ekterya.com

इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन कैसे लागू करें

आप या आपके रिश्तेदारों में से किसी एक रोग है कि इंजेक्शन दवाओं के प्रशासन समर्थन करती से ग्रस्त हैं, तो आप को पता है कि कैसे एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन (IM) देने के लिए की जरूरत है। चिकित्सा देखभाल प्रदान करते समय डॉक्टर इस फैसले के लिए जिम्मेदार होंगे। इसके अलावा, प्रभारी नर्स रोगी के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति को एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन लगाने की विधि को समझाएगा। अब, अपने निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और उन्हें आपको तकनीक सिखाने के लिए कहें ताकि आप इसे देख सकें।

चरणों

भाग 1
इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन लागू करें

एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
इंजेक्शन लगाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको अपने हाथों को धोना चाहिए। अच्छी स्वच्छता रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा कम होता है। कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और गर्म पानी के साथ अपना हाथ धो लें
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 2 दें
    2
    रोगी शांत हो जाओ और जो कुछ भी करेंगे वह आपको समझाएं। निर्दिष्ट करें कि आप इंजेक्शन कहाँ देंगे और यदि आपको नहीं पता कि दवा कब इंजेक्शन के बाद आपको महसूस होगा, तो इसका वर्णन करें।
  • जबकि अधिकांश दवाओं के साथ नहीं, कुछ लोगों को पहले या तो दर्द हो सकता है या जला सकता है। इसलिए, यदि आप inyectarás इन लक्षण है, यह महत्वपूर्ण है कि मरीज आदेश नहीं जानते हुए भी कि क्या होता है के संभावित पीड़ा कम करने के लिए पता है।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 3 दें
    3
    क्षेत्र कीटाणुरहित करने के लिए शराब के साथ एक कपास की गेंद का उपयोग करें। सबसे पहले, आपको पेशी पर स्थित त्वचा को बाँझ करना होगा जहां आप इंजेक्शन लागू करेंगे। जैसा कि पहले कहा गया है, इससे संक्रमण होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • शराब dries तक 30 सेकंड तक प्रतीक्षा करें जब तक आप इंजेक्शन लागू नहीं कर लेते हैं, तब तक क्षेत्र को स्पर्श न करें या आपको इसे फिर से बाँधना होगा।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 4 दें
    4
    मरीज को आराम करो। मांसपेशी जहां इंजेक्शन लागू होगी तनाव में है, तो यह है, और अधिक चोट तो रोगी जितना संभव हो उतना आराम करना चाहिए कम से कम दर्द महसूस करने के लिए संभव होगा।
  • कभी-कभी, इंजेक्शन लगाने से पहले, रोगी को अपने जीवन के बारे में पूछकर विचलित करना उपयोगी हो सकता है। इस तरह, मांसपेशियों को शायद अधिक आराम मिलेगा
  • कुछ लोग खुद को ऐसी स्थिति में रखना पसंद करते हैं जहां वे इंजेक्शन नहीं देख सकते हैं। इसका कारण यह है कि त्वचा पर आने वाली सुई को देखकर चिंता और परेशानी हो सकती है, जिससे न केवल चिंता बढ़ेगी, बल्कि मांसपेशियों में तनाव भी बढ़ेगा। अगर आप मरीज को आराम करने में मदद करना चाहते हैं, तो आप यह सलाह लें कि यदि आप चाहें तो दूसरी दिशा में देखें।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 5 दें
    5
    विशिष्ट स्थान में सुई डालें। सबसे पहले, सुई कवर को हटा दें, और फिर धीरे-धीरे और जल्दी से 90 डिग्री कोण पर त्वचा में डालें। यदि आप अभी इंजेक्शन लगाने के लिए सीख रहे हैं, तो इसे जल्दी से मत करो, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हड्डी को छूने के लिए सुई को बहुत ज्यादा नहीं दबाएं। यह ध्यान रखें कि लगभग एक तिहाई बाहर छोड़ा जाना चाहिए। ऐसा जल्दी करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं या अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • जब आप अभ्यास करते हैं और इंजेक्शन लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप गति बढ़ा सकते हैं जितनी तेज़ी से आप इसे दर्ज करते हैं, उतना कम दर्द रोगी को महसूस होगा, हालांकि आपको गति के लिए सुरक्षा का त्याग नहीं करना चाहिए।
  • इंजेक्शन लगाने से पहले, अपने गैर-प्रबल हाथ (प्रभावशाली व्यक्ति इंजेक्ट करने के लिए सेवा देगा) के द्वारा आसपास की त्वचा को फैलाने के लिए उपयोगी हो सकता है। इस तरह, आप अपने लक्ष्य को लक्षित कर सकते हैं और पंकचर के क्षेत्र में रोगी द्वारा महसूस किए गए दर्द को कम कर सकते हैं।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 6 दें
    6
    दवा इंजेक्शन लगाने से पहले सवार खींचो। सुई डालने के बाद, लेकिन दवा लेने से पहले, सवार को थोड़ा सा खींच दें। यह विरोधाभासी लग सकता है - लेकिन यह महत्वपूर्ण है क्योंकि, यदि आप खून आकर्षित कर सकते हैं, इसका मतलब है कि सुई मांसपेशियों की बजाय रक्त वाहिका में स्थित है। उस स्थिति में, आपको प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए सुई और सिरिंज को बदलना होगा।
  • नशीली दवाओं को रक्तप्रवाह की बजाय मांसपेशियों के ऊतकों में प्रशासन के लिए बनाया गया है। इसलिए, यदि आप सवार को खींचकर खून देखते हैं, तो आपको सुई निकालकर उसे त्यागना होगा। एक नया तैयार करें और इसके बजाय इसे दर्ज करने के लिए एक अलग स्थान चुनें।
  • ज्यादातर समय, सुई मांसपेशियों तक पहुंच जाती है और केवल रक्त वाहिका में ही शायद ही कभी समाप्त होती है। हालांकि, पछतावा करने की बजाय इसे रोकने के लिए हमेशा बेहतर होता है
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 7 दें
    7

    Video: Injection site/Angle of injection/इंजेक्शन कहाऔर कैसे लगाये

    दवा थोड़ा सा द्वारा इंजेक्षन हालांकि दर्द के स्तर को कम करने के लिए सुई जल्दी से डालने के लिए बेहतर है, लेकिन आपको इंजेक्शन लगाने के लिए इसके विपरीत करना होगा। इसका कारण यह है कि दवा मांसपेशियों के अंदर जगह पर रहती है, जिससे आसपास के ऊतकों को क्षेत्र में जोड़ा तरल पदार्थ को समायोजित करने के लिए खिंचाव होता है। इसके अलावा- इस तरह से, इस खंड के लिए अधिक समय होगा, जो मरीज को कम दर्द महसूस करने की अनुमति देगा।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 8 दें
    8
    उसी कोण पर सुई को निकालें जिसे आपने डाला था। सुनिश्चित करें कि दवा को पूरी तरह से इंजेक्शन लगाने के बाद करें।
  • इंजेक्शन के क्षेत्र में हल्के दबाव को लागू करने के लिए 5 x 5 सेमी धुंध (2 x 2 इंच) का उपयोग करें। मरीज को थोड़ी परेशानी महसूस करने के लिए यह सामान्य है सुई को छोड़ते वक्त उसे धुंध रखने के लिए कहें
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 9 दें
    9
    सुई को ठीक से त्यागें कचरे में इसे फेंक न दें, लेकिन यह विशेष रूप से प्रयुक्त सिरिंजों और सुइयों के लिए डिज़ाइन किए गए एक कठिन प्लास्टिक कंटेनर में करें आप एक स्क्रोड कैप के साथ सोडा बोतल या किसी अन्य प्लास्टिक की बोतल का उपयोग भी कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि दोनों सिरिंज और सुई पूरी तरह से कंटेनर में पूरी तरह से फिट बिना पक्षों के माध्यम से जा रहे हैं।
  • इस्तेमाल की गई सुइयों और सिरिंजों के निपटान के लिए स्थानीय आवश्यकताओं के बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।
  • भाग 2
    पहले ज्ञान प्राप्त करें

    Video: कैसे अपने आप को एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन देने के लिए

    एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 10 दें
    1



    एक सिरिंज के कुछ हिस्सों को जानिए यदि आप एक इंजेक्शन लागू करते समय किया गया प्रक्रिया समझते हैं, तो यह आपके लिए करना आसान होगा।
    • सिरिंज तीन मुख्य भागों से बना है: सुई, सिलेंडर और सवार। सुई प्रवेश कर रहा है पेशीय सिलेंडर अगले संख्या के साथ अंक (या तो घन सेंटीमीटर या मिलीलीटर में) है और medicamento- होता है और सवार सिरिंज से तरल पदार्थ को निष्कासित या में शामिल होने के ऐसा करने के लिए कार्य करता है।
    • दवा पेशी इंजेक्शन (IM) घन सेंटीमीटर (सेमी) या मिलीलीटर (एमएल) में मापा जाता है। दोनों उपाय दवाओं की मात्रा के बराबर होते हैं जो भरे हुए हों।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 11 नाम वाली छवि
    2
    उस क्षेत्र का निर्धारण करें जहां आप इंजेक्शन लागू करेंगे। मानव शरीर में कई स्थानों पर इंजेक्शन लगाने के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं।
  • Musculo vasto पार्श्व (जांघ): अपनी जांघ को देखो और इसे तीन समान भागों में विभाजित करें मध्यस्थ तीसरे स्थान है जहां इंजेक्शन लागू किया जाना चाहिए। इंजेक्शन लगाने के लिए यह एक आदर्श स्थान है क्योंकि यह बहुत दिखाई दे रहा है। यह तीन साल से कम उम्र के बच्चों में इंजेक्शन लगाने के लिए उपयुक्त क्षेत्र भी है।
  • ventrogluteal मांसपेशी (हिप): यदि आप इस पेशी का सही स्थान खोजने के लिए चाहते हैं, बाहरी ऊपरी जांघ, जहां नितंबों शुरू पर अपने हाथ की एड़ी जगह। अपने अंगूठे को अपने जीभ और अपनी उंगलियों के ऊपर इंगित करें इस तरह, आप एक फार्मेंगे v अन्य तीनों से पहली उंगली को अलग करके। इस बिंदु पर, आपको रिंग और पिंकी उंगलियों के सुझावों के साथ एक हड्डी के किनारे महसूस करना चाहिए। इंजेक्शन लगाने के लिए सही जगह का मतलब है वी। वयस्कों और सात महीनों में बच्चों के मामले में, हिप एक इंजेक्शन के लिए एक आदर्श क्षेत्र है।
  • डेल्टोइड मांसपेशियों (हाथ की पेशी): अपने पूरे हाथ को उजागर करें ऊपरी बांह में स्थित हड्डी को ढंकना, जिसे एक्रोमोन कहा जाता है इस हड्डी के नीचे लगभग बगल के स्तर पर त्रिकोण का आधार है, जिसका टिप सिर्फ आधार के केंद्र से नीचे है रूपों,। इंजेक्शन लगाने के लिए सही जगह त्रिकोण का केंद्र है, एक्रोमोन के नीचे 2.5 और 5 सेमी (1 और 2 इंच) के बीच। इस क्षेत्र में इंजेक्शन लगाने के लिए केवल एक मौका है, यदि वह व्यक्ति बहुत पतली है या मांसपेशी बहुत छोटी है
  • डोरसोग्ल्यूटल मांसपेशी (नितंबों): नितंब के एक तरफ खोजें शराब के साथ एक कपास की गेंद का प्रयोग करें और शरीर की एक तरफ नितंबों के बीच की दरार के ऊपर से एक लाइन बनायें। रेखा के मध्य भाग को खोजें और लगभग 7.5 सेमी (3 इंच) ऊपर जाएं। उस बिंदु से, एक और लाइन खींचना जो नीचे गिर जाती है और कूल्हे के मध्य में पहले समाप्त हो जाती है। इस तरह, आपने एक क्रॉस बनाया होगा और बाहरी ऊपरी भाग में आप घुमावदार हड्डी महसूस करेंगे। यह इस चक्र में है जहां आप इंजेक्शन लागू करेंगे। हालांकि, तीन साल से कम उम्र के बच्चों के मामले में इस मांसपेशियों से बचें, क्योंकि उनकी मांसपेशियां अभी तक पर्याप्त रूप से विकसित नहीं हुई हैं
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 12 दें
    3
    उस व्यक्ति के बारे में सोचो जिसे आप इंजेक्शन दे देंगे। इंजेक्शन प्राप्त करने के लिए हमारे सभी पास एक बेहतर स्थान है। पंजीकरण करने से पहले निम्न पहलुओं को ध्यान में रखें:
  • रोगी की उम्र दो साल तक के बच्चों और बच्चों के मामले में आदर्श क्षेत्र जांघ है। तीन वर्ष या उससे अधिक आयु के उन लोगों के मामले में, आप जांघ या तेंदुए में इंजेक्शन लागू कर सकते हैं। एक सुई 22 और 30 के बीच की एक गेज होने (दवा की मोटाई पर मुख्य रूप से निर्भर करता है, तो अपने चिकित्सक से आप उचित नाप बता देंगे) उपयोग करता है।
  • नोट: बहुत छोटे बच्चों के मामले में, छोटे सुई का उपयोग करना आवश्यक है यह भी ध्यान रखें कि आप बांह की तुलना में जांघ में एक बड़ी सुई का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐसे क्षेत्रों पर विचार करें जहां इंजेक्शन पहले लागू किए गए थे यदि मरीज को पहले शरीर में कहीं इंजेक्शन प्राप्त हुआ है, तो दवा को दूसरे क्षेत्र में इंजेक्षन करें। इस तरह, आप निशान छोड़ने और त्वचा की क्षति होने से बचें।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 13 दें
    4
    निर्धारित करें कि दवा के साथ सिरिंज कैसे भरें। कुछ सिरिंज दवाओं से पहले से भरे हुए हैं। दूसरी बार, यह एक शीशी पर है ताकि आप सिरिंज भर सकें। शीशी में निहित दवा को इंजेक्शन लगाने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह सही प्रकार है, कि यह समाप्त नहीं हो पाया है और यह विच्छेदित नहीं है या फ्लोटिंग कणों में है। यदि शीशी नया है, तो सुनिश्चित करें कि सील टूट नहीं है।
  • शीश के शीर्ष को बाँधने के लिए शराब में डूबा एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें।
  • सिरिंज को सुई की तरफ ऊपर की तरफ पकड़ कर रखें, जबकि अभी भी ढक्कन को पकड़ कर रखें। सवार को हवा के साथ भरने के लिए पूर्व निर्धारित खुराक को इंगित करने वाली सवार को खींचें।
  • शीशी के रबर कैप में सिरिंज डालें और हवा को धकेलने के लिए सवार दबाएं।
  • शीशी के ऊपर उल्टा और दवा के संपर्क में सुई की टिप के साथ, सवार को फिर से खींच कर जब तक आप उचित खुराक तक पहुंच नहीं पाते (या हवाई बुलबुले के मामले में थोड़ा अधिक)। सभी हवा के बुलबुले को शीर्ष पर ले जाने के लिए सिरिंज को मारो और फिर उन्हें शीशी की ओर धक्का दें सुनिश्चित करें कि आपके पास अभी भी सिरिंज में सही खुराक है
  • शीशी से सुई निकालें और यदि आप तुरंत इंजेक्शन लगाने की योजना नहीं बनाते हैं, तो उस पर टोपी डालना सुनिश्चित करें।
  • भाग 3
    Z में तकनीक का उपयोग करें

    स्वीकृत चेंज चरण 5 नामक छवि
    1
    इस तकनीक का उपयोग करने के फायदे को ध्यान में रखें। इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन लगाने के दौरान, सुई के भेदन समारोह ऊतक में एक संकीर्ण जगह बनाता है। दवा इस स्थान के माध्यम से शरीर से बाहर निकल सकती है। इस तकनीक में त्वचा की जलन कम होती है और मांसपेशियों के ऊतकों में दवा को सील करके प्रभावी अवशोषण को बढ़ावा देता है।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 14 देकर छवि का शीर्षक
    2
    पिछले चरणों को दोहराएं: अपना हाथ धो लें, सिरिंज भरें, इंजेक्शन लगाने के लिए एक जगह चुनें और इसे बाँझ लें।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 15 नाम वाली छवि
    3
    अपने गैर-प्रबल हाथ का उपयोग करने के लिए लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) की ओर त्वचा को कसने के लिए। जगह में त्वचा और चमड़े के नीचे ऊतक रखने के लिए दृढ़ता से पकड़ो
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 16 देकर छवि का शीर्षक

    Video: जानें कि कैसे एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन देने के लिए

    4
    मांसपेशियों के ऊतकों में एक 90 डिग्री कोण पर सुई डालने के लिए प्रमुख हाथ का उपयोग करें। सवार को खून की जांच करने के लिए थोड़ा सवार हो और उसके बाद दवा को इंजेक्षन करने के लिए धीरे-धीरे दबाएं।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 17 दें
    5
    10 सेकंड के लिए सुई रखें। यह दवा ऊतक में समान रूप से फैलाने की अनुमति देगा।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 18 दें
    6
    सुई जल्दी से निकालें और त्वचा को छोड़ दें। एक प्रकार का रास्ता बनाया जाएगा जो सुई द्वारा छोड़ा गया ट्रेस और मांसपेशियों के ऊतकों में दवा रखता है। इसलिए, रोगियों को उस क्षेत्र में कम असुविधा और चोट लगी होगी जहां इंजेक्शन लागू किया गया था।
  • उस क्षेत्र को मालिश न करें जहां आप इंजेक्ट होते हैं, क्योंकि इससे दवा बाहर आ सकती है, साथ ही साथ जलन पैदा हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन लगाने के लिए इस्तेमाल होने में समय लगता है। सबसे पहले, आप असुरक्षित और अनाड़ी महसूस करेंगे - लेकिन याद रखें कि अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, और यह आसान हो जाएगा जैसे समय बीतता है। एक अभ्यास के रूप में, आप एक नारंगी में पानी इंजेक्षन कर सकते हैं।
    • डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको इस्तेमाल की गई सुइयों और सीरिंज के निपटान के तरीके के बारे में मार्गदर्शन कर सकता है। ध्यान रखें कि, सुरक्षा कारणों से, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें कचरे में फेंकने के बजाय उन्हें खतरनाक तरीके से फेंकने के बजाय ठीक से उनका निपटारा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com