ekterya.com

किशोरावस्था में चिंता करने से कैसे मदद मिल सकती है

चिंता एक भावना है जो कि किशोरावस्था के एक बड़े हिस्से पर है। स्कूल, सामाजिक जीवन और अतिरिक्त गतिविधियों के दबाव के साथ, किशोरावस्था अक्सर कई तनावों के अधीन होती हैं। हालांकि, चिंता सभी ऊर्जा का उपभोग कर सकती है और अक्सर एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या का लक्षण है। अगर आपके बच्चे या किसी अन्य किशोरावस्था की चिंता आपको चिंता का विषय बना रही है, तो आप उसकी मदद करने के लिए बहुत सी बातें कर सकते हैं। उसे बताएं कि जब वह चाहें तो वह आपके साथ बात कर सकता है आप सकारात्मक सोच को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं और उसे तनाव से निपटने के तरीके खोजने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि आप पेशेवर मदद पाने की संभावना पर विचार करें, ध्यान रखें कि चिंता और अवसाद विकारों को अक्सर मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में पेशेवरों की सहायता की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
अपने किशोर के साथ बात करें

छवि के शीर्षक में सहायता करें आपका किशोर चिंता के साथ सामना करें चरण 1
1
किशोरों को हर समय आपके साथ बात करने के लिए प्रोत्साहित करें क्या किशोर चिंता की भावनाओं या चिंता विकारों से जूझ रहा है, युवा व्यक्ति के लिए एक सुरक्षित स्थान स्थापित कर रहा है, जिसमें वह महसूस करता है कि वह आप पर भरोसा कर सकता है, उसे उसे चिंता के साथ सामना करने में मदद करने की अनुमति देगा। आपको अवश्य पता होना चाहिए कि आप हर समय आपके पर भरोसा कर सकते हैं उसे बताएं कि आप बोलने के लिए उपलब्ध हैं और आप हमेशा उसे हमेशा बिना शर्त समर्थन देंगे।
  • किशोरावस्था के वर्षों ऐसे समय होते हैं जब कई युवा लोग अपनी आजादी की तलाश करते हैं। ध्यान दीजिए कि अगर आप अपने मनोदशा या सामाजिक जीवन के बारे में बहुत से सवाल पूछते हैं तो आपका किशोरावस्था अलग-थलग हो सकता है और दबाव में पड़ सकता है। अपने साथ जानकारी साझा करने के लिए इसे दबाए बिना समर्थन देने का प्रयास करें कि आप निजी रखना पसंद करते हैं
  • किशोरी की पूछताछ से बचें क्या गलत है यह पूछने के बजाय, ऐसा कुछ कहें "तुम्हें पता है कि अगर मुझे किसी बात के बारे में मुझसे बात करने की ज़रूरत है, तो मैं हमेशा तुम्हारी बात सुनने के लिए यहीं हूं"। यह वह हो जो आपके साथ खुलता है जब उन्हें लगता है कि वह ऐसा कर सकता है।
  • यह संभावना है कि किशोरी पहले आपके साथ बंद हो जाता है दुख और तनाव की भावनाएं किसी भी उम्र में बोलने के लिए कठिन विषय हैं। हालांकि, लगातार रहें और उसे पता करें कि आप उससे प्यार करते हैं और आप वास्तव में उसकी मदद करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि इस बारे में बात करना कठिन है, लेकिन मैं आपको प्यार करता हूँ और मैं आपकी सहायता करना चाहता हूं"।
  • छवि के शीर्षक में मदद करें आपकी किशोर चिंता के साथ सामना करें चरण 2
    2
    अपने किशोरावस्था को सुलझाने के कौशल को सिखाओ फैसले लेने की प्रक्रिया करने से आपको मुश्किल निर्णय लेने से परेशानी का सामना करने में मदद मिल सकती है, जैसे कि अधिक नियंत्रणीय प्रक्रिया। विकसित होने में आपकी मदद करने के लिए कठिन समस्याओं का समाधान करें और अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल में सुधार.
  • किशोरावस्था को समस्या हल करने की प्रक्रिया को पढ़कर कठिन परिस्थितियों को हल करने में मदद करें इस प्रक्रिया के विभिन्न संस्करण हैं, लेकिन आम तौर पर निम्न छह चरणों का संक्षेप किया जाता है:
  • समस्या की पहचान करें
  • विकल्पों की सूची बनाएं और उनमें से प्रत्येक के संभव परिणाम बनाएं। सकारात्मक और नकारात्मक परिणाम दोनों को निशाना बनाना, जिसमें संभावित प्रभाव भी शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक को दूसरों पर हो सकता है
  • विकल्पों की तुलना करें
  • सबसे अच्छा विकल्प चुनें
  • चयनित विकल्प पर अनुवर्ती योजना बनाएं।
  • समस्या और उसके समाधान पर ज़ोर दें। क्या काम किया? आप क्या बदलेंगे?
  • उदाहरण के लिए, किशोरावस्था समस्या के रूप में एक परीक्षा में खराब ग्रेड की पहचान कर सकता है, फिर विकल्पों की सूची बनाना "अतिरिक्त अंक मांगें" और "अगले परीक्षा के लिए और अधिक अध्ययन करें"। वह यह तय कर सकता है कि अगली परीक्षा के लिए और अधिक पढ़ना सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि वह एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी, जो उसके औसत को बढ़ाता है। मैं ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक अध्ययन करने और एक अध्ययन कार्यक्रम स्थापित करने का निर्णय कर सकता हूं। फिर, वह इस बात पर प्रतिबिंबित कर सकता है कि उन्होंने पिछली परीक्षा के लिए कैसे तैयार किया और अपने गरीब वर्ग और तैयारी के अभाव के बीच संबंध स्थापित किए।
  • सामान्य तौर पर, किशोरों को उन चीजों के बीच का अंतर जानने की भी ज़रूरत है जो उनके नियंत्रण में हैं और जो नहीं हैं। यदि किशोरों के नियंत्रण में कुछ नहीं है, तो उसे कुछ और अधिक उत्पादक बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप परेशान हैं क्योंकि आपको स्कूल की पहली पसंद पर स्वीकार नहीं किया गया है, तो आपको अध्ययन केंद्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • छवि के शीर्षक में सहायता करें आपका किशोर चिंता के साथ सामना करें चरण 3
    3
    निर्णय लेने के बिना सुनो। चिंता और तनाव शर्म की बात हो सकती है। मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के आसपास एक महान कलंक है और बहुत से लोग इस बात से डरते हैं कि वे अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए कितना संघर्ष करते हैं। यदि वह आपको अपनी चिंता के बारे में बताता है, निर्णय लेने के बिना उसे सुनें।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किशोरी अपने साथ सहज संवाद करने का अनुभव करता है। यह जरूरी नहीं है कि आप सलाह या प्रतिक्रिया दें आपको बस इतना करना है कि वह सुनो और समझें।
  • उसे बताइए कि आप क्या सुन रहे हैं। जैसे कुछ कहो "मैं समझता हूं कि आप अपने सामाजिक जीवन के बारे में चिंतित हैं" या "मैं समझता हूं कि कई किशोर स्कूल के बारे में चिंतित हैं"। युवा व्यक्ति को अच्छा महसूस करने के लिए मजबूर न करें, उसे बताएं कि कभी-कभी दुखी या चिंतित होना सामान्य है।
  • उसे उसके मनोदशा को बदलने के लिए मजबूर करने की कोशिश न करें। यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि आपकी चिंता तर्कहीन है, तो इस तथ्य को इंगित करते हुए हमेशा मदद नहीं करता है। वह शायद बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि उसकी चिंता निराधार है, लेकिन वह उस भावना से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं हो सकता है। सोचा की अपनी लाइन की आलोचना या चुराकर मत करो। यह आपको अलग कर सकता है और भविष्य में आपके साथ संवाद करने की संभावना कम कर सकता है।
  • छवि के शीर्षक में सहायता करें आपका किशोर चिंता से निपटने चरण 4
    4
    किशोरी की भावनाओं को मान्य करें हालांकि चिंता एक बिंदु तक पहुंच सकती है जहां यह हानिकारक है, यह जीवन का सामान्य हिस्सा है उसे पता है कि समय-समय पर उदास, चिंतित और जोर महसूस करने के लिए ठीक है। अपनी चिंताओं को स्वीकार करें, भले ही वे तर्कहीन लग रहे हों। उसके साथ बुरा मनोदशा से बाहर निकलने की कोशिश मत करो, क्योंकि इससे वह सोच सकता है कि आप जिस तरीके से महसूस करते हैं उसे कम कर रहे हैं।
  • अगर आपको यकीन नहीं है कि आपको क्या कहना चाहिए, जो किशोर ने अभी कहा है, वह दोहराएं, मददगार हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपने जो कुछ भी कहा, उसे आप समझ नहीं पाए, तो यह आपको दिखाएगा कि आपने उसकी बात सुनी है और आगे बढ़ने के लिए उसे प्रोत्साहित करने की संभावना है। उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि आप तनाव महसूस कर रहे हैं क्योंकि आप कुछ वर्षों में कॉलेज जायेंगे"।
  • जोर देते हैं कि चिंता की भावना कुछ हद तक सामान्य है जीवन में उतार-चढ़ाव होता है और किशोरी को यह जानना चाहिए कि कुछ समय से दुखी या नाखुश महसूस करना ठीक है। उसे आश्वस्त करें कि चिंता महसूस करने के लिए ठीक है
  • छवि के शीर्षक में सहायता करें अपने किशोर को चिंता से निपटना चरण 5
    5
    नकारात्मक लेबल से बचें अक्सर, किशोरावस्था की चिंता को ऐसे तरीके से लेबल किया जाता है जो अपमानजनक या निंदा महसूस करता हो। उससे बात करना से बचें "शर्मीला" या "परेशान"। इसके बजाय, सकारात्मक वाक्यांशों का उपयोग करने की कोशिश करें ध्यान रखें कि युवा व्यक्ति अपनी भावनात्मक कठिनाइयों से मुकाबला करने की कोशिश कर रहा है, इसलिए उसे उसके रूप में देखें "एक बहादुर" या "एक सेनानी"। यह शायद चिंता के खिलाफ अपनी लड़ाई के कारण आपको लग सकता है शर्म की भावनाओं को कम करने में मदद मिलेगी।
  • छवि के शीर्षक में सहायता करें आपका किशोर चिंता से निपटने चरण 6
    6

    Video: CarbLoaded: A Culture Dying to Eat (Free for National Diabetes Month)

    एक आतंक हमले के दौरान किशोरी की मदद करें यदि आप एक चिंता विकार से जूझ रहे हैं, तो आपको कभी-कभी आतंक हमले होने की संभावना है। ये अति क्षणिक और कभी-कभी अचानक आतंक के क्षण होते हैं, जिसमें एक व्यक्ति हाइपरबेसेट, पसीना और संकट के अन्य लक्षण दिखा सकता है। यदि आप आतंक हमले से पीड़ित हैं, तो उसकी मदद करने के लिए कदम उठाएं।
  • उसे आश्वस्त करें कि सबकुछ ठीक हो जाएगा उसे चीजों की तरह बताओ "हम इसे खत्म कर देंगे" और "तुम ठीक हो जाओगे"। आतंक के हमले भयावह होते हैं, लेकिन वे शायद ही कभी खतरनाक होते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि उनके दिल का दौरा पड़ सकता है या वे लड़ाई के कारण बेहोश हो जाएंगे या आतंक के हमले के दौरान शरीर में विस्फोट होने से बच सकते हैं। किशोरों को पता चले कि शारीरिक प्रतिक्रिया खतरनाक हो सकती है, लेकिन यह हानि नहीं होगी।
  • यदि आपके आस पास बर्फ या कुछ ठंडा है, तो उसे अपने हाथ से निचोड़ने के लिए कहें। सनसनी उसे आतंक से विचलित हो जाएगा
  • उसे गहरा साँस लें गहरी साँस एक आतंक हमले से पीड़ित व्यक्ति पर फ़ोकस करने में सहायता कर सकता है। आप अपने मन को उत्तेजित करके उसे विचलित करने का भी प्रयास कर सकते हैं यह एक साधारण रोज़ गतिविधि बनाएं, जैसे शॉवर लेना या उस कार की तलाश करना जिसे आप कार में भूल गए हैं।
  • बेंज़ोडायज़ेपेन्स एक प्रकार का तेज-अभिनय विरोधी-चिंता दवा है, जिसे आप आवश्यकतानुसार दिन के दौरान उपयोग कर सकते हैं। ये गोलियां 30 मिनट और 1 घंटे के बीच की अवधि में प्रभावी होती हैं। यदि चिकित्सक ने इस प्रकार की किसी भी दवा की सलाह दी है, तो आप अपने आतंक हमले को शांत करने के लिए किशोरों को चिंताजनक रूप देना चाहते हैं। ध्यान रखें कि बेंज़ोडायजेपाइन्स अत्यधिक नशे की लत हो सकती हैं, इसलिए आप उन्हें बहुत अधिक बार लेने से बचने के लिए उन्हें लॉक करना चाहते हैं
  • भाग 2
    बाह्य सहायता खोजें

    छवि के शीर्षक में मदद करें आपका किशोर चिंता से निपटने चरण 7
    1

    Video: Dealing with Tiredness | Ajahn Brahm | 19 Feb 2016

    निर्धारित करें कि किशोरावस्था की चिंता एक विकार का हिस्सा है या नहीं। आपके कुछ प्रकार की चिंता सामान्य हो सकती है, जैसे कि जिस किसी को आप बाहर जाना पसंद करते हैं, एक पूरे वर्ग के लिए एक प्रस्तुति दें या एक नई जगह पर जाएं और पहली बार स्कूल जाने के लिए आमंत्रित करें। यदि आपको चिंता विकार है, तो आप हमेशा प्रतीत होता है कि महत्वहीन स्थितियों के बारे में चिंतित या चिंतित महसूस कर सकते हैं, या आपको आराम करना मुश्किल हो सकता है यदि आपको निम्न लक्षणों में से कोई भी हो, तो आपको चिंता विकार हो सकता है:
    • वह समय के सबसे अधिक चिंतित या चिंतित महसूस करता है
    • उनका मानना ​​है कि चिंता अपने दैनिक कार्यों के साथ हस्तक्षेप करती है, जैसे स्कूल जाने या अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करना।
    • उनका तर्क है कि वे स्पष्ट रूप से दूर नहीं कर सकते हैं।
    • चिंतित महसूस करने के डर से कुछ स्थानों पर जाने से या कुछ चीजें करने से बचें।
    • आपको आतंक की अचानक भावना है, जैसे कि एक त्वरित नब्ज या ठंडे पसीना
  • चित्रा का शीर्षक आपकी किशोर की चिंता से निपटने में सहायता चरण 8
    2
    एक चिकित्सक खोजें अक्सर, चिंता एक अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य समस्या का लक्षण है, जैसे अवसाद या सामान्यकृत चिंता विकार अगर किशोर की चिंता अपने आप में गायब नहीं होती है, तो पेशेवर चिकित्सक की मदद लेने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • यदि आप अपने सामान्य चिकित्सक से एक की सिफारिश करने के लिए पूछें तो आप एक चिकित्सक पा सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि आपके क्षेत्र में कौन से चिकित्सक आपके स्वास्थ्य बीमा को कवर करते हैं सुनिश्चित करें कि आपको जो पेशेवर मिलेगा वह किशोरों के इलाज के लिए तैयार है।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) को चिंता विकारों के इलाज में बहुत प्रभावी दिखाया गया है सीबीटी समस्याओं के बारे में बात करने, नकारात्मक विचारों को पहचानने और रोगी को सोचने और व्यवहार करने के तरीके को बदलने पर ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। आप उन चिकित्सकों को देखना चाह सकते हैं जो आपके क्षेत्र में संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का अभ्यास करते हैं।
  • छवि शीर्षक में मदद करें अपने किशोर को चिंता से निपटना चरण 9



    3
    सावधानी से दवाओं का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। किशोरों में घबराहट संबंधी विकारों के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले मनोचिकित्सक की एक विस्तृत श्रृंखला है। आमतौर पर किशोरावस्था के दौरान दवाओं से बचा जाता है क्योंकि वे आदत बनाने और कई दुष्प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास गंभीर अवसाद है, तो डॉक्टर या चिकित्सक दवाओं के उपयोग का सुझाव दे सकते हैं उन्हें लेने का निर्णय व्यक्तिगत और कठिन है, यह सलाह दी जाती है कि किशोर, उसके डॉक्टर और उनके चिकित्सक के साथ इस संभावना के बारे में बात करें।
  • किशोरावस्था में मानसिक समस्याओं के उपचार के लिए कई प्रकार की दवाएं हैं I आपके विशेष किशोरों के लिए उपलब्ध विशिष्ट दवा विकल्प अपने निदान और चिकित्सा इतिहास पर निर्भर करेगा। ध्यान रखें कि इन दवाओं में से कोई भी दुष्प्रभाव का कारण है, इसलिए दवा देने से पहले चिकित्सक या चिकित्सक से संभावित दुष्प्रभावों के बारे में पूछना सुनिश्चित करें।
  • अक्सर, बोलने वाली चिकित्सा किशोरों के लिए प्रभावी होती है जो चिंता से ग्रस्त हैं हालांकि, अगर चिंता गंभीर और कमजोर पड़ रही है, तो आप दवाओं की सिफारिश की संभावना है यदि हां, तो दुष्प्रभावों का पता लगाने के लिए डॉक्टरों और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा ध्यान से निगरानी की जानी चाहिए। कई मामलों में, किशोरों किशोरावस्था के दौरान चिंता विकारों के इलाज के एक प्रभावी साधन हैं।
  • चित्रा का शीर्षक आपकी किशोर को चिंता के साथ सामना करना है चरण 10
    4
    सहायता समूह खोजें किशोर को चिंता, अवसाद, या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में अपनी उम्र के अन्य लोगों से बात करने से फायदा हो सकता है। अगर आपके क्षेत्र में किशोर समर्थन समूह हैं तो अपने चिकित्सक या चिकित्सक से पूछें। कई युवा लोग शर्म महसूस करते हैं या अकेले जब वे मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होते हैं। आपके किशोरी को यह जानने से बहुत लाभ होगा कि वह अकेला नहीं है
  • छवि के शीर्षक में मदद करें अपने किशोर को चिंता से निपटना चरण 11
    5
    यदि आपको लगता है कि किशोरावस्था आत्मघाती है तो तत्काल चिकित्सा की मांग करें कुछ पृथक मामलों में, चिंता विकार और अवसाद आत्मघाती विचार पैदा कर सकते हैं। यदि आप चिंतित हैं कि यह मामला है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत ध्यान से चिकित्सा की तलाश करें कि आप अपने आप को नुकसान न करें आत्महत्या की प्रवृत्ति के कुछ लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • आत्महत्या करने के बारे में बात करें
  • सोचें कि मृत्यु रोमांटिक है या मृत्यु के बारे में अक्सर बात करते हैं।
  • मौतों के बारे में कहानियां, कविताएं या गीत लिखें
  • मूल्यवान संपत्ति दे दो
  • शस्त्र, गोलियां या अन्य खतरनाक पदार्थों को प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • लापरवाह व्यवहार को समर्पित
  • अपने आप को नुकसान पहुंचे
  • भाग 3
    जीवन शैली में बदलाव को बढ़ावा देना

    छवि के शीर्षक में सहायता करें अपने किशोर को चिंता से निपटना चरण 12

    Video: Witch's Love - Ep 10 - Eng Sub, PT BR, Sub Esp, Indo, Japanese and others

    1
    एक स्वस्थ आहार और व्यायाम को प्रोत्साहित करें किशोर की भौतिक भलाई उसके भावनात्मक अवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उसे एक स्वस्थ आहार खाने और दिन के दौरान पर्याप्त शारीरिक गतिविधि प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करें।
    • अपने रेफ्रिजरेटर को स्वस्थ भोजन से भरें और सभी सप्ताह पौष्टिक भोजन करें। नाश्ते के रूप में खाने के लिए फलों और सब्जियां लें बहुत सारे साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसे मछली और पोल्ट्री के साथ भोजन तैयार करें अपने घर में उच्च चीनी या कैफीन पीने से बचें, क्योंकि दोनों पदार्थ चिंता की भावना पैदा कर सकते हैं।
    • किशोरावस्था को हर दिन शारीरिक गतिविधि के लिए समय समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित करें। एक परिवार के रूप में, एक साथ चलने के लिए रात में बाहर जाने पर विचार करें उसे एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने या उसके स्कूल द्वारा दिए गए शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रमों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। आप उसे योग पाठ्यक्रम में नामांकन भी कर सकते हैं, क्योंकि यह कई मामलों में चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है।
  • छवि के शीर्षक में मदद करें अपने किशोर को चिंता से निपटना चरण 13
    2
    अपने किशोर को अच्छी नींद स्वच्छता रखने के लिए सिखाएं अक्सर, किशोरावस्था के दौरान नींद बहुत महत्व की समस्या होती है। दोस्तों, होमवर्क और अतिरिक्त गतिविधियों को देखने के दौरान, आपको हर रात पर्याप्त नींद नहीं मिल रही हो नींद की कमी ने चिंता को बदतर बना दिया है अच्छी नींद की आदतों के बारे में युवा व्यक्ति से बात करें और उसकी मदद से रात भर की रूचि स्थापित करें।
  • किशोरों को एक ही समय में झूठ और जागने के लिए प्रोत्साहित करता है। यदि आपके पास नींद की नियमितता है, तो शरीर नींद और जागने के नियमित चक्र के लिए अनुकूल होगा और युवा व्यक्ति सोने में थका हुआ महसूस करेगा और सुबह में ऊर्जा से भरा होगा।
  • शायद आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग के बारे में अपने घर में नियम स्थापित करना चाहते हैं। सेल फोन स्क्रीन और लैपटॉप की रोशनी उत्तेजक हो सकती है, जो सो रही समस्याओं का कारण बन सकती है। सोते समय से पहले ही अपने सेल फोन और लैपटॉप को बंद करना संभवतः सहायक है।
  • छवि के शीर्षक में सहायता करें अपने किशोर को चिंता से निपटना चरण 14
    3

    Video: STORY THAT WILL CHANGE YOUR LIFE - One of The Best Speeches Ever - 2018 MOTIVATION

    किशोर के लिए एक अच्छा उदाहरण बनें यदि आप सीखना चाहते हैं कि कैसे चिंता से निपटने के लिए, सकारात्मक व्यवहार का एक उदाहरण सेट करने का प्रयास करें युवा व्यक्ति को दैनिक जीवन में तनाव से निपटने के लिए प्रभावी तरीके दिखाएं, वह आपसे सीख सकता है कि यह कैसे करना है।
  • दिन के दौरान सकारात्मक होना याद रखें। जब आप तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, तो अपने लिए सकारात्मक आंतरिक बातचीत और प्यार का अभ्यास करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, मान लें कि आप काम पर डिलीवरी के लिए एक समयसीमा भूल गए हैं। यदि किशोरी देखता है कि आप इसके द्वारा जोर देते हैं, तो कुछ कहें "मुझे पता है कि इस मामले में मैंने गलती की है, लेकिन हम सब गलत थे और इससे मुझे सीखने का मौका मिलता है"।
  • हर दिन अपने लिए कुछ समय अलग रखें आप उसे दिखा सकते हैं कि दिन के अंत में अपने आप को थोड़ा आराम और विश्राम देकर कितना ज़रूरी हो। उदाहरण के लिए, आप रात के खाने के बाद हर रात एक कप चाय बनाने का उद्देश्य कर सकते हैं
  • नहीं कहने के लिए जानें किशोरावस्था अक्सर अधिक प्रतिबद्धताओं को स्वीकार करने की संभावना के बारे में चिंतित हैं जो वे मिल सकते हैं। यदि आपके पास एक व्यस्त सप्ताह था, तो सिंक में बर्तन छोड़ दें और अगली सुबह उन्हें धो लें। यदि आपके पास माता-पिता एसोसिएशन की परिषद में रहने का समय नहीं है, तो किसी और को ले जाएं।
  • छवि के शीर्षक में सहायता करें आपका किशोर चिंता से निपटना चरण 15
    4
    किशोरों को दूसरों के साथ जुड़ने में मदद करें जब आप चिंतित या तनाव महसूस करते हैं, तो अन्य लोगों के साथ जुड़े रहना महत्वपूर्ण है। चिंता से निपटने के बावजूद सुनिश्चित करें कि आप परिवार और दोस्तों के साथ रहने के लिए आवश्यक समय लेते हैं।
  • किशोरी को घर के दोस्तों को आमंत्रित करने की अनुमति दें यह युवा व्यक्ति के सामाजिक चक्र के लिए एक मेहमाननवाज और गर्म वातावरण प्रदान करता है। उसे पता है कि जब तक वे घर के नियमों का सम्मान करते हैं, तब तक दोस्तों को आमंत्रित करने के लिए ठीक है।
  • सुनिश्चित करें कि आप परिवार के साथ समय व्यतीत करते हैं। एक परिवार का रात्रिभोजन एक सप्ताह में कम से कम दो बार व्यवस्थित करें। यदि आप परिवार के सदस्यों को देखने के लिए जाते हैं जो शहर का दौरा कर रहे हैं, तो किशोर को ले जाएं।
  • उसे तनाव और चिंता के बारे में अन्य लोगों के साथ खोलने के लिए प्रोत्साहित करें दूसरों के साथ खुलने और तनाव के दौरान समर्थन के लिए पूछना बहुत मददगार हो सकता है
  • छवि शीर्षक में मदद करें आपकी किशोर चिंता के साथ सामना करें चरण 16
    5
    सकारात्मक सोच को प्रोत्साहित करें आप उसे जीवन के सकारात्मक दृष्टिकोण और भविष्य के बारे में आशावादी होने के लिए प्रोत्साहित करके उसे बहुत मदद कर सकते हैं। उसे अपनी भावनाओं और रुचियों का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित करें, अपनी इच्छाओं और सपनों को भविष्य के लिए अपनी महत्वाकांक्षाएं तलाशने के लिए अनुमति देकर सहायता करें। किशोरावस्था के कई मील के पत्थर, जैसे महाविद्यालय में प्रवेश करना और हाई स्कूल खत्म करना, चिंता पैदा कर सकता है। उत्तेजना के साथ ऐसे लक्ष्यों को देखने की कोशिश करें और चिंता न करें।
  • छवि के शीर्षक में मदद करें आपका किशोर चिंता से निपटना चरण 17
    6
    आराम करने के तरीके ढूंढें यह सलाह दी जाती है कि उन्हें तनाव के बारे में सोचने के लिए आराम करने के तरीकों के बारे में सोचने में मदद करें। रक्षा तंत्र की एक विस्तृत विविधता है जो चिंता से बचने के लिए आप अभ्यास कर सकते हैं।
  • गहरी साँस, ध्यान, योग और अन्य अभ्यास जो कि आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करते हैं, चिंता से निपटने के लिए बहुत अच्छे तरीके हो सकते हैं। उन कक्षाओं में ले जाने पर विचार करें जो इन तकनीकों में से एक को सिखें या निर्देशित ध्यान या ऑनलाइन योग दिनचर्या खोजें।
  • व्यथित चिंता से निपटने के लिए एक उपयोगी तरीका हो सकता है अगर किशोरों को तनाव महसूस होता है, तो उन्हें मस्तिष्क विकर्षों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें यदि वह एक लंबा दिन था तो उसके साथ एक टेबल या कार्ड खेल खेलने का प्रस्ताव। जवान आदमी के साथ देखने के लिए मूवी या आराम से टीवी शो ढूंढें
  • उसे अपनी चिंताओं को लिखने के लिए प्रोत्साहित करें अपनी चिंता का ट्रैक रखने से आपको अपने सिर में परेशान करने वाले विचारों से छुटकारा मिल सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com