ekterya.com

कैसे डोपामिन को बढ़ाने के लिए

डोपामिन आपको अच्छा महसूस करता है और मस्तिष्क से स्वाभाविक रूप से उत्पादन करता है। आपको सेक्स या खाने जैसी सुखद गतिविधियों के जवाब में एक डोपामिन डिस्चार्ज मिलता है। दूसरी ओर, पर्याप्त डोपामिन के बिना आप कमजोर, उदासीन या जीवन में उदासीन महसूस कर सकते हैं। यदि आपको थोड़ा नीचे महसूस होता है तो आपके डोपामिन स्तर को बढ़ाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
आहार के माध्यम से

Video: 7 तरीके स्वाभाविक रूप से डोपामाइन बढ़ाएँ करने के लिए

इत्र शीर्षक वाला एक इलाज पेट सुबह 5
1
Tyrosine में समृद्ध भोजन के साथ खाओ डोपामाइन प्राप्त करने के लिए आपके शरीर को टाइरोसिन की आवश्यकता होती है: कुछ तकनीकी शब्दों और संश्लेषण के बाद, यह आपकी खुशी का ईंधन बन जाता है। बादाम, एवोकादोस, केला, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मांस और मुर्गी पालन, सेम, तिल के बीज और कद्दू के बीज आपके शरीर को अधिक टायरोसाइन डोपामाइन का उत्पादन कर सकते हैं। यह सोया उत्पादों (जैसे tofu, आदि), मछली, डेयरी उत्पाद और मांस में पाया जा सकता है। हालांकि, कई डेयरी उत्पादों और मीट्स में बहुत अधिक कैलोरी और वसा है, इसलिए सावधान रहें और डोपामाइन में इस आहार के साथ अपने कैलोरी सेवन करें।
  • ईट अधिक विटामिन बी स्टेप 12 नाम वाली छवि
    2
    एंटीऑक्सीडेंट का सेवन बढ़ाएं डोपामिन को आसानी से ऑक्सीकरण किया जाता है और एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क कोशिकाओं के कारण होने वाले नुकसान को मौलिक रूप से कम कर सकता है जो डोपामिन उत्पन्न करते हैं। कई फलों और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं, इनमें शामिल हैं:
  • बीटा-कैरोटीन और कैरोटीनॉयड: सब्जियां, सब्जियां और नारंगी रंग का फल, शतावरी, ब्रोकोली और चुकंदर
  • विटामिन सी: मिर्च, नारंगी, स्ट्रॉबेरी, फूलगोभी, और ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • विटामिन ई: नट, सूरजमुखी के बीज, सब्जियां, ब्रोकोली और गाजर।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में बदलाव के माध्यम से

    क्यूर पाइल्स नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 20
    1
    अपने आप को प्रशिक्षित नियमित रूप से। व्यायाम रक्त में कैल्शियम बढ़ता है, जो आपके मस्तिष्क में डोपामाइन उत्पादन और अवशोषण को उत्तेजित करता है। अपने डोपामाइन का स्तर बढ़ने के लिए प्रतिदिन 30 से 60 मिनट चलना, तैरना या चलाएं।
    • यह आपके एंडोर्फिन के स्तर को भी बढ़ाता है स्वाभाविक रूप से मुस्कुराएं या किसी को गले लगाने से आपका एंडोर्फिन सक्रिय होता है, जो एक उच्च स्तर के डोपामाइन के समान है सिवाय इसके कि यदि आपके पास वास्तव में एंडोर्फिन का उच्च स्तर है तो यह काफी खतरनाक होगा, क्योंकि ये एक दर्द अवरोधक है।
  • छवि का शीर्षक है एक महान सुबह और रात की नियमित (लड़कियां) चरण 5
    2
    पर्याप्त सो जाओ स्मार्ट और सक्रिय महसूस करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, पर्याप्त नींद लेने के लिए है डॉपैमिन जागरूकता की अनुभूति से जुड़ा हुआ है, इसलिए यह महसूस करने के लिए प्रति दिन 7 से 8 घंटे के बीच सो जाता है।
  • या ... कुछ भी मत सोओ यदि आप चाहते हैं कि आपके डोपामाइन के स्तर का कारण हो अच्छा महसूस करने का विरोध करते हुए, आपको पता होना चाहिए कि जब आप अपने आप से नींद से वंचित रहते हैं तो डोपामिन के स्तर बढ़ते हैं। आपको थका हुआ और चिड़चिड़ा होगा, लेकिन आपके डोपामिन का स्तर छत पर होगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक हैंडल डिसैप्मेंटेशन 11

    Video: How to boost DOPAMINE (in Hindi)




    3
    यह एक नया उद्देश्य पूरा करता है डोपामाइन खुशी के बारे में है, यह एक बहुत ही सुखवादी मस्तिष्क पदार्थ है, यह सुनिश्चित करने के लिए है थोड़ा भाग्य के साथ, आपको बस अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना है आपके लक्ष्य क्या है, आपके लिए डोनट स्टोर पर आने या आखिरकार डॉक्टरेट को प्राप्त करना महत्वपूर्ण हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि एक नए लक्ष्य तक पहुंचने से आपका आनंद केंद्र सक्रिय हो जाता है
  • यह कुछ बड़ा होना जरूरी नहीं है छोटे दैनिक गतिविधियों के बारे में सोचना शुरू करें जैसे कि वे आपके उद्देश्य थे। क्या आपने अपने फेसबुक को चेक किए बिना सुबह बिताना था? बढ़िया। अब आपको इनाम देने का समय है, क्योंकि आपने उस लक्ष्य को हासिल किया है! सभी के लिए डोपामिन!
  • Video: प्राकृतिक तरीके डोपामाइन स्तर को बढ़ाने के

    विधि 3
    पूरक आहार, दवाइयां आदि के माध्यम से

    इन्सुलेशन फर्टिलिटी इन मेनस चरण 6
    1
    कुछ पूरक की कोशिश करो कुछ डॉक्टर मस्तिष्क में डोपामाइन को बढ़ाने के लिए विटामिन बी 6 और फेनिलएलनाइन की खुराक की सलाह देते हैं। आप उन्हें अपनी स्थानीय फार्मेसी में खरीद सकते हैं हालांकि, आपको पहले से अपने डॉक्टर से बात करनी है
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 7
    2
    डोपामिन स्तर को बढ़ाने के लिए दवाएं लें आपके चिकित्सक दवाओं को लिख सकते हैं जो आपके डोपामाइन के स्तर को बढ़ाते हैं, जो आपके द्वारा प्रदर्शित होने वाले लक्षणों के आधार पर हो सकते हैं। वह प्रत्येक दवा का विवरण जानता है और आपको सही दिशा में मार्गदर्शन कर सकता है।
  • एडीएचडी: यदि आप अपने कार्यों पर एकाग्रता बनाए रखने और सक्रियता का अनुभव करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपका चिकित्सक आपके मस्तिष्क में डोपामाइन के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए मेथिलफाइनेट (या राइटलिन) जैसे मनोचिकित्सक लिख सकता है।
  • मंदी: कभी कभी डोपामाइन के निम्न स्तर अवसाद के साथ जुड़े होते हैं। आप अपने चिकित्सक से एंटीडिपेंटेंट्स शुरू करने के बारे में बात कर सकते हैं अगर प्राकृतिक तरीके कम ऊर्जा के लक्षणों को खत्म करने के लिए काम नहीं करते हैं।
  • पार्किंसंस रोग: पार्किंसंस के लोग अक्सर अनैच्छिक शरीर आंदोलनों से ग्रस्त हैं। पार्किन्सन के रोगियों के लिए अक्सर लेवोडोपा नामक डोपामाइन का बूस्टर निर्धारित होता है
  • एडीएचडी दवा चरण 10 पर लाभ वजन शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    अधिक कठोर उपाय करने पर विचार करें यदि आप बस ऐसी चीज़ों की तलाश कर रहे हैं जो आपकी आत्माओं को थोड़ा बढ़ाएगी तो यह विकल्प आपके लिए नहीं है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि अधिक खतरनाक रणनीतियों हैं जो आप अपने डोपामिन स्तर को बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, वे केवल उन लोगों के लिए हैं जो एक स्वास्थ्य पेशेवर की देखभाल में हैं
  • यह दिखाया गया है कि कुछ रणनीतियों जैसे कि ईसीटी (इलेक्ट्रो-अपराधीय चिकित्सा, जिसे एक बार अप्रचलित माना जाता है, अब लोकप्रियता हासिल कर रहा है) डोपामिन स्तर बढ़ने में प्रभावी हैं आपके लिए अन्य विकल्प हैं, यदि दवाएं आपके लिए काम नहीं करती हैं अपने डॉक्टर से बात करें
  • युक्तियाँ

    • सिज़ोफ्रेनिया जैसी बीमारियों से लोग वास्तव में बहुत ज्यादा डोपामाइन का उत्पादन करते हैं डॉक्टर इस तरह की स्थिति का इलाज करते हैं जिसमें एंटीसाइकोटिक्स होते हैं, जो डोपामाइन उत्पादन को दबाने लगता है।

    चेतावनी

    • ओपिओयड, मैथैम्फेटामाइन और अवैध ड्रग्स के बहुमत, डोपामिन का उत्पादन बढ़ा सकते हैं। हालांकि, इन दवाओं के साथ लत के एक उच्च प्रभाव के साथ रहे हैं, और जिस तरह से आपके शरीर स्वाभाविक रूप से डोपामाइन पैदा करता है बदल सकते हैं ओयियोइड या मेथैम्फेटामाइन लेने के बाद आप थका हुआ, भूख, उदास और आत्महत्या महसूस कर सकते हैं। आप अपने शरीर के रासायनिक संतुलन को बदलते हैं, यह एक मानसिक बीमारी का अनुबंध करने जैसा है। तो ऐसा मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com