ekterya.com

ऑटिस्टिक बच्चों को सामूहीकरण करने में सहायता कैसे करें

ऑटिस्टिक बच्चे (और वयस्क!) दूसरों से संबंधित होना मुश्किल है, लेकिन अभी भी सबसे ज्यादा जुड़ना और मित्र बनाना चाहते हैं। उन्हें पढ़ाने के लिए कि कैसे अच्छी तरह से सामाजिक होना उनके दैनिक जीवन में उन्हें मदद मिलेगी।

चरणों

एसपेगर सिंड्रोम चरण 1 के साथ सोशल्यइज़ किड्स शीर्षक वाला इमेज
1
अपनी उम्र के बच्चों के साथ समय बिताने के लिए मज़ेदार तरीके ढूंढने में उसे सहायता करें आप एक क्लब में नामांकन कर सकते हैं, स्पोर्ट्स टीम ढूंढ सकते हैं या किसी पसंदीदा गतिविधि से जुड़े समूहों को खोजने में सहायता कर सकते हैं (जैसे नृत्य)। हालांकि, बच्चे को इन गतिविधियों को करने के लिए मजबूर न करें क्योंकि वह भुगतना होगा।
  • गतिविधियों को चुनने में बच्चे की विशेष रुचि पर विचार करें यदि आप बच्चे के जुनून में से एक पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो बातचीत आसान हो सकती है।
  • बच्चों, किशोरों या ऑटिस्टिक वयस्कों को ढूंढें, जो आपके बच्चे मिल सकते हैं और दोस्त बन सकते हैं। अन्य ऑटिस्टिक लोगों से मिलना, बच्चे के आत्मसम्मान का निर्माण करने में मदद करेगा और उसे दिखाएंगे कि वह अकेला नहीं है।
  • स्थिति को सुखद और यथासंभव तनाव मुक्त रहने दें। बच्चों को मज़ेदार होने की आज़ादी होने पर वे और अधिक सीखते हैं और परिपक्व होते हैं।
  • एस्परगर सिंड्रोम चरण 2 के साथ सोशल्यइज़ किड्स शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: एक Autistic से इनसाइट्स: आत्मकेंद्रित के साथ किसी को सामाजिक कौशल सिखा

    आपको सामाजिक कौशल सिखाना यह समझ में नहीं आ रहा है कि बच्चे को एक सामाजिक स्थिति में डाल दिया जाए, अगर वह निश्चित नहीं है कि कैसे दूसरों से संबंधित है ऑटिस्टिक लोगों को यह विशेष रूप से सामूहीकरण करना मुश्किल लगता है, इसलिए इन बच्चों को उनकी उम्र की तुलना में उन्हें अधिक समर्थन की आवश्यकता होगी।
  • स्पष्ट रूप से सामाजिक कौशल का वर्णन करें ताकि बच्चे को भ्रमित न हो। उदाहरण के लिए: "जब आप मुझसे बात करते हैं तो लोगों को देखने के लिए यह विनम्र है यदि आपकी आंखों को देखकर असुविधाजनक होता है, तो आप किसी की आइब्रो, मुंह, हाथ या सामान्य पते को देखने की कोशिश कर सकते हैं"।
  • यह मीडिया प्रदान करता है जो अच्छे सामाजिक कौशल के मॉडल लेते हैं। कई बच्चों की किताबें सबक सिखें (जैसे, धमकाने का सामना कैसे करें या साझा करने के तरीके) और जैसे टेलीविजन कार्यक्रम मेरी छोटी टट्टू अक्सर सामाजिक स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के रचनात्मक तरीके सिखाने। इससे बच्चों को एक मजेदार और जानने में मदद मिलती है "सुरक्षित"।
  • बड़े बच्चों और किशोरों को सामाजिक संपर्क के बारे में स्व-सहायता पुस्तकों की तरह लग सकता है। जैसे कुछ प्रसिद्ध खिताब चुनने की कोशिश करें दोस्तों को कैसे जीतें और लोगों को प्रभावित करें और अत्यधिक प्रभावी लोगों की सात आदतों आप ऑक्सीजन के लोगों द्वारा लिखे गए विकि, लेख या संसाधनों में दिलचस्पी ले सकते हैं (जैसे Realsocialskills, अंग्रेजी में)
  • छवि का शीर्षक, आपके माता-पिता को आपको समय की एक छोटी राशि में कुछ महंगी खरीदना है चरण 10
    3
    एक अच्छा रोल मॉडल बनें अनुकरण से बच्चे सीखते हैं, और आपका बच्चा आपके कार्यों को यह निर्धारित करने के लिए देखेगा कि क्या उपयुक्त है सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें, सवाल पूछें, अच्छी तरह से सुनो और अगर आपको नाराज या नाराज हो तो शांत होने में समय दें। बच्चा आपको देखेगा और वही कर रहा होगा।
  • इमेज का शीर्षक कॉन्स्टेंस अदर डैडी टू लेट द री रोनटोन स्टेप 8



    4
    भावनात्मक समर्थन प्रदान करें बच्चे के संचार (मौखिक या गैर-मौखिक) का सम्मान करें और हर दिन बात करने और एक साथ खेलते रहें। जब बच्चा परेशान हो जाता है, तो उससे पूछें कि उसे तुरंत दंडित करने के बजाय क्या होता है और उसे समस्या हल करने में मदद करने और फिर से होने से इसे रोकने के लिए प्रस्ताव देता है। यह आपको समर्थित महसूस करने में मदद करेगा और आपको पर्याप्त बताएगा कि आपको मित्रों के साथ समस्याएं हैं या नहीं।
  • एस्परगार्ड सिंड्रोम के साथ सोशलज़ किड्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: आत्मकेंद्रित: मित्रों, समाजीकरण और स्कूल बनाने

    5
    बदमाशी पर ध्यान दें अधिकांश ऑटिस्टिक बच्चों को एक तरफ या किसी अन्य तरीके से, अपने मतभेदों के कारण कुछ बिंदु पर धमकी दी जाती है। वे अपने सहपाठियों द्वारा धमकाया जा सकता है स्कूल में अपने बच्चे के साथ सब कुछ ठीक है यह सुनिश्चित करने के लिए बच्चे, शिक्षकों और यहां तक ​​कि प्रिंसिपल के साथ अक्सर बात करें।
  • इमेज शीर्षक से कॉस्ट्रेस डैडी टू द चलो यू री रिंगटोन चरण 5
    6
    इंटरैक्शन के अवसरों की पेशकश करें, लेकिन इसे दबाव न दें। आपका बच्चा तब तक सामूहीकरण करना पसंद नहीं करेगा जब तक उसे लगता है कि उसे पसंद नहीं है। अगर आपको डर लगता है या चुप समय की आवश्यकता है, तो मुझे इसे दो। विश्वास है कि आप अपनी गति से मित्र बनाने के लिए कौशल सीखेंगे।
  • युक्तियाँ

    • ऑनलाइन ऑटिस्टिक समुदाय की जांच करें ऑटिस्टिक लोग ऑटिस्टिक बच्चों की मदद करने के बारे में अच्छी सलाह दे सकते हैं।

    Video: आत्मकेंद्रित के साथ बच्चे को सामाजिक कौशल शिक्षण

    चेतावनी

    • कभी नहीं ऑटिस्टिक बच्चे को सामाजिक स्थितियों का अभ्यास करने के लिए मजबूर करते हैं जो उन्हें असुविधाजनक महसूस करते हैं।
    • बच्चे के लिए चिकित्सा चुनने पर सावधान रहें कुछ व्यवहार उपचार बच्चे की क्षमताओं का सम्मान नहीं करते हैं और उनके सामाजिक कौशल कम कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com