ekterya.com

इंजेक्शन कैसे लागू करें I

पेशेवर डॉक्टरों के पास विशिष्ट "इंजेक्शन" रोगी होते हैं जिन्हें "चमड़े के नीचे इंजेक्शन" कहा जाता है। इन इंजेक्शन सीधे त्वचा के नीचे वसायुक्त ऊतकों को लागू होते हैं जहां इसे अवशोषित किया जाता है - इन्हें टीका या दवाओं जैसे इंसुलिन या मॉर्फिन से भी बनाया जा सकता है। दवा के प्रशासन के अन्य तरीकों की तुलना में, चमड़े के नीचे के इंजेक्शन में थोड़ा मात्रा में तरल पदार्थ होते हैं और त्वचा धीरे-धीरे उन्हें धीरे-धीरे अवशोषित करती है। कभी-कभी रोगी इंजेक्शन खुद को लागू करते हैं - उदाहरण के लिए, सबसे अक्सर मामला मधुमेह के रोगियों की है जो इंसुलिन निर्धारित किया जाता है। इंजेक्शन लगाने का तरीका जानने के लिए, शुरू करने के लिए निम्नलिखित चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपने उपकरण और कार्य क्षेत्र तैयार करें

एक शॉट स्टेप 1 देकर छवि का शीर्षक
1
एक बाँझ कार्य क्षेत्र सुनिश्चित करता है इंजेक्शन बीमारी (त्वचा) के खिलाफ शरीर की सबसे महत्वपूर्ण रक्षा में घुसना। इस कारण से, संक्रमण का कारण होने वाले रोगाणुओं के संचरण से बचने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए। उस क्षेत्र को धोने से शुरू करें जहां आप साबुन और पानी के साथ अपनी सामग्री रखेंगे - अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें, शुष्क करें और जीवाणु करें।
  • एक शॉट स्टेप 2 दें
    2
    अपनी सामग्रियों को एक साथ रखो दवा जो आप इंजेक्ट जा रहे हैं, सूती गेंदों, पट्टियाँ, शराब की पोंछे, एक सील डिस्पोजेबल सिरिंज और एक मेज पर एक नई सुई, काउंटर या साफ और निष्फल ट्रे रखें। इसके अलावा, आप आप के पास एक कंटेनर है जहां तेजधार और जैविक कचरे के निपटान कर सकते हैं सुनिश्चित करें।
  • अग्रिम में, सफाई की सुविधा के लिए, आप एक बाँझ कागज लाइनर रख सकते हैं।
  • डॉक्टर एक चाल का उपयोग करते हैं: क्रम में अपनी सामग्री रखो, जिनका इस्तेमाल किया जाएगा। इस मामले में, आप शराब की पोंछे आपके करीब आएंगे, फिर दवा, सिरिंज, सुई, कपास के बॉल और, अंत में, पट्टियां।
  • एक शॉट स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    निष्फल दस्ताने रखें एक अतिरिक्त एहतियात के रूप में, निष्फल प्रयोज्य दस्ताने का उपयोग करने के लिए विवेकपूर्ण है, भले ही आपके हाथ पहले से अच्छी तरह धो रहे हों। यदि, किसी भी समय, आप किसी ऑब्जेक्ट या गंदे सतह को छूते हैं, अपनी आँखें खरोंचते हैं, दस्ताने हटाते हैं और उन्हें बदलते हैं।
  • एक शॉट स्टेप 4 दें
    4
    खुराक की जांच करें कुछ दवाओं में बहुत सटीक खुराक हो सकती हैं - फिर, यदि आप अधिक हो जाते हैं, तो आप दुष्प्रभाव या गंभीर समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं। इस कारण से, आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि इंजेक्शन में आपको कितनी दवा दी जाएगी (चिकित्सक ने आपको यह जानकारी दी होगी या उसे डॉक्टर के पर्चे में शामिल किया जाना चाहिए)।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आपका सिरिंज पर्याप्त मात्रा में आपकी खुराक को पर्याप्त है और आपके पास पूर्ण मात्रा को लागू करने के लिए पर्याप्त दवा है।
  • एक शॉट स्टेप 5 नाम वाली छवि
    5
    वह स्थान चुनें जहां आप इंजेक्शन लागू करेंगे। आप एक जगह है जहाँ फैटी ऊतक जम जाता है चमड़े के नीचे इंजेक्शन त्वचा के नीचे वसा की परत में लागू के रूप में चयन करना होगा। उदाहरण के लिए, कुछ स्थानों अपनी बाहों, अपनी कमर पक्षों की पीठ और पेट के निचले हिस्से (कम से कम ढाई सेंटीमीटर या नाभि इंच) और अपनी जांघों हो सकता है।
  • उस स्थान का निर्धारण करें जो उस क्षेत्र से कम से कम 2.54 सेमी (एक इंच) है जहां आखिरी इंजेक्शन दिया गया है, खासकर यदि आपको इंजेक्शन अक्सर दिया गया है। इस सुरक्षित अभ्यास को "रोटेशन" कहा जाता है और लिपोडीस्ट्रॉफी से बचा जाता है यह एक ऐसी बीमारी है जो एक ही जगह में निरंतर इंजेक्शन के आवेदन से उत्पन्न होती है, जिससे लंपे को प्रकट होता है और त्वचा का वह हिस्सा क्षतिग्रस्त हो जाता है।
  • मधुमेह के रोगियों के लिए, रोटेशन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आसान lipodystrophy दिखाई देती है। इसका कारण यह है कि वे इंसुलिन कई बार इंजेक्षन और जब त्वचा को बार-बार अवशोषित कर लेता है, वसा क्षेत्र में कम हो जाता है, छेद त्वचा में प्रदर्शित करने के कारण। यह प्रतिवर्ती नहीं है - फिर, इस सामान्य जटिलता के लिए सबसे अच्छा उपचार रोकथाम है।
  • भाग 2
    एक सिरिंज के साथ शीशी की खुराक निकालने

    एक शॉट स्टेप 6 दें
    1
    शीशी से डाट निकालें बार-बार, दवाएं जो चमड़े के नीचे के इंजेक्शन के माध्यम से लागू होती हैं, उन्हें एक बाहरी डाट और आंतरिक रबर के डायाफ्राम के साथ छोटी शीशियों में आना पड़ता है। शीस्ट से डाट निकालें और रबर के ऊपर कीटाणुशोधन करें, जिसमें शराब या शराब से पोंछे हुए कपास की गेंद होती है।
  • एक शॉट स्टेप 7 दें
    2
    सिरिंज खोलें, जो मुहरबंद है। आधुनिक चमड़े के नीचे की इंजेक्शन सुई के साथ लागू होते हैं जो मुहर और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए डिस्पोजेबल होते हैं। फिर, लाइनर से सुई और सिरिंज निकाल दें - अब से, आपको उन्हें सावधानी से संभालना होगा, क्योंकि अगर सुई कुछ भी छू लेता है जो निष्फल नहीं है, तो आप इसे इंजेक्ट करने के लिए उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि आपको संक्रमण होने का जोखिम होता है इस कारण से, इसे एक नए के साथ बदलें
  • यदि आपकी सिरिंज सुई के साथ नहीं आती है, तो आपको सिरिंज के अंत में एक सुई डालने या धीरे-धीरे मोड़ना होगा। इसे करो सुई टोपी को हटाने से पहले
  • एक शॉट स्टेप 8 दीजिए छवि का शीर्षक
    3
    सुई कैप निकालें उस टोपी को पकड़ो जो सुई को सुरक्षित रखती है जब आप उसे बाहर खींच लेते हैं इस समय या निम्नलिखित चरणों के दौरान सुई को न छूएं। इसके अलावा, देखभाल के साथ इसे संभालना याद रखें
  • एक शॉट स्टेप 9 देकर छवि का शीर्षक
    4
    सिरिंज के सवार को उस निशान तक खींचें जिससे आपको निकालने की ज़रूरत होनी चाहिए। सिरिंज ट्यूब के बगल में खुराक उपायों (अपने खुराक के सटीक माप के साथ सवार को संरेखित करें)। ऐसा करते समय, हवा सिरिंज में प्रवेश करेंगे
  • एक शॉट स्टेप 10 दें
    5
    शीशी में सुई डालें। एक फ्लैट सतह में शीशी रखें तो, ध्यान से शीशी के रबर पट में सुई डालने ताकि सुई टिप में है।
  • एक शॉट स्टेप 11 देकर छवि का शीर्षक
    6
    सवार को पुश करें इसे धीरे लेकिन निर्णायक रूप से पुश करें ऐसा करने पर, आप हवा को सिरिंज से शीशी तक ले जाते हैं - याद रखें कि सिरिंज में कोई भी हवाई बुलबुले नहीं छोड़ेगा।
  • शीशी को हवा जोड़ना एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है। ऐसा करने से, आप शीशी में हवा का दबाव बढ़ाते हैं, जो खुराक की सही निष्कर्षण की सुविधा देता है, क्योंकि अतिरिक्त हवा तरल बाहर "धक्का" करने में मदद करती है।
  • एक शॉट स्टेप 12 दीजिए छवि का शीर्षक



    7
    सिर शीशी रखें ध्यान से एक हाथ से दूसरे के साथ शीशी को पकड़ो और दूसरे के साथ, सिरिंज पकड़ो। सुई के अंदर हवा में नीचे की शीशी को उल्टा रखो। सिरिंज उस शीशी के नीचे होनी चाहिए जो उसके अंदर सुई को ऊपर की तरफ इशारा करते हुए सिर पर है।
  • एक शॉट स्टेप 13 नाम वाली छवि
    8
    अपनी खुराक लें सिरिंज को निर्धारित खुराक के साथ भरने के लिए सवार को खींचो। सुनिश्चित करें कि सिरिंज में दवा की मात्रा बिल्कुल सही है, यह धीरे-धीरे पुश करने या खींचने के लिए जरूरी छोटे समायोजन करें।
  • समाप्त होने पर, शीशी से सुई निकाल दें। इसे अन्य खुराक के लिए पुन: उपयोग करने के लिए या सीधे चिकित्सा कचरे के उपयुक्त पात्रों में इसे त्याग दें।
  • एक शॉट स्टेप 14 देकर छवि का शीर्षक

    Video: जानें: - इंजेक्शन Kaise lagate hai || टेटनस का इंजेक्शन क्यूं lagate hai || टेटनस का fayade

    9
    सिरिंज की ख्वाहिश शरीर में हवा के बुलबुले को इंजेक्शन लगाने से एक बहुत गंभीर चिकित्सा समस्या हो सकती है जिसे गैस अन्त: शल्यता कहा जाता है, जो जीवन की धमकी दे सकता है, हालांकि यह दुर्लभ है। इस कारण से, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि इंजेक्शन लागू करने से पहले सिरिंज में कोई बुलबुले नहीं हैं - यह एक ऐसी प्रक्रिया का उपयोग करके करते हैं जो आकांक्षा कहते हैं। सुई को ऊपर की तरफ इशारा करके सिरिंज को पकड़ कर रखना चाहिए और बगल को ऊपर की तरफ खींचा जाना चाहिए। जब आपकी खुराक में अब कोई बुलबुला नहीं होता है, तो धीरे-धीरे घुमक्कड़ को दबाएं जब तक कि सभी हवा सिरिंज से बाहर नहीं निकलें। बंद करो जब आप सुई की नोक के माध्यम से दवा की एक बूंद को देखते हैं।
  • भाग 3
    इंजेक्शन लागू करें

    एक शॉट स्टेप 15 दीजिए छवि का शीर्षक
    1
    उस जगह को जीवाणुरहित करें जहां इंजेक्शन लागू किया जाएगा। उस जगह को साफ करें जहां आप शराब के साथ सिकुड़ गए सूती गेंद के साथ इंजेक्शन लेंगे या पहले से पैक और बाँझ शराब के साथ पोंछे। शराब त्वचा की सूजनों और सूक्ष्मजीवों को समाप्त कर देता है जिससे त्वचा में उन्हें सुई के जोखिम को कम कर देता है।
  • एक शॉट स्टेप 16 देकर छवि का शीर्षक
    2
    एक हाथ से सिरिंज पकड़ो दूसरे हाथ का उपयोग करने के लिए त्वचा का एक टुकड़ा चुटकी जहां इंजेक्शन लागू किया जाएगा। यह फैटी टिशू में एक "गांठ" बनाता है, जो सुरक्षित रूप से इंजेक्शन के लिए वसा की एक मोटी परत बनाता है
  • एक शॉट स्टेप 17 दें शीर्षक वाला इमेज
    3
    45 डिग्री वाले कोण पर त्वचा में सुई डालें। रोगी को दर्द महसूस करने से रोकने के लिए सुई की तरह एक डार्ट पकड़ो और उस जगह में जल्दी और धीरे से उस स्थान पर डालें जहां आप पीले
  • आप एक 90 डिग्री की स्थिति या सही कोण में सुई भी डाल सकते हैं। हालांकि, जब छोटे बच्चों या कम चमड़े के वसा वाले रोगियों को इंजेक्शन करते हैं, तो यह बेहतर है कि आप सुई को 45 डिग्री के कोण पर डालें, क्योंकि अगर आप इसे 90 डिग्री के कोण पर डालते हैं, तो आप इसे नीचे के नीचे जा सकते हैं मरीज की मांसपेशी ऊतक के साथ टकराने वाली त्वचा
  • एक शॉट स्टेप 18 देकर छवि का शीर्षक
    4

    Video: घर पर उप त्वचीय इंजेक्शन कैसे लगाये

    रक्त की जांच करें जब आप त्वचा के एक टुकड़े को बन्द कर देते हैं, तो सवार को त्वचा के अंदर सुई के साथ वापस खींच लें। यदि आप सिरिंज में कुछ खून देखते हैं, तो सुई निकाल दें और फिर से शुरू करें। आपको इंजेक्ट करने के लिए एक अलग जगह चुननी होगी, क्योंकि इसका मतलब है कि आपने शिरा या धमनी को छुआ है। चमड़े के नीचे की दवाएं वसायुक्त ऊतक (सीधे खून में उन्हें लगाने से रोगियों के शरीर में बहुत जल्दी से रिहा हो सकती हैं) पर लागू होनी चाहिए।
  • एक शॉट स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
    5
    दवा को लागू करें धीरे-धीरे सवार को दबाने के द्वारा उपचर्म परत में दवा डालें। एक स्थिर और नियंत्रित दर पर इंजेक्शन, और अगर रोगी इस समय किसी भी असुविधा का अनुभव करता है, तो यह सामान्य है।
  • एक शॉट स्टेप 20 देकर छवि का शीर्षक
    6
    चमड़े के नीचे के ऊतक परत से सुई निकालें। धीरे से और आत्मविश्वास से त्वचा से सुई निकालें। इसी समय, उस स्थान के चारों ओर दबाएं जहां इंजेक्शन एक कपास की बॉल के साथ लगाया गया था (यह सुई को रोकने के लिए करें जो त्वचा को निकालने के लिए आता है, जो दर्दनाक हो सकता है)।
  • एक शॉट स्टेप 21 दीजिए छवि का शीर्षक
    7
    बैंड का एक टुकड़ा रखें जहां आपने इंजेक्शन लागू किया है। इंजेक्शन के घाव पर एक सूती कपास की गेंद रखें। यदि आप चाहें, तो आप इसे घाव पर रखने के लिए एक पट्टिका का प्रयोग कर सकते हैं या शायद कुछ मिनटों तक इसे पकड़ कर रखें - सावधान रहें कि घाव को छूने न दें जब रक्तस्राव बंद हो जाता है, तो पट्टी से छुटकारा मिलता है।
  • एक शॉट स्टेप 22 देकर छवि का शीर्षक
    8
    उचित चिकित्सा अपशिष्ट कंटेनरों में उचित रूप से कपास के बॉल, सुई और सिरिंज का निपटान करें। फिर अपने काम के क्षेत्र को साफ करें और वहां से अपनी सामग्री निकालें।
  • कभी भी चिकित्सा कचरे का निपटान नहीं करें, विशेष रूप से, सामान्य कचरे के साथ सुई नहीं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप रक्त-जनित बीमारियों से जीवन-खतरा पैदा कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • इससे पहले कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए इंजेक्शन दें कि यह सही नुस्खा है, हमेशा दवा लेबल पढ़ें।
    • समाप्त हो चुके दवा के साथ इंजेक्शन लागू न करें जांच लें कि क्या दवा की बोतल को फीका कर दिया गया है और अगर तरल में कण हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कपास गेंदों
    • शराब
    • सुई
    • सिरिंज
    • धातु कंटेनर
    • साबुन
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com