस्था नहीं पाया गया। चिकित्सक को यह सुनिश्चित करने के लिए आइए कि आपके पास पहले से सोचा था कि आपको अधिक गंभीर चोट नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि सिरदर्द सूजन के साथ नहीं होते हैं, माथे, मंदिर, या गर्दन पर एक ठंडा संकुचन दर्द को दूर कर सकता है।

    चेतावनी

    • इसे सक्रिय करने से पहले एक रासायनिक संपीड़न को शांत न करें। ध्यान रखें कि ऐसा करने से त्वचा को लागू करने के लिए सुरक्षित होने के कारण सर्दी होने में भी कमी हो सकती है
    • अपने आप के लिए इलाज करने से पहले गंभीर चोटों के लिए हमेशा चिकित्सा सहायता लें अगर आपको संदेह है कि आपके पास फ्रैक्चर या अव्यवस्था है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com