ekterya.com

गैस निगलने वाले व्यक्ति की सहायता कैसे करें

कभी-कभी लोग गलती से टैंक से गैसोलीन निकालने की कोशिश करते समय गलती से कुछ गैस निगल लेते हैं। यह बिल्कुल सुखद नहीं है और यह एक भयानक अनुभव हो सकता है, लेकिन आवश्यक देखभाल के साथ, यहां तक ​​कि अस्पताल की यात्रा की आवश्यकता भी नहीं हो सकती है। हालांकि, बड़ी मात्रा में गैसोलीन को निगलने में बहुत खतरनाक हो सकता है: सिर्फ 30 मिलीलीटर गैसोलीन वयस्कों में नशा पैदा कर सकता है और 15 मिलीलीटर से कम बच्चे के लिए घातक हो सकता है। बहुत सावधानी बरतें जब आप किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करने के लिए जाते हैं जिसने गैसोलीन निगल लिया है और कभी उल्टी पैदा नहीं कर सकता है यदि आपके पास कोई प्रश्न या चिंता है, तो ज़हर नियंत्रण केंद्र या कॉल करें आपातकालीन नंबर

तुरंत।

चरणों

भाग 1
किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करें, जिसने छोटी मात्रा में गैस को निगल लिया है

छवि जिसे शीर्षक से मदद लिया गया है जिसका नाम गैसोलीन स्टेप 1 है
1
शिकार के साथ रहें और उसे शांत रहने में मदद करें पुष्टि करें कि लोग हर समय एक छोटे से गैस का सेवन करते हैं और आम तौर पर कुछ भी नहीं होता है पीड़ित को गहरा और शांति से सांस लेने के लिए प्रोत्साहित करें, और उसे आराम करने में मदद करें
  • छवि जिसे शीर्षक से सहायता वाला कोई है जिसे गैसोलीन का चरण 2
    2

    Video: रोजाना खाली पेट करे पानी के साथ बेकिंग सोडा का सेवन | rojana khali pet kare baking soda ka sevan |

    गैसोलीन उल्टी करने की कोशिश करने के लिए शिकार को प्रोत्साहित न करें। पेट में पहुंचने के बाद छोटी मात्रा में गैसोलीन का कुछ नुकसान हो सकता है, लेकिन फेफड़ों में गैसोलीन की कुछ बूंदों में भी श्वास लेने से गंभीर श्वसन समस्याएं हो सकती हैं। उल्टी से संभावना बढ़ जाती है कि व्यक्ति फेफड़ों में गैसोलीन (श्वास) को श्वास देगा और इससे बचा जाना चाहिए।
  • यदि शिकार को स्वस्थ रूप से उल्टी की जाती है, तो उसकी मदद से उसे पेटोल में श्वास से रोका जा सकता है। उसे उल्टी के बाद पानी के साथ अपने मुंह से कुल्ला और तुरंत जहर नियंत्रण केंद्र से संपर्क करें और आपातकालीन सेवा।
  • छवि जिसे शीर्षक से सहायता पाई गई है, जिसका नाम गैसोलीन स्टेप 3 है
    3
    पानी के साथ मुंह धोने के बाद पीड़ित को पीने के लिए एक गिलास पानी या रस दें। खाँसी या घुटन से बचने के लिए उसे धीरे से पीएं। यदि शिकार बेहोश है या अपने दम पर पीना नहीं कर सकता है, तरल पदार्थ को चलाने और कॉल करने की कोशिश न करें आपातकालीन सेवा के लिए तुरंत।
  • शिकार को दूध न दें, जब तक कि वे आपको विष विज्ञान केंद्र से ऐसा करने के लिए नहीं बताते। दूध से शरीर को गैसोलीन को और अधिक तेज़ी से अवशोषित करने का कारण बन सकता है
  • आपको कार्बोनेटेड पेय से बचने भी चाहिए क्योंकि अगर व्यक्ति खटखटता है, तो चीजें खराब हो सकती हैं।
  • व्यक्ति को कम से कम 24 घंटों तक शराब नहीं पीना चाहिए।
  • छवि जिसे शीर्षक से मदद लिया गया है जिसका नाम गैसोलीन स्टेप 4 है
    4
    विष विज्ञान नियंत्रण केंद्र से संपर्क करें और स्थिति की व्याख्या करें। मेक्सिको में टेलीफोन (55) 5761-2590 (बाल रोग) या (55) 5724-5900 एक्सटेंशन 23364 (वयस्क), स्पेन में है (034) 91-562-04-20 अगर आप किसी दूसरे देश या क्षेत्र में रहते हैं, तो पता करें कि संबंधित फोन नंबर क्या है यदि पीड़ित को तीव्र दर्द हो रहा है, खाँसी, सांस की तकलीफ, उनींदापन, मतली, उल्टी या अन्य गंभीर लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है, तो तुरंत शिकार से संपर्क करें आपातकालीन सेवा.
  • छवि जिसे शीर्षक से सहायता पाई गई है, जिसका नाम गैसोलीन है 5
    5
    शिकार को अपनी त्वचा से गैसोलीन निकालने में मदद करें पीड़ित कपड़ों को गैसोलीन के संपर्क में आना चाहिए। कपड़े धोने को अपने पक्ष में छोड़ दें और त्वचा के प्रभावित क्षेत्र को 2 या 3 मिनट के लिए पानी से कुल्ला। फिर हल्के साबुन के साथ इसे फिर से धो लें त्वचा को गहराई से फिर से कुल्ला और इसे सूखा दो।
  • छवि जिसे शीर्षक से सहायता वाला कोई है जो गैसोलीन से कदम उठाया है चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि पीड़ित कम से कम 72 घंटों तक धूम्रपान न करे और शिकार के पास धूम्रपान न करें। गैसोलीन और गैसोलीन वाष्प अत्यंत ज्वलनशील हैं और यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आप आग लगा सकते हैं सिगरेट के धूम्रपान से पीड़ित व्यक्ति के फेफड़ों में होने वाली क्षति को भी बढ़ाया जा सकता है।
  • चित्र जिसका नाम गैलोलिन पिलाने वाला कदम है
    7
    पीड़ित को पुष्टि करता हूं कि यह पेट्रोल की गंदगी के धब्बे के लिए सामान्य है। यह केवल 24 घंटों या कई और दिन तक जारी रह सकता है। बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से पीड़ित को राहत मिल सकती है और आपके सिस्टम के माध्यम से गैसोलीन पास की सहायता कर सकते हैं।
  • यदि शिकार किसी बिंदु पर बुरा महसूस करना शुरू कर देता है, तो उसे आगे की परीक्षा के लिए डॉक्टर से ले जाना चाहिए।



  • चित्र जिसका नाम गैलोलिन पिलाने वाला चरण है
    8
    गैसोलीन के साथ दाग वाले कपड़े धो लें गैसोलीन के साथ दाग वाले वस्त्रों में आग का खतरा बन गया है, इसलिए आपको इसे कम से कम 24 घंटों तक खोलने के लिए बाहर छोड़ देना चाहिए। इस तरह आप अपने कपड़े धोने से पहले गैस वाष्प को गायब होने देंगे। कपड़ों और गर्म पानी से कपड़ों को अलग से धोएं। वॉशिंग मशीन में अमोनिया या बेकिंग सोडा को जोड़कर आप गैसोलीन को खत्म करने में मदद कर सकते हैं बाहर कपड़े धोने के लिए सूखी, अगर गैसोलीन की गंध गायब हो जाए और यदि आवश्यक हो, तो धोने की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • किसी भी परिधान को मत डालें जो अभी भी कपड़े सुखाने की मशीन में गैसोलीन की खुशबू आ रही है। आप एक दहन का कारण बन सकता है!
  • भाग 2
    किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करें जिसने बड़ी मात्रा में गैस निगल ली है

    चित्र जिसका नाम गैलोलिन स्प्लाव हुआ है, में सहायता
    1
    गैसोलीन को व्यक्ति से दूर रखें मुख्य प्राथमिकता यह सुनिश्चित करने के लिए है कि पीड़ित अधिक गैसोलीन नहीं खाती। यदि शिकार बेहोश है, तो चरण 3 के साथ सीधे आगे बढ़ें।
  • चित्र जिसका नाम गैलोलिन स्टेप किया गया है, शीर्षक से सहायता
    2
    यह मानता है कि अगर एक बच्चा ने बड़ी मात्रा में गैसोलीन निगल लिया है, तो यह खतरे में है। अगर आपको संदेह है कि किसी बच्चे ने गैस निगल लिया है, लेकिन यह नहीं पता कि यह कितनी आपात स्थिति है और आपातकालीन सेवा को तत्काल बुलाएं।
  • चित्र में सहायता के लिए शीर्षक है जो कि गॉलोल का स्लोप 11
    3
    कॉल करें आपातकालीन सेवा. आप सभी विवरणों के साथ स्थिति समझाओ यदि शिकार बच्चा है, तो आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आपको तुरंत सहायता की आवश्यकता है
  • चित्र जिसका शीर्षक गैलोलिन स्टेप 12 में सहायता है

    Video: खाली पेट सेब खाने के फायदे - Early morning empty stomach apple eating in hindi

    4
    शिकार को बारीकी से नजर रखता है अगर शिकार जागरूक है, तो पुनः पुष्टि करें कि सहायता रास्ते में है और उसे उल्टी करने के लिए प्रोत्साहित न करें अगर वह व्यक्ति अपने दम पर लगता है, उसे पीने के लिए पानी की पेशकश करें, उसे गैसोलीन से लादेन वाले कपड़े बंद करने में मदद करें और अपनी त्वचा से पेट्रोल को कुल्ला दें।
  • यदि व्यक्ति को उल्टी, घुटन या गैसोलीन से बचने के लिए उसे दुबला आगे या उसके सिर को एक तरफ बारी करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में सहायता वाला कोई है जिसे गैसोलीन का स्वाद 13
    5
    अगर पीड़ित श्वास, खाँसी या चलती रहती है और आपकी आवाज का जवाब नहीं देती है, तो तुरंत सीपीआर शुरू करें वह पीठ पर शिकार का सर्वेक्षण करता है और उसकी छाती को संकुचित करना शुरू करता है। प्रत्येक संपीड़न के लिए, छाती की छाती 5 सेंटीमीटर या 1/3 से 1/2 की छाती पर छाती पर डालें। लगभग 100 प्रति मिनट की दर से 30 त्वरित संपीड़न करें। फिर वह पीड़ित के सिर को झुकाता है और उसकी ठोड़ी उठाता है। पीड़ित की नाक को चुटकी और उसके मुंह में उड़ाएं जब तक कि आप उसकी छाती की वृद्धि नहीं देखते। उसे दो साँसें दें जो कि कम से कम 1 सेकेंड के बाद प्रत्येक और फिर छाती संपीड़न की एक और श्रृंखला।
  • जब तक पीड़ित ठीक नहीं हो जाता है या जब तक सहायता नहीं मिलती तब तक 30 संपीड़न और दो साँस का चक्र दोहराएं।
  • यदि आप आपातकालीन सेवा के साथ फोन पर हैं, तो आप ऑपरेटर सीपीआर प्रशासन प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।
  • रेड क्रॉस अब अनुशंसा करता है कि सीपीआर को वयस्कों के समान ही वयस्कों के रूप में प्रशासित किया जाए, बहुत छोटे बच्चों या शिशुओं के अपवाद के साथ, जिस स्थिति में संपीड़न 5 के बजाय 3 और 4 सेमी के बीच होना चाहिए।
  • चेतावनी

    • नहीं उस व्यक्ति को जिसने गैस उल्टी निगल लिया है इससे अधिक नुकसान हो सकता है
    • भंडार सदैव एक सुरक्षित और स्पष्ट रूप से पहचान वाले कंटेनर में गैसोलीन, बच्चों की पहुंच से कहीं दूर है
    • कभी नहीं पेय के लिए एक कंटेनर में पेट्रोल स्टोर्स, जैसे कि एक पुरानी पानी की बोतल
    • कभी नहीं आप बिना किसी कारण के लिए जानबूझकर गैसोलीन पीते हैं
    • नहीं आप अपने मुंह से टैंक से गैसोलीन निकालें एक साइफन-प्रकार पंप का प्रयोग करें या वायु दबाव का उपयोग करके साइफ़ोन शुरू करें।

    युक्तियाँ

    • आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं जब प्रश्न में तरल गैसोलीन, पेट्रोलियम, बेंजीन या बेंज़ोल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com