ekterya.com

आपकी व्याकुलता को ठीक करने में मदद कैसे करें

दुनिया तुम्हारे लिए एक मुश्किल जगह है, है ना? जब आप लगातार सोचते हैं कि लोग आपको धोखा देने या आपको दुख देने की कोशिश करते हैं, तो दिन-प्रतिदिन काफी थकाऊ हो सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप खुद को सबसे खराब दुश्मन हैं तो इससे भी बदतर है। जब तक आप इसे वश में नहीं करते, तब तक आप अपने मनोदशा और संघर्ष को कैसे सामना करते हैं? आप जिस तरह से दुनिया देखते हैं, उसका नियंत्रण कैसे कर सकते हैं?

चरणों

भाग 1
अपनी स्थिति की जांच करें

छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 1
1
व्यामोह और चिंता के बीच के अंतर को भेद। चिंता यह व्यामोह के समान नहीं है, लेकिन ये शर्तें कुछ समानताएं साझा करती हैं। जो लोग चिंता से पीड़ित हैं, वे सभी चीजों के बारे में चिंता करते हैं। वे सोच सकते हैं जैसे "मेरे माता-पिता एक कार दुर्घटना में मर जाएंगे।" उनके भाग के लिए, जो लोग व्याकुलता से पीड़ित हैं, वे ऐसा कुछ सोच सकते हैं जैसे "किसी ने मेरे माता-पिता को मारने के लिए मुझे मार डाला" यदि आपको लगता है कि आपकी समस्या चिंता हो सकती है, तो "कैसे चिंता से निपटने के लिए"।
  • एक विशिष्ट घटना के लिए कभी-कभार चिंता के बीच अंतर भी होता है, जैसे कि जब एक परीक्षा से बल दिया जाता है, और लगातार चिंता जिसमें हर जगह आप का अनुसरण होता है चिंता विकार सबसे आम मानसिक समस्याएं हैं यदि आपकी चिंता किसी विशेष घटना या स्थिति के चारों ओर केंद्रित होने के बजाय सामान्यीकृत या स्थायी दिखाई देती है, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि आप चिंता विकार से पीड़ित हो सकते हैं।
  • नैदानिक ​​व्यामोह की तुलना में चिंता अधिक सामान्य है चिंता विकारों की शुरुआत के लिए औसत उम्र 31 साल है, हालांकि यह जीवन के किसी भी स्तर पर हो सकता है चिंता या जीएडी (सामान्यीकृत घबराहट संबंधी विकार) के लक्षणों में मुख्य रूप से आराम करने में असमर्थता, आसानी से आश्चर्यचकित हो सकती है और इसमें बड़ी संख्या में शारीरिक लक्षणों के बीच ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। अच्छी खबर यह है कि यह स्थिति बहुत ही उपयोगी है।
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 2
    2
    उन लोगों के समूह को इकट्ठा करें जो आपकी स्थिति का न्याय करते हैं। यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह एक सामान्य स्तर के व्यामोह के लिए बहुत आम है हमारे पास सभी असुरक्षाएं हैं और हम जानते हैं कि शर्म की भावना कैसे महसूस होती है लगभग एक तिहाई लोगों के जीवन में कुछ बिंदु पर पागल विचार हैं। निष्कर्ष अग्रिम करने से पहले और मान लें कि आप पागल हो गए हैं, 4 या 5 मित्रों को इकट्ठा करें और पूछें कि क्या आपके विचार प्रक्रियाएं समझदार या भ्रामक हैं। यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आप वास्तव में पागल हैं या नहीं
  • पागलपन के पांच स्तर हैं हम में से अधिकांश को असुरक्षा और भयावह विचारों की सामान्य भावनाएं हैं ("वे मुझे उस अंधेरे मार्ग में मार सकते हैं!" या "वे मेरी पीठ के पीछे मेरे बारे में बात कर रहे हैं, है ना?") हालांकि, अगर निजी खतरा होने का आपका विचार हल्के स्तर तक पहुंचता है ("वे सिर्फ मुझे परेशान करने के लिए शोर कर रहे हैं"), मध्यम ("मेरा फोन कॉल ट्रैक किए जा रहे हैं") या गंभीर ("एफबीआई मेरे टीवी के पीछे है, मुझे देख रहा है") यह एक संकेत है कि आप पागल हो सकते हैं
  • अपने विचारों को आपके जीवन को प्रभावित करने का तरीका देखें। आपको समय-समय पर एक पागल विचार हो सकता है, लेकिन यदि यह आपके जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करता है, तो संभवतः आप नैदानिक ​​रूप से पागल नहीं हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप वास्तव में पागल हैं या यदि आप केवल पिछले अनुभवों पर भरोसा करते हैं कभी-कभी, आपके मित्र या प्रियजन आपके विचारों को "पागल" के रूप में लेबल कर सकते हैं जब आप कुछ अविश्वास करते हैं, लेकिन अविश्वास हमेशा एक नकारात्मक विशेषता नहीं होता है कभी-कभी, आपके जीवन के अनुभवों ने आपको एक निश्चित रूप से व्यवहार को संदिग्ध रूप से देखने के लिए सिखाया हो। उदाहरण के लिए, किसी को संदेह हो सकता है कि आपको चोट लग सकती है, यह जरूरी नहीं है कि इसका मतलब यह है कि इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको लोगों पर भरोसा करने में परेशानी होती है। यह विशेष रूप से एक आघात अनुभव या एक बेहद नकारात्मक अनुभव के बाद आम है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक नए रोमांटिक रुचि को अविश्वास मान सकते हैं जो "सच होने के लिए बहुत अच्छा" लगता है यदि आपके पिछले संबंधों में आपने अपना दिल तोड़ा है, तो संभव है कि आप अपने पिछले अनुभवों से आपको सिखाया हो कि आप बस अपने आप को आधार बना रहे हैं।
  • दूसरी तरफ, अगर आपको संदेह है कि आपका नया रोमांटिक हित एक गुप्त हत्यारा है जिसे आपको मारने के लिए भेजा गया था, तो आप शायद पागलपन से ग्रस्त हैं
  • एक और उदाहरण के रूप में, आप ऐसी स्थिति देख सकते हैं जो किसी स्थिति या व्यक्ति के बारे में "सही" नहीं दिखता है जो अविश्वास उत्पन्न करता है ये प्रतिक्रियाएं हमेशा पागल नहीं होती हैं जब आपको अपनी प्रतिक्रियाओं की जांच करनी चाहिए, आपको उन्हें तुरंत बदनाम नहीं करना चाहिए
  • अपनी प्रतिक्रियाओं और संदेहों का मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय निकालें। आप तत्काल प्रतिक्रियाओं से प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जैसे डर या चिंता धीमा और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि वे जवाब कहाँ से आते हैं। क्या आपके पास एक नींव है, जैसे कि पिछले अनुभव, जो ऐसी प्रतिक्रियाओं को भड़क सकें?
  • तथ्यों की एक छोटी सी जांच करें नहीं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके नए साथी की पृष्ठभूमि की जांच होनी चाहिए। बैठ जाओ, कागज का एक टुकड़ा ले लो और जो कुछ भी होता है उसे नीचे लिखें। स्थिति का वर्णन करें, जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उन भावनाओं को कितनी ताकतवर हैं, आप उस स्थिति के बारे में क्या सोचते हैं, चाहे उन मान्यताओं के पास कोई भी तथ्यों हों जो उन्हें (या नहीं) बनाए रखती हैं और यदि आप इनके आधार पर बदल सकते हैं उन तथ्यों
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 4
    4
    अपने शराब, ड्रग्स और अन्य पदार्थों की खपत को ध्यान में रखें। मादक द्रव्यों के सेवन का एक आम साइड इफेक्ट है। शराबी पुराने मदिरा में मतिभ्रम और व्यामोह पैदा कर सकता है। उत्तेजक, कैफीन (हां, कैफीन!), एडरॉल, या रीटलिन सहित, पागलपन और नींद में परेशानी पैदा कर सकता है। एंटीडिपेंटेंट्स या ओवर-द-काउंटर डेंगेंस्टेंट वाले उत्तेजक को जोड़कर इन दुष्प्रभावों को बढ़ा सकते हैं।
  • एलएलएसडी, पीसीपी (एन्जिल धूल) और अन्य मन-फेरबदल वाली दवाओं जैसे हेल्यूसीनोजेन्स, मतिभ्रम, आक्रामकता और व्यामोह का कारण बन सकते हैं।
  • कोकीन और मेथैम्फेटामाइन समेत अधिकांश अन्य गैरकानूनी दवाएं भी व्यामोह पैदा कर सकती हैं। कोकीन का इस्तेमाल करने वाले 84% लोगों को इस दवा द्वारा प्रेरित पेरेनोई से पीड़ित होता है। यहां तक ​​कि मारिजुआना कुछ लोगों में व्यामोह पैदा कर सकता है।
  • निर्देश के रूप में लिया जाने पर ज्यादातर डॉक्टर की दवाओं के कारण विषाक्तता का कारण नहीं है। हालांकि, डाकोमाइन उत्पादन उत्तेजक द्वारा पार्किंसंस रोग के इलाज के लिए कुछ व्यंजनों मतिभ्रम और व्यामोह पैदा कर सकता है। यदि आप दवाओं का सेवन करते हैं और आपको लगता है कि वे आपके व्याकुलता का स्रोत हो सकते हैं, संभव विकल्प के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें पहले चिकित्सकीय पेशेवर से बात करने के बिना उन्हें खपत न करें
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 5
    5
    अपनी स्थिति के बारे में सोचो एक दर्दनाक घटना या हालिया नुकसान से कुछ लोगों को पागल हो सकता है। यदि आपने हाल ही में किसी को खो दिया है या यदि आप एक विशेष तनावपूर्ण परिस्थिति के माध्यम से जाते हैं, तो आपके दिमाग की मुकाबला रणनीति हो सकती है
  • यदि आपकी पागलख़ाना एकदम हाल की स्थिति (कम से कम पिछले छह महीनों में) से निकलती है, तो शायद यह पुराना नहीं है। फिर भी, यह आपके ध्यान का हकदार है और आपको अभी भी इसके साथ सौदा करना होगा, लेकिन ऐसा करना आसान हो सकता है यदि यह हाल ही में है
  • भाग 2
    पागल विचारों से निपटना

    छवि के साथ डील के साथ आपका पैरानिया चरण 6
    1
    एक डायरी लिखना शुरू करें जिसमें आप अपने विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करते हैं एक पत्रिका लिखने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके व्याकुलता का कारण क्या हो सकता है और तनाव को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका भी है। इसके अलावा, यह आपके ट्रिगर्स या लोगों, स्थानों और परिस्थितियों को पहचानने में आपकी मदद कर सकता है जो आपके व्याकुलता को प्रेरित करते हैं। डायरी लिखना शुरू करने के लिए, आराम से जगह चुनें और प्रतिदिन 20 मिनट का लेखन करने का प्रयास करें। ऐसे परिस्थितियों के बारे में सोचें जिनमें आपको पागल लगता है। उदाहरण के लिए:
    • जब आप अधिक पागल महसूस करते हैं? क्या यह रात में है? सुबह जल्दी? दिन के उस पल के लिए क्या आपको पागल महसूस होता है?
    • आप पागल महसूस करने वाले के करीब हैं? क्या कोई व्यक्ति या ऐसे लोगों का समूह है जिन्होंने आपको अधिक पागल महसूस किया है? आपको क्यों लगता है कि ये लोग आपको सामान्य से अधिक पागल महसूस करते हैं?
    • आप कहां सबसे पागल महसूस करते हैं? क्या ऐसा कोई जगह है जहां आपका व्यामोह उच्चतम बिंदु तक पहुंचता है? उस स्थान से क्या आपको पागल महसूस होता है?
    • क्या परिस्थितियों में आप विषादुता अनुभव करते हैं? शायद आप इसे सामाजिक स्थितियों में करते हैं? क्या यह आपके आस-पास है?
    • जब आप इन भावनाओं को अनुभव करते हैं तो यादें क्या होती हैं?
  • Video: 6 Mobile Photography Tips you must know - 2018

    छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 7
    2
    ट्रिगर्स से आपके एक्सपोजर से बचने या कम करने की योजना बनाएं। एक बार जब आप परिस्थितियों और लोगों की पहचान कर लेते हैं जो आपके व्यामोह में योगदान करते हैं, तो आप इन ट्रिगर्स से आपके जोखिम को कम करने की एक योजना विकसित कर सकते हैं। जबकि कुछ लोग, स्थान और स्थितियां अपरिहार्य लग सकती हैं, जैसे कि काम या विद्यालय, जो आपके व्याकुलता से ट्रिगर होने की जानकारी रखते हैं, आपको उन चीजों से अपने जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है जिन्हें आप बच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि स्कूल से कोई निश्चित मार्ग घर से आपका व्याकुलता उत्पन्न होता है, तो एक अलग रास्ता नीचे जाएं या किसी मित्र को आप से पूछें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 8
    3

    Video: अल्झाइमर रोग – कमज़ोर याददाश्त और दिमागी कमजोरी दूर कर IQ बढाने के लिए सेब का प्रयोग

    अपने विचार प्रक्रिया को प्रश्न करना सीखें ट्रिगर्स के मामले में, जो आप से बच नहीं सकते हैं, अपने पागल विचारों पर सवाल उठाते हुए इन लोगों और परिस्थितियों के बारे में आपको जिस तरह से महसूस करते हैं उसे कम करने या समाप्त करने में सहायता कर सकते हैं। अगली बार जब आप किसी व्यक्ति, स्थान या स्थिति के बारे में पागल विचारों को देखते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • मुझे क्या लगता है? मैंने यह कब किया? कौन उपस्थित था? यह कब हुआ? क्या हुआ?
  • क्या यह विचार तथ्यों या विचारों पर आधारित है? मैं इसे कैसे निर्धारित कर सकता हूं?
  • क्या सोच रहा हूँ या सोचा के संबंध में सोच रहा हूँ? क्या मेरी धारणा या विश्वास यथार्थवादी है? क्यों? इसका क्या मतलब होगा अगर विचार वास्तविक थे?
  • मुझे शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे महसूस होता है?
  • सकारात्मक तरीके से सोचने के लिए मैंने क्या किया या मैं क्या कर सकता था?
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 9
    4
    पागल विचारों से खुद को विचलित करें यदि आप अपनी सामग्री की जांच करके अपने व्याकुलता को खुश नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें एक दोस्त को बुलाओ, पैदल चलने के लिए जाएं या मूवी देखें अपने मन को पागल विचारों से दूर करने का तरीका जानें ताकि आप उनके साथ पागल होना शुरू न करें।
  • व्याकुलता से आप बचने के लिए रुमानी, जुनूनी सोच के पैटर्न से बच सकते हैं, जहां आप टूटे रिकार्ड की तरह एक बार फिर से यही सोचते हैं। रुकना चिंता और अवसाद के उच्च स्तर से संबंधित है।
  • हालांकि, अकेले विकर्षण आमतौर पर इन विचारों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। विकर्षण एक प्रकार का निवारण है, जिसका अर्थ है कि आपको अपने व्याकुलता को दूर करने के लिए अन्य उपायों की भी आवश्यकता होगी।



  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 10
    5
    आप को दंडित करने से बचें शायद आप अपने विचारों से शर्मिंदा महसूस करते हैं, जिससे आप उनके लिए कठोर न्याय कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि इस प्रकार की तकनीक या "सजा" पागल विचारों को संबोधित करने में प्रभावी नहीं है।
  • इसके बजाय, इस लेख के एक बिंदु पर वर्णित अनुसार पुनर्मूल्यांकन का उपयोग करें (अपनी विचार प्रक्रिया की जांच करें), सामाजिक नियंत्रण (दूसरों से सलाह लें) या व्याकुलता का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोआ चरण 11
    6
    निर्धारित करें कि आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है हल्के व्यामोह अपने दम पर प्रबंधनीय हो सकते हैं, लेकिन यदि आपका व्यामोह मध्यम या गंभीर है, तो आपको सबसे ज्यादा पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी यदि आप लगातार पागल विचार रखते हैं, तो निम्न प्रश्न पूछें:
  • क्या आप संभावित हानिकारक विचारों के आधार पर कार्य करने पर विचार करते हैं?
  • क्या आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने की संभावना पर विचार करते हैं?
  • क्या आप सोच रहे हैं और जानबूझकर किसी को चोट पहुंचाईएंगे?
  • क्या आपको वो आवाजें आती हैं जो आपको खुद को या दूसरों को चोट पहुंचाने के लिए कहती हैं?
  • क्या आपके विचार या जुनूनी व्यवहार आपके परिवार या काम के जीवन को प्रभावित करते हैं?
  • क्या आप बार-बार एक दर्दनाक अनुभव फिर से महसूस करते हैं?
  • यदि आप इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो आपको जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेनी चाहिए।
  • भाग 3
    पागलपन को समझना

    छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 12

    Video: BACKWARDS POLAR BEAR PLUNGE! | We Are The Davises

    1
    शब्द "पायरानिया" सही ढंग से परिभाषित करें हम में से बहुत से "विचित्र" शब्द का प्रयोग काफी अस्पष्ट है हालांकि, नैदानिक ​​व्यामोह से अत्याचार की लगातार भावनाओं और अहंकार की अतिरंजित भावना का तात्पर्य होता है। दैनिक अविश्वास के विपरीत, व्यामोह में तर्कसंगत नींव नहीं है कई गंभीर चिकित्सा या मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां हैं जो पेरेनोआ पैदा करती हैं, लेकिन वे आम नहीं हैं आप इन स्थितियों में से किसी एक को अपने दम पर निदान करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का प्रदर्शन करते हैं, तो किसी डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जैसे कि मनोचिकित्सक या नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक के पास जाएं। केवल एक प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर मानसिक बीमारी का निदान कर सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डैल विद आपका पारानोआ चरण 13
    2
    पागल व्यक्तित्व विकार (टीपीपी) के लक्षण लक्षण देखें। टीपीपी जनसंख्या के 0.5% और 2.5% के बीच प्रभावित करता है। जो लोग इससे पीड़ित हैं, वे दूसरों की इतनी अविश्वसनीय है कि यह अपने दैनिक जीवन में अत्यधिक सामाजिक अलगाव तक पहुंचने के मुद्दे पर एक अपघटन पैदा करता है। इसके लक्षणों में निम्नलिखित हैं:
  • बिना किसी कारण के लिए दूसरों में संदेह, विशेष रूप से सोचते हुए कि वे आपको चोट पहुंचा सकते हैं, आप का फायदा उठा सकते हैं या आपको धोखा दे सकते हैं
  • मित्रों और परिवार सहित अन्य लोगों की ईमानदारी के संबंध में अविश्वास
  • दूसरों के साथ विश्वास करने या काम करने में कठिनाई
  • हानिकारक टिप्पणियों या घटनाओं में छिपा या धमकी के अर्थ का अर्थ
  • संचित असंतोष
  • सामाजिक अलगाव या शत्रुता
  • रैपिड क्रोध प्रतिक्रियाएं
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोआ चरण 14
    3
    पागल सिज़ोफ्रेनिया के संकेतों के लिए देखो। पागल सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग आम तौर पर यह आश्वस्त हैं कि दूसरों को उन्हें या उनके प्रियजनों को नुकसान पहुंचाना है। वे यह भी मान सकते हैं कि वे बेहद महत्वपूर्ण हैं (महानता का भ्रम)। केवल लगभग 1% लोग सिज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त हैं पागल सिज़ोफ्रेनिया के अन्य आम लक्षण निम्न हैं:
  • सामाजिक अलगाव
  • दूसरों में अविश्वास
  • सावधानी या आरक्षित व्यवहार
  • भ्रमशील ईर्ष्या
  • श्रवण मतिभ्रम ("चीजों को सुनना")
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 15
    4
    एक भ्रमभंग विकार के संकेतों के लिए देखो भ्रम संबंधी विकार में एक या एक से अधिक विशिष्ट विशिष्ट मानदंडों में विश्वास होता है (जैसे "एफबीआई मेरे सभी आंदोलनों को देखकर मेरे टेलीविजन के पीछे है") यह विशिष्ट है और जरूरी नहीं कि वैश्विक, और यदि वे किसी भी स्पष्ट विचित्र व्यवहार को प्रदर्शित करते हैं तो व्यक्ति कार्य कर सकता है। यह विकार अत्यंत दुर्लभ है, क्योंकि इसमें से लगभग 0.02% लोगों को इससे ग्रस्त हैं भ्रम संबंधी विकार के सामान्य लक्षण निम्न हैं:
  • स्व-संदर्भ के उच्च स्तर इसका अर्थ यह है कि व्यक्ति स्वयं को सब कुछ में संदर्भों को देखता है, भले ही वह सही न हो (उदाहरण के लिए, यह मानना ​​है कि एक फिल्म में अभिनेता सीधे उसके साथ बोलती है)।
  • चिड़चिड़ापन
  • निराशाजनक मूड
  • आक्रामकता
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 16
    5
    इस संभावना पर विचार करें कि आपके पास एक पोस्ट-स्ट्रामर डिसऑर्डर (PTSD) हो सकता है। पीरानिया एक पोस्ट-स्ट्राइक डिसऑर्डर (PTSD) के साथ प्रकट हो सकता है, जो एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जो आघात का सामना करने के बाद विकसित हो सकता है। दर्दनाक अनुभव भी मतिभ्रम पैदा कर सकते हैं, साथ ही व्यामोह अगर आपको अतीत में आघात का सामना करना पड़ता है, जैसे कि दुरुपयोग, तो आप को "सताए जाने वाले उत्साह" या विश्वास के रूप में जाना जाता है जो दूसरों को आप को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। यह विश्वास आपको दूसरों के बारे में संदेह कर सकता है या चिंता करता है कि कोई आपको चोट पहुँचाएगा, यहां तक ​​कि ऐसे परिस्थितियों में जहां ज्यादातर लोग संदिग्ध या हानिकारक नहीं देखेंगे। अन्य व्यामोह के विपरीत, इस प्रकार का भय आघात के प्रति प्रतिक्रिया पर आधारित है। ट्रॉमा प्रबंधन में प्रशिक्षित एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ मिलकर काम करने से आपको PTSD और इस प्रकार के व्याकुलता पर काबू पाने में मदद मिल सकती है।
  • PTSD के लिए सबसे सामान्य उपचार संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) है, जो सीखने पर ध्यान केंद्रित करता है कि आपके आघात से आपकी सोच और व्यवहार पर कैसे असर पड़ा है। आप अपने और दुनिया के बारे में सोचने के नए तरीके सीख सकते हैं जो आपके लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।
  • अन्य उपचारों में एक्सपोज़र थेरेपी, और आंदोलन के द्वारा desensitization और पुनर्संसाधन (ईडीएमआर, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) शामिल हैं
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 17
    6
    अपनी भावनाओं के बारे में एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें मदद के बिना, आपके व्यामोह का कारण निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है, साथ ही उन भावनाओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। एक प्रमाणित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको इन भावनाओं को समझने और उन्हें दूर करने में मदद कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि पागल महसूस करना एक अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य स्थिति का हिस्सा हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक से बात करने से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि क्या होता है और कार्रवाई का सर्वोत्तम कार्य तय करता है।
  • एक चिकित्सक के पास बहुत आम है लोग अपने जीवन में सुधार करने के लिए हर समय ऐसा करते हैं आप सहायता प्राप्त करने के अपने फैसले के बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं, क्योंकि यह कुछ हद तक साहसी है और यह दर्शाता है कि आप अपने बारे में परवाह करते हैं
  • अन्य चिकित्सकों की यात्रा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें! बहुत से लोग पहले चिकित्सक के साथ आते हैं जो वे आते हैं। यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो एक नया ढूंढिए, जो आपको सहज महसूस करता है और आप पर भरोसा कर सकते हैं। यह प्रगति का सबसे तेज़ तरीका होगा
  • ध्यान रखें कि आपके चिकित्सक को आपके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी को रखने के लिए कानूनी दायित्व है। व्यामोह वाले लोग अक्सर अपनी समस्याओं को साझा करने से डरते हैं, लेकिन चिकित्सकों को अपने रहस्यों को सुरक्षित रखने के लिए एक कानूनी और नैतिक दायित्व है। इस नियम का एकमात्र अपवाद यह है कि अगर आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाई, दुर्व्यवहार या उपेक्षा करने की योजना साझा करते हैं, या यदि कोई अदालत आपको जानकारी का खुलासा करने का आदेश देती है क्योंकि आप एक परीक्षण में शामिल हैं
  • युक्तियाँ

    • दवाओं और शराब से बचें शायद आपको लगता है कि वे आपकी मदद करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। केवल अपने व्यामोह को बदतर बनाओ
    • ध्यान करने के लिए सीखें, जब आप अपने पागल विचारों को प्रकट करते हैं तो आराम कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि ज्यादातर लोग अच्छे हैं और आप के खिलाफ विवाद नहीं करते।
    • याद रखें, चाहे जो कुछ भी हो, सब कुछ अंत में ठीक हो जाएगा
    • अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और आराम से चीजों के बारे में सोचें, शायद खुश यादें यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो मध्यवर्ती स्तर की अंकगणित समस्याओं को मानसिक रूप से हल करने की कोशिश करें (जैसे, 13 x 4 कितना है)।

    Video: How To Stop Negative Thinking [ In Hindi ] | Stop Negative Thoughts and Overthinking

    चेतावनी

    • किसी और के साथ अपने विचारों और भावनाओं को साझा करें यदि आप उन्हें दमन करते हैं, अंततः वे सभी एक ही बार बाहर आ जाएंगे और ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा होगा। किसी के साथ बोलो जिसे आप भरोसा करते हैं
    • दूसरों को चोट मत करो क्योंकि आपको संदेह है कि वे आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com