ekterya.com

गर्भावस्था में उचित वजन कैसे बढ़ाएं

जब आप गर्भवती हो, आपको दो खाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि आपका बच्चा गर्भ में उचित मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करता है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार यह सुनिश्चित करेगा कि भ्रूण एक स्वस्थ दर पर बढ़ता है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान ज्यादा खाकर आपके और आपके बच्चे की स्थिति खराब हो सकती है, इसलिए यह अनुशंसित सीमाओं में रहने के लिए महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान आपको जो वज़न बढ़ाया जाना चाहिए, उस पर निर्भर करता है जो आपने पहले किया था।

चरणों

विधि 1
अपना उचित लक्ष्य वजन निर्धारित करें

गर्भवती चरण 1 में उचित वजन हासिल करने वाला चित्र
1
आप अपने आकार और ऊंचाई के अनुसार गर्भावस्था के दौरान उठाने के लिए पर्याप्त वजन की मात्रा पता होना चाहिए।
  • यदि आपके पास गर्भावस्था और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 18.5 से 24.9 से पहले स्वस्थ वजन था, तो आपको 11 से 16 किग्रा (25 और 35 पाउंड) के बीच बढ़ जाना चाहिए।
  • यदि आपका वजन गर्भावस्था से पहले कम था तो आप ऊंचे स्तर पर जा सकते हैं, अर्थात, यदि आपके पास बीएमआई 18.5 से कम है। यह महिलाओं के लिए सामान्य है जो गर्भ में 12.5 और 18 किलो (28 और 40 पाउंड) के बीच बढ़ने के लिए इस श्रेणी में आते हैं।
  • एक महिला जो गर्भावस्था से पहले अधिक वजन वाले है और 25 से 29.9 के बीएमआई के पास 7 से 11 किग्रा (15 और 25 पाउंड) के बीच लाभ होनी चाहिए।
  • 30 से अधिक बीएमआई वाली मोटापे वाली महिला को 5 से 9 किग्रा (11 और 20 पाउंड) के बीच बढ़ाना चाहिए।
  • यह संभव है कि आपके चिकित्सक ने आपकी विशेष स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार इस अवधि के दौरान अधिक या कम वजन बढ़ाने की सिफारिश की।
  • ध्यान रखें कि, औसतन, ज्यादातर महिलाओं को मुश्किलें हैं क्योंकि उन्हें गर्भावस्था के दौरान बहुत कम वजन के बजाय बहुत अधिक वजन मिलता है। हालांकि, दोनों समस्याओं को प्रस्तुत किया गया है और यह लेख आपके केस के आधार पर अधिक या कम वजन बढ़ाने के लिए सिफारिशें प्रदान करेगा।
  • गर्भधारण चरण 2 में उचित वजन हासिल करने वाला शीर्षक छवि
    2
    समझें कि गर्भावस्था के दौरान वजन पर ध्यान देना क्यों महत्वपूर्ण है। यह केवल न केवल बच्चे के लिए है, बल्कि आपके लिए भी है, जब आपको पोस्टपार्टम अवधि (गर्भ-गर्भपात) के माध्यम से जाना पड़ता है।
  • यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे के पास विकसित और विकसित करने के लिए पर्याप्त पोषण हो, तो उसके लिए अतिरिक्त वजन हानिकारक हो सकता है। इस समस्या से यह बहुत भारी हो सकता है और जीवन में जन्म के बाद जटिलताएं पैदा कर सकता है, जैसे कि उसके उच्च जन्म के वजन, जैसे कि बचपन के मोटापा और मधुमेह की संभावना अधिक होती है।
  • इसी तरह, हालांकि, मां को गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन पाने के लिए कैलोरी की पर्याप्त मात्रा में कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, जिससे बाद में उसे खोना मुश्किल हो सकता है इसके अलावा, इससे संभावना हो सकती है कि मां को मधुमेह, हृदय रोग और मोटापा होगा, जो अन्य दीर्घकालिक स्वास्थ्य परिणामों में भी शामिल है।
  • ध्यान रखें कि आपको गर्भावस्था के दौरान वजन कम नहीं करना चाहिए। यदि आपको पता है कि आपने वजन कम किया है, तो तुरंत मूल्यांकन करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि इससे पता चलता है कि गर्भावस्था में जटिलताओं या बच्चे के विकास की क्षमता में समस्याएं हैं। हालांकि, गर्भावस्था के पहले 12 हफ्तों के दौरान कुछ वजन कम करना आम हो सकता है।
  • Video: माँ को पता होना चाहिए शिशु का वजन जन्म के समय और बाद में कितना हो | weight of new born babies

    गर्भधारण के चरण 3 में उचित वजन हासिल करने वाला चित्र
    3
    पहचानें कि गर्भावस्था के प्रत्येक तिमाही के दौरान आपको कितना वजन बढ़ाना चाहिए।
  • आपको पहली तिमाही के दौरान कुल 1 और 2 किग्रा (2 और 4 पाउंड) के बीच में वृद्धि करना चाहिए। उसके बाद, आपको प्रति सप्ताह 0.5 किलो (1 पौंड) बढ़ाने होंगे।
  • आपके कैलोरी की आवश्यकताएं उतनी ही बढ़ जाएंगी जैसे कि ट्राईमेस्टर्स आगे बढ़ें। दूसरे में, यह सामान्य से लगभग 340 कैलोरी (गर्भावस्था से पहले) और तीसरे में, 452 कैलोरी अधिक (गर्भावस्था से पहले) का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है। हालांकि, ध्यान रखें कि इन मूल्यों की औसतता है और यह कि वे अपने पूर्व-गर्भावस्था के वजन के साथ-साथ उनके सामान्य स्वास्थ्य और चयापचय के अनुसार, एक महिला से दूसरे में अलग-अलग होंगे।
  • गर्भवती चरण 4 में उपयुक्त वजन हासिल करने वाला शीर्षक छवि
    4
    ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाना अनुभव का एक आवश्यक हिस्सा है और जो कुछ भी आपको लाभ होता है वसा के रूप में जमा होता है।
  • 3 और 3.5 किलो (7 और 8 पाउंड) के बीच जो कि गर्भावस्था के दौरान बढ़ते हैं, बच्चे का होगा। इसके अलावा, 0.5 से 1 किग्रा (1 से 2 पाउंड) अमोनियोटिक तरल पदार्थ से होगा - 0.5 किलो (1 एलबी।) प्लस या माइनस स्तन ऊतक होगा - 1 किलो (2 एलबी।) लगभग गर्भाशय की वृद्धि के कारण - 1 से 1.5 किलो (2 से 3 पौंड) अतिरिक्त द्रव होगा जो कि शरीर में जमा होता है - और 1 से 1.5 किलो (2 से 3 पाउंड) के बीच रक्त की आपूर्ति में वृद्धि से आ जाएगा
  • गर्भावस्था के अंत में, एक औसत महिला के पास 12 से 12.5 किग्रा (27 और 28 पाउंड) के बीच पहले की तुलना में अधिक होगा।
  • Video: बच्चों के लिए नियम - Bachhon Ke Liye Niyam | Rajiv Dixit

    गर्भावस्था में उचित वजन हासिल करने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए सिफारिश की गई आहार के वितरण को समझना। गर्भवती होने से पहले वे गर्भावस्था के दौरान औसत प्रति दिन 300 कैलोरी अधिक उपभोग करते थे।
  • आपके बच्चे के विकास को अनुकूलित करने के लिए विभिन्न पोषक तत्वों का उचित अनुपात होना महत्वपूर्ण है वर्तमान में, चिकित्सा संकेत एक आहार का सुझाव देते हैं जिसमें 20% प्रोटीन, 30% वसा और 50% कार्बोहाइड्रेट होते हैं।
  • खाद्य पिरामिड के आधार पर इसका प्रतिनिधित्व करने के लिए, गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार का एक उदाहरण यह हो सकता है: 6 से 11 सर्विंग्स, 3 से 5 सर्विंग्स, 2 से 4 सर्विंग फलों, 3 से 4 डेयरी सर्विंग्स और मीट, सेम या नट्स के 2 से 3 सर्विंग्स। ध्यान रखें कि पूरे अनाज (और कार्बोहाइड्रेट के परिष्कृत स्रोत नहीं) एक बेहतर विकल्प हैं, खासकर जब आप अपने रक्त शर्करा को स्वस्थ स्तर पर रखना चाहते हैं
  • विधि 2
    वजन में वृद्धि

    गर्भवती चरण 6 में उचित वजन हासिल करने वाला चित्र
    1
    ध्यान रखें कि आपके भोजन के विकल्प बहुत महत्वपूर्ण हैं यदि आपको बच्चे के विकास के समर्थन में अधिक बढ़ाने की आवश्यकता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि जो खाद्य पदार्थ आप चुनते हैं वह पोषक तत्वों में समृद्ध होता है।
    • अधिक जंक फूड या रिक्त कैलोरी का सेवन करने से वजन कम करना आसान है, लेकिन इस मामले में इसका उद्देश्य अपने बच्चे के विकास को बढ़ाने और उनके विकास क्षमता को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को निगलना है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, 20% प्रोटीन, 30% वसा और 50% कार्बोहाइड्रेट के संतुलन को बनाए रखने की सलाह दी जाती है, और जब भी आप कर सकते हैं तब पोषक तत्व युक्त समृद्ध पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • सोडा और रस से बचें, क्योंकि वे चीनी के रूप में खाली कैलोरी का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। गर्भावस्था के दौरान खपत वाले अधिकांश तरल पानी चाहिए।
  • गर्भवती चरण 7 में उचित वजन हासिल करने वाली छवि
    2
    अधिक बार खाओ आम तौर पर, जो महिलाओं को वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं वे दिन में 5 से 6 छोटे भोजन खाने के दौरान गर्भवती होती हैं। कई लोगों के लिए जो गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने में कठिनाई होती है, इस पद्धति में अतिरिक्त कैलोरी (पोषक तत्वों में समृद्ध) की खपत अधिक प्रबंधनीय और आसान हो सकती है।
  • जब आप अपना भोजन चुनते हैं, तो आपको वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए अधिक कार्बोहाइड्रेट शामिल करना भूलना नहीं है। ये खाद्य पदार्थ पास्ता, चावल, आलू, रोटी, अनाज और अन्य अनाज उत्पादों हो सकते हैं।
  • कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त, जो आपको वज़न हासिल करने में सहायता करता है, आपको प्रोटीन स्रोतों (मांस, नट, अंडे, मछली, दूसरों के साथ) और विभिन्न फलों और सब्जियों के साथ संतुलित भोजन भी खाते हैं।



  • गर्भवती चरण 8 में उचित वजन हासिल करने वाला चित्र
    3
    कुकीज़, आइसक्रीम और दही, निर्जलित फलों या नटों के साथ पूरे पनीर को जल्दी स्नैक्स के रूप में चुनें ताकि आप गर्भावस्था के दौरान वजन कम कर सकें। ये भोजन के पोषण मूल्य को संरक्षित करते हैं और साथ ही आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले कैलोरी की मात्रा में वृद्धि करते हैं।
  • गर्भवती चरण 9 में उचित वजन हासिल करने वाला चित्र
    4
    अपने भोजन के लिए और अधिक वसा जोड़ने के लिए, अतिरिक्त सामग्री जैसे खट्टा क्रीम, पनीर और मक्खन का उपयोग करें। ऐसा करने से आपको बिना आपके कैलोरी की मात्रा में भी वृद्धि होगी "अधिक खाने", शाब्दिक रूप से
  • विधि 3
    वजन कम करें

    गर्भवती चरण 10 में उचित वजन हासिल करने वाला शीर्षक छवि
    1
    स्वस्थ और कम चिकना विकल्प चुनें, और आम सॉस और वीनाइग्रेट्स से बचें ताकि आप गर्भावस्था के दौरान सही वजन हासिल कर सकें।
    • एक उदाहरण पूरे दूध को स्किम या आधा स्किम दूध (1%), और कम वसा या नॉनफैट दूध के साथ पूरी पनीर के साथ बदल रहा है। प्रति दिन डेयरी के 3 से 4 सर्विंग्स के बीच का उपभोग करना जारी रखें।
  • गर्भवती चरण 11 में उचित वजन हासिल करने वाला चित्र
    2
    निकालें "अतिरिक्त कैलोरी" कि आवश्यक नहीं हैं यदि आप अपने दैनिक आहार की जानकारी लेते हैं, तो आप उन खाद्य पदार्थों की पहचान कर सकते हैं जो आपको अवांछित कैलोरी (जो कि पोषण संबंधी मूल्य नहीं जोड़ते हैं) प्रदान करते हैं और आप अपने आहार से समाप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप कुछ पीना चाहते हैं, तो शीतल पेय या अन्य मीठा पेय के बजाय पानी चुनें, जो आपके कैलोरी का सेवन बढ़ा सकते हैं और आपको गर्भावस्था के दौरान एक अस्वास्थ्यकर वजन हासिल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, केक, कुकीज़, कैंडीज और चिप्स जैसे उच्च कैलोरी स्नैक्स से बचने के लिए अच्छा है। ये खाद्य पदार्थ आपके बच्चे के लिए कोई लाभकारी पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं
  • पास्ता, चावल, आलू, रोटी, अनाज और अन्य अनाज उत्पादों जैसे आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करना बहुत अच्छा हो सकता है। इनमें कैलोरी की एक उच्च मात्रा होती है और आमतौर पर वह वजन बढ़ाने के लिए योगदान देता है जो आप नहीं चाहते हैं।
  • गर्भधारण के चरण 12 में उचित वजन हासिल करने वाला चित्र
    3

    Video: गर्भ में शिशु का वजन बढ़ाने के उपाय

    अपने नमक का सेवन कम करें यह आपके शरीर को तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बनता है
  • गर्भवती चरण 13 में उचित वजन हासिल करने वाला चित्र
    4
    गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ वजन हासिल करने में सक्षम होने के लिए अपनी खाना पकाने विधि को बदलें। तेल में फ्राइंग के बजाय, उन्हें सेंकना, उन्हें ग्रिल पर पकाना, उन्हें उबाल लें या उन्हें भुनाएं।
  • गर्भवती चरण 14 में उपयुक्त वजन हासिल करने वाला शीर्षक छवि
    5
    अपने डॉक्टर से उस गर्भावस्था के चरण में जो आप कर रहे हैं, उस प्रकार के व्यायाम के बारे में पूछें। प्रायः, तैराकी और पैदल चलने के रूप में मध्यम व्यायाम आपके बच्चे के लिए फायदेमंद हो सकता है और आप अतिरिक्त कैलोरी जला सकते हैं।
  • वास्तव में, यह दिखाया गया है कि व्यायाम ऐसे प्राक्गर्भाक्षेपक और गर्भकालीन मधुमेह (रक्तचाप और रक्त शर्करा के साथ समस्याओं) के रूप में गर्भावस्था की जटिलताओं, कम कर देता है है।
  • व्यायाम के अलावा गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त लाभ वजन को रोकने के लिए यह भी आप तो तेजी से खो देते हैं, क्योंकि आप बेहतर हालत में रखा है में मदद करता है। इसलिए, यह बाद बच्चे के जन्म के एक व्यायाम दिनचर्या को फिर से शुरू करने के लिए आसान हो जाएगा।
  • व्यायाम आप से बचना चाहिए के प्रकार के कुछ उन है कि गिरता या (स्कीइंग, स्नॉर्कलिंग, घुड़सवारी या जिमनास्टिक के रूप में) दुर्घटनाओं या जो एक गेंद (बेसबॉल या जैसे टेनिस) मारा सकता है के एक उच्च जोखिम शामिल है, इन के रूप में कर रहे हैं वे बच्चे की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करते हैं
  • चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान वजन कम करने की कोशिश मत करो। आपका लक्ष्य तेजी से और धीरे-धीरे वजन बढ़ाने के लिए होना चाहिए वृद्धि के लिए सप्ताह दर सप्ताह एक छोटे से असंगत है, लेकिन अगर आप अचानक वृद्धि या इस के रूप में तेजी से वजन घटाने के नोटिस का संकेत हो सकता जटिलताओं देखते हैं कि आप अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए यह सामान्य है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com