ekterya.com

कैसे जोखिम लेने के लिए

बहुत से लोग जीवन में जोखिम लेने का सपना देखते हैं, लेकिन यह एक वास्तविकता बनाकर उन्हें बहुत डरता है, शायद क्योंकि वे चिंतित हैं कि दूसरों को उनके फैसलों के बारे में क्या सोचना चाहिए या क्योंकि वे अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने के विचार से भी असहज महसूस कर सकते हैं। जो कुछ भी ऐसा है जो आपको जोखिम लेने से रोकता है, समय इस पर काबू पाने के लिए आया है। थोड़ा नियोजन और विश्लेषण के साथ, आप यह तय कर सकते हैं कि क्या वास्तव में इसके लिए जोखिम है। यदि आप हां तय करते हैं, तो आप अपने जोखिमों को दूर कर सकते हैं और अपने आप में विश्वास बढ़ा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप को साहस के साथ बांधा

लेक रिस्क स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि

Video: Signature Bridge पर Selfie Lovers ने जोखिम में डाली जिंदगी, कैसे बचाएंगे Kejriwal | वनइंडिया हिंदी

1
बंद करो अपने आप को underestimating एक कारण है कि लोगों को जोखिम लेने के विचार से संघर्ष करना है, क्योंकि वे यह नहीं जानते हैं कि वे तनाव, जिम्मेदारी या दबाव को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे जो इसे उलझाएं। आप जितना सोचते हैं उससे ज्यादा कुछ करने में सक्षम हैं, इसलिए अपनी क्षमताओं पर शक रोकें!
  • अगर आप किसी दूसरे स्थान पर जाने पर विचार कर रहे हैं, तो याद रखें कि आपके पास कई कौशल और प्रतिभा है, इसलिए आपको डर नहीं होना चाहिए कि आप नौकरी ढूंढने या नए दोस्त बनाने में सक्षम नहीं हैं।
  • अगर आप किसी को आमंत्रित करना चाहते हैं, लेकिन आप चिंतित हैं कि वह व्यक्ति नहीं कह सकता है, तो याद रखें कि आप बहुत अच्छी पेशकश करने वाले एक अच्छे व्यक्ति हैं और आप भी ठीक कहेंगे, भले ही वह न कहें।
  • लेक रिस्क स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2

    Video: 18 सबसे खतरनाक सेल्फी, 1 फोटो के लिए ऐसे जोखिम में डाली जान || Asal News

    अनुरूपता के जोखिम पर विचार करें आप जोखिम लेने के परिणामों के बारे में चिंतित हो सकते हैं ताकि आप जोखिमों को न लेने में शामिल परिणामों के बारे में भी भूल जाएं। यदि आप कभी जोखिम नहीं लेते हैं, तो आप हमेशा अनुपालन और पश्चाताप के साथ जीवित रहेंगे। यह भी एक गंभीर खतरा है, क्योंकि आप पूरी तरह से जीवन जीना नहीं चाहते हैं जो आप वास्तव में चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नई नौकरी स्वीकार करने के बारे में सोच रहे हैं, जो आपको लगता है कि आप अपनी मौजूदा नौकरी से अधिक आनंद लेंगे, लेकिन आप चिंता करते हैं कि यह आपके पास अब जितनी सुरक्षित है, इस पर विचार करें कि आप खुश नहीं होने का जोखिम अपनाते हैं और अपना काम कभी नहीं लुत्फ उठाते हैं। मैं काम करता हूँ अगर आप वहां रहते हैं जहां आप हैं।
  • लेक रिस्क स्टेप 3 नामक छवि
    3
    याद रखें कि जोखिम रिश्तेदार है प्रत्येक व्यक्ति को जोखिम और खतरे के लिए एक अलग सहनशीलता है। यह लाभकारी हो सकता है अगर आप अपने आराम क्षेत्र को उन चीजों के लिए लड़ने के लिए छोड़ दें, जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं, लेकिन आपको दूसरों के साथ जोखिम लेने के तरीके की तुलना करने की ज़रूरत नहीं है।
  • किसी को आपको जोखिम लेने के लिए दबाव डालने न दें। आपको उन्हें लेना चाहिए क्योंकि आप ऐसा करना चाहते हैं, न कि अन्य लोगों को आप ऐसा करना चाहते हैं।
  • दूसरी ओर, अन्य लोगों को यह नहीं समझा दें कि आप कुछ जोखिम भरा काम न करें क्योंकि वे ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करेंगे। क्या मायने रखती है आपके स्तर का आराम, किसी और की नहीं
  • लेक रिस्क स्टेप 4 नामक छवि
    4
    ऐसी चीजों के बारे में यथार्थवादी रहें जो गलत हो सकती हैं हमेशा संभावना है कि जो जोखिम आप मानते हैं वह काम नहीं कर सकता है, लेकिन परिप्रेक्ष्य में परिणाम रखने के लिए महत्वपूर्ण है। लोग कुछ गलत होने और संभावनाओं की गंभीरता दोनों की संभावना को अधिक अनुमानित करते हैं। अगर आपकी जोखिम काम नहीं करती और आप इसे कैसे संभाल लेंगे तो क्या होगा, इस पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में सार्वजनिक घोषणा करने का खतरा लेना चाहते हैं, तो आप रोक सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप जो कहेंगे उसे भूल जाएंगे, लोग आपका हँसेंगे और आपका पूरा जीवन बर्बाद हो जाएगा। विचार करें कि भले ही आप जो भी कहना चाहते थे भूल गए और लोग आप पर हँसे, यह बहुत संभावना नहीं है कि यह आपके जीवन के बाकी हिस्सों को नष्ट कर देगा।
  • टेक टास्क नामक छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    भूल जाओ जो दूसरों को लगता है जिस ज़िन्दगी से आपको लगता है कि जीवन जीना बंद करो, तुमसे उम्मीद है कि आप जीने के लिए जीना चाहते हैं और जीने के लिए जीना चाहते हैं। अगर आप लगातार निराश होने या शर्मिंदा होने के बारे में लगातार चिंता न करें, तो आपके लिए ज़िंदगी में जोखिम उठाना बहुत आसान होगा।
  • यदि आपके परिवार और दोस्तों के अपने फैसले के बारे में आपके पास बहुत दबाव है, तो उनसे बात करने की कोशिश करें ऐसा कुछ कहो, "मैं वास्तव में ऐसा करना चाहता हूं, और मुझे यह बहुत परेशान है कि वे मुझे बहुत न्याय करते हैं।"
  • आप अपने फैसलों को अन्य लोगों को समझाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आपको यह महसूस नहीं करनी चाहिए कि आपको उन्हें छोड़कर किसी और के सामने उन्हें सही ठहराना होगा।
  • लेक रिस्क स्टेप 6 नामक छवि
    6
    कल्पना करो कि सब कुछ ठीक हो जाता है एक बार जब आप यह निर्णय लेते हैं कि जोखिम लेने के लायक है, तो एक परिदृश्य को कई बार विज़ुअलाइज़ करने की कोशिश करें, जिसमें हर चीज बिल्कुल ठीक है जैसा आपने योजना बनाई थी गलत बातों के बारे में नकारात्मक विचारों से अपने मन पर आक्रमण न करें। सोच का यह सकारात्मक तरीका आपको अपने जोखिम को पूरा करने के लिए आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद करेगा।
  • यदि आपको लगता है कि आपको संभावित नकारात्मक परिणामों के बारे में बहुत कुछ लगता है, तो परिणाम को जोर से दोहराएं, जो आप चाहते हैं नकारात्मक घटनाओं को होने से रोकने के लिए आप जो भी सावधानियां लेंगे उसे याद रखना भी उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 2
    अपने जोखिमों का अधिकतम लाभ उठाएं

    टेक टास्क नामक छवि शीर्षक 7
    1

    Video: देखिये कैसे प्रतिदिन ग्रामीण एवं छोटे-छोटे स्कूली बच्चे अपनी जान को खतरे में डालते है

    छोटे चरणों से शुरू करें कोई कारण नहीं है कि आपको तुरंत एक बड़ा खतरा क्यों लेना चाहिए। छोटे जोखिमों से शुरू होने से आपको जोखिमों के लिए आपकी सहनशीलता को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और आपको अधिक आत्मविश्वास की आवश्यकता होगी।
    • आप नए अवसरों को तुरंत खोलने की कोशिश करने के बजाय, आपको पेश किए गए सभी अवसरों को "हाँ" कहकर शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको पूछता है कि क्या आप काम पर एक नई परियोजना के लिए खुद को समर्पित करना चाहते हैं, तो इसे स्वीकार करें। अगर कोई व्यक्ति आपको आमंत्रित करता है कि वह उसके साथ एक नए खेल का प्रयास करे, तो उसे मौका दें, भले ही वह ऐसा न हो जो आप सामान्य रूप से करेंगे।
    • थोड़ी सी छोटी सी शुरुआत करने का दूसरा तरीका सिर्फ उस खतरे की दिशा में एक कदम उठाना है जिसे आप लेना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप डाइविंग शुरू करना चाहते हैं लेकिन अपने आप को बहुत ज्यादा डराते हैं, तो पूल में सतह डाइविंग का अभ्यास करते समय सही दिशा में एक छोटा कदम उठाएं।
  • लेक रिस्क स्टेप 8 नामक छवि
    2
    अपने सबसे बड़े डर को दूर करने की कोशिश करें हर कोई एक बड़ा डर है जो जीवन में उन्हें सीमित करता है, चाहे वह सार्वजनिक रूप से बोलने का डर या ऊंचाइयों का डर आपके डर के बावजूद, जो भी करना है उसे सीधे सीधा करने के लिए करना है
  • लोगों को कई आशंकाएं हैं, और उन पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि क्या आप अपने आप को उनसे उजागर करें। उदाहरण के लिए, यदि आप ऊंचाइयों से डरते हैं, तो एक उच्च पुल पर चलने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि आप कुछ सुरक्षित चुनते हैं यदि कुछ बुरा होता है, तो आपका डर खराब हो सकता है



  • लेक रिस्क स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सुखी जगह खोजें कुछ जोखिम लेना आपके जीवन को खुश और फुलर बना सकता है, लेकिन अन्य जोखिमों का एक ही प्रभाव नहीं हो सकता है। अपने जीवन को सुधारने वाले जोखिम के स्तर को निर्धारित करने के लिए छोटे चरणों में जोखिम लेने के साथ प्रयोग। जोखिम के साथ अपने खुद के आराम क्षेत्र को चुनौती देने का कोई कारण नहीं है, जो आपके लिए अच्छा नहीं करेगा।
  • याद रखें कि हर कोई अलग है कुछ लोग लगातार दबाव में बेहतर करते हैं, जबकि अन्य एक अधिक स्थिर दिनचर्या से खुश हैं। आपको पता चलेगा कि जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं और आपको जो जोखिम नहीं लेते हैं, अफसोस नहीं करते हैं तो आपको सही संतुलन मिला है।
  • लेक जोखिम वाले स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको पता होना चाहिए कि आप हमेशा वापस आ सकते हैं सिर्फ इसलिए कि आपने जोखिम लेने का फैसला किया है इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना मन नहीं बदल सकते। हमेशा अपनी वृत्ति का पालन करें और सड़क पर अपनी योजना को बदलने से डरो मत।
  • आपके दिमाग को बदलने और छोड़ने में अंतर है। वापस बाहर करने की कोशिश न करें क्योंकि आप जोखिम को लेकर डरते हैं। इसके बजाय, अपने आप को वापस फेंक दें अगर आपको लगता है कि यह जोखिम लेने योग्य नहीं है या यदि कोई विकल्प उठता है जो आपको समान या अधिक लाभ प्रदान करेगा
  • विधि 3
    जोखिमों के बारे में चतुर रहें

    लेक रिस्क स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    मूर्ख जोखिम से बचें ऐसे कुछ जोखिम हैं जो कभी इसके लायक नहीं होते हैं, जैसे कि नशे में ड्राइविंग या अपराध करना। यदि चोट या दंड पीड़ित होने का कोई भी खतरा है और कोई वास्तविक लाभ नहीं है, तो जोखिम को मानें नहीं।
    • अन्य लोगों को अनावश्यक नुकसान का प्रतिनिधित्व करने वाले जोखिम आमतौर पर इसके लायक नहीं होते हैं यह सही नहीं है कि आप अन्य लोगों की सुरक्षा का जोखिम उठाते हैं।
    • स्काइडाइविंग की तरह जोखिम भरा खेल इस नियम के लिए अपवाद भी हो सकता है। कुछ लोगों के लिए, यह एक उचित जोखिम हो सकता है क्योंकि एड्रेनालाईन की बढ़ोतरी और आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले सच्चे आनंद का एक बड़ा पुरस्कार है यह अन्य लोगों के लिए एक मूर्ख जोखिम की तरह लग सकता है
  • लेक जोखिम वाले स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    हमेशा जोखिम और लाभ पर विचार करें यदि आप स्मार्ट पसंद करना चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि एक निश्चित गतिविधि में कितना जोखिम शामिल है, जोखिम कितना महत्वपूर्ण है और संभावित लाभ क्या हैं संभावित जोखिम के साथ संभावित परिणामों की तुलना करें ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि क्या जोखिम वास्तव में आप के लायक है या नहीं।
  • कुछ जोखिम कुछ स्थितियों में उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन दूसरों में नहीं उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं और किसी योजना के बिना किसी दूसरे शहर में जा सकते हैं, तो अगर अर्थव्यवस्था अच्छी नहीं है और यदि आपके पास भुगतान करने के लिए कई ऋण हैं तो जोखिम अधिक होगा। इसके बजाय, विपरीत होगा यदि अर्थव्यवस्था समृद्ध है और आप ऋण मुक्त हैं।
  • यह वास्तव में गलत हो सकता है जितना संभव हो उतना स्पष्ट रूप से समझने में सहायक होता है। यदि आप उद्देश्य डेटा प्राप्त कर सकते हैं या संभव परिणाम के बारे में किसी विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं, तो ऐसा करें लेकिन, सावधानी से संभावित परिणामों के बारे में सोचने में कुछ समय दें
  • प्रत्येक जोखिम और लाभ के लिए एक संख्यात्मक मूल्य असाइन करने का प्रयास करें (जोखिम जितना ऊंचा या लाभ जितना अधिक हो, उतना अधिक संख्या होना चाहिए)। यह आपको एक विशिष्ट गतिविधि के जोखिमों और लाभों को बहुत तार्किक तरीके से तुलना करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बहुत ही जोखिम भरा निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने निवेश (शायद एक 8) को खोने की संभावना के लिए और एक भाग्य (शायद एक 10) बनाने की संभावना के लिए एक संख्या निर्दिष्ट करें। फिर, इन दो आंकड़ों की तुलना करके यह निर्धारित करने में सहायता के लिए कि जोखिम इसके लायक है या नहीं।
  • लेक रिस्क स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षा नेट बनाए रखें जोखिम लेने के दौरान अक्सर एक अच्छी बात है, आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक ऐसा तत्व मौजूद है जो आपको सबसे खराब स्थिति में बचाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपका ज्ञान और अनुभव आपको विफलता से बचा सकता है। यदि आप शार्क से तैरना चाहते हैं, तो पिंजरे आपको खाया जा रहा से बचा सकता है
  • कई मामलों में, एक वित्तीय सुरक्षा नेट एक बहुत अच्छा विचार है एक छोटे से कुशन होने से आपको अपना घर खोने से बचाने और अपने परिवार को खिलाने में सक्षम नहीं होने से व्यवसाय शुरू करने का खतरा बहुत आसान हो सकता है
  • लेक जोखिम वाले स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    विफलता के लिए एक योजना है यह महत्वपूर्ण है कि आप सबसे खराब स्थिति पर ध्यान केंद्रित न करें (क्योंकि यह आपको किसी प्रकार के जोखिम से रोका जा सकता है), लेकिन यह निश्चित रूप से अच्छा है कि आप तैयार हैं। इससे पहले कि आप जोखिम को मान लें, जो संभावित रूप से गंभीर परिणाम रखता है, योजना बनाएं कि आप सबसे खराब स्थिति को कैसे संभाल लेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नई कंपनी में अपनी सारी बचत का निवेश करना चाहते हैं, तो एक ऐसा तरीका सोचें, जिसमें आप अपने बंधक का भुगतान कर सकते हैं यदि व्यवसाय विफल हो जाता है, जैसे कि आपके घर में एक कमरा किराये पर लिया जाए
  • यदि आप किसी अजनबी को आमंत्रित करके जोखिम ले रहे हैं, तो अग्रिम में फैसला लें कि आप ऐसा कुछ कहेंगे, "ठीक है, कोई समस्या नहीं है। एक अच्छा दिन है "यदि वह कहते हैं, नहीं।
  • लेक रिस्क स्टेप 15 नामक छवि
    5
    दूसरों पर विचार करें जब भी आप जोखिम लेते हैं, तो यह सोचने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपका निर्णय दूसरों को कैसे प्रभावित कर सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप क्या करना चाहते हैं, तो आपको घायल होने या मरने का गंभीर खतरा होता है, इस बारे में सोचें कि यह आपके परिवार पर कैसे असर डाल सकता है जब आप यह तय करते हैं कि जोखिम इसके लायक है या नहीं।
  • यदि आपके जोखिम का किसी दूसरे व्यक्ति पर गंभीर प्रभाव पड़ता है, तो उसके बारे में या उसके बारे में बात करना अच्छा होगा। हालांकि अंत में यह आपका निर्णय है, यह जानना उपयोगी होगा कि दूसरे व्यक्ति इसके बारे में कैसा महसूस करता है।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आप अपने जोखिम को पूरा करने के लिए एक विस्तृत योजना बनाते हैं, तो आपको अभी भी उस छलांग लगाने की ज़रूरत है! अपने आप में भरोसा रखें कि आपने सही तैयारी की है और अपने भय को सीमित करने की अनुमति न दें।

    चेतावनी

    • ऐसा कुछ मत करो जो बेहद खतरनाक हो। अपने आप को एक उच्च चट्टान से मुक्त गिरावट में फेंकना एक अच्छा जोखिम लेने के लिए नहीं है।
    • हमेशा कानून का सम्मान करें एक बैंक से पैसे चोरी करते समय जोखिम होता है, यह अवैध है और आपको इसे नहीं करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com