ekterya.com

अनुलग्नक विकार वाले प्रियजनों की मदद कैसे करें

लगाव विकार से पीड़ित लोगों को स्वस्थ रिश्तों को विकसित करने और बनाए रखने में समस्याएं हैं। आम तौर पर, लगाव विकार बचपन में निहित हैं और एक व्यक्ति की, दूसरों के साथ संवाद स्नेह दिखाने के लिए और विश्वास या सहानुभूति दिखाने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। एक अनुलग्नक विकार के साथ एक प्यार होने एक चुनौती हो सकती है। हालांकि, इन स्थितियों में आपको सूचित करके और संलग्नक विकार वाले बच्चों या वयस्कों के साथ प्रभावी ढंग से व्यवहार करने के लिए सीखने से, आप एक खुश और स्वस्थ रिश्ते का आनंद ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जानकारी प्राप्त करें

अनुलग्नक विकार चरण 1 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
1
लगाव के सिद्धांत के बारे में पढ़ें। अनुलग्नक विकार के साथ किसी को मदद करने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अनुलग्नक विकार क्या है, किस कारण की स्थिति और यह एक स्वस्थ अनुलग्नक से अलग है। आपको विभिन्न प्रकार के लगाव और हर एक के तरीके के बारे में सूचित करके, आप अपने प्रियजन को बेहतर ढंग से समझने और समर्थन करने में सक्षम होंगे।
  • अनुलग्नक सिद्धांत के बारे में जानने के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं वेब लेख उन लोगों के लिए आसान और सुलभ हैं जो इस विषय में विशेषज्ञ नहीं हैं। एक बार जब आप बुनियादी अवधारणाओं को पहचानते हैं, तो पत्रिकाओं और पुस्तकों के लेख आपको अनुलग्नक के सिद्धांत में एक गहन जानकारी दे सकते हैं।
  • लगाव सिद्धांत पर कुछ किताबें निम्नलिखित शामिल हैं: जब प्यार पर्याप्त नहीं है: एक गाइड प्रतिक्रियाशील लगाव विकार रेड-नैन्सी एल थॉमस पी डी के साथ पेरेंटिंग के लिए स्टैंड अलोन कर्मकार- और टुकड़ी: मौरिस मिएरा द्वारा एक दत्तक ग्रहण यादगार
  • अनुलग्नक विकार चरण 3 के साथ सहायता वाले प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    2
    लगाव विकार के कारणों को समझें आमतौर पर 3 वर्ष की आयु से पहले, शुरुआती बचपन में माता-पिता या प्राथमिक देखभालकर्ता के साथ बंधन की कमी के कारण अनुलग्नक विकार होते हैं। लगाव विकार के लिए कई अलग-अलग संभावित कारण हैं
  • दुर्व्यवहार या उपेक्षा लगाव विकार पैदा कर सकता है, लेकिन यह भी अवसाद की बीमारी या माता-पिता के भावनात्मक उपलब्धता की कमी देखभाल करने वालों में बदल जाता है, गोद लेने की स्थितियों और crianza- देखभाल और बच्चे को अस्पताल में भर्ती सहित ।
  • अनुलग्नक विकार हमेशा खराब पेरेंटिंग का नतीजा नहीं होता है कभी-कभी परिस्थितियों के कारण अनुलग्नक विकार का अपरिहार्य है हालांकि, यदि बच्चे को समझना बहुत मुश्किल है कि वह क्या हो रहा है, तो वह इस घटना को परित्याग के रूप में देख सकता है।
  • ध्यान रखें कि लगाव की समस्या आमतौर पर बचपन में शुरू होती है यदि देखभालकर्ता बच्चे को आराम प्रदान नहीं करता है, तो उसके लिए लगाव की समस्याएं विकसित करना संभव है इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कि कैसे देखभाल करने वाले बच्चे को जवाब देते हैं, भिन्न हो सकते हैं।
  • अनुलग्नक विकार चरण 2 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    3
    विभिन्न प्रकार के लगाव विकारों को ध्यान में रखें जबकि सभी लगाव विकार एक बच्चे के रूप में उपेक्षा या उपेक्षा की भावना के कारण होते हैं, प्रत्येक व्यक्ति एक अलग लक्षण पेश कर सकता है कुछ लोगों को, या अपनी भावनाओं से निपटने के लिए गुस्से में वापस ले लिया कार्य करते हैं जबकि अन्य सामाजिक निषेध की उनकी भावना खो देते हैं, लेकिन अभी भी समस्या को व्यक्त करने के लिए है या उनके वास्तविक स्नेह स्वीकार करते हैं। 4 प्रकार के अनुलग्नक हैं: सुरक्षित, असुरक्षित, बचनेवाला, प्रतिक्रियाशील और बेतरतीब।
  • सुरक्षित लगाव तब होता है जब बच्चे के देखभालकर्ता, सावधान, संवेदनशील और ग्रहणशील होते हैं। इससे बच्चे को देखभाल करने वाले के साथ अपने संबंधों में सुरक्षित महसूस करने और उनके साथ अपने रिश्ते के बाहर स्वस्थ रिश्ते बनाने के लिए इस अनुभव का उपयोग करने की सुविधा मिलती है।
  • असुरक्षित परिहार संलग्नक तब होता है जब देखभालकर्ता बच्चे की भावनाओं को नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया देता है या उन्हें अनदेखा करता है। इससे बच्चे को देखभाल करने वाले से बचने का कारण बनता है जब वह परेशान महसूस करता है।
  • रिएक्टिव अनुलग्नक तब होता है जब देखभालकर्ता बच्चे को असंगत रूप से प्रतिक्रिया देता है, इसलिए बच्चे देखभाल करने के लिए ध्यान देने के लिए अपनी भावनाओं को क्रियान्वित करेगा या बढ़ाएंगे।
  • अव्यवस्थित लत तब होती है जब देखभाल करने वाले डरते हैं, भयभीत महसूस करते हैं, अस्वीकार करते हैं या अप्रत्याशित होते हैं। इससे बच्चे को देखभाल करनेवाले से डरना पड़ता है और उसे सहज महसूस करने के लिए उससे परेशान महसूस होता है बच्चे अपनी भावनाओं से निपटने में मदद करने के लिए नियंत्रित व्यवहार भी विकसित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अनुलग्नक विकार के साथ एक बच्चे की मदद करें

    अनुलग्नक विकार चरण 4 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    1
    एक बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें लगाव विकार आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकारों और अवसादग्रस्तता विकारों सहित अन्य शर्तों, के एक नंबर के साथ भ्रमित किया जा सकता है, तो यह एक पेशेवर से एक निदान पाने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • आपके बच्चे के बच्चों का चिकित्सक एक मनोचिकित्सक की सिफारिश कर सकता है जो बच्चे का मूल्यांकन कर सकता है और पुष्टि कर सकता है कि क्या उसे अटैचमेंट डिसऑर्डर है। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर भी सीधे बच्चे की देखरेख के बाद एक व्यक्तिगत वसूली योजना का पालन करने के लिए आपको मार्गदर्शन दे सकता है
  • अनुलग्नक विकार चरण 5 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र

    Video: एलिस इन वंडरलैंड - परी कथाओं हिंदी में - ऐलिस इन वंडरलैंड - हिंदी परी कहानी -हिन्दी Pari कहानी

    2
    अपने बच्चे को नियमितता की भावना देने के लिए दिनचर्या बनाएं। लगाव विकार वाले बच्चों को लगता है कि वे अन्य लोगों पर भरोसा नहीं कर सकते अपने जीवन में नियमित और धीरज को मजबूत करके अपने बच्चे को सोचने में मदद करें।
  • लगाव विकार के साथ बच्चों के लिए, जीवन अस्थिर और भयावह लग सकता है, तो एक संरचना उपलब्ध कराने के द्वारा, आप भी उन्हें सुरक्षा और स्थिरता के एक आरामदायक भावना दे।
  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को नींद, व्यायाम और स्वस्थ भोजन का सेवन ये स्वस्थ आदत आपके बच्चे के मनोदशा और व्यवहार को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। इसके अलावा, कठिन परिस्थितियों से निपटना आसान हो सकता है
  • अनुलग्नक विकार चरण 6 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    3
    अवांछनीय व्यवहार के लिए परिणामों को परिभाषित करें अनुलग्नक विकार वाले बच्चे क्रोध के कारण दूसरों को मारने की कोशिश कर सकते हैं, या वे लोग झूठ बोल सकते हैं या लोगों को हेरफेर कर सकते हैं ये व्यवहार उनके जन्मजात चरित्र या माता-पिता या देखभाल करनेवाले के रूप में आपकी क्षमता के विपरीत नहीं हैं, उनके आघात का प्रतिबिंब है
  • यह स्पष्ट करें कि ये व्यवहार सही नहीं हैं और आप अपने बच्चे से अपेक्षित व्यवहार के प्रकार पर स्पष्ट लेकिन फर्म सीमा स्थापित नहीं करते हैं। नियमों और परिणामों का एक अच्छी तरह से परिभाषित सेट बच्चे को उनके जीवन में आवश्यक स्थिरता की भावना देगा और इन नकारात्मक व्यवहारों को दूर करने में उन्हें मदद करेगा।



  • अनुलग्नक विकार के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक शीर्षक चरण 7
    4
    बधाई और उसे अक्सर प्यार अनुलग्नक विकार आम तौर पर तब विकसित होता है जब कोई बच्चा किसी अभिभावक या देखभालकर्ता से पर्याप्त ध्यान, प्रतिज्ञान या स्नेही स्पर्श नहीं करता है। समर्थन की भौतिक स्पर्श, जैसे हग्स और अच्छे व्यवहार के लिए मौखिक प्रशंसा की पेशकश करके इस पैटर्न को तोड़ दें। इससे आप सुरक्षित, स्वीकार और प्यार महसूस कर सकते हैं।
  • अनुलग्नक विकार वाले कई बच्चे अपनी उम्र में अपेक्षाकृत परिपक्व नहीं हैं। युवा बच्चों के लिए उचित संचार शैली के लिए वे भावनात्मक रूप से अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दे सकते हैं उदाहरण के लिए, जब कोई बच्चा परेशान होता है, तो समस्या के बारे में बात करने की तुलना में ले जाने और कमाल की एक बेहतर रणनीति हो सकती है।
  • प्रतिक्रियाशील लगाव विकार वाले कुछ बच्चे प्रशंसा करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते क्योंकि वे उन्हें शक्ति गतिशील के एक सुदृढ़ीकरण के रूप में मानते हैं जो उन्हें किसी नुकसान में डालता है। अगर यह आपके बच्चे के साथ मामला है, तो उसे बधाई देने के बजाय, अपने सकारात्मक व्यवहार की सराहना का अपना ध्यान बदलें।
  • Video: राजकुमारी की कहानी || Fairy tale in hindi || sleeping beauty (बच्चों के लिए नई हिंदी कहानी)

    अनुलग्नक विकार चरण 8 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र

    Video: परियों की कहानियाँ - बच्चों के लिए नई हिंदी Kahaniya | बच्चों के लिए कहानियां | हिंदी परी कथाओं | कू कू टीवी

    5
    एक परिवार के चिकित्सा में भाग लें अनुलग्नक विकार से बच्चे को ठीक करने में मदद करने के लिए परिवार चिकित्सा सबसे प्रभावी प्रकार की चिकित्सा है व्यक्तिगत चिकित्सा संभवतः उपयोगी नहीं हो सकती है क्योंकि बच्चे चिकित्सक के लिए सत्य को बिगाड़ सकते हैं या आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब माता-पिता प्रत्येक थेरेपी सत्र में मौजूद होते हैं, तो दोनों यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि चिकित्सक के पास क्या हो रहा है, इसका सटीक चित्र है। परिवार चिकित्सा भी लाभकारी है क्योंकि इसमें माता-पिता को वसूली में शामिल करना शामिल है
  • पारिवारिक चिकित्सा सत्र माता-पिता को शिक्षित कर सकते हैं कि उनके बच्चे के व्यवहार और उनके स्वस्थ रिश्ते बनाने में मदद करने के लिए वे क्या कर सकते हैं।
  • भाग 3
    रिश्तों में लगाव संबंधी विकारों का व्यवहार करना

    अनुलग्नक विकार चरण 9 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    1
    भावनात्मक उपलब्धता दिखाता है अनुलग्नक विकार वाले किसी व्यक्ति को बहुत अधिक भावनात्मक आघात का सामना करना पड़ा है, जिनमें से कुछ को उनके मानस में दफन किया जा सकता है। एक लगाव विकार के साथ एक जोड़ी का समर्थन करने के लिए आप सबसे अच्छी बात पहुंच के भीतर भावनात्मक रूप से हो सकते हैं, भले ही आप हमेशा क्या हो रहा है यह समझ न सकें।
    • उसे खुद को स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें, प्रश्न पूछें जब आपको वह कुछ समझ न आती है और उसकी भावनाओं को मान्य करती है यह आपके साथी को आपके पर भरोसा करने में मदद करेगा।
    • ऐसी बातें कहें जैसे "मैं जानना चाहता हूं कि आप कैसा महसूस करते हैं" या "आप गुस्से में दिखते हैं ... मुझे इसके बारे में बताएं।"
  • अनुलग्नक विकार के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक शीर्षक चरण 10
    2
    व्यक्तिगत सीमाओं की स्थापना और सम्मान अनुलग्नक विकार वाले व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखने के लिए स्पष्ट संचार की आवश्यकता होती है। आप और आपके साथी दोनों कुछ अलग-अलग तरीकों से शायद कुछ चीजें देखेंगे। कुछ व्यवहार आपके लिए हानिकारक या परेशान हो सकते हैं, और इसके विपरीत। अपने साथी से बात करें और उन व्यवहारों के संबंध में सभी सीमाएं स्थापित करें, जिन्हें आप अपने रिश्ते के साथ सहज महसूस करते हैं और जिन्हें आप नहीं करते।
  • व्यक्तिगत सीमाओं को स्थापित करने का यह मतलब नहीं होना चाहिए कि आप और आपके साथी अपने वर्तमान भावनात्मक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए एक साथ काम नहीं करते। एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए, एक अनुलग्नक विकार वाले व्यक्ति को उनकी समस्याओं का सामना करना होगा और कुछ समय पर दूसरों पर भरोसा करना सीखना होगा। हालांकि, अपने साथी को यह करने के लिए बाध्य करने की कोशिश मत करो। वह तैयार होनी चाहिए और इस समस्या पर अपने दम पर काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • अनुलग्नक विकार चरण 11 के साथ मदद के प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का समर्थन करें किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध होने के नाते जिस पर अनुलग्नक विकार है, समय पर भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है अपने तनाव के स्तर को कम रखने के लिए, अपने लिए नियमित रूप से समय लें और अपना खुद का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए काम करें। एक संतुलित आहार खा रहा है, नियमित रूप से व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेने और ड्रग्स और अल्कोहल से दूर रहना आपके संबंधों को संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • अनुलग्नक विकार चरण 12 के साथ सहायता प्रियजनों का शीर्षक चित्र
    4
    एक व्यक्ति या युगल चिकित्सा में भाग लें यहां तक ​​कि अगर आपके पास अनुलग्नक विकार नहीं है, तो चिकित्सा आपको अपने साथी को बेहतर ढंग से समझने में, प्रभावी संचार के लिए रणनीतियों को सीखने में मदद कर सकती है, और अपने रिश्ते के बारे में अपनी भावनाओं का विश्लेषण कर सकती है।
  • यदि आप अपने साथी के साथ एक युगल चिकित्सा में जाते हैं, तो एक चिकित्सक अपने परस्पर व्यवहार में नकारात्मक पैटर्न की पहचान करने में मदद कर सकता है और ये पैटर्न दोहराते रहने से बचने के तरीके ढूंढ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि अनुलग्नक आपके बच्चे को सुरक्षित महसूस करने के बारे में है यह अनुशासन, मनोरंजन या शिक्षण से अलग है
    • अगर आपने एक ऐसे बच्चे को अपनाया है जिसे बुरा व्यवहार किया गया है, तो ध्यान रखें कि वह ऐसा नहीं करता क्योंकि वह आपको प्यार नहीं करता है उनके अनुभवों ने लोगों के साथ बंधन के लिए इसे और अधिक कठिन बना दिया है, और इससे पहले कि परिवर्तन हो सकते हैं हालांकि, अपने प्यार और स्नेही व्यवहार आप अपने और दूसरे लोगों में विश्वास विकसित करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com