ekterya.com

वजन कम करने के लिए यदि आप कम वजन वाले हैं

वजन कम करने के लिए मौजूद बड़ी मात्रा में जानकारी के साथ, यह भूलना आसान है कि बहुत से लोग रोजाना वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष करते हैं कम वजन स्वास्थ्य समस्याओं और व्यक्तिगत छवि के लिए उसी तरह के रूप में जब आप अधिक वजन और जो लोग वजन नहीं कर सकते हैं जो उन लोगों के पास खोने के लिए प्रयास करते हैं के रूप में कई कठिनाइयां हो सकती नेतृत्व कर सकते हैं होने के नाते। निस्संदेह, आनुवंशिकी चयापचय और एक व्यक्ति के वजन में एक भूमिका निभाते हैं, लेकिन किसी को भी इन समस्याओं को दूर करने के लिए, आनुवंशिक प्रवृत्ति की परवाह किए बिना कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पर्याप्त खाओ

छवि वजन का शीर्षक है यदि आप अंडरवेट चरण 1 हैं

Video: Weight Loss tips | भारी बदन है तो वजन कम करने के उपाय करें | Motapa Kam Karne ka Tarika in Hindi

1
छोटे भोजन अधिक बार खाओ कम वजन वाले होने का अर्थ है कि आपके पास कम ऊर्जा की जरूरत है और एक छोटा पेट है, ताकि आप तेजी से भर सकें। दिन भर में पांच या छह छोटे (लेकिन पूर्ण) भोजन खाने के लिए आप पोषक तत्वों आप अधिक नियमित आधार की जरूरत है और एक बड़े भाग में पूरा करने में कम परेशानी होती है प्राप्त करने की अनुमति देगा की योजना बनाएँ। इसके अलावा, किसी भी प्रतीत होता है कि दुर्भाग्यपूर्ण कार्य के रूप में, इसे छोटे भागों में विभाजित करने से इसे प्रभावी बनाने में मदद मिलेगी।
  • "हरा हैची बू" एक कन्फ्यूशियस कह रही है जिसका अर्थ है कि आपको अकेले खाना चाहिए जब तक आप 80% पूर्ण महसूस न करें। हालांकि आम तौर पर लोग हैं, जो ज्यादा खा से बचने की कोशिश के लिए एक मंत्र के रूप में माना जाता है, यह बड़ी तस्वीर की दृष्टि खो नहीं करने के लिए सहायक हो सकता है: स्वस्थ हो सकता है और खाने तक आप असहज महसूस बिना अच्छा लग रहा है।
  • शायद आप पहले से ही जानते हैं कि अधिक बार भोजन करना लोगों के लिए एक टिप भी है जो तलाश कर रहे हैं वजन कम करें, शरीर की चयापचय को बनाए रखने के लिए तो क्या सच है? ठीक है, दोनों हैं यह केवल ये निर्भर करता है कि इन अक्सर भोजन में क्या शामिल है। आप कोशिश कर सकते हैं अपने चयापचय को धीमा करें वजन हासिल करने के लिए, लेकिन यह एक स्वस्थ या अनुशंसित विधि नहीं है
  • छवि वजन का शीर्षक है यदि आप कम वजन वाले चरण 2 हैं
    2
    एक दिन में 250 से 500 अतिरिक्त कैलोरी खाएं। यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है जब आप कुछ किलो हासिल करने का प्रयास करते हैं। इंटरनेट पर आपको कई कैलोरी कैलकुलेटर मिलेगा और उनमें से कोई भी आपको अपने वर्तमान वजन को बनाए रखने के लिए कैलोरी की मात्रा निर्धारित करने की अनुमति देगा। फिर, उस आंकड़े में 250 से 500 कैलोरी जोड़ें।
  • इमेज का शीर्षक है, वजन कम करें यदि आप अंडरवेट हैं तो चरण 3
    3
    कैलोरी और प्रोटीन से समृद्ध पदार्थ चुनें मांस, चीज और साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट उत्कृष्ट विकल्प हैं हालांकि लगभग कुछ भी खाने के साधारण तथ्य से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी, आपको पोषक तत्वों की कमियों की आपूर्ति करने के लिए सावधान रहना चाहिए जो कम वजन वाले होने के साथ आते हैं।
  • नाश्ते के लिए व्यंजनों के उदाहरण: पनीर के साथ पकाया अंडे, फलों के साथ दही और ग्रैनोला और नाश्ते ब्रीट्रोस।
  • दोपहर के भोजन के लिए व्यंजनों के उदाहरणः आक्कोडा, टूना सलाद और क्रीम पनीर के साथ पूरी डोनट्स के साथ चिकन स्तन सैंडविच
  • रात के खाने के लिए व्यंजन के उदाहरण: स्टेक पकाया सब्जियों, मक्खन और मलाई, और चावल के साथ ग्रील्ड सामन के साथ बेक्ड आलू।
  • छवि वजन का शीर्षक है यदि आप अंडरव्यू हैं चरण 4
    4
    पूरे दूध ले लो, दूध स्किम नहीं। जब भी संभव हो आपको वसा रहित विकल्प पर संपूर्ण विकल्प पसंद करना चाहिए भोजन के हल्के या वसा रहित संस्करण अक्सर आपको पूर्ण महसूस करते हैं, लेकिन इष्टतम स्थितियों में कार्य करने के लिए कम पोषक तत्वों के साथ।
  • यह नियम लागू नहीं होता है, जैसा आप सोच सकते हैं, मांस कटौती में Fattier मांस एक बुरा विकल्प समग्र नहीं हैं और leanest कटौती की तुलना में सस्ता है, लेकिन कम वसा के साथ मांस से अधिक प्रोटीन है, जो अपने लक्ष्य के लिए अच्छा है का मतलब है।
  • छवि वजन का शीर्षक है यदि आप कम वजन वाले कदम हैं 5
    5
    अपने आप को कार्बोहाइड्रेट से भरें वजन बढ़ाने और बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट की नियमित खपत आवश्यक है। ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज (चीनी) में तोड़ा जाता है उन्हें कमाने के लिए, शरीर उन अन्य ऊर्जा स्रोतों की खोज और विघटित करेगा जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं: वसा और प्रोटीन
  • छवि वजन का शीर्षक है यदि आप वजनवाले चरण 6 हैं
    6
    इसमें बहुत सारे फाइबर शामिल हैं फाइबर पाचन के लिए आवश्यक है, एक प्रक्रिया है कि आप सभी की मदद करना चाहते हैं एक बार जब आप सामान्य से अधिक खाने शुरू करते हैं यह सेम, जई, चोकर, फलों और सब्जियों में पाया जाता है
  • Video: मोटापा घटाएं 1 दिन में 10 kg वजन कम करें | Quick Weight Loss 10 Kg in One Day in Hindi

    छवि का शीर्षक, वजन कम अगर आप कम वजन वाले कदम 7 हैं
    7
    सैंडविच खाओ जब आप मेल प्राप्त करने के लिए जाते हैं तो सोने से पहले थोड़ा सा मूंगफली का मक्खन खाओ या कुछ मुट्ठी भर पाएं आपके द्वारा पूरे दिन का उपभोग करने वाले छोटे सैंडविच अपने लक्ष्य में योगदान करने के लिए जमा करेंगे।
  • कोई बात नहीं यदि आप एक स्वाद-समय पर आपके, मीठा नमकीन या अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पसंदीदा के साथ, बशर्ते कि वे अपने ही नाश्ता नहीं कर रहे हैं देने के लिए।
  • छवि वजन का शीर्षक है यदि आप अंडरवेट चरण 8 हैं

    Video: डॉक्टर्स ये तरीके बताते हैं तेजी से वजन को कम करने के | Fast Weight Loss

    8
    कैफीन के साथ पेय से बचें कैफीन भूख को दबा देता है और जब आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको सभी भूखों की ज़रूरत होती है। ये पेय आपके वजन कम नहीं रखते, लेकिन आपको अपने आहार पर होने वाले प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए। इसमें शामिल हैं:
  • कॉफ़ी
  • चाय
  • गैसीय
  • ऊर्जा पेय (उदाहरण के लिए, राक्षस ऊर्जा, रेड बुल आदि)



  • छवि वजन का शीर्षक है यदि आप कम वजन वाले कदम 9 हैं
    9
    कम मात्रा में तरल पदार्थ पीना यदि आप भोजन से पहले बहुत सारी तरल पदार्थ पीते हैं, तो आप पोषक तत्वों से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने के लिए जगह नहीं छोड़ेंगे। आप लेने वाली तरल पदार्थ से बचना चाहिए, लेकिन यह भी पेय अपने पेट है कि आप अपने भोजन के साथ लेने में महत्वपूर्ण स्थान को भरने करते हैं।
  • यदि तरल के साथ भोजन के साथ उपयोगी नहीं है, खाने के बाद आधे घंटे में इसे लें।
  • निर्जलित न करें प्रत्येक व्यक्ति की सटीक आवश्यकताएं भिन्न हैं, लेकिन एक स्वस्थ आहार के लिए आपको हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पानी के कई गिलास पीते हैं।
  • भाग 2
    ठीक से व्यायाम करें

    छवि वजन का शीर्षक है यदि आप अंडरव्यू हैं 10 कदम
    1
    भार उठाना वजन बढ़ाने और स्वस्थ रहने के लिए शक्ति प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी विधि के रूप में जिम में अपने भोजन सेवन और मांसपेशियों के विकास की वृद्धि का संयोजन करें।
    • यदि आप वजन हासिल करना चाहते हैं, तो इसके विपरीत करने के बजाय अधिक वजन के साथ कम पुनरावृत्ति चुनें प्रत्येक व्यायाम अलग है, लेकिन अधिकांश के लिए, यह 10 से 12 पुनरावृत्तियों को करना सामान्य है। आपके मामले में, आपको 6 से 8 पुनरावृत्ति करना चाहिए।
    • जबकि भारोत्तोलन मांसपेशियों के निर्माण पर केंद्रित है, यह केवल तगड़े लोगों के लिए नहीं है यदि आपको डर है कि वजन बढ़ने के बाद आपका शरीर बहुत बड़ा हो जाएगा, तो याद रखें कि भार उठाना जरूरी नहीं है कि आप "मजबूरी" बनने जा रहे हैं
  • छवि वजन का शीर्षक है यदि आप अंडरवेट चरण 11 हैं
    2
    कार्डियोवास्कुलर व्यायाम सीमित करें सामान्य स्वास्थ्य और संचार प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए कार्डियोवस्कुलर व्यायाम महत्वपूर्ण है, लेकिन एरोबिक व्यायाम जला देगा जो आप निश्चित रूप से खोना नहीं चाहते हैं। ट्रेडमिल का उपयोग मात्रा में कमी या वजन घटाने की भरपाई करने के लिए आपके कैलोरी सेवन में वृद्धि करें।
  • 3500 कैलोरी 500 ग्राम (1 पौंड) वसा का बराबर होता है जब यह वजन घटाने या वजन बढ़ाने की बात आती है इस बात को ध्यान में रखें कि व्यायाम के बाद आपको कैलोरी की मात्रा पर विचार करना चाहिए। कई मशीनें आपको कितनी कैलोरी जलाई हैं इसका अनुमान लगाया गया है।
  • छवि वजन का शीर्षक, यदि आप अंडरव्यू हैं तो चरण 12
    3
    परिश्रम के साथ ऊर्जा रिचार्ज व्यायाम आप अपने शरीर में डाल ऊर्जा जलता है, लेकिन यह भी अपनी भूख को उत्तेजित कर सकते हैं इससे आप नियमित रूप से खाने की आदतों को स्थापित और समेकित करने में सहायता करेंगे, जैसा कि आप अपने शरीर की ऊर्जा जरूरतों का उत्तर देते हैं।
  • जिम में एक दिन के बाद मांसपेशियों को पुनर्जन्म करने के लिए आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए। मांस, अंडे और पनीर इसके लिए प्रभावी होते हैं, जैसे पोषण की खुराक और विशेष रूप से अभ्यास के बाद खाने के लिए हिलाता है।
  • भाग 3
    नई जीवन शैली की आदतों के माध्यम से प्राप्त वजन बनाए रखें

    छवि वजन का शीर्षक है यदि आप अंडरवेट 13 कदम हैं
    1
    मॉडरेट्स लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि एक जिम्मेदार तरीके से एक स्वस्थ जीवन शैली और वजन बढ़ाने के लिए गतिविधि महत्वपूर्ण है, लेकिन इसे अधिक मत करना खासकर यदि आप एक नौकरी या शौक है कि आप पूरे दिन अपने पैरों पर होने की आवश्यकता है है, लगातार आंदोलन अतिरिक्त कैलोरी जला सकता है आप को अवशोषित होने से पहले ही वजन आप चाहते हैं को देखने के लिए शुरू करते हैं।
  • छवि वजन का शीर्षक है यदि आप अंडरवेट हैं तो चरण 14
    2
    अपनी दवाएं समझें प्रिस्क्रिप्शन दवाएं या उपचार प्रारम्भों के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो वजन घटाने का कारण बन सकते हैं। मतली एक आम साइड इफेक्ट है, जो कि एक दिन में पांच या छह भोजन खाने के लिए अपनी भूख को बढ़ाने की कोशिश कर रहे किसी के लिए एक समस्या है।
  • छवि वजन का शीर्षक है यदि आप अंडरव्यू हैं चरण 15
    3

    Video: 7 दिन में 7 किलो मोटापा और पेट की चर्बी तेजी से कम करने का उपाय | कमर और पेट कम करने के उपाय

    स्वस्थ रहें रोकें रोग अपने वजन बढ़ाने की योजना जारी रखने के लिए, तो यह एक स्वस्थ आहार खाने जारी रखने के लिए महत्वपूर्ण है (भले ही आप एक बहुत अधिक खाने), के साथ साथ आराम और व्यायाम के बहुत सारे। कम वजन के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं, इसलिए इसके लिए आपको विशेष ध्यान देना चाहिए
  • कम वजन वाले लोगों में एनीमिया (लोहे, फोलेट या विटामिन बी 12 की कमी के कारण) हो सकती है इसलिए, यदि आप चक्कर आना, थकान या सिरदर्द महसूस करते हैं, तो इन पोषक तत्वों के साथ अपना भोजन पूरक करें।
  • अचानक या महत्वपूर्ण वजन घटाने से रोग की उपस्थिति का संकेत मिलता है। यह एक पाचन समस्या, थायराइड समस्या, मधुमेह या कैंसर हो सकता है। केवल एक स्वास्थ्य पेशेवर इसे निर्धारित कर सकते हैं, इसलिए अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें अगर आपको असामान्य वजन घटाने का अनुभव हो।
  • छवि जिसका शीर्षक वजन कम है अगर आप कम वजन वाले हैं 16
    4
    अपने सामान्य कल्याण की खोज करें तनाव, चिंता और अवसाद भूख पर अवांछनीय प्रभाव पड़ सकते हैं, अपने भोजन लक्ष्यों की उपलब्धि को बाधित कर सकते हैं और अपने आप को ख्याल रखने का कोई प्रयास रोक सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह आपका मामला है, तो अपने चिकित्सक से सलाह लें कि आप अपने मानसिक कल्याण को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकें।
  • बॉडी डिसमॉर्फिया और खाने की विकार गंभीर समस्याएं हैं जो स्वयं-धारणा और वजन से संबंधित हैं, जिनका स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा निदान और उपचार किया जाना चाहिए। सभी उम्र के लगभग 30 मिलियन लोग संयुक्त राज्य अमेरिका में विकारों से ग्रस्त हैं और इस तरह की विकारों की सभी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की उच्च मृत्यु दर है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com