ekterya.com

कैसे दर्द सहिष्णुता को बढ़ाने के लिए

दर्द सहन करने के लिए शरीर और मन की क्षमता इसे सहन करने के लिए है कुछ लोग इसे बड़ी हद तक सहन कर सकते हैं, लेकिन अन्य नहीं कर सकते हैं यदि आपको पुरानी दर्द से पीड़ित हैं, तो आप छूट रणनीति, शारीरिक गतिविधि और अपनी जीवन शैली में बदलाव के माध्यम से इसके लिए सहिष्णुता बढ़ा सकते हैं - जिससे इसकी गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

चरणों

विधि 1
छूट रणनीतियों के साथ दर्द सहनशीलता बढ़ाएं

छवि का शीर्षक बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 1
1
किरण साँस लेने के व्यायाम यदि शरीर बहुत तनावग्रस्त है (जैसे कि गले लगने पर), यह दर्द को अधिक तीव्रता से जवाब देगा हालांकि, यदि आप आराम कर रहे हैं, तो इसके लिए सहिष्णुता अधिक होगी और आप इसे बहुत ज्यादा नहीं महसूस करेंगे यही कारण है कि श्रमिकों में महिलाओं या पुराने दर्द से पीड़ित लोगों को आराम से श्वास व्यायाम करने से फायदा हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक सीधे पीठ की कुर्सी पर बैठ सकते हैं और अपनी आँखें बंद कर सकते हैं 5 सेकंड के लिए श्वास, एक पल के लिए अपनी सांस रखें और फिर 7 या 8 सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। इस अभ्यास को 10 बार दोहराएं
  • आप 15 से 20 मिनट के लिए सांस लेने के अभ्यास को लम्बा कर सकते हैं। कुर्सी पर बैठो और अपनी आँखें बंद करें अपने दिल की धड़कन पर ध्यान केंद्रित करें और इसका इस्तेमाल श्वास की अवधि निर्धारित करने के लिए करें। 5 बीटों की गिनती तक श्वास और दूसरे 7 या 8 के लिए अपनी सांस को पकड़ कर रखें। 9 या 10 बीट्स के लिए श्वास छोड़ दो।
  • छवि को बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 2 बढ़ाएं

    Video: President Obama Speaks to the Muslim World from Cairo, Egypt

    2
    निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें इसका उपयोग सहिष्णुता में सुधार करने और इसकी तीव्रता कम करने के लिए पुराने दर्द के लोगों में किया जाता है। यह तकनीक आपके दिमाग में इस छवि को बदलने में मदद करती है कि दर्द कुछ नकारात्मक और कुछ अधिक सकारात्मक के साथ असहनीय है
  • सबसे पहले, गहन रूप से साँस लें। वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें, केवल श्वास पर, जैसा कि आप श्वास और श्वास छोड़ते हैं जितना तुम आराम करो उतना सब भूल जाओ अपनी चिंताओं को छुटकारा दें जैसे आप ऑक्सीजन को श्वास छोड़ते और श्वास डालते हैं जो आपको शुद्ध करेगा और आपको ठीक कर देगा। जब तक आप विश्राम की कुल स्थिति में महसूस न करें तब तक साँस लें
  • दर्द के साथ भागों की पहचान करने के लिए आपके शरीर का विश्लेषण करें श्वास और श्वास से छुटकारा मिलता है और पुनर्जीवित हवा को पुन: स्थापित करने के लिए फिर से श्वास ले जाता है।
  • एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको एक शांत और सुंदर जगह के बारे में सोचना चाहिए। आपको अपने पांच इंद्रियों के साथ उस स्थान पर ध्यान देना होगा। आप क्या देखते हैं, सुनते हैं, महसूस करते हैं, स्वाद लेते हैं और गंध करते हैं? यह अभी भी इस जगह में मौजूद है।
  • 3
    स्वत: सुझाव का प्रयास करें इसे पुराने दर्द से निपटने के लिए एक तरीके के रूप में विकसित किया गया है और इसमें एक प्रकार का आत्म सम्मोहन शामिल है जो आपको इसे नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यदि आप दोहराव करते हैं और सकारात्मक मानसिकता रखते हैं तो यह सबसे अधिक प्रभावी ढंग से काम करेगा।
  • एक शांत मुद्रा में और एक शांत क्षेत्र में बैठो। अपने विचारों को ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ गहरी साँस लें
  • दर्द के साथ क्षेत्र को पैट करें, अगर आप ऐसा कर सकते हैं
  • जब आप को परेशान करते हैं, तो आपको "यह चला गया" वाक्यांश दोहरा जाना चाहिए। आपको दोहराते रहना होगा कि जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते तब तक दर्द कम हो रहा है
  • छवि को बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 3 बढ़ाएं
    4
    ध्यान करता। दर्द को शरीर की प्रतिक्रिया को कम करने और इसके लिए सहिष्णुता बढ़ाने के लिए ध्यान उपयोगी हो सकता है। अगर आप शरीर को आराम देते हैं, मन को शांत कर देते हैं और अपने ध्यान से इसे दूर कर देते हैं तो आप अपने दर्द की दहलीज बढ़ा सकते हैं
  • अपनी आँखें बंद करें और खड़े रहें। साँस लेना और साँस छोड़ना, और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करना। तटस्थ तरीके से अपने विचारों और शारीरिक संवेदनाओं का विश्लेषण करें और उनका न्याय न करें। जब साँस लेना होता है, तो आपको सनसनी पर ध्यान देना चाहिए कि प्रत्येक सांस पैदा होती है वर्तमान में रहें और बस उस पल के दौरान क्या होता है पर ध्यान केंद्रित करें
  • अपने शरीर का विश्लेषण करें और उसके प्रत्येक भाग पर ध्यान दें। यह पैर की उंगलियों पर शुरू होती है और ऊपर की तरफ बढ़ जाती है। हर बिंदु को याद रखें जहां आपको दर्द महसूस होता है। इस विचार पर ध्यान दें कि दर्द संवेदना का एक सेट है, कुछ ठोस नहीं है। उस पर ध्यान केंद्रित करें और इसके बारे में अधिक जानकारी रखें।
  • दर्द पर ध्यान केंद्रित करने के बाद, अपने आस-पास के सकारात्मक चीजों पर ध्यान देने के लिए मन का विस्तार करें। यह एक सुखद माहौल या आवाज़ हो सकता है, जो आप चाहते हैं उन लोगों के करीब है, सुखद गंध या किसी और चीज की तरह ध्यान रखें कि दर्द केवल एक निश्चित समय पर कितना होगा इसका एक हिस्सा होगा। उसकी उपस्थिति स्वीकार करके सकारात्मक तरीके से उसे जवाब दें, उसके विरोध करने या उसके साथ पागल होने की बजाय।
  • विधि 2
    शारीरिक गतिविधि के साथ दर्द सहिष्णुता बढ़ाएं

    छवि को बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता बढ़ाना चरण 4
    1
    आपके द्वारा किए जाने वाली शारीरिक गतिविधि को बढ़ाएं यह पाया गया है कि व्यायाम में दर्द सहिष्णुता बढ़ जाती है लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको एक सप्ताह में कम से कम 3 बार एक निरंतर एरोबिक अभ्यास और 30 मिनट के लिए प्रदर्शन करना होगा। यह एक उदार या जोरदार तीव्रता का होना चाहिए।
    • व्यायाम एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है, जिससे आपको बहुत ज्यादा दर्द नहीं होने में मदद मिलेगी।
  • छवि को बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता बढ़ाएं चरण 5
    2
    एक दोस्त के साथ व्यायाम करें यदि आप किसी मित्र या किसी समूह के साथ व्यायाम करते हैं, तो यह दर्द सहनशीलता भी बढ़ा सकता है अन्य लोगों के साथ समय बिताए एंडोर्फिन के अपने स्तर को बढ़ाएंगे, ताकि आप शारीरिक गतिविधि और सामाजिक संपर्क के लाभ प्राप्त कर सकें।
  • किसी दोस्त से अपने साथ शारीरिक गतिविधि करने के लिए कहें, जैसे चलना, लंबी पैदल यात्रा, तैराकी या साइकिल चलाने के लिए
  • आप समूह व्यायाम कक्षा में शामिल हो सकते हैं। यदि आप अन्य लोगों के साथ व्यायाम करते हैं, तो यह केवल तभी व्यायाम करने से अधिक फायदेमंद हो सकता है जब आप दर्द को नियंत्रित करने और अपनी सहिष्णुता बढ़ाना चाहते हैं।
  • छवि बढ़ाना आपका दर्द सहिष्णुता चरण 6
    3
    छोटे लक्ष्यों के लिए देखो यदि आप दर्द से पीड़ित हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप कोई शारीरिक गतिविधि नहीं कर सकते। हालांकि, यह गलत है। आप शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें पहले धीरे धीरे करना पड़ सकता है जितनी अधिक शारीरिक गतिविधि आप करते हैं, जितनी आसानी से आप दर्द को नियंत्रित कर सकते हैं
  • पहले आपको एक शारीरिक गतिविधि देखना चाहिए जिसे आप प्रदर्शन करना चाहते हैं यह चलना, लंबी पैदल यात्रा, तैराकी या हल्के वजन उठाना हो सकता है।
  • अपनी शारीरिक गतिविधि के लिए एक औसत दर्जे और प्राप्त लक्ष्य सेट करें यह एक समय हो सकता है, दूरी, वजन या पुनरावृत्ति की संख्या। उदाहरण के लिए, आप इस दिन 400 मीटर (1/4 मील) चलना चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि लक्ष्य कुछ है जो आप अपने वर्तमान स्तर के दर्द पर कर सकते हैं।
  • लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक समयसीमा निर्धारित करें। यह कुछ दिन या एक सप्ताह हो सकता है
  • एक बार जब आप लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं तो आपको इसे बढ़ा देना चाहिए। आप सप्ताह के अंत तक 800 मीटर (1/2 मील) चलने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं अपनी शारीरिक गतिविधि को सुधारने के लिए लक्ष्यों को ठीक करना रखें
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 7
    4
    किसी भी शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले डॉक्टर से बात करें। यदि आपके पास कोई ऐसी स्थिति है जो दर्द का कारण बनती है, तो आपको शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अपनी बीमारी के बारे में उससे बात करें, उन गतिविधियों के प्रकार जो आपके लिए सबसे उपयुक्त होंगे, और क्या अभ्यास हानिकारक हो सकता है।
  • आपको दर्द के लिए अपनी सहिष्णुता और यह कैसे सुरक्षित रूप से देखरेख के बारे में भी चर्चा करनी पड़ सकती है



  • छवि का शीर्षक बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 8
    5
    शारीरिक गतिविधि के दौरान दर्द स्तर की निगरानी करें आपको अपने दर्द स्तरों को कसरत करने और निगरानी करने से आपको खुद को चोट पहुंचाना चाहिए। आप संख्या को 1 से 10 तक दर्द महसूस कर सकते हैं। दस सबसे खराब होगा, जबकि एक सबसे मीलतम होगा
  • गतिविधि बढ़ने के कारण आपको असुविधा, दर्द और असुविधा महसूस होने की संभावना है। जितना आप अधिक सक्रिय हो उतना अच्छा लगेगा।
  • हालांकि, अगर दर्द 7 या 8 (या अधिक) जैसे किसी आकृति में बढ़ जाता है तो आपको रोकना चाहिए व्यायाम की तीव्रता कम करें, दूसरे को करें या डॉक्टर से परामर्श करें।
  • Video: Dr Dustin Sulak The Resensitization Process

    विधि 3
    जीवन शैली में परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करें

    इमेज का शीर्षक बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 9
    1
    एक बेहतर आसन अपनाना एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों के पास एक शक्तिशाली और प्रभावशाली मुद्रा है, वे उन लोगों के मुकाबले अधिक दर्द सहन करते हैं जो विनम्र हैं। इस सलाह का पालन करने के लिए, अपनी पीठ को सीधे रखें, अपने कंधों को सीधे और अपना सिर ऊपर रखें
    • विनम्र पदों वे हैं, जिसमें आप अपने कंधे या कूल्हे को उखाड़ फेंकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 10
    2
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप हर रात सोते या सोते नहीं होते हैं, तो यह दर्द सहनशीलता को कम कर सकता है। यदि आप हर रात को जरूरी सोते हैं, तो आप इसे अधिक सहन कर सकते हैं और इसके साथ बेहतर व्यवहार कर सकते हैं।
  • हर रात 7 से 9 घंटे तक सोते रहें। यदि आप सप्ताह में एक बार से थोड़ा अधिक सोते हैं, तो इससे आप दर्द कम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 11
    3
    अपने सामाजिक मंडल का विस्तार करें यदि आप अधिक दोस्त हैं और एक व्यापक सामाजिक मंडल है तो आप बेहतर दर्द को सहन कर सकते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अधिक एंडोर्फिन छोड़ देंगे, जिससे आपके शरीर को दर्द कम करने में मदद मिलेगी। अगर आप अपने रिश्तों को मजबूत करते हैं, अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने और नए दोस्त बनाने के लिए आप अधिक सहनशीलता विकसित कर सकते हैं
  • यह दिखाया गया है कि एक सामाजिक सेटिंग में दोस्तों के साथ हँसने से दर्द थ्रेसहोल्ड बढ़ जाता है।
  • छवि का शीर्षक बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 12
    4
    क्या दर्द के बारे में सोचें आप उसके बारे में क्या सोचते हैं, इसे आपकी सहनशीलता को कम या बढ़ा सकते हैं। यदि आप मानसिक प्रतिरोध विकसित करते हैं, तो इससे आप इसे सहन कर सकते हैं। इसके बारे में सोचने के बजाय यह कितना दर्द होता है, दर्द को एक अलग तरीके से सोचें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप व्यायाम कर रहे हैं, तो आप दर्द के बारे में एक संकेत के रूप में सोच सकते हैं कि आप मजबूत होते जा रहे हैं और आप अपने शरीर को सुधार रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 13
    5
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की कोशिश करें यह एक प्रकार की मनोचिकित्सा है जो स्वस्थ लोगों के साथ नकारात्मक विचारों की जगह लेती है। सीबीटी आपको सीखने में मदद कर सकता है कि कैसे दर्द से निपटना और अपनी सहिष्णुता बढ़ाने के लिए। यह एक मनोचिकित्सक, एक चिकित्सक या अन्य प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता से किया जाना चाहिए। वे आपको दर्द के बारे में क्या सोचते हैं इसे संशोधित करने में सहायता के लिए सीबीटी के विभिन्न अभ्यासों और तरीकों में आपका मार्गदर्शन करेंगे।
  • सीबीटी आपको जिस तरह से दर्द महसूस करता है उसे बदलने में आपकी सहायता करेगा इसके दौरान, आप इसे संदर्भ में विश्लेषण कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि यह आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को कम नहीं करेगा।
  • यह चिकित्सा दर्द से संबंधित तनाव को कम कर सकती है और इसके परिणामस्वरूप, इस समस्या को कम कर सकता है और दर्द की दहलीज बढ़ जाती है।
  • सीबीटी आपको यह महसूस करने की अनुमति देगा कि आपके पास बीमारियों पर नियंत्रण है, जो इस समस्या के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करने और इसे लंबे समय तक सहन करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आपको पुरानी पीड़ा से पीड़ित है, तो आप अपने दिमाग को कुछ ऐसे सोचकर बेवकूफ़ बना सकते हैं जैसे "यह दर्द इतनी बुरी तरह नहीं है" या "दर्द वह है जिसे मैं महसूस करता हूं।"
  • छवि को बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता बढ़ाएं चरण 14
    6

    Video: President Obama's Trip to Burma (Myanmar): Aung San Suu Kyi, University of Yangon (2012)

    जब आप दर्द महसूस करते हैं तो बुरे शब्दों को कहें एक अध्ययन से पता चला है कि जब लोग बुरे शब्दों को कहते हैं, तब लोग इसके लिए सहिष्णुता बढ़ाते हैं। उन्होंने पाया कि, बुरे शब्दों को बोलने से, लोगों को कम दर्द महसूस होता है क्योंकि वे महसूस करेंगे कि वे क्या नहीं करेंगे। बुरे शब्दों को अगली बार कहो, जब आप पीड़ित महसूस करेंगे, अपने आप को राहत देने के लिए
  • इस तकनीक को तबाह करने का एक तरीका माना जाता है, जो एक ऐसा तरीका है जिसमें हम अपने विचारों को दर्द से निपटने के लिए बदलते हैं।
  • अध्ययन से पता चलता है कि यदि आप अक्सर बुरे शब्दों और दैनिक कहते हैं, तो प्रभाव कमजोर हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक बढ़ाएं आपका दर्द सहिष्णुता चरण 15

    Video: इन ७ कारण से बढता है वजन । een 7 karan se badhata hai vajan | janiye kaise |

    7
    अधिक से अधिक दवाओं का उपभोग न करें कुछ लोग इस समस्या को हल करने और दर्दनाशक दवाओं के साथ उनकी सहनशीलता को बढ़ाने की कोशिश करते हैं। ये ओवर-द-काउंटर, जैसे कि एनएसएआईडी या पेरासिटामोल या नुस्खा हो सकता है, जैसे ओपिट्स हालांकि, इसके कई तरीके हैं दर्द का नियंत्रण और दवाओं का सहारा लेने के बिना इसे सहिष्णुता में वृद्धि।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com