ekterya.com

रिफ्लेक्सोलॉजी के बारे में कैसे सीखें

आप रिफ्लेक्सोलॉजी की कला के बारे में सीख सकते हैं और दिन-प्रतिदिन दर्द और असुविधा को दूर करने में मदद कर सकते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी की कला आपको कल्याण की स्थिति में ले जाती है और दो हज़ार वर्षों तक इलाज करने वाली चिकित्सा पद्धति है। नीचे दिए गए चरणों को जानने के लिए कि आप अपने आप को सरल रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार कैसे बना सकते हैं और एक प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने के लिए कैसे सीख सकते हैं।

चरणों

1
अपने आप को एक रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार दें रिफ्लेक्सोलॉजी ग्राफिक्स कैसे प्राप्त करें, जिसे आपको अपने आप से व्यवहार करने की आवश्यकता है रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट आपके पैर और हाथों के नक्शे हैं जो आपके शरीर के सभी अंगों और अन्य क्षेत्रों से संबंधित सभी पलटा बिंदुओं का स्थान दिखाते हैं।
  • Video: मालिश ट्यूटोरियल: संवेदनशीलता मूल बातें, तकनीक, और दिनचर्या

    2
    निर्णय लें कि क्या आप अपने पैरों, हाथों या कानों पर रिफ्लेक्सोलॉजी को लागू करना सीखना चाहते हैं रिफ्लेक्सोलॉजी के लिए विभिन्न ग्राफिक्स को पढ़ना सीखें ये ग्राफ़ आपको पलटा अंक खोजने में मदद करेगा ताकि आप कहीं भी रिफ्लेक्सोलॉजी कर सकें। # आपके हाथों पर रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें, अगर आपके पैर में कोई समस्या है, जैसे कि दर्द या अत्यधिक संवेदनशीलता यद्यपि पैरों पर रिफ्लेक्सोलॉजी अधिक लोकप्रिय है, आपके हाथों में पैरों के समान पलटा अंक होते हैं, और हाथों पर एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र ही उतना प्रभावी हो सकता है जैसा कि पैर पर लागू होता है ध्यान रखें कि आपके हाथों में रिफ्लेक्सोलॉजी पाम थेरेपी से कुछ अलग है
  • 3
    अपने कानों पर रिफ्लेक्सोलॉजी का प्रयोग करके देखें हाथों और पैरों के विपरीत, प्रत्येक कान में आपके पूरे शरीर के सभी पलटा अंक होते हैं। कान में रिफ्लेक्सोलॉजी का इस्तेमाल करना जल्दी, आसान और समझदार है और एक ऐसी विधि है जो आपको कई असुविधाओं से मुक्त कर सकती है। कानों में आपको बस एक त्वरित मालिश देने से चिंता को दूर करने का एक शानदार तरीका है हालांकि, दर्द की समस्याओं के लिए पेशेवर ढूंढने की सलाह दी जाती है एक प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट आपके कानों में पलटा बिंदुओं का पता लगा सकता है और तेज़ी से परिणाम प्राप्त कर सकता है।
  • 4



    रिफ्लेक्सोलॉजी मालिश के साथ अपने या दूसरे परिवार के सदस्यों का इलाज करें यह दिन शुरू करने का एक शानदार तरीका है आप अपने आप पर एक छोटा सत्र कर सकते हैं और उस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपको परेशान करता है, या आप एक घंटे में भी निवेश कर सकते हैं और किसी एक व्यक्ति को पूरी तरह से इलाज कर सकते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी बच्चों के लिए एक आराम और उपचार प्रणाली है
  • Video: संवेदनशीलता पाठ्यक्रम ऑनलाइन www.Massage-Courses-Online.com

    5
    विस्तृत लक्षणों के उपचार के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करने के बारे में सोचें उदाहरण के लिए, आप वजन कम करने और अपने परिसंचरण में सुधार करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग कर सकते हैं। पीठ दर्द से राहत और सिरदर्द और फाइब्रोमाइल्जी के लक्षणों से राहत पाने के लिए यह बहुत अच्छा है। रिफ्लेक्सोलॉजी बहुत बहुमुखी है - उपचार आपको थका हुआ दृष्टि से सीने में दर्द से राहत देने में मदद कर सकते हैं।
  • 6
    पेशेवर रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट का पता लगाएं, यदि आप खुद को रिफ़्लेक्सोलॉजी लागू करने में सहज महसूस न करें। आप एक प्रमाणित रिफ्लेक्सोलिस्ट आसानी से पा सकते हैं और एक पूर्ण सत्र के लिए एक नियुक्ति का अनुरोध कर सकते हैं। अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ, आपको एक प्रोफेशनल रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट का महत्व जानने के लिए सीखना चाहिए ताकि आपको पता चल जाए कि वे कब (या कम) से अधिक खर्च कर रहे हैं आपके रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट का चयन करते समय मूल्य के अलावा कई अन्य तत्वों को ध्यान में रखना चाहिए। व्यक्तिगत सिफारिशें आदर्श हैं, लेकिन जब आप एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट पर जाते हैं तो ध्यान में रखने के लिए अन्य मानदंड भी होते हैं। अन्य बातों के अलावा, आप सीखेंगे कि पेशेवर आपकी शारीरिक स्थिति का मूल्यांकन कैसे करता है और आपके द्वारा अनुभव किए जा सकने वाले लक्षण
  • 7
    एक प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने का अध्ययन आवश्यकताओं को साइट के आधार पर भिन्नता है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास करने से पहले आपके शहर की आवश्यकताओं की क्या आवश्यकता है।
  • 8
    प्रोफेशनल के रूप में रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार शुरू करने के लिए अपने अभ्यास को शुरू करने के लिए आपको कहां और कैसे पता चलेगा रिफ्लेक्सोलॉजी एक पेशा है जो लोकप्रियता में बढ़ रहा है और इस प्राचीन कला को निजी तौर पर या पेशेवरों के दूसरे समूह के साथ अभ्यास करने के कई अवसर हैं।
  • वीडियो

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com